Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 January 2020

आईएमएफ ने भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.1% से घटाकर 4.8% किया

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने चालू वित्त वर्ष (2019-20) में भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 1.3% घटाकर 4.8% कर दिया है। अक्टूबर में 6.1% का अनुमान जारी किया था। आईएमएफ लगातार 9वीं एजेंसी है जिसने जीडीपी ग्रोथ का अनुमान कम किया है। एसबीआई और फिच के 4.6% के अनुमान के बाद आईएमएफ का अनुमान सबसे कम है। आईएमएफ ने 2019 में ग्लोबल ग्रोथ का अनुमान 3% से घटाकर 2.9% कर दिया है। आईएमएफ के मुताबिक अगले वित्त वर्ष (2020-21) में भारत की ग्रोथ 5.8% रहने की उम्मीद है।

लघु व सूक्ष्म उद्योगों को अब तक 70,000 करोड़ रुपये ऋण दिया गया : केंद्र

www.psbloanin59minutes.com पोर्टल को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 2018 में लांच किया था। 13 जनवरी, 2020 तक इस पोर्टल के माध्यम से लघु व सूक्ष्म उद्योगों को 70,000 करोड़ रूपए ऋण स्वरूप प्रदान किया जा चुका है। केंद्र सरकार द्वारा जारी डाटा के मुताबिक 2.73 लाख आवेदनों में से 2.19 आवेदनों को मंज़ूर किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योगों (MSME) को एक घंटे के भीतर ऋण की मंज़ूरी मिलती है। इसके लिए शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं होती। इस पोर्टल के माध्यम से 5 करोड़ रुपये तक का ऋण प्राप्त किया जा सकता है। यह ऋण लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) द्वारा प्रदान किया जाता है।

भारतीय वायुसेना ने ब्रह्मोस मिसाइल से लैस सुखोई-30 एम के आई का पहला स्‍क्‍वार्डन अपने बेड़े में शामिल किया

ब्रह्मोस मिसाइल ले जाने में सक्षम सुखोई-30 एम के आई के पहले स्‍क्‍वार्डन को तमिलनाडु के तंजावुर बेस में भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया। एक भव्‍य समारोह में प्रधान रक्षा अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत और वायु सेना प्रमुख, एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार भदौरिया की मौजूदगी में इस स्‍क्‍वार्डन को भारतीय वायु सेना का हिस्‍सा बनाया गया। पुनर्गठित 222-स्‍क्‍वार्डन, जिसे टाइगरशार्क भी कहा जाता है, हिन्‍द महासागर में वायु और समुद्री मारक क्षमता में महत्‍वपूर्ण योगदान कर सकता है।

स्विट्ज़रलैंड के दावोस में शुरू हुई विश्व आर्थिक फोरम की 50वीं वार्षिक बैठक

विश्व आर्थिक फोरम की 50वीं वार्षिक बैठक का आयोजन स्विट्ज़रलैंड के दावोस में शुरू हो गयी है। केन्द्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री पियूष गोयल विश्व आर्थिक फोरम की 50वीं बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। इस बैठक का आयोजन स्विट्ज़रलैंड के दावोस में 20 जनवरी से 24 जनवरी, 2020 के दौरान किया जाएगा। इस बैठक में 100 से अधिक भारतीय सीईओ, राजनेता तथा बॉलीवुड स्टार्स हिस्सा ले सकते हैं। इसमें विश्व के लगभग 3,000 नेता हिस्सा लेंगे।

परीक्षा पे चर्चा 2020

20 जनवरी, 2020 को ‘परीक्षा पे चर्चा’ के तीसरे संस्करण का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी देश ने भर के छात्रों, अभिभावकों तथा अध्यापकों के साथ संवाद किया। इस इवेंट का आयोजन दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में किया गया, इसमें बड़ी संख्या में छात्रों, अभिभावकों तथा अध्यापकों ने हिस्सा लिया। इस इवेंट के पहले संस्करण का आयोजन 16 फरवरी, 2018 को किया गया था।

ग्लोबल सोशल मोबिलिटी इंडेक्स 2020: भारत 76 वें और डेनमार्क सबसे ऊपर

सामाजिक बदलाव के मामले में भारत का 82 देशों की सूची में 76वां स्थान रहा है। विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की ओर से तैयार इस सूचकांक में डेनमार्क पहले स्थान पर है। यह रिपोर्ट विश्व आर्थिक मंच की 50वीं सालाना बैठक से पहले जारी की गई है। डब्ल्यूईएफ ने कहा कि सामाजिक बदलाव में 10 प्रतिशत वृद्धि से सामाजिक एकता को लाभ होगा और वैश्विक अर्थव्यवस्था 2030 तक करीब पांच प्रतिशत बढ़ सकती है। रिपोर्ट में शीर्ष पांच देशों में स्कैंडिनेवियाई देश (डेनमार्क, नॉर्वे, फिनलैंड, स्वीडन और आइसलैंड) हैं जबकि सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा देने से सबसे ज्यादा लाभ चीन, अमेरिका, भारत, जापान और जर्मनी को हुआ। इस सूची में नॉर्डियक देश शीर्ष पांच स्थानों पर काबिज हैं। पहले पायदान पर डेनमार्क (85 अंक) है।

चुनाव आयोग के ‘सी विजिल’ और ‘वोटर हेल्पलाइन’ एप को ई गवर्नेंस एक्सीलेंस अवार्ड

चुनाव में गड़बड़ियां रोकने और मतदाताओं की मदद के लिये बनाये गये चुनाव आयोग के दो मोबाइल एप्लीकेशन ‘सी विजिल’ और ‘वोटर हेल्पलाइन’ को ई गवर्नेंस को बेहतर बनाने में मददगार साबित होने के लिये ‘एक्सीलेंस अवार्ड’ दिया गया है। भारतीय कंप्यूटर सोसाइटी (सीएसआई) ने ‘सी विजिल’ और ‘वोटर हेल्पलाइन’ को ‘ई गवर्नेंस अवार्ड ऑफ एक्सीलेंस 2019’ प्रदान किया है। ये दोनों मोबाइल एप आयोग की सूचना प्रौद्योगिकी इकाई ने विकसित किये हैं। आम चुनाव या विधानसभा चुनाव के दौरान सी विजिल एप पर कोई भी व्यक्ति निर्वाचन नियमों के उल्लंघन सहित किसी भी प्रकार की शिकायत कर सकता है। आयोग के लिये इन शिकायतों पर सौ मिनट में कार्रवाई कर इनका एक दिन में निस्तारण करना कानूनी बाध्यता है।

आंध्र प्रदेश की तीन राजधानियां बनाई जाएंगी; विशाखापट्टनम, कुर्नूल और अमरावती का नाम शामिल

आंध्र प्रदेश विधानसभा में राज्य में तीन राजधानियां बनाए जाने के प्रस्ताव को पारित कर दिया गया। इनमें विशाखापट्टनम, कुर्नूल और अमरावती का नाम शामिल है। इसका मकसद सभी जगह पर समान रूप से किया जाना है। हालांकि, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने अलग-अलग राजधानियां बनाने का विरोध किया। अमरावती में किसानों ने इस बिल को पास किए जाने के विरोध में रैली निकाली।

जे.पी. नड्डा भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्य्क्ष चुने गए

जगत प्रकाश नड्डा (59) आम सहमति से भाजपा के 11वें राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए। उन्होंने चुनाव प्रक्रिया के तहत पार्टी मुख्यालय में इस पद के लिए नामांकन दाखिल किया। कोई उम्मीदवार नहीं आने पर उन्हें अध्यक्ष बनाया गया। वे अमित शाह के बाद दूसरे ऐसे नेता हैं, जिन्हें उत्तर प्रदेश में सफलता के बाद पार्टी की कमान सौंपी गई।

स्पेस एक्स ने किया क्रू कैप्सूल का परीक्षण

अमेरिका की निजी अन्तरिक्ष एजेंसी स्पेस एक्स ने हाल ही में क्रू कैप्सूल का अति महत्वपूर्ण परीक्षण किया। इस दौरान स्पेस एक्स ने राकेट के दुर्घटनाग्रस्त होने की स्थिति में अन्तरिक्षयात्रियों को पृथ्वी पर सुरक्षित उतारने के लिए परीक्षण किया। यह परीक्षण सफल रहा, इस परीक्षण में स्पेस एक्स ने फाल्कन-9 राकेट का इस्तेमाल किया था। स्पेस एक्स शीघ्र ही अंतरिक्षयात्रियों को अब अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) में भेजने का कार्य शुरू करेगा।

कनाडा में बम साइक्लोन: 3 राज्यों में भारी तबाही

कनाडा में आए बर्फीले तूफान 'बम साइक्लोन' ने न्यू फाउंडलैंड, अटलांटिक और लैब्राडोर राज्य में तबाही मचा दी है। बर्फीले तूफान की चपेट में आने के बाद न्यू फाउंडलैंड की राजधानी सेंट जॉन में इतिहास की अब तक की सबसे भारी बर्फबारी दर्ज की गई। सेंट जॉन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 120-157 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं, जिसके कारण हवाई सेवाएं रोकना पड़ी।

सुप्रीम कोर्ट के कहने पर यूनीटेक का प्रबंधन केंद्र ने अपने हाथ में लिया

रिएलिटी फर्म यूनीटेक का प्रबंधन सरकार अपने हाथ में लेगी। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। जस्टिस डी वाय चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने 2 महीने में यूनीटेक का नया बोर्ड गठित कर समाधान योजना बनाने के लिए कहा है।

किरण मजुमदार शॉ को ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च सम्मान ‘आर्डर ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया’ से सम्मानित किया गया

बायोटेक्नोलॉजी कंपनी बायोकॉन की संस्थापक व चेयरपर्सन किरण मजुमदार शॉ को हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘आर्डर ऑफ़ ऑस्ट्रलिया’ से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए दिया गया है। किरण मजुमदार शॉ इस पुरस्कार को प्राप्त करने वाली चौथी भारतीय हैं। उनसे पहले मदर टेरेसा, पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी और महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को भी इस सम्मान से नवाज़ा जा चुका है।

भारत और नेपाल के प्रधानमंत्री जोगबनी-बिराट नगर में दूसरी समन्वित चेकपोस्‍ट का वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा संयुक्‍त रूप से उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली बिराटनगर में दूसरी समन्वित चेकपोस्‍ट का वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा संयुक्‍त रूप से उद्घाटन करेंगे। यह चेकपोस्‍ट 140 करोड़ रुपये की लागत से 260 एकड़ के क्षेत्र में बनाई गई है, जिसमें विदेशी यात्रियों के आव्रजन, आयात-निर्यात और सामान रखने के लिए रेफ्रिजरेटर जैसी सुविधा उपलब्‍ध है। यहां पावर बैकअप, अग्नि सुरक्षा, संचार नेटवर्क और सीसीटीवी के अलावा पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्‍टम भी उपलब्‍ध है। यहां प्रतिदिन पांच सौ ट्रकों को लाया-ले-जाया जा सकता है। रक्‍सौल-बीरगंज में 2018 में पहला ऐसा चेकपोस्‍ट बनाया गया था।

इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद एन आई सी टेक सम्‍मेलन के दूसरे संस्‍करण का नई दिल्‍ली में उद्घाटन करेंगे

इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद नई दिल्‍ली में एन आई सी टेक सम्‍मेलन के दूसरे संस्‍करण का उद्घाटन करेंगे। दो दिन के इस सम्‍मेलन का आयोजन नेशनल इन्‍फॉरमेटिक्‍स सेंटर कर रहा है। सम्‍मेलन का विषय है-अगली पीढ़ी के शासन के लिए प्रौद्योगिकी। सम्‍मेलन में पूरे देश में सरकारी अधिकारियों के क्षमता निर्माण तथा नागरिक केन्द्रित उच्‍च गुणवत्‍ता वाली सेवाओं को लोगों तक पहुंचाने के तौर-तरीकों पर विचार-विमर्श होगा।

APEDA ने लांच की 135 उत्पाद परीक्षण प्रयोगशालाएं

कृषि व प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) ने हाल ही में 135 उत्पाद परीक्षण प्रयोगशालाएं लांच की। इसके साथ ही APEDA की कृषि उत्पाद प्रयोगशालाओं की संख्या देश भर में 186 हो गयी है। नयी प्रयोगशालाओं की स्थापना उच्च कृषि उत्पादकता वाले राज्यों जैसे गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना और कर्नाटक में की जा रही है।

उत्‍तर प्रदेश सरकार दिव्‍यांगजनों को प्रमुख जगहों पर दुकान खोलने के लिए स्‍टॉल उपलब्‍ध कराएगी

उत्‍तर प्रदेश सरकार दिव्‍यांगजनों के कल्‍याण के लिए एक अद्भुत योजना चलाएगी। राज्‍य के प्रमुख स्‍थलों पर दिव्‍यांगों को दुकानें खोलने के लिए स्‍टॉल उपलब्‍ध कराया जाएगा। प्रदेश के परिवहन मंत्री अशोक कटारिया ने बताया कि सरकार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान के पूर्व छात्रों द्वारा चलाये जा रहे गैर सरकारी संगठन की मदद से एक सौ बस स्‍टेण्‍डों पर यह स्‍टॉल उपलब्‍ध कराएगी। इसका उद्देश्‍य दिव्‍यांगों को आत्‍मनिर्भर बनाना और सम्‍मान के साथ जीने का अवसर प्रदान करना है।

यौन शोषण को रोकने के लिए कानूनी फ्रेमवर्क पर मंत्रीसमूह की रिपोर्ट

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में कार्यस्थल पर यौन शोषण को रोकने के लिए कानूनी फ्रेमवर्क रिपोर्ट को अंतिम रूप दिया गया। मंत्री समूह का गठन अक्टूबर, 2018 में ‘मी टू’ अभियान के बाद किया गया था। जुलाई, 2019 में इस मंत्री समूह का पुनर्गठन किया गया था। इसके अलावा भारत सरकार भारतीय दंड संहिता (IPC) में बदलाव करने के लिए भी कार्य कर रही है। गौरतलब है कि भारतीय दंड संहिता को ब्रिटिश शासनकाल में 1860 में शुरू किया गया था। मंत्रियों ने मज़बूत कानून की अनुशंसा की है। यह रिपोर्ट विशाखा दिशानिर्देश पर आधारित है, सर्वोच्च न्यायालय ने विशाखा दिशानिर्देश को 1997 में जारी किया गया था। कार्यस्थल व महिला यौन शोषण, 2013 का गठन विशाखा दिशानिर्देश के आधार पर किया गया था।

सरकार ने नृपेंद्र मिश्रा को बनाया NMML का नया अध्यक्ष

सरकार ने नृपेंद्र मिश्रा को नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (NMML) की कार्यकारी परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया है। NMML की कार्यकारी परिषद का पुनर्गठन किया गया है और अब इसकी अध्यक्षता मिश्रा करेंगे। प्रसार भारती बोर्ड के चेयरपर्सन डॉ. ए सूर्य प्रकाश इस परिषद के वाईस चेयरपर्सन होंगे। जवाहरलाल नेहरू (1889 - 1964) की स्मृति में स्थापित नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (NMML) भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त संस्थान है।

यातायात और भीड़ पर नियंत्रण के लिए मुम्बई पुलिस के घुड़सवारों की इकाई

मुम्बई में यातायात और भीड़ पर नियंत्रण के लिए मुम्बई पुलिस के घुड़सवारों की इकाई बनाई जायेगी। ये इकाई इस वर्ष शिवाजी पार्क में गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेगी। वाहनों की बढ़ती भीड़ के कारण 1932 में पुलिस की यह इकाई बंद कर दी गई थी।

भारत श्रीलंका में समुद्री अनुसन्धान समन्वय केंद्र की स्थापना करेगा

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवल ने श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के साथ मुलाकात की। उन्होंने श्रीलंकाई राष्ट्रपति के साथ समुद्री अनुसन्धान समन्वय केंद्र की स्थापना पर चर्चा की। भारत ने हाल ही में श्रीलंका के लिए 50 मिलियन डॉलर की सैन्य सहायता प्रदान की है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की इस यात्रा से स्पष्ट होता है कि भारत श्रीलंका और मालदीव के साथ मज़बूत समुद्री सुरक्षा सहयोग का पक्षधर है।

इंडोनेशिया मास्‍टर्स बैडमिन्‍टन खिताब थाइलैंड की रत्‍चानोक इंतानन ने जीता

इंडोनेशिया मास्‍टर्स बैडमिन्‍टन टूर्नामेंट का महिला सिंगल्‍स खिताब थाइलैंड की रत्‍चानोक इंतानन ने जीत लिया है। उन्‍होंने फाइनल मुकाबले में स्‍पेन की केरोलिना मारिन को 21-19, 11-21, 21-18 से हराया।

ईरानी फिल्म ‘Castle Of Dreams’ बनी DIFF की सर्वश्रेष्ठ फिल्म

ढाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (DIFF) के 18 वें संस्करण में रजा मीरारिमी द्वारा निर्देशित ईरानी फिल्म ‘Castle of Dreams’ ने एशियाई श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता हैं। साथ फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार भी अपने नाम किया हैं। अंजान दत्त द्वारा निर्देशित भारतीय फिल्म ‘Finally Love’ को विश्व श्रेणी के सिनेमा में बेस्ट-ऑडियंस का पुरस्कार मिला। श्रीलंकाई निर्देशक प्रसन्ना विथानगे की फिल्म ‘Children of the Sun’ ने स्पेशल जूरी अवार्ड जीता।इस फिल्म महोत्सव में 74 देशों की कुल 220 फिल्में दिखाई गईं। ढाका इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (डीआईएफएफ) का आयोजन रेनबो फिल्म महोत्सव, 1992 से बांग्लादेश सरकार और भारतीय उच्चायोग, ढाका सहित कई अन्य संगठनों के सहयोग से कर रहा है। इस वर्ष के महोत्सव का विषय ‘better film, better audience, better society.’ था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on