Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 January 2020

71वें गणतंत्र दिवस में ब्राज़ील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो होंगे मुख्य अतिथि

ब्राज़ील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो इस वर्ष भारत के 71वें गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि होंगे। वे 24 जनवरी को नई दिल्ली में पहुंचेंगे। उनके साथ एक प्रतिनिधिमंडल भी आएगा, इसमें सात मंत्री भी शामिल होंगे। अभी चार दिवसीय भारत यात्रा के दौरान वे भारतीय राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री तथा विदेश मंत्री से भेंट करेंगे। 27 जनवरी को वे भारत-ब्राज़ील बिज़नेस फोरम को संबोधित करेंगे।

पुद्दूचेरी में 12 वें राष्‍ट्रीय आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

पुद्दूचेरी में 12 वां राष्‍ट्रीय आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम का शुभारंभ हो गया हैं। पुद्दूचेरी की उपराज्यपाल डॉ किरण बेदी ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिलों के दो सौ युवा हिस्सा ले रहे हैं। इस कार्यक्रम का आयोजन नेहरू युवा केंद्र संगठन (NYKS) और पुद्दूचेरी सरकार द्वारा संयुक्त रूप से आदिवासी युवाओं का विकास और सशक्तिकरण सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा हैं। इसके तहत युवाओं को पुद्दीचेरी की भाषा, परम्‍परा, संस्‍कृति, वेशभूषा, भोजन तथा अन्‍य पहलुओं से अवगत कराने के लिए पुद्दूचेरी के विभिन्‍न स्‍थानों पर ले जाया जायेगा।

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना 01 जून से देश भर में होगा लागू

केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, 01 जून 2020 से पूरे भारत में वन नेशन, वन राशन कार्ड (One Nation, One Ration Card) योजना लागू की जाएगी। इस कार्ड को लागू हो जाने के बाद पूरे देश में एक ही तरह का राशन कार्ड होगा। वर्तमान में, यह योजना 01 जनवरी 2020 से देश भर के 12 राज्यों में चालू है।

रक्षा मंत्रालय की सुरक्षा अधिग्रहण परिषद ने स्वदेशी को बढ़ावा देने के लिए पांच हजार करोड़ रुपये से अधिक मूल्‍य के रक्षा उपकरण खरीदने की मंजूरी दी

रक्षा मंत्रालय की सुरक्षा अधिग्रहण परिषद ने देश में ही बने पांच हजार एक सौ करोड़ रूपये मूल्‍य से अधिक के रक्षा उपकरण खरीदने की मंजूरी दे दी है। इससे स्‍वदेशी रक्षा उत्‍पादन को बढ़ावा मिलेगा। इन उपकरणों में अत्‍याधुनिक इलेक्‍ट्रानिक युद्ध उपकरण शामिल है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में नई दिल्‍ली में हुई परिषद की बैठक में रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया में इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्‍सेलेंस को शामिल करने को भी मंजूरी दी गयी। एक अन्‍य महत्‍वपूर्ण फैसले में देश में ही छह पनडुब्बियां तैयार करने के लिए मूल निर्माताओं के साथ सहयोग करने वाली भारतीय कम्‍पनियों की सूची को भी मंजूरी दी गयी है।

UNCTAD ने Global Investment Trend Monitor रिपोर्ट जारी की

संयुक्त राष्ट्र व्यापार व विकास सम्मेलन (UNCTAD) ने हाल ही में Global Investment Trend Monitor रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार 2019 में वैश्विक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) 1.39 ट्रिलियन डॉलर था। 2018 के मुकाबले में 2019 में वैश्विक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में 1% की कमी आई है। इस रिपोर्ट में विदेशी निवेश प्राप्त करने के मामले में भारत को टॉप 10 देशों में शामिल किया गया है, 2019 में भारत को 49 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त हुआ। 2018 के मुकाबले 2019 में भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में 16% की वृद्धि हुई है, इसमें से अधिकतर निवेश सूचना व प्रौद्योगिकी क्षेत्र में किया गया है। 2019 में वैश्विक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 1.39 ट्रिलियन था। अमेरिका को 2019 में सर्वाधिक 251 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त हुआ। इस सूची में 140 अरब डॉलर प्रत्यक्ष विदेशी के साथ दूसरे स्थान पर चीन है। इस रिपोर्ट के मुताबिक लैटिन अमेरिका और कॅरीबीयन में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में 16% की वृद्धि हुई है। 2019 में दक्षिण एशिया में FDI में 10% की वृद्धि हुई है। पाकिस्तान में FDI में 20% की कमी आई है, जबकि बांग्लादेश में FDI में 6% की कमी आई है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा भूकंपीय खतरा माइक्रोज़ोन परियोजना शुरू की गई

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने भारत के प्रमुख शहरों में भूकंपीय खतरा माइक्रोज़ोन परियोजना शुरू की है। इस परियोजना का उद्देश्य समुचित उपाय करके भूकंपीय गतिविधियों के खतरों को कम करना है। यह परियोजना सिक्किम राज्य और अन्य आठ शहरों जैसे दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता, गुवाहाटी, जबलपुर, देहरादून अहमदाबाद और गांधीधाम में पूरी हो चुकी है। जापान माइक्रोज़ोन तकनीकों के उचित कार्यान्वयन के लिए सबसे अच्छा उदाहरण है।

प्रिया प्रकाश ने सिस्को यूथ लीडरशिप अवार्ड 2019 जीता

भारत स्थित HealthSetGo की संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) प्रिया प्रकाश ने 2019 के लिए वैश्विक नागरिक पुरस्कार: सिस्को यूथ लीडरशिप अवार्ड जीता है। यह पुरस्कार उनके स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के लिए दिया गया जो बच्चों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है। लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल में सिस्को के कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य लोग अधिकारी फ्रान काटसौदास द्वारा पुरस्कार दिया गया।

दीपिका पादुकोण को क्रिस्टल अवॉर्ड

मानसिक रूप से बीमार लोगों की मदद में किए गए कार्यो के लिए बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को स्विट्जरलैंड के दावोस में आयोजित विश्व आर्थिक मंच की बैठक के दौरान प्रतिष्ठित क्रिस्टल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। उन्हें यह पुरस्कार सोवा एंटरप्रिन्योरशिप की को-फाउंडर हिल्डे श्वाब (बाएं) ने प्रदान किया। दीपिका ‘द लिव लव लॉफ फाउंडेशन से जुड़ी हुई हैं। वर्ष 2015 में स्थापित यह फाउंडेशन उन लोगों के लिए वरदान साबित हुआ है, जो मानसिक रोग से पीड़ित हैं।

रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड ने पुनीत सूद को आरबीएस इंडिया हेड नियुक्त किया

वित्तीय विशेषज्ञ पुनीत सूद रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड (आरबीएस) में प्रौद्योगिकी और संचालन केंद्र का नेतृत्व करेंगे। सूद भारत के तकनीकी शहर बेंगलुरू में बैंक के लक्ष्यों को प्राप्त करने एवं रणनीतिक क्षमताओं के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएंगे।

स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक बने सी.एस. शेट्टी

सरकार ने सी.एस. शेट्टी को तीन साल के भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त कर दिया। शेट्टी वर्तमान में एसबीआई के उप-प्रबंध निदेशक हैं।

उच्चीकृत तोप सांरग का जबलपुर गन कैरिज फैक्टरी में सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया

उच्चीकृत तोप सांरग का मध्यप्रदेश के जबलपुर गन कैरिज फैक्टरी में पहली बार सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। सारंग पूरी तरह भारत में निर्मित तोप है। एक सौ 55 मिलीमीटर कैलिबर क्षमता वाली सारंग तोप का जबलपुर में खमरिया फायरिंग रेंज में परीक्षण किया गया। इस तोप की मारक क्षमता तीस किलोमीटर है और यह 70 डिग्री तक

JLL सिटी मोमेंटम इंडेक्स 2020 में हैदराबाद को ‘विश्व का सबसे डायनामिक शहर’ चुना गया

तेलंगाना की राजधानी और टेक्नोलॉजी उद्योग के हब हैदराबाद को JLL सिटी मोमेंटम इंडेक्स 2020 में ‘विश्व का सबसे डायनामिक शहर’ चुना गया है। अमेरिकी रियल एस्टेट सेवा फर्म जोंस लांग लासेल (JLL) ने हाल ही में विश्व भर के 129 शहरों को मूल्यांकन किया। इस सूचकांक में हैदराबाद को पहला स्थान प्राप्त हुआ। हैदराबाद के बाद इस सूचकांक में बंगलुरु का स्थान है। इसके बाद पांचवें स्थान पर चेन्नई है तथा छठवें स्थान पर दिल्ली है। इस सूचकांक के टॉप 20 शहरों में 7 भारतीय शहर शामिल हैं।

भारत डिप्लोमैट कप क्रिकेट चैम्पियनशिप का बना विजेता

भारतीय वाणिज्य दूतावास की टीम ने शारजाह में आयोजित डिप्लोमेट कप क्रिकेट चैम्पियनशिप-2020 जीत ली है। भारतीय वाणिज्य दूतावास की टीम ने शारजाह में स्काईलाइन यूनिवर्सिटी कॉलेज द्वारा आयोजित ट्रॉफी में पाकिस्तान वाणिज्य दूतावास को हराकर ये चैम्पियनशिप जीती हैं। ट्रॉफी का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में स्थित विभिन्न वाणिज्य दूतावासों के अधिकारियों और कर्मचारियों को एकजुट करने के उद्देश्य से किया गया। इस टूर्नामेंट में 8 देशों की वाणिज्य दूतावास टीमों ने हिस्सा लिया। टूर्नामेंट में भाग लेने वाले वाणिज्य दूतावास थे: भारत, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और अमेरिका।

आईसीआईसीआई बैंक ने शुरू की 'कार्डलैस कैश विड्रॉल' सुविधा

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने एटीएम से 'कार्डलैस कैश विड्रॉल' सुविधा शुरू करने की घोषणा की। इस सेवा के तहत मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन 'आईमोबाइल' का उपयोग करके आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। इस सुविधा के तहत 1 दिन में 20 हजार रुपए निकाले जा सकेंगे।

बंद होने वाला है m-Pesa पेमेंट वॉलेट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वोडाफोन m-Pesa का लाइसेंस कैंसल कर दिया है। अब वोडाफोन m-Pesa अपने इस बिजनेस को जारी नहीं रख सकती है। m-Pesa के पास अब ये अधिकार नहीं होंगे कि वो प्रीपेंड इन्स्ट्रुमेंट के तौर पर पेमेंट की सुविधा उपलब्ध कराए। हालांकि, m-Paisa के कस्टमर्स और मर्चेंट्स POS के तहत वैलिड क्लेम कर सकते हैं। उनके पास अधिकार होगा कि वो लाइसेंस कैंसल किए जाने के 3 साल के अंदर कंपनी से अपने क्लेम सेटलमेंट करने का दावा कर सकते है।

केंद्रीय राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर को मिला चैंपियंस फॉर चेंज अवार्ड

केंद्रीय वित्त एवं कारपोरेट मामले राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर को समाजसेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए चैंपियंस फॉर चेंज 2019 का अवार्ड दिया गया है। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के दिल्ली स्थित आवास 10 राजाजी मार्ग व विज्ञान भवन नई दिल्ली में उन्हें यह सम्मान दिया गया। अनुराग भारत सरकार के इकलौते केंद्रीय मंत्री हैं, जिन्हें इस वर्ष इस पुरस्कार से नवाजा गया है। चैंपियंस ऑफ चेंज अवार्ड इंटरैक्टिव फोरम ऑन इंडियन इकोनामी कंपनी देती है। यह भारत सरकार की ओर से गैर लाभकारी कंपनी है। पुरस्कार विजेताओं में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, झारखंड के मुख्यमंत्री, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री, आचार्य बालकृष्ण अध्यक्ष पतंजलि आयुर्वेद, अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और कई प्रमुख हस्तियां शामिल थीं।

जोमैटो ने खरीदा उबर ईट्स का भारतीय कारोबार

जोमैटो ने उबर ईट्स का भारतीय कारोबार खरीद लिया है। एक बयान के मुताबिक यह ऑल-स्टॉक डील है, जिसके तहत उबर को भारतीय ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो में 9.99 फीसद हिस्सेदारी मिलेगी। ऑल-स्टॉक डील में बिकने वाली कंपनी को कैश की जगह खरीदार कंपनी में हिस्सेदारी मिलती है। यदि जोमैटो में 9.99 फीसद हिस्सेदारी की वैल्यू कैश में आंकें तो डील की वैल्यू तकरीबन 2,485 करोड़ रुपये बैठेगी।

आईआईटी-कोझीकोड में ग्लोबलाइजिंग इंडियन थॉट पर अंतर्राष्ट्रीय कॉन्क्लेव

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोझीकोड (IIM Kozhikode), केरल ने 16 से 18 जनवरी, 2020 तक 'ग्लोबलिंग इंडियन थॉट' पर एक अंतर्राष्ट्रीय कॉन्क्लेव की मेजबानी की। माननीय प्रधानमंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए तीन दिवसीय शैक्षणिक सम्मेलन का उद्घाटन किया गया।

वीजीएम मोबाइल ऐप आईआईटी (बीएचयू), वाराणसी, यूपी के विद्यार्थीओं मृत्युंजय सिंह और प्रिया राय द्वारा विकसित किया गया

मृत्युंजय सिंह और प्रिया राय उत्तर प्रदेश के वाराणसी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के विद्यार्थीओं ने महिलाओं के खिलाफ अपराधों को कम करने के लिए एक महिला सुरक्षा ऐप 'वेरी गुड मॉर्निंग(VGM)' विकसित किया है। मोबाइल के पावर बटन को तीन बार दबाने से ऐप मोबाइल के स्थान को पुलिस आपातकालीन नंबर पर भेज देता है। अगर मोबाइल चोरी हो जाता है तो तस्वीर और चोर का स्थान आपातकालीन नंबर पर भेज दिया जाएगा जब व्यक्ति इसे बंद करने की कोशिश करता है।

हरिहरन बालगोपाल की पुस्तक 'द गेटवे': वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा पर एक सामाजिक टिप्पणी

हरिहरन बालगोपाल द्वारा लिखी पुस्तक 'द गेटवे: ए सोशल कमेंट्री ऑन सीनियर सिटिजन्स' का विमोचन 14 वें सुरक्षा नेतृत्व शिखर सम्मेलन में भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश (CJI), जस्टिस कोनकूप्पाकातिल गोपीनाथन बालाकृष्णन द्वारा किया गया। पुस्तक का प्रकाशन आयिलम प्रकाशन द्वारा किया गया है । यह पुस्तक वरिष्ठ नागरिकों द्वारा सामना की जाने वाली सुरक्षा की कमी पर जोर देती है।

अश्विनी कुमार की नवीनतम पुस्तक, Human Dignity – A purpose in perpetuity, जिसका विमोचन मनमोहन सिंह ने किया

पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार द्वारा लिखी पुस्तक Human Dignity – A purpose in perpetuity का विमोचन मनमोहन सिंह ने नई दिल्ली में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में एक पुस्तक लॉन्च कार्यक्रम के दौरान किया। पुस्तक अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) आधारित प्रकाशक लेक्सिसनेक्सिस द्वारा प्रकाशित की गई है।

ऑक्सफेम : देश के 1% अमीरों की संपत्ति 70% आबादी की संपत्ति से 4 गुना अधिक

देश के 1% अमीरों की संपत्ति 95.3 करोड़ लोगों यानी 70% आबादी की कुल संपत्ति से भी 4 गुना ज्यादा ज्यादा है। सभी भारतीय अरबपतियों की संपत्ति देश के एक साल के बजट से भी अधिक है। दुनिया से गरीबी खत्म करने के लिए काम करने वाली संस्था ऑक्सफेम की रिपोर्ट ‘टाइम टू केयर’ में ये आंकड़े सामने आए। रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के 2,153 अरबपतियों की संपत्ति 4.6 अरब लोगों यानी दुनिया की 60% आबादी की कुल संपत्ति से भी ज्यादा है। 10 साल में अरबपतियों की संख्या दोगुनी हो चुकी है।

179 रुपये के प्लान पर Airtel देगी दो लाख रुपये का जीवन बीमा कवर

बिल्ट-इन जीवन बीमा कवर के साथ इनोवेटिव प्रीपेड बंडल के लॉन्च के बाद दूरसंचार क्षेत्र की प्रमुख कंपनी भारती एयरटेल ने भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस कंपनी के साथ मिलकर 179 रुपये के प्रीपेड प्लान पर दो लाख रुपये का जीवन बीमा कवर देने की घोषणा की।

पूर्व क्रिकेटर और राष्ट्रीय चयनकर्ता मनमोहन सूद का निधन

पूर्व टेस्ट बल्लेबाज और राष्ट्रीय चयनकर्ता मनमोहन सूद का निधन हो गया है। सूद ने अपना पहला प्रथम श्रेणी मैच सर्विसेज़ के खिलाफ 1957 में फिरोजशाह कोटला मैदान में खेला था, जबकि उनका आखिरी रणजी मैच जम्मू कश्मीर के खिलाफ 1964 में श्रीनगर में था। उन्होंने अपना एकमात्र टेस्ट रिची बेनो की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ मद्रास (अब चेन्नई) मद्रास में 1960 में खेला था।

हरियाणा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष शमशेर सिंह सुरजेवाला का निधन

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व सिंचाई मंत्री शमशेर सिंह सुरजेवाला (88) का निधन हो गया। शमशेर सिंह कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला के पिता थे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on