Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 January 2020

गणतंत्र दिवस पर मुख्‍य अतिथि ब्राजील के राष्‍ट्रपति ज़ाईर बोलसोनारो चार दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे

ब्राजील के राष्‍ट्रपति जाइर मेसियस बोलसोनारो चार दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंच गए हैं। विदेश राज्‍यमंत्री डी. मुरलीधरन ने वायुसेना के हवाई अड्डे पालम पर श्री बोलसोनारो की अगवानी की। ब्राजील के राष्‍ट्रपति रविवार को गणतंत्र दिवस परेड समारोह में मुख्‍य अतिथि होंगे।

राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस आज मनाया जायेगा

राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस आज(25 जनवरी) मनाया जायेगा। 2020 के इस मतदाता दिवस का मुख्‍य विषय है-मजबूत लोकतंत्र के लिए चुनावी साक्षरता। इसके तहत साल भर तक अनेक गतिविधियां संचालित की जायेंगी जिनमें मतदाता शिक्षा और चुनाव प्रक्रिया पर मतदाताओं का भरोसा मजबूत करना शामिल है। राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस 2011 से हर साल 25 जनवरी को देश भर में मतदान केन्‍द्रों, जिलों और राज्‍य मुख्‍यालयों समेत दस लाख स्‍थानों पर मनाया जाता है। इसका आयोजन 25 जनवरी 1950 को भारत के निर्वाचन आयोग की स्‍थापना के सिलसिले में किया जाता है।

सरकार ने महिलाओं को अनुसंधान के क्षेत्र में प्रोत्‍साहित करने के लिए विभिन्‍न विश्‍वविद्यालयों में दस अध्‍ययन पीठ स्‍थापित करने की घोषणा की

राष्‍ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर महिला और बाल विकास मंत्रालय ने महिलाओं को अनुसंधान कार्य के क्षेत्र में प्रोत्‍साहित करने के उद्देश्‍य से विभिन्‍न विषयों की 10 अध्‍ययन पीठ स्‍थापित करने की घोषणा की है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की सहायता से स्‍थापित की जा रही ये अध्‍ययन पीठ जानी-मानी महिलाओं के नाम पर बनाई जायेगी। इसका मुख्‍य उद्देश्‍य महिलाओं को उच्‍च शिक्षा के लिए प्रेरित करना और अपने कार्य क्षेत्र में उत्‍कृष्‍टता हासिल करना है। प्रशासन के क्षेत्र में स्‍थापित की जा रही पीठ देवी अहिल्‍या बाई होल्‍कर के नाम पर होगी। साहित्‍य संबंधी पीठ महान हिंदी कवयित्री महादेवी वर्मा, स्‍वतंत्रता संग्राम संबंधी पीठ पूर्वोत्‍तर की वीरांगना रानी गाइदिनल्‍यू, स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा संबंधी पीठ आनंदी बाई गोपालराव जोशी के नाम पर, निष्‍पादन कलाओं की पीठ कर्नाटक संगीत की महान गायिका एम एस सुब्‍बु लक्ष्‍मी, वन और वन्‍य जीव संरक्षण पीठ अमृता देवी बेनीवाल, गणित की पीठ प्राचीन महिला गणितज्ञ लीलावती, विज्ञान की पीठ कमला सोहोनी, कविता और रहस्‍यवाद संबंधी पीठ कश्‍मीरी की संत कवयित्री ललद्यद के नाम पर और शिक्षा के क्षेत्र में सुधार संबंधी पीठ हंसा मेहता के नाम पर बनाई जायेगी। ये अध्‍ययन पीठ प्रारंभ में पांच साल के लिए होंगी।

मध्‍यप्रदेश में भोपाल में पहला इलेक्‍ट्रानिक कचरा क्‍लीनिक खुला

मध्‍यप्रदेश में भोपाल में देश का पहला इलेक्‍ट्रानिक कचरा क्‍लीनिक खुल रहा है। इस क्‍लीनिक में घरेलू और व्‍यापारिक इकाईयों के इलेक्‍ट्रानिक कचरे का निपटान किया जायेगा। केन्‍द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और भोपाल नगर निगम ने संयुक्‍त रूप से इसकी स्‍थापना की है। इलेक्‍ट्रानिक कचरे के निपटान की सुरक्षित व्‍यवस्‍था नहीं होने के कारण अभी तक इस कचरे को अन्‍य प्रकार के कचरे के साथ ही निपटाया जाता है।

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने हिन्‍दुस्‍तान फ्लोरोकार्बन लिमिटेड के संयंत्र और कंपनी को बंद करने की मंज़ूरी दी

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने तेलंगाना के संगारेड्डी जि़ले में रुद्रारम हिन्‍दुस्‍तान फ्लोरोकार्बन लिमिटेड के संयंत्र और कंपनी को बंद करने की मंज़ूरी दे दी है। हिन्‍दुस्‍तान फ्लोरोकार्बन लिमिटेड रसायन और पेट्रो रसायन विभाग के अंतर्गत सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है। सरकार ने कंपनी को बंद करने की गतिविधियों के लिए 77 करोड़ रुपये का ब्‍याज मुक्‍त ऋण भी स्‍वीकार किया है।

नीति आयोग लांच करेगा राष्ट्रीय डाटा व एनालिटिक्स प्लेटफार्म

नीति आयोग ने राष्ट्रीय डाटा व एनालिटिक्स प्लेटफार्म (NDAP) को लांच करने की घोषणा की है, इस प्लेटफार्म के द्वारा सरकारी डाटा तक पहुँच को सभी सेक्टर्स के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। राष्ट्रीय डाटा व एनालिटिक्स प्लेटफार्म सभी हितधारकों के लिए डाटा एक्सेस करने के लिए एक प्लेटफार्म के रूप में कार्य करेगा। इसमें सभी सरकारी वेबसाइटों के नवीनतम डाटा को होस्ट किया जाएगा। इस प्लेटफार्म की प्रगति की मॉनिटरिंग अंतर-मंत्रीस्तरीय समिति द्वारा की जायेगी। इस प्लेटफार्म को 2021 में लांच किया जाएगा।

सुभाष चन्द्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार 2020

उत्तराखंड के आपदा निम्नीकरण व प्रबंधन केंद्र को सुभाष चन्द्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार (संस्थान श्रेणी) के लिए चुना गया है, व्यक्तिगत श्रेणी में आईपीएस अफसर कुमार मुन्नन सिंह को चुना गया है। आपदा निम्नीकरण व प्रबंधन केंद्र को इनामस्वरुप 51 लाख रुपये तथा प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा। जबकि कुमार मुन्नन सिंह को 5 लाख रुपये तथा एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। इस पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जन्म दिवस के अवसर पर की गयी। सुभाष चन्द्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के द्वारा उन व्यक्तियों तथा संस्थानों को सम्मानित किया जायेगा जिन्होंने ने आपदा प्रबंधन में देश में बेहतरीन कार्य किया है। इस पुरस्कार का उद्देश्य उन लोगों व संगठनों के प्रयासों को सम्मानित करना है, जिन्होंने आपदा के दौरान लोगों की सहायता की है।

इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर महिलाओं के लिए टैक्सी सेवा की गई शुरू

नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 'वूमन विद व्हील्स' नामक एक अनूठी टैक्सी सेवा का शुभारंभ किया गया हैं। ये टैक्सी सेवा 'सखा कैब्स' की एक पहल है। ये टैक्सी सेवा केवल महिला यात्रियों के लिए होगी और जिन्हें महिला ड्राइवरों द्वारा चलाया। इस सेवा में पुरुषों को प्रवेश की अनुमति केवल तभी दी जाएगी जब वे किसी महिला के साथ हों। व्हील्स विद व्हील्स की सुविधा महिला यात्रि दिल्ली के किसी भी स्थान पर जाने के लिए कर सकती है।

आरबीआई ने सरकार और कॉर्पोरेट बॉन्ड में FPI की निवेश सीमा में की बढ़ोतरी

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सरकार और कॉरपोरेट बॉन्ड में फोरन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (FPI) में निवेश की सीमा बढ़ा दी गई है। यह निर्णय मार्केट में ज्यादा विदेशी फंड लान के उद्देश्य से किया गया है। सरकार और कॉर्पोरेट बॉन्ड में फोरन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (FPI) की निवेश सीमा 20% से बढ़ाकर 30% कर दी गई है। फोरन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स में बढ़ोतरी के के अलावा आरबीआई ने ऋण में एफपीआई निवेश के लिए वोलंटरी रिटेंशन रूट (VRR) में छूट की भी घोषणा की है। आरबीआई के सर्कुलर के मुताबिक, VRR के जरिए निवेश कैप को 0.75 लाख करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1.5 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने भी एफपीआई को एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड में निवेश करने की अनुमति दी है जो केवल डेब्ट इंस्ट्रूमेंट में निवेश करते थे।

29 जनवरी से शुरू होगा अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला

पश्चिम बंगाल में 44 वां अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला (IKBF) 29 जनवरी से 9 फरवरी 2020 तक आयोजित किया जाएगा। रूस 44 वें अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले का फोकल थीम देश होगा। थीम का गेट मॉस्को में प्रतिष्ठित बोल्शोई थिएटर की प्रतिकृति होगी। अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला दुनिया का सबसे बड़ा गैर-व्यापार पुस्तक मेला है और एशिया का सबसे बड़ा पुस्तक मेला के अलावा दुनिया में सबसे अधिक लोगो के हिस्सा लेने वाला पुस्तक मेला है। इस वर्ष पुस्तक मेले में 20 देश हिस्सा लेंगे।

भारत, बांग्लादेश ने आशुगंज-अखौरा सड़क को 4-लेन राजमार्ग में अपग्रेड करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत और बांग्लादेश ने 50.58 किलोमीटर लंबी अशुगंज-अखौरा सड़क को 4-लेन राजमार्ग में अपग्रेड करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह सड़क बांग्लादेश में अशुगंज नदी के बंदरगाह और अखौरा भूमि बंदरगाह के बीच है। सड़क परियोजना 2016 में भारत द्वारा बांग्लादेश तक विस्तारित 2 बिलियन डॉलर की दूसरी लाइन ऑफ क्रेडिट (एलओसी) का हिस्सा है।

भारतीय रेल ने ओडिशा के भुवनेश्वर में मानेस्वर कैरिज रिपेयर वर्कशॉप में अपनी वेस्ट टू एनर्जी प्लांट की स्थापना की

रेलवे बोर्ड के सदस्य (रोलिंग स्टॉक) राजेश अग्रवाल ने ओडिशा के भुवनेश्वर में मानेश्वर कैरिज रिपेयर वर्कशॉप में ऊर्जा संयंत्र के लिए ईस्ट कोस्ट रेलवे (ईसीओआर) वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का उद्घाटन किया। यह देश का चौथा ऊर्जा संयंत्र है और भारतीय रेलवे (IR) द्वारा निर्मित पहला संयंत्र है

इंडोर क्रिकेट विश्व कप

ऑस्ट्रेलिया इंडोर क्रिकेट विश्व कप के 11वें सत्र की मेजबानी 10 से 17 अक्टूबर तक करेगा। यह टूर्नमेंट मेलबर्न के अत्याधुनिक इंडोर क्रिकेट स्टेडियम कासे स्टेडियम और सिटीपावर सेंटर पर खेले जाएंगे।ऑस्ट्रेलिया महिला और पुरुष दोनों वर्गों में मौजूदा चैम्पियन है। इस टूर्नमेंट में दस देशों की टीमें चार वर्गों अंडर 21 पुरुष और महिला, ओपन पुरुष और महिला में खेलेंगी।

ICC Women's World Cup: वर्ल्ड कप 2021 के छह मेजबान शहरों के नामों का ऐलान

आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप 2021 की मेजबानी करने वाले वाले छह शहरों के नाम का ऐलान कर दिया गया है। आईसीसी ने विज्ञप्ति में कहा कि 6 फरवरी से 7 मार्च तक आईसीसी महिला वर्ल्ड का आयोजन न्यूजीलैंड के छह शहरों में किया जाएगा।न्यूजीलैंड के जिन छह शहरों में मैच आयोजित किए जाएंगे उनमें ऑकलैंड (इडेन पार्क), हैमिल्टन (सेडन पार्क), डुनेडिन (यूनवर्सिटी ओवल), वेलिंगटन (बेसन रिजर्व), क्राइस्टचर्च और माउंट मैंगुनुई में शामिल हैं।

श्रीनगर को खुले में शौच मुक्त घोषित किया

श्रीनगर के मेयर जुनाई अजीम मट्टू ने घोषणा की कि श्रीनगर ओपन डेफिकेशन फ्री (ओडीएफ) शहरों की सूची में शामिल हो गया है। श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर ने आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA), केंद्र सरकार से अपना स्वच्छता प्रमाण पत्र प्राप्त किया और उन शहरों की सूची में शामिल हो गए जो अब 'OPEN DEFECATION FREE' हैं।

शत्रु संपत्तियों के निपटान के लिए 3 उच्च-स्तरीय स्टीयरिंग समितियों का गठन

केंद्र सरकार ने देश में मौजूद शत्रु संपत्तियों के निपटान और उनसे धन जुटाने के लिए 3 उच्च-स्तरीय स्टीयरिंग समितियों का गठन करने का निर्णय लिया है। 3-समितियां इस प्रकार हैं -

  1. मंत्रियों का समूह (GoM)
  2. अंतर-मंत्रालयी समूह
  3. एसेट मोनेटाइजेशन पर सचिवों का मुख्य समूह (CGAM)

सिटी यूनियन बैंक ने बहुभाषी आवाज आधारित 'ऑल-इन-वन' ऐप लॉन्च किया

भारत में पहली बार अग्रणी भारतीय बैंकों में से एक, सिटी यूनियन बैंक (CUB) लिमिटेड ने बहुभाषी आवाज सक्षम मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन लॉन्च किया है। अब CUB ग्राहक अपने सामान्य बैंकिंग प्रश्नों के लिए तमिल, अंग्रेजी, हिंदी / तेलुगु भाषा में एप्लिकेशन के चैट-बॉट 'आस्क लक्ष्मी' के साथ बातचीत कर सकते हैं, जिसमें बैलेंस पूछताछ, मिनी स्टेटमेंट, वॉइस ओवर फंड ट्रांसफर जैसे निर्देश शामिल हैं।

केरल पर्यटन की विकलांग-अनुकूल परियोजना ने UNWTO एक्सेसिबल डेस्टिनेशन अवार्ड्स 2019 जीता

केरल पर्यटन की बाधा मुक्त परियोजना ने दक्षिण-भारतीय राज्य श्रेणी के लिए एक्सेसिबल डेस्टिनेशन अवार्ड्स 2019 में संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) के साथ 'उभरते वैश्विक गंतव्य' के रूप में वैश्विक मान्यता प्राप्त की है। पहचान मध्य केरल जिले के त्रिशूर में परियोजना के कार्यान्वयन के लिए है (सम्मान जितने वाला भारत का एकमात्र स्थान)। पर्यटन स्थलों को विकलांग-अनुकूल बनाने के लिए UNWTO दिशानिर्देशों के अनुसार काम करने वाला केरल पहला भारतीय राज्य भी है।

आधार और वोटर आईडी को लिंक कराना होगा

केंद्र सरकार वोटर आईडी को आधार से लिंक करने को अनिवार्य करने जा रही है। कानून मंत्रालय ने इस बारे में चुनाव आयोग की ओर से मिले सुझाव को मान लिया है। मंत्रालय इस कानून के लिए कैबिनेट नोट तैयार कर रहा है। इसे प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता वाली कैबिनेट कमेटी के समक्ष पेश किया जाएगा।

नेशनल बिजनेस रजिस्टर बनेगा, जिले के हर छोटे-बड़े व्यापार की इसमें डिटेल होगी

एनआरसी और एनपीआर को लेकर देशभर में जारी विरोध के बीच सरकार एक और रजिस्टर बनाने जा रही है। यह नेशनल बिजनेस रजिस्टर होगा। इसमें हर जिले के सभी छोटे-बड़े बिजनेस की जानकारी होगी। वर्तमान में जारी सातवीं आर्थिक जनगणना के आधार पर इस रजिस्टर के लिए जानकारी जुटाई जाएगी। इस रजिस्टर में माल, सेवा के उत्पादन/वितरण में लगी सभी बिजनेस इकाइयों और संस्थानों की जिलेवार जानकारी होगी।

आईओबी पूर्व कार्यकारी निदेशक सीवीसी गठित बोर्ड के सदस्य नियुक्त

इंडियन ओवरसीज बैंक के पूर्व कार्यकारी निदेशक ए. डी. एम. चावली को केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) द्वारा गठित एक परामर्श बोर्ड का सदस्य नियुक्त किया गया है। आयोग ने इस पांच सदस्यीय बोर्ड का गठन बैंकिंग और वित्तीय धोखाधड़ी मामलों में बैंकों के महाप्रबंधक और उससे ऊपर के अधिकारियों की प्रथम स्तरीय जांच के लिए किया है। आयोग की जारी आदेश में कहा गया है कि चावली का कार्यकाल 20 अगस्त, 2021 तक होगा। पूर्व सतर्कता आयुक्त और इंडियन बैंक के तत्कालीन प्रमुख टी. एम. भसीन की अध्यक्षता वाले बोर्ड में चावली के अलावा पूर्व शहरी विकास सचिव मधुसूदन प्रसाद, सीमा सुरक्षा बल के पूर्व महानिदेशक डी. के. पाठक और आंध्रा बैंक के तत्कालीन मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक सुरेश एन. पटेल सदस्य हैं।

दुनिया का सबसे पुराना मशरूम जीवाश्म कांगो, अफ्रीका में खोजा गया

फ्रांस में यूनिवर्सिट लिबर डी ब्रुक्सले के शोधकर्ताओं ने अफ्रीका में डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (डीआरसी) में दुनिया के सबसे पुराने मशरूम जीवाश्म की खोज की है। सूक्ष्म मशरूम जिसे माइसेलियम कहा जाता है के जीवाश्म अवशेषों का विस्तार 715 और 810 मिलियन वर्ष पूर्व की चट्टानों में खोजा गया। और यह पत्रिका 'साइंस एडवांस' में प्रकाशित हुआ है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.