Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 January 2020

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी गुजरात के गांधी नगर में तीसरे वैश्विक आलू सम्‍मेलन का वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी गुजरात के गांधी नगर में तीसरे वैश्विक आलू सम्‍मेलन का वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से उद्घाटन करेंगे। चार दिवसीय यह सम्‍मेलन सभी हितधारकों को आलू क्षेत्र से जुड़े सभी मुद्दों और भावी योजनाओं पर विचार-विमर्श करने के लिए साझा मंच उपलब्‍ध कराएगा। गुजरात देश में आलू उत्‍पादन का अग्रणी राज्‍य है औरआलू के अधिकांश निर्यातक गुजरात से संबंध रखते हैं। नीदरलैंड इस सम्‍मेलन में सहयोगी देश के रूप में शामिल हो रहा है। चौदह देशों के लगभग सौ प्रतिनिधियों ने अब तक सम्‍मेलन में शामिल होने की पुष्टि कर दी है। इस सम्‍मेलन का आयोजन भारतीय आलू संघ, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, शिमला स्थित केन्‍द्रीय आलू अनुसंधान संस्थान और अंतर्राष्ट्रीय आलू केंद्र, लीमा, पेरू के सहयोग से हो रहा है।

केन्‍द्र और असम सरकारेंं समुदाय के आर्थिक विकास के लिए 15 सौ करोड़ रूपये की वित्‍तीय सहायता देंगी

नई दिल्‍ली में केन्‍द्र, असम सरकार और बोडोलैंड नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट-एन.डी.एफ.बी. के बीच ऐतिहासिक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गये। इस त्रिपक्षीय समझौते पर नई दिल्‍ली में गृहमंत्री अमित शाह तथा असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल की उपस्थिति में हस्‍ताक्षर किए गये। समझौते में बोडो आदिवासियों को राजनीतिक, आर्थिक, कार्यपालक, और भूमि अधिकार देने का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा उनकी सांस्‍कृतिक तथा भाषाई पहचान बनाये रखे जाने का प्रावधान है। केन्‍द्र और असम सरकार बोडो समुदाय के आर्थिक विकास के लिए 15 अरब रूपये की वित्‍तीय सहायता देगी।

पर्यटन मंत्रालय 1 वर्ष में देश के 15 गंतव्यों पर जाने वाले पर्यटकों केयात्रा के खर्च को फंड करेगा

पर्यटन मंत्रालय (एमओटी) एक वर्ष में देश के 15 गंतव्यों का दौरा करने के बाद पर्यटन वेबसाइट में फोटो को प्रस्तुत करने वाले पर्यटक के यात्रा व्यय का वित्तपोषण करेगा। इसकी घोषणा केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने ओडिशा के कोणार्क में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय पर्यटन सम्मेलन के समापन समारोह के दौरान की। इस सम्मेलन का आयोजन फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के सहयोग से ओडिशा सरकार द्वारा किया गया था।

अरुणाचल प्रदेश में किया जा रहा हैं ‘नवाचार महोत्सव’ का आयोजन

अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में स्थित विज्ञान केन्द्र में 'नवाचार महोत्‍सव' का आयोजन किया रहा हैं। इस उत्सव का आयोजन अरूणाचल प्रदेश राज्‍य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद द्वारा राष्‍ट्रीय नवाचार फांउडेशन के सहयोग से किया जा रहा है। प्रदेश में अपनी तरह के इस पहले विशिष्‍ट महोत्‍सव के आयोजन का लक्ष्‍य राज्‍य में सभी लोगों खासतौर पर शैक्षणिक संस्‍थानों में नवाचार की संस्‍कृति को बढ़ावा देना है।

आंध्र प्रदेश कैबिनेट ने विधानपरिषद को समाप्त करने के लिए मंज़ूरी दी

27 जनवरी, 2020 को आंध्र प्रदेश कैबिनेट ने विधानपरिषद को समाप्त करने के लिए मंज़ूरी दी। गौरतलब है कि हाल ही में विधानपरिषद ने दो बिलों को लटकाया था, इसमें आंध्र प्रदेश राजधानी क्षेत्र विकास प्राधिकरण निरस्तीकरण बिल तथा विकेन्द्रीकरण बिल शामिल थे। आंध्र प्रदेश देश के उन चुनिन्दा राज्यों में से एक है जहाँ पर विधानपरिषद मौजूद है, इसके अलावा बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और तेलंगाना में भी विधानपरिषद मौजूद है।

महाराष्ट्र सरकार ने लांच की शिव भोजन थाली योजना

71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर महाराष्ट्र सरकार ने शिव भोजन थाली योजना लांच की है, इस योजना के तहत निर्धन लोगों को 10 रुपये में खाना उपलब्ध करवाया जायेगा। गणतंत्र दिवस के अवसर पर राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में कम से कम एक शिव भोजन कैंटीन शुरू की गयी है। इस योजना के द्वारा निर्धन लोगों को कम कीमत पर गुणवत्तापूर्ण खाना मिलेगा। राज्य सरकार के अनुमान के मुताबिक इस योजना की लागत 6.4 करोड़ रुपये आएगी, शुरू में इस योजना को पायलट बेसिस पर तीन महीने के लिए चलाया जाएगा। इस योजना के तहत कैंटीनों की स्थापना जिला अस्पताल, बाज़ार, रेलवे स्टेशन इत्यादि के निकट की जायेगी। शुरू में इस प्रकार की 50 कैंटीन शुरू की जायेगी। बाद में फीडबैक के आधार पर अन्य स्थानों पर भी कैंटीन शुरू की जा सकती है।

सरकार ने एयर इंडिया में सौ फीसदी हिस्सेदारी बेचने का किया फैसला

भारत सरकार (government of India) ने कर्ज में डूबी एयर इंडिया की 100% हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की हैं। रणनीतिक विनिवेश के तहत और अभि‍रुचि की अभि‍व्यक्ति (expression of interest-EoI) जमा करने की समय सीमा 17 मार्च निर्धारित की गई है। इसके अलावा एयर इंडिया कम लागत वाली एयरलाइन एयर इंडिया एक्सप्रेस की 100% हिस्सेदारी और संयुक्त उद्यम AISATS की 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी भी बेचेगी। सरकार कहना है कि एयर इंडिया की वित्तीय स्थिति बेहद नाजुक है और सरकार के पास सीमित संसाधन हैं। एयर इंडिया कर्ज में पूरी तरह डूब चुकी है, जिसके लिए निजी क्षेत्र एयरलाइन आवश्यक पूंजी जुटा सकते है। एयर इंडिया के कर्मचारियों को सरकार की विनिवेश प्रक्रिया में एयरलाइन के कुल शेयरों का तीन प्रतिशत हिस्सा दिया जाएगा।

हिंदू ग्रुप के चेयरमैन को केरल के मीडिया पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

दिग्गज पत्रकार और 'द हिंदू ग्रुप' के चेयरमैन एन. राम को आउटस्टैंडिंग मीडिया पर्सन (मीडिया के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान) के लिए केरल मीडिया अकादमी के राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है। इस पुरस्कार को राष्ट्रीय स्तर पर निडर और उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए शुरू किया गया था। अकादमी की 40 वीं वर्षगांठ समारोह के अवसर पर एक लाख का नकद पुरस्कार, प्रशस्ति पत्र और मूर्तिकला देने की घोषणा की गई।

जाने-माने कलाकार एवं मूर्तिकार शेर सिंह कुक्कल का निधन

जाने-माने कलाकार और मूर्तिकार शेर सिंह कुक्कल का निधन। उन्हें वर्ष 2008-09 के दौरान केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा विजुअल आर्ट फ़ोटोग्राफ़ी में वरिष्ठ फ़ेलोशिप से सम्मानित किया गया। उन्हें उनकी फोटोग्राफी और पेंटिंग के लिए उत्तर प्रदेश में लखनऊ के क्वींस कॉलेज और राजीव गांधी फाउंडेशन पुरस्कार से चित्रकला में स्वर्ण पदक मिला था।

2022 नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले में फ्रांस विशिष्ट अतिथि होगा

भारत में फ्रांस के राजदूत, इमैनुअल लेनिन ने घोषणा की है कि फ्रांस वर्ष 2022 (NDWBF 2022) के लिए नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले में सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित होगा, नई दिल्ली के रूप में पारस्परिक आमंत्रण के हिस्से के रूप में 2020 लिवर पेरिस (सम्मान) के अतिथि थे पेरिस पुस्तक मेला)। पारस्परिक निमंत्रण के रूप में नई दिल्ली 2020 लिवर पेरिस (पेरिस बुक फेयर) के लिए सम्मानित अतिथि था।

आरबीआई ने एफपीआई रिटेंशन रूट (वीआरआर) के तहत निवेश सीमा बढ़ाकर 1.5 लाख करोड़ रुपये कर दी

आर्थिक सुस्ती के दौर में फंसी भारतीय अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए रिजर्व बैंक ने एक बड़ी पहल की है। रिजर्व बैंक ने विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों को भारत में इन्वेस्ट के लिए आकर्षित करने के लिए लिमिट बढ़ाई है। अब एफपीआई रिटेंशन रूट के जरिए 1.5 लाख करोड़ रुपये तक निवेश कर सकते हैं, पहले यह सीमा 75,000 करोड़ रुपये थी। बैंकिंग नियामक रिजर्व बैंक ने विदेशी पोर्टफोलियो इन्वेस्टर के लिए रिटेंशन रूट के जरिए स्वैच्छिक निवेश की सीमा को दोगुना कर दिया है।

स्नेहा पामनेजा को जयपुर साहित्य महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ ‘पुस्तक कवर’ पुरस्कार

ग्राफिक डिजाइनर स्नेहा पामनेजा को जयपुर साहित्य महोत्सव (जेएलएफ) में ‘टिफिन: ऑथेंटिक रेसिपीज सेलिब्रेटिंग इंडियाज रीजनल क्यूजीन’ पुस्तक का कवर डिजाइन करने के लिए इस साल का ऑक्सफोर्ड बुकस्टोर बुक कवर पुरस्कार प्रदान किया गया।

बास्केटबॉल के दिग्गज कोबी ब्रायन की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत

अमेरिकी बास्केटबॉल लीग ‘एनबीए’ के दिग्गज खिलाड़ी कोबी ब्रायन और उनकी बेटी की कैलिफोर्निया में एक हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई। कोबी ब्रायन ने बास्केटबॉल खिलाड़ी के तौर पर अपने करियर के 20 साल लॉस एंजेलिस लेकर्स टीम के साथ बिताए। इस दौरान उन्होंने टीम को 5 बार चैम्पियन बनाया। वे खुद 2008 में एनबीए के मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर (एमवीपी) रहे। इसके अलावा दो बार फाइनल्स में एमवीपी चुने गए। ब्रायन ने अमेरिकी टीम को ओलिंपिक में दो बार चैम्पियन बनाया।

ग्रैमी अवॉर्ड 2020 : 18 साल की पॉप सिंगर बिली एलिश को सबसे ज्यादा 5 ग्रैमी

लॉस एंजेलिस में 62वें ग्रैमी अवॉर्ड्स दिए गए। अमेरिका के महानतम बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायन को श्रद्धांजलि देने के साथ ही ग्रैमी 2020 अवॉर्ड सेरेमनी शुरू हुई। सबसे ज्यादा 8 केटेगरी में नॉमिनेटेड लिज्जो को ट्रुथ हर्ट्स के लिए बेस्ट पॉप सोलो परफॉर्मेन्स सहित 3 अवॉर्ड मिले। युवा अमेरिकन पॉप सिंगर बिली एलिश ने पहली बार 5 ग्रैमी अवॉर्ड जीते, उन्हें 6 केटेगरी में नॉमिनेशन मिले थे। बिली इस बार अवॉर्ड जीतने वाली (18 साल) सबसे युवा सिंगर हैं। सिंगर लेडी गागा ने दो अवार्ड जीतकर अपने करियर के कुल 11 ग्रैमी अवार्ड पूर कर लिए। बिली ने 4 टॉप केटेगरी- बेस्ट न्यू आर्टिस्ट, सॉन्ग ऑफ द ईयर, रिकॉर्ड ऑफ द ईयर और एलबम ऑफ द ईयर में अवॉर्ड अपने नाम किए। ग्रैमी अवॉर्ड सेरेमनी की होस्टिंग 15 बार ग्रैमी जीतने वाली एलिशिया कीज ने की। मिशेल ओबामा बेस्ट स्पोकन वर्ड एलबम अवॉर्ड से सम्मानित की गईं।

ब्राजील के टेनिस खिलाड़ी जोआओ सूजा पर मैच फिक्सिंग के कारण जीवन के लिए प्रतिबंध लगा दिया

टेनिस इंटीग्रिटी यूनिट (TIU) के अनुसार, जो टेनिस में मैच फिक्सिंग की जाँच के लिए ज़िम्मेदार है, जोआओ ओलावो सोरेस डी सूज़ा (31), ब्राज़ील के एक पूर्व पेशेवर टेनिस खिलाड़ी पर मैच फिक्सिंग और भ्रष्टाचार के कारण आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसने सूजा पर 200,000 डॉलर का जुर्माना भी लगाया।

भारत-ब्राजील ने 2022 तक 15 बिलियन अमरीकी डालर का व्यापार लक्ष्य रखा

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने भारत और ब्राजील के बीच आर्थिक संबंधों को बढ़ाने के लिए भारत-ब्राजील बिजनेस लीडर्स फोरम के पुनर्गठन और उसे सक्रिय करने का सुझाव दिया है। श्री गोयल दोनों देशों के उद्योगपति‍यों की बैठक में बोल रहे थे। इस अवसर पर ब्राजील के राष्‍ट्रपति जायर बोल्सोनारो भी उपस्थित थे। श्री गोयल ने कहा कि दोनों देशों ने 2022 तक द्विपक्षीय व्यापार को 15 अरब डॉलर तक ले जाने का लक्ष्‍य रखा है। जो इस समय आठ अरब तीस करोड़ डॉलर है। श्री गोयल के पास रेल मंत्रालय भी है। उन्‍होंने कहा कि 2030 तक भारतीय रेलवे को कुल-शून्य कार्बन उत्सर्जक बनाने और 2024 तक शत-प्रतिशत विद्युतीकरण करने की योजना है।

अर्बन को-ऑपरेटिव बैंकों में पांच वर्षो में 220 करोड़ का खेल

अर्बन को-ऑपरेटिव बैंकों (यूसीबी) में गत पांच वर्षो में 220 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी हुई। सूचना के अधिकार कानून के तहत पूछे गए सवाल में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने यह जानकारी दी है। वर्तमान में देशभर में 1,544 अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on