Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 January 2020

असम की झांकी इस साल गणतंत्र दिवस परेड की सर्वश्रेष्ठ झांकी चुनी गई

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने गणतंत्र दिवस परेड़ 2020 में शामिल सर्वश्रेष्‍ठ झांकियों को नई दिल्‍ली में पुरस्‍कार प्रदान किये। असम की झांकी को पहला स्‍थान मिला, जिसमें राज्‍य की अनूठी शिल्‍पकला और संस्‍कृति को दर्शाया गया था। दूसरे स्‍थान पर ओडिशा और उत्‍तरप्रदेश की झांकियां रहीं। ओडिशा की झांकी में भगवान लिंगराज की रूकना रथ यात्रा प्रदर्शित की गई थी, जबकि उत्‍तरप्रदेश की झांकी में राज्‍य की सांस्‍कृतिक और धार्मिक विरासत को दर्शाया गया था। राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल और जल शक्ति मिशन की झांकियों को मंत्रालयों और विभागों की झांकियों में श्रेष्‍ठ माना गया। केन्‍द्रीय लोक निर्माण विभाग को उसकी झांकी कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी के लिए विशेष पुरस्‍कार दिया गया। तीनों सेवाओं में वायुसेना ने मार्चिंग के लिए प्रथम पुरस्कार जीता। अर्धसैनिक बलों में CISF ने प्रथम पुरस्कार जीता।

आंध्रप्रदेश विधानसभा में राज्य विधान परिषद को समाप्त करने का प्रस्ताव पारित

आंध्र प्रदेश विधानसभा ने राज्य विधान परिषद समाप्त करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित कर दिया है। मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने विधानसभा में यह प्रस्ताव पेश किया। विधानसभ अध्यक्ष तम्मिनेनि सीताराम ने घोषणा की कि प्रस्ताव 133 सदस्यों के समर्थन से स्वीकार कर लिया गया।

सुनील मेहता ने संभाला IBA के सीईओ का कार्यभार

सुनील मेहता ने भारतीय बैंक संघ (Indian Banks’ Association-IBA) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) का पदभार संभाल लिया हैं। उन्हें वीजी कन्नन के स्थान पर नियुक्त किया गया हैं, जिन्होंने 31 दिसंबर, 2019 को IBA के मुख्य कार्यकारी पद से इस्तीफा दे दिया था। इनका कार्यकाल 3 साल का होगा। वर्तमान में, IBA की प्रबंध समिति के अध्यक्ष SBI प्रमुख रजनीश कुमार हैं, जो वर्ष 2019-20 के लिए 3 डिप्टी चेयरमैन और मानद सचिव के साथ समिति का संचालन कर रहे हैं।

मोदी के बाद अब रजनीकांत बेयर ग्रिल्स के साथ दिखेंगे, बांदीपुर टाइगर रिजर्व में शूटिंग शुरू

सुपरस्टार रजनीकांत बेयर ग्रिल्स के शो ‘मैन वर्सेस वाइल्ड’ में नजर आएंगे। डिस्कवरी चैनल पर टेलीकास्ट होने वाले इस शो की शूटिंग रजनीकांत और ग्रिल्स ने कर्नाटक के बांदीपुर टाइगर रिजर्व में शुरू कर दी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रिल्स के कार्यक्रम में नजर आए थे। नरेंद्र मोदी पर फिल्माया गया 'मैन वर्सेस वाइल्ड' एपिसोड उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में शूट हुआ था।

सरकार का 2022 तक 175 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा पैदा करने का लक्ष्‍य

सरकार ने विश्‍व में कम कार्बन उत्‍सर्जन की अर्थव्‍यवस्‍था को विकसित करने के लिए 2022 तक 175 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा पैदा करने का लक्ष्‍य रखा है। वित्‍त मंत्रालय ने बताया है कि प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्‍थान महा-अभियान योजना के माध्‍यम से किसानों को ऊर्जा उत्‍पादक के रूप में सशक्‍त बनाया जा रहा है। इस योजना को 'पीएम कुसुम' के नाम से भी जाना जाता है। कुसुम योजना की मदद से किसान अपनी भूमि पर सोलर पैनल लगाकर इससे बनने वाली बिजली का उपयोग खेती के लिए कर सकते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के वैश्विक खतरों को मध्यम से बढ़ाकर उच्च किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वुहान में फैले जानलेवा कोरोना वायरस संक्रमण के वैश्विक खतरे का स्तर मध्यम से बढ़ाकर उच्च कर दिया है। संगठन की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस से ग्रस्त लोगों की संख्या पिछले रविवार को 2,014 हो गई थी, जिनमें 1,985 चीन के हैं।

पंकज आडवाणी ने एक बार फिर सीनियर राष्ट्रीय बिलयर्ड्स चैंपियनशिप जीत ली है

पंकज आडवाणी ने एक बार फिर सीनियर राष्ट्रीय बिलयर्ड्स चैंपियनशिप जीत ली है। पुणे में खेले गए फाइनल में पंकज ने सौरव कोठारी को पांच-दो से मात दी। इस प्रकार पंकज आडवाणी ने अपना 33वां राष्ट्रीय खिताब जीता। सीनियर कैटेगिरी में यह आडवाणी का दसवां खिताब है।

भारतीय नौसेना को जल्द ही सौपा जाएगा INS कवरत्ती: GRSE

रक्षा मंत्रालय का सार्वजानिक उपक्रम गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE), भारतीय नौसेना को जल्द ही रडार की पकड़ में नहीं आने वाले पनडुब्बी रोधी युद्धपोत आईएनएस कवरत्ती (INS Kavaratti) को सौपने के लिए तैयार है। INS कवरत्ती, GRSE द्वारा बनाया गया 104 वां युद्धपोत है। इसके सभी परीक्षण सफलतापूर्वक पुरे कर लिए गए हैं और जिसे इस महीने के अंत तक नौसेना को सौप दिया जाएगा। INS कवरत्ती का इस्तेमाल परमाणु, रासायनिक और जैविक युद्ध की स्थिति के दौरान किया जा सकता है और इसके हथियार और सेंसर सूट पूरी तरह से देश में ही तैयार किए गए हैं।

Samvidhaan, 2019 के लिए ऑक्सफोर्ड हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर

2019 के लिए 'Samvidhaan' (संविधान) ऑक्सफोर्ड हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर (HWOTY) के रूप में चुना गया। इस नाम ने अगस्त 2019 में 05 अगस्त, 2019 को भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35 (ए) के उन्मूलन के साथ व्यापक रूप से ध्यान आकर्षित किया। अनुच्छेदों ने जम्मू और कश्मीर को दिए गए विशेष दर्जे को हटा दिया।

केन्द्रीय जनजातीय मामले मंत्रालय ने लद्दाख को 6वीं अनुसूची क्षेत्र घोषित करने के लिए प्रस्ताव गृह मंत्रालय को भेजा

केन्द्रीय जनजातीय मामले मंत्रालय ने लद्दाख को 6वीं अनुसूची क्षेत्र घोषित करने के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। केन्द्रीय जनजातीय मामले मंत्री अर्जुन मुंडा ने हाल ही में घोषणा की कि लद्दाख को 6वीं अनुसूची क्षेत्र में शामिल करने के लिए केन्द्रीय गृह मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा गया है। 6वीं अनुसूची में शामिल क्षेत्रों में स्व-शासन पर बल दिया जाता है तथा जनजातीय समुदायों को काफी स्वायत्तता भी दी जाती है। जनजातीय समुदाय अपने कानून स्वयं बना सकते हैं। इन क्षेत्रों को सामाजिक व अधोसंरचना विकास के लिए केंद्र सरकार से काफी फंड्स भी मिलते हैं। असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम 6वीं अनुसूची में शामिल हैं।

तरनजीत सिंह संधू को अमेरिका में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया

तरनजीत सिंह संधू को अमेरिका में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है। वर्तमान में श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त के रूप में कार्यरत्त हैं, वे शीघ्र ही अमेरिका में भारतीय राजदूत का कार्यभार संभालेंगे। वे अमेरिका में हर्षवर्धन श्रृंगला का स्थान लेंगे। अमेरिका में मौजूदा भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला अगले विदेश सचिव होंगे।

वित्त मंत्री रहे यशवंत सिन्हा की आत्मकथा पुस्तक 'रिलेंटलेस'

भारत के पूर्व राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में पूर्व वित्त मंत्री श्री यशवंत सिन्हा की आत्मकथा 'रिलेंटलेस' का विमोचन किया। पुस्तक में सिन्हा के सामान्य जीवन से उच्च राजनीतिक संचालित जीवन तक की यात्रा का वर्णन है। पुस्तक ब्लूम्सबरी पब्लिशिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित की गई है।

मशहूर रंगकर्मी संजना कपूर को फ्रांसीसी सम्मान

मशहूर रंगमंच कलाकार संजना कपूर को फ्रांस के प्रतिष्ठित सम्मान ‘नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स’ से सम्मानित किया जाएगा। संजना बालीवुड अभिनेता शशि कपूर की बेटी हैं और उन्हें यह सम्मान रंगमंच की दुनिया में उनके सराहनीय योगदान के लिए दिया जा रहा है। फ्रांस के संस्कृति मंत्री फ्रेंक रिस्तेर वर्तमान में भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं। वे एक विशेष समारोह में संजना कपूर को प्रतीक चिन्ह प्रदान करेंगे।

खन्ना एशियाई टेनिस महासंघ के आजीवन अध्यक्ष नामित

वरिष्ठ खेल प्रशासक अनिल खन्ना को एशियाई टेनिस महासंघ (एटीएफ) ने आजीवन अध्यक्ष नामित करने की घोषणा की। खन्ना 2005 से 2019 तक तक एटीफ के अध्यक्ष और वह 2015 से 2019 तक आईटीएफ के उपाध्यक्ष रहे है। उन्होंने हाल ही में एटीफ अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की थी।

पीसीआइ अध्यक्ष बनीं दीपा मलिक

रियो पैरालंपिक पदक विजेता व पद्मश्री एवं खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित दीपा मलिक भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआइ) की अध्यक्ष चुनी गई हैं। इस समिति का कार्यकाल चार वर्ष का होगा। दीपा का चयन सर्वसम्मति से हुआ।

मैरीकोम बनीं पद्म विभूषण पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी

6 बार की मुक्केबाजी विश्व चैंपियन एम.सी. मैरीकोम को ‘पद्मविभूषण’ से सम्मानित करने का फैसला लिया गया है। वे इस पुरस्कार को जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं। वे विश्व की एक मात्र मुक्केबाज़ हैं जिन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में कुल आठ पदक जीतें हैं। इस बार कुल सात लोगों को पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। पद्म विभूषण भारत का दूसरा सर्वोच्च सम्मान है।

स्लोवेनिया के प्रधान मंत्री मार्जन सरेक ने राजनीतिक गतिरोध के चलते दिया इस्तीफा

स्लोवेनिया (Slovenia) के प्रधान मंत्री मार्जन सरेक (Marjan Sarec) ने अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी हैं और राजनीतिक गतिरोध के चलते देश में दोबारा चुनाव कराने का आह्वान किया हैं। वह स्लोवेनिया के सबसे युवा प्रधान मंत्री हैं। उन्होंने राजनीति में आने से पहले कॉमेडियन और व्यंग्यकार के रूप में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने एक उदारवादी गठबंधन का गठन किया, जिसने दक्षिणपंथी पार्टी को दरकिनार कर जून 2018 के संसदीय चुनाव में सबसे अधिक वोट हासिल किए थे।

डॉ. एन कुमार को वर्ष 2019 के हरित रत्न पुरस्कार से किया गया सम्मानित

तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय के वाईस-चांसलर डॉ. एन कुमार को वर्ष 2019 के हरित रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया । इस पुरस्कार को अखिल भारतीय कृषि छात्र संघ द्वारा आयोजित किया जाता है। उन्हें यह पुरस्कार कृषि-व्यवसाय में 30 करोड़ रुपये की उद्यमिता परियोजना के प्रसार और तमिलनाडु में कृषि क्षेत्र की ओर छात्रों को प्रेरित करने के लिए दिया गया हैं। उन्हें यह पुरस्कार हाल ही में रायपुर के इंदिरा गांधी कृषि विश्व विद्यालय में आयोजित 5 वें राष्ट्रीय युवा सम्मेलन में प्रदान किया गया।

अर्जुन अवार्डी महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान सुनीता चंद्रा का निधन

भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान और अर्जुन पुरस्कार प्राप्त सुनीता चंद्रा का निधन हो गया। वह 76 साल की थीं। वह वर्ष 1956 से 1966 तक भारतीय हॉकी महिला टीम के लिए खेली और इस दौरान वर्ष 1963 से 1966 तक वह टीम की कप्तान भी रहीं।

मनरेगा योजना में फंड्स की कमी

मनरेगा (महात्मा गाँधी ग्रामीण रोज़गार गारंटी अधिनियम) योजना ने हाल ही में वित्तीय स्टेटमेंट जारी की। इस स्टेटमेंट के अनुसार कुल आबंटित राशि में से 96% धनराशी का व्यय किया जा चुका है। अगले दो महीनों के लिए इस योजना के लिए केवल 2,500 करोड़ रुपये बचे हैं। इस वित्तिय स्टेटमेंट के अनुसार 15 राज्यों में आबंटित धनराशी समाप्त हो गयी है। राजस्थान में सबसे अधिक नकारात्मक बैलेंस 620 करोड़ रुपये है। राजस्थान के बाद उत्तर प्रदेश का बैलेंस -323 करोड़ रुपये है। इस योजना के लिए 60,000 करोड़ रुपये आबंटित किये गये थे, यह धनराशी पिछले कुछ वर्षों से कम है।

जोआओ वेले डे अल्मेडा को यूनाइटेड किंगडम में यूरोपीय संघ के पहले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया

अनुभवी राजनयिक जोआओ वले डी अल्मेडा यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन और उत्तरी आयरलैंड के लिए यूरोपीय संघ (ईयू) के पहले राजदूत के रूप में नियुक्त किए गए। वह ब्रेक्सिट (ब्रेक्सिट यूरोपीय संघ से यूनाइटेड किंगडम की वापसी है) के बाद 1 फरवरी, 2020 को कार्यालय ग्रहण करेंगे।

पश्चिम बंगाल बना CAA के विरुद्ध प्रस्ताव पारित करने वाला चौथा राज्य

संसद ने शीतकालीन सत्र में नागरिकता संशोधन अधिनियम को पारित किया था। परन्तु कई राज्य इस अधिनियम का विरोध कर रहे हैं। केरल ने सबसे पहले इस अधिनियम के विरुद्ध प्रस्ताव पारित किया था। हाल ही में पश्चिम बंगाल ने भी इसी प्रकार का प्रस्ताव पारित किया है। केरल के बाद पंजाब, राजस्थान और पश्चिम बंगाल ने नागरिक संशोधन अधिनियम के विरुद्ध प्रस्ताव पारित किये हैं।

भारत के एसो एल्बेन ने बर्लिन टूर्नामेंट की कीरिन व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया

भारत के एसो एल्बेन ने छह दिन तक चलने वाले बर्लिन टूर्नामेंट की कीरिन व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया है। अठारह साल के एसो ने 20 क्लासिफिकेशन अंक हासिल किए, जिससे वह तालिका में शीर्ष पर रहे। विश्व चैम्पियनशिन 2017 में रजत पदक जीतने वाले चेक गणराज्य के थॉमस बाबेक दूसरे, जबकि जर्मनी के मैक्सिमिलियन लेव तीसरे स्थान पर रहे। एसो ने स्पर्धा के दूसरे दिन कांस्य, जबकि चौथे दिन रजत पदक जीता था। छह दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में साइकिलिस्टो को हर दिन प्रतिस्पर्धा में भाग लेना होता है।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के स्वतंत्र निदेशक सचिन बंसल ने पद से इस्तीफा दे दिया

फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर सचिन बंसल ने उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के स्वतंत्र निदेशक (इंडिपेंडेंट डायरेक्टर) पद से इस्तीफा दे दिया। वे बैंक की अलग-अलग कमेटियों से भी बाहर हो गए हैं।

कतर में शेख खालिद बिन खलीफा बिन अब्‍दुल अजीज अल सानी को नया प्रधानमंत्री बनाया गया

कतर में शेख अब्‍दुल्‍ला बिन नासिर बिन खलीफा अल सानी के स्‍थान पर आज नया प्रधानमंत्री नियुक्‍त किया गया है। इससे पहले प्रधानमंत्री ने अपना इस्‍तीफा दे दिया था। प्रधानमंत्री बदले जाने का कोई विशेष कारण नहीं बताया गया है।

असमिया भाषाविद् गोलोक चंद्र गोस्वामी का निधन

प्रख्यात असमिया भाषाविद् और शिक्षाविद गोलोक चंद्र गोस्वामी (Golok Chandra Goswami) का निधन। उनकी प्रसिद्ध किताबें 'Structure of Assamese', 'Assamese: Its Formation and Development', 'Dhvani Bigyanor Bhumika', 'Asomiya Bornoprakash' और 'Asomiya Akhor Jotoni' हैं। उन्हें असोम साहित्य सभा के 'साहित्यचर्य' उपाधि, असोम भाष्य बिकास समिति की 'भाषाचार्य' उपाधि दी गई थी और अनुन्दोरम बोरूः इंस्टिट्यूट ऑफ़ लैंग्वेज आर्ट & कल्चर द्वारा 'अनुन्दोरम बोरूः पुरस्कार' से भी सम्मानित किया गया था।

नीदरलैंड के फुटबॉल खिलाड़ी रोबी रेनसेब्रिंक का 72 वर्ष की उम्र में निधन

पीटर रोबर्ट रेंब्रिंक, एक डच फुटबॉल खिलाड़ी का बेल्जियम के ब्रुसेल्स में 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 3 जुलाई 1947 को नीदरलैंड के एम्स्टर्डम में हुआ था।

वयोवृद्ध फिल्म निर्माता विनय सिन्हा का 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया

विनय कुमार सिन्हा, वयोवृद्ध फ़िल्म निर्माता का निधन 74 वर्ष की आयु में मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ। वह प्रसिद्ध फ़िल्म 'अंदाज़ अपना अपना' के निर्माता थे, जिसमें आमिर ख़ान और सलमान ख़ान मुख्य भूमिकाओं में थे, जो 1994 में रिलीज़ हुई थी।

अमेरिका मैं मिले मास खानेवाली डायनोसोर की प्रजाति के कंकाल

पेलियोन्ट्टो लॉजिस्ट्स ने उटाह में मांस खाने वाले डायनासोर की एक उल्लेखनीय नई प्रजाति की खोज की है, जो कि 157-152 मिलियन वर्ष पूर्व लेट जुरासिक काल के दौरान पश्चिमी उत्तरी अमेरिका के बाढ़ के मैदानों में बसी थी।यह प्रजाति एलोसाउरॉइड्स की है, जो छोटे से बड़े शरीर वाले, दो पैरों वाले मांसाहारी डायनासोरों का समूह है, जो जुरासिक और क्रेटेशियस अवधि के दौरान रहते थे, और इसे यूटा के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय में इसका अनावरण किया गया है।इससे पहले, जीवविज्ञान के विज्ञानी सोचते थे कि जुरासिक उत्तरी अमेरिका में एलोसोरस की केवल एक ही प्रजाति थी।

सूर्य के ध्रुवों के बारे में बताएगा नया मिशन

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के साथ मिलकर अगले महीने एक नया स्पेसक्राफ्ट लांच करने जा रही है। इसके माध्यम से सूर्य के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव की पहली बार तस्वीरें ली जाएंगी। नासा ने एक बयान में कहा कि सात फरवरी 2020 को अमेरिका के केप कैनावेरल से सोलर ऑर्बिटर स्पेसक्राफ्ट को लांच किया जाएगा। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। स्पेसक्राफ्ट शुक्र और पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण के माध्यम से सूर्यपथ के ऊपर-नीचे झूलता रहेगा। सूर्यपथ अंतरिक्ष की वह पट्टी है जो सूर्य के इक्वेटर के साथ संबंधित है और इसी पट्टी पर सभी ग्रहों की कक्षा है।

73 साल पहले विलुप्त हो चुका चीता फिर से दिखेगा

सब कुछ तय योजना के मुताबिक हुआ, तो भारत की धरती से 73 साल पहले विलुप्त हो चुका चीता फिर से रफ्तार भरता दिखेगा। सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसले में भारत में अफ्रीका से चीता को लाकर बसाने की अनुमति दे दी है। हालांकि कोर्ट ने पहले उनके लिए उपयुक्त ठिकाने की तलाश करने को कहा है। इसके लिए तीन सदस्यीय कमेटी का भी गठन किया है, जो हर चार माह में इससे जुड़ी प्रगति रिपोर्ट कोर्ट को देगी। विशेषज्ञों के मुताबिक, देश में चीता को अंतिम बार 1947 में देखा गया था, जब सरगुजा महाराज ने देश में बचे तीन चीतों को शिकार में मार दिया था।

असम में चाय के उत्‍पादन में 2018 की तुलना में 2019 में दो करोड़ चालीस लाख किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है

असम में चाय के उत्‍पादन में 2018 की तुलना में 2019 में दो करोड़ चालीस लाख किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है। असम में 2019 के दौरान कुल 71 करोड़ साठ लाख किलोग्राम चाय का उत्‍पादन हुआ। जबकि पिछले वर्ष चाय का उत्‍पादन एक सौ उन्‍तालीस करोड़ किलोग्राम उत्‍पादन हुआ था।देश में चाय उत्‍पादन का 50 प्रतिशत से अधिक उत्‍पादन केवल असम में होता है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on