Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 January 2020

हर्षवर्धन श्रृंगला ने विदेश सचिव का पदभार संभाला

हर्षवर्धन श्रृंगला ने विदेश सचिव का पदभार संभाल लिया। उन्‍होंने विजय गोखले का स्‍थान लिया है। हर्षवर्धन श्रृंगला भारतीय विदेश सेवा के 1984 बैच के अधिकारी हैं।

भारतीय नौसेना ने मेडागास्कर में ऑपरेशन वनीला की शुरूआत की

भारतीय नौसेना ने मेडागास्कर में चक्रवात डायने से प्रभावित लोगों को मानवीय सहायता और राहत उपलब्ध कराने के लिए ऑपरेशन वनीला की शुरूआत की है। भारतीय दूतावास और मेडागास्कर सरकार के संयुक्त तत्वाधान में बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है। भारतीय नौसेना के जहाज वहां चिकित्सा शिविर, भोजन और पानी उपलब्ध कराने सहित अन्य राहत सामग्री लेकर रवाना हो गये हैं।

रामसर सम्‍मेलन ने देश के दस और नम भूमि क्षेत्रों को अंतर्राष्‍ट्रीय महत्‍व का क्षेत्र घोषित किया

केन्‍द्रीय पर्यावरण और वन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि रामसर सम्‍मेलन ने देश के दस और नम भूमि क्षेत्रों को अंतर्राष्‍ट्रीय महत्‍व का क्षेत्र घोषित किया है। उन्‍होंने कहा कि यह सरकार के नम भूमि और पर्यावरण संरक्षण के उपायों का महत्‍वपूर्ण सम्‍मान है। इस प्रकार भारत में अब कुल 37 रामसर स्थल हैं, जो 1,067,939 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करते हैं। 10 नए जोड़े गए रामसर साइट इस प्रकार हैं:

  1. नंदुर मदमहेश्वर: यह महाराष्ट्र का 1 रामसर स्थल है।
  2. केशोपुर-मिआनी, ब्यास कंजर्वेशन रिजर्व, नंगल: ये 3 रामसर स्थल पंजाब में नए जोड़े गए हैं। इन 3 साइटों के अलावा, पंजाब में पहले से ही 3 रामसर साइट हैं। इस प्रकार राज्यों में कुल रामसर साइटों की संख्या 6 हो जाती है।
  3. नवाबगंज, पार्वती आगरा, समन, समसपुर, साण्डी और सरसईनवार: इन 6 रामसर साइटों को उत्तर प्रदेश (यूपी) में जोड़ा गया है, इसके अलावा 1 रामसर साइट पहले से ही थी। इस प्रकार, यूपी में अब 7 रामसर साइट हैं।

विश्व का सबसे बड़ा ध्यान केंद्र हैदराबाद, तेलंगाना में खोला गया

श्री राम चंद्र मिशन (एसआरसीएम) और हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट के गठन की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर हैदराबाद के कान्हा शांति वनम में विश्व के सबसे बड़े ध्यान केंद्र का उद्घाटन किया गया। केंद्र हार्दिकता(हार्टफुलनेस) के प्रथम मार्गदर्शक लालाजी महाराजजी को समर्पित है। यह एक बार में 1 लाख चिकित्सकों को समायोजित कर सकता है।

विदेशमंत्री ने गुजरात के केवडि़या में सरदार वल्‍लभ भाई पटेल केन्‍द्र की आधारशिला रखी

विदेशमंत्री एस जयशंकर ने गुजरात के केवडि़या में स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी के पास सरदार वल्‍लभ भाई पटेल केन्‍द्र की आधारशिला रखी। इस केन्‍द्र का उद्देश्‍य क्षमता निर्माण के विभिन्‍न कार्यक्रमों के जरिये युवाओं, किसानों और स्‍वंय सहायता समूहों को प्रशिक्षण देना है।

देश की पहली और सबसे बड़ी 'वॉक-थ्रू' एवियरी का उद्घाटन महाराष्ट्र के बायकुला ज़ू में किया गया

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने वीरमाता जीजाबाई भोसले उदयन और चिड़ियाघर (जिसे बायकुला ज़ू के नाम से भी जाना जाता है) मुंबई, महाराष्ट्र में देश के पहले और सबसे बड़े 'वॉक-थ्रू' का उद्घाटन किया। एवियरी 18,234 वर्ग फुट में फैला है, 44 फीट लंबा है और इसमें 100 प्रजातियों के भारतीय और विदेशी पक्षी हैं। उन्होंने मुंबई में पेड़ कवर बढ़ाने के लिए महाराष्ट्र के वडाला में भक्ति पार्क में ' मियावाकी(Miyawaki)'पद्धति का उद्घाटन किया। यह विधि न्यूनतम क्षेत्र में अधिकतम पेड़ लगाने के बारे में है और इसे राज्य में 64 स्थानों पर लागू किया जाएगा। इस पद्धति का उपयोग करके लगभग 40 प्रकार के पेड़ लगाए जाएंगे।

ICG ने कर्नाटक के मंगलुरु में हाई-स्पीड इंटरसेप्टर बोट C-448 का संचालन किया

भारतीय तटरक्षक बल (ICG) ने कर्नाटक के मंगलुरु में एक हाई स्पीड इंटरसेप्टर नाव C-448 चालू की है। तटरक्षक क्षेत्र (पश्चिम) के कमांडर महानिरीक्षक एपी बडोला के प्रशासनिक नियंत्रण में नाव का संचालन किया जाएगा। एलएंडटी (लार्सन एंड टुब्रो) शिपयार्ड द्वारा निर्मित इस इंटरसेप्टर नाव में सहायक कमांडेंट अपूर्व शर्मा द्वारा कमांड किए गए 12 कर्मियों का दल होगा। नाव का इस्तेमाल गश्त और बचाव कार्यों के लिए किया जाएगा

दक्षिण एशिया में गैर फीचर फिल्‍मों का अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव मुम्‍बई में शुरू

दक्षिण एशिया में गैर फीचर फिल्‍मों के सबसे पुराने अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव का मुम्‍बई में शुभारम्‍भ हुआ। यह इस आयोजन की सोलहवीं कड़ी है। डाक्‍यूमेंट्री, लघु और एनिमेशन फिल्‍मों के इस द्विवार्षिक आयोजन मुम्बई अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव में प्रतिस्‍पर्धा वर्ग डॉक्‍यूमेंट्री और एनिमेशन फिल्‍मो से जुड़ी रही दिग्‍गज हस्तियों की फिल्‍में भी दिखाई जाएगी।

अब कानूनन 24वें हफ्ते में भी गर्भपात करा सकेंगी महिलाएं

केंद्रीय कैबिनेट ने मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी (अमेंडमेंट) बिल, 2020 में संशोधन को मंजूरी दे दी। इसके साथ ही मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रग्नेंसी एक्ट, 1971 में संशोधन का रास्ता साफ हो गया। इस बिल को संसद के अगले सत्र में पेश किया जाएगा। इसके पास होने के बाद महिलाएं कानूनन 24वें हफ्ते में भी गर्भपात करा सकेंगी। पहले यह समय सीमा 20 सप्ताह थी।

साइना नेहवाल भाजपा में शामिल

भारतीय शटलर साइना नेहवाल राजनीति के कोर्ट में कदम रख दिया। दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में उन्होंने पार्टी की सदस्यता ली। बैंडमिंटन खिलाड़ी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में खेलों को बढ़ावा दिया, मैं उनसे प्रेरित हूं। साइना के साथ उनकी बहन चंद्रांशु ने भी भाजपा की सदस्यता ली। इससे पहले पहलवान बबीता फोगाट और योगेश्वर दत्त भी भाजपा में शामिल हुए थे।

कोरोनावायरस : भारत समेत 30 देशों में संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा

भारत उन टॉप 30 देशों में शामिल हैं, जहां चीन से फैले कोरोनावायरस के संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा है। ब्रिटेन की साउथहैम्पटन यूनिवर्सिटी ने चीन से दूसरे देशों जाने वाले यात्रियों के अध्ययन के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की है। साउथहैम्पटन यूनिवर्सिटी के अध्ययन के मुताबिक, संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा थाईलैंड में है। लिस्ट में जापान दूसरे और हॉन्गकॉन्ग तीसरे नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया 10वें, ब्रिटेन 17वें नंबर पर है। इस लिस्ट में भारत का नंबर 23वां है।

यूके सरकार ने भारत में £ 4 मिलियन का इनोवेशन चैलेंज फंड लॉन्च किया

यूनाइटेड किंगडम की सरकार ने पुणे, महाराष्ट्र में एक इवेंट में भारत में £ 4 Mn (लगभग 37 करोड़ रुपये) का इनोवेशन चैलेंज फंड लॉन्च किया है। यह फंड 2 मुख्य तकनीकी प्लेटफार्मों पर केंद्रित है जिसमें कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और बड़ा डेटा कर्नाटक में और महाराष्ट्र में भविष्य की गतिशीलता शामिल है।

फोर्ब्स की सूची में शामिल हुई 'सेल'

अमेरिका की प्रतिष्ठित मैगजीन फोर्ब्स ने 2019 के लिए विश्व के प्रमुख 2 हजार उद्योगों की सूची जारी की है। जिसमें, भारत की 19 कंपनियों को स्थान बनाने में कामयाब रहे। इसमें छत्तीसगढ़ के भिलाई स्थित सार्वजनिक क्षेत्र स्टील कंपनी सेल 10वें स्थान पर रही। वहीं, स्टील सेक्टर में बेस्ट एम्पलॉयर की केटेगरी में विश्व की 14 कंपनियों में उसे तीसरा स्थान हासिल हुआ है।

टोगो में लगभग 300 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए टोंगो ने पीएमसी के रूप में एनटीपीसी से हाथ मिलाया

बिजली मंत्रालय, भारत सरकार (भारत सरकार) के अनुसार, पश्चिम अफ्रीकी देश टोगो ने लगभग 300 मेगावाट (मेगा) की सौर ऊर्जा परियोजनाओं की सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए अपने प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट (PMC) के रूप में NTPC (जिसे पहले नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के रूप में जाना जाता था) को भारत का सबसे बड़ा ऊर्जा समूह नियुक्त किया था। इसके साथ, टोगो एनटीपीसी की सेवाओं को प्राप्त करने वाला पहला ISA (अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन) राष्ट्र बन गया।

'ग्रीन इकोनॉमी' पर अभूतपूर्व कार्य के लिए पवन सुखदेव को मिला 'पर्यावरण का नोबेल'

प्रख्यात भारतीय पर्यावरण अर्थशास्त्री और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के सद्भावना राजदूत पवन सुखदेव ने ‘हरित अर्थव्यवस्था’ पर अभूतपूर्व कार्यों के लिए 2020 का टायलर पुरस्कार अपने नाम किया है। इस पुरस्कार को ‘पर्यावरण का नोबेल पुरस्कार’ कहा जाता है। 59 साल के सुखदेव संरक्षण जीव विज्ञानी ग्रेशन डेली के साथ यह पुरस्कार ग्रहण करेंगे।

ओडिशा ने शुरू किया वर्चुअल पुलिस स्टेशन

ओडिशा में, राज्य सरकार ने एक वर्चुअल(आभासी) पुलिस स्टेशन शुरू किया है, जहाँ लोग अपने वाहनों की चोरी के संबंध में अपने जिले से पुलिस थाने का दौरा किए बिना शिकायत दर्ज कर सकते हैं। ई-पुलिस स्टेशन भुवनेश्वर में राज्य अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो से कार्य करेगा। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ओडिशा पुलिस के सड़क दुर्घटना मामले के दस्तावेज मॉड्यूल और मेडिको लीगल ओपिनियन सिस्टम परियोजनाओं के साथ इस सुविधा का उद्घाटन किया। इसके अलावा राज्य सरकार ने सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों से सीधे संपर्क (human interface) को कम करने के लिए राजधानी के लोक सेवा भवन में मेडिको-लीगल ओपिनियन सिस्टम और सड़क दुर्घटना मामले के दस्तावेज़ मॉड्यूल (medico-legal opinion system and road accident case document module ) का भी शुभारंभ किया। मेडिको-लीगल ओपिनियन सिस्टम वेब-आधारित प्रणाली है जो पुलिस और चिकित्सा पेशेवरों दोनों को लाभान्वित करेगी। सड़क दुर्घटना के मामले के दस्तावेज़ मॉड्यूल वेब-आधारित ऐप्लिकेशन है जहा वेबसाइट www.imsop.odisha.gov.in के जरिए पहुंचा जा सकता है।

सेलिंग वर्ल्ड कप / नेत्रा ने लेजर रेडियल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता

भारत की सेलर नेत्रा कुमानन सेलिंग वर्ल्ड कप में मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। चेन्नई की 22 साल की नेत्रा ने मियामी में हेंपेल वर्ल्ड सीरीज ( अमेरिका) में हिस्सा लिया और राउंड टू में ब्रॉन्ज जीता। वे लेजर रेडियल इवेंट में तीसरे नंबर पर रहीं। अब नेत्रा का लक्ष्य टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करना है। अगर वे एशियन सेलिंग चैंपियनशिप में टॉप-2 में रहती हैं तो टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लेंगी।

कोलकाता में चलेगी देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो

देश की पहली अंडरवाटर टनल महज 66 दिन में बनकर तैयार हो गई है। यह टनल कोलकाता में हुगली नदी में 36 मीटर गहराई में बनाई गई है। 520 मीटर लंबी और 6 मीटर ऊंची टनल में ट्रैक बिछाने का काम शुरू हो गया है। यह प्रोजेक्ट मार्च 2022 में पूरा हो जाएगा। 520 मीटर लंबी टनल को पार करने में महज 1 मिनट का समय लगेगा। रोजाना 9 लाख लोग इस रूट पर यात्रा करेंगे। अभी हावड़ा पुल को फेरी की मदद से पार करना पड़ता है। इससे 30 मिनट लगते हैं। यह टनल कोलकाता को हावड़ा से जोड़ेगी। इसकी लागत 8,572 करोड़ रुपए है।

राष्‍ट्रीय अपराध ब्‍यूरो ने नई‍ दिल्‍ली में क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क सिस्‍टम- सीसीटीएन प्‍लेटफॉर्म पर पुलिस से जुड़ी जन आधारित सेवाएं शुरू की

राष्‍ट्रीय अपराध ब्‍यूरो- एनसीआरबी ने से नई‍ दिल्‍ली में क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क सिस्‍टम- सीसीटीएन प्‍लेटफॉर्म पर पुलिस से जुड़ी जन आधारित सेवाएं शुरू की हैं। इन ऑनलाइन सेवाओं से गुमशुदा व्यक्तियों को खोजने और वाहनों का अनापत्ति प्रमाण-पत्र (एनओसी) ऑनलाइन प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इन सेवाओं को ‘digitalpolicecitizenservices.gov.in’ पोर्टल पर या वर्तमान डिजिटल पुलिस पोर्टल पर दिए गए लिंक से एक्सेस किया जा सकता है। अभी तक ऐसी सेवाएं राज्य नागरिक पोर्टलों के माध्यम से दी जा रही थी और यह पहला मौका है जब केन्द्रीय रूप से ये सेवाएं लान्च की जा रही हैं। वाहनों के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र प्राप्‍त करने के लिए शुरू किए गए पोर्टल से कोई भी व्‍यक्ति पुराने वाहन को खरीदने के पहले उसके बारे में सारी जानकारी एक ही जगह से प्राप्‍त कर सकेगा।

केंद्र ने युवाओं के कौशल विकास के लिए जम्मू-कश्मीर में ग्रीन स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट स्थापित किये

केंद्र सरकार ने अगले साल तक पर्यावरण, वानिकी, वन्यजीव और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्रों में लगभग 70 लाख युवाओं के कौशल विकास के लिए केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में ग्रीन स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट स्थापित किया है।

वाकांगे ने रमेश जोशी को कोटक समिति की सिफारिशों के अनुसार अपना गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया

प्रौद्योगिकी कंपनी वक्रांगे लिमिटेड ने श्री रमेश जोशी (EX-RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) और EX-SEBI (प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड)ED- कार्यकारी निदेशक) को अपना गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है। कंपनी श्री अनिल खन्ना की जगह, श्री दिनेश नंदवाना, कार्यकारी अध्यक्ष को अपने प्रबंध निदेशक (एमडी) और समूह के सीईओ के रूप में नियुक्त करती है।

इंग्लैंड के एलेस्टेयर कुक और पूर्व वेस्टइंडीज टीम के मैनेजर रिकी स्केरिट को MCC की विश्व क्रिकेट समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया

इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक और पूर्व वेस्टइंडीज टीम के मैनेजर रिकी स्केरिट को वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) का नया सदस्य नियुक्त किया गया।

अभिजीत बनर्जी को अल्मा मेटर कलकत्ता विश्वविद्यालय ने डी लिट से सम्मानित किया

अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत विनायक बनर्जी को अल्मा मेटर कलकत्ता विश्वविद्यालय कोलकाता, पश्चिम बंगाल ने द्वारा मानद डी लिट (साहित्य के डॉक्टर) के साथ सम्मानित किया। अभिजीत को 2019 में 'वैश्विक गरीबी को कम करने के लिए प्रायोगिक दृष्टिकोण' के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलिम्पिक के लिए क्‍वालीफाई किया

नीरज चोपड़ा ने जैवलेन थ्रो में टोक्यो ओलिम्पिक के लिए जगह पक्की कर ली है। दक्षिण अफ्रीका में एथलेटिक्‍स सैन्‍ट्रल नॉर्थ ईस्‍ट प्रतियोगिता के दौरान नीरज ने 87 दशमलव आठ छह मीटर की दूरी पर भाला फेंककर इस साल के ओलिम्पिक खेलों के लिए क्‍वालीफाई किया।

जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए सात अरब डॉलर की राशि जारी

पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए सरकार ने सभी राज्यों को वृक्षारोपण के लिए सात अरब डॉलर की राशि जारी की है। नई दिल्ली में विश्व सतत विकास सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री जावड़ेकर ने कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान विश्व में भारत ही इकलौता देश है जिसने 13 हजार वर्गमीटर में वन क्षेत्र बढ़ाया।

लखनऊ में किया जाएगा DefExpo India 2020 का आयोजन

11वें DefExpo India – 2020 का आयोजन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में किया जायेगा। इस द्विवार्षिक इवेंट का आयोजन लखनऊ में पहली बार 5 फरवरी, 2020 से किया जायेगा। इस प्रदर्शनी में भारतीय रक्षा उद्योग की क्षमता तथा निर्यात क्षमता का प्रदर्शन किया जायेगा। पिछली बार DefExpo का आयोजन 2018 में चेन्नई में किया गया था।

इसरो ने लांच की भुवन पंचायत 3.0

29 जनवरी, 2020 को भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (इसरो) ने भुवन पंचायत 3.0 को लांच किया। इस प्रोजेक्ट के तहत इसरो ग्राम पंचायत के सदस्यों के साथ मिलकर कार्य करेगा। यह पोर्टल इसरो की उपग्रह टेक्नोलॉजी के आधार पर कार्य कर रहा है। यह प्रोजेक्ट दो वर्ष तक चलेगा। इस प्रोजेक्ट की सहायता से ग्रामीण विकास नियोजन में काफी सहायता मिलेगी। भुवन इसरो द्वारा संचालित एक उपग्रह एप्लीकेशन है। इसके द्वारा यूजर पृथ्वी को 2D और 3D रूप में देख सकते हैं। भुवन-GAIL पहल के द्वारा पाइपलाइन्स की मॉनिटरिंग की जाती है। इसके अलवा भुवन पोर्टल की सहायता से सभी ग्रामीण पंचायतों में मनरेगा को जियो-टैग किया जाएगा। इसके अलावा इसरो ने भू संसाधन विभाग के साथ मिलकर ‘सृष्टि’ का विकास किया है, इसके द्वारा एकीकृत वाटरशेड प्रबंधन कार्यक्रम की मॉनिटरिंग की जाती है। इसके अलावा इसरो भुवन पोर्टल की सहायता से तेलंगाना जल संसाधन सूचना प्रणाली (TWRIS) की स्थापना कर रहा है।

फ्लिपकार्ट ने कारीगरों और शिल्पकारों को बढ़ावा देने के लिए GSHHDC के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

फ्लिपकार्ट प्राइवेट लिमिटेड, एक भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी, ने गुजरात राज्य हथकरघा और हस्तशिल्प विकास निगम लिमिटेड (GSHHDC) के साथ समझौता किया है, हजारों कारीगरों, बुनकरों और शिल्पकारों को बोर्ड पर लाकर स्थानीय हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए। यह समझौता फ्लिपकार्ट की “समर्थ” पहल का एक हिस्सा है और गुजरात के मुख्यमंत्री (सीएम) विजय रमणिकलाल रूपानी की उपस्थिति में राजकोट, गुजरात में आयोजित एक कार्यक्रम में हस्ताक्षर किए गए।

पोर्ट ब्लेयर में लांच किया गया कम्पोजिट रीजनल सेंटर

केन्द्रीय सामाजिक न्याय व सशक्तिकरण मंत्रालय ने हाल ही में पोर्ट ब्लेयर में दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण, पुनर्वास व कौशल विकास के लिए कम्पोजिट रीजनल सेंटर (CRC) लांच किया। भारत में कम्पोजिट रीजनल सेंटर कोझीकोड, भोपाल, लखनऊ, पटना, गुवाहाटी, श्रीनगर, अहमदाबाद, मंडी और सुराघी (छत्तीसगढ़) में स्थित हैं। कम्पोजिट रीजनल सेंटर की स्थापना केन्द्रीय सामाजिक न्याय व सशक्तिकरण मंत्रालय के अधीन की जाती है, इसका उद्देश्य दिव्यांगजनों के लिए अधोसंरचना व संसाधनों का सृजन करना है।

उद्धव ठाकरे ने नागपुर मेट्रो एक्वा लाइन रूट का किया उद्घाटन

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने महा मेट्रो रेल नेटवर्क के नागपुर मेट्रो एक्वा लाइन के 18.5 किलोमीटर लंबे रूट का उद्घाटन किया। नवनिर्मित नागपुर मेट्रो एक्वा लाइन शहर की अंबाझरी झील के ऊपर से होकर गुजरेगी, जो शहर के पूर्वी हिस्सों को पश्चिम इलाकों से जोड़ेगी। यह मेट्रो लाइन महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम के हिंगाना क्षेत्र और शहर के बाहरी इलाके से आने वाले यात्रियों को सुविधा प्रदान करेगी। इस रूट पर लोकमान्य नगर से सीताबर्डी इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन के बीच कुल छह स्टेशन होंगे। नागपुर मेट्रो सौर ऊर्जा से अपनी बिजली आपूर्ति का 65 प्रतिशत हिस्सा प्राप्त करने वाला सबसे ग्रीनस्ट मेट्रो है। नागपुर मेट्रो नेटवर्क अब 24.5 किलोमीटर लम्बा हो गया है।

आईआईटी-हैदराबाद के शोधकर्ताओं ने कवक रोगों के इलाज के लिए आवश्यक तेल-आधारित दवा वाहक विकसित किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-हैदराबाद ने फंगस (कवक संक्रमण) के इलाज के लिए शरीर में दवा पहुंचाने की एक नयी प्रणाली विकसित की है। इसमें सुगंधित तेल के माध्यम से फंगस का उपचार किया जाता है। इतना ही नहीं यह प्रणाली ऐसे कवक संक्रमण का भी इलाज कर सकती है जिन्होंने पारंपरिक दवाओं के प्रति प्रतिरोधी क्षमता पैदा कर ली है। कैनडिडा परिवार के फंगस की वजह से योनि, डायपर(सिंथेटिक लंगोटी), धावकों के पैर के अलावा नाखूनों में होने वाले फंगस संक्रमण को देखते हुए नयी प्रणाली की बहुत जरूरत है। इस फंगस की दवाओं के प्रति बनती प्रतिरोधी क्षमता धीरे-धीरे जीवन के लिए घातक हो सकती है।

सोफिया, बुल्गारिया में आयोजित 71 वें अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट स्ट्रैंडजा 2020; भारत ने 3 पदक जीते

अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट 'स्ट्रैंड्जा' 2020 का 71 वां संस्करण 19-26 जनवरी, 2020 तक सोफिया, बुल्गारिया में आयोजित किया गया था। भारत 3 पदक (1 रजत, 2 कांस्य) के साथ पदक तालिका में 9 वें स्थान पर रहा। इस सूची में 10 पदक (4 स्वर्ण, 1 रजत, 5 कांस्य) के साथ यूक्रेन सबसे ऊपर था।

न्यूजीलैंड के स्पिनर एस्टल ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट से लिया संन्यास

न्यूजीलैंड के लेग स्पिनर टॉड एस्टल ने सीमित ओवरों के प्रारूप पर ध्यान देने के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले लिया। वह भारत ए के खिलाफ 30 जनवरी से शुरू होने वाली दो मैचों की अनधिकृत टेस्ट सीरीज में नहीं खेलेंगे। 2012 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले इस 33 वर्षीय खिलाड़ी ने पांच टेस्ट मैचों में 52.57 की औसत से सात विकेट जबकि 19.60 की औसत से 98 रन बनाए हैं।

दक्षिण की दिग्गज अभिनेत्री जमीला मलिक का निधन

दक्षिण की जानी-मानी अभिनेत्री जमीला मलिक का निधन। वह पुणे के प्रतिष्ठित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) से स्नातक करने वाली केरल की पहली महिला थीं। उन्होंने लगभग 50 फिल्मों में अहम भूमिकाएँ निभाईं, जिनमें पांडवपुरम, आदित्य कथा, राजहंसम और लहरी शामिल हैं।

गंगोत्री में देश के पहले ‘स्नो लेपर्ड कंजर्वेशन सेंटर’ की कवायद तेज

उच्च हिमालयी क्षेत्रों की शान कहे जाने वाले हिम तेंदुओं (स्नो लेपर्ड) के संरक्षण की दिशा में उत्तराखंड बड़ी पहल करने जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के प्रोजेक्ट ‘सिक्योर हिमालय’ के तहत गंगोत्री नेशनल पार्क में देश के पहले ‘स्नो लेपर्ड कंजर्वेशन सेंटर’ की कवायद तेज हो गई है। नीदरलैंड के मशहूर आर्किटेक्ट प्रो. ऐने फीनिस्त्र ने इस सेंटर का डिजाइन तैयार किया है। 5.30 करोड़ की लागत से बनने वाले सेंटर में स्नो लेपर्ड के संरक्षण-संवर्धन से संबंधित प्रशिक्षण तो दिया ही जाएगा, यहां पर्यटकों को भी इस दुर्लभ जीव के बारे में जानकारी मिल सकेगी।

बिहार के पूर्व मंत्री और राजद विधायक अब्दुल गफूर का 60 वर्ष की आयु में निधन हो गया

बिहार के पूर्व अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री एवं सहरसा जिले के महिषी से राष्ट्रीय जनता दल (राजद) विधायक अब्दुल गफूर का निधन हो गया। वह 60 वर्ष के थे। बिहार के पूर्व अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री एवं सहरसा जिले के महिषी से राष्ट्रीय जनता दल (राजद) विधायक अब्दुल गफूर का आज सुबह दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 60 वर्ष के थे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on