Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 February 2020

आईबीएम ने मूल के कृष्णा को सीईओ बनाया

अमेरिका की आईटी कंपनी इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स (आईबीएम) ने भारतीय मूल के अरविंद कृष्णा (57) को नया सीईओ बनाने की घोषणा की है। वे गिनी रोमेटी (62) की जगह लेंगे। सीईओ के तौर पर अरविंद 6 अप्रैल से पदभार ग्रहण करेंगे। आईबीएम की कुल मार्केट कैप 12,588 करोड़ डॉलर (करीब 8.93 लाख करोड़ रु.) है। 46 साल पहले आईबीएम ने अपनी कंपनी का विज्ञापन दिया था। इसमें गणित को विकसित करने में प्राचीन भारतीय गणितज्ञ भास्कर, ब्रह्मगुप्त और आर्यभट्‌ट के योगदान को सराहा था।

केरल में नोवेल कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया

भारत में नोवेल कोरोना वायरस का पहला मामला केरल में सामने आया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा है कि चीन के वुहान विश्‍वविद्यालय में पढ़ाई करने वाले एक छात्र को इस बीमारी से संक्रमित पाया गया है।

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अंतर्राष्ट्रीय आपात स्थिति घोषित किया

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने चीन के कोरोना वायरस को लेकर अंतरराष्‍ट्रीय आपात स्थिति की घोषणा की है। ऐसा असाधारण स्थिति में किया जाता है ताकि इस बीमारी से निपटने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर बेहतर तालमेल किया जा सके। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने कहा कि उनकी सबसे बड़ी चिंता कमजोर स्वास्थ्य प्रणाली वाले देशों में इस वायरस के फैलने की आशंका है।

गूगल ने भारत में फेक न्यूज़ के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक मिलियन डॉलर की ग्रांट की घोषणा की

गूगल न्यूज़ इनिशिएटिव ने भारत में समाचार साक्षरता को बेहतर बनाने के लिए एक मिलियन डॉलर का योगदान देने का निर्णय लिया है। इस ग्रांट का उपयोग देश ने फेक न्यूज़ उत्पादकों के विरुद्ध एक मज़बूत नेटवर्क का निर्माण करने में किया जाएगा। पत्रकार, शिक्षाविद इत्यादि को प्रशिक्षित करने के लिए 300 वर्कशॉप, बूट कैंप तथा सेशंस का आयोजन किया जाएगा। यह प्रशिक्षण 7 भारतीय भाषाओँ में दिया जाएगा। इसके अलावा गूगल ने ‘Tangi’ नामक एप्लीकेशन भी लांच की है। गूगल की Tangi एप्लीकेशन ‘डो इट योरसेल्फ’ वीडियोस पर फोकस करती है, इसका नाम ‘TeAch aNd Give’ से बनाया गया है।

तेलंगाना में नागोबा जात्रा उत्सव मनाया गया

तेलंगाना राज्य में नागोबा जतारा आदिवासी त्योहार मनाया गया। यह त्यौहार मुख्य रूप से तेलंगाना के आदिलाबाद जिले के केसलापुर गाँव, इंद्रवेल्ली मंडल में मनाया जाता है। यह दूसरा सबसे बड़ा जनजातीय कार्निवल भी है और लगभग एक महीने तक गोंड जनजाति के मेसाराम वंश द्वारा मनाया जाता है।

सरकार ने निजी निकाय MSAI से IMEI से जुड़ी प्रक्रिया को संभाला

दूरसंचार विभाग (DoT), संचार मंत्रालय के एक विभाग ने निजी निकाय MSAI(Mobile Standard Alliance of India) से देश में मोबाइल फोन के विशेष 15-अंकीय क्रमांक वाले IMEI(International Mobile Equipment Identity) को जारी करने और प्रबंधित करने की प्रक्रिया को संभाल लिया है।

सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के मामले में तेलंगाना शीर्ष पर : संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के अनुसार सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के मामले में तेलंगाना सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाला राज्य है। तेलंगाना ने 82 का स्कोर हासिल किया है। इसके बाद आंध्र प्रदेश और कर्नाटक का स्थान है, इन दोनों राज्यों को 72 का स्कोर प्राप्त हुआ है। दिसम्बर, 2019 में भारत ने SDG India Index जारी किया था, भारत इस प्रकार का सूचकांक जारी करने वाला पहल देश है। इस सूचकांक को नीति आयोग द्वारा लांच किया गया है।

युवा स्वाभिमान योजना : स्टाईपेंड को बढ़ाकर 5000 रुपये किया गया

मध्य प्रदेश सरकार ने युवा स्वाभिमान योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को दिए जाने वाले स्टाईपेंड को बढ़ाकर 5000 रुपये कर दिया है तथा युवाओं को 365 दिन का रोज़गार प्रदान करने का फैसला किया है। अब संशोधन के बाद राज्य में प्रशिक्षण के बाद 25,000 योग्य युवाओं को रोज़गार मिलने के आसार हैं। युवा स्वाभिमान योजना को मध्य प्रदेश सरकार ने जनवरी, 2019 में लांच किया था, इसका उद्देश्य युवाओं को 100 दिन का रोज़गार तथा स्टाईपेंड प्रदान करना था। इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के बेरोजगार युवाओं को रोज़गार उपलब्ध करवाना है।

वर्ष 2019-20 का ‘PEN गौरी लंकेश सम्मान’ कश्मीर के पत्रकार यूसुफ जमील को

वर्ष 2019-20 का ‘पेन गौरी लंकेश सम्मान’ वरिष्ठ कश्मीरी पत्रकार युसूफ जमील को देने की घोषणा हुई है। पेन दक्षिण भारत और पेन दिल्ली ने गौरी लंकेश की याद में इस सम्मान को शुरू किया था। वर्ष 2017 में गौरी लंकेश की बेंगुलुरू में हत्या कर दी गई थी। इस सम्मान के लिए प्रति वर्ष एक ऐसे व्यक्ति या संगठन का चयन किया जाता है जिसने लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए साहस और हिम्मत के साथ कार्य किया हो।

विनय मोहन बने नेपाल के नए राजदूत

अनुभवी राजनयिक विनय मोहन क्वात्रा को नेपाल में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है। विदेश मंत्रालय ने यह घोषणा की। वर्ष 1988 के आईएफएस अधिकारी क्वात्रा को सेवानिवृत हो रहे मंजीव सिंह पुरी के स्थान पर नियुक्त किया गया है।

5जी, एआई पर शोध के लिए ओप्पो का आईआईटी हैदराबाद के साथ समझौता

स्मार्टफोन बनाने वाली चीन के प्रमुख ब्रांड ओप्पो ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) हैदराबाद के साथ 5जी और कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस-एआई) जैसी नए दौर की तकनीकों पर शोध के लिए समझौता किया है। इससे उभरती और उन्नत प्रौद्योगिकियों में अत्याधुनिक शोध और विचारों के आदान-प्रदान की सुविधा मिलेगी।

आइमर नून ऑस्कर गेस्ट-सेगमेंट में ऑर्केस्ट्रा की अगुवाई करने वाली होंगी पहली महिला

आयरिश संगीतकार (composer) आइमर नून (Eimear Noone) ऑस्कर गेस्ट-सेगमेंट (अतिथि-भाग) में ऑर्केस्ट्रा दल की अगुवाई करने वाली पहली महिला होंगी। वह अकादमी पुरस्कारों में 42-आर्टिस्ट वाले ऑर्केस्ट्रा की अगुवाई करेंगी । वे वीडियो गेम का संगीत बानाने के लिए दुनिया भर में बहुत प्रसिद्ध हुई और 22 साल की उम्र में नेशनल कॉन्सर्ट हॉल में संचालन करने वाली पहली महिला बनीं।

रूस के डेविड परवयन ने 18वां जिब्राल्टर चेस मास्टर्स खिताब जीता

रूस के डेविड परवयन (21) ने 18वां जिब्राल्टर चेस मास्टर्स खिताब जीत लिया। उन्होंने टाई-ब्रैक में हमवतन एंड्री इसिपेनको और चीन के वांगो हऊ को हराया। इनके अलावा 7 खिलाड़ियों ने फाइनल राउंड में ड्रॉ खेला, जिसमें आर प्रागनानांधा (14) समेत 4 भारतीय भी शामिल रहे। महिला वर्ग में डिफेंडिंग चैम्पियन चीन की टैन जोंगयी ने अपना खिताब बरकरार रखा है।

चीन से ओलिंपिक महिला फुटबॉल क्वालिफायर की मेजबानी छिनी

टोक्यो ओलिंपिक के लिए चीन में होने वाले महिला एशियन फुटबॉल के ग्रुप बी के मुकाबले अब ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में होंगे। कोरोनावायरस के चलते चीन से इस टूर्नामेंट की मेजबानी छीन ली गई। इसके अलावा भी कई खेल हैं, जिन्हें कोरोनावायरस के चलते रद्द या किसी दूसरे देश में शिफ्ट कर दिया गया। टोक्यो ओलिंपिक गेम्स के लिए चीन में होने वाले बॉक्सिंग क्वालियर मुकाबलों को भी जॉर्डन में कराया जाएगा। वहीं, नानजिंग में होने वाली वर्ल्ड एथलेटिक्स इंडोर चैम्पियनशिप को भी एक साल के लिए टाल दिया गया। यह टूर्नामेंट अब मार्च 2021 में होगा।

ऑस्ट्रेलियन ओपन / क्रिस्टिना-टिमिया की जोड़ी ने दूसरी बार खिताब जीता

फ्रांस की क्रिस्टिना म्लादेनोविच और हंगरी की टिमिया बाबोस की जोड़ी ने दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीत लिया। उन्होंने डबल्स मुकाबले में चीनी ताइपेई की सु-वेई शीए और चेक रिपब्लिक की बारबोरा स्ट्रीकोवा को 6-2, 6-1 से हराया। क्रिस्टिना-टिमिया की जोड़ी ने 2019 में विंबलडन भी जीता था। इस जोड़ी ने तीन ग्रैंड स्लैम के अलावा 10 अन्य खिताब भी जीते हैं। वहीं, जूनियर गर्ल्स डबल्स में चौथी सीड फिलिपिंस की एलेक्जेंड्रा इएला और इंडोनेशिया की परिस्का मडेलिन नुगरोहो ने खिताब जीता।

अमरीकी राष्‍ट्रपति ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए कोरोना वायरस कार्यबल का गठन किया

अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए कोरोना वायरस कार्यबल का गठन किया है। कार्यबल का नेतृत्‍व स्‍वास्‍थ्‍य और मानव सेवाएं सचिव एलेक्‍स अज़ार करेंगे और इसको राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद के माध्‍यम से निर्देश दिए जाएंगे।

मध्‍य प्रदेश में नर्मदा जयंती पर तीन दिन के नर्मदा महोत्‍सव का शुभारंभ

मध्‍य प्रदेश में नर्मदा जयंती पर अमर कंटक में तीन दिन के नर्मदा महोत्‍सव का शुभारंभ हुआ। महोत्‍सव के दौरान स्‍थानीय जनजातीय कला और संस्‍कृति का भव्‍य प्रदर्शन किया जाएगा। नर्मदा नदी मध्‍य प्रदेश और गुजरात के लिए पीने के पानी, सिंचाईं और पन बिजली का प्रमुख स्रोत है। नर्मदा को जीवन और शांति दायिनी मां का दर्जा प्राप्‍त है।

असम में नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड के चार गुटों के एक हजार 615 सदस्‍यों ने गुवाहाटी में समर्पण किया

असम में नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड-एनडीएफबी के चारों गुटों के एक हजार 615 कार्यकर्ताओं ने गुवाहाटी में मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के समक्ष अपने हथियार सौंप दिए। इनमें 836 कार्यकर्ता प्रोग्रेसिव गुट के दो धड़ों के, 579 रंजन दायमारी गुट के और दो सौ साओराइग्‍वरा गुट के सदस्‍य हैं। इन लोगों ने कुल 178 अत्‍याधुनिक हथियार और विस्‍फोटक जमा कराए हैं।

आरबीआई ने कार्यकारी निदेशक जनक राज को बनाया MPC का सदस्य

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने अपने कार्यकारी निदेशक जनक राज को मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee) का सदस्य नियुक्त किया है। इनकी नियुक्ति एम डी पात्रा के स्थान पर गई हैं, जिन्हें हाल ही में आरबीआई का उप-गवर्नर पदोन्नत किया गया हैं। RBI के गवर्नर MPC के अध्यक्ष होते है। मौद्रिक नीति समिति देश में उचित ब्याज दर तय करने के लिए जिम्मेदार होती है। मौद्रिक नीति समिति की बैठकें एक वर्ष में कम से कम 4 बार आयोजित की जाती हैं और प्रत्येक बैठक के बाद इसके निर्णयों को प्रकाशित किया जाता है।

वर्ष 2021 तक सभी यात्री कोचों और मालगाड़ी के डिब्बों पर आरएफआईडी टैग लगेंगे : रेलवे

रेलवे के करीब 3,50,000 यात्री कोचों और मालगाड़ी के डिब्बों पर आरएफआईडी टैग लगाए जाएंगे ताकि इन पर निगाह रखी जा सके। परियोजना पर करीब 112 करोड़ रुपये की लागत आएगी। अभी तक करीब 22 हजार मालगाड़ी के डिब्बों और यात्री ट्रेनों के 1200 कोचों पर रेडियो आवृत्ति पहचान (आरएफआईडी) टैग लगाये जा चुके हैं।

भारत रेलवे का 2022 तक कंटेंट ऑन डिमांड सर्विस की पेशकश का निर्णय

भारतीय रेलवे ने 2022 से ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर कंटेंट ऑन डिमांड सर्विस (सीओडी) प्रदान करने का निर्णय लिया है। सीओडी के साथ, यात्री अपनी यात्रा के दौरान फिल्मों, शो, शैक्षिक कार्यक्रमों जैसे निर्बाध मुफ्त सदस्यता आधारित मनोरंजन का आनंद ले सकेंगे। व्यक्तिगत उपकरणों पर उच्च गुणवत्ता वाले बफर-फ्री स्ट्रीमिंग का आनंद भी ले पाएंगे।

अगले पांच वर्षों में इसरो लांच करेंगा कम लागत वाले उपग्रह लांच व्हीकल

भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (इसरो) अगले पांच वर्षों में 30-35 करोड़ रुपये की लागत वाले लांच व्हीकल के निर्माण पर कार्य कर रहा है, यह लांच व्हीकल 500 किलोग्राम तक के उपग्रह को अन्तरिक्ष में ले जा सकते हैं। इसरो इस प्रकार के लांच व्हीकल का निर्माण तीन सप्ताह में कर सकता है। इसके लिए इसरो ने 1600 मिलियन डॉलर आबंटित किये हैं। इसमें से 870 मिलियन डॉलर का उपयोग PSLV (Polar Satellite Launch Vehicle) के उत्पादन के लिए किया जाएगा। जबकि शेष राशि का उपयोग GSLV (Geosynchronous Satellite Launch Vehicle) के लिए किया जाएगा।

डोनाल्ड ट्रम्प ने USMCA नॉर्थ अमेरिकी व्यापार समझौते पर किए हस्ताक्षर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कनाडा और मेक्सिको के साथ नए संयुक्त राज्य अमेरिका-मेक्सिको-कनाडा समझौते (USMCA) नॉर्थ अमेरिकी व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। USMCA, तीन देशों के बीच कई वर्षो से चली आ रही बातचीत नतीजा है, जो 1994 के नॉर्थ अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते यानि नाफ्टा की जगह लेगा। इसके अलावा इसमें ई-कॉमर्स, बौद्धिक संपदा संरक्षण और निवेशकों के लिए विवाद निपटान के साथ-साथ सख्ती से श्रम प्रावधानों को लागू करने, आवश्यकता अनुसार मेक्सिको के कानूनों में सुधार को भी बदला गया है।

9 वां टॉम टॉम ट्रैफिक इंडेक्स 2019

डच बहुराष्ट्रीय डेवलपर और स्थान प्रौद्योगिकी के निर्माता और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स टॉमटॉम ने टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स 2019 के अपने 9 वें संस्करण को जारी किया है। इंडेक्स के अनुसार, बेंगलुरु (कर्नाटक) दुनिया के सबसे खराब यातायात वाले शहरों के रूप में उभरा है। बेंगलुरु के साथ, शीर्ष 10 सूची में 3 और भारतीय शहरों को स्थान दिया गया। संक्षेप में सूचकांक इस प्रकार हैं:
शीर्ष 10 स्थानों में भारतीय शहर: शीर्ष 10 स्थानों में स्थान पाने वाले अन्य भारतीय शहर क्रमशः 4 वें 5 वें और 8 वें स्थान पर मुंबई (महाराष्ट्र), पुणे (महाराष्ट्र) और नई दिल्ली थे।
सबसे खराब यातायात वाले शीर्ष शहर: बेंगलुरु के बाद क्रमशः 2 और 3 वें स्थान पर मनीला (फिलीपींस) और बोगोटा (कोलंबिया) थे। मास्को (रूस), लीमा (पेरू), इस्तांबुल (तुर्की) और जकार्ता (इंडोनेशिया) क्रमशः 6 वें, 7 वें, 9 वें और 10 वें स्थान पर रहे।

ड्रोन उद्योग के लिए बीमा उत्पादों को विकसित करने के लिए टाटा ए.आई.जी. ने DFI के साथ सहयोग करने की घोषणा की

नॉन-फॉर-प्रॉफिट इंडस्ट्री की अगुवाई वाली संस्था ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया (DFI) ने ड्रोन ऑपरेटरों के लिए लॉन्चिंग के साथ-साथ विकसित करने के लिए बीमा उत्पादों को लॉन्च करने के टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ सहयोग करने की घोषणा की है। नई दिल्ली में हाल ही में संपन्न ड्रोन फेस्टिवल ऑफ इंडिया के दौरान यह घोषणा की गई।

वित्त मंत्री ने संसद में प्रस्तुत किया आर्थिक सर्वेक्षण 2020

वित्त वर्ष 2020 के लिए केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने संसद में आर्थिक सर्वेक्षण प्रस्तुत किया। इस सर्वेक्षण में पिछले 12 महीने में भारतीय अर्थव्यवस्था के रुझानों को दर्शाया गया है।

  1. मौजूदा वित्त वर्ष की विकास दर 5% है।
  2. 2020-21 में जीडीपी वृद्धि दर 6% से 6.5% रह सकती है।
  3. वित्त वर्ष 2019-20 में औद्योगिक विकास दर 2.5% रही है।
  4. वित्त वर्ष 2018-19 में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 461.2 अरब डॉलर रहा।
  5. वित्त वर्ष 2020 में जीएसटी संग्रहण में 4.1% रहा।

थीम : Wealth Creation, Promotion of pro-business policies, strengthening of trust in the economy

इस सर्वेक्षण के अनुसार 2024-25 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को हासिल करने के लिए भारत को 1.4 ट्रिलियन डॉलर व्यय करने होंगे। यह भारत की अधोसंरचना के विकास के लिए ज़रूरी है।

इस सर्वेक्षण के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन आय का दूसरा प्रमुख स्त्रोत बन गया है। यह 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। पिछले पांच वर्षों में पशुपालन क्षेत्र में 7.9% की वृद्धि दर्ज की गयी है।

इस सर्वेक्षण के अनुसार भारत का वन व वृक्ष क्षेत्र 80.73 मिलियन हेक्टेयर हो गया है, यह देश के कुल क्षेत्रफल का 24.46% है। वन क्षेत्र में सबसे ज्यादा वृद्धि करने वाले राज्य है : कर्नाटक, आंध्र प्रदेश तथा जम्मू-कश्मीर। जिन राज्यों के वन क्षेत्र में कमी आई है : मणिपुर, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम।

इस योजना के तहत 14 जनवरी, 2020 तक 28,005 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्थापित किये जा चुके हैं।

2013-14 में में स्वास्थ्य क्षेत्र में लोगों द्वारा जेब से किया जाना वाला व्यय 64.2% था, 2016-17 में स्वास्थ्य क्षेत्र में जेब से किया जाना वाला व्यय कम होकर 58.7% रह गया।

2017-18 में 2011-12 के मुकाबले वैतनिक कर्मचारियों की संख्या में 5% वृद्धि हुई है। 2.62 करोड़ नई नौकरियों को सृजन किया गया, इसमें 1.21 करोड़ नौकरियों का सृजन ग्रामीण क्षेत्र तथा 1.39 करोड़ नौकरियों का सृजन शहरी क्षेत्र में हुआ।

चीन के बाद भारत ग्रीन बांड के दूसरा सबसे बड़ा उभरता हुआ बाज़ार बना है। 2019 में भारत पर्यावरण के क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए International Platform of Sustainable Finance में शामिल हुआ था।

भारतीय अर्थव्यवस्था में सेवा क्षेत्र का योगदान 55% है, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का दो तिहाई हिस्सा सेवा क्षेत्र को ही प्राप्त होता है। भारत के निर्यात में सेवा क्षेत्र का योगदान 38%है।

अमेज़न इंडिया ने पूर्वी रेलवे के साथ पिक-अप किओस्क की स्थापना के लिए साझेदारी की

ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न इंडिया ने कलकत्ता के सियालदह रेलवे स्टेशन में पिक-अप किओस्क की स्थापना के लिए पूर्वी रेलवे के साथ साझेदारी की है। ग्राहक सियालदह रेलवे स्टेशन को पिक-अप लोकेशन चुन कर अपना सामान आर्डर कर सकते हैं और बाद में वे सुविधानुसार अपने पैकेज को वहां से ले जा सकते हैं। इससे पहले 2019 में अमेज़न ने मुंबई में चार रेलवे स्टेशनों में पिक-अप किओस्क को लांच किया था।

PMAY-G के तहत, केंद्र का लक्ष्य 2022 तक सभी के लिए आवास

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY-G) योजना के तहत 2022 तक (भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष) सभी के लिए आवास के उद्देश्य को प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है। पिछले 5 वर्षों में, सरकार द्वारा एक करोड़ 50 लाख से अधिक ग्रामीण घरों को स्वीकृत और पूरा किया गया है। योजना के दूसरे चरण के तहत पात्र लोगों को एक करोड़ 95 लाख घर मिलेंगे। सरकार ने चालू वित्त वर्ष -2019-20 के लिए 60 लाख घरों का लक्ष्य रखा है।

12th दक्षिण एशिया सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस (IDSA) में दक्षिण एशिया सम्मेलन के 12 वें संस्करण को संबोधित किया। सम्मेलन विकास के लिए आर्थिक सहयोग, भारत के पड़ोस आदि में बदलते राजनीतिक संदर्भ से संबंधित है।

सामाजिक कार्यकर्ता विद्या बाल का निधन हुआ

हाल ही में विद्या बाल नामक सामाजिक कार्यकर्ता का निधन हुआ। उन्होंने जीवन भर लैंगिक व सामाजिक समानता के लिए कार्य किया। उन्होंने ‘नारी समता मंच’ की स्थापना की थी, इसका उद्देश्य महिलाओं की समस्याओं का समाधान करना था। वे ‘मिलून सरयाजनी’ नामक पत्रिका की एडिटर भी थीं। 2016 में विद्या बाल ने मुंबई उच्च न्यायालय में हिन्दू धार्मिक स्थानों में महिलाओं के प्रवेश की मांग की थी। उन्होंने शनि शिंगनापुर मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर रोक के विरुद्ध जनहित याचिका दायर की थी। उन्होंने यह केस जीता जिससे महिलाओं को इस मंदिर में प्रवेश का अधिकार मिला। इसके अलावा उन्होंने कई अन्य धार्मिक स्थलों में महिलाओं के प्रवेश के लिए कानूनी लड़ाई लड़ी। उन्होंने कमलकी और वल्वंतातिल नामक जीवनियां भी लिखी हैं। संवाद, कथा, गौरीची, तुमच्या, माझ्यासाठी, शोध स्वताहाचा, अपराजितांचे निःश्वास इत्यादि उनकी अन्य प्रमुख रचनाएं प्रकार हैं।

पद्म श्री से सम्मानित लेखक तुषार कांजीलाल का निधन

जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ता, पर्यावरणविद्, शिक्षाविद् और लेखक तुषार कांजीलाल का निधन। तुषार कांजीलाल को भारत सरकार द्वारा वर्ष 1986 में देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। इन्हें वर्ष 2008 में जमनालाल बजाज पुरस्कार भी दिया गया था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.