Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 February 2020

राजस्थान : मुक्ति कारवाँ अभियान

हाल ही में राजस्थान सरकार ने बाल श्रम और मानव तस्करी के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिये मुक्ति कारवाँ (Mukti Caravan) अभियान को हरी झंडी दिखाई। इस अभियान का उद्देश्य बाल तस्करी, ज़बरन श्रम एवं बच्चों के यौन शोषण जैसे मामलों से निपटने के लिये निवारक प्रक्रियाओं के बारे में लोगों में जागरूकता का प्रसार करना है। यह कारवाँ अगले दो महीने तक राजस्थान के आठ ज़िलों की यात्रा करेगा। इनमें जयपुर, टोंक, भीलवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ और बाँसवाड़ा ज़िले शामिल हैं जो मानव तस्करी से ग्रस्त हैं। गौरतलब है कि राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की वर्ष 2018 की रिपोर्ट में राजस्थान को मानव तस्करी के मामले में छठे स्थान पर रखा गया है। इस अभियान का नेतृत्त्व कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन (KSCF) और राजस्थान पुलिस द्वारा किया जा रहा है।

बूढ़ी दिहिंग नदी में भूमिगत तेल पाइपलाइन से रिसाव

ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL) की भूमिगत तेल पाइपलाइन से रिसाव होने के कारण असम के डिब्रूगढ़ ज़िले में नाहरकटिया के पास बूढ़ी दिहिंग नदी (Burhi Dihing River) में आग लग गई। बूढ़ी दिहिंग नदी, पूर्वोत्तर भारत के ऊपरी असम में ब्रह्मपुत्र की सहायक नदी है। इसे दिहिंग नदी भी कहा जाता है। यह नदी अरुणाचल प्रदेश में पूर्वी हिमालय (पटकाई पहाड़ियों) से निकलती है और असम में तिनसुकिया एवं डिब्रूगढ़ ज़िलों से होकर बहती है। इसकी लंबाई लगभग 380 किलोमीटर है।

परिष्कृत विश्लेषणात्मक और तकनीकी सहायता संस्थान(SATHI)

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (Department of Science & Technology) ने परिष्कृत विश्लेषणात्मक और तकनीकी सहायता संस्थान (Sophisticated Analytical & Technical Help Institutes-SATHI) नामक एक योजना शुरू की। इसका उद्देश्य शोध कार्यों को बढ़ावा देने के लिये एक ही छत के नीचे उच्च दक्षता से युक्त तकनीकी सुविधाएँ मुहैया कराना है। जिससे शिक्षा, स्टार्ट-अप, विनिर्माण, उद्योग और आरएंडडी लैब आदि की ज़रूरतें आसानी से पूरी हो सकें। इन केंद्रों में उच्च विश्लेषणात्मक परीक्षण द्वारा सामान्य सेवाएँ प्रदान करने के लिये प्रमुख विश्लेषणात्मक उपकरणों को विकसित किया जाएगा जिससे विदेशी उपकरणों पर निर्भरता में कमी आएगी। इनका संचालन ओपन एक्सेस पॉलिसी के तहत पारदर्शी तरीके से किया जाएगा। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने पहले ही देश में तीन ऐसे केंद्र स्थापित किये हैं जो IIT खड़गपुर, IIT दिल्ली और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में स्थित हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 73 लाख से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया गया

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत 73 लाख से अधिक उम्‍मीदवारों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। यह जानकारी कौशल विकास और उद्यमिता राज्‍य मंत्री आरके सिंह ने लोक सभा में एक लिखित प्रश्‍न के उत्‍तर में दी। उन्‍होंने कहा कि मंत्रालय देशभर में 1 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण देने के उद्देश्‍य से इस योजना को लागू कर रहा है।

भारत ने क्लासिकल स्वाइन फीवर को नियंत्रित करने के लिए नया टीका विकसित किया

भारतीय कृषि अनुसन्धान परिषद् (ICAR) के भारतीय पशुचिकित्सा अनुसन्धान संस्थान (IVRI) ने क्लासिकल स्वाइन फीवर को नियंत्रित करने के लिए नया टीका विकसित किया। इस टीके से खरगोशों को बचाने में सहायता मिलेगी क्योंकि वर्तमान समय में Lapinised CSF (Classical Swine Fever) टीके का निर्माण खरगोश से किया जाता है। इस नए टीके से दो वर्ष की प्रतिरक्षण क्षमता मिलेगी, जबकि मौजूदा टीके केवल 3 से 6 महीने की प्रतिरक्षण क्षमता प्रदान करते हैं।

केरल सरकार ने कोरोना वायरस से उत्‍पन्‍न स्थिति को राज्‍य आपदा घोषित किया

केरल सरकार ने कोरोना वायरस से उत्‍पन्‍न स्थिति को राज्‍य आपदा घोषित किया है। राज्‍य में इस घातक वायरस के संक्रमण के तीन मामलों की पुष्टि होने के बाद यह कदम उठाया गया है। रोगियों की हालत स्थिर है और उनपर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

सर्वोच्च न्यायालय ने राज्यों को ग्राम न्यायालय की स्थापना के लिए कहा

सर्वोच्च न्यायालय ने राज्यों को चार सप्ताह के भीतर ‘ग्राम न्यायालयों’ की स्थापना करने के लिए कहा है। सर्वोच्च न्यायालय ने राज्य के उच्च न्यायालयों के साथ विचार-विमर्श करने के लिए कहा है। ग्राम न्यायालय अधिनियम, 2008 को ज़मीनी स्तर पर ग्राम न्यायालयों की स्थापना के लिए पारित किया गया था। इस न्यायिक संस्था का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में न्याय प्रदान करना है। राज्यों में ग्राम न्यायालयों के मौजूदा स्थिति को सर्वोच्च न्यायालय के अधिवक्ता अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने स्पष्ट किया था।

पेटीएम ने छोटे कारोबारियों और मर्चेंट पार्टनर्स के लिए लॉन्च किया एंड्रॉइड पीओएस डिवाइस

पेटीएम ने छोटे एवं मध्यम कारोबारियों (SMEs) और अपने मर्चेंट पार्टनर्स के लिए एंड्रॉइड पीओएस डिवाइस लॉन्च किया है। ये एंड्रॉइड आधारित डिवाइस कारोबारियों को ग्राहकों से विभिन्न तरीकों जैसे डेबिट और क्रेडिट कार्ड, पेटीएम वॉलेट, यूपीआई-आधारित ऐप और नकदी से भुगतान लेने में सक्षम बनाएगा। यह उपकरण व्यापारियों को 'पेटीएम फॉर बिजनेस' ऐप के माध्यम से जीएसटी के अनुस्सर बिल देने, लेनदेन और सेटलमेंट का प्रबंधन करने की सुविधा प्रदान करेगा। इस सेवा से छोटे और मध्यम व्यवसायों (एसएमई) और मर्चेंट पार्टनर्स के कारोबार में डिजिटल भुगतान के महत्व को बढ़ाएगा साथ ही डिजिटल अर्थव्यवस्था का लाभ मिलेगा।

सड़क सुरक्षा पुरस्कार 2018-19

दिल्ली सरकार के सार्वजनिक परिवहन दिल्ली परिवहन निगम (DTC) को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में परिवहन मंत्री के सड़क सुरक्षा पुरस्कार 2018-19 से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार इसकी सबसे कम दुर्घटना दर के लिए दिया गया था। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (MoRTH) श्री नितिन जयराम गडकरी ने डीटीसी के प्रबंध निदेशक (एमडी) श्री मनोज कुमार को एक ट्रॉफी और 1 लाख रुपये का चेक प्रदान किया। नागालैंड राज्य परिवहन (NST) को 'पहाड़ी श्रेणी में दुर्घटना की न्यूनतम दर' के लिए 'सड़क सुरक्षा पुरस्कार 2018-2019' प्रदान किया गया था। यह पुरस्कार एसोसिएशन ऑफ स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग्स (असर्तु) द्वारा दिया गया था।

बोलने में अक्षम इंसान के दिमाग के संकेत सार्थक भाषा में बदलने के लिए नई AI तकनीक विकसित

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-मद्रास (IIT-M) के शोधकर्ताओं की टीम ने विशाल नंदीगाना की अगुवाई में, बोलने में अक्षम इंसान के दिमाग के संकेत सरल मानव भाषा अंग्रेजी में बदलने के लिए नई AI तकनीक विकसित विकसित की है। यह तकनीक शोधकर्ताओं को प्लांट फोटोसिंथेसिस जैसी प्राकृतिक प्रतिक्रियाओं और यह भी कि प्रकृति हमारे साथ क्या संवाद कर रही है की सूचना या क्रिया को एकत्र करने में भी मदद करेगी, यह मानसून, भूकंप, सुनामी और अन्य प्राकृतिक आपदाओं को मानव भाषा में उनके संकेतों को परिवर्तित करके भविष्यवाणी करने में मदद करेगी।

श्रम मंत्रालय की नीतियों के क्रियान्वयन के लिए ‘संतुष्ट’ पोर्टल लांच किया गया

केन्द्रीय श्रम व रोज़गार मंत्रालय ने ‘संतुष्ट पोर्टल’ लांच किया है, यह एक क्रियान्वयन मॉनिटरिंग सेल है। इस पोर्टल के द्वारा ज़मीनी स्तर पर सार्वजनिक सेवाओं, पारदर्शिता, जवाबदेही, योजनाओं व नीतियों पर फोकस किया जाएगा। इस पोर्टल के द्वारा श्रमिकों व रोज़गार प्रदाताओं की शिकायतों का निवारण किया जायेगा। इस पोर्टल के द्वारा स्वास्थ्य बीमा तथा EPFO (Employment Provident Fund Organization) की सेवाओं की मॉनिटरिंग की जायेगी। इसके अतरिक्त ESIC (Employment State Insurance Corporation) की सेवाओं की मॉनिटरिंग भी की जायेगी।

विनोद शुक्ल की पुस्तक ने जीता पहला मातृभूमि बुक ऑफ द ईयर पुरस्कार

प्रख्यात हिंदी कवि एवं उपन्यासकार और साहित्य अकादमी से सम्मानित विनोद कुमार शुक्ल को उनकी अनुदित पुस्तक 'Blue Is Like Blue' के लिए पहला मातृभूमि बुक ऑफ द ईयर पुरस्कार दिया गया है। अरविंद कृष्ण मेहरोत्रा और सारा राय द्वारा अंग्रेजी में अनुवाद की गई पुस्तक 'ब्लू इज़ लाइक ब्लू' कहानियाँ पर आधारित पुस्तक है। यह पुस्तक आम लोगों और उनके रोजमर्रा के संघर्षों से जुड़ी कहानियों पर हैं। ये पुस्तक हार्पर कॉलिंस इंडिया ट्रांसलेशन्स के तहत हार्पर इंप्रिंट द्वारा प्रकाशित की गई है।

वहीदा रहमान को MP के किशोर कुमार सम्मान-2018 से किया जाएगा सम्मानित

जानी-मानी अभिनेत्री वहीदा रहमान को मध्य प्रदेश सरकार के राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। रहमान को वर्ष 2018 के लिए ये पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इस पुरस्कार में 2 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। उन्हें यह पुरस्कार पिछले साल 13 अक्टूबर को दिग्गज गायक एवं लोकप्रिय अभिनेता किशोर कुमार की पुण्यतिथि पर आयोजित समारोह में दिया जाना था, लेकिन उनके स्वास्थ्य के चलते वे पुरस्कार प्राप्त नहीं कर पाई थी, इसलिए आज वे मध्यप्रदेश सरकार द्वारा इस सम्मान को प्राप्त करेंगी।

शक्तिकांत दास इस वर्ष एशिया प्रशांत रीजन के सर्वश्रेष्ठ बैंकर: द बैंकर मैगज़ीन

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को फाइनेंसियल इंटेलिजेंस मैगज़ीन द बैंकर (The Banker) ने एशिया-प्रशांत रीजन के 'सेंट्रल बैंकर ऑफ द ईयर 2020' पुरस्कार के लिए नामित किया है। यह पुरस्कार बैंकिग नियमों को कड़ा करने के लिए किए गए प्रयासों के लिए बैंकरों को प्रदान किया जाता है, द बैंकर के अनुसार के उन्होंने 'ग्रोथ को प्रोत्साहित किया और अर्थव्यवस्था को संतुलित बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा प्रबंधन किया' हैं।

स्फूर्ति योजना के लिए 2.3 करोड़ रुपये आबंटित किये गये

केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग मंत्रालय ने 3 फरवरी, 2020 को स्फूर्ति योजना के क्रियान्वयन पर संसद में अपडेट उपलब्ध करवाई। 2020 के बजट में इस योजना के लिए 2.3 करोड़ आबंटित किये गये हैं। केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग मंत्रालय के अनुसार स्फूर्ति योजना के तहत निम्नलिखित कार्य किये जा रहे हैं :

  1. पांच वर्ष की अवधि में पारंपरिक उद्योगों के क्लस्टर का विकास
  2. स्थानीय हितधारकों की सक्रिय भागीदारी
  3. एडवांस्ड प्रक्रियाएं तैयार करना
  4. इन क्लस्टर्स में रेशम, हस्तशिल्प, बेंत तथा बांस से बने उत्पादों पर फोकस किया जाएगा।

IRCTC द्वारा वाराणसी और इंदौर के बीच तीसरी निजी ट्रेन चलाई जायेगी

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव के अनुसार IRCTC द्वारा वाराणसी और इंदौर के बीच तीसरी निजी ट्रेन चाली जायेगी। यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी, दो दिन यह लखनऊ और एक दिन इलाहबाद से होकर गुजरेगी। तेजस एक्सप्रेस भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड तथा फुल्ली एयर-कंडिशन्ड ट्रेन है। इसे भारतीय रेल द्वारा शुरू किया जा रहा है। पहली दो तेजस एक्सप्रेस (निजी ट्रेन) दिल्ली-लखनऊ और अहमदाबाद-मुंबई रूट पर चल रही हैं।

भारत का सबसे बड़ा ग्रामीण तकनीकी त्यौहार 'अंतःप्रज्ञा 2020' तेलंगाना में

भारत का सबसे बड़ा ग्रामीण तकनीकी महोत्सव अंतःप्रज्ञा 2020 राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ़ नॉलेज टेक्नोलॉजीज (RGUKT), बसर, निर्मल जिले, तेलंगाना में आयोजित किया गया और इस उत्सव का उद्घाटन तेलंगाना के निर्मल, जिला कलेक्टर एम प्रशांति द्वारा किया गया। यह उत्सव 31 जनवरी से फरवरी 1,2020 तक 3 दिनों के लिए आयोजित किया गया था। वर्ष 2020 के लिए थीम 'ग्रामीण टेक इनोवेटर्स को स्पॉट और प्रोत्साहित करना'।

IHME रिपोर्ट: भारत की 14% कम उम्र की मौत निमोनिया के कारण हुई

इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 5 वर्ष से कम आयु के 14% लोगों की मृत्यु मुख्य रूप से निमोनिया के कारण हुई। यह सालाना लगभग 1,27,000 मौतों का कारण है, जहां 2013 में यह आंकड़ा 1,78,000 था।

राजस्थान : 19 ऑनेस्टी शॉप्स शुरू: इनमें दुकानदार नहीं बैठेगा

राजस्थान के बूंदी में 8, कोटा में 6, जोधपुर में 5 ऑनेस्टी शॉप्स खोली गई हैं। इनमें दुकानदार नहीं बैठेगा। ग्राहक यहां रुपए रखकर सामान ले जा सकते हैं। यह पहल जेसीआई ऊर्जा ने शुरू की। इसका मकसद लोगों में ईमानदारी की आदत डालना है। प्रदेश में सालभर में ऐसी 10 हजार दुकानें और खोली जाएंगी। इन शॉप्स पर पेन, पेंसिल, रबर, कटर, चिप्स, बिस्किट्स समेत कई प्रकार के सामान उपलब्ध रहेंगे।

इसरो ने “युविका 2020” कार्यक्रम के लिए पंजीकरण शुरू किया

भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठनयुवा विज्ञानी कार्यक्रम – युविका’ के दूसरे सत्र का आयोजन करने जा रहा है। इस कार्यक्रम को 2019 में इसरो द्वारा लांच किया गया था। इस कार्यक्रम के तहत स्कूली छात्रों को अन्तरिक्ष विज्ञान व इससे सम्बंधित प्रौद्योगिकी के बारे में अवगत करवाया जाता है। इस वर्ष के ‘युविका’ कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो चुका है। इस कार्यक्रम का आयोजन 11 मई से 22 मई, 2020 के बीच किया जायेगा। आवेदन की सुविधा https://yuvika.isro.gov.in/yuvika/ इस वेबसाइट (इसरो की आधिकारिक वेबसाइट) के माध्यम से उपलब्ध है। युविका के लिए आवेदन 3 फरवरी से 24 फरवरी के बीच किया जा सकता है। इस कार्यक्रम के लिए 8वीं पूरी कर चुके तथा 9वीं कक्षा में अध्ययन कर रहे छात्रों को चुना जायेगा।

मीराबाई चानू ने नेशनल चैम्पियनशिप में 49 किलो वर्ग का गोल्ड जीता

पूर्व वर्ल्ड चैम्पियन मीराबाई चानू ने कोलकाता में चल रही सीनियर नेशनल वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड जीता। उन्होंने 49 किलो वर्ग में यह कामयाबी हासिल की। इस दौरान चानू ने 203 किलो वजन उठाकर अपना पुराना नेशनल रिकॉर्ड बेहतर किया। उन्होंने पिछले साल थाईलैंड में हुई वर्ल्ड चैम्पियनशिप में 201 किलो वजन उठाकर नेशनल रिकॉर्ड बनाया था। हालांकि, वे चौथे स्थान पर रही थीं।

नोटबंदी के दौरान तय सीमा से ज्यादा नोट जमा करने वालों को ‘विवाद से विश्वास’ स्कीम के तहत सरकार देगी राहत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में ‘विवाद से विश्वास’ योजना का ऐलान किया था। इस स्कीम के तहत टैक्सपेयर्स को पेनाल्टी और ब्याज से छुटकारा मिल जाएगा, बशर्ते वे बकाया टैक्स पूरा चुका दें। इस योजना के तहत 31 मार्च 2020 तक कोई भी डिफाल्टर बिना पेनाल्टी आयकर चुका कर विवाद खत्म कर सकता है। यानी 31 मार्च 2020 के बाद लाभ उठाने वाले को कुछ अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा। योजना केवल 30 जून 2020 तक के लिए है।

सीसीआई ने यम रेस्‍टोरेंटों और देवयानी इंटरनेशनल लिमिटेड के प्रस्‍तावित संयोजन को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग (सीसीआई) ने यम रेस्टोरेंट (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड (वाईआरआईपीएल) और देवयानी इंटरनेशनल लिमिटेड (डीआईएल) के प्रस्तावित संयोजन को मंजूरी दी है जो कुछ इक्विटी शेयर होल्डिंग के अधिग्रहण और कुछ केएफसी रेस्‍टोरेंटों की बिक्री से संबंधित है।

विश्‍व कैंसर दिवस

कैंसर के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर वर्ष 4 फरवरी को यह दिन मनाया जाता है। इसका लक्ष्‍य लोगों को कैंसर की रोकथाम, पहचान और उपचार के लिए प्रेरित करना है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने चेतावनी दी है कि 2040 तक कम और मध्‍यम आय वाले देशों में कैंसर के मामले 81 प्रतिशत बढ़ जायेंगे क्‍योंकि वहां रोकथाम और देखभाल के लिए निवेश का अभाव है। विश्व कैंसर दिवस की थीम ‘I Am and I Will’ हैं, जिसे तीन वर्ष 2019, 2020 और 2021 के लिए निर्धारित किया गया हैं।

भारत बांग्‍लादेश संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास संप्रीति-9 का नवां संस्‍करण मेघालय के उमरोई में शुरू

भारत बांग्‍लादेश संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास संप्रीति-9 का नवां संस्‍करण कल मेघालय के उमरोई में शुरू हुआ। 14 दिन तक चलने वाले इस संयुक्‍त अभ्‍यास सत्र में पहाड़ों और वन क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी कार्रवाई पर प्रमुख रूप से ध्‍यान दिया जा रहा है।

असम के गुवाहाटी में की जायेगी APEDA के संपर्क कार्यालय की स्थापना

APEDA (Agricultural and Processed Food Products Export Development Authority) ने 3 फरवरी, 2020 को CSIR-CFTRI (Council of Scientific and Industrial Research-Central Food Technological Research Institute) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये। इस समझौते के तहत CSIR-CFTRI उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में खाद्य उद्योगों को तकनीकी सहायता उपलब्ध करवाएगा। इसके अलावा कृषि व प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) असम के गुवाहाटी में संपर्क कार्यालय की स्थापना करेगा। यह कार्यालय जैविक कृषि निर्यात और खाद्य प्रसंस्करण को बढ़ावा देगा।

जम्मू-कश्मीर में उझ (राष्ट्रीय) बहु-उद्देशीय परियोजना पर बैठक का आयोजन किया गया

जम्मू-कश्मीर में उझ (राष्ट्रीय) बहु-उद्देशीय परियोजना पर बैठक का आयोजन किया गया, इस बैठक की अध्यक्षता केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह द्वारा की गयी। इस बैठक में जल शक्ति मंत्री, उर्जा मंत्री तथा पंजाब सरकार के कई अधिकारी शामिल हुए। इस बैठक में सिन्धु जल संधि के तहत भारत के अधिकार के पूर्ण उपयोग पर चर्चा की गयी। रावी की सहायक नदी उझ पर एक परियोजना का निर्माण किया जाना है। इस परियोजना की सहायता से भारत पूर्वी नदियों के जल का पूर्ण उपयोग कर पाएगा। इस परियोजना से भारत उझ नदी के 781 मिलियन क्यूबिक मीटर जल का भण्डारण करेगा।

एलएंडटी और MBDA मिसाइल सिस्टम ने कोयम्बटूर, तमिलनाडु में मिसाइल एकीकरण सुविधा की स्थापना की

इंजीनियरिंग और निर्माण कंपनी एलएंडटी (लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड) और यूरोपीय रक्षा प्रमुख MBDA मिसाइल सिस्टम ने कोयम्बटूर, तमिलनाडु (TN) में एक मिसाइल एकीकरण सुविधा स्थापित की है। L & T MBDA मिसाइल सिस्टम (LTMMSL) ने असेंबली, 'इनर्ट' इंटीग्रेशन (बिना विस्फोटक) और मिसाइल सबसिस्टम और वेपन लॉन्च सिस्टम का परीक्षण किया है।

एचएएल भारत में पहली बार उन्नत मानव रहित लड़ाकू हवाई वाहनों के निर्माण के लिए आईएआई के साथ साझेदारी करेगी

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल), एक भारतीय राज्य के स्वामित्व वाली अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और रक्षा कंपनी भारत में पहली बार उन्नत मानव रहित लड़ाकू हवाई वाहनों (UCAVs) के निर्माण के लिए लखनऊ(उत्तर प्रदेश ) में आगामी DefExpo 2020 में इसराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) के साथ एक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर करेगी।

प्रसिद्ध ओडिया कवि रवींद्रनाथ सिंह का 89 वर्ष की आयु में निधन

प्रसिद्ध ओडिया कवि और स्वतंत्रता सेनानी रबींद्रनाथ सिंह का निधन खपरिया, कटक, ओडिशा में हुआ। उनका जन्म 27 जनवरी 1931 को ओडिशा के जगतसिंहपुर जिले में हुआ था। वह अपने देशभक्ति लेखन के लिए 'बिप्लब काबी' (क्रांतिकारी कवि) के रूप में लोकप्रिय थे। ओडीशा साहित्य में उनके योगदान के लिए रबी सिंह को 2017 में ओडिशा साहित्य अकादमी द्वारा अतीबदी जगन्नाथ दास सम्मान से सम्मानित किया गया था।

केन्या के पूर्व राष्ट्रपति डेनियल अराप मोई का निधन

केन्या के पूर्व राष्ट्रपति डेनियल अराप मोई का निधन हो गया। वह 95 वर्ष के थे। मोई के निधन की सूचना राष्ट्रपति उहुरु केन्याता ने सरकारी चैनल पर एक बयान जारी कर दी। पूर्व में स्कूल शिक्षक रहे मोई केन्या में सबसे लंबे समय तक राष्ट्रपति रहे और बेलगाम भ्रष्टाचार के कारण उत्पन्न हुए आर्थिक संकट एवं देश में कई वर्षों तक रहे दमन के माहौल में वह सत्ता के शीर्ष पर रहे। मोई ने 24 वर्षों तक केन्या का शासन संभाला।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.