Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 February 2020

रेपो रेट लगातार दूसरी बार 5.15% पर स्थिर; 2020-21 में 6% जीडीपी ग्रोथ का अनुमान

आरबीआई ने इस बार भी रेपो रेट में बदलाव नहीं किया। इसे 5.15% पर बरकरार रखा है। खुदरा महंगाई दर में बढ़ोतरी और भविष्य में अनिश्चितता को देखते हुए आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति के सभी 6 सदस्यों ने ब्याज दरें स्थिर रखने के पक्ष में वोट दिया। रेपो रेट के अलावा अन्य दरें भी स्थिर रखी हैं। रिवर्स रेपो रेट 4.90% पर बरकरार रखा है। मार्जिनल स्टैंडिंग फैसेलिटी--एमएसएफ की दर और बैंक दर मौजूदा पांच दशमलव चार-शून्य के स्तर पर ही बरकरार रखी गई है। दिसंबर की बैठक में भी ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था। आरबीआई ने अगले वित्त वर्ष (2020-21) में जीडीपी ग्रोथ 6% रहने का अनुमान जारी किया है। चालू वित्त वर्ष (2019-20) में 5% ग्रोथ का पिछला अनुमान ही बरकरार रखा है।

अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक में भारत को 40वां स्थान प्राप्त हुआ

यू.एस. चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स के वैश्विक नवोन्मेष नीति केंद्र (GIPC) ने अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक जारी किया। इस सूचकांक में 53 अर्थव्यवस्थाओं का मूल्यांकन किया गया है। इस सूचकांक में भारत 4 स्थानों की गिरावट के साथ 40वें पायदान पर पहुँच गया है। पिछले वर्ष इस सूचकांक में भारत 36वें स्थान पर था। इस वर्ष भारत ने अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक में 16 .22 का स्कोर हासिल किया है। भारत के स्कोर में पिछले वर्ष के मुकाबले 7% वृद्धि हुई है। परन्तु अन्य देशों के मुकाबले तुलनात्मक प्रदर्शन के आधार पर भारत की रैंकिंग में चार स्थानों की गिरावट आई है। इस सूचकांक में 42.66 के स्कोर के साथ अमेरिका पहले स्थान पर है। इसके बाद यूनाइटेड किंगडम, स्वीडन, फ्रांस, जर्मनी और आयरलैंड का स्थान है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में लाइसेंसिंग, तकनीक हस्तांतरण, पंजीकरण की मुश्किल आवश्यकताएं, बायो-फार्मास्यूटिकल बौद्धिक संपदा की सुरक्षा के लिए सीमित फ्रेमवर्क, लम्बी प्रक्रिया इत्यादि में सुधार करने की आवश्यकता है। इस सूचकांक में 45 सूचकों जैसे पेटेंट, ट्रेडमार्क, कॉपीराइट, ट्रेड सीक्रेट प्रोटेक्शन इत्यादि के आधार पर देशों का मूल्यांकन किया गया है।

वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 5.5% रहेगी : मूड़ीज इन्वेस्टर्स सर्विस

मूडीज़ इन्वेस्टर्स सर्विस ने हाल ही में भारत की जीडीपी वृद्धि दर के संबध में अपने अनुमान जारी किये। मूडीज़ ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की आर्थिक विकास दर 5.5% रहने के अनुमान लगाया है, इससे पहले मूडीज़ ने 2020-21 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 6.3% रहने का अनुमान लगाया था। भारत सरकार के आर्थिक सर्वेक्षण में जीडीपी वृद्धि दर 6-6.5% रहने का अनुमान लगाया है। मूडीज़ के मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 4.9% रहेगी। वित्त वर्ष 2021-22 के लिए मूडीज़ ने जीडीपी वृद्धि दर 6% रहने का अनुमान लगाया है।

अमराबाद टाइगर रिज़र्व

हाल ही में तेलंगाना के अमराबाद टाइगर रिज़र्व (Amrabad Tiger Reserve) में आग लग गई। यह नल्लामाला पहाड़ियों में स्थित है। तेलंगाना के महबूबनगर और नलगोंडा ज़िलों में स्थित है। यह नागार्जुनसागर-श्रीशैलम टाइगर रिज़र्व के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा टाइगर रिज़र्व है। अमराबाद टाइगर रिज़र्व पहले नागार्जुनसागर-श्रीशैलम टाइगर रिज़र्व का हिस्सा था, लेकिन आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद नागार्जुनसागर-श्रीशैलम टाइगर रिज़र्व के उत्तरी भाग को तेलंगाना राज्य में अमराबाद टाइगर रिज़र्व के नाम से सम्मिलित कर दिया गया।

सहकारी बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक के नियामक नियंत्रण के तहत लाने के लिए संशोधन को कैबिनेट की मंजूरी

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने देश में सहकारी बैंकों को मजबूत करने के लिए बैंकिंग विनियमन अधिनियम में संशोधन की मंजूरी दे दी। प्रस्‍तावित कानून में भारतीय रिजर्व बैंक के बैंकिंग-विनियमन संबंधी दिशा निर्देशों को सहकारी बैंकों में भी लागू करने का प्रस्‍ताव है। लेकिन प्रशासनिक मामलों में ये बैंक सहकारिता-पंजीयक के दिशा निर्देशों से संचालित होंगे। इस कदम से सहकारी बैंकों के कामकाज में और अधिक जवाबदेही और पारदर्शिता आयेगी। सहकारी बैंकों को अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों की तरह बैंकिंग विनियमन संबंधी शर्तों को पूरा करना चाहिए।

रिकॉर्ड बनाकर अंतरिक्ष से लौटीं क्रिस्टीना कोच

अमेरिका की क्रिस्टीना कोच अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा समय तक रहने वाली महिला अंतरिक्ष यात्री का नया रिकॉर्ड बनाकर सुरक्षित धरती पर लौट आईं। वह इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आइएसएस) पर 328 दिन रहीं। पहले यह रिकॉर्ड अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की ही एक अन्य अंतरिक्ष यात्री पैगी व्हिट्सन के नाम था। वह आइएसएस पर 289 दिन रही थीं। मिशिगन में जन्मीं क्रिस्टीना पिछले साल 14 मार्च को अंतरिक्ष स्टेशन पर गई थीं।

CEO World Report: दुनिया के 132 देशों में स्विटजरलैंड सबसे महंगा, भारत तीसरा सबसे सस्ता देश

अमेरिका की बिजनैस मैगजीन सीईओ वर्ल्ड ने दुनिया के 132 देशों का सर्वे कर महंगे और सस्ते देशों की सूची जारी की है। इसमें लोगों के रहन-सहन को आधार बनाया गया है। दुनिया के सबसे महंगे देश की सूची में स्विट्जरलैंड टॉप पर है, नॉर्वे दूसरे और आइसलैंड तीसरे स्थान पर है। वहीं, दुनिया के सबसे सस्ते देशों की सूची में पाकिस्तान पहले, अफगानिस्तान दूसरे और भारत तीसरे नंबर पर है।

लखनऊ में रक्षा प्रदर्शनी-2020 में भारत और रूस के बीच 11 समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किये गये

उत्‍तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में रक्षा प्रदर्शनी-2020 के दूसरे दिन भारत और रूस के बीच 11 समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किये गये। पांचवीं भारत रूस रक्षा उद्योग बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच प्रमुख कंपनियां इन समझौता पत्रों का हिस्सा बनी उनमें भारत की तरफ से बी एच ई एल, भारत डायनामिक्स लिमिटेड और विस्टा कंट्रोल शामिल थीं वहीं रूस की ओर से इनवर्शिया, यूवी जेड, और बी इ एम एल शामिल रहीं। यह समझौता पत्र विभिन्न रक्षा साजो सामान के उत्पादन से जुड़े हुए हैं जिनमें टी-72, टी-90, राडार सिस्टम, एएसवी रॉकेट लॉन्चर और 3D मॉडलिंग के पुर्जे शामिल है। यहां पहला भारत-अफ्रीका रक्षा सम्‍मेलन भी चल रहा है जिसमें रक्षा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भाग ले रहे हैं।

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प महाभियोग के सभी आरोपों से बरी

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को महाभियोग के सभी आरोपों से बरी कर दिया गया है। अमरीकी सीनेट ने राष्ट्रपति ट्रम्प को सत्ता के दुरुपयोग और संसद की कार्यवाही में बाधा पहुंचाने के महाभियोग के दो आरोपों से दोषमुक्त कर दिया है। डोनाल्ड ट्रम्प हाउस ऑफ़ रिप्रेजेन्टेटिव में महाभियोग का सामना करने वाले तथा सीनेट में दोषमुक्त होने वाले तीसरे अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। इससे पहले बिल क्लिंटन ने 1999 में तथा एंड्रू जॉनसन ने 1868 में इसी प्रकार की स्थिति का सामना किया था।

जूनियर और सब जूनियर हॉकी खिलाड़ियों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए देश के सात शहरों में हाई परफार्मेंस केन्द्र बनाने की घोषणा

भारतीय खेल प्राधिकरण और हाकी इंडिया ने जूनियर और सब जूनियर खिलाड़ियों के लिये देश के सात शहरों में हाई परफार्मेंस केंद्र बनाने की घोषणा की है। इसका उद्देश्‍य 2024 और 2028 के ओलंपिक लिये प्रतिभाओं को तैयार करना है। यह साइ केंद्र दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, राष्ट्रीय हाकी अकादमी, ओडिशा के सुंदरगढ, भोपाल और बेंगलुरू में अगले तीन महीने में शुरू हो जायेंगे जबकि बाकी तीन केंद्र इम्‍फाल, पुणे और रांची में अगले एक वर्ष में शुरू होंगे। ये अकादमियां खेलो इंडिया योजना के तहत शुरू की जायेगी।

अविशेक डालमिया बंगाल क्रिकेट संघ के सबसे युवा अध्यक्ष बने

भारतीय किक्रेट नियंत्रण बोर्ड - बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष स्वर्गीय जगमोहन डालमिया के बेटे अविशेक निर्विरोध चुने गये बंगाल क्रिकेट संघ के सबसे युवा अध्यक्ष बन गये हैं। 38 वर्षीय अविशेक अध्यक्ष बनने से पहले इस संगठन के संयुक्त सचिव थे। बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली के बड़े भाई स्नेहाशीष गांगुली अब नये संयुक्त सचिव बने हैं। अविशेक बंगाल क्रिकेट संघ के 18वें अध्यक्ष बन गये हैं। बंगाल क्रिकेट संघ का अध्यक्ष पद सौरभ गांगुली के बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के बाद से खाली हुआ था।

सीनियर महिला राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंम्पियनशिप में राखी हल्दर ने स्वर्ण पदक जीता

35वीं सीनियर महिला राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंम्पियनशिप में बंगाल की राखी हल्दर ने 64 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया है। कोलकाता में हल्दर अपने श्रेष्ठ प्रदर्शन से थोड़ा पीछे रहीं और उन्होंने स्नैच वर्ग में 93 किलोग्राम तथा क्लीन और जर्क वर्ग में 117 किलोग्राम वज़न उठाकर स्वर्ण पदक जीता। जून 2019 में राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप में हल्दर ने 214 किलोग्राम वज़न उठाकर स्वर्ण पदक पर कब्ज़ा किया। वे भारतीय रेल में कर्मचारी भी हैं।

अरुणाचल प्रदेश के सैम्बो लापुंग ने नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ जीता स्वर्ण पदक

वेटलिफ्टर सैम्बो लापुंग ने कोलकाता में आयोजित राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप (National Weightlifting Championships) में पुरुषों के 89 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने पुरुषों के 89 किग्रा में क्लीन एंड जर्क इवेंट में 188 किलोग्राम भार उठाते हुए नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम किया। क्लीन एंड जर्क का पिछला राष्ट्रीय रिकॉर्ड 187 किग्रा का था। सैम्बो लापुंग अरुणाचल प्रदेश से है।

शहरी क्षेत्रों में 100 में से केवल 7 आंगनवाड़ी लाभार्थी

सूचना के अधिकार (Right to Information- RTI) के तहत दायर एक याचिका के जवाब में सरकार द्वारा भारतीय शहरों में आँगनवाड़ी लाभार्थियों की स्थिति संबंधी जानकारी प्रदान की गई है। सरकार ने बताया है कि देश में प्रत्येक 100 आंगनवाड़ी लाभार्थियों में से केवल सात शहरी क्षेत्रों से संबंधित होते हैं। महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा एकीकृत बाल विकास योजना (Integrated Child Development Services-ICDS) के तहत छह सेवाओं का पैकेज प्रदान करने के लिये आँगनवाड़ी केंद्रों या डे-केयर सेंटर्स (Day-Care Centres) की स्थापना की जाती है।
ये छः सेवाएँ हैं-

  1. पूरक पोषण (Supplementary Nutrition)
  2. प्री-स्कूल गैर-औपचारिक शिक्षा (Pre-School Non-Formal Education)
  3. प्रतिरक्षा (Immunisation)
  4. पोषण (Nutrition)
  5. स्वास्थ्य शिक्षा (Health Education)
  6. रेफरल सेवाएँ (Referral Services)
इन आँगनवाड़ी केंद्रों का उद्देश्य शिशु मृत्यु दर और बाल कुपोषण को कम करना है। आँगनवाड़ी लाभार्थियों में छह महीने से छह वर्ष की आयु के बच्चे, गर्भवती महिलाएँ और स्तनपान कराने वाली माताएँ शामिल हैं।

भारत ने रूस के कच्चे तेल के आयात के लिए रूस के साथ पहली बार अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्‍पात मंत्री श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान और रोजनेफ्त के सीईओ एवं चेयरमैन श्री आईगोर सेचिन ने नई दिल्‍ली में द्विपक्षीय बैठक की। दोनों ही नेता वर्ष 2020 के दौरान भारत में दो मिलियन मीट्रिक टन यूराल ग्रेड कच्चे तेल के आयात के लिए आईओसीएल और रोजनेफ्त के बीच प्रथम सावधि अनुबंध पर हस्‍ताक्षर के भी साक्षी रहे। दीर्घावधि अनुबंधों के जरिये रूस से कच्‍चे तेल की प्राप्ति गैर-ओपेक देशों से देश में कच्‍चे तेल की आपूर्ति में विविधिता से जुड़ी भारतीय रणनीति का एक हिस्‍सा है। इसके साथ ही यह हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग के लिए पंचवर्षीय रोडमैप का भी एक हिस्‍सा है, जिस पर पिछले सितम्‍बर माह में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की व्लादिवोस्तोक यात्रा के दौरान हस्‍ताक्षर किये गये थे।

इंडियन ऑयल और फीनर्जी संयुक्त रूप से करेंगे धातु-एयर बैटरी का निर्माण

भारत में संयुक्त रूप से इलेक्ट्रिक वाहनमेटल-एयर बैटरीज का निर्माण करने के लिए इंडियन आयल ने इज़राइल के बैटरी डेवलपर फ़िनर्जी में माइनॉरिटी इक्विटी स्टेक उठायें हैं। यह सहयोग अल-एयर बैटरी प्रणाली के क्षेत्र में मदद करता है जिसमें अनुसंधान और विकास, अनुकूलन, विनिर्माण, विधानसभा, बिक्री और एल्यूमीनियम वायु ऊर्जा प्रणाली प्रौद्योगिकी की सेवा शामिल है। फ़िनर्जी एल्यूमीनियम-एयर (अल-एयर) और जिंक-एयर बैटरी सिस्टम में माहिर हैं। इस तकनीक की प्राथमिकता इसलिए भी है क्योंकि भारत में एल्यूमीनियम प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है और इनकी निष्कर्षण और रीसाइक्लिंग तकनीकें भी अच्छी तरह से स्थापित है।

APEDA ने अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया

APEDA (Agriculture and Processed Food Products Export Development Authority) ने हाल ही में अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में पहले जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। इसका आयोजन अंडमान व निकोबार उद्योग निदेशालय के साथ मिलकर किया गया। इस कार्यक्रम में कृषि उत्पादों के निर्यात संवर्धन पर बल दिया गया।

अटल इनोवेशन मिशन केन्द्रीय मंत्रालयों के साथ मिलकर नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए कार्य करेगा

अटल इनोवेशन मिशन ने सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय तथा नीति आयोग के साथ मिलकर कार्य करने का निर्णय लिया है, इसका उद्देश्य देश में नवोन्मेष को बढ़ावा देना है। इस मिशन के माध्यम से सरकार द्वारा वित्तपोषित नवोन्मेष को प्रदर्शित किया जाएगा। अटल इनोवेशन मिशन ने हाल ही में खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय तथा कृषि मंत्रालय के साथ पहले डेमो सेशन शुरू किये गये। इसका आयोजन अटल इन्क्यूबेशन सेंटर में किया गया। इस अवसर पर कृषि तथा खाद्य प्रसंकरण सम्बन्धी सरकार द्वारा वित्तपोषित 30 प्रौद्योगिकी को प्रदर्शित किया गया। यह मंत्रालय इन तकनीकों को अपनाएंगे तथा किसानों व युवाओं को प्रशिक्षित करेंगे।

रिलायंस इंश्योरेंस ने “Reliance Health Infinity” बीमा लॉन्च किया

रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने एक नया व्यापक स्वास्थ्य बीमा “Reliance Health Infinity” लॉन्च किया है। इस पॉलिसी में 90 दिन पहले और 180 दिनों के बाद के अस्पताल में भर्ती होने की सुविधा के साथ 3 लाख रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये तक ही बीमा राशि के अलावा मुफ्त रिस्टोर का लाभ दिया जाएगा। इस बीमा के हेल्थ इन्फिनिटी योजना के तहत तीन मुख्य लाभ प्रदान किए जाएंगे: '‘more cover’ जिसमे पॉलिसीधारक को 'अधिक समय' के साथ अतिरिक्त बीमा राशि दी जाएगी, ‘more time’ जिसमे पॉलिसीधारक अतिरिक्त अवधि के लिए कवर किया जाएगा और ‘more global’ जिसमें पॉलिसीधारक का न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर आपातकालीन स्थिति में अस्पताल में भर्ती होने के लिए बीमा सुविधा दी जाएगी। यह बीमा योजना आयुष लाभ भी प्रदान करेगी, जिसमें किए गए सभी खर्चों को आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी के तहत एक अस्पताल में उपचार पर कवर किया जाता है।

सौरव गांगुली हो सकते है टोक्यो ओलंपिक में भारतीय टीम के गुडविल एंबेसडर

भारतीय ओलंपिक संघ ने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली से टोक्यो में होने वाले ओलंपिक में भारतीय दल का गुडविल एम्बेसडर बनने का आग्रह किया है। यह संस्करण भारत के लिए काफी अहम होगा क्योंकि इस बार के ओलंपिक खेल देश की सौ साल की भागीदारी को चिह्नित करेंगे, और गांगुली का सपोर्ट और प्रेरणा भारतीय एथलीटों, खासकर युवा खिलाडियों के लिए काफी महतवपूर्ण होगा। टोक्यो ओलंपिक खेल 24 जुलाई से 9 अगस्त तक आयोजित किए जाएंगे।

पॉप गायक लॉर्ड जे ने अपनी आत्मकथा पुस्तक "लॉर्ड जे: लॉर्ड ऑफ़ एनोनिमसिटी" लॉन्च की

लॉर्ड जे दुनिया का पहला और एकमात्र अनाम गायक है। लॉर्ड जे का जन्म वाराणसी, उत्तर प्रदेश में हुआ था, लॉर्ड जे एक गुमनाम तरीके से एक स्व-सिखाया गायक और गीत लेखक है, और वह दुनिया को अपनी पहचान बताए बिना एक विश्व प्रसिद्ध हस्ती है। नाम लॉर्ड जे उसे एक ला (लॉस-एंजिल्स)-आधारित प्रशंसक द्वारा दिया गया था। पुस्तक 'लॉर्ड जे: लॉर्ड ऑफ़ एनोनिमसिटी' लॉर्ड जे द्वारा स्वयं संगीत, गीत, वीडियोग्राफी की अवधारणाओं को समझने और संगीत वीडियो बनाने के अपने शुरुआती दिनों के बारे में लिखी गई एक आत्मकथा है और यह उन कठिनाइयों के बारे में भी बोलता है, जो उसने सपने देखने से लेकर उसे हासिल करने के लिए वैश्विक पॉप गायक के परिवर्तन पर झेली थी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 10 और रक्षा अटैची पोस्ट बनाने की घोषणा की

केंद्रीय रक्षा मंत्री (MoD) श्री राजनाथ सिंह ने 10 अलग-अलग देशों में 10 और रक्षा अटैचमेंट (DA) पद सृजित करने की घोषणा की है। यह भारत की रक्षा कूटनीति को मजबूत करने के लिए किया गया है। सरकार ने इन डीए के माध्यम से रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना की घोषणा की है। 34 देशों को निर्यात को बढ़ावा देने के लिए धन आवंटित किया गया है।

कोहली की ब्रांड वैल्यू शाहरुख-सलमान से 4 गुना ज्यादा

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ब्रांड वैल्यू की लिस्ट में लगातार तीसरे साल टॉप पर बरकरार हैं। उनकी ब्रांड वैल्यू 2019 में 39 फीसदी बढ़कर 1691 करोड़ रुपए पहुंच गई। यह रिपोर्ट ग्लोबल एडवाइजरी फर्म, डफ एंड फेल्प्स ने जारी की। अक्षय कुमार की ब्रांड वैल्यू में 55.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई। वे 744 करोड़ रुपए वैल्यू के साथ दूसरे नंबर पर हैं। वहीं, दीपिका और रणबीर संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं। महिलाओं में दीपिका लगातार दूसरे साल टॉप पर रहीं।

मणिपुर स्‍वास्‍थ्‍य सेवा विभाग ने नए कोरोना वायरस को देखते हुए, चीन, म्‍यामां और अन्‍य दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों से खाद्य पदार्थों के आयात पर रोक लगा दी है

मणिपुर स्‍वास्‍थ्‍य सेवा विभाग ने नए कोरोना वायरस को देखते हुए, चीन, म्‍यामां और अन्‍य दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों से खाद्य पदार्थों के आयात पर रोक लगा दी है। म्‍यामां से सटे मणिपुर में नियमों के अनुसार चिन्हित और बिना लेबल के खाद्य पदार्थों के वितरण तथा बिक्री पर भी रोक लगा दी गई है।

अविश्वास प्रस्ताव में गिरी यूरोपीय समर्थित रोमानिया सरकार

रोमानिया की सरकार केवल 3 महीने संसद रहने के बाद अविश्वास मत के कारण गिर गई हैं। लुडोविक ओर्बन के नेतृत्व वाली अल्पसंख्यक सरकार के खिलाफ कुल 465 सदस्यों वाली संसद में से केवल 261 ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया। यह प्रस्ताव स्थानीय चुनावों में कानून को बदलने की ओरबान की कोशिश के बाद लाया गया। ओरबान ने दो-दौर की मतदान प्रणाली को फिर से शुरू करना चाहा था, लेकिन अब सरकार गिरने के बाद ये बदलाव अब लागू नहीं होगा।

राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित होंगी 9 बार की ग्रैमी अवॉर्ड विनर सिंगर रिहाना

सिंगर रिहाना राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित होने जा रही हैं। आगामी 22 फरवरी को आयोजित होने जा रहे 51वें नेशनल एसोसिएशन फॉर द एडवांसमेंट ऑफ कलर्ड पीपुल इमेज अवॉर्ड्स में उन्हें सम्मानित किया जाएगा। इससे पहले यह पुरस्कार, मोहम्मद अली, जैसी जैक्सन, लॉरिन हिल, कॉलिन पॉवेल समेत कई सितारों को मिल चुका है।

असम विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष प्रणब कुमार गोगोई का निधन

असम विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और मौजूदा कांग्रेस विधायक प्रणब कुमार गोगोई का निधन। वह पहली बार असम के शिवसागर विधानसभा से चुने गए थे, जिसके बाद वह लगातार 4 बार विधायक चुने गए थे। उन्होंने 2006-2011 में तरुण गोगोई के नेतृत्व वाली कैबिनेट में मंत्री और 2011 में असम विधानसभा के स्पीकर के रूप में भी कार्य किया। 2015 में, प्रणब कुमार ने 'असमिया' शब्द की परिभाषा लिखी थी।

हिंदी के प्रसिद्ध लेखक कृष्ण बलदेव वैद का न्यूयॉर्क में निधन

हिंदी के मशहूर लेखक कृष्ण बलदेव वैद का न्यूयॉर्क के एक अस्पताल में निधन हो गया। 92 साल के वैद पिछले दो महीने से अस्पताल में भर्ती थे। दिल्ली के बसंतकुंज इलाके में रहने वाले वैद का जन्म अविभाजित पंजाब के डिंगा में 27 जुलाई 1927 को हुआ था। उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय से 1949 में अंग्रेजी साहित्य में एमए किया और फिर अमेरिका के हार्वर्ड विश्वविद्यालय से पीएचडी की। उनकी आत्मकथा शिकस्त की आवाज को बहुत पसंद किया गया।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और श्रीलंका के बीच परिचालन उड़ानों में अलायंस एयर को नियमों में छूट को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत तथा श्रीलंका के बीच अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानों के परिचालन के लिये एयर इंडिया की सहयोगी एलायंस एयर को 20 विमानों से संबंधित नियमों में पूर्व प्रभाव से छूट को मंजूरी दी । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई ।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.