Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 February 2020

क्रूड स्टील के उत्पादक में भारत दुसरे स्थान पर

विश्व इस्पात संघ के आंकड़ों के अनुसार, भारत, जापान की जगह लेते हुए चीन के बाद कच्चे इस्पात का दूसरा सबसे बड़ा इस्पात उत्पादक बन गया है। 2019 में भारत का कच्चा इस्पात उत्पादन 111.2 मीट्रिक टन था, जिसमें 2018 में 109.3 मीट्रिक टन की तुलना में इस वर्ष 1.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. चीन 2019 में 996.3 मिलियन टन के साथ नंबर एक पर बना हुआ है। संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।

त्रिपुरा में किया जाएगा हार्नबिल उत्सव का आयोजन

त्रिपुरा सरकार ने पहली बार 8 फरवरी, 2020 को दो दिवसीय हार्नबिल उत्सव के आयोजन करने का निर्णय लिया है। हालाँकि हार्नबिल उत्सव नागालैंड का महत्वपूर्ण उत्सव है, इसका आयोजन नागालैंड में दिसम्बर माह में किया जाता है। त्रिपुरा द्वारा हार्नबिल का आयोजन हार्नबिल नामक पक्षी के संरक्षण तथा पर्यटन के द्वारा आजीविका को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर ने भी हार्नबिल उत्सव मनाना शुरू कर दिया है।

अहमदाबाद के मोटेरा में होगा ‘केम छो ट्रम्प’

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अहमदाबाद दौरे पर मुहर लग गई है। 24 से 27 फरवरी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी-ट्रंप अहमदाबाद आएंगे। हालांकि, अभी तारीख तय नहीं हुई है। वे यहां ‘केम छो ट्रम्प’ कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यक्रम अहमदाबाद में नवनिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम मोटेरा में होगा। इसमें करीब एक लाख लोग शामिल होंगे। सितंबर 2019 में अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम का हुआ था। इसमें ट्रम्प शामिल हुए थे। ‘केम छो ट्रम्प’ को कुछ उसी तर्ज पर तैयार किया गया है। गुजराती में केम छो ट्रम्प का मतलब है- आप कैसे हैं ट्रम्प।

6.1 प्रतिशत पहुंची देश में बेरोजगारी दर

श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष गंगवार (Santosh Gangwar) ने राज्यसभा (Rajyasabha) में बताया कि देश में रोजगार के संबंध में, नये और व्यापक सर्वेक्षण के जरिये जुटाये जा रहे आंकड़ों के मुताबिक बेरोजगारी का स्तर 6.1 प्रतिशत है। सर्वेक्षण की प्रक्रिया में बदलाव के बाद सांख्यिकी मंत्रालय के वार्षिक आधार पर नया बेरोजगारी सर्वेक्षण 2017-18 किया गया। इसके तहत किये गये पीरियोडिक लेबर फोर्स सर्वे (PLFS) के आंकड़ों के अनुसार, भारत में श्रम बल की भागदारी 36.9 प्रतिशत और बेरोजगारी दर 6.1 प्रतिशत है।

विश्व बैंक की मुख्य अर्थशास्त्री पिनलोपी ने इस्तीफे की घोषणा की

अमेरिकी यूनानी अर्थशास्त्री और विश्व बैंक की मुख्य अर्थशास्त्री (डब्ल्यूबी) पिनेलोपी कोजियानौ गोल्डबर्ग (57 वर्ष) ने अपने इस्तीफे की घोषणा की। वह 1 मार्च, 2020 को अपने पद से हट जाएगी और कनेक्टिकट, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) में येल विश्वविद्यालय में अध्यापन करेगी।विश्व बैंक के अनुसंधान निदेशक आरत क्रेय एक नए स्थायी मुख्य अर्थशास्त्री की नियुक्ति तक अंतरिम मुख्य अर्थशास्त्री होंगे।

ऋषभ पंत बने JSW स्टील के ब्रांड एंबेसडर

जिंदल साउथ वेस्ट (JSW) स्टील ने भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। पंत JSW के इस्पात उत्पादों को बढ़ावा देने में मदद करेंगे जिसमें तीन साल की अवधि के लिए कोलोरॉन + कलर-कोटेड चादरें और JSW निओस्टील TMT बार शामिल हैं।

RBI करेगा वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2020 का संचालन

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) 10 फरवरी से 14 फरवरी, 2020 तक वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2020 का आयोजन करेगा। वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2020 का विषय Micro, Small and Medium Enterprises (MSMEs) है। इस वर्ष भारत का केंद्रीय बैंक सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2020 का उद्देश्य लोगों को औपचारिकता, संपार्श्विक मुक्त ऋण, प्राप्तियों की छूट, तनावग्रस्त इकाइयों के पुनर्वास और समय पर पुनर्भुगतान के बारे में जागरूक करना होगा। RBI ने बैंकों को सूचना प्रसारित करने और अपने ग्राहकों और आम जनता के बीच जागरूकता पैदा करने की सलाह दी है। एमएसएमई उद्यमियों को आवश्यक वित्तीय जागरूकता संदेश प्रसारित करने के लिए फरवरी 2020 के दौरान आरबीआई द्वारा एक केंद्रीकृत जन मीडिया अभियान भी चलाया जाएगा। वित्तीय साक्षरता सप्ताह (FLW) भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 2016 से हर साल देश भर में एक विशेष विषय पर वित्तीय शिक्षा संदेश प्रसारित करने के लिए मनाया जा रहा है।

फ्लिपकार्ट ने ई-कॉमर्स पोर्टल जाबोंग को बंद किया

ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने फैशन ई-कॉमर्स पोर्टल जाबोंग को बंद कर दिया है। जाबोंग के ग्राहकों को फ्लिपकार्ट की दूसरी फैशन ई-कॉमर्स वेबसाइट मिन्त्रा पर भेजा जाएगा। वालमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट ने चार वर्ष पहले जाबोंग का अधिग्रहण 70 मिलियन डॉलर में किया था। पिछले कुछ समय से जाबोंग के ग्राहकों की संख्या में कमी आई है।

MoFPI ने PMKSY के तहत 39 मेगा फूड पार्क और 298 इंटीग्रेटेड कोल्ड चेन प्रोजेक्ट्स को मंजूरी दी

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MoFPI) ने भारत में 39 मेगा फूड पार्क और 298 इंटीग्रेटेड कोल्ड चेन प्रोजेक्ट्स को मंजूरी दे दी है, ताकि मूल्य श्रृंखला के अंतराल को भरने के लिए और कोल्ड चेन ग्रिड की स्थापना की जा सके। प्रधान मंत्री किसान संपदा योजना (पीएमकेएसवाई) के तहत फूडपार्क और कोल्ड चेन परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है।

देश का पहला जू इंटरप्रिटेशन सेंटर तैयार

गुजरात के राजकोट में प्रद्युम्न पार्क प्राणी संग्रहालय में देश का पहला जू इंटरप्रिटेशन सेंटर तैयार हो गया है। यहां पशु-पक्षी और मनुष्यों के आकार-कद की प्रतिमाएं बनाई गई हैं। यहां फोटो-स्कल्पचर-पेंटिग्स के जरिए प्राणी जगत की विविधता को एक छत के नीचे समझाने का प्रयास किया गया है। सवा करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ सेंटर अपनी तरह का देश का पहला सेंटर है।

सरकार ने राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ वायु कार्यक्रम शुरू किया

केन्‍द्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन राज्‍य मंत्री बाबुल सुप्रियो ने कहा है कि सरकार ने देश भर में प्रदूषण की समस्‍या से निपटने के लिए राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ वायु कार्यक्रम शुरू किया है। लोकसभा में एक लिखित उत्‍तर में उन्‍होंने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य वर्ष 2024 तक पीएम दस और पीएम दो दशमलव पांच के प्रदूषण की मात्रा को तीस से घटाकर बीस प्रतिशत करना है। सुप्रियो ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत पांच लाख से कम आबादी वाले प्रत्‍येक शहर को दस-दस लाख रूपये और पांच से दस लाख की आबादी वाले प्रत्‍येक शहर को बीस लाख रूपये आवंटित किये गये हैं। इस कार्यक्रम के लिए सौ से अधिक शहरों की पहचान की गई है।

रक्षा प्रदर्शनी 2020 में उत्‍तरप्रदेश सरकार और विभिन्‍न कम्‍पनियों के बीच 23 समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर

लखनऊ में चल रही रक्षा प्रदर्शनी 2020 के तीसरे दिन उत्‍तरप्रदेश सरकार और विभिन्‍न कम्‍पनियों के बीच 23 समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए गए। बंधन नाम के इस समरोह में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ उपस्थित थे। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि 23 समझौता ज्ञापनों पर हुए हस्‍ताक्षर पचास हजार करोड़ रूपये के निवेश को आकर्षित करेंगे। लखनऊ में चल रहा 11वां डिफेंस इंडिया एक्सपो-2020 भारत में रक्षा क्षेत्र में निवेश का बड़ा ‘गेट-वे’ बना है। इस आयोजन में कुल 200 निवेश समझौते हुए हैं। डिफेंस एक्सपो में पहली बार इतने समझौते हुए हैं।

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिन्‍दा राजपक्ष पांच दिवसीय भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्ष पांच दिन की भारत यात्रा पर आज नई दिल्‍ली पहुंचे। हवाई अड्डे पर मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री संजय शामराव धोत्रे ने श्री राजपक्ष की अगवानी की। श्रीलंका के कई मंत्रालयों का एक उच्‍चस्‍तरीय शिष्‍टमंडल भी श्री राजपक्ष के साथ आया है। प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद श्री राजपक्ष की यह पहली विदेश यात्रा है।

ब्रिटेन ने करेन पियर्स को अमरीका में अपना अगला राजदूत नियुक्‍त किया

ब्रिटेन ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में अपने दूत करेन पियर्स को अमरीका में अपना अगला राजदूत नियुक्‍त किया है। अमरीका में ब्रिटेन के वर्तमान राजदूत किम डरोच ने पिछले वर्ष अमरीकी राष्‍ट्रपति पर की गई विवादस्‍पद टिप्‍पणी के बाद त्‍याग पत्र दे दिया था।

सागर कवच

तमिलनाडु में नागपट्टनम के तटरक्षक प्रशासन ने तटीय इलाकों में संदिग्‍ध गतिविधियों में लिप्‍त सात युवाओं को गिरफ्तार किया। उनसे विभिन्‍न प्रकार के विस्‍फोटक बरामद किए गए। तटरक्षक बल और समुद्री पुलिस नागपट्टनम और उसके आसपास की सभी 18 सुरक्षा चौकियों पर अभ्‍यास सत्र चला रही है जिसे सागर कवच कहा जाता है। इस अभ्‍यास का उद्देश्‍य तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षा प्रदान करना है।

पोषण अभियान

केन्‍द्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा है कि पोषण अभियान का उद्देश्‍य कुपोषण को देश में चरणबद्ध तरीके से खत्‍म करना है। लोकसभा में पूरक प्रश्‍नों का जवाब देते हुए उन्‍होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्‍य छह वर्ष तक के आयु वर्ग के बच्‍चों में कुपोषण के प्रतिशत को वर्ष 2022 तक मौजूदा 38 से घटाकर 25 करना है।

नई दिल्ली में "सेंट्रल एशिया बिजनेस काउंसिल"किया गया लांच

सेंट्रल एशिया बिजनेस काउंसिल नई दिल्ली में लांच किया गया। इस इवेंट का आयोजन फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा किया गया था और भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर द्वारा संबोधित किया गया था। यह पहली बार था जब सभी पांच मध्य एशियाई राज्यों के व्यापारिक चैंबर्स यानी कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, उजबेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और ताजिकिस्तान को व्यापार और निवेश साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए भारत द्वारा एक साथ लाया गया था। सेंट्रल एशिया बिजनेस काउंसिल विचारों के आदान-प्रदान और व्यावहारिक परिणामों में सद्भावना के परिवर्तन और भारत-मध्य एशिया विकास समूह बनाने के लिए एक सामान्य मंच है। भारत और मध्य एशिया विकास समूह भारत और मध्य एशिया के बीच एयर कॉरिडोर की व्यवहार्यता का आकलन करके व्यापार को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा। इन क्षेत्रों में फार्मास्यूटिकल्स, कृषि-प्रसंस्करण, ऊर्जा, शहरी बुनियादी ढांचे और परिवहन, शिक्षा और कई अन्य क्षेत्र शामिल हैं।

LinkedIn के जेफ वेनर ने सीईओ पद से दिया इस्तीफा

LinkedIn Corp. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी(CEO) जेफ वेनर ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले व्यवसाय के सीईओ के रूप में जेफ वेनर 11 साल बाद कार्यकारी अध्यक्ष(EC) बन जाएंगे। उत्पाद के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रेयान रोसलैंस्की 1 जून तक इसके CEO के रूप में सामने आयेंगे। रोसलैंस्की 10 साल से अधिक समय से LinkedIn पर है। वह माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला को रिपोर्ट करेंगे और माइक्रोसॉफ्ट की वरिष्ठ नेतृत्व टीम में शामिल होंगे। वेनर 2008 में LinkedIn में CEO के रूप में शामिल हुए और 2011 में स्टॉक की अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश के माध्यम से इसका नेतृत्व किया। माइक्रोसॉफ्ट ने 2016 में 26 बिलियन अमेरिकी डॉलर में कंपनी को खरीदा लिया था।

मीराबाई ने जीता सर्वश्रेष्ठ महिला भारोत्ताेलक खिताब

सेना के चंद्रकांत माली ने सीनियर राष्ट्रीय भारोत्ताेलन चैंपियनशिप के अंतिम दिन तीन रिकॉर्ड बनाए जबकि रेलवे ने दबदबा बरकरार रखते हुए पुरुष और महिला दोनों ट्रॉफियां अपने नाम कीं। पूर्व विश्व चैंपियन मीराबाई चानू को 865.796 ‘रोबी अंक’ के साथ ‘सर्वश्रेष्ठ सीनियर महिला भारोत्ताेलक’ चुना गया। उन्होंने तीन रिकॉर्ड तोड़ते हुए महिलाओं के 49 किग्रा में खिताब अपने नाम किया था।

मुदुमलाई टाइगर रिज़र्व में बंदी हाथियों के लिये कायाकल्प शिविर

हाल ही में तमिलनाडु राज्य के मुदुमलाई टाइगर रिज़र्व (Mudumalai Tiger Reserve) में बंदी हाथियों के लिये कायाकल्प शिविर का शुभारंभ किया गया। मुदुमलाई टाइगर रिज़र्व तमिलनाडु राज्य के नीलगिरि ज़िले में तीन राज्यों (कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु) के त्रि-जंक्शन पर स्थित है। यह वर्ष 1986 में घोषित भारत के पहले बायोस्फीयर रिज़र्व (नीलगिरि बायोस्फीयर रिज़र्व) का हिस्सा है।

ईज ऑफ लिविंग सूचकांक और नगर पालिका कार्य प्रदर्शन सूचकांक 2019 की शुरूआत

विभिन्न पहलों के माध्यम से शहरों में हुई प्रगति का आकलन करने और उन्हें अपने कार्य प्रदर्शन की योजना बनाने, कार्यान्वयन और निगरानी के लिए साक्ष्यों के उपयोग में सशक्त बनाने के लिए आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने दो सूचकांक यानी ईज़ ऑफ लिविंग (जीवन सुगमता) सूचकांक (ईओएलआई) और नगरपालिका कार्य प्रदर्शन सूचकांक (एमपीआई) 2019 लॉंच किये हैं। इन दोनों सूचियों को 100 स्मार्ट शहरों और 10 लाख से अधिक आबादी वाले 14 अन्य शहरों में नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता का आकलन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

जनवरी 2020 तक PMJDY के तहत लगभग 38 Cr बैंक खाते खोले गए

वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री, अनुराग सिंह ठाकुर के अनुसार, प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत खोले गए पंजीकृत बैंक खाते जनवरी 2020 तक लगभग 38 करोड़ हैं।

हॉलीवुड अभिनेता किर्क डगलस का निधन

अकादमी पुरस्कार जीतने वाले हॉलीवुड अभिनेता, निर्माता और निर्देशक किर्क डगलस का निधन हो गया है। अभिनेता 1940 में लाइमलाइट में आए और अपने 60 साल के करियर में लगभग 100 फिल्मों में विभिन्न भूमिकाएँ निभा चुके थे। उन्हें 1996 में अकादमी द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट से सम्मानित किया गया था। किर्क डगलस स्पार्टाकस और पाथ्स ऑफ ग्लोरी जैसी फिल्मों में अपने गहन प्रदर्शन के लिए लोकप्रिय थे। वह भूमिकाओं के लिए अपनी शारीरिक प्रतिबद्धता और पूरी तरह से सौंपी गई भूमिकाओं को निभाने की ट्रेनिंग के लिए मशहूर थे, जैसे कि चैंपियन में मुक्केबाज़ की भूमिका निभाना, और 1957 में वेस्टर्न गनफाइट में घोड़े की सवारी करना और शूटिंग करना।

बच्चों के साथ बर्बरता करने वालों को खुले में दी जाएगी फांसी

पाकिस्तान में संसद ने बच्चों के साथ यौन अपराध कर उनकी हत्या करने के दोषियों को खुले में फांसी दिए जाने का प्रस्ताव पारित कर दिया है। यह प्रस्ताव खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के नौशेरा में 2018 में आठ साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म और उसकी हत्या का उल्लेख करते हुए लाया गया था। विपक्षी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अतिरिक्त बाकी सभी दलों के सांसदों ने प्रस्ताव के समर्थन में मत दिया।

कोल इंडिया की सहायक कंपनी (नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड) ने नवाचार और अनुसंधान एवं विकास को बढ़ावा देने के लिए ‘साईंस एंड एप्‍लाइड रिसर्च एलायंस एंड सपोर्ट’ (एसएआरएएस) की स्थापना की

कोल इंडिया की प्रमुख सहायक कंपनी एनसीएल ने कंपनी की परिचालन दक्षता में सुधार लाने और संसाधनों का अधिकतम उपयोग करने के साथ-साथ नवाचार, अनुसंधान और विकास तथा कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए साईंस एंड एप्लाइड रिसर्च एलायंस एंड सपोर्ट (एसएआरएएस) नामक केंद्र की स्थापना की है। एसएआरएएस कोयला उत्पादन, उत्पादकता और सुरक्षा बढ़ाने के लिए नवाचार एकीकरण और अनुसंधान में कंपनी की मदद करेगा और इसे सक्षम बनायेगा। कंपनी ने आईआईटी (बीएचयू) के सहयोग से एक समर्पित अनुसधान एवं विकास केंद्र की स्थापना की है और इस कदम को सुविधाजनक बनाने के लिए 60 मिलियन रूपये की मूल्य की 6 विभिन्न डोमेन परियोजनाओं की शुरुआत की है।

कर्नाटक के बीदर हवाई अड्डे पर व्‍यावसायिक उड़ान शुरू

कर्नाटक में कालबुर्गी हवाई अड्डे से उड़ान के सफलतापूर्वक शुरू होने के बाद, नागर विमानन मंत्रालय (एमओसीए) ने बीदर हवाई अड्डे से बेंगलुरु के लिए पहली सीधी उड़ान को रवाना किया। क्षेत्रीय संपर्क योजना- उड़े देश का आम नागरिक (आरसीएस-उड़ान) के अंतर्गत इस हवाई अड्डे को फिर से तैयार किया गया था और इसे 11 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से विकसित किया गया जिसका खर्च राज्‍य सरकार ने केंद्र सरकार की मदद से उठाया।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.