Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 February 2020

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने हैदराबाद मेट्रो के 11 किलोमीटर लंबे खंड का उद्घाटन किया

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने हैदराबाद मेट्रो रेल परियोजना के जुबली बस स्टेशन (जेबीएस) और महात्मा गांधी बस स्टेशन (एमजीबीएस) के बीच 11 किलोमीटर लंबे खंड का उद्घाटन किया। इस खंड के उद्घाटन के साथ हैदराबाद मेट्रो के नेटवर्क का कुल विस्तार 69.2 किलोमीटर हो गया है जिन पर परिचालन होगा। हैदराबाद मेट्रो रेल देश की दूसरी सबसे बड़ी परिचालन मेट्रो परियोजना बन गई है। 231kms की परिचालन दूरी वाले दिल्ली मेट्रो रेल पहले स्थान पर है। हैदराबाद मेट्रो रेल परियोजना का निर्माण लार्सन एंड टुब्रो द्वारा किया गया है और यह 20,000 करोड़ रुपए की कुल लागत के साथ दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) परियोजना बन गई है और महात्मा गांधी बस स्टैंड इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन देश में सबसे बड़े मेट्रो स्टेशन में से एक है जो 3 लाख वर्ग फुट से अधिक के साथ बनाया गया है।

विश्व कप का नया चैंपियन बना बांग्लादेश

दक्षिण अफ्रीका के पोचेफ्रस्ट्रूम में बांग्लादेश ने अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में मौजूदा चैंपियन भारत को तीन विकेट से मात देकर आइसीसी की पहली ट्रॉफी अपने नाम कर ली। उम्मीदों से परे भारतीय टीम यहां 47.2 ओवर में 177 रनों पर ढेर हो गई, जिसे बांग्लादेश ने 42.1 ओवर में सात विकेट पर हासिल करके भारतीय टीम का सपना तोड़ दिया।

डीपीआईआईटी ने एलपीजी रबड़ पाइप के लिए गुणवत्ता आदेश जारी किया

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (डीपीआईआईटी) तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) के लिए एलपीजी रबड़ पाइप के लिए गुणवत्ता नियंत्रण को अधिसूचित किया है। यह 1 अगस्त 2020 से लागू होगा। घरेलू, वाणिज्यिक एवं औद्योगिक इस्‍तेमाल वाले सभी रबड़ पाइप को आईएस 9573 के मानदंडों पर खरा उतरना होगा। यह घरेलू, वाणिज्यिक एवं औद्योगिक उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करेगा। एलपीजी के लिए रबड़ पाइप पर भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) का चिह्न अंकित होगा।

1 जनवरी, 2020 तक एलपीजी कवरेज 96.9% तक पहुंच गया: धर्मेंद्र प्रधान

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री, श्री धर्मेंद्र देवेंद्र प्रधान के अनुसार, भारत में लगभग 27.5 करोड़ एलपीजी (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस) या रसोई गैस कनेक्शन हैं और इसमें से 8 करोड़ कनेक्शन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना(पीएमयूवाई) के तहत प्रदान किए गए हैं। इसके अलावा एलपीजी कवरेज जनवरी 1,2020 के अनुसार 96.9% तक पहुंच गया है।

WHO : खतना से महिलाओं पर प्रतिकूल असर, इलाज पर 1.4 अरब डॉलर खर्च

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने फीमेल जेनिटल म्‍यूटिलेशन FGM पर एक रिपोर्ट पेश की है। रिपोर्ट में जननांगों का खतना को लेकर गहरी चिंता प्रकट की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, इससे महिलाओं की सेहत पर गंभीर खतरा उत्‍पन्‍न हो गया है। इसके दुष्‍प्रभावों से बचने के लिए दुनिया भर में 14 अरब डॉलर का बोझ पड़ता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हर साल 20 करोड़ से अधिक महिलाओं और बच्चियों को इसका सामना करना पड़ता है। आमतौर पर ऐसा जन्म से 15 वर्ष के बीच किया जाता है और इसका उनके स्वास्थ्य पर गहरा असर होता है, जिसमें संक्रमण, रक्तस्राव या सदमा शामिल है। इससे ऐसी असाध्य बीमारी हो सकती है, जिसका बोझ जिंदगी भर उठाना पड़ता है।

भारत एक नई ‘प्रनाश’ मिसाइल विकसित कर रहा

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) एक नई और उन्नत श्रेणी की मिसाइल विकसित कर रहा है, जिसे ‘प्रनाश’ नाम दिया गया है।। इस मिसाइल से 200 किलोमीटर दूर तक निशाना साधा जा सकेगा। इससे थल और वायुसेना की ताकत में इजाफा होगा। ‘प्रनाश’ मिसाइल 150 किलोमीटर तक मारक क्षमता वाली ‘प्रहार’ की उन्नत संस्करण है। प्रहार मिसाइल भी ठोस इंधन की सतह से सतह तक मार करने में सक्षम कम दूरी की सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल है। डीआरडीओ ने ही इसे भी विकसित किया है।

IIM बेंगलुरु बिजनेस स्कूलों के बीच ग्लोबल MOOC प्रदर्शन में तीसरे स्थान पर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बेंगलुरु (IIMB), कर्नाटक ने 2020 में टॉप बिजनेस स्कूलों के बीच ग्लोबल MOOC (मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स) के प्रदर्शन में तीसरी रैंक हासिल की। MOOCLabs ने विश्व स्तर पर उन व्यावसायिक स्कूलों के लिए रैंकिंग प्रकाशित की जो MOOC पाठ्यक्रम प्रदान कर रहे हैं। इसमें एचईसी पेरिस, फ्रांस रैंक 1 पर है।

एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने कोरोनावायरस के प्रकोप से निपटने के लिए $ 2 मिलियन को मंजूरी दी

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने नोवल कोरोनवायरस (nCoV) के प्रकोप से निपटने के लिए वित्त पोषण के रूप में $ 2 मिलियन प्रायोजित करने को मंजूरी दी है। वित्त पोषण के तहत कंबोडिया, चीन, लाओस, म्यांमार, थाईलैंड और वियतनाम में क्षेत्रीय तकनीकी सहायता प्रदान की जाएगी। ADB ने 2019 nCoV स्थिति पर प्रतिक्रिया देने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और अन्य क्षेत्रीय विशेषज्ञों के साथ भी साझेदारी की है।

उड़ान के तहत उत्तराखंड की पहली हेलीकॉप्टर सेवा को झंडी दिखाई गई

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भारत सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना - उड़े देश का आम नागरिक के तहत देहरादून के सहस्त्रधारा हेलीपैड से गौचर और चिन्यालीसौड़ तक पहली बार हेलीकॉप्टर सेवाओं का प्रचालन किया। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और नागरिक उड्डयन मंत्रालय में सचिव श्री प्रदीप सिंह खारोला ने इस सेवा को झंडी दिखाई। उत्तराखंड क्षेत्र में हेलीकॉप्टर मार्गों की शुरूआत देश में पहाड़ी क्षेत्रों का हवाई संपर्क बढ़ाने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय के लक्ष्य के अनुरूप है।

सिप्ला ने वानबरी से 89 करोड़ रुपये में 4 प्रमुख ब्रांडों का अधिग्रहण किया

सिप्ला फार्मास्युटिकल कंपनी, मुंबई, महाराष्ट्र ने वानबरी फार्मास्यूटिकल कंपनी, नवी मुंबई, महाराष्ट्र से 4 ब्रांड हासिल किए हैं। ब्रांडों की बिक्री के लिए वानबरी को 8.8.60 करोड़ रुपये मिले।

अमेरिकी टेनिस स्टारअबीगैल स्पीयर्स ड्रग्स टेस्ट में हुई फेल, लगा 22 महीने का बैन

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ओपन मिश्रित युगल चैंपियन अमेरिका की अबीगैल स्पीयर्स को ड्रग्स टेस्ट में विफल होने के बाद 22 महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। 38 साल की स्पीयर्स को न्यूयॉर्क में 2019 यूएस ओपन में प्रतिबंधित पदार्थ प्रिस्टोन और टेस्टोस्टेरोन के सेवन का दोषी पाया गया।

विख्‍यात लेखक और भारतीय विचार केन्‍द्रम के संस्‍थापक पी. परमेश्‍वरन का निधन

विख्‍यात विचारक, लेखक और भारतीय विचार केन्‍द्रम के संस्‍थापक, निदेशक पी. परमेश्‍वरन का केरल के ओट्टापलम में निधन हो गया। उन्‍हें वर्ष 2004 में पद्मश्री से और वर्ष 2018 में पद्मविभूषण से अलंकृत किया गया था। श्री परमेश्वरन का जन्म 1927 में अलप्पुझा जिले के मुहम्मा में हुआ था। उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय, अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी जैसे दिग्गज नेताओं के साथ काम किया था। उन्होंने केरलवासियों में राष्ट्रवाद को बढ़ावा देने के लिए 1982 में ‘भारतीय विचार केंद्रम्’ की स्थापना की थी।

नहीं रहे ‘पहला गिरमिटिया’ के लेखक पद्मश्री डॉ. गिरिराज किशोर

दक्षिण अफ्रीका में मोहनदास के महात्मा गांधी बनने तक के संघर्ष को उपन्यास के रूप में उकेरने वाले ‘पहला गिरमिटिया’ के लेखक पद्मश्री डॉ. गिरिराज का निधन हो गया । मूलरूप से उप्र के मुजफ्फरनगर निवासी गिरिराज किशोर कानपुर के सूटरगंज में बस गए थे। यहीं उन्होंने साहित्य साधना की। इसमें ‘ढाई घर’ और ‘पहला गिरमिटिया’ जैसे चर्चित उपन्यास शामिल हैं। उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान ने नाटक ‘चेहरे चेहरे किसके चेहरे’ के लिए उन्हें भारतेंदु सम्मान से नवाजा। पहला गिरमिटिया उपन्यास के लिए बिरला फाउंडेशन ने व्यास सम्मान दिया। 2007 में गिरिराज को पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

18 दिन चलेगा एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान, देशभर में होंगे आयोजन

एक भारत श्रेष्‍ठ भारत विविधता में भारत की एकता को दर्शाने वाला एक अनूठा कार्यक्रम है। इसका उद्देश्‍य देश के लोगों में पारंपरिक भावनात्‍मक बंधन के ताने-बाने को मजबूत करना भी है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 10 फरवरी से शुरू हो रहे 18 दिन के विशिष्‍ट एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान का आयोजन देशभर में किया है। यह अभियान 28 फरवरी तक चलेगा। एक भारत श्रेष्‍ठ भारत कार्यक्रम के तहत देश के सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के बीच गहरा सामंजस्‍य स्‍थापित कर राष्‍ट्रीय एकता की भावना को बढ़ावा दिया जाता है। इस अभियान के लिए राज्‍यों की जोड़ी केन्‍द्रशासित प्रदेशों के साथ बनाई गयी है। जम्‍मू-कश्‍मीर राज्‍य को तमिलनाडु के साथ, पंजाब को आंध्र प्रदेश के साथ, उत्‍तराखंड़ को कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश को केरल, दिल्‍ली को सिक्किम और राजस्‍थान को असम के साथ जोडा़ गया है। अभियान के दौरान, देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले लौह पुरुष सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी जाएगी। वर्ष 2016 में एक भारत श्रेष्‍ठ भारत कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा था कि इस प्रकार यह कार्यक्रम राज्‍यों के लोगों को जोड़ने का माध्‍यम बन सकता है।

उत्‍तर प्रदेश में 10वीं, 12वीं और स्नातक कक्षाओं के छात्रों को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्‍ध कराने के लिए इंटर्नशिप योजना की घोषणा

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने राज्‍य में 10वीं, 12वीं और स्नातक कक्षाओं के छात्रों को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्‍ध कराने के लिए इंटर्नशिप योजना की घोषणा की है। गोरखपुर में श्रम विभाग और रोजगार कार्यालय की ओर से आयोजित रोजगार मेले को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार इंटर्नशिप योजना इसी साल शुरू कर देगी। इस योजना के तहत छात्रों को विभिन्‍न तकनीकी संस्‍थाओं और उद्योगों से जोड़ा जाएगा। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि छह महीने या एक वर्ष की अवधि की इंटर्नशिप के दौरान प्रत्‍येक छात्र को हर महीने ढाई हजार रुपए की मानदेय राशि दी जाएगी। इसमें से 15 सौ रुपए केन्‍द्र सरकार की ओर से और एक हजार रुपए राज्‍य सरकार की ओर से होंगे।

कोरोना वायरस के बारे में विशेष निगरानी प्रणाली पर रिपोर्ट देने वाला नगालैंड पहला राज्‍य

नगालैंड के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री पांगन्‍यू फोम ने कहा है कि नगालैंड में नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण के किसी मामले की पुष्टि नहीं हुई है। संक्रमण का फैलाव रोकने के राज्‍य सरकार के उपायों के बारे में नेता विपक्ष टी.आर. जेलियांग के सवालों पर श्री पांगन्‍यू फोम ने कहा कि नगालैंड इस वायरस की स्थिति के बारे में विशेष निगरानी प्रणाली पर रिपोर्ट देने वाला पहला राज्‍य है।

24 घंटे बाद जारी आंकड़ों में 62.59 फीसद मतदान

आप की ओर से चुनाव आयोग पर सवाल खड़े किए जाने के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदान के आंकड़े जारी किए। दिल्ली की 70 सीटों के लिए 62.59 फीसद मतदान हुआ है। उत्तर-पूर्व जिले में सर्वाधिक 68.58 और नई दिल्ली जिले में सबसे कम 56.24 फीसद मतदान हुआ।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.