Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 February 2020

आम आदमी पार्टी को लगातार दूसरी बार बहुमत

दिल्ली विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को इस बार 70 में से 62 सीटें हासिल हुईं यानी 88% सीटें। पिछली बार आप ने 67 सीटें जीती थीं यानी 96% सीटें। केजरीवाल लगातार दो बार 88% सीटें जीतने वाले देश के पहले नेता बन गए हैं। भाजपा को इस बार 8 सीटें मिलीं, पिछली बार से 5 ज्यादा। कांग्रेस का फिर खाता नहीं खुला।

अजेय वारियर : भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच किया जाएगा संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन

भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच 13 फरवरी से संयुक्त सैन्य अभ्यासअजेय वारियर’ का आयोजन किया जाएगा। इस अभ्यास का आयोजन 2005 से किया जा रहा है। यह इस अभ्यास का पांचवां संस्करण है। इस अभ्यास का आयोजन सेलिस्बरी प्लेन्स, यूनाइटेड किंगडम (यूके) में किया जाएगा। सेलिस्बरी प्लेन्स चाक पठार में स्थित है। इसे स्टोनहेंज नामक पुरातत्व स्मारक के लिए जाना जाता है। भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच 2004 से ‘कोंकण अभ्यास’ का नामक संयुक्त नौसैनिक अभ्यास का आयोजन किया जा रहा है। जबकि 2006 से दोनों देशों के बीच इंद्र धनुष अभ्यास का आयोजन किया जा रहा है। यह एक संयुक्त हवाई अभ्यास है ।

राष्‍ट्रीय वित्‍तीय प्रबंधन संस्‍थान, फरीदाबाद का नाम बदलकर अरूण जेटली राष्‍ट्रीय वित्‍तीय प्रबंधन संस्‍थान रखा जाएगा

केंद्र सरकार ने राष्‍ट्रीय वित्‍तीय प्रबंधन संस्‍थान (NIFM), फरीदाबाद का नाम बदलकर अरूण जेटली राष्‍ट्रीय वित्‍तीय प्रबंधन संस्‍थान (AJNIFM) रखने का फैसला लिया है। सरकार ने स्वर्गीय श्री अरुण जेटली के दृष्टिकोण और योगदान के बल पर भविष्य में इस संस्थान के सपने और आकांक्षाओं के बीच तालमेल कायम करने के लिए इस संस्थान का नाम बदलने का फैसला किया है। अरुण जेटली भारत के पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री थे। राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान (NIFM), फरीदाबाद की स्थापना 1993 में गई थी।

भारत कोरोनोवायरस के जोखिम वाले देशों की सूची में 17 वें स्थान पर

जर्मनी के हम्बोल्ट विश्वविद्यालय और रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित कोरोनोवायरस के अपेक्षित वैश्विक प्रसार के लिए एक गणितीय मॉडल के अनुसार, भारत चीन के वुहान में उत्पन्न कोरोनवायरस (nCoV) के जोखिम वाले देशों की सूची में 17 वें स्थान पर है। कोरोनावायरस मामलों के जोखिम वाले शीर्ष 5 देशों में शामिल हैं: थाईलैंड, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग, ताइवान, संयुक्त राज्य अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका)।

भुबनेश्वर में शुरू हुआ बिम्सटेक NDRF आपदा प्रबंधन अभ्यास

राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (NDRF) द्वारा द्वितीय बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास-2020 (BIMSTEC DMEx-2020) का आयोजन ओडिशा के भुबनेश्वर में किया जा रहा है। इस अभ्यास का आयोजन 11 फरवरी, 2020 से 13 फरवरी, 2020 के बीच किया जा रहा है। इस अभ्यास में बाढ़, भूकंप और तूफ़ान के दौरान आपदाओं के लिए मौजूदा आपातकालीन प्रक्रियाओं का परीक्षण किया जायेगा। इस अभ्यास में आपदाओं के कारण क्षतिग्रस्त धरोहर स्थलों के जीर्णोंधार पर भी बल दिया जाएगा। इस अभ्यास में बांग्लादेश, भारत, म्यांमार, श्रीलंका और नेपाल हिस्सा ले रहे हैं। इस अभ्यास में दो बिम्सटेक देश थाईलैंड और भूटान इस बार हिस्सा नहीं ले रहे हैं। Theme: A Cultural Heritage Site that suffers severe damage in the Earthquake and Flooding or Storm

अस्तित्व में आया गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिला, अब छत्तीसगढ़ में कुल 28 जिले

छत्तीसगढ़ के नवगठित 28वें जिले गौरेला-पेंड्रा-मरवाही अस्तित्व में आ गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की मौजूदगी में इसका औपचारिक शुभारंभ हुआ। शिखा राजपूत तिवारी इस जिले के प्रथम कलेक्टर और परिहार एसपी तैनात किए गए हैं। मुख्यमंत्री बघेल ने 15 अगस्त 2019 को गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिला बनाने की घोषणा की थी।

हरियाणा सरकार ने ‘रीडिंग मिशन’ शुरू किया

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने छात्रों के बीच पढ़ने की आदतों को बढ़ाने के लिए ‘रीडिंग मिशन- हरियाणा’ का शुभारंभ किया। मिशन को केंद्र सरकार के “रीडिंग मिशन -2022” के आधार पर लॉन्च किया गया है और इसका उद्देश्य किताबों की खोई हुई प्रतिष्ठा को संबोधित करना है।

वडोदरा में विशाल औद्योगिक प्रदर्शनी ‘Engiexpo 2020’ का किया जाएगा आयोजन

गुजरात के वडोदरा में 15 से 17 फरवरी, तक विशाल औद्योगिक प्रदर्शनी ‘Engiexpo 2020’ के छठे संस्करण का आयोजन किया जाएगा । 'मेड इन इंडिया' उत्पादो को बढ़ावा देने के लिए फेडरेशन ऑफ स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज (FSSI) इस तीन दिवसीय मेगा प्रदर्शनी का आयोजन करेगा। इस प्रदर्शनी में 300 से अधिक स्टालों में 10,000 से अधिक औद्योगिक उत्पादों को रखा जाएगा। इस प्रदर्शनी में उज्बेकिस्तान की कई कंपनियां भी भाग ले रही हैं।

मुंबई में किया जायेगा जेरूसलम-मुंबई फेस्टिवल का आयोजन

मुंबई में 15 फरवरी, 2020 से जेरूसलम-मुंबई फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। इस उत्सव का उद्देश्य भारत और इजराइल के बीच सांस्कृतिक संबंधों को मज़बूत बनाना है। यह विचार जुलाई, 2019 में प्रधानमंत्री मोदी की इजराइल यात्रा के दौरान प्रस्तुत किया गया था। इससे दोनों देश के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा मिलेगा।

कोयला मंत्रालय ने भारत में खानों की स्टार रेटिंग के लिए वेब पोर्टल किया लॉन्च

कोयला मंत्रालय (MoC) ने तकनीक की मदद से हरित, सुरक्षित और टिकाऊ खनन परंपराओं को बढ़ावा देने के लिए, कोयला खानों की स्टार रेटिंग के लिए एक वेब पोर्टल शुरू किया है है। कोयला खानों की स्टार रेटिंग के लिए वेब पोर्टल भारत भर में ससंचालित कोयला खानों को स्व-रेटिंग, कोल नियंत्रक संगठन (CCO) द्वारा उनके सत्यापन, अगले मूल्यांकन और अंत में स्टार रेटिंग के आवंटन में सक्षम बनाता है। इसके अलावा कोयला नियंत्रक संगठन द्वारा सभी खानों उनकी स्टार रेटिंग और विशेष रिपोर्टिंग वर्ष का उल्लेख करते हुए, एक आधिकारिक प्रमाण पत्र दिया जाएगा। भारत में कोल माइंस के लिए स्टार रेटिंग नीति इस प्रकार निर्धारित की जाएगी:

  1. 91 से 100 % तक की स्‍कोर वाली खानों को 5 स्टार दिया जाएगा
  2. 81 से 90% तक की स्‍कोर वाली खानों को 4 स्टार दिया जाएगा
  3. 71 से 80% तक की स्‍कोर वाली खानों को 3 स्टार दिया जाएगा
  4. 61 से 70% तक की स्‍कोर वाली खानों को 2 स्टार दिया जाएगा
  5. 41 से 60% तक की स्‍कोर वाली खानों को 1 स्टार दिया जाएगा
  6. 0 से 40% तक स्कोर करने वाली खानों को कोई स्टार नहीं मिलेगा
कोयला मंत्रालय द्वारा भारत में कोयला खानों के लिए स्टार रेटिंग नीति तैयार की गई है। इस नीति में 7 मॉड्यूलों के तहत मूल्यांकन 50 मानक (खुली खदानों के लिए) और 47 मूल्यांकन मापदंडों (भूमिगत खानों के लिए) निर्धारित किए गए थे

2018-19 में बीएसएनएल, एयर इंडिया और MTNL सबसे ज्यादा घाटे में रहने वाली सरकारी कंपनियां रहीं : सार्वजनिक उद्यम सर्वेक्षण

केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक उद्यम विभाग ने ‘सार्वजनिक उद्यम सर्वेक्षण’ को प्रस्तुत किया। इस रिपोर्ट के अनुसार पिछले वर्ष के मुकाबले सार्वजनिक उद्यमों के शुद्ध लाभ में 15.5% की वृद्धि हुई है। 2018-19 में बीएसएनएल, एयर इंडिया और MTNL सबसे ज्यादा घाटे में रहने वाली सरकारी कंपनियां रहीं। यह कंपनियां पिछले तीन वर्षों से लगातार घाटे में चल रहीं हैं। इस सर्वेक्षण के अनुसार ONGC, NTPC और इंडियन आयल कारपोरेशन सबसे ज्यादा लाभ कमाने वाली सरकारी कंपनियां रही। 2018-19 में केन्द्रीय सार्वजनिक उद्यमों से प्राप्त होने वाली आय 20 लाख करोड़ रुपये थी। जबकि उससे पिछले वर्ष यह आय 20 लाख करोड़ रुपये थी। देश में कुल 348 केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम है। इनमें 249 ऑपरेशनल हैं, जबकि 13 उद्यमों को बंद किया जा रहा है अथवा इनका परिसमापन किया जा रहा है। जबकि 86 उद्यमों का विकास किया जा रहा है।

भारतीय हॉकी खिलाड़ी लालरेम्सियामी और विवेक सागर ने एफआईएच महिलाओं और पुरुषों के राइजिंग स्टार 2019

मिज़ोरम की भारतीय पेशेवर हॉकी खिलाड़ी लालरेम्सियामी (19) को वर्ष 2019 का सर्वश्रेष्ठ एफआईएच (इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन) महिला राइजिंग स्टार चुना गया। इसी समय, भारतीय टीम के मिडफील्डर विवेक सागर प्रसाद (19) को वर्ष 2019 के सर्वश्रेष्ठ एफआईएच मेनस राइजिंग स्टार के रूप में चुना गया।

आर्मंड डुप्लांटिस ने तोड़ा पोल वॉल्ट वर्ल्ड रिकॉर्ड, नया कीर्तिमान किया स्थापित

यूरोपियन चैंपियन आर्मंड डुप्लांटिस ने पोल वॉल्ट में छह साल पुराना विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। स्वीडन के बीस वर्षीय आर्मंड ने पोलैंड में इंडोर मीट में अपने दूसरे प्रयास में 6.17 मीटर की छलांग लाकर नया कीर्तिमान स्थापित किया। दोहा विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता आर्मंड ने फ्रांस के ओलंपिक चैंपियन रेनॉड लैविलीने का फरवरी 2014 में बनाया गया 6.16 मीटर का रिकॉर्ड तोड़ा। आर्मंड का जन्म अमेरिका में हुआ था लेकिन उन्होंने अपनी मां के पैतृक देश स्वीडन का प्रतिनिधित्व करने का फैसला किया।

इंग्लैंड को चैम्पियन बनाने वाले इयोन मोर्गन को इस साल का सर्वश्रेष्ठ कप्तान चुना गया

इंग्लैंड को पहला आईसीसी विश्व कप दिलाने वाले इयोन मोर्गन को ईएसपीएनक्रिकइंफो ने साल का सर्वश्रेष्ठ कप्तान चुना है। इंग्लैंड ने फाइनल में न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर अपना पहला विश्व खिताब जीता था।

विश्व स्तर पर 11 फरवरी को मनाया जाता है विज्ञान में महिलाओं एवं बालिकाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

विश्व स्तर पर 11 फरवरी को विज्ञान में महिलाओं एवं बालिकाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिवस विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महिलाओं एवं बालिकाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा दिसंबर 2015 में, 11 फरवरी को विज्ञान में महिलाओं एवं बालिकाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने का प्रस्ताव अपनाया गया था। ये दिवस पहली बार 2016 में मनाया गया था। Theme: Investment in Women and Girls in Science for Inclusive Green Growth (समावेशी विकास के लिए विज्ञान में महिलाओं व बालिकाओं में निवेश)

अमेरिका ने भारत को एकीकृत हवाई रक्षा हथियार प्रणाली बेचने के लिए मंज़ूरी दी

अमेरिका ने भारत को एकीकृत हवाई रक्षा हथियार प्रणाली बेचने के लिए मंज़ूरी दी, इस प्रणाली की लागत लगभग 1.86 अरब डॉलर है। भारत अपने रक्षा बलों के आधुनिकीकरण के लिए अमेरिका से Integrated Air Defence Weapon System (IADWS) खरीदना चाहता है। इससे भारत को हवाई हमले का सामना करने में आसानी होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 23-26 फरवरी, 2020 को भारत की यात्रा पर आयेंगे। राष्ट्रपति ट्रम्प की भारत यात्रा के दौरान इस सौदे को सील किया जा सकता है। Integrated Air Defence Weapon System (IADWS) में हवाई रक्षा हथियार प्रणाली, AMRAAM मिसाइल, NASAMS-II, सतह से हवा में मार कर सकने वाली मिसाइल, राडार इत्यादि शामिल हैं।

सीसीआई ने महिंद्रा एंड महिंद्रा और फोर्ड मोटर के बीच संयुक्‍त उद्यम बनाने एवं फोर्ड इंडिया का ऑटोमोटिव व्‍यवसाय संयुक्‍त उद्यम को हस्‍तांतरित करने को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग (सीसीआई) ने महिंद्रा एंड महिंद्रा और फोर्ड मोटर के बीच एक संयुक्‍त उद्यम बनाने एवं फोर्ड इंडिया का ऑटोमोटिव व्‍यवसाय संयुक्‍त उद्यम को हस्‍तांतरित करने को मंजूरी दे दी है।प्रस्‍तावित संयोजन में महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (एमएंडएम) और फोर्ड मोटर कंपनी (एफएमसी) के बीच आर्डोर ऑटोमोटिव प्राइवेट लिमिटेड के नाम से एक संयुक्‍त उद्यम बनाने तथा फोर्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एफआईपीएल) का ऑटोमोटिव व्‍यवसाय (सानंद स्थिति पावरट्रेन व्‍यवसाय के अतिरिक्‍त) संयुक्‍त उद्यम को हस्‍तांतरित करने की परिकल्‍पना की गई है।

वामपंथी उग्रवादग्रस्‍त इलाकों में सड़क आवश्‍यकता योजना और सड़क संपर्क परियोजना लागू

सरकार वामपंथी उग्रवादग्रस्‍त इलाकों में सड़क आवश्‍यकता योजना और सड़क संपर्क परियोजना लागू कर रही है। लोकसभा में एक प्रश्‍न के उत्‍तर में गृह राज्‍यमंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया कि 2009 में सड़क आवश्‍यकता योजना शुरू की गई थी जिसके तहत वाम उग्रवादग्रस्‍त राज्‍यों में पांच हजार चार सौ 22 किलोमीटर लम्‍बी सड़कें बनाने का प्रस्‍ताव किया गया था। उन्‍होंने कहा कि छत्‍तीसगढ़ में एक हजार 988 किलोमीटर लम्‍बी 54 सड़कों के निर्माण को मंजूरी दी गई जो वाम उग्रवाद ग्रस्‍त राज्‍यों के लिए कुल स्‍वीकृत परियोजना का 27 प्रतिशत है। श्री रेड्डी ने सदन को बताया कि दिसम्‍बर 2016 में स्‍वीकृत सड़क संपर्क परियोजना के तहत लगभग पांच हजार चार सौ किलोमीटर लम्‍बी सड़क बनाने का प्रस्‍ताव है। इसमें से छत्‍तीसगढ़ के लिए आठ सौ 91 किलोमीटर सड़कों का निर्माण किया जाना है।

भोपाल में राष्‍ट्रीय जल सम्‍मेलन का आयोजन

मध्‍य प्रदेश में जल संकट दूर करने और राज्‍य को जल से समृद्ध बनाने के लिए राजधानी भोपाल में राष्‍ट्रीय जल सम्‍मेलन का आयोजन किया जा रहा है। राज्‍य में नर्मदा, चम्‍बल, सोन, बेतना और सिंध नदी के कारण भरपूर जल था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से भूजल स्‍तर में गिरावट होने से राज्‍य के अधिकांश क्षेत्रों में जल संकट उत्‍पन्‍न हो गया है।

अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद ने बांग्‍लादेश के तीन और भारत के दो खिलाडि़यों पर प्रतिबंध लगाया

अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद-आईसीसी ने अंडर-19 क्रिकेट विश्‍व कप के फाइनल के बाद दुर्व्‍यवहार के लिए बांग्‍लादेश के तीन और भारत के दो खिलाडि़यों पर प्रतिबंध लगाया है। बांग्‍लादेश के तौहीद हृदय, शमीम हुसैन और रकीबुल हसन तथा भारत के आकाश सिंह और रवि बिश्‍नोइ को लेवल-3 के उल्‍लंघन का दोषी पाया गया है।

दृष्टिहीनों को भारतीय वैज्ञानिकों का ‘दिव्यनयन’ उपहार

केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन (सीएसआइओ) चंडीगढ़ के वैज्ञानिकों ने दिव्यनयन नामक उपकरण तैयार किया है, जो विशेषरूप से दृष्टिहीनों के लिए बेहद मददगार साबित होगा। भारतीय भाषाओं की किताब या अखबार को स्कैन कर लिखे को बोलकर सुनाएगा। इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन भी जरूरी नहीं है। मोबाइल के आकार के उपकरण को जेब में आसानी से रखा जा सकता है। व्यावसायिक उत्पादन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

पांच दिन के राष्ट्रीय शीतकालीन खेल सात मार्च से गुलमर्ग में शुरू होंगे

खेलो इंडिया के बैनर तले पांच दिन के राष्ट्रीय शीतकालीन खेल सात मार्च से गुलमर्ग में शुरू होंगे। इन खेलों के अंतर्गत तीस स्पर्धाएं होंगी, जिनमें स्नो बोर्डिंग, स्नो स्किंग और स्नो शो शामिल है। देशभर से आठ सौ खिलाड़ी इन खेलों में हिस्सा लेंगे।

महिला टी-20 वर्ल्ड कप में इस्तेमाल होगी फ्रंट फुट नो-बॉल टेक्नोलॉजी, आईसीसी टूर्नामेंट में ऐसा पहली बार

इस साल होने वाले महिला टी-20 वर्ल्ड कप में पहली बार फ्रंट फुट नो-बॉल टेक्नोलॉजी को लागू किया जाएगा। आईसीसी टूर्नामेंट में ऐसा पहली बार होगा। इस टेक्नोलॉजी के तहत थर्ड अंपायर हर एक गेंद के दौरान बॉलर के पैर पर पैनी नजर रखेगा। यदि नोबॉल होती है, तो वह मैदानी अंपायर से बात करेगा। सबसे पहले इस टेक्नोलॉजी को ट्रायल के तौर पर 2016 में पाकिस्तान-इंग्लैंड वनडे सीरीज में लागू किया गया था।

सोफी डिवाइन ने लगातार 5 पारियों में 50 या इससे ज्यादा रन की पारियां खेली

साउथ अफ्रीका वुमेंस टीम के खिलाफ न्यूजीलैंड टीम की कप्तान सोफी डिवाइन ने शतक जड़ा। इसी के साथ उन्होंने लगातार 5 मैचों में 5 फिफ्टी प्लस रन की पारियां खेली हैं। सोफी डिवाइन (Sophie Devine) ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट का ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है जो अभी तक किसी भी महिला क्या, पुरुष खिलाड़ी के नाम दर्ज नहीं था।

वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा जनरेटर जो बारिश की एक बूंद से सौ एलईडी बल्ब जला सकता है

यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग (सिटीयू) के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा जनरेटर बनाया है, जो बारिश की एक बूंद से सौ छोटे एलईडी बल्ब रोशन कर सकता है। उच्च क्षमता वाला यह जनरेटर विद्युत ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में दुनिया के लिए एक कारगर कदम साबित हो सकता है। जर्नल नेचर के नवीनतम अंक में प्रकाशित इस शोध का नेतृत्व सिटीयू के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग ने किया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.