Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 February 2020

राष्‍ट्रपति ने आईएनएस शिवाजी को ध्‍वज प्रदान किया

राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्‍द ने 13 फरवरी, 2020 को महाराष्‍ट्र के लोनावाला में ‘आईएनएस शिवाजी’ को ध्‍वज प्रदान किया। इस मौके पर राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी भी युद्ध पोत पर मौजूद थे। आईएनएस शिवाजी, लोनावला को 1945 में एचएमआईएस शिवाजी के रूप में कमीशन किया गया था। यह भारतीय नौसेना का एक श्रेणी 'ए' का प्रशिक्षण प्रतिष्ठान है। आईएनएस शिवाजी ने भारतीय नौसेना, तटरक्षक, मित्र देशों के नेवल ऑफिसर को इंजीनियरिंग में प्रशिक्षण प्रदान करके राष्ट्र को 75 वर्षों की शानदार सेवा प्रदान की है। आईएनएस शिवाजी अब तक 2 लाख से ज्यादा सैन्य कर्मियों को ट्रेनिंग दे चुका है। प्रेसीडेंट्स कलर एक सर्वोच्च सम्मान है जिसे किसी भी सैन्य इकाई को उत्कृष्ट कार्य के लिए राष्ट्रपति की ओर से दिया जाता है।

श्री नितिन गडकरी ने चलती-फिरती मधुवाटिका को रवाना किया

केन्‍द्रीय सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्री श्री नितिन गडकरी ने दिल्‍ली में चलती-फिरती मधुवाटिका को रवाना किया। चलती-फिरती मधुवाटिका मधुमक्खियों को एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर ले जाने, उनके रखरखाव के साथ मधुमक्खी पालन को आसान बनाएगी। प्रधानमंत्री की संकल्‍पना से जुड़े, खादी ग्रामोद्योग (केवीआईसी) के शहद मिशन की 2017 में शुरूआत की गई थी और इसमें मधुमक्‍खी पालकों को प्रशिक्षण, मधुमक्‍खी पालने के बक्‍सों का वितरण किया जा रहा है और ग्रामीण शिक्षित लेकिन बेरोजगार युवकों को उनके दरवाजे पर मधुमक्‍खी पालने से जुड़े कार्यों के जरिये अतिरिक्‍त आमदनी कराने में मदद की जा रही है।

जमुना ने श्रीलंका से संयुक्त हाइड्रोग्राफिक ऑपरेशंस को आगे बढ़ाया

भारतीय नौसेना का सैंडहाक वर्ग का हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण जहाज, आईएनएस जमुना (जे16) कैप्‍टन एचए हरदास के निरीक्षण में 06 फरवरी 20 को कोलंबो, श्रीलंका पहुंचा। श्रीलंका के दक्षिण पश्चिम तट पर संयुक्त हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण करने के लिए आपसी समझौते के आधार पर इस जहाज को श्रीलंका में तैनात किया गया था। दो महीने की तैनाती अवधि में, जहाज विस्तृत हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण और कई तट-आधारित सर्वेक्षण गतिविधियों को अंजाम देगा। संयुक्त सर्वेक्षण के दौरान श्रीलंका के नौसेना कर्मी जहाज को तैयार करेंगे। इसके अतिरिक्त श्रीलंका की नौसेना के जवानों को बंदरगाह में हर परिचालन मोड़ के दौरान ‘हैंड्स ऑन’ प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।

गूगल ने लांच की ‘पहले सेफ्टी’ नामक इन्टरनेट सुरक्षा पहल

गूगल इंडिया ने हाल ही में ‘पहले सेफ्टी’ नामक सार्वजनिक जागरूकता पहल की घोषणा की है। इस पहल के द्वारा लोगों को इन्टरनेट का उपयोग करते समय सुरक्षा उपायों के बारे में बताया जाएगा। गूगल इंडिया ने ‘सिक्यूरिटी चेक अप’ और ‘पासवर्ड चेक अप’ नामक शक्तिशाली टूल भी लांच किये हैं।

फेसबुक ने शुरू की ‘वी थिंक डिजिटल’ पहल

वी थिंक डिजिटल’ अमेरिकी कंपनी फेसबुक का डिजिटल साक्षरता अभियान है। इसे फेसबुक द्वारा 2019 में लांच किया गया था। इसका उद्देश्य इन्टरनेट पर लैंगिक असमानता को कम करना है। हाल ही में फेसबुक ने उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय महिला आयोग और साइबर पीस फाउंडेशन के साथ मिलकर ‘वी थिंक डिजिटल’ अभियान शुरू किया है। इस कार्यक्रम के तहत भारत के 7 राज्यों में लगभग एक लाख महिलाओं को डिजिटल साक्षरता प्रदान की जायेगी।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने ई-ऑफिस पर राष्‍ट्रीय कार्यशाला का किया उद्घाटन

केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली में ई-ऑफिस पर राष्‍ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन किया। ई-ऑफिस पर राष्ट्रीय कार्यशाला के दौरान, केन्द्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (Centralized Public Grievance Redress And Monitoring System-CPGRAMS) सुधारों का भी शुभारंभ किया गया। उद्घाटन के बाद, उन्होंने कहा कि वर्तमान में सरकारी विभागों के खिलाफ शिकायतों की संख्या वर्ष 2014 के 2 लाख से बढ़कर 19 लाख पहुँच गई है। 2019 में भारत सरकार को 18.7 लाख सार्वजनिक शिकायतें मिली, जिनमे से 18.1 लाख शिकायतें का निवारण किया गया है। केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) के 7.0 संस्करण ने अंतिम मील शिकायत अधिकारियों का खाका तैयार किया है, समय की बचत और निपटान की गुणवत्ता में सुधार किया है। CPGRAMS भारत सरकार के "न्यूनतम सरकार-अधिकतम शासन" के साथ एक बदलाव किया, जिसका मुख्य उद्देश्य पारदर्शिता में वृद्धि है।

भुबनेश्वर में किया गया द्वितीय बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास 2020 का आयोजन

राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (NDRF) द्वारा द्वितीय बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास-2020 (BIMSTEC DMEx-2020) का आयोजन ओडिशा के भुबनेश्वर में किया गया। इस अभ्यास का आयोजन 11 फरवरी, 2020 से 13 फरवरी, 2020 के बीच किया गया। इस अभ्यास में बाढ़, भूकंप और तूफ़ान के दौरान आपदाओं के लिए मौजूदा आपातकालीन प्रक्रियाओं का परीक्षण किया गया। इस अभ्यास में आपदाओं के कारण क्षतिग्रस्त धरोहर स्थलों के जीर्णोंधार पर भी बल दिया गया। Theme: A Cultural Heritage Site that suffers severe damage in the Earthquake and Flooding or Storm इस अभ्यास में बांग्लादेश, भारत, म्यांमार, श्रीलंका और नेपाल हिस्सा ने हिस्सा लिया। इस अभ्यास में दो बिम्सटेक देश थाईलैंड और भूटान ने हिस्सा नहीं लिया।

मुंबई में आपदा जोखिम के वित्‍त पोषण, बीमा और जोखिम हस्‍तांतरण पर कार्यशाला की गई आयोजित

महाराष्ट्र के मुंबई में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (National Institute of Disaster Management-NIDM) द्वारा भारतीय बीमा संस्‍थान के साथ साझेदारी में ‘आपदा जोखिम के वित्‍त पोषण, बीमा और जोखिम हस्‍तांतरण’ पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के दौरान प्राकृतिक आपदाओं से बार-बार प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में वित्‍त पोषण संबंधी सुदृढ़ता के विशेष महत्‍व पर फोकस किया जाएगा। यह सरकार के एजेंडे पर भी जोर देगा "सभी के लिए जोखिम कवरेज सुनिश्चित करने की दिशा में कार्य करना – गरीब परिवारों से शुरुआत कर क्रमश: एसएमई, बहुराष्‍ट्रीय कंपनियों एवं देशों को कवर करना" और आपदा जोखिम न्‍यूनीकरण के लिए सेंडाई फ्रेमवर्क 2015-2030 की तीसरी प्राथमिकता अर्थात ‘सुदृढ़ता के लिए आपदा जोखिम न्‍यूनीकरण (डीआरआर) में निवेश करने’ पर ध्‍यान केन्द्रित किया जाएगा। इस कार्यशाला में एशियन डेवलपमेंट बैंक, विश्व बैंक, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम और अन्य बहुपक्षीय संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया।

जी. नारायणन को न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड का चेयरमैन नियुक्त किया गया

जाने-माने अंतिरक्ष वैज्ञानिक जी. नारायणन को ‘न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड’ का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। ‘न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड’ इसरो की वाणिज्यिक इकाई है। इससे पहले जी. नारायणन तिरुवनंतपुरम में इसरो की एक इकाई LPSC (Liquid Propulsion Systems Centre) में डिप्टी डायरेक्टर के रूप में कार्यरत थे। ‘न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड’ एक सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई है, इसका गठन इसरो के अधीन किया गया है, इसके द्वारा स्पेस मार्केट में वाणिज्यिक अवसरों का उपयोग किया जाएगा। ‘न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड’ छोटे उपग्रहों को लांच करने के लिए SSLV (Small Satellite Launch Vehicle) का निर्माण करेगा। 23 मई, 2019 को न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) का उद्घाटन बंगलुरु में किया गया

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर रॉबिन सिंह को यूएई के क्रिकेट निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

56 वर्षीय, पूर्व भारतीय ऑलराउंडर रोबिंद्र रामनारायण सिंह को यूएई (संयुक्त अरब अमीरात) के क्रिकेट निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है । उन्हें अमीरात क्रिकेट बोर्ड ने मुख्य कोच डगलस रॉबर्ट ब्राउन की बर्खास्तगी के बाद नियुक्त किया।

अजय पटेल एआईसीएफ के अध्यक्ष बने, चौहान सचिव

अजय पटेल को अखिल भारतीय शतरंज महासंघ का निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिया गया जबकि निवृतमान सचिव भरत सिंह चौहान पद पर दोबारा चुने गए। निर्वाचन अधिकारी उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश फकीर मोहम्मद इब्राहिम कलीफुल्ला ने पांचों पदाधिकारियों को विजयी घोषित किया । ये 2023 तक पद पर बने रहेंगे । नरेश शर्मा (कोषाध्यक्ष), एम अरूण सिंह (संयुक्त सचिव) और विप्नेश भारद्वाज (उपाध्यक्ष) होंगे।

बीसीएएस ने हवाई अड्डों, विमानों में ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाया

विमानन सुरक्षा नियामक बीसीएएस ने देश में सभी हवाई अड्डों पर और विमानों में ई-सिगरेट और इस तरह के उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है। नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) के 10 जनवरी के परिपत्र में कहा गया है कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के निषेध के मद्देनजर यह फैसला किया गया है कि इलेक्ट्रॉनिक निकोटीन डेलिवरी सिस्टम (इंड्स) के सभी प्रारूपों सहित ई-सिगरेट, ई-हुक्का और इस तरह के सामानों पर प्रतिबंध रहेगा।

IFAD 2020 की 43 वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक रोम, इटली में आयोजित

एफएओ (फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन) की 'Investing in sustainable food systems to end hunger by 2030' पर आधारित अंतर्राष्ट्रीय कृषि विकास (आईएफएडी) 2020 की वार्षिक गवर्निंग काउंसिल की वार्षिक बैठक का 2 दिवसीय 43 वां सत्र रोम(मुख्यालय), इटली में आयोजित किया गया।

इंडसइंड बैंक ने शीर्ष 500 बैंकिंग ब्रांड्स 2020 के बीच ब्रांड मूल्य में उच्चतम वृद्धि दर्ज की

बैंकर की ‘टॉप 500 बैंकिंग ब्रांड्स 2020’ की रिपोर्ट के अनुसार, भारत का इंडसइंड बैंक वैश्विक बैंकों के बीच ब्रांड मूल्य में सबसे अधिक वृद्धि की सूची में सबसे ऊपर है। पिछले 12 महीनों में इसकी ब्रांड वैल्यू में 122% की वृद्धि देखी गई। बैंक ने Q3 FY20 के अंत में कुल 3.1 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति की सूचना दी। रिपोर्ट के एक भाग के रूप में, 'टॉप 50 बाय टोटल ब्रांड वैल्यू बाय कंट्री' सूची चीन द्वारा सबसे ऊपर है, उसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) दूसरे स्थान पर जबकि कनाडा और यूनाइटेड किंगडम (यूके) तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। । जापान पांचवें स्थान पर आ गया है।

ईआईयू ने ग्लोबल ग्रोथ 2020 का अनुमान 2.3% से 2.2% किया

द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) ने वर्ष 2020 के लिए अपने वैश्विक विकास के पूर्वानुमान को पिछले 2.3 प्रतिशत से संशोधित कर 2.2 प्रतिशत कर दिया है, और इसका कारण चीन में नोवेल कोरोनावायरस के प्रकोप से बने वैश्विक बाजार में प्रभाव है।

ब्रिटेन की स्टार्ट-अप कंपनी ने लॉन्च किए एक साथ 34 उपग्रह

ब्रिटेन की OneWeb कंपनी ने कजाकिस्तान के बैकोनूर पोर्ट से एक सोयुज रॉकेट से 34 उपग्रहों को कक्षा में भेजा है। इसका उद्देश्य 2021 के अंत तक पूरे नेटवर्क को चालू करना है। यह एरियनस्पेस द्वारा लॉन्च किया गया 50 वां सोयुज मिशन है, जबकि कंपनी की योजना 2021 तक तीन अंतरिक्षयानों से 19 से अधिक मीडियम-लिफ्ट सोयुज को भेजने की है। इस मिशन को तारामंडल में भेजने के लिए एक योजना बनाई गई जिसके तहत 12 विमानों में से एक विमान में उपग्रह बैच को फिट किया गया था।

कैबिनेट ने कीटनाशक प्रबंधन विधेयक, 2020 को मंज़ूरी दी

कैबिनेट ने कीटनाशक प्रबंधन विधेयक, 2020 को मंज़ूरी दी। इस बिल का उद्देश्य किसानों के लिए सुरक्षित व प्रभावशाली कीटनाशक बनाना है। यह बिल कीटनाशक अधिनियम, 1968 का स्थान लेगा। इस बिल में कम गुणवत्ता वाले कीटनाशक के कारण फसल को नुकसान होने के कारण क्षतिपूर्ति की व्यवस्था की गयी है। किसानों को होने वाले नुकसान की भरपाई विनिर्माताओं से एकत्रित किये गये फण्ड से की जायेगी। बाज़ार में मौजूद कीटनाशकों की जानकारी डिजिटल फॉर्मेट में उपलब्ध करवाई जाएगी। इससे किसानों को सही कीटनाशक का चुनाव करने में सहायता मिलेगा। भारत में लगभग 234 कीटनाशक इस्तेमाल किये जाते हैं। इसमें से चार कीटनाशक विश्व स्वास्थ्य संगठन की ‘la’ श्रेणी में है, 15 ‘lb’ श्रेणी में है। जबकि 76 कीटनाशक विश्व स्वास्थ्य संगठन की क्लास II श्रेणी में हैं। देश में इस्तेमाल किये जाने वाले केवल 40% कीटनाशक ही पंजीकृत हैं।
विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वर्गीकरण

  1. ‘la’ श्रेणी के कीटनाशक अत्याधिक खतरनाक होते हैं
  2. ‘lb’ श्रेणी के कीटनाशक खतरनाक श्रेणी में आते हैं
  3. श्रेणी II के कीटनाशक सामान्य रूप से खतरनाक होते हैं
  4. श्रेणी III के कीटनाशक थोड़े कम खतरनाक होते हैं

कैबिनेट ने ‘प्रत्यक्ष कर विवाद से विश्वास’ बिल में बदलाव को मंज़ूरी दी

कैबिनेट ने ‘प्रत्यक्ष कर विवाद से विश्वास’ बिल में बदलाव को मंज़ूरी दे दी है। केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने केन्द्रीय बजट में प्रत्यक्ष कर से सम्बंधित विवादों के समाधान के लिए ‘विवाद से विश्वास’ योजना की घोषणा की थी। वित्त मंत्री ने हाल ही में संसद में ‘विवाद से विश्वास’ बिल प्रस्तुत किया था। इस योजना के तहत जिन करदाताओं प्रत्यक्ष कर का मामला विवादित है, वे 31 मार्च, 2020 तक अपना कर अदा कर सकते हैं। डेडलाइन से पहले कर का भुगतान करने के कारण करदाता को ब्याज व दंड से मुक्ति मिलेगी। जून, 2020 तक करदाता 10% ब्याज के साथ कर का भुगतान कर सकते हैं।

कोरोनावायरस के चलते रद्द किया विश्व का सबसे बड़ा टेक कार्यक्रम मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस

कोरोनावायरस प्रकोप के चलते बार्सिलोना में होने वाले विश्व के सबसे बड़े वार्षिक टेलीकॉम कार्यक्रम मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस रद्द कर दिया गया है, इस सम्मलेन में एक लाख से अधिक लोगो के पहुंचने की संभावना थी। इसका आयोजन ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल कम्युनिकेशंस (GSMA) टेलीकॉम एसोसिएशन द्वारा किया जाना था। यह निर्णय दर्जनों टेक कंपनियों और वायरलेस सुविधा प्रदान करने वालों द्वारा इस कांग्रेस से बाहर रहने के कारण लिया है, जिसमें नोकिया, वोडाफोन, डॉयचे टेलीकॉम और ब्रिटेन के बीटी शामिल हैं। MWC बार्सिलोना में 24-27 फरवरी को आयोजित किया जाना था। आमतौर पर इस वार्षिक कार्यक्रम में 100,000 से अधिक लोग हिस्सा लेते हैं, जिनमें से लगभग 6,000 लोग चीन से हिस्सा लेने आते हैं।

पुदुचेरी विधानसभा में CAA के खिलाफ प्रस्ताव पास

पुदुचेरी विधानसभा में भी नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रस्ताव पास हुआ है. इसके साथ पश्चिम बंगाल, केरल, पंजाब, राजस्थान और मध्य प्रदेश के बाद सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पास करने वाला पुदुचेरी छठा राज्य(पहला केंद्र शासित प्रदेश) हो गया है।

विश्व रेडियो दिवस 13 फरवरी

13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य मनोरंजन, सूचना तथा संचार माध्यम के रूप में रेडियो के महत्व को रेखांकित करना है। इस अवसर पर यूनेस्को प्रसारकों, संगठनों तथा समुदायों के साथ मिलकर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करता है। रेडियो मनोरंजन, सूचना तथा संचार का एक महत्वपूर्ण माध्यम है, यह सूचना के माध्यम के रूप में लोगों के सशक्तिकरण का कार्य भी करता है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on