Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 February 2020

कश्‍मीर के लेथपोरा में सीआरपीएफ के 40 जवानों के एक स्‍मारक का उद्घाटन

पुलवामा में लेथपोरा में जम्‍मू-श्रीनगर राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर केन्‍द्रीय आरक्षी पुलिस बल - सीआरपीएफ के चालीस जवानों के काफिले पर विस्‍फोटकों से भरी गाड़ी में सवार एक आत्‍मघाती ने हमला किया था। जम्‍मू में लेथपोरा शिविर में इन शहीदों की याद में बने स्‍मारक का उद्घाटन किया गया। सीआरपीएफ के आदर्श वाक्‍य 'सेवा और निष्ठा' के साथ इन चालीस शहीदों के नाम उनके चित्र के साथ स्मारक पर अंकित हैं।

प्रवासी भारतीय केंद्र का नाम बदलकर सुषमा स्‍वराज भवन

सरकार ने नई दिल्‍ली स्थित प्रवासी भारतीय केंद्र का नाम बदलकर सुषमा स्‍वराज भवन और विदेश सेवा संस्थान का नाम बदलकर सुषमा स्‍वराज विदेश सेवा संस्‍थान कर दिया है। श्रीमती स्वराज की जयंती की पूर्वसंध्या और पूर्व विदेश मंत्री की दशकों तक लोकसेवा और उनके सम्मान में विदेश मंत्रालय ने यह घोषणा की। सुषमा स्वराज दिल्ली की मुख्यमंत्री के अलावा हरियाणा सरकार में भी मंत्री रहीं। अगस्त 2019 में 67 साल की उम्र में उनका निधन हो गया।

भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी राजीव बंसल एयर इंडिया के अध्‍यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्‍त

सरकार ने नगालैंड कैडर के 1988 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी राजीव बंसल को एयर इंडिया का अध्‍यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्‍त किया।

अतुल कुमार गुप्ता को भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट संस्थान का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया

चार्टर्ड अकाउंटेंट अतुल कुमार गुप्ता को हाल ही में भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट संस्थान का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इससे पहले वे 2019-20 के दौरान भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट संस्थान के उपाध्यक्ष रहे। उन्हें प्रफुल्ल छाजेड के स्थान पर अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। निरंजन जम्बुसरिया को 2020-21 के लिए भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट संस्थान का उपाध्यक्ष चुना गया है।

तीसरी कॉरपोरेट रेल काशी-महाकाल एक्सप्रेस

भारतीय रेल का उपक्रम-आईआरसीटीसी ने तीसरी कॉरपोरेट रेल काशी-महाकाल एक्सप्रेस के टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है। यह ट्रेन वाराणसी और इंदौर के बीच चलेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी में इस रेल सेवा की शुरूआत करेंगे। यह रेल सेवा 20 तारीख से आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कोलकाता में ईस्‍ट वेस्‍ट मेेट्रो रेल कॉरिडोर के पहले चरण का उद्घाटन किया

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कोलकाता में ईस्ट-वेस्ट मेट्रो रेल के पहले चरण का उद्घाटन किया। सॉल्ट लेक के सेक्टर पांच और सॉल्ट लेक स्टेडियम के बीच लगभग छह किलोमीटर दूरी की सेवाएं शुरू होंगी। बाकी दस दशमलव छह किलोमीटर की ईस्ट-वेस्ट मेट्रो लाइन का काम दिसम्बर 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के पहले चरण पर दो हजार चार सौ करोड़ रुपये से अधिक राशि खर्च हुई है। काम पूरा हो जाने पर इस मेट्रो के जरिए कोलकाता और हावड़ा आपस में जुड़ जाएंगे। पानी के भीतर रेल लाइन वाली यह देश की पहली सेवा होगी, जिसमें हुगली नदी के नीचे एक सुरंग के जरिए रेलगाड़ियां चलेंगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेला रेबेलो डिसूजा के बीच नई दिल्‍ली में विभिन्न विषयों पर व्यापक विचार-विमर्श

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पुर्तगाल के राष्‍ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डिसूज़ा से नई दिल्‍ली में बातचीत की। दोनों नेताओं ने व्‍यापार और निवेश सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने पर व्‍यापक विचार विमर्श किया। श्री डिसूजा चार दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे। यह उनकी पहली भारत यात्रा है। दोनों देशों ने संस्कृति, परिवहन, निवेश, उद्योग तथा बौद्धिक संपदा अधिकार इत्यादि के सम्बन्ध में समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये। इस दौरान लोथल में विश्व स्तरीय समुद्री धरोहर काम्प्लेक्स की स्थापना के विकास के लिए भी समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। भारत सरकार ने इस जॉइंट वेंचर के लिए 2020-21 के बजट में धनराशी आबंटित की है। 2020-21 के बजट में संस्कृति मंत्रालय के लिए 3,150 करोड़ रुपये तथा पर्यटन मंत्रालय के लिए 2,500 करोड़ रुपये आबंटित किये गये हैं। इस फण्ड में से कुछ राशि का उपयोग लोथल में समुद्री संग्रहालय के निर्माण के लिए किया जायेगा। यह कार्य पुर्तगाल सरकार की सहायता से किया जायेगा। इस फण्ड का उपयोग पांच पुरातत्व स्थलों के विकास के लिए भी किया जायेगा, यह स्थान हैं : आदिचनाल्लुर (तमिलनाडु), शिवसागर (असम), हस्तिनापुर (उत्तर प्रदेश), धोलावीरा (गुजरात) तथा राखीगढ़ी (हरियाणा)। इसके अलावा झारखण्ड के रांची में एक जनजातीय संग्रहालय की स्थापना भी की जायेगी।

मणिपुर सीएम ने 'Anganphou Hunba' कार्यक्रम का किया शुभारंभ

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने पूर्वी इम्फाल के अरपट्टी माईइ लीकाई में 'Anganphou Hunba' (धान की नई फसल) कार्यक्रम का शुभारंभ किया। राज्य सरकार ने लघु सिंचाई विभाग द्वारा बड़ी संख्या में किसानों को कृषि योग्य पर्याप्त भूमि और सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने की योजना बनाई है।

नगालैंड और मध्य प्रदेश को सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए जोड़ा गया

केंद्र सरकार के एक-भारत, श्रेष्ठ-भारत अभियान का उद्देश्य राष्‍ट्र निर्माण में लोगों को जोड़कर तथा सामान्‍य दृष्टिकोण अपनाकर विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान स्‍थापित करना है। इस कार्यक्रम में नगालैंड और मध्य प्रदेश को सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए जोड़ा गया है। 2017 में मध्य प्रदेश और नगालैंड सरकार के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद से दोनों राज्य एक-भारत, श्रेष्ठ-भारत के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं।

इंफोसिस के संस्‍थापक नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक ब्रिटेन के नये वित्‍तमंत्री बने

इंफोसिस के सह-संस्‍थापक रामराव नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के वित्‍तमंत्री का पद संभाला। इस पद पर पहले पाकिस्‍तान मूल के चांसलर साजिद जाविद थे। आलोक शर्मा को मंत्रिमंडल में कारोबार मंत्री नियुक्‍त किया गया है। इसके साथ ही अब प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के मंत्रिमंडल में भारतीय मूल के सांसदों की संख्‍या तीन हो गयी है। 39 वर्षीय सुनक कोषागार के प्रमुख मंत्री बनाये गये हैं। आलोक शर्मा संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन यानी कॉप 26 के अध्‍यक्ष भी होंगे। इस साल नवम्‍बर में ब्रिटेन के ग्‍लास्‍गो में जलवायु परिवर्तन पर महत्‍वपूर्ण सम्‍मेलन होना है।

भारतीय हॉकी टीम के कप्‍तान मनप्रीत सिंह को एफआईएच प्‍लेयर ऑफ द ईयर पुरस्‍कार

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हॉकी संघ का ‘प्लेयर ऑफ़ द ईयर’ खिताब जीतने वाले पहले भारतीय हॉकी खिलाड़ी बन गये हैं। उन्हें वर्ष 2019 के लिए प्लेयर ऑफ़ द ईयर चुना गया है। इस पुरस्कार की शुरुआत 1999 में की गयी थी। उन्‍हें बेल्जियम के ऑर्थर वान डोरेन और अर्जेन्‍टीना के लुकास विला के मुकाबले बेहतर खिलाड़ी के रूप में यह पुरस्‍कार दिया गया है, जो क्रमश: दूसरे और तीसरे स्‍थान पर रहे। कप्‍तान के तौर पर मनप्रीत सिंह ने 2019 में अपनी टीम को एफआईएच ओलम्पिक क्‍वालिफायर में जीत दिलाकर 2020 तोक्यो ओलम्पिक में टीम का स्‍थान सुनिश्चित कराया। टीम में मिड फिल्‍डर के स्‍थान पर खेलने वाले मनप्रीत ने लंदन-2012 और‍ रियो-2016 ओलम्पिक में भी भारत का प्रतिनिधित्‍व किया था।

भारत की गीता सेन ने डैन डेविड पुरस्कार जीता

भारत की गीता सेन ने हाल ही में प्रतिष्ठित डैन डेविड पुरस्कार जीता। गीता सेन पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया की निर्देशक हैं। उन्होंने महिलाओं के अधिकारों, प्रजनन स्वास्थ्य तथा निर्धनता उन्मूलन के क्षेत्र में कार्य किया है। गीता सेना को ‘वर्तमान – लैंगिक समानता’ श्रेणी में ब्राज़ील की देबोरा दिनीज़ के साथ यह पुरस्कार संयुक्त रूप से दिया गया है। ‘भूतकाल : सांस्कृतिक संरक्षण व जीर्णोधार’ श्रेणी में अमेरिका के लोनी जी. बंच III तथा बारबरा किर्शेनब्लाट-गिम्ब्लेट को पुरस्कार प्रदान किया गया। ‘भविष्य – आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ श्रेणी में यूनाइटेड किंगडम के देमिस हैसाबिस और प्रोफेसर अमनोन शाशुआ को पुरस्कार प्रदान किया गया। यह पुरस्कार तेल अवीव विश्वविद्यालय में स्थित डैन डेविड फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जाता है इस पुरस्कार का नाम प्रसिद्ध परोपकारी तथा बिजनेसमैन डैन डेविड के नाम पर रखा गया है। यह पुरस्कार प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार तीन श्रेणियों में प्रदान किया जाता है : वर्तमान, भूतकाल तथा भविष्य।

नई दिल्ली में "नशीले पदार्थों की तस्‍करी रोकने के संबंध" में बिम्सटेक सम्मेलन का किया गया उद्घाटन

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने नई दिल्ली में नशीले पदार्थों की तस्‍करी रोकने के संबंध में दो दिवसीय बिम्सटेक सम्मेलन का आयोजन किया है। बहु-क्षेत्रीय तकनीक और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल (The Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation - BIMSTEC) सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा किया गया।

नार्थ मैसिडोनिया बनेगा नाटो का सदस्य

नार्थ मैसिडोनिया की संसद ने हाल ही में उत्तरी अटलांटिक संधि को मंज़ूरी दी। इसके बाद नार्थ मैसिडोनिया भी नाटो का सदस्य बन सकेगा। पहले नार्थ मैसिडोनिया का नाम मैसिडोनिया था, जिसका पड़ोसी देश ग्रीस द्वारा विरोध किया जाता था, क्योंकि मैसिडोनिया नामक स्थान ग्रीस में भी मौजूद है। इसके बाद ग्रीस ने नार्थ मैसिडोनिया को नाम में परिवर्तन करने के लिए कहा। तत्पश्चात ग्रीस ने नाटो और यूरोपीय संघ में नार्थ मैसिडोनिया के प्रवेश पर आपत्ति को हटा दिया।

पंद्रहवें वित्त आयोग ने रक्षा और आंतरिक सुरक्षा पर विचार के लिए पैनल का किया गठन

पंद्रहवें वित्त आयोग ने रक्षा और आंतरिक सुरक्षा पर 5 सदस्यीय पैनल का गठन किया है। इस पैनल को गठन करने का उद्देश्य, यह अध्ययन करना है कि क्या रक्षा और आंतरिक सुरक्षा के वित्तपोषण के लिए एक अलग तंत्र स्थापित किया जाना चाहिए अथवा नहीं, यदि हाँ, तो इस तंत्र का संचालन किस प्रकार किया जा सकता है। उपरोक्त घोषणाएँ पंद्रहवें वित्त आयोग की छठी बैठक के बाद की गईं। इस पैनल की अध्यक्षता पंद्रहवें वित्त आयोग के अध्यक्ष एन के सिंह, व्यय सचिव टी वी सोमनाथन, रक्षा सचिव अजय कुमार, वित्त आयोग सदस्य एएन झा और गृह मामलों के सचिव अजय भल्ला कर रहे है।

अन्टार्कटिका में पहली बार 20 डिग्री सेल्सियस का तापमान दर्ज किया गया

विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने हाल ही में घोषणा की कि अन्टार्कटिका में पहली बार 20.75 डिग्री सेल्सियस का तापमान दर्ज किया गया है। यह इतिहास में अन्टार्कटिका में दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान है। इससे पहले जनवरी 1982 में अन्टार्कटिका में सर्वाधिक 18.3 डिग्री का तापमान दर्ज किया गया था।

मुक्‍केबाज अमित पंघाल को ओलम्पिक क्‍वालीफायर्स के 52 किलोग्राम भारवर्ग में शीर्ष रैंकिंग

मुक्‍केबाज अमित पंघाल को ओलम्पिक क्‍वालीफायर्स के 52 किलोग्राम भारवर्ग में शीर्ष रैंकिंग दी गई है। इसके साथ ही पंघाल पिछले एक दशक में इस श्रेणी में शीर्ष विश्‍व रैंकिंग पाने वाले पहले भारतीय मुक्‍केबाज बन गये हैं। अमित पंघाल ने पिछले वर्ष विश्‍व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे पहले भारतीय हैं। इससे पहले एशियाई प्रतियोगिता में पंघाल ने स्‍वर्ण पदक जीता था।

लद्दाख इस महीने पहले खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों की मेजबानी करेगा

केन्‍द्रीय खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने घोषणा की है कि केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख इस महीने पहले खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों की मेजबानी करेगा जबकि मार्च में इस तरह की प्रतियोगिता जम्मू कश्मीर में होगी। पहली प्रतियोगिता लद्दाख में फरवरी के तीसरे सप्‍ताह जबकि दूसरी प्रतियोगिता जम्मू कश्मीर में मार्च के पहले सप्‍ताह में होगा। खेलो इंडिया लद्दाख शीतकालीन खेलों में आईस हॉकी चैंपियनशिप, फिगर स्केटिंग और स्पीड स्केटिंग स्पर्धाएं होंगी। खेलो इंडिया जम्मू कश्मीर शीतकालीन खेल गुलमर्ग के कोंगडोरी में लड़के और लड़कियों के लिए चार आयु वर्ग में होंगे। इन खेलों में खिलाड़ी अल्पाइन स्कीइंग, क्रॉस कंट्री स्कीइंग, स्नो बोर्डिंग और स्नो शूइंग स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे।

हरियाणा के सीएम ने “A Commentary & Digest On The Air, Act 1981” पुस्तक का किया विमोचन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चंडीगढ़ में “A Commentary & Digest on The Air, Act 1981” नामक पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक डॉ. के के खंडेलवाल द्वारा लिखी गई है। ये पुस्तक द ब्राइट लॉ हाउस द्वारा प्रकाशित की गई है। यह पुस्तक वायु प्रदूषण को रोकने और नियंत्रित करने के तौर-तरीकों पर आधारित है। ये पुस्तक पाठकों को समाज में वायु प्रदूषण पर जागरूकता बढ़ाने और वायु प्रदूषण को रोकने के लिए तैयार किए गए कानून पर विस्तृत जानकारी प्रदान करेगी।

महिला उद्यमियों के लिए राष्ट्रीय जैविक फूड फेस्टिवल

भारत सरकार नई दिल्ली में 21 फरवरी से 23 फरवरी, 2020 के दौरान राष्ट्रीय जैविक भोजन उत्सव (National Organic Food Festival) का आयोजन करेगी। यह इस प्रकार का पहला उत्सव है, इसमें लगभग 150 महिला उद्यमी हिस्सा लेंगी। केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय तीन दिन तक इस फेस्टिवल का आयोजन करेगा। इसमें स्वयं सहायता समूह अपने मसाले, फल, सब्जी, शहद, ड्राई फ्रूट इत्यादि प्रदर्शित करेंगे। इस उत्सव का उद्देश्य जैविक उत्पादों के उत्पादन को बढ़ावा देना है।
इस महोत्सव का आयोजन ‘भारत की जैविक बाजार क्षमता को विकसित करना’ के विषय पर किया जा रहा है।
इस फेस्टिवल का उद्देश्य जैविक उत्पादों के बारे में प्रशिक्षण कार्यक्रम, मार्केटिंग इनोवेशन प्रोग्राम इत्यादि का आयोजन करना है। इस दौरान FSSAI के नियमों के बारे में उत्पादकों को अवगत करवाया जाएगा।

तमिल, असमिया और डोगरी भाषा में आकाशवाणी समाचार वेबसाइट का शुभारम्‍भ

सूचना और प्रसारण सचिव रवि मित्‍तल ने तमिल, असमिया और डोगरी भाषा में आकाशवाणी समाचार वेबसाईट का शुभारम्‍भ किया। आकाशवाणी समाचार वेबसाईट अब अंग्रेज़ी, हिंदी, गुजराती, मराठी, उर्दू, तामिल, डोगरी, असमी में उपलब्ध है।

गुजरात पर्यटन विभाग और भारतीय पर्यटन विकास निगम के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर

गुजरात पर्यटन विभाग और भारतीय पर्यटन विकास निगम- आईटीडीसी ने राज्‍य के प्रमुख पर्यटन स्‍थलों पर नवाचार और प्रकाश तथा ध्‍वनि शो तैयार करने को परामर्श सेवा के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए।

लद्दाख में सात दिवसीय उत्सव चुर्गू-स्‍टोरलॉक संपन्‍न

लद्दाख में सात दिवसीय उत्सव चुर्गू-स्‍टोरलॉक करगिल के एच एच दलाईलामा फोटांग बोध खार्बू में संपन्‍न हो गया। बोध खार्बू गांव के बौद्ध भिक्षुओं ने तिब्‍बती पंचाग के अनुसार सात दिनों तक पूजा-अर्चना और सरकेम किया जिसमें स्‍वास्‍थ्‍य, सौहार्द, बंधुत्‍व, खुशी और विश्‍व शांति की कामना की गई। भिक्षुओं और गांववासियों द्वारा स्‍टोरलॉक फेंक कर इस उत्‍सव का समापन किया गया।

GitHub India को लांच किया गया

वैश्विक ओपन सोर्स कोड होस्टिंग व सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्लेटफार्म GitHub ने हाल ही में भारत में ‘GitHub इंडिया प्राइवेट लिमिटेड’ के नाम से कार्य शुरू किया है। GitHub का स्वामित्व माइक्रोसॉफ्ट के पास है। माइक्रोसॉफ्ट ने इसका अधिग्रहण दो वर्ष पहले 7.5 अरब डॉलर में किया था। इस सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्लेटफार्म का उपयोग लाखों कंपनियों द्वारा किया जाता है।

पर्यावरणविद आरके पचौरी का निधन

द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टेरी) के संस्थापक डॉ. आरके पचौरी का निधन हो गया। पचौरी 15 साल आईपीसीसी के चेयरमैन रहे। उन्हीं के कार्यकाल में संस्थान को नोबेल शांति पुरस्कार मिला। पर्यावरण के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए भारत सरकार ने उन्हें 2001 में पद्म भूषण और 2008 में पद्म विभूषण सम्मान से नवाजा।

बेंगलुरु टीम ने वैलेंटाइन-डे पर शेर के साथ नया लोगो लॉन्च किया

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने वैलेंटाइन-डे के मौके पर टीम के नए नाम के साथ नया लोगो लॉन्च किया। आरसीबी ने 2008 से अब तक के आईपीएल इतिहास में कोई खिताब नहीं जीता है। उसने तीसरी बार अपना लोगो बदला है। उसने टीम के नाम के साथ बेंगलुरु को अलग कर सिर्फ रॉयल चैलेंजर्स कर दिया है।

बोइंग ने भारतीय वायुसेना को F-15EX लड़ाकू विमान निर्यात करने के लिए अमेरिकी सरकार से अनुमति मांगी

विश्व की अग्रणी एयरोस्पेस कंपनी बोइंग ने हाल ही में भारतीय वायुसेना को F-15EX लड़ाकू विमान निर्यात करने के लिए अमेरिकी सरकार से अनुमति मांगी है। इस विमान को भारतीय वायुसेना में शामिल किये जाने के बाद यह भारतीय वायुसेना का 8वां लड़ाकू विमान होगा। भारतीय वायुसेना ने पिछले वर्ष 114 मध्यम लड़ाकू विमानों के लिए टेंडर जारी किया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on