Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 February 2020

नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में एक हजार दो सौ पचास करोड़ रुपये से अधिक की पचास विकास परियोजनाएं शुरू कीं, काशी-महाकाल एक्‍सप्रेस रेलगाड़ी का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र- वाराणसी की एक दिन की यात्रा के दौरान एक हजार दौ सौ 54 करोड़ रूपये से अधिक की 50 परियोजनाओं का लोकार्पण भी किया। उन्होंने वाराणसी, उज्जैन और ओंकारेश्वर को जोड़ने वाली तीसरी कॉरपोरेट ट्रेन ‘काशी-महाकाल एक्सप्रेस’ रेलगाड़ी को झंडी दिखाकर रवाना किया तथा पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मारक केंद्र राष्ट्र को समर्पित किया। चंदौली जिले के पड़ाव इलाके में प्रधानमंत्री ने पंडित उपाध्याय की 63 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। यह देश में उनकी सबसे ऊंची मूर्ति है। अपने संसदीय क्षेत्र पहुंचने पर प्रधानमंत्री ने श्री जगदगुरू विश्वाराध्य गुरूकुल की शताब्दी समारोह के समापन सत्र में भी हिस्सा लिया। उन्होंने श्री सिद्धांत शिखामणि ग्रंथ का 19 भाषाओं में अनूदित संस्करण और ग्रंथ का एक मोबाइल ऐप जारी किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने वाराणसी के बड़ा लालपुर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय व्यापार सुविधा केंद्र में आयोजित 'काशी एक रूप अनेके' कार्यक्रम में भाग लिया।

केजरीवाल ने तीसरी बार सीएम पद की शपथ ली

अरविंद केजरीवाल ने 16 फरवरी को तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके बाद मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र पाल गौतम ने मंत्री पद की शपथ ली। कांग्रेस की शीला दीक्षित के बाद केजरीवाल तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले दूसरे नेता हैं। उन्होंने कहा कि मैं सबका मुख्यमंत्री हूं। कोई भी काम हो तो सीधे मेरे पास आएं। दिल्ली को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री का आशीर्वाद चाहता हूं।

कार्यक्रम का नाम अब नमस्ते ट्रम्प होगा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की 24 फरवरी को होने वाली अहमदाबाद यात्रा की थीम में बदलाव किया गया है। ट्रम्प के स्वागत के लिए मोटेरा स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम को केम छो ट्रम्प का नाम दिया गया था, लेकिन अब इसका नाम बदलकर नमस्ते ट्रम्प करने का फैसला लिया गया है। कार्यक्रम को गुजरात तक सीमित न रखते हुए इसे देशव्यापी स्वरूप देने के लिए यह बदलाव किया गया है।

बिहार सरकार ने पेड़ लगाने की प्रथा को बढ़ावा देने के लिए 'प्यार का पौधा' अभियान शुरू किया

बिहार में पटना में पर्यावरण और वन विभाग के राज्य सरकार ने राज्य में पेड़ लगाने की प्रथा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जल जीवन हरियाली अभियान के तहत `प्यार का पौधा` (प्यार का एक पौधा) लॉन्च किया है। अब विभाग लोगों से अपील कर रहा है कि अपने करीबियों को पौधा गिफ्ट करें क्‍योंकि यह सालों तक जिंदा रहेगा। इस मकसद से पटना पौधों के स्‍टॉल्‍स लगाए गए हैं। ये पौधे बेहद कम कीमत पर उपलब्‍ध हैं।

D-Mart के संस्थापक राधाकिशन दमानी मुकेश अंबानी के बाद भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति

एवेन्यू सुपरमार्ट (Avenue Supermat) के संस्थापक राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) देश के दूसरे अमीर शख्‍स बन चुके हैं। तीन दिन पहले वह भारत के पांचवे सबसे अमीर शख्स बने थे। D-Mart के शेयरों में बड़ी तेजी के बाद राधाकिशन दमानी की कुल संपत्ति में भारी इजाफा हुआ है। भारत के सबसे अमीर शख्स की लिस्ट की बात करें तो दमानी से आगे इस लिस्ट में 4.13 लाख करोड़ रुपये के साथ मुकेश अंबानी हैं। वहीं तीसरे नंबर पर 1.11 लाख करोड़ रुपये के साथ गौतम अडानी, 1.04 लाख करोड़ रुपये के साथ उदय कोटक और 1.04 लाख करोड़ के साथ शिव नाडर का नाम शामिल है।

गो-एयर ने विनय दुबे को सीईओ नियुक्त किया

वाडिया समूह द्वारा प्रवर्तित गो-एयर ने विनय दूबे को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। दुबे विमानन कंपनी के सलाहकार थे। वह पिछले साल मई में जेट एयरवेज को छोड़ कर यहां आए थे।

दक्षिण-मध्य रेलवे ज़ोन भारत का पहला 'एनर्जी-न्यूट्रल स्टेशन'

भारतीय दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) ज़ोन भारत का पहला ज़ोन है जिसके पास 13 ऊर्जा-तटस्थ स्टेशन हैं। यह संख्या भारतीय रेलवे नेटवर्क के सभी ज़ोन में सबसे अधिक है। ये सौर फोटोवोल्टिक पैनलों के माध्यम से 100% ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम हैं जिन्हें स्टेशन भवनों में कमीशन किया गया है। 50 लाख रुपये की लागत से 13 ऊर्जा तटस्थ स्टेशनों पर स्थापित सभी सौर पैनलों की कुल क्षमता 99 kWp है।

भारत और नॉर्वे समुद्री प्रदूषण पर काबू पाने के लिए द्विपक्षीय सहयोग मजबूत करेंगे

भारत और नार्वे ने पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन, विशेष रूप से, समुद्री प्रदूषण के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को सुदृढ़ करने का फैसला किया है। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और नार्वे के पर्यावरण मंत्री स्वेनंग रोतेवत्न की गुजरात के गांधीनगर में महात्मा मंदिर में द्विपक्षीय बैठक के बाद जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि भारत ने समुद्र में प्लास्टिक कचरे की समस्या से निपटने के लिए नार्वे के साथ महासागर संवाद शुरू किया है। यह बैठक प्रवासी प्रजातियों पर संयुक्त राष्ट्र के सम्मेलन के एक हिस्से के तौर पर आयोजित की गई। सम्मेलन का उद्घाटन 17 फरवरी को महात्‍मा मंदिर में होगा।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने नेपाल की सीमा से सटे गांवों में कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच के लिए विशेषज्ञों की टीमों का गठन किया

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने नेपाल की सीमा से सटे गांवों में कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच के लिए विशेषज्ञों की टीमों का गठन किया है। मंत्रालय के अनुसार ये केन्‍द्रीय टीमें उत्‍तराखंड, उत्‍तर प्रदेश, बिहार और सिक्किम जैसे राज्‍यों में नेपाल की सीमा से सटे गांवों में कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाएंगी। ऐसा इन गांवों में सामुदायिक स्‍तर पर वायरस के बारे में जागरुकता लाने के उद्देश्‍य से किया जा रहा है। इस सिलसिले में राष्‍ट्रीय रोग नियंत्रण केन्‍द्र, सफदरजंग अस्‍पताल और राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल के डाक्‍टरों की अलग-अलग पांच टीम बनाई गई हैं।

फिल्‍म फेयर पुरस्‍कार समारोह में गली ब्‍वॉय सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म

हिन्‍दी फिल्‍म गली ब्‍वॉय ने कई फिल्‍म फेयर पुरस्‍कार जीते हैं। समारोह में रणबीर सिंह को इस फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता और आलिया भट्ट को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार मिला। इसी फिल्‍म ने सर्वोत्‍तम निर्देशक का पुरस्‍कार भी जीता। यह पुरस्‍कार जोया अख्‍तर को दिया गया है। सर्वोत्‍तम अभिनेता का क्रिटिक अवॉर्ड आयुष्‍मान खुराना को फिल्‍म आर्टिकल-15 के लिए मिला। सर्वोत्‍तम अभिनेत्री का क्रि‍टिक अवॉर्ड भूमि पेडनेककर और तापसी पन्‍नू को फिल्‍म सांड की आंख के लिए मिला है।

लंदन फैशन वीक में भारत की साडि़यां भारत दिवस समारोह में ख़ास रहीं

लंदन फैशन वीक में भारत के विभिन्‍न हिस्‍सों की साडि़यां अपनी तरह के पहले भारत दिवस समारोह के केन्‍द्र में रहीं। उत्‍तर की कश्‍मीरी और फुलकारी, पश्चिम बंगाल की कांथा और बलुचारी, गुजरात की घटचोला, महाराष्‍ट्र की पैथनी, तमिलनाडु की कांजीवरम और केरल की कसावु साडि़यां भारतीय उच्‍चायोग द्वारा आयोजित एक अनूठे कैटवॉक के लिए चुनी गयीं 17 प्रकार की साडि़यों में शामिल थीं।

बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप में इंडोनेशिया ने मलेशिया को 3-1 से हराकर पुरूष वर्ग का खिताब जीता

मनीला में बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप में इंडोनेशिया ने मलेशिया को 3-1 से हराकर पुरूष वर्ग का खिताब जीत लिया है। इंडोनेशिया ने सेमीफाइनल में भारत को 3-2 से हराया था, जिससे भारत को कांस्‍य पदक से संतोष करना पड़ा। महिला वर्ग का खिताब जापान ने जीता। उसने फाइनल में कोरिया को तीन-शून्य से हराया।

बेंगलुरू ओपन ए टी पी चेलेंजर टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के जेम्स डकवर्थ ने सिंगल्‍स का खिताब जीता

बेंगलुरू ओपन ए टी पी चेलेंजर टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के जेम्स डकवर्थ ने सिंगल्‍स का खिताब जीत लिया है। फाइनल में जेम्‍स ने फ्रांस के बेंज़ामिन बौंजी को लगातार गेम में 6-4, 6-4 से हराया। डबल्स फाइनल में भारत के पूर्वा राजा और रामकुमार रामनाथन की जोड़ी ने भारत के लिएंडर पेस और ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू एबडेन की जोड़ी को 6-0, 6-3 से हराकर खिताब जीता।

परिक्रमा के प्रमुख गिटारवादक और संस्थापक सोनम शेरपा का 48 वर्ष की आयु में निधन हो गया

प्रशंसित बैंड परिक्रमा के संस्थापक सदस्य और प्रमुख गिटारवादक, सोनम शेरपा का 48 साल की उम्र में कर्सियांग में निधन हो गया। उनका जन्म 8 अक्टूबर 1971 को कलिम्पोंग, पश्चिम बंगाल में हुआ था।

एफएटीएफ की बैठक शुरू

दुनिया भर में आतंकवादियों को आर्थिक मदद रोकने के लिए काम करने वाली संस्था फाइनेंसिएल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की अहम बैठक फ्रांस की राजधानी पेरिस में शुरू हुई। इस बैठक में पाकिस्तान को आतंकी फं¨ड रोकने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में विस्तृत रिपोर्ट जमा करनी है। फाइनेंसिएल एक्शन टास्क फोर्स ने पाकिस्तान को अभी निगरानी वाली ‘ग्रे’ सूची में रखा है। अगर सदस्यों को बैठक में पेश उसकी रिपोर्ट संतोषजनक नहीं मिलती है तो उसे काली सूची में भी डाला जा सकता है। पाकिस्तान की तरफ से जमा कराई जाने वाली रिपोर्ट की जांच एफएटीएफ का इंटरनेशनल को-ऑपरेशन रिव्यू ग्रुप (आइसीआरजी) करेगा।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.