Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 February 2020

सीडीएस रावत ने कहा- 2022 से संयुक्त कमांड काम करेगी

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने कहा कि 2022 से ज्वाइंड कमांड काम करना शुरू कर देंगी। इस संयुक्त कमांड के साथ ही जम्मू-कश्मीर के लिए थिएटर कमांड का गठन भी किया जाएगा। सीडीएस रावत पुनर्गठन की प्रक्रिया पर काम कर रहे हैं। इसी के तहत समुद्री खतरे को देखते हुए नौसेना की पूर्वी और पश्चिमी कमान को लेकर पेनिन्‍सुला कमान, चीन को ध्यान में रखते हुए एक कमांड और जम्मू-कश्मीर के लिए थिएटर कमांड का ब्लू प्रिंट तैयार किया गया है। जनरल बिपिन रावत ने कहा- नेवी के तहत संचालित होने वाली पेनिन्सुला कमांड जल्द ही काम करना शुरू कर देगी। थल, जल और वायु सेना के ऑपरेशन को एक साथ नियंत्रित करने की व्यवस्था को थियेटर कमांड कहा जाता है। एक सीनियर कमांडर तीनों सेनाओं के ऑपरेशन के बारे में फैसला करता है। इसके जरिए युद्ध की स्थिति में सभी संसाधनों का एक साथ इस्तेमाल किया जाता है, ताकि सेनाओं की क्षमता बढ़ाई जा सके। भारत में अभी केवल अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में इस तरह की थियेटर कमांड काम कर रही है। भारत दो से पांच तक थिएटर कमान स्‍थापित करना चाहता है। देश में अभी सेना, नौसेना और वायुसेना के अलग-अलग कुल 17 कमान हैं। इनमें सेना और वायुसेना की सात-सात और नौसेना की तीन कमान शामिल है। इनके अलावा दो थिएटर कमान- अंडमान एवं निकोबार कमान और स्ट्रेटीजिक फोर्सेज कमान, जिसके तहत परमाणु हथियार हैं।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने विकल्‍प चुनने वाली महिला अधिकारियों को सेना में स्‍थाई कमीशन देने का निर्देश दिया

उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्र को आदेश दिया कि तीन महीने के भीतर उन सभी महिला अधिकारियों को सेना में स्‍थाई कमीशन दिया जाए, जिन्‍होंने इसका विकल्‍प चुना है। न्‍यायालय ने कहा कि उन्‍हें कमान तैनाती दिये जाने पर भी कोई प्रतिबंध नहीं होगा। न्‍यायमूर्ति डी वाई चन्‍द्रचूड़ की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने केन्‍द्र के इस तर्क को खारिज कर दिया कि महिलाओं को स्‍थाई कमीशन अथवा कमान तैनाती न दिया जाना मनोवैज्ञानिक सीमाओं और सामाजिक व्‍यवस्‍था के तहत है। परमानेंट कमीशन (पीसी) का अर्थ है सेवानिवृत्त तक सेना में नौकरी। शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के तहत 10 साल के लिए सेना में नियुक्ति होती है।

हरियाणा में सरकार की ओर से ओलिम्पिक स्‍वर्ण पदक जीतने पर खिलाडी को छह करोड़ रूपये

हरियाणा सरकार ओलिम्पिक खेलों में स्‍वर्ण पदक जीतने वाले राज्‍य के खिलाडियों को छह-छह करोड़ रूपये देगी। मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि एशियाई खेलों में स्‍वर्ण पदक जीतने वालों को तीन करोड़ रूपये और राष्‍ट्रमंडल खेलों में यही पदक जीतने वाले खिलाडि़यों को डेढ़ करोड़ रूपए दिए जाएंगे। सरकार नकद प्रोत्‍साहन के अलावा खिलाडियों को रोजगार भी देगी।

2020 में इसरो लांच करेगा 10 अर्थ इमेजिंग सैटेलाइट

इसरो ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित की। इस रिपोर्ट के अनुसार 2020-21 में इसरो 10 अर्थ इमेजिंग सैटेलाइट लांच करेगा। इसमें प्रथम जियो-इमेजिंग सैटेलाइट GISAT-1 भी शामिल है। इस रिपोर्ट के अनुसार मौजूदा समय में 18 संचार उपग्रह, 19 राष्ट्रीय पृथ्वी पर्यवेक्षण उपग्रह तथा 8 नेविगेशन उपग्रह हैं। इनमे से तीन उपग्रह सैन्य संचार के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं। वर्ष 2019-20 के लिए इसरो ने 17 मिशन तैयार किये थे, इनमे से 6 मिशन अभी भी पूरे किये जाने हैं। यह मिशन 31 मार्च, 2020 तक पूरे कर लिए जायेंगे।

पीएम मोदी ने गुजरात में प्रवासी प्रजाति पर यूएन के COP-13 सम्मेलन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु परिवर्तन संधि में शामिल देशों के सम्‍मेलन COP-13 का वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से उद्घाटन किया। सीओपी-13 का विषय है- इस उपग्रह को जोड़ने वाली प्रवासी प्रजातियों का स्‍वागत है। सम्‍मेलन में ‘सुपर इयर फॉर इन्‍वॉयरनमेंट’ प्रारंभ किया। इसके तहत सितम्‍बर में संयुक्‍त राष्‍ट्र सम्‍मेलन होगा और 2020 के अंत में इसकी समाप्ति संयुक्‍त राष्‍ट्र जैव विविधता सम्‍मेलन के साथ होगी, जब अगले दशक के लिए नई वैश्विक जैव विविधता रणनीति-2020 के बाद वैश्विक जैव विविधता रूपरेखा-अपनाई जाएगी। भारत ने जैव विविधता की समस्‍या से निपटने के लिए सामूहिक दृष्टिकोण पर फोकस के साथ अगले तीन वर्षों के लिए सीओपी की अध्‍यक्षता संभाल ली।

भारत दुनिया में पहला देश बन गया है जिसने हज - 2020 की प्रक्रिया को सौ प्रतिशत डिजिटल बना दिया है

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हज प्रक्रिया को शत-प्रतिशत डिजिटल करने से हज यात्रा सुगम हो गया है। उन्‍होंने कहा कि भारत पूरी दुनिया में पहला देश बन गया है जिसने पूरी हज - 2020 की प्रक्रिया को सौ प्रतिशत डिजिटल बना दिया है। इस वर्ष से पहली बार 21 हजार से अधिक मुस्लिम महिलाएं बिना महरम यानी अभिववाक या पुरुष साथी के हज पर जाएंगी।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने वरिष्‍ठ वकील संजय हेगड़े को शाहीनबाग के प्रदर्शनकारियों से वैकल्पिक विरोध स्‍थल के बारे बातचीत के लिए नियुक्‍त किया

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा कि जनता को शांतिपूर्ण और कानून के दायरे में प्रदर्शन करने का मौलिक अधिकार है। न्‍यायालय का मानना था कि इसके लिए सार्वजनिक सड़कों को बंद कर देना चिंता का विषय है, क्‍योंकि इससे अव्‍यवस्‍था उत्‍पन्‍न हो सकती है। देश के सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने इस बात पर जोर दिया कि मौलिक अधिकारों को लेकर संतुलित दृष्टिकोण अपनाना जरूरी है। नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ दिल्‍ली में दो महीने से भी ज्‍यादा समय से शाहीन बाग में चल रहे विरोध प्रदर्शनों को लेकर याचिकाओं की सुनवाई करते हुए न्‍यायालय ने यह बात कही। न्‍यायमूर्ति एस. के. कौल और न्‍यायमूर्ति के. एम. जोसेफ की पीठ ने कहा कि लोकतंत्र विचारों की अभिव्‍यक्ति से ही चलता है, लेकिन इसकी भी अपनी सीमाएं हैं। पीठ ने वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता संजय हेगड़े को शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों से बातचीत करने की जिम्‍मेदारी सौंपी है।

लद्दाख और जम्मू-कश्मीर को कैट के दायरे में लाया जायेगा

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री ने घोषणा की है कि लद्दाख और जम्मू-कश्मीर को केन्द्रीय प्रशासनिक ट्रिब्यूनल(कैट) के दायरे में लाया जाएगा। अब तक केन्द्रीय प्रशासनिक ट्रिब्यूनल का क्षेत्राधिकार जम्म-कश्मीर की केन्द्रीय सेवाओं तक ही था। जब तक केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर के लिए अलग से केंद्रीय प्रशासनिक ट्रिब्यूनल की स्थापना नहीं की जाती, तब तक केन्द्रीय प्रशासनिक न्यायालय की चंडीगढ़ बेंच जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का कार्यभार संभालेगी। केन्द्रीय प्रशासनिक ट्रिब्यूनल की स्थापना संविधान में 42वें संशोधन के पश्चात् की गयी थी। यह ट्रिब्यूनल लोक सेवा में नियुक्त अधिकारियों से सम्बंधित विवादों का निपटान करता है। केन्द्रीय प्रशासनिक ट्रिब्यूनल में सशस्त्र बलों, सर्वोच्च न्यायालय के कर्मचारियों, अर्द्धसैनिक बलों तथा सचिवालय के स्टाफ को शामिल नही किया जाता।

मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट के अनुमान को घटाया

रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट के अनुमान को घटा दिया है। मूडीज ने वित्त वर्ष के लिए पहले के 6.6% के ग्रोथ रेट के अनुमान को घटाकर 5.4% कर दिया है, वहीं 2021 में जीडीपी ग्रोथ रेट के अनुमान को भी 6.7% से घटाकर 5.8% कर दिया है। एजेंसी ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था में जो सुस्ती आई है, उसकी वजह से भारत की जीडीपी ग्रोथ में तेजी की रफ्तार कम हो सकती है। मूडीज ने कहा कि साल 2020 में जी-20 देशों की इकोनॉमी में 2.4% बढ़त होने का अनुमान है। मूडीज ने इस साल चीन की ग्रोथ रेट अनुमान को भी घटाकर 5.2% और 2021 के लिए 2.4% कर दिया है।

अटल भूजल योजना : भारत सरकार और विश्‍व बैंक ने 450 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

विश्व बैंक और भारत सरकार ने अटल भूजल योजना के लिए 450 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये। इसके द्वारा भूजल संस्थानों को मज़बूत किया जाएगा तथा भूजल संसाधनों ह्रास को रोकने के लिए प्रयास किये जायेंगे। ‘राष्ट्रीय भूजल प्रबंधन सुधार कार्यक्रम’ (अटल भूजल योजना) के क्रियान्वयन उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और हरियाणा में किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत 78 जिलों को कवर किया जाएगा, इन जिलों का चयन भूमिगत जल के ह्रास के आधार पर किया गया है।

हैदराबाद में किया जाएगा बायो एशिया 2020 का आयोजन

तेलंगाना सरकार हैदराबाद में 17-19 फरवरी, 2020 के दौरान बायो-एशिया शिखर सम्मेलन 2020 का आयोजन करेगी। इस शिखर सम्मेलन में जीव विज्ञान कंपनियों तथा उनके निवेश की क्षमताओं पर फोकस किया जाएगा। इस शिखर सम्मेलन में अनुसंधानकर्ता, निवेशक, स्टार्टअप्स तथा स्वास्थ्य प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन में जीव विज्ञान उद्योग के विकास पर बल दिया जाएगा। इस शिखर सम्मेलन की थीम ‘Today for Tomorrow’ है।

केरल के सीएम ने नशाखोरी से निपटने के लिए “योद्वा” मोबाइल ऐप लॉन्च किया

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कोच्चि में “योद्वा/Yodhavमोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया, जिसके माध्यम से जनता पुलिस को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और इसके वितरण के बारे में सूचित कर सकती है।

क्रेडाई ने होमबॉयर्स को डेवलपर्स के साथ जोड़ने के लिए क्रेडाई आवास ऐप लॉन्च किया

रियल एस्टेट बॉडी क्रेडाई (CREDAI) ने एक ऐप लॉन्च किया है, जिसकी मदद से होमबायर्स डिवेलेपर्स से संपर्क कर सकते हैं। इस ऐप का नाम क्रेडाई आवास (Credai Awaas) रखा गया है। छत्तीसगढ़ सरकार में ट्रांसपोर्ट और एनवायरनमेंट मिनिस्टर मोहम्मद अकबर ने इस ऐप को रायपुर में लॉन्च किया है।

फेसबुक की हॉबी ऐप लॉन्च

फेसबुक ने अपनी नई ऐप हॉबी को रिलीज किया। यह ऐप पिनट्रेस्ट से इंस्पायर्ड है। यह एक फोटो शेयरिंग ऐप है जिसमें यूजर अपनी क्रिएटिव एक्टिविटी जैसे कुकिंग, बेकिंग को न सिर्फ कैप्चर कर सकेंगे बल्कि उसे अपने अनुसार ऑर्गनाइज भी कर सकेंगे। ऐप में यूजर अपनी प्रोजेक्ट की फोटोज को ऑर्गनाइज करके रख सकते हैं ताकि बाद में इसे देखकर अपनी प्रोग्रेस का आकलन कर सके। फिलहाल इसमें कोई सोशल शेयरिंग कॉम्पोनेंट नहीं है लेकिन प्रोजेक्ट खत्म होने के बाद यूजर इसका वीडियो जरूर बना सकेंगे।

आइजीआइ देश का पहला प्लास्टिक मुक्त एयरपोर्ट

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आइजीआइ) एयरपोर्ट अब एकल उपयोग प्लास्टिक मुक्त एयरपोर्ट बन गया है। इस बदलाव के लिए वहां लंबे समय से अभियान चलाया जा रहा था। एयरपोर्ट पर प्रयोग किए जाने वाले 45 प्लास्टिक उत्पादों को पर्यावरण अनुकूल विकल्पों से बदला गया है। इस संबंध में एयरपोर्ट संचालक कंपनी को प्रमाण पत्र दिया गया। दिल्ली इंटनरेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के मुताबिक आइजीआइ एकल उपयोग प्लास्टिक का उपयोग न करने वाला देश का पहला एयरपोर्ट बन गया है।

अरब जगत का पहला परमाणु बिजलीघर यूएई में लगेगा

भारत के मित्र संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने देश में पहला परमाणु रिएक्टर लगाने के लिए लाइसेंस जारी कर दिया। यह रिएक्टर देश के बाराक परमाणु बिजलीघर में काम करेगा। यह अरब देशों में बनने वाला पहला परमाणु बिजलीघर होगा।

चाणक्य नीति: वर्सेज ऑन लाइफ एंड लिविंग ए.एन.डी. हक्सर द्वारा अनुवादित

भारतीय राजनयिक आदित्य नारायण धरायाशील हक्सर ने प्राचीन शासन कला के गुरु चाणक्य या कौटिल्य के सूत्रों(aphorisms) का अनुवाद संस्कृत से वर्तमान मौजूदा भाषाओं में पाठकों के लिए किया है, जिसका शीर्षक है 'चाणक्य नीति: वर्सेज ऑन लाइफ एंड लिविंग', और पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है।

"यूनाइटेड बाय इमोशन" 2020 टोक्यो ओलंपिक आदर्श वाक्य

ओलंपिक और पैरालिंपिक खेलों की टोक्यो आयोजन समिति ने आधिकारिक आदर्श वाक्य, 'यूनाइटेड बाय इमोशन' को प्रकाशित किया, जो कि 'यूनिवर्सल वैल्यूज़' और 'खेल की एकजुट शक्ति' को दर्शाता है, आगामी 2020 ओलंपिक टोक्यो, जापान में 24 जुलाई, 2020 से 9 अगस्त, 2020 तक आयोजित किया जाएगा।

ग्रैंड मास्‍टर कोनेरू हम्‍पी ने केयर्न्‍स शतरंज टूर्नामेंट जीता

ग्रैंड मास्‍टर कोनेरू हम्‍पी ने केयर्न्‍स शतरंज टूर्नामेंट जीत लिया है। अमरीका के सेंट लुई में नौंवे और फाइनल दौर के मुकाबले में हम्‍पी और ग्रैंड मास्‍टर्स द्रोणावल्‍ली हरिका के बीच मुकाबला ड्रा रहा। हम्‍पी के छह अंक रहे। विश्‍व चैम्पियन ज्‍यू वेजॉन साढ़े पांच अंकों के साथ दूसरे स्‍थान पर रहीं। द्रोणावल्‍ली हरिका साढ़े चार अंक के साथ पांचवे नंबर पर रहीं। हम्‍पी शतरंज में भारत की पहली महिला वर्ल्ड चैंपियन हैं।

सौरव घोषाल और जोशना चिनप्पा ने जीती 77 वीं सीनियर नेशनल स्क्वैश चैंपियनशिप

भारत के दो स्टार स्क्वाश खिलाड़ी सौरव घोषाल और जोशन चिनप्पा चेन्नई में हुई 77 वीं सीनियर नेशनल स्क्वैश चैंपियनशिप के पुरुष और महिला वर्ग में जीत हासिल की है। शीर्ष रैंक वाले भारतीय खिलाड़ियों ने पुरुष और महिला वर्ग में क्रमश: 13वां और 18वां रिकॉर्ड खिताब अपने नाम किया। पुरुष वर्ग के फाइनल में सौरव घोषाल ने अभिषेक प्रधान को 11-6, 11-5, 11-6 सेटों से हराया, जबकि जोशना चिनप्पा ने महिला वर्ग में तानवी खन्ना को 8-11, 11-6, 11-4, 11-7 के मामूली अंतर से मात दी।

उज्‍बेकिस्‍तान में एशियाई युवा और जूनियर भारोत्‍तोलन चैंपियनशिप-2020 में भारत ने पांच रजत और छह कांस्‍य पदक जीते

उज्‍बेकिस्‍तान के ताशकंद में चल रहे एशियाई युवा और जूनियर भारोत्‍तोलन चैंपियनशिप में भारत ने पांच रजत और छह कांस्‍य पदक जीते। के. पवानी कुमारी ने 45 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक जीता। 61 किलोग्राम वजन वर्ग में सिद्धांत गोगोई ने रजत पदक अपने नाम किया। 49 किलोग्राम भार वर्ग में मुकुंद अहिर ने रजत, जबकि 45 किलोग्राम वजन वर्ग में हर्षदा गौड़ को कांस्‍य पदक मिला। इस टूर्नामेंट में 20 एशियाई देशों के 197 खिलाड़ी हिस्‍सा ले रहे हैं।

डुप्लेसिस ने दक्षिण अफ्रीकी टीम की कप्तानी छोड़ी

सीनियर बल्लेबाज फाफ डुप्लेसिस ने दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट और टी-20 टीम की कप्तानी तुरंत प्रभाव से छोड़ दी। डुप्लेसिस ने कहा है कि टीम को नई पीढ़ी के नेतृत्वकर्ताओं की जरूरत है। इंग्लैंड के खिलाफ हाल में समाप्त हुई वनडे सीरीज में डुप्लेसिस की जगह क्विंटन डिकॉक को कप्तान नियुक्त किया गया था।

जूनियर हॉकी विश्व कप की मेजबानी करेगा भारत

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआइएच) ने घोषणा की कि भारत अगले साल होने वाले जूनियर पुरुष विश्व कप की मेजबानी करेगा। यह दूसरा मौका होगा जब भारत इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। 2016 में भी उत्तर प्रदेश के लखनऊ में इस टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था और तब भारत फाइनल में बेल्जियम को 2-1 से हराकर चैंपियन बना था। यह भारत का दूसरा एफआइएच जूनियर पुरुष विश्व कप खिताब था। एफआइएच ने कहा कि यह प्रतियोगिता 2021 के अंत में खेली जाएगी। महिलाओं का जूनियर विश्व कप पहली बार दक्षिण अफ्रीका के पोटचेफस्ट्रूम में आयोजित किया जाएगा।

सुषमा स्वराज के नाम से जाना जाएगा अंबाला शहर का बस स्टैंड

अंबाला शहर के बस स्टैंड का नाम बदलकर सुषमा स्वराज के नाम को समर्पित कर दिया गया। सुषमा स्वराज अंबाला की बेटी थी और यहीं से राजनीती की शुरुआत कर दिल्ली पहुंची। उन्होंने अंतराष्ट्रीय स्तर तक पहचान पाई। सुषमा स्वराज का पिछले वर्ष निधन हो गया था, जिसके बाद उनकी याद में बस स्टैंड का नाम सुषमा स्वराज के नाम पर किया गया है।

पंजाब 'Appreciate and Commend' योजना के तहत पुलिस को सम्मानित किया जाएगा

पंजाब पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने फिल्लौर, पुजाब में 'Appreciate and Commend' योजना शुरू की, ताकि असाधारण काम करने वाले पुलिस अधिकारियों का विश्वास बढ़ाया जा सके और हर महीने श्रेष्ठ पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जाएगा।

पूर्व मुख्यमंत्री के नाम पर रखा जाएगा लातूर मेडिकल कॉलेज का नाम

महाराष्ट्र के लातूर में सरकारी मेडिकल कालेज का नामकरण दिवंगत कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के नाम पर किया जाएगा । मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया कि लातूर (ग्रामीण) क्षेत्र से पूर्व विधायक त्रिंबक भिसे की मांग पर उद्धव ठाकरे ने कालेज का नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on