Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 February 2020

सचिन को लॉरेस स्पोर्टिंग मोमेंट अवॉर्ड

जर्मनी की राजधानी बर्लिन में सचिन तेंदुलकर को 2011 वर्ल्ड कप विनिंग मोमेंट के लिए लॉरेस स्पोर्टिंग मोमेंट अवॉर्ड के लिए चुना गया है। सचिन के इस लम्हे को ‘कैरीड ऑन द शोल्डर्स ऑफ ए नेशन’ शीर्षक दिया गया है। साथ ही अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी और फॉर्मूला वन ड्राइवर लुइस हैमिल्टन को संयुक्त रूप से स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर चुना गया। मेसी यह अवॉर्ड पाने वाले पहले फुटबॉलर हैं। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 2011 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर वर्ल्ड कप जीता था। फाइनल जीतने के बाद खिलाड़ियों ने सचिन को कंधे पर उठाकर मैदान का ‘लैप ऑफ ऑनर’ लगाया था। इस तस्वीर को स्पोर्टिंग मोमेंट अवॉर्ड के लिए सबसे ज्यादा वोट मिले थे। वह सचिन का छठा वर्ल्ड कप था। अमेरिकन जिम्नास्ट सिमोने बिलेस ने 4 साल में तीसरी बार लॉरेस स्पोर्ट्सवीमन ऑफ द ईयर अवॉर्ड जीता। यह भी लॉरेस अवॉर्ड के इतिहास में पहली बार हुआ। दिव्यांग वर्ग में लॉरेस स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर का सम्मान अमेरिकी स्किइंग चैम्पियन ओकसाना मास्टर्स को मिला। उन्होंने वर्ल्ड पैरा नोर्डिक स्किइंग चैम्पियनशिप में 5 गोल्ड और एक सिल्वर जीता।

  1. स्किएर लिंडसे वोन को स्पिरिट ऑफ़ सपोर्ट के खिताब से सम्मानित किया गया।
  2. डर्ट नोवितज्की को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  3. कमबैक ऑफ़ द ईयर का पुरस्कार सोफ़िया फ्लोर्श ने जीता।
  4. इगन बर्नल ने ब्रेकथ्रू ऑफ़ द ईयर अवार्ड जीता।
  5. टीम ऑफ़ द ईयर का खिताब दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रीय पुरुष रग्बी टीम ने जीता।
  6. लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट ऑफ़ द ईयर का खिताब सचिन तेंदुलकर ने जीता।
  7. एक्सेप्शनल अचीवमेंट अवार्ड का खिताब स्पेनिश बास्केटबॉल संघ ने जीता।
  8. सपोर्ट फॉर गुड अवार्ड साउथ ब्रोंक्स यूनाइटेड नामक संगठन ने जीता।

भारत दुनिया का 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बना

भारत अर्थव्यवस्था के मामले में ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ दुनिया में 5वें नंबर पर आ गया है। अमेरिकी थिंक टैंक वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू ने 2019 की रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक भारत की जीडीपी पिछले साल 2.94 लाख करोड़ डॉलर (209 लाख करोड़ रुपए) के स्तर पर पहुंच गई। ब्रिटेन 2.83 लाख करोड़ डॉलर की इकोनॉमी के साथ छठे और फ्रांस 2.71 लाख करोड़ डॉलर के साथ 7वें नंबर पर रहा। 2018 में भारत 7वें नंबर पर था। ब्रिटेन की 5वीं और फ्रांस की छठी रैंक थी।

देश2019 में जीडीपी (लाख करोड़ डॉलर)2019 में जीडीपी (लाख करोड़ रुपए)रैंक
अमेरिका 21.44 1522 1
चीन 14.14 1004 2
जापान 5.15 365 3
जर्मनी 4 284 4
भारत 2.94 209 5
ब्रिटेन 2.83 201 6
फ्रांस 2.71 192 7
इटली 1.99 141 8
ब्राजील 1.85 131 9
कनाडा 1.73 123 10

मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड दिवस 19 फरवरी

मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड दिवस को 19 फरवरी मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 फरवरी, 2015 को राजस्‍थान के सूरतगढ़ में मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड योजना का शुभारंभ किया था। इसका उद्देश्‍य किसानों को हर दो साल बाद मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड जारी करना है, ताकि उन्‍हें अपनी ज़मीन में पोषक तत्‍वों की कमी का पता चल सके। मिट्टी में पोषक तत्‍वों के प्रबंधन के लिए मृदा परीक्षण के तौर-तरीकों का विकास किया गया है।

आईडीएसए का नया नाम मनोहर पर्रिकर रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान

केंद्र सरकार ने रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान-आईडीएसए का नाम बदल कर मनोहर पर्रिकर रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान करने का निर्णय लिया है। स्वर्गीय मनोहर पर्रिकर की प्रतिबद्धता और विरासत को सम्मानित करने के लिए यह फैसला लिया गया है। ये संस्‍था रक्षा मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय है जिसकी स्थापना 1965 में नई दिल्ली में की गई थी। इसका उद्देश्य रक्षा और सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देना तथा ज्ञान का प्रसार करना है।

बिहार ने प्रवासी पक्षियों के लिए बर्ड रिंगिंग स्टेशन की स्थापना के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किया

बिहार में प्रवासी पक्षियों के अवलोकन, निगरानी और अनुसंधान को समर्पित “बर्ड रिंगिंग स्टेशन” की स्थापना(उत्तर भारत का पहला व देश का चौथा रिंगिंग स्टेशन) के लिए राज्य सरकार और बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी (बीएनएचएस) के प्रतिनिधियों ने एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है। प्रवासी पक्षियों के अवलोकन, निगरानी और अनुसंधान को समर्पित “बर्ड रिंगिंग स्टेशन” की प्रदेश में स्थापना के लिए केंद्रीय पर्यावरण, वन और पर्यावरण मंत्रालय के सचिव सीके मिश्र की मौजूदगी में गांधीनगर में बिहार सरकार और बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी (बीएनएचएस) के प्रतिनिधियों ने एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया। गुजरात की राजधानी में आयोजित 13वें प्रवासी प्रजाति संरक्षण सम्मेलन :सीएमएस-सीओपी 13: में इस पर हस्ताक्षर हुआ।

योगी आदित्यनाथ सरकार ने बिजली विभाग के लिए प्रदर्शन विनियमन अधिनियम 2019 लागू किया

बिजली उपभोक्ताओं को समय पर और परेशानी मुक्त सेवा प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बिजली विभाग के लिए प्रदर्शन विनियमन अधिनियम 2019(भारत का पहला राज्य) लागू किया है। उपभोक्ताओं को अब विभाग द्वारा उनकी शिकायतों को हल करने में देरी के लिए वित्तीय मुआवजा मिलेगा। नए कानून से लगभग 2 करोड़ 87 लाख लोगों को लाभ होने की संभावना है।

79 फीसदी पक्षियों की तादाद घटी : स्टेट ऑफ इंडियाज बर्ड्स रिपोर्ट : 2020

देश में पक्षियों पर संकट गहराता जा रहा है। एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार भारत में 79 फीसदी पक्षियों की तादाद घटी है, जिनमें से कइयों के विलुप्त होने का खतरा पैदा हो गया है। हालांकि, राष्ट्रीय पक्षी मोर की संख्या में हुए इजाफे ने खुशखबरी भी दी है। प्रवासी जीवों पर हो रहे संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन, कॉप-13 में ‘स्टेट ऑफ इंडियाज बर्ड्स रिपोर्ट : 2020’ के जरिए पक्षियों के ताजा आंकड़े सामने आए हैं। इस रिपोर्ट में 867 प्रकार के पक्षियों का अध्ययन कर उनके दीर्घावधि (25 साल) और लघु अवधि (पांच साल) आंकड़े जुटाए गए। जिन 261 प्रजातियों के दीर्घावधि आंकड़े सामने आए हैं, उनमें से 52 फीसदी की तादाद साल 2000 से घट रही है। वहीं, 22 फीसदी की संख्या में तेजी से गिरावट आई है। जिन 146 प्रजातियों के लघु अवधि के आंकड़ों का विश्लेषण हुआ, उनमें से 80 फीसदी की तादाद कम हुई है और 50 फीसदी की संख्या तो तेजी से गिरी है। इस रिपोर्ट में 101 प्रजातियों के संरक्षण पर अत्यधिक चिंता जताई गई है।

पाकिस्तान उच्चायोग ने हिंदू तीर्थयात्रियों को कटास राज मंदिर जाने के लिए वीजा जारी किया

दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग ने कहा कि उसने हिंदू तीर्थयात्रियों के एक समूह को पंजाब प्रांत के चकवाल जिले में श्री कटासराज मंदिर जाने के लिए वीजा जारी किया है। यह समूह 19 से 25 फरवरी के बीच श्री कटासराज मंदिर जाने की योजना बना रहा है। इसे किला कटास या कटास मंदिरों का परिसर के नाम से भी जाना जाता है। एक तालाब के चारों ओर ये कटास राज मंदिर बनाये गये हैं। इस तालाब को हिंदू पवित्र मानते हैं।

दिल्ली पुलिस और उबर ने लॉन्च किया ‘हिम्मत प्लस’ ऐप

दिल्ली पुलिस ने उबर के साथ मिलकर कैब में यात्रा करने वाले लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर ‘हिम्मत प्लसऐप लॉन्च किया। अधिकारियों ने कहा कि इस ऐप के माध्यम से आपातकालीन स्थिति में पुलिस मुख्यालय को संदेश भेजा जा सकता है, जिससे चालक या सवार की वास्तविक स्थिति का पता चल जाएगा और तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए एक पीसीआर वैन को भेजा जाएगा।

15 वें वित्त आयोग ने कृषि निर्यात को बढ़ावा देने के लिए आईटीसी के अध्यक्ष संजीव पुरी की अध्यक्षता में 8 सदस्यीय पैनल का गठन किया

15 वें वित्त आयोग ने आईटीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (एमडी) संजीव पुरी के नेतृत्व में 8-सदस्यीय समूह का गठन किया है, ताकि राज्यों के लिए प्रदर्शन योग्य प्रोत्साहन की सिफारिश की जा सके, निर्यात को बढ़ावा दिया जा सके, संबंधित फसलों को प्रोत्साहित किया जा सके और अधिक से अधिक आयात प्रतिस्थापन हो सके। समिति 3 महीने के भीतर अपनी सिफारिशें देगी।

DefExpo 2020 के बाद भारत और रूस के बीच रक्षा सौदा 16 अरब डॉलर के पार पहुंचा

DefExpo 2020 के दौरान भारत और रूस ने 16 अरब डॉलर के रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर किये, यह रक्षा सौदे थलीय, हवाई तथा नौसैनिक उत्पादों के लिए किये गये हैं। इन रक्षा समझौतों के बाद दोनों देशों के बीच रक्षा व्यापार 16 अरब डॉलर के पार हो जायेगा। रूस और भारत के बीच S400 मिसाइल, कामोव हेलीकाप्टर तथा कलाश्निकोव राइफल इत्यादि के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये हैं। DefExpo 2020 के दौरान भारत के रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन ने रूस की सरकारी कंपनी रोसोबोरोन एक्सपोर्ट के साथ एडवांस्ड पायरोटेक्नीक इग्निशन सिस्टम के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये। कामोव ka-226 हेलिकॉप्टर का निर्माण रूसी फर्म द्वारा किया जाएगा, इस हेलिकॉप्टर के कल-पूर्जे भारत में निर्मित किये जायेंगे।

गोवा में डिफिकल्ट डायलॉग्स का 5 वां संस्करण हुआ आरंभ

गोवा के पणजी में डिफिकल्ट डायलॉग्स का 5 वां संस्करण शुरू हो गया है। डिफिकल्ट डायलॉग्स (डीडी) दक्षिण एशिया में समकालीन प्रासंगिकता के मुद्दों पर चर्चा करने का एक वार्षिक मंच है। वर्ष 2020 का डिफिकल्ट डायलॉग्स “State of Law” पर फोकस है। यह सम्मेलन सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों के साथ मिलकर काम वकीलों, कुछ प्रतिष्ठित मुख्य न्यायाधीशों, समाज-सेवी, मीडिया, अकादमिक विशेषज्ञ, कार्यकर्ताओं और सामुदायिक स्तर पर काम करने वाले लोगों [कानून, शिक्षा, स्वास्थ्य, श्रम] को एक साथ लाने का मंच है। वर्ष 2019 की DD समिट “Education: Illuminating the myriad facets” पर फोकस थी। ये सम्मलेन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, गोवा यूनिवर्सिटी, ICG, ब्रूकिंग्स इंडिया, PLAN इंडिया, CBPS, NIPFP के साथ साझेदारी में ही आयोजित किया गया था।

उदयपुर में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया

राजस्थान के उदयपुर में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पर चौथे राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन का आयोजन कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा किया गया। इस सम्मेलन में 140 से अधिक सदस्यों ने हिस्सा लिया। इसमें नाबार्ड, आरबीआई, बीमा कंपनियों इत्यादि ने हिस्सा लिया। इस योजना में तीन प्रमुख प्रतिभागी हैं : राज्य सरकार, बैंकिंग सेक्टर और बीमा सेक्टर। सम्मेलन में मौजूद विशेषज्ञों के अनुसार इस योजना की सफलता के लिए इन तीनों प्रतिभागियों की सक्रिय भागीदारी महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 फरवरी, 2016 को लांच किया था। इस योजना के तहत खरीफ फसल के लिए किसानों को केवल 2% प्रीमियम ही देना पड़ता है, जबकि रबी फसलों के लिए यह प्रीमियम 1.5% है। बागवानी तथा अन्य व्यवसायिक फसलों के लिए वार्षिक प्रीमियम 5% है।

नई दिल्ली में आयोजित किया गया CAT-2020 का अखिल भारतीय सम्मेलन

केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण (CAT) का वार्षिक अखिल भारतीय सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित किया गया। सम्मेलन में देश भर से कैट के सभी 17 बेंचों के न्यायिक और प्रशासनिक सदस्यों, कैट बार एसोसिएशन के सदस्य और प्रख्यात न्यायविद शामिल हुए, जिन्होंने 2020 के लिए अधिकरण की कार्यप्रणाली और प्राथमिकताओं के से संबंधित प्रमुख मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। इस सम्मेलन की अध्यक्षता केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने की थी। यह कैट के काम से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने का मंच है, जिसमें संरचनात्मक और संस्थागत मुद्दे, अन्य कानूनी प्रणालियों में प्रशासनिक न्यायाधिकरणों के कामकाज और दूसरों के बीच न्यायाधिकरण के कामकाज की कार्यप्रणाली शामिल हैं।

स्वीडन में किया जाएगा सड़क सुरक्षा पर तीसरे मंत्रिस्तरीय वैश्विक सम्मेलन का आयोजन

स्वीडन के स्टॉकहोम में 19 से 20 फरवरी, 2020 को सड़क सुरक्षा पर मंत्रिस्तरीय वैश्विक सम्मेलन का तीसरा संस्करण आयोजित किया जाएगा। इस तीसरे मंत्रिस्तरीय वैश्विक सम्मेलन का उद्देश्य सड़क सुरक्षा के संबंध में निर्धारित किए गए लक्ष्यों को वर्ष 2030 तक हासिल करने के लिए उच्च स्तरीय आम सहमति बनाना है। इस दो दिवसीय सम्मेलन का विषय Achieving Global Goals 2030 है। इस सम्मलेन का आयोजन स्वीडन सरकार द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग किया जा रहा है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी करेंगे।

भारत में लिथियम का 14,100 टन का भंडार पाया गया

भारतीय परमाणु उर्जा आयोग के अनुसंधानकर्ताओं ने मंड्या में 14,100 टन के लिथियम भंडार की खोज की है। मंड्या, कर्नाटक में बंगलुरु से लगभग 100 किलोमीटर दूर स्थित है। लिथियम एक दुर्लभ धातु है, इसका उपयोग मुख्य रूप से विद्युत् वाहनों की बैटरी के निर्माण के लिए किया जाता है। भारत में खोजा गया लिथियम का यह भंडार विश्व के अग्रणी लिथियम उत्पादकों के मुकाबले बहुत कम है। चिली 8.6 मिलियन टन, ऑस्ट्रेलिया 2.8 मिलियन टन तथा अर्जेंटीना 1.7 मिलियन टन का लिथियम उत्पादन करता है।

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया की किताब ‘लेट मी से इट नाउ’

आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा मोहम्मद अजमल आमिर कसाब को एक हिंदू के तौर पर मारना चाहता था ताकि 26/11 हमले को हिंदू आतंकवाद साबित किया जा सके। यह दावा मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया ने अपनी किताबलेट मी से इट नाउ’ में किया है। उनके मुताबिक, कसाब को बेंगलुरु निवासी समीर दिनेश चौधरी का आईडी कार्ड मुहैया कराया गया था और उसकी कलाई में लाल धागा भी बंधा था।

सुनील कुमार ने नई दिल्‍ली में एशियाई कुश्‍ती चैंपियनशिप में 87 किलोग्राम भारवर्ग में स्‍वर्ण पदक जीता

नई दिल्ली में एशियन रेसलिंग चैम्पियनशिप 2020 शुरू हुई। यह चैम्पियनशिप इंदिरा गांधी स्टेडियम के के. डी. जाधव हॉल में आयोजित होगी। इस चैम्पियनशिप में कुल 30 भार वर्ग के मुकाबले होंगे जिनमे पुरूषों और महिलाओं के फ्री-स्‍टाइल और ग्रीको-रोमन के 10-10 मैच होंगे। भारत के सुनील कुमार ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए किॢगजस्तान के अजात सलिदिनोव को एकतरफा अंदाज में 5-0 से हराकर सीनियर एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप-2020 के ग्रीको रोमन के 87 कि.ग्रा. वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर 27 साल बाद नया इतिहास रच दिया। भारत ने आखिरी बार 2017 में चैंपियनशिप का आयोजन किया था। इस प्रतियोगिता का आयोजन 2018 में किर्गिस्तान के बिश्केक और 2019 में चीन के शान्शी प्रांत (Xi'an province of China) में किया गया था।

नाडा ने जेवलिन थ्रो खिलाड़ी अमित दहिया पर लगाया 4 चार साल का बैन

राष्ट्रीय डोपिंग रोघी एजेंसी (नाडा) ने हरियाणा के जेवलिन थ्रो खिलाड़ी अमित दहिया पर 4 चार साल का बैन लगा दिया है। उन पर सोनीपत के SAI सेंटर में आयोजित दूसरी नेशनल जेवलिन थ्रो ओपन चैंपियनशिप 2019 के दौरान नमूना देने से बचने और अधिकारियों को धोखा देने की कोशिश के चलते बैन किया गया है। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के डोपिंग रोधी अनुशासनात्मक पैनल (ADDP) ने जेवलिन थ्रो खिलाड़ी पर 4 साल का प्रतिबंध लगाने का ऐतिहासिक फैसला लिया।

बांग्लादेश और नेपाल व्यापार बढ़ाने के लिए, मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने पर सहमत

बांग्लादेश और नेपाल व्यापार बढ़ाने के लिए, एक मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए सहमत हुए हैं। बांग्लादेश नेपाल के नज़दीक नीलमफेरी जिले में स्थित सैदपुर हवाई अड्डे का उपयोग करने की अनुमति देने पर भी सहमत हो गया है। बांग्लादेश, नेपाल को तीन करोड़ अस्‍सी लाख डालर की वस्तुओं का निर्यात और लगभग एक करोड़ अस्‍सी लाख डॉलर का माल आयात करता है।

अफगानिस्‍तान में अशरफ गनी 2019 के राष्‍ट्रपति चुनाव में पांच महीने बाद विजयी घोषित

अफगानिस्‍तान में लगभग पांच महीने पहले राष्‍ट्रपति पद के लिए हुए मतदान के बाद वहां के चुनाव आयोग ने अशरफ गनी को 2019 के राष्‍ट्रपति चुनाव में विजयी घोषित किया। स्‍वतंत्र निर्वाचन आयोग के अनुसार डॉ. अब्‍दुल्‍ला-अबदुल्‍ला को दूसरे स्‍थान पर रहे। राष्‍ट्रपति पद के लिए वहां पिछले वर्ष 28 सितम्‍बर को मतदान हुआ था।

ऑस्ट्रेलिया ने बैरी ओ फ्रेल को भारत में उच्चायुक्त नियुक्त किया

ऑस्ट्रेलिया ने बैरी ओ फ्रेल को भारत मे नया उच्चायुक्त नियुक्त किया है। वे हरिन्‍द्र सिद्धू का स्‍थान लेंगे। श्री सिद्धू 2016 से ही भारत में ऑस्ट्रेलिया के उचचायुक्‍त के पद पर कार्यरत थे।

सी.बी.आर.आई. रुड़की ने भूकंप के बाद नेपाल के स्कूलों और शैक्षणिक संस्‍थाओं के पुनर्निर्माण पर काठमांडू में कार्यशाला का आयोजन किया

सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट सी बी आर आई, रुड़की ने भूकंप के बाद नेपाल के स्कूलों और शैक्षणिक संस्‍थाओं के पुनर्निर्माण पर काठमांडू में एक कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला में परियोजना के सभी चरणों और भूकंप के बाद निर्माण प्रबंधन के लिए शुरू से अंत तक के कामों पर चर्चा की गई। भारत सरकार, नेपाल में भूकंप के बाद 70 स्कूलों और एक पुस्तकालय के पुनर्निर्माण में सहयोग कर रही है। सी बी आर आई, रुड़की नेपाल के सात जिलों में 70 उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के पुनर्निर्माण के लिए डिज़ाइन पर्यवेक्षण और परियोजना प्रबंधन परामर्श सेवाएं भी प्रदान कर रही है।

छत्तीसगढ़ में आदिवासियों का विश्व प्रसिद्ध मावली मेला

आदिवासियों का विश्व प्रसिद्ध मावली मेला बुधवार से शुरू हो रहा है। इसका इतिहास करीब 800 साल पुराना है। महाशिवरात्रि से पहले बुधवार को हर साल आयोजित होने वाले बस्तर के सबसे पुराने मेले में अबूझमाड़िया संस्कृति को करीब से देखने के लिए बड़ी संख्या में विदेशी सैलानी भी आते हैं।

नवी मुंबई में होगा फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप फाइनल

भारत में पहली बार होने वाले फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप का फाइनल 21 नवंबर को नवी मुंबई में होगा। इस प्रतियोगिता के मैच देश के पांच शहरों अहमदाबाद, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, कोलकाता और नवी मुंबई में खेले जाएंगे। टूर्नामेंट की शुरुआत दो नवंबर से गुवाहाटी से होगी।

बंगाली अभिनेता और पूर्व सांसद तपस पॉल का हृदय गति रुकने से मुंबई में निधन

तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद तपस पॉल का 61 वर्ष की उम्र निधन हो गया। तपस पॉल बंगाली फिल्मों के जाने माने अभिनेता थे। पॉल कृष्णानगर से दो बार सांसद और अलीपुर से विधायक रह चुके हैं। 29 सितंबर 1958 को जन्मे पॉल ने 22 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत की और 1980 में अपनी पहली फिल्म दादर कीर्ति से लोकप्रियता हासिल की थी। साहेब में उनकी भूमिका के लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

मैनचेस्टर यूनाइटेड के पूर्व गोलकीपर और म्यूनिख के हीरो, हैरी ग्रेग का 87 वर्ष की आयु में निधन

मैनचेस्टर यूनाइटेड के पूर्व गोलकीपर 'म्यूनिख के हीरो' हैरी ग्रेग का 87 साल की उम्र में निधन हो गया। हैरी को 1958 वर्ल्ड कप का सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर चुना गया था।

हॉल ऑफ फेम गोल्फर मिक्की राइट का 85 साल की उम्र में निधन हो गया

हॉल ऑफ फेमर मैरी कैथरीन मिक्की राइट, एक अमेरिकन एलपीजीए (लेडीज प्रोफेशनल गोल्फ एसोसिएशन) टूर प्रोफेशनल गोल्फर थीं। वह वर्ल्ड गोल्फ हॉल ऑफ फेम की सदस्य थीं। मिकी राइट 1955 में एलपीजीए टूर में शामिल हुईं और एलपीजीए टूर पर 82 इवेंट जीते, जिसने कैथी व्हिटवर्थ के बाद ऑल-टाइम जीत की सूची में अपना दूसरा स्थान बनाया, जिसने 88 बार जीत हासिल की।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.