Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 February 2020

अंग्रेजी और मैन्डरिन के बाद हिंदी है विश्व की तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा : एथनोलोग

एथनोलोग ने विश्व की जीवित भाषाओँ पर अपने वार्षिक डेटाबेस को प्रकाशित किया। एथनोलोग के अनुसार हिंदी विश्व की तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है, विश्व में 615 मिलियन लोग हिंदी भाषा का उपयोग करते हैं। अंग्रेजी विश्व की सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है, 1132 मिलियन लोग अंग्रेजी भाषा का उपयोग करते हैं। जबकि मैन्डरिन(चीन में बोली जाने वाली एक प्रमुख भाषा) विश्व की दूसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है, 1117 मिलियन लोग मैन्डरिन भाषा का उपयोग करते हैं। इस डेटाबेस के अनुसार बांग्ला विश्व की 7वीं सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है, 228 मिलियन लोग बांग्ला भाषा का उपयोग करते हैं। इस डेटाबेस में 7,111 जीवित भाषाओँ को कवर किया गया है। इस डेटाबेस में 348 ऐसी भाषाओँ को भी शामिल किया गया है, जिनके उपयोग अब नहीं किया जा रहा है।

संजय कोठारी केंद्रीय सतर्कता आयुक्त और बिमल जुल्का मुख्य सूचना आयुक्त होंगे

राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी अगले केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) और बिमल जुल्का अगले मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी) होंगे। इसके साथ ही आंध्रा बैंक के पूर्व सीइओ सुरेश एन पटेल सीवीसी में नए सतर्कता आयुक्त होंगे। पंजाब लोक सेवा आयोग की पूर्व सदस्य अमिता पांडोव नई केंद्रीय सूचना आयुक्त होंगी।

महंत नृत्‍य गोपाल दास राममंदिर न्‍यास के अध्‍यक्ष चुने गए। नृपेन्‍द्र मिश्रा मंदिर निर्माण समिति के प्रमुख होंगे

अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए गठित श्री राम जन्‍मभूमि न्‍यास की पहली बैठक नई दिल्ली में हुई। बैठक में फैसला लिया गया कि मंदिर निर्माण के बारे में निर्णय लेने के लिए एक समिति बनाई जाएगी, जिसके प्रमुख प्रधानमंत्री मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा होंगे। महंत नृत्य गोपाल दास को न्‍यास का अध्यक्ष और चंपत राय को महासचिव बनाया गया है। पन्‍द्रह सदस्यीय न्‍यास का गठन नवंबर में अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुपालन में किया गया है।

भारतीय नौसेना को सौंपी गयी आईएनएस कवरत्ती

कलकत्ता बेस्ड सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स ने नौसेना को आईएनएस कवरत्ती नामक पनडुब्बी रोधी स्टेल्थ युद्धपोत डिलीवर कर दी है। आईएनएस कवरत्ती भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट P28 के तहत डिलीवर की जाने वाली चौथी व अंतिम पनडुब्बी है। पहली तीन पनडुब्बियों के नाम हैं : कमोर्ता, कद्मत्त तथा किल्टन (यह लक्षद्वीप समूह के द्वीपों के नाम हैं)। इन तीन पनडुब्बियों को 2014 से 2017 के बीच डिलीवर किया गया था। कवरत्ती युद्ध पोत के 90% पुर्ज़े स्वदेशी हैं।

सीएम जगनमोहन रेड्डी ने अस्पतालों के आधुनिकीकरण के लिए नाडु-नेदु योजना शुरू की

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री यदुगिरी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के कुरनूल के एसटीबीसी ग्राउंड में नाडु-नेदु योजना की शुरुआत की। 3 वर्षों में सभी सरकारी (सरकारी) अस्पतालों को आधुनिक बनाने के लिए 15,337 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है। मुख्यमंत्री ने 560 करोड़ रुपये की लागत से वाईएसआर कांति वेलुगु का तीसरा चरण भी शुरू किया, जिसके तहत राज्य भर में 56,88,420 बुजुर्गों की मुफ्त में आंखों की जांच की जाएगी।

दूध प्रसंस्करण क्षमता दोगुना करने में केन्द्र मदद करेगा

केंद्र सरकार ने कहा कि वह वर्ष 2025 तक दुग्ध प्रसंस्करण क्षमता को 5.35 करोड़ टन से बढ़ाकर 10.8 करोड़ टन करने की सुविधा प्रदान करेगी। इस क्षेत्र में निजी निवेश को और अधिक प्रोत्साहित करने के लिए पशुपालन और डेयरी विभाग, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, कृषि विभाग, कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग, ग्रामीण विकास विभाग और राज्य सरकारों की योजनाओं के माध्यम से प्रसंस्करण सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की सुविधा प्रदान की जाएगी।

जलवायु परिवर्तन पर भारत व नार्वे का संयुक्त वक्तव्य

17-22 फरवरी 2020 के मध्य गुजरात के गांधीनगर में आयोजित COP-13 सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए भारत ने नार्वे के साथ समुद्री प्लास्टिक कचरे (Marine Plastic Litter) और माइक्रोप्लास्टिक (Microplastics) को कम करने की दिशा में सहयोग हेतु एक संयुक्त वक्तव्य जारी किया हैं। जैव विविधता पर ‘सुपर ईयर 2020’ के प्रारंभ होने पर दोनों देशों ने 2020 को जलवायु परिवर्तन की महत्त्वपूर्ण कार्रवाइयों के दशक के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। दोनों देशों ने महासागरीय जलवायु परिवर्तन संबंधी मामलों समेत पर्यावरण और जलवायु पर पारस्परिक लाभकारी सहयोग जारी रखने तथा इसे और मज़बूत करने की इच्छा व्यक्त की है। जलवायु परिवर्तन और वायु प्रदूषण को लक्षित करने वाले कार्य विजयी स्थिति निर्मित करते हैं। दोनों पक्षों ने माना कि इस तरह के कार्यों को बढ़ावा दिया जाना चाहिये, और इस एजेंडे को बढ़ाने के लिये मिलकर काम करने की आवश्यकता है। दोनों देशों का मानना है कि हाइड्रोफ्लोरोकार्बन (HFC) के उपयोग को बढ़ाने के लिये मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल में किये गए किगाली संशोधन सदी के अंत तक 0.40 डिग्री सेल्सियस तक तापमान को बढ़ने से रोक सकता है। जलवायु परिवर्तन की दिशा में नार्वे द्वारा समर्थित परियोजनाओं के कुशलतम परिणामों को देखते हुए इन परियोजनाओं को जारी रखने पर सहमति हुई। यदि महासागरीय संसाधनों को ठीक से प्रबंधित किया जाता है, तो महासागर सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने की क्षमता रखते हैं। एकीकृत महासागर प्रबंधन एक स्थायी नीली अर्थव्यवस्था (Blue Economy) प्राप्त करने के लिये महत्त्वपूर्ण है।

गुजरात में कोयला क्षेत्र पर मंथन के लिए चिंतन शिविर का किया गया आयोजन

गुजरात के केवडिया में कोयला क्षेत्र पर मंथन करने के लिए चिंतन शिविर आयोजित किया गया। ये सत्र कोयला क्षेत्र को आगे ले जाने के उपायों पर फोकस था। सत्र की अध्यक्षता केंद्रीय कोयला और खान मंत्री श्री प्रह्लाद जोशी ने की और उन्होंने कहा है कि भारत वित्‍त वर्ष 2023-24 से थर्मल कोल (ताप विद्युत संयंत्रों में उपयोग आने वाला कोयला) का आयात करना बंद कर देगा।

धनुषकोडी में लाइटहाउस के लिए आधारशिला रखी गयी

रामेश्वरम के धनुषकोडी में लाइटहाउस के लिए आधारशिला रखी गयी, इस लाइटहाउस की ऊंचाई 50 मीटर है। यह क्षेत्र में इस प्रकार का पांचवा लाइटहाउस है। इस लाइटहाउस का निर्माण 8 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। इस लाइटहाउस की सहायता से समुद्र में 33 से 37 किलोमीटर दूर तक नौसंचालन में आसानी होगी। निगरानी के लिए इस लाइटहाउस में एक राडार स्थापित किया जाएगा। यह लाइटहाउस पूर्ण रूप से सौर उर्जा से संचालित किया जाएगा।

कपड़ा मंत्रालय ने नई दिल्ली में कला कुंभ प्रदर्शनी का किया आयोजन

कपड़ा मंत्रालय ने नई दिल्ली में कला कुंभ प्रदर्शनी का आयोजन किया। यह प्रदर्शनी भौगोलिक संकेत (GI) शिल्प और भारत की विरासत को बढ़ावा देने के लिए आयोजित की जा रही है। ये प्रदर्शनियां बेंगलुरु, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे प्रमुख शहरों में आयोजित की जाएगी। यह प्रदर्शनी हस्‍तशिल्‍प निर्यात संवर्धन परिषद (Export Promotion Council for Handicrafts - EPCH) द्वारा प्रायोजित हैं।

पाकिस्तान ने किया 600 किलोमीटर रेंज की राद II मिसाइल का परीक्षण

पाकिस्तान ने 600 किलोमीटर रेंज वाली राद II (Ra’ad II) मिसाइल का परीक्षण किया। 2017 में इस मिसाइल की रेंज 550 किलोमीटर थी, अब इस रेंज को बढ़ाकर 600 किलोमीटर कर दिया गया है। भारत की दृष्टि यह एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम है, गौरतलब है कि लाहौर से दिल्ली की दूरी लगभग 430 किलोमीटर है। प्रथम राद-II मिसाइल का अनावरण पाकिस्तान द्वारा 2017 में किया गया था। राद-I मिसाइल की रेंज 35 किलोमीटर है। पाकिस्तान में राद मिसाइलों का उपयोग मिराज II लड़ाकू विमानों पर किया जाता है। भारतीय रक्षा विशेषज्ञों का मत है कि पाकिस्तान ने भारत की निर्भय क्रूज मिसाइल के जवाब में राद II मिसाइल विकसित की है।

विदेश मंत्री बर्लिन के अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव में भारतीय पवेलियन का करेंगे उद्घाटन

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर जर्मनी में 70 वें बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन करेंगे। इसका उद्देश्य बर्लिन-2020 में अपनी भागीदारी के जरिए भारत में वितरण, प्रोडक्शन, फिल्म निर्माण और विकास प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कई अंतर्राष्ट्रीय सहयोग स्थापित करना है। भारतीय पवेलियन विदेशी बाजारों में भारतीय सिनेमा को लोकप्रिय बनाने और कारोबार के नए अवसर उपलब्‍ध कराने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। इस साल के फेस्टिवल के लिए तीन भारतीय फीचर फिल्मों के साथ-साथ एक शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म का चयन किया गया है। जिसमे पुष्पेन्द्र सिंह की ‘लैला और सत्त गीत’, प्रतिमा वत्स की ‘ईब अले ऊ’, अक्षय इंडीकर की ‘स्‍थलपुराण’ और एकता मित्तल की डाक्यूमेंट्री ‘गुमनाम दिन’ शामिल हैं। सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारतीय उद्योग परिसंघ-सीआईआई के साथ इस फिल्‍मोत्‍सव में हिस्‍सा ले रहा है।

फ्यूचर इंडेक्स (WEFFI) 2019 के लिए दुनिया भर में शिक्षा में भारत 35 वें स्थान पर

फ्यूचर इंडेक्स (WEFFI) 2019 के लिए वर्ल्डवाइड एजुकेशन ने भारत को 35 वें स्थान पर रखा, जबकि 2018 में इसे 40 वें स्थान पर रखा गया। WEFFI की रिपोर्ट द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा बनाई गई है और येदान प्राइज फाउंडेशन द्वारा कमीशन की गई है। सूचकांक में फिनलैंड सबसे ऊपर है, इसके बाद स्वीडन दूसरे स्थान पर और न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर है।

टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में IISc ने हासिल किया 16वां पायदान

लन्दन में टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग जारी की गयी। इस रैंकिंग का शीर्षक “The Emerging Economies University Ranking 2020” था। इस रैंकिंग में टॉप 100 में 11 भारतीय विश्वविद्यालयों को शामिल किया गया है। टॉप 100 में चीन के 30 विश्वविद्यालय शामिल हैं। इस रैंकिंग में IIT खड़गपुर 32वें स्थान पर हैं, जबकि IIT दिल्ली 38वें स्थान पर है। IIT मद्रास को 63वां पायदान हासिल हुआ है। उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं के टॉप 10 विश्वविद्यालय

  1. त्सिंगहुआ यूनिवर्सिटी (चीन)
  2. पेकिंग यूनिवर्सिटी (चीन)
  3. झेजियांग यूनिवर्सिटी (चीन)
  4. यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ऑफ़ चाइना (चीन)
  5. लोमोनोसोव मास्को स्टेट यूनिवर्सिटी (रूस)
  6. शंघाई जिआओ तोंग यूनिवर्सिटी (चीन)
  7. फूडान यूनिवर्सिटी (चीन)
  8. नेशनल ताइवान यूनिवर्सिटी
  9. नानजिंग यूनिवर्सिटी (चीन)
  10. यूनिवर्सिटी ऑफ़ केपटाउन (दक्षिण अफ्रीका)

AIFF को मिली AFC के ‘ग्रासरूट चार्टर ब्रांज लेवल’ की सदस्यता

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (All India Football Federation - AIFF) को एशियाई फुटबॉल परिसंघ के ‘ग्रासरूट चार्टर ब्रांज लेवल’ का सदस्य बनाए जाने की घोषणा की गई है। इस सदस्यता से राष्ट्रीय निकाय अपनी जमीनी स्तर की प्रतिस्पर्धाओं को AFC से मान्यता प्राप्त के रूप में बढ़ावा दे सकेगा। इस घोषणा के बाद अब एआईएफएफ, एएफसी ग्रासरूट चार्टर की शर्तों के अनुसार अपनी जमीनी स्तर प्रतियोगितओं और गतिविधियों को एएफसी के सहयोग और मान्यता प्राप्त के रूप में बढ़ावा दे सकेगा। एआईएफएफ ने 2013 में जापान और वियतनाम के साथ जमीनी स्तर पर अपने काम के लिए स्थान साझा किया था। 2014 में, एआईएफएफ को फिलीपींस और ताजिकिस्तान के साथ जमीनी स्तर के फुटबॉल के लिए प्रेसिडेंट रिकग्निशन अवार्ड मिला था।

केन्द्रीय कैबिनेट ने 22वें विधि आयोग को मंज़ूरी दी

केन्द्रीय कैबिनेट ने 22वें विधि आयोग (Law Commission) को मंज़ूरी दे दी है। इस विधि आयोग का कार्यकाल तीन वर्ष का होगा। 22वें विधि आयोग में एक पूर्णकालिक चेयरपर्सन होगा। इसके अलावा चार पूर्णकालिक सदस्य होंगे। इस आयोग में कानूनी मामले विभाग तथा विधायी विभाग के सचिव भी इसमें शामिल होंगे।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने नई दिल्‍ली में अनुसंधान वार्षिकी इंडिया 2020 और भारत 2020 जारी किया

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्‍ली में अंग्रेजी भाषा में इंडिया-2020 और हिन्‍दी भाषा में भारत-2020 वार्षिकी का विमोचन किया। उन्‍होंने इस मौके पर दोनों पुस्‍तकों के ई-संस्‍करण भी जारी किए। इन पुस्‍तकों में केन्‍द्र सरकार के विभिन्‍न मंत्रालयों, विभागों और संगठनों की गतिविधियों तथा उपलब्धियों का उल्‍लेख है। इन पुस्‍तकों का प्रतियोगिता परीक्षाओं में बैठने वाले परीक्षार्थी बड़ी उत्‍सुकता से इंतजार करते हैं। सूचना और प्रसारण मंत्रालय का प्रकाशन विभाग दोनों वार्षिक पुस्‍तकों का संपादन और प्रकाशन करता है।

सरकार ने कहा है कि इस वर्ष अप्रैल तक केन्‍द्रीय उपभोक्‍ता संरक्षण प्राधिकरण की स्‍थापना कर दी जायेगी।

उपभोक्‍ता मामलों के केन्‍द्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने कहा है कि इस वर्ष अप्रैल तक केन्‍द्रीय उपभोक्‍ता संरक्षण प्राधिकरण की स्‍थापना कर दी जायेगी। औद्योगिक संगठनों के साथ इस बारे में चर्चा करने के बाद आज उन्‍होंने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि यह प्राधिकरण उपभोक्‍ता अधिकारों से संबंधित सभी मामलों को देखेगा जिसमें भ्रामक विज्ञापन और मिलावटी सामान की बिक्री पर जुर्माना लगाना शामिल है। पासवान ने यह भी बताया कि प्राधिकरण के अंतर्गत एक शाखा होगी जो सभी मामलों के बारे में जांच करेगी।

एक भारत श्रेष्‍ठ भारत कार्यक्रम के अंतर्गत गोवा और झारखंड के बीच विभि‍न्‍न गतिविधियां का आदान-प्रदान

एक भारत श्रेष्‍ठ भारत कार्यक्रम के अंतर्गत गोवा और झारखंड की जोड़ी बनायी गयी है। इसके अंतर्गत दोनों राज्‍यों के बीच विभिन्‍न गतिविधियों का आदान-प्रदान चल रहा है। गोवा के कला और संस्‍कृति निदेशालय ने इस संबंध में कई कार्यक्रम आयोजित किये हैं। हाल ही में गोवा के संस्‍कृति और लोक कलाकारों के एक दल ने झारखंड के एक कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया था।

किसानों को 22 करोड़ से अधिक मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी, योजनो के पांच वर्ष पूरे

19 फरवरी को मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिवस मनाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 फरवरी 2015 को राजस्थान के सूरतगढ़ में मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना की शुरूआत की थी। इस योजना के पांच वर्ष पूरे हो चुके हैं। इसके तहत दो चरणों में 22 करोड़ से अधिक किसानों को मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड जारी किए गए। पहले चरण में 2015 से 2017 तक किसानों को 10 करोड़ 74 लाख और दूसरे चरण में 2017 से 2019 तक 11 करोड़ 74 लाख मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी किए गए। सरकार ने इस योजना पर अब तक सात सौ करोड़ रुपए से अधिक की राशि खर्च की है। इस योजना का उद्देश्‍य हर दूसरे साल किसानों को मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड जारी करना है ताकि उन्‍हें पता चल सके कि उनके खेतों की मिट्टी में किस चीज की कमी है।

ब्रिटेन की नई अंक आधारित वीजा प्रणाली की घोषणा

ब्रिटेन की गृहमंत्री प्रीति पटेल ने देश की नई अंक आधारित वीजा प्रणाली के शुभारंभ की घोषणा की है। इसका उद्देश्‍य भारत सहित दुनियाभर के 'होनहार और श्रेष्‍ठ' लोगों को आकर्षित करना है। सुश्री पटेल भारतीय मूल की सबसे वरिष्‍ठ कैबिनेट मंत्री हैं। उन्‍होंने कहा कि नई प्रणाली से देश में आने वाले कम कुशल और सस्‍ते कामगारों की संख्‍या घटेगी। नई प्रणाली पहली जनवरी 2021 से लागू होगी तब तक ब्रेक्जिट के बाद का संक्रमण काल समाप्‍त हो जाएगा। ब्रिटेन पिछले महीने यूरोपीय संघ से अलग हो गया था। ब्रेक्जिट के बाद लागू हो रही यह नई प्रणाली यूरोपीय संघ और भारत जैसे अन्‍य देशों पर समान रूप से लागू होगी। इसके तहत विशिष्‍ट कौशल, योग्‍यताओं, वेतन और व्‍यवसाय के लिए अंक दिए जाएंगे। सबसे अधिक या पर्याप्‍त अंक प्राप्‍त करने वालों को ही वीजा दिया जाएगा।

सुप्रीतिम बंद्योपाध्याय को PFRDA के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

सुप्रीतिम बंद्योपाध्याय को PFRDA (पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सुप्रीतिम को नियुक्ति की तिथि से 5 वर्ष की अवधि के लिए या 65 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक की मंजूरी दी।

त्रिपुरा में रन फॉर इंडिया टी का आयोजन

त्रिपुरा में राज्‍य की चाय के साथ देशभर की चाय को बढ़ावा देने और लोकप्रिय बनाने के लिए रन फॉर इंडिया टी का आयोजन किया गया। भारतीय चाय बोर्ड ने त्रिपुरा चाय विकास निगम के सहयोग से इस दौड़ का आयोजन किया। दौड़ के बाद रंगारंग झांकियां भी निकाली गईं। चाय बागानों में काम करने वाले कामगारों और विद्यार्थियों ने बड़ी संख्‍या में इस आयोजन में भाग लिया।

आशू और आदित्य कुंडु ने एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के दूसरे दिन ग्रीको-रोमन वर्ग में कांस्य पदक जीते

आशू और आदित्य कुंडु ने एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के दूसरे दिन ग्रीको-रोमन वर्ग में कांस्य पदक जीते हैं। आशू ने 67 किलो में सीरिया के अब्दुल करीम मोहम्मद अल-हसन को और कुंडु ने 72 किलो में जापान के नाओ कुसाका को एकतरफा मुकाबले में पराजित किया। भारत ने चैम्पियनशिप में अब तक चार पदक जीते हैं। सुनील कुमार ने 87 किलो में स्वर्ण और अर्जुन हालाकुरकी ने 55 किलो में कांस्य पदक अपने नाम किया था।

कारोबारियों को राहत, कोरोना प्राकृतिक आपदा घोषित

वित्त मंत्रलय ने कारोबारियों को बड़ी राहत देते हुए कोरोना को प्राकृतिक आपदा की श्रेणी में रखने का एलान किया। इसके तहत कोरोना की वजह से माल की सप्लाई प्रभावित होने पर कांट्रैक्टर्स के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाएगी या उन पर जुर्माना नहीं लगाया जाएगा।

अमेरिकी फेडरल अपील कोर्ट के मुख्य जज बने श्रीनिवासन

भारतवंशी जज श्री श्रीनिवासन अमेरिका के शक्तिशाली फेडरल अपील कोर्ट की कमान संभालने वाले दक्षिण एशियाई मूल के पहले व्यक्ति बन गए हैं। अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट के बाद फेडरल अपील कोर्ट को ही सर्वाधिक शक्तिशाली अदालत माना जाता है। चंडीगढ़ में जन्मे श्रीनिवासन अमेरिकी न्यायपालिका में इतने उच्च पद पर आसीन होने वाले दूसरे भारतवंशी हैं। इससे पहले प्रख्यात अमेरिकी वकील नेओमी जहांगीर राव को डिस्टिक ऑफ कोलंबिया सर्किट कोर्ट में जज नियुक्त किया गया था।

प्रसिद्ध पत्रकार एम.एस. मणि का 79 वर्ष की आयु में निधन

केरल कौमुदी (मलयालम दैनिक) के पूर्व मुख्य संपादक और कला कौमुदी (पत्रिका) के मुख्य संपादक एम.एस. मणि का निधन 79 वर्ष की आयु में केरल के तिरुवनंतपुरम में हुआ। 1975 में उन्होंने काला कौमुदी पत्रिका का शुभारंभ किया और 1990 में उन्होंने मुंबई से दैनिक कला कौमुदी का शुभारंभ किया, जो केरल के बाहर से छपने और प्रकाशित होने वाले पहले मलयालम समाचार पत्रों में से एक था।

वयोवृद्ध कन्नड़ अभिनेत्री किशोरी बल्लाल का 82 वर्ष की उम्र में निधन

वयोवृद्ध कन्नड़ अभिनेत्री किशोरी बल्लाल का 82 वर्ष की आयु में बेंगलुरु में निधन हो गया। वह दक्षिण कन्नड़ जिले, कर्नाटक से हैं।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.