Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 February 2020

वैश्विक वित्‍तीय कार्रवाई कार्यबल ने पाकिस्‍तान को ग्रे सूची में बरकरार रखा

आतंकवादी संगठनों को धन उपलब्‍ध कराने पर निगरानी रखने वाली संस्‍था एफ ए टी एफ ने पाकिस्‍तान को ग्रे सूची में बनाये रखने का फैसला किया है। संस्‍था ने पाकिस्‍तान को चेतावनी दी है कि अगर वह आतंकवादी संगठनों को धन उपलब्‍ध कराने से बाज़ नहीं आया तो उसके खिलाफ और सख्‍त कार्रवाई की जायेगी। यह फैसला संस्‍था की पेरिस में हुई बैठक में किया गया। संस्‍था ने कहा कि पाकिस्‍तान को लश्‍कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्‍मद और हिज्‍ब-उल-मुजाहिदीन जैसे आतंकवादी संगठनों को धन मुहैया कराने के बारे में जो 27 निर्देश दिये गये थे उनमें से उसने सिर्फ कुछ का ही पालन किया है। एफ ए टी एफ ने कहा है कि पाकिस्‍तान को इस वर्ष जून तक अपनी कार्रवाई पूरी कर लेनी होगी। यदि वह ऐसा नहीं कर पाता है तो इस बात की पूरी संभावना है कि उसे उत्‍तरी कोरिया और ईरान के साथ काली सूची में डाल दिया जायेगा।

एशियाई हाथी, ग्रेट इंडियन बस्टर्ड और बंगाल फ्लोरिकन को CMS COP13 में “लुप्तप्राय प्रवासी प्रजाति” के रूप में वर्गीकृत किया गया

एशियाई हाथी, ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (गोडावण) और बंगाल फ्लोरिकन को CMS COP 13 में “लुप्तप्राय प्रवासी प्रजाति” के रूप में घोषित किया गया। इस प्रस्ताव को 130 देशों द्वारा स्वीकार किया गया। भारत ने भारतीय हाथी (एशियाई हाथी) को “राष्ट्रीय विरासत पशु” घोषित किया है। यह वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की अनुसूची I के तहत पशु को अधिकतम कानूनी संरक्षण प्रदान करता है। एशियाई हाथियों को भारत में भारतीय हाथी कहा जाता है। भारतीय हाथियों के खतरों में निवास नुकसान, मानव-हाथी संघर्ष, निवास स्थान विनाश, अवैध व्यापार और अवैध शिकार शामिल हैं। प्राकृतिक आवास के विनाश के कारण बंगाल फ्लोरिकन की आबादी में बहुत गिरावट आई है। बंगाल फ्लोरिकन संरक्षित क्षेत्रों के बाहर प्रजनन नहीं करता। इसे IUCN सूची के तहत गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजाति (critically endangered species) के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। ग्रेट इंडियन बस्टर्ड ( गोडावण) को IUCN रेड लिस्ट में गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजाति (critically endangered species) के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। भारत सरकार ने ग्रेट इंडियन बस्टर्ड की सुरक्षा के लिए इसके आवास को संरक्षण रिजर्व घोषित किया है। वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अनुसार देश में केवल 150 गोडावण बचेेे हुए हैं।

ईएसपीएन अवॉर्ड : सिंधु लगातार तीसरी बार फीमेल स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर

बैडमिंटन की वर्ल्ड चैंपियन पीवी सिंधु ने ईएसपीएन स्पोर्ट्स अवॉर्ड में हैट्रिक बनाई। सिंधु लगातार तीसरे साल फीमेल स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर बनीं। वहीं, उनकी वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा पर जीत को मूमेंट ऑफ द ईयर चुना गया। पिछले साल बेस्ट एमर्जिंग एथलीट रहे युवा शूटर सौरभ चौधरी को दो अवॉर्ड मिले। उन्हें मेल स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर अवॉर्ड के अलावा मनु भाकर के साथ टीम ऑफ द ईयर अवॉर्ड मिला। सौरभ ने पिछले साल वर्ल्ड कप में 5 गोल्ड मेडल जीते थे। उन्होंने एक सिल्वर भी जीता। स्प्रिंटर दूती चंदद करेज अवॉर्ड’ पाने वाली पहली विजेता बनीं। उन्होंने ऑन फील्ड और ऑफ फील्ड गजब का साहस दिखाया। दूती ने जेंडर से जुड़े नियमों को लेकर वर्ल्ड एथलेटिक्स बॉडी से लड़ाई जीती और ट्रैक पर वापसी की। उन्होंने समलैंगिक रिश्ते में होने की बात भी स्वीकारी। शतरंज खिलाड़ी कोनेरू हंपी ने वापसी करते हुए दिसंबर में वर्ल्ड रैपिड टाइटल जीता था। उन्हें कमबैक ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला। वहीं, वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप के सिल्वर मेडलिस्ट पहलवान दीपक पूनिया एमर्जिंग स्पोर्ट्सपर्सन चुने गए। लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड: बलबीर सिंह सीनियर (हॉकी)।

वेंकैया नायडू ने केरल विधानसभा के अध्यक्ष पी रामकृष्णन को आदर्श विधानसभा अध्यक्ष / आदर्श विधान परिषद के अध्यक्ष का पुरस्कार 2019 प्रदान किया

भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने 4 दिवसीय समारोह भारतीय छात्र संसद के 10 वें संस्करण के उद्घाटन के दौरान केरल विधानसभा के अध्यक्ष श्री पी रामकृष्णन को आदर्श विधान सभा अध्यक्ष / आदर्श विधान परिषद अध्यक्ष पुरस्कार 2019 प्रदान किया, भारतीय छात्र संसद विज्ञान भवन, नई दिल्ली, भारत में 20 से 23 फ़रवरी, 2020 तक आयोजित किया जायेगा।

भारतीय रेलवे ग्राहक शिकायत पोर्टल रेल मदद को राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस पुरस्कार

भारतीय रेलवे के शिकायत निवारण पोर्टल, रेल मदद को ई-गवर्नेंस के 23 वें सम्मेलन में राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस अवार्ड्स की श्रेणी- II के तहत सिल्वर अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

अतिरिक्त वसा के इस्तेमाल में दिल्ली, अहमदाबाद शीर्ष पर

हाल में कराए गए एक सर्वेक्षण के मुताबिक दाल फ्राई, भरवां (स्टफ्ड) पराठा, मटन बिरयानी जैसे व्यंजनों में अतिरिक्त वसा के दैनिक औसत उपभोग के मामले में सात महानगरों में दिल्ली और अहमदाबाद शीर्ष पर हैं। इस सूची में हैदराबाद का स्थान आखिरी है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) और राष्ट्रीय पोषण संस्थान (एनआइएन) के इस सर्वेक्षण में यह बात भी उजागर हुई है कि सातों महानगरों (अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई) में महिलाओं (31.1 ग्राम प्रतिदिन) की अपेक्षा पुरुष (34.1 ग्राम प्रतिदिन) ज्यादा वसा का उपभोग करते हैं। यह सर्वेक्षण 1,293 परिवारों के 5,123 लोगों के बीच किया गया था। अतिरिक्त वसा का सबसे ज्यादा उपभोग 36 से 59 आयुवर्ग (36.1 ग्राम प्रति व्यक्ति प्रतिदिन) के लोग करते हैं। इसके बाद 18 से 35 आयुवर्ग (34.8 ग्राम प्रति व्यक्ति प्रतिदिन) के लोगों और किशोरों (32.8 ग्राम प्रति व्यक्ति प्रतिदिन) का स्थान है। पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों (15.7 ग्राम प्रति व्यक्ति प्रतिदिन) में अतिरिक्त वसा का उपभोग सबसे कम पाया गया।

अमेरिका में काम के लिहाज से टॉप-20 में टीसीएस

अग्रणी सॉफ्टवेयर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने अमेरिका में काम के लिहाज से इस वर्ष की टॉप 20 कंपनियों में जगह बनाई है। बड़ी अमेरिकी कंपनियों के बीच इस सूची में शामिल होने वाली टीसीएस एकमात्र भारतीय कंपनी है। यह सूची कंपनियों में कार्यस्थल के माहौल पर नजर रखने वाली वैश्विक संस्था ग्रेट प्लेस टू वर्क द्वारा तैयार की गई है। टीसीएस को ब्रिटेन से भी अच्छी खबर मिली है। कंपनी की ब्रिटिश शाखा टीसीएस-यूके को काम करने लिहाज से ब्रिटेन की शीर्ष 25 कंपनियों में जगह मिली है। संडे टाइम्स द्वारा तैयार इस सूची में कंपनी में काम करने की संस्कृति को उम्दा बताया गया है।

एनसीएईआर ने विकास दर का अनुमान घटाया

आर्थिक मामलों के थिंक टैंक नेशनल काउंसिल ऑफ अप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) ने चालू वित्त वर्ष के लिए 4.9 परसेंट विकास दर का अनुमान लगाया है। थिंक टैंक का यह अनुमान राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (एनएसओ) के पांच फीसद के विकास दर अनुमान से भी कम है। हालांकि एनसीएईआर ने वित्त वर्ष 2020-21 में विकास दर बढ़ने की उम्मीद जताई है। संस्थान के मुताबिक अगले वित्त वर्ष देश की विकास दर 5.6 परसेंट रह सकती है। 2018-19 के दौरान देश की इकोनॉमी 6.1 परसेंट की विकास दर दर्ज करने में सफल रही थी। एनसीएईआर ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 4.9 परसेंट और चौथी तिमाही में 5.1 परसेंट रहने की संभावना है। पूरे वित्त वर्ष के दौरान यह 4.9 फीसद रह सकती है। इससे पहले एनएसओ और रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए अनुमानित विकास दर पांच परसेंट बताई थी।

आयरलैंड के प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दिया

आयरलैंड के भारतीय मूल के प्रधानमंत्री लीओ वरडकर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। संसदीय चुनाव में बुरी तरह पराजय के बाद प्रधानमंत्री ने यह कदम उठाया है। वरडकर के पिता मुंबई में पैदा हुए थे। नई सरकार के सत्ता संभालने तक 41 वर्षीय वरडकर कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में काम करते रहेंगे। इस महीने के शुरू में हुए आम चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिल सका।

काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) नेचर रैंकिंग इंडेक्स 2020 में सबसे ऊपर

काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) नेचर रैंकिंग इंडेक्स 2020 में पहले स्थान पर रहीं। सभी संस्थानों को कुल शोध आउटपुट के आधार पर दिसंबर 01, 2018 से 30 नवंबर, 2019 तक रैंक दिया गया है। भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर को दूसरा स्थान दिया गया है।अनुसंधान कार्य से जुड़े शीर्ष विषयों में शामिल हैं: पृथ्वी और पर्यावरण विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीवन विज्ञान।

SBI कार्ड ने 3 नए खुदरा सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए लैंडमार्क समूह के साथ हाथ मिलाया

एसबीआई कार्ड ने भारत में सबसे बड़े रिटेल और हॉस्पिटैलिटी कंपनी समूहों में से एक लैंडमार्क ग्रुप के साथ गठबंधन करते हुये रिटेल को ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड्स के अनूठे सेट को लॉन्च किया गया है। एसबीआई कार्ड के तीन नए काड्र्स लाइफस्टाइल होम सेंटर एसबीआई कार्ड, मैक्स एसबीआई कार्ड और स्पार एसबीआई कार्ड है। इन तीनों कार्ड्स को लैंडमार्क ग्रुप के चार ब्रांडों लाइफस्टाइल, होम सेंटरए मैक्स और स्पार के साथ साझेदारी में पेश किया गया है।

किरण मजूमदार-शॉ ने 2019 के लिए ईवाई एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड जीता

किरण मजूमदार-शॉ, बेंगलुरु स्थित बायोफर्मासिटिकल कंपनी बायोकॉन की चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी), ने नई दिल्ली में आयोजित पुरस्कारों के 21 वें संस्करण में वर्ष 2019 के अर्न्स्ट एंड यंग एंटरप्रेन्योर (अपनी नवाचार और सस्ती जीवन रक्षक दवाओं के लिए) अवार्ड जीता। गोदरेज ग्रुप के चेयरमैन आदि गोदरेज को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। ब्लैकस्टोन इंडिया के वरिष्ठ प्रबंध निदेशक (रियल एस्टेट) तुहिन पारिख पहले प्राप्तकर्ता थे जिन्हें 'ट्रांसफॉर्मल इम्पैक्ट पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड' से सम्मानित किया गया और इस श्रेणी को उन व्यक्तियों को पहचानने के लिए लॉन्च किया गया है जिन्होंने भारत में उद्योग और पारिस्थितिकी तंत्र दोनों को बदल दिया है।

भारतीय स्वतंत्र पत्रकार अहमर खान ने AFP के केट वेब पुरस्कार जीता

भारतीय स्वतंत्र पत्रकार अहमर खान को 2019 केट वेब पुरस्कार के विजेता के रूप में एजेंस फ्रांस-प्रेसे द्वारा घोषित किया गया, उनकी वीडियो और श्रृंखलाओं में कहा गया कि जब सरकार द्वारा धारा 370 लागू किया गया कश्मीर में लोग कैसे प्रभावित हुए।

RBI ने सुनील गुरबक्षानी को धनलक्ष्मी बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 3 साल की अवधि के लिए सुनील गुरबक्षानी को धनलक्ष्मी बैंक के एमडी (प्रबंध निदेशक) और सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) के रूप में नियुक्त किया।

साक्षी ने जीता रजत, विनेश को कांस्य से कराना पड़ा संतोष

साक्षी मलिक ने आसान ड्रॉ का फायदा उठाते हुए रजत पदक जीता जबकि विनेश फोगाट फिर से जापानी पहलवान मायू मुकेदा से हार गईं लेकिन उन्होंने कांस्य पदक प्लेऑफ में दमदार प्रदर्शन किया जिससे भारतीय महिला टीम ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए कुल आठ पदक अपनी झोली में डाले।

देश का पहला आइस कैफे 14 हजार फीट ऊंचाई पर बनाया गया

लद्दाख में 14 हजार फीट ऊंचाई पर लेह-मनाली नेशनल हाइवे पर देश का पहला आइस कैफे बनाया गया है। यहां मसाला चाय, जिंजर-टी, बटर-टी और मसाला मैगी सर्व की जाती है। इसे बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन ने चार स्थानीय युवाओं के साथ मिलकर बनाया है। यह लद्दाख के मीरू गांव के नजदीक है।

सोनभद्र में 3346 टन स्वर्ण भंडार मिलने का अनुमान

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले की सोन पहाड़ी में 2700 टन सोना और हरदी क्षेत्र में 646.15 टन सोने का भंडार होने का अनुमान है। भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय ने इसकी पुष्टि की। ई-टेंडरिंग से इसकी नीलामी का आदेश भी जारी कर दिया गया है। इससे पहले, खनिज स्थलों की जियो टैगिंग के लिए सात सदस्यीय टीम गठित कर दी गई है, जिसकी रिपोर्ट 22 फरवरी तक लखनऊ को सौंपी जाएगी। बता दें कि भारत सरकार के पास 618 टन सोना रिजर्व है।

तीन दिवसीय राष्ट्रीय जैविक खाद्य महोत्सव नई दिल्ली में शुरू

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल और महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने नई दिल्ली में संयुक्त रूप से तीन दिवसीय राष्ट्रीय जैविक खाद्य महोत्सव का उद्घाटन किया। इस महोत्सव का उद्देश्य जैविक बाजार को मजबूत करना और जैविक उत्पादों की तैयारी में लगी महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करना है। देश भर से लगभग 180 महिला उद्यमी और विभिन्न स्वयं सहायता समूह जैविक उत्पादों से बने तरह-तरह के व्यजनों को प्रदर्शित कर रही हैं। इस महोत्सव का विषय भारत के जैविक बाजार की संभावनाओं को प्रदर्शित करना है।

अमरजीत सिन्‍हा और भास्‍कर खुलबे को प्रधानमंत्री का सलाहकार नियुक्‍त किया गया

भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्‍त अधिकारी अमरजीत सिन्‍हा और भास्‍कर खुलबे को प्रधानमंत्री का सलाहकार नियुक्‍त किया गया है। इनका पद सचिव के समकक्ष होगा।

राज्‍यों में समग्र विकास को बढावा देने के श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी राष्‍ट्रीय रर्बन मिशन के चार वर्ष पूरे हुए

श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी ररबन मिशन ने चार साल पूरे कर लिये हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 21 फरवरी 2016 को इस मिशन की शुरूआत की थी। इस मिशन का उद्देश्‍य विकास की देहरी पर खड़े ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं को बढ़ावा देकर उनका समुचित आर्थिक विकास करना है। इससे पूरे क्षेत्र का विकास सुनिश्चित होगा और यह एकीकृत और समावेशी ग्रामीण विकास को भी प्रोत्‍साहित करेगा। इस मिशन के अंतर्गत एक निश्चित समय सीमा के अंदर तीन सौ ररबन समूह विकसित किये जायेंगे। इस क्षेत्र में मिली सफलता से प्रोत्‍साहित होकर नीति आयोग ने हाल ही में अगले तीन वर्षों में और ऐसे एक हजार ररबन समूह विकसित किये जाने का प्रस्‍ताव किया है।

भारतीय रेलवे ने लॉन्च किया नया ऐप

भारतीय रेलवे ने अपने कर्मचारियों (Indian Railway Employees) को अच्छी सुविधा देने के लिए एक नया ऐप (new app) लॉन्च किया है। इस ऐप को प्रशासनिक कामकाज में पारदर्शिता लाने के लिए बनाया गया है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने HRMS(Human Resource Management System) मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इसमें कर्मचारी अपनी सेवा से संबंधित डेटा देख सकते हैं और किसी भी बदलाव के लिए बातचीत कर सकते हैं। इस ऐप को रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS) ने डिजाइन किया है।

हरियाणा सरकार सभी मंडियों और चीनी मिलों में अटल किसान मजदूर कैंटीन खोलेगी

हरियाणा सरकार राज्य की सभी मंडियों और चीनी मिलों में अटल किसान मजदूर कैंटीन खोलेगी। इनके जरिए किसानों और मजदूरों को दस रुपये थाली की दर से भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। करनाल, भिवानी, नूह, पंचकुला और फतेहाबाद की बाजार समिति मंडियों में तथा करनाल सहकारी चीनी मिल में ऐसी कैंटीन शुरू हो चुकी हैं।

देश के पहले खेलो इंडिया विश्‍वविद्यालय खेल ओडिशा में कटक में शुरू हो रहे हैं

पहले खेलो इंडिया विश्‍वविद्यालय खेलो का आयोजन भुवनेश्वर और कटक में 22 फरवरी से एक मार्च तक किया जाएगा जिसमें देश के युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। विश्‍वविद्यालय खेलो का आयोजन भारतीय खेल प्राधिकरण, भारतीय विश्वविद्यालय संघ, राष्ट्रीय खेल महांसघ और भारतीय ओलंपिक संघ के सहयोग से ओड़िशा सरकार कर रही है। यह खेल भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम और कटक में आयोजित किए जाएंगे।

टेलर तीनों फॉर्मेट में 100-100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी

न्यूजीलैंड के रॉस टेलर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) में 100-100 मैच खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 14 साल के करियर में यह उपलब्धि भारत के खिलाफ अपना 100वां टेस्ट खेलते हुए हासिल की। उनसे पीछे सिर्फ भारत के रोहित शर्मा और पाकिस्तान के शोएब मलिक हैं। इन दोनों ने वनडे और टी-20 में 100 से ज्यादा मैच खेले हैं। हालांकि शोएब ने 35 और रोहित ने सिर्फ 32 ही टेस्ट खेले हैं।

प्रज्ञान ओझा ने संन्यास लिया

टीम इंडिया के पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया। 2013 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ मुंबई में ओझा ने आखिरी टेस्ट खेला था। यह सचिन तेंदुलकर का भी आखिरी टेस्ट मैच था। इस मैच में ओझा ने दोनों पारियों में पांच-पांच विकेट लिए थे। 33 साल के ओझा फिलहाल कमेंट्री और क्रिकेट से जुड़ी गतिविधियों में व्यस्त हैं।

अगरतला में शुरू हुआ पहला भारत-बंगला पर्यटन उत्सव

त्रिपुरा के अगरतला में पहला भारत-बंगला पर्यटन उत्सव-टूरिज्म फेस्टिवल का आरंभ हुआ है। इस उत्सव को मनाएं जाने का उद्देश्य त्रिपुरा में पर्यटन को बढ़ावा देना है और राज्य और पड़ोसी देश बांग्लादेश के नागरिकों को राज्य के पर्यटन स्थलों से अवगत कराना है। इस समारोह का आयोजन राज्य पर्यटन विभाग द्वारा 1971 में बांग्लादेश की स्वतंत्रता संग्राम में दिए त्रिपुरा के योगदान की स्मृति और त्रिपुरा पर्यटन क्षेत्र में उत्साह लाने के लिए किया गया है।

पीएम वय वंदना योजना

वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाय) शुरू की गई है। यह 60 साल और उससे अधिक उम्र के नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है। इस योजना का लाभ एकमुश्त राशि का भुगतान करके लिया जा सकता है। इसमें निवेश करने की अवधि 31 मार्च 2020 तक है। इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को मासिक पेंशन विकल्प चुनने पर 10 साल के लिए कम से कम 8 प्रतिशत की गारंटी के साथ रिटर्न की व्यवस्था है। आप वार्षिक पेंशन का विकल्प चुनते हैं तब 10 साल के लिए 8.3% की राशि आपको वापस मिलेगी।

अहमदाबाद में किया चित्र भारती फिल्म महोसत्व का आयोजन

अहमदाबाद के गुजरात विश्वविद्यालय में भारतीय चित्र साधना द्वारा चित्र भारती फिल्म महोत्सव का आयोजन जाएगा। इस फिल्म महोत्सव का तीसरा संस्करण भारतीय सिनेमा में 'भारतीय' कहानियाँ के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है। चित्र भारती फिल्म फेस्टिवल का उद्घाटन गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और बॉलीवुड फिल्म निर्माता सुभाष घई करेंगे, इस महोत्सव कुल 140 फिल्मों को दिखाया जाएगा। फेस्टिवल में दिखाई जाने वाली फिल्मों को शोर्ट-फिल्म, डाक्यूमेंट्री, एनीमेशन और कैंपस फिल्म के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा।

स्थायी खाद्य समाधान के लिए स्वीडन ने एक मिलियन डॉलर के पुरस्कार की घोषणा की

स्वीडन ने हाल ही में 1 मिलियन डालर के पुरस्कार की घोषणा की है। इस पुरस्कार का नाम “फूड प्लेनेट प्राइज” रखा गया है। इसका मुख्य उद्देश्य विश्व में खाद्य आपूर्ति के प्रति जलवायु परिवर्तन के खतरों का समाधान करने के लिए कार्य करना है। यह पुरस्कार प्रतिवर्ष दिया जाएगा। स्वीडन दो “फूड प्लेनेट प्राइज” प्रदान करेगा। यह पुरस्कार है: “सतत भोजन के लिए एक मौजूदा स्केलेबल समाधान” और “वैश्विक खाद्य क्षेत्र को बदलने के लिए अभिनव पहल”। वर्तमान में विश्व की जनसंख्या 7.8 पर अरब है, और 2050 तक यह बढ़कर 10 अरब हो जाएगी। इतनी बड़ी आबादी को भोजन प्रदान करने के लिए खाने की आदतों को बदलना, भोजन की बर्बादी कम करना और खाद्य उत्पादन में सुधार करना आवश्यक है।

कैबिनेट ने 24 अमेरिका निर्मित MH-60R सीहॉक हेलीकॉप्टरों की खरीद को मंजूरी दी

भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा संबंधी मंत्रिमंडलीय समिति ने भारतीय नौसेना के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका से 24 सिकोरस्की एमएच (समुद्री हेलीकॉप्टर) -60 आर (रोमियो) सीहॉक मल्टी-रोल हेलिकॉप्टर(MH-60R Seahawk) के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है, जिसकी कीमत 2.6 बिलियन अमरीकी डालर (लगभग Rs.1871 करोड़) है।

भारत और श्रीलंका के बीच भारत के कृषि स्‍कूलों में बुनियादी सुविधाएं बढाने के समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर

भारत और श्रीलंका ने भारतीय क्षेत्र के संपदा कामगारों के लिए कृषि स्‍कूलों में बुनियादी सुविधाओं के उन्‍नयन के वास्‍ते एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये हैं। इस परियोजना के तहत 30 करोड़ रूपये की भारत की अनुदान सहायता के अंतर्गत नौ कृषि स्‍कूलों के बुनियादी ढांचे का उन्‍नयन किया जायेगा। भारत सरकार श्रीलंका में शिक्षा क्षेत्र में सहयोग के लिए कई परियोजनाएं चला रही है।

नीदरलैंड्स सरकार ने इथोपिया को 18वीं सदी का ऐतिहासिक क्राउन लौटाया

नीदरलैंड्स सरकार ने इथोपिया सरकार को 21 साल पहले चोरी हुआ सेरेमोनियल क्राउन लौटा दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह ताज 18वीं शताब्दी का है। इथोपिया में इसका धार्मिक महत्व है। एक चर्च से यह 1999 में चोरी हो गया था।

दा साहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड्स में ऋतिक रोशन बेस्ट एक्टर

मुंबई में दादासाहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड्स 2020 घोषित किए गए। इस दौरान ऋतिक रोशन को उनकी फिल्म 'सुपर 30' के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड दिया गया। वहीं, विकास बहल के निर्देशन में बनी 'सुपर 30' बेस्ट फिल्म चुनी गई। गौरतलब है कि यह फिल्म जुलाई 2019 में रिलीज हुई थी। फिल्म में ऋतिक ने बिहार के गणितज्ञ और सुपर 30 के फाउंडर आनंद कुमार की भूमिका निभाई थी।

महिलाओं के लिए वॉशरूम-ऑन-व्हील्स शुरू

पुणे में वॉशरूम-ऑन-व्हील्स सुविधा इन दिनों चर्चा में। कोई भी महिला पांच रुपए के शुल्क में वॉशरूम और ब्रेस्टफीडिंग के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती है। इसके अलावा, यहां से कोई भी महिला सैनेटरी नेपकिन और डायपर खरीद सकती है।उद्यमी उल्का सादलकर और राजीव खेर ने इसे शुरू किया है। 12 बसों को टॉयलेट में बदला गया है।

नीदरलैंड के वैज्ञानिकों ने घोंघा प्रजाति की खोज की

नीदरलैंड्स के लीडेन में स्थित जैव विविधता पर शोध केंद्र नेचुरल बायोडायवर्सिटी सेंटर के वैज्ञानिकों के एक समूह ने भूमि घोंघा की एक नई प्रजाति की खोज की है और इसे जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयासों के लिए युवा स्वीडिश जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग के सम्मान में Craspedotropis gretathunbergae नाम दिया है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया ने यूपीआई चलेगा अभियान शुरू किया

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूपीआई चलेगा अभियान शुरू किया है, जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस) के सही उपयोग की दिशा में मार्गदर्शन करना और उनके दैनिक जीवन में UPI का उपयोग करने में मदद करना है। UPIChalega.com भी सेटअप किया गया है जहां उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस पर लाइव बैंक और थर्ड-पार्टी ऐप के बारे में जानकारी के साथ-साथ सामाजिक फीड तक भी पहुंच सकते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुरू की 5 वर्षीय वित्तीय समावेश रणनीति

भारतीय रिज़र्व बैंक ने वित्तीय समावेश (2019-24) के लिए राष्ट्रीय रणनीति (National Strategy for Financial Inclusion) लॉन्च की है। इस रणनीति का मुख्य उद्देश्य किफायती तरीके से वित्तीय सेवाओं तक पहुंच प्रदान करना है। सेबी (भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड), PFRDA (पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया) और भारतीय बीमा विनियामक व विकास प्राधिकरण (IRDAI) के साथ गहन परामर्श के बाद यह रणनीति शुरू की गई है। इस रणनीति को वित्तीय समावेश सलाहकार समिति (Financial Inclusion Advisory Committee) की सिफारिशों के आधार पर लॉन्च किया गया है।

फिटनेस साबित करने पर मिलेगा फ्री रेलवे प्लेटफार्म टिकट

फिट इंडिया मूवमेंट पहल के तहत दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए अनूठा प्रयोग किया गया है। इसके तहत यहां लगाई गई मशीन के सामने एक्सरसाइज करने पर प्लेटफार्म टिकट फ्री दिया जाएगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट कर इस अभियान की जानकारी दी है।

हिमाचल प्रदेश में एक भारत श्रेष्‍ठ भारत पहल के तहत पंचकर्म को पर्यटन से जोड़ने की कवायद शुरू

हिमाचल प्रदेश में केन्‍द्र सरकार की एक भारत श्रेष्‍ठ भारत पहल के तहत राज्‍य में केरल की तर्ज पर पंचकर्म को पर्यटन से जोड़ने की कवायद शुरू हो गई है। पंर्चकर्म पद्धति से देश विदेश के लोग विभिन्‍न बीमारियों का इलाज करवाने के लिए केरल जाते हैं। हिमाचल सरकार भी इस दिशा में प्रयासरत है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने 4 रेलवे स्टेशन के नाम बदले

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने केंद्र से स्वीकृति मिलने के बाद प्रयागराज में स्थित चार रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए हैं। इनमें प्रयागराज का का मुख्य स्टेशन इलाहाबाद जंक्शन समेत इलाहाबाद सिटी, इलाहाबाद छिवकी और प्रयाग घाट स्टेशन है। जारी अधिसूचना के मुताबिक अब इन स्टेशनों के नाम क्रमश: प्रयागराज जंक्शन, प्रयागराज रामबाग, प्रयागराज छिवकी और प्रयागराज संगम कर दिया गया है। ये चारों स्टेशन प्रयागराज शहर में 12-14 किमी. के दायरे में हैं।

21 फरवरी : अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस

21 फरवरी को प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य भाषा विज्ञान के बारे में जागरूकता, सांस्कृतिक विविधता तथा बहुभाषावाद को बढ़ावा देना है। इसकी घोषणा सर्वप्रथम यूनेस्को ने 17 नवम्बर, 1999 को मंज़ूरी दी थी। यूनेस्को द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस इस साल “Languages without borders.” (भाषाओँ की कोई सीमा नहीं) के विषय पर मनाया जा रहा है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.