Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 February 2020

भारत में 20 साल बाद ट्रायथलन एशिया कप

भारत में 20 साल बाद ट्रायथलन एशिया कप होने जा रहा है। भारतीय ट्रायथलन फेडरेशन (आईटीएफ) के तहत तमिलनाडु ट्रायथलन एसोसिएशन इस इवेंट का आयोजन कर रहा है। इसमें फ्रांस, सर्बिया, जापान, चिली, स्विट्जरलैंड, पोलेंड, नेपाल और यूक्रेन समेत अन्य देशों के 30 ट्रायथलीट शामिल होंगे, जबकि भारत के 70 से ज्यादा प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। ट्रायथलन में तीन खेल (साइकिलिंग, तैराकी और दौड़) शामिल होते हैं। इसमें 1.5 किलोमीटर तैराकी, 40 किलोमीटर साइकिलिंग और 10 किलोमीटर की दौड़ होती है। यह इवेंट सबसे पहले 1989 में फ्रांस के एविग्नन में हुआ था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए खेलो इंडिया के अंतर्गत पहले विश्‍वविद्यालय खेलों का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ओडिशा के कटक में पहली बार आयोजित की जा रही खेलो इंडिया विश्‍वविद्यालय खेल-कूद प्रतियोगिताओं के शुभारंभ की घोषणा की। इस तरह भारत विश्‍वविद्यालय खेलों का आयोजन करने वाले देशों की श्रेणी में शामिल हो गया है। प्रतियोगिताओं में देशभर के 159 विश्‍वविद्यालयों के तीन हजार चार सौ विद्यार्थी विभिन्‍न स्‍पर्धाओं में पुरस्‍कार जीतने के लिए जोर आजमाएंगे। छह टीम स्‍पर्धाओं में रगबी को भी शामिल किया गया है।

दूरसंचार विभाग ने 5-जी हैकेथॉन का शुभारम्‍भ किया

दूरसंचार विभाग ने सरकार, शिक्षा और उद्योग जगत के साथ मिलकर 5-जी हैकेथॉन का शुभारम्‍भ किया है। यह तीन चरणों में सम्‍पन्‍न होगा। हैकेथॉन का समापन इस वर्ष 16 अक्‍तूबर को इंडिया मोबाइल सम्‍मेलन में होगा। विभिन्‍न चरण के विजेताओं को पुरस्‍कृत किया जाएगा। कुल पुरस्‍कार राशि ढाई करोड रूपये है। 5-जी हैकेथॉन में विद्यार्थी, शिक्षा जगत के अन्‍य प्रतिनिधि, स्‍टार्टअप उद्यम, लघु और मध्‍यम उद्यम तथा भारत में पंजीकृत कम्‍पनियां भाग ले सकेंगी। इस क्षेत्र से जुड़े विभिन्‍न पक्ष 5-जी नेटवर्क से संबंधित अनुभव भारत के संदर्भ में साझा कर सकेंगे।

पाकिस्तान में SCO के डिफेंस एक्सपर्ट की मीटिंग, भारत ने लिया हिस्सा

पाकिस्तान ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के रक्षा और सुरक्षा विशेषज्ञों की इस्लामाबाद में दो दिवसीय बैठक का आयोजन किया। इसमें भारत और अन्य सदस्य राष्ट्रों ने शिरकत की। एससीओ की 9 वीं रक्षा और सुरक्षा विशेषज्ञ कार्य समूह की बैठक 19 और 20 फरवरी को हुई जिसमें एससीओ के सदस्य देशों और क्षेत्रीय सुरक्षा के बीच सहयोग के अलग अलग पहलुओं पर चर्चा की गई।

स्वीडन के रिकबैंक ने दुनिया के पहले डिजिटल मुद्रा संस्करण, ई-क्रोना का परीक्षण शुरू किया

स्वीडन के केंद्रीय बैंक रिकबैंक( Riksbank) ने मुद्रा के डिजिटल संस्करण, ई-क्रोना का परीक्षण करना शुरू कर दिया था। अगर यह साल भर चलने वाला पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा, तो इससे दुनिया की पहली केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (CBDC) का निर्माण होगा।

धर्मपाल सत्यपाल लिमिटेड ने ब्रिक्स सीसीआई के वार्षिक प्रत्यक्ष कर शिखर सम्मेलन और पुरस्कार 2020 के दूसरे संस्करण में सर्वश्रेष्ठ इन-हाउस प्रत्यक्ष कर टीम ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता

नई दिल्ली में ब्रिक्स चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (CCI) ने अक्रोमिक पॉइंट के साथ मिलकर एक अंतर्राष्ट्रीय परामर्श फर्म के वार्षिक प्रत्यक्ष कर शिखर सम्मेलन और पुरस्कार 2020 के दूसरे संस्करण का आयोजन किया। इस पुरस्कार का उद्देश्य प्रत्यक्ष कर से संबंधित मुद्दों और इसके निहितार्थों को हल करना है। धर्मपाल सत्यपाल लिमिटेड ने वर्ष की सर्वश्रेष्ठ इन-हाउस डायरेक्ट टैक्स टीम के लिए पुरस्कार जीता।

मनोज कुमार को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए लंदन के वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स द्वारा सम्मानित किया गया

हिंदी सिनेमा के महान अभिनेता और पद्मश्री से सम्मानित मनोज कुमार को हिंदी सिनेमा में देशभक्ति, सामाजिक, सांस्कृतिक भावनाओं को दर्शाने और भारतीय सिनेमा में उनके अद्वितीय योगदान के लिए बॉलीवुड के डब्ल्यूबीआर गोल्डन एरा सम्मान के साथ वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने सम्मानित किया है। इससे पहले पद्म विभूषण दिलीप कुमार को भी इस सम्मान से सम्मानित किया गया था। गौरतलब है कि देशभक्ति पर आधारित फिल्मों में एक्टिंग और सफल निर्देशन करने के चलते उन्हें भारत कुमार के नाम से भी जाना जाता था। 1992 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। सिनेमा में भारत का सर्वोच्च पुरस्कार दादासाहेब फाल्के पुरस्कार 2015 में उन्हें दिया गया था।

यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) ने विजय आडवाणी को ग्लोबल बोर्ड का नया अध्यक्ष नियुक्त किया

अमेरिका-भारत व्यवसाय परिषद (यूएसआईबीसी) ने विजय आडवाणी को वैश्विक निदेशक मंडल का नया चेयरमैन नियुक्त किया है। आडवाणी ने यह पद ऐसे समय में संभाला है जब भारत और अमेरिका का द्विपक्षीय व्यापार तेजी से बढ़ रहा है। यह 2019 में बढ़कर 160 अरब डॉलर पर पहुंच गया है।

रेलवे ने हिंदी में बात के लिए ऑनलाइन चैटबॉट आस्कदिशा को किया उन्नत

आस्कदिशा चैटबोट को प्रारम्भ में अंग्रेजी भाषा में शुरू किया गया था लेकिन ग्राहक सेवाओं को बढ़ाने और चैटबॉट की सेवाओं को और मजबूत बनाने के लिए आईआरसीटीसी ने अब ग्राहकों के साथ हिंदी भाषा में बातचीत करने के लिए आस्कदिशा का उन्नयन किया है।

ओडिशा सरकार ने 2020-21 के बजट में 1.5 लाख करोड़ का पेपरलेस बजट पेश किया

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ ओडिशा के वित्त मंत्री निरंजन पुजारी ने 1.5 लाख करोड़ रुपये का 2020-21 का वार्षिक बजट पेश किया, जबकि यह वित्त वर्ष 2019-20 का 1.39 लाख करोड़ रुपये था। ओडिशा सरकार पहली बार पेपरलेस बजट में बदल गई है और हिमाचल प्रदेश के बाद भारत का दूसरा राज्य है। बजट को ग्रीन बजट कहा जाता है, यह लगभग 1000 पेड़ों को बचाने के लिए 75लाख पृष्ठों की छपाई को कम करने के लिए 5T कार्य योजना के तहत एक पहल है।

आइआइटी कानपुर ने भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की मदद से विकसित किया इन्सेक्ट कॉप्टर

आइआइटी कानपुर और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने कॉकरोच के आकार का इनसेक्ट कॉप्टर विकसित किया है, जो सेना के काम आएगा। हथेली पर आ सकने वाला यह इंसेक्ट कॉप्टर (कीड़े के आकार का उड़नयंत्र) दुश्मनों को चकमा देने के साथ ही बारीक निगहबानी में माहिर है। 40 ग्राम के इस ड्रोन के एडवांस वर्जन को महज 22 ग्राम का किया जा रहा है। शुरुआती प्रयोग के बाद मार्च तक इसे बीईएल को टेस्टिंग के लिए दे दिया जाएगा। जून तक परीक्षण के बाद सेना और अन्य पैरा मिलेट्री फोर्स को सौंपने की तैयारी है। आंतरिक और सीमाई सुरक्षा के अलावा इसका इस्तेमाल रेलवे ट्रैक की मॉनिटरिंग, बिजली के तारों की देखरेख में, किसी भी रेस्क्यू ऑपरेशन में, बाढ़ और आगजनी के हालात अथवा पुल का निरीक्षण करने जैसे विभिन्न कामों में भी किया जा सकेगा।

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने गोवा में भारत के पहले फ्लोटिंग जेट्टी और आव्रजन कार्यालय का उद्घाटन किया

केंद्रीय राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया, ने गोवा के मांडोवी नदी के तट पर भारत के पहले फ्लोटिंग जेटी का उद्घाटन किया और वास्को, गोवा में एक क्रूज टर्मिनल पर एक आव्रजन सुविधा कार्यालय का भी उद्घाटन किया। फ्लोटिंग जेट्टी सीमेंट कंक्रीट से बना है जो थोड़े समय पर बनाया गया, जो अंतर्देशीय जलमार्गों को बढ़ावा देगा, वे पर्यावरण के अनुकूल हैं और 3 और गोवा में बनाए जाएंगे।

MSME मंत्रालय ने राष्ट्रीय स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम (NLAP) 2020 शुरू किया

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME) ने राष्ट्रीय स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम (NLAP) 2020 को 17 फरवरी, 2020 से 28 फरवरी, 2020 तक लॉन्च किया है। NLAP का मुख्य उद्देश्य मंत्रालय और उसके संबद्ध संगठनों जैसे कि विकास आयुक्त कार्यालय (एमएसएमई), खादी और ग्रामोद्योग आयोग, कयर बोर्ड(Coir Board), राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड, MSME राष्ट्रीय संस्था, MSME प्रौद्योगिकी केंद्र और महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिकीकरण संस्थानन द्वारा संचालित योजनाओं और गतिविधियों के बारे में जागरूकता फैलाना है।।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया नए थल सेना भवन का शिलान्यास

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली छावनी में एक नए सेना मुख्यालय भवन के निर्माण की आधारशिला रखी। 'थल सेना भवन' नाम का क्रिस्टिफ़ाइड कॉम्प्लेक्स लगभग 39 एकड़ में फैला होगा। इस भवन में कुल 6014 कार्यालयों का निर्माण किया जाएगा, जो 1684 अधिकारियों के लिए सैन्य और नागरिक और 4330 उप-कर्मचारियों दोनों के लिए कार्यालय स्थापित करेंगे।

जियो पारसी योजना के लॉन्च के बाद से पारसी आबादी 233 हो गई: मुख्तार अब्बास नकवी

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री, मुख्तार अब्बास नकवी के अनुसार, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम 1992 के तहत एक अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदाय पारसी (पारसी) की आबादी वर्ष 2013 के बाद 233 से बढ़ गई, जब सरकार ने जियो पारसी योजना शुरू की। अब तक केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए 7 वर्षों में 14 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। अल्पसंख्यक मंत्रालय की ओर से जियो पारसी योजना चलाई जाती है। योजना का मकसद पारसी समुदाय की आबादी को बढ़ाना है।

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान सैमी को पाकिस्तान की मानद नागरिकता

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डेरेन सैमी को पाकिस्तान सरकार देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी के लिए मानद नागरिकता देगी। सैमी इस वक्त पाकिस्तान सुपर लीग के पांचवें सीजन में टीम पेशावर जल्मी की कप्तानी कर रहे हैं। उन्हें मानद नागरिकता के साथ देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-हैदर से भी 23 मार्च को सम्मानित किया जाएगा। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी उन्हें यह सम्मान देंगे। वे किसी देश की मानद नागरिकता हासिल करने वाले तीसरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन और दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स को 2007 वर्ल्ड कप के बाद सेंट किट्स सरकार ने यह सम्मान दिया था।

भारती इंफ्राटेल और इंडस टावर्स के विलय को सरकार से मंजूरी मिली

टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने इंडस टावर्स और भारती इंफ्राटेल के विलय को मंजूरी दे दी। इस डील के पूरे होने पर भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के लिए कंपनी में हिस्सेदारी बेचकर पैसे जुटाने के विकल्प खुलेंगे। इंडस टावर्स में अभी भारती इन्फ्राटेल और वोडाफोन समूह की 42-42% हिस्सेदारी है। इसमें वोडाफोन आइडिया की भी 11.15% हिस्सेदारी है। शेष 4.85% हिस्सेदारी प्राइवेट इक्विटी फर्म प्रॉविडेंस के पास है। इस विलय के बाद बनने वाली संयुक्त कंपनी के पास देशभर में 1,63,000 से अधिक टेलीकॉम टावर हो जाएंगे। इनका ऑपरेशन सभी 22 टेलीकॉम सेवा क्षेत्रों में हो रहा है। विलय से बनने वाली संयुक्त कंपनी चीन को छोड़ शेष विश्व की सबसे बड़ी टावर कंपनी होगी। संयुक्त कंपनी के पास भारती इंफ्राटेल और इंडस टावर्स के कारोबार का पूर्ण स्वामित्व होगा। कंपनी का नाम बदलकर इंडस टावर्स लिमिटेड हो जाएगा और संयुक्त कंपनी घरेलू शेयर बाजारों में लिस्टिंग जारी रखेगी।

एआई की मदद से तैयार किया नया एंटीबायोटिक

अमेरिका के मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के वैज्ञानिकों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की मदद से पहली बार नया एंटीबायोटिक तैयार किया है। इससे दुनिया के खतरनाक और दवा को बेअसर कर देने वाले बैक्टीरिया को खत्म किया जा सकेगा। जर्नल सेल में प्रकाशित शोध के मुताबिक वैज्ञानिकों ने इस नए एंटीबायोटिक को हेलिसिन नाम दिया है। यह काफी ताकतवर है, जो ई-कोली जैसे बैक्टीरिया को भी आसानी से खत्म कर देता है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के सभी सत्‍तावन सुधार घरों में इन-हाउस रेडियो स्टेशन शुरू करने की योजना बनाई है

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के सभी सत्‍तावन सुधार घरों में इन-हाउस रेडियो स्टेशन शुरू करने की योजना बनाई है। राज्य के गृहमंत्री उज्जल विश्वास ने कहा कि हाल ही में दम दम केंद्रीय सुधार गृह में एक पायलट परियोजना की सफलता के बाद यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि जेल के कैदियों की सुविधा के लिए यह योजना शुरू की गई है।

महाराष्ट्र सरकार ने “थाई मांगुर” मछली प्रजनन केंद्रों को नष्ट करने का आदेश दिया

महाराष्ट्र सरकार ने थाई मांगुर मछली प्रजनन केंद्रों को नष्ट करने का आदेश दिया। इसका मुख्य कारण यह है कि इस मछली की खेती अस्वच्छ परिस्थितियों में की जाती है। महाराष्ट्र में इस मछली की प्रजाति को आमतौर पर थाई मांगुर या विदेशी मांगुर या अफ्रीकी मांगुर कहा जाता है। इस मछली की प्रजाति की खेती जिन अस्वच्छ परिस्थितियों में की जा रही है उससे लोग बीमार पड़ सकते हैं। 2000 में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने थाई मांगुर की खेती पर प्रतिबंध लगा दिया था। अब तक महाराष्ट्र सरकार ने 32 टन थाई मंगूर को नष्ट कर दिया है।

आईआईटी द्वारा कांजीकोड कैंपस में डाटा साइंस सेंटर स्थापित किया जाएगा

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(IIT), पलक्कड़ ने डाटा साइंस अनुसंधान केंद्र की स्थापना करने का निर्णय लिया है। कांजीकोड में स्थापित किए जाने वाले इस केंद्र का उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डाटा साइंस अनुसंधान के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करना है। इस केंद्र का नाम ‘सेंटर फॉर रिसर्च एंड एजुकेशन इन डाटा साइंस’ रखा गया है। यह डाटा साइंस सेंटर सरकार, उद्योगों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के साथ मिलकर कार्य करेगा।

आइस एज के पक्षी का अवशेष मिला

स्वीडिश म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री के विशेषज्ञों को साइबेरिया में 46 हजार साल पुराने पक्षी का अवशेष मिला है। विशेषज्ञों का कहना है कि इसे बेहद अच्छे ढंग से संरक्षित किया गया था। यह पक्षी हॉर्न्ड लार्क है, जो पूर्वी रूस और मंगोलिया में अभी भी पाया जाता है।

अरुणाचल प्रदेश में ब्रह्मपुत्र बोर्ड ने राजधानी ईटानगर में सेन्‍की नदी की सफाई के लिए एक दिन का अभियान आयोजित किया

अरुणाचल प्रदेश में, जल शक्ति मंत्रालय के तहत ब्रह्मपुत्र बोर्ड ने राजधानी ईटानगर में सेन्‍की नदी की सफाई के लिए एक दिन का अभियान आयोजित किया। इसका आयोजन यूथ मिशन फॉर क्‍लीन रिवर ने ईटानगर जिला प्रशासन के सहयोग से किया। अभियान में जीवन के सभी क्षेत्रों के चार सौ से अधिक स्वयंसेवकों ने भाग लिया। सेन्‍की नदी ईटानगर शहर से होकर बहती है।

ताम्रपर्णी-कारूमेनी-नांपियारू नदी संपर्क योजना इसी वर्ष लागू

तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री ई. पलनीसामी ने घोषणा की है कि ताम्रपर्णी-कारूमेनी-नांपियारू नदी संपर्क योजना इसी वर्ष लागू की जाएगी।

महाराष्‍ट्र के विद्यालयों में बच्‍चों में पानी पीने की आदत में सुधार के लिए आवश्यक कदम

महाराष्‍ट्र के सभी विद्यालयों में बच्‍चों को पानी पीने के लिए प्रोत्‍साहित करने के उद्देश्‍य से स्‍कूल के समय में कम से कम तीन बार घंटी बजाई जाएगी। स्‍कूलों में पानी के लिए घंटी बजाने की शुरूआत बच्‍चों में पर्याप्‍त पानी पीने की आदत डालने के लिए की जाएगी। ऐसा बच्‍चों के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आवश्‍यक है। राज्‍य के स्‍कूली शिक्षा और खेल विभाग ने हाल में ही एक अधिसूचना जारी की थी जिसमें स्‍कूलों में घंटी बजाने के समय का निर्धारण करने और उसे अपने दैनिक कार्यक्रम में शामिल करने को कहा गया था।

सोनभद्र में 160 किलो सोना मिलने का अनुमान: जीएसआइ

राज्य ब्यूरो, कोलकाता भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआइ) ने कहा कि उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में लगभग 3,000 टन सोने के भंडार की खोज नहीं हुई है, बल्कि 160 किलोग्राम सोना मिलने का अनुमान है जिसका पूर्व में किए गए सर्वेक्षण में पता चला था। जीएसआइ ने यहां 1998-99 और 1999-2000 में काम किया था। बीतेदिनों आई मीडिया रिपोर्ट जिसमें तीन हजार टन स्वर्ण भंडार खोजे जाने की बात कही गई थी, पर स्थिति स्पष्ट करते हुए जीएसआइ के महानिदेशक एम श्रीधर ने कहा कि जीएसआइ के किसी भी व्यक्ति द्वारा इस तरह के आंकड़े नहीं दिए गए थे।

रवि को स्वर्ण, बजरंग ने किया निराश

देश को टोक्यो ओलंपिक का कोटा दिलाने वाले रवि दहिया (57 किग्रा) ने यहां केडी जाधव स्टेडियम में जारी एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत लिया। स्टार पहलवान बजरंग पूनिया सहित गौरव बालियानसत्यव्रत कादियान फ्री स्टाइल में सभी को निराश करते हुए अपने-अपने वर्ग में फाइनल में हार गए थे और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा था। भारतीय महिला पहलवान गुरशरण प्रीत कौर (72 किग्रा) ने 37 साल की उम्र में कुश्ती में आठ साल बाद वापसी करते हुए एशियन चैंपियनशिप में कांस्य पदक अपने नाम किया।

बांग्लादेश में भाषा आंदोलन के शहीदों की याद में मनाया गया शहीद दिवस

बांग्लादेश में बांग्ला भाषा आंदोलन में जान गवाने वालों शहीदों की याद में 21 फरवरी को 'शहीद दिवस' के रूप में मनाया गया है जिसे 'अमर एकुशे' के रूप में भी जाना जाता है। यह दिन हर साल भाषा आंदोलन के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है। बांग्लादेश के राष्ट्रपति एम अब्दुल हामिद और प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शहीदों को श्रद्धांजलि देकर दिन की शुरुआत की, जिन्होंने भाषा आन्दोलन के दौरान ढाका में 21 फरवरी 1952 को पाकिस्तानी पुलिस की गोलीबारी के दौरान अपनी जान गंवा दी थी।

ग्रेट ब्रिटेन ओलंपिक हॉकी चैंपियन एलेक्स डैनसन-बेनेट ने अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की

ग्रेट ब्रिटेन महिला फील्ड हॉकी कप्तान, एलेक्स डैनसन-बेनेट, ने सिर में चोट के कारण खेल से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। डैनसन-बेनेट ब्रिटिश टीम का हिस्सा थी जिसने 2016 रियो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था जहां वह एक संयुक्त शीर्ष स्कोरर थीं।

रूस एआईबीए विश्व कप 2020 के नए संस्करण की मेजबानी करेगा

रूस एआईबीए (एसोसिएशन इंटरनेशनेल डी बॉक्से एमेच्योर या इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन) टीम वर्ल्ड कप 2020 के नए प्रारूप की मेजबानी करने वाला पहला देश होगा जिसे एआईबीए के कार्यकारी समिति के सदस्यों ने बुडापेस्ट, हंगरी, यूरोप में आयोजित बैठक में मंजूरी दी। बॉक्सिंग टूर्नामेंट द्वितीय विश्व युद्ध में जीत की 75 वीं वर्षगांठ के साथ आदर्श वाक्य 'शांति के लिए मुक्केबाजी(Boxing for Peace)' के तहत होगा।

एफसी गोवा ने 2021 एएफसी चैंपियंस लीग ग्रुप चरण में पहुंचने के लिए 1ST भारतीय क्लब बनकर इतिहास बनाया

एफसी गोवा, एक भारतीय पेशेवर फुटबॉल क्लब ने भारतीय फुटबॉल में नया इतिहास रचा है उसने जमशेदपुर एफसी को एक इंडियन सुपर लीग (आईएसएल 2019-20) में हराया और एएफसी (एशियाई फुटबॉल परिसंघ) चैंपियंस लीग 2021 ग्रुप स्टेज के लिए क्वालिफाई करने वाला पहला भारतीय क्लब बन गया। झारखंड के जमशेदपुर में जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में शानदार प्रदर्शन के साथ एफसी गोवा ने जमशेदपुर को 5-0 से हराया।

22 फरवरी विश्व विचार दिवस

हर साल 22 फरवरी को 150 देशों के गर्ल स्काउट्स और गर्ल गाइड्स वर्ल्ड थिंकिंग डे(विश्व विचार दिवस) मनाते हैं। विश्व विचार दिवस 2020 का विषय “विविधता, समानता और समावेश” है। यह दिन स्काउटिंग और गाइडिंग के संस्थापक लॉर्ड बैडेन-पॉवेल और उनकी पत्नी लेडी ओलेव बेडेन-पॉवेल की याद में मनाया जाता है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.