Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 February 2020

जम्मू-कश्मीर में लागू होंगे 37 केंद्रीय कानून

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में समवर्ती सूची में शामिल 37 केंद्रीय कानूनों को लागू करने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक आदेश जारी किया है। यह फैसला पूरे देश में एक विधान के पालन के लिए किया गया है। साथ ही जम्मू और कश्मीर में प्रशासन का प्रभावी होना सुनिश्चित करने और सुगमता से बदलाव करने के लिए किया गया है। इन केंद्रीय कानूनों को जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 की धारा-96 के तहत अंगीकार किया जा रहा है। इस धारा के तहत केंद्र सरकार को कानूनों में समायोजन और बदलाव करने का अधिकार है। केंद्र सरकार ऐसा कानून भंग करके या उसमें संशोधन करके कर सकती है।

सोलन में खुला उत्तर भारत का पहला हिमालयन प्राणी संग्रहालय

हिमाचल प्रदेश के सोलन में उत्तर भारत का पहला हिमालयन प्राणी संग्रहालय खुल गया। भारतीय प्राणी सर्वेक्षण के उच्च उच्छाय (हाई अल्टीट्यूड) क्षेत्रीय केंद्र के तीन करोड़ रुपये की लागत से बने पारिस्थितिकीय तंत्र जीव कोष भवन का केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन सचिव सीके मिश्र ने लोकार्पण किया। इस भवन में हिमालय क्षेत्र में अब तक हुए जीव शोधों का समस्त अभिलेख उपलब्ध रहेंगे। देश में चार जीव कोष भवन हैं। सोलन में स्थापित यह केंद्र हिमालयी पारिस्थितिकीय तंत्र के जीवों के शोध के लिए महत्वपूर्ण होगा। इसमें अधिकांश जीव प्रजातियां पाई जाती हैं।

इन्द्रधनुष - V 2020: इंडो-यूके द्विपक्षीय वायु अभ्यास हिंडन, उत्तर प्रदेश में शुरू

भारतीय वायु सेना (IAF) और ब्रिटिश रॉयल एयर फोर्सेज (RAF) के बीच भारत-यूके (यूनाइटेड किंगडम) द्विपक्षीय वायु अभ्यास इन्द्रधनुष - V 2020 के 5-दिवसीय 5 वें संस्करण का उत्तर प्रदेश में वायु सेना स्टेशन हिंडन में शुभारंभ हो गया है।

अजय बंगा को मास्टर कार्ड का एग्जीक्यूटिव चेयरमैन नियुक्त किया गया

भारतीय मूल के अजय बंगा को मास्टर कार्ड के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स का एग्जीक्यूटिव चेयरमैन नियुक्त किया गया है। वे 10 वर्ष तक मास्टर कार्ड के सीईओ रहे। अजय बंगा 1 जनवरी, 2021 को एग्जीक्यूटिव चेयरमैन का कार्यभार संभालेंगे। 1 जनवरी, 2021 को माइकल मायबाक मास्टर कार्ड के नए सीईओ का कार्यभार संभालेंगे।

5 मार्च को लांच किया जाएगा GISAT-1 उपग्रह

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) भारतीय उपमहाद्वीप की लगातार निगरानी के लिए GISAT 1 (अर्थ-इमेजिंग सैटेलाइट) लॉन्च करने जा रहा है। इसरो द्वारा 5 मार्च, 2020 को उपग्रह का प्रक्षेपण किया जायेगा। इस उपग्रह को जीएसएलवी-एफ 10 रॉकेट द्वारा लांच किया जाएगा। इस उपग्रह का वजन 2,275 किलोग्राम है और इसे जियोसिंक्रोनस कक्षा में रखा जाना है।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने प्रबंधकों के लिए यूकेआईईआरआई-यूजीसी उच्च शिक्षा लीडरशिप विकास कार्यक्रम की शुरुआत की

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD) श्री रमेश पोखरियाल ने ‘प्रबंधकों के लिए उच्च शिक्षा लीडरशिप विकास कार्यक्रम’ का शुभारंभ किया। यह पहल यूनाइटेड किंगडम (यूके) इंडिया एजुकेशन एंड रिसर्च इनिशिएटिव (UKIERI) के तहत UGC (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) और ब्रिटिश काउंसिल के बीच संयुक्त उद्यम है। जिसका उद्देश्य भारतीय विश्वविद्यालयों में मध्यम और वरिष्ठ स्तर के प्रशासनिक अधिकारियों तक लीडरशिप विकास कार्यक्रम पहुंचाना है।

भारत दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर के रूप में गाजियाबाद के साथ 5 वाँ सबसे प्रदूषित देश: आईक्यू एयर विजुअल

प्रदूषण को लेकर आईक्यू एयर विजुअल द्वारा कराए गए विश्व वायु गुणवत्ता 2019 सर्वे के मुताबिक, गाजियाबाद दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है। गाजियाबाद में कई इंडस्ट्रियल एरिया होने के कारण शहर बुरी तरह से प्रदूषण की चपेट में आ चुका है। अन्य देशों के बड़े शहर भी प्रदूषण की समस्या से जूझ रहे हैं। गाजियाबाद के बाद चीन का होटन, पाकिस्तान का गुजरांवाला और फैसलाबाद का नंबर है। PM2.5 प्रदर्शन के लिए बांग्लादेश सबसे प्रदूषित देश के रूप में उभरा। इसके बाद क्रमशः पाकिस्तान, मंगोलिया, अफगानिस्तान और भारत(पांचवें स्थान पर) है।

World most Polluted Countries 2019 (PM2.5)
RankCountryAverage PM2.5 concentration (µg/m³)
1Bangladesh83.3
2Pakistan65.8
3Mongolia62.0
4Afghanistan58.8
5India58.1
98Bahamas3.3

भारतवंशी सांसद सुएला बनीं ब्रिटेन की अटॉर्नी जनरल

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारतवंशी सांसद सुएला ब्रेवरमैन को इंग्लैंड और वेल्स का नया अटॉर्नी जनरल नियुक्त किया है। उन्हें सोमवार को यहां रॉयल कोर्ट्स ऑफ जस्टिस में पद की शपथ दिलाई गई। सुएला ब्रिटिश न्यायिक इतिहास में इस पद पर पहुंचने वाली दूसरी महिला और कंजरवेटिव पार्टी की किसी सरकार में नियुक्त की गईं पहली महिला अटॉर्नी जनरल हैं। सुएला ब्रेवरमैन के अलावा जॉनसन ने अपने मंत्रिमंडल में तीन अन्य भारतवंशियों को जगह दी है। प्रीति पटेल को जहां गृह मंत्री बनाया गया है वहीं भारतीय उद्यमी और इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक को वित्त मंत्री बनाया गया है। एक अन्य भारतीय आलोक शर्मा अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री का पद संभाल रहे हैं।

नई दिल्ली में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संयुक्त मंत्रिस्तरीय आयोग का किया गया आयोजन

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 16 वां संयुक्त मंत्रिस्तरीय आयोग (Joint Ministerial Commission) नई दिल्ली में आयोजित किया गया। भारत की ओर से रेल और वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और ऑस्ट्रेलिया की सरकार ओर से व्यापार, पर्यटन और निवेश मंत्री माननीय सीनेटर साइमन बर्मिंघम ने दो देशों के बीच आयोजित संयुक्त मंत्रिस्तरीय आयोग की संयुक्त अध्यक्षता की थी। इस सत्र में मत्स्य पालन, राजस्व, वाणिज्य, कृषि, उद्योग और आंतरिक व्यापार के संवर्धन विभाग (DPIIT) और विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधियों ने भागीदारी की।

गांधीनगर में सांस्कृतिक उत्सव वसंतोत्सव का किया गया आयोजन

गुजरात सरकार के युवा एवं सांस्कृतिक मामलों के विभाग द्वारा गुजरात में सांस्कृतिक फेस्टिवल वसंतोत्सव का आयोजन किया गया है। गुजरात में गांधीनगर के संस्कृती कुंज में देश की समृद्ध विविध धरोहरों को चिन्हित करने के लिए यह वार्षिक उत्सव आयोजित किया गया। इस सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन एक भारत श्रेष्ठ भारत के विषय पर किया गया। इस उत्सव में पूरे देश के कलाकारों ने हिस्सा लिया और जिसका उद्घाटन छत्तीसगढ़ के लोक नृत्य पंथी के साथ किया गया। केंद्र सरकार की "एक भारत श्रेष्ठ भारत" योजना के तहत छत्तीसगढ़ को गुजरात के साथ शामिल किया गया है।

बंधन बैंक पर लगा प्रतिबंध हटा, आरबीआई से नए ब्रांच खोलने की मिली इजाजत

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बंधन बैंक पर नई शाखाएं खोलने पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है। हालांकि आरबीआई ने बंधन बैंक पर प्रतिबंध को कुछ शर्तों के साथ हटाया है। आरबीआई ने बैंक को निर्देश दिया है कि बैंक की तरफ से एक वित्तीय वर्ष में खोले जाने वाले कुल बैकिंग आउटलेट में से करीब 25 फीसदी ग्रामीण इलाकों में खोलने का आदेश दिया है, जहां बैंकिंग सुविधाएं मौजूद नहीं हैं। सुप्रीम कोर्ट की तरफ से बंधन बैंक पर सितंबर 2018 में नई ब्रांच खोलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और कोर्ट ने शेयर होल्डिगं रुल्स को पूरा न करने के बाद बैंक के चीफ एक्जीक्यूटिव चंद्रा शेखर घोष की सैलरी और फ्रीज करने का आदेश दिया था। आरबीआई लाइसेंसिंग गाइडलाइन के मुताबिक बंधन फाइनेंशियल होल्ड़िंग, बैंक प्रोमोटर कंपनी के शेयर को 82 फीसदी से घटाकर तीन साल में 40 फीसदी करना था।

मध्य प्रदेश वाहनों के लिए यूनिफाइड रजिस्ट्रेशन कार्ड लॉन्च करने वाला बना देश का पहला राज्य

मध्य प्रदेश यूनिफाइड रजिस्ट्रेशन कार्ड सुविधा शुरू करने वाला देश का पहला राज्य, और उत्तर प्रदेश के बाद यूनिफाइड ड्राइविंग लाइसेंस सेवा शुरू करने दूसरा राज्य बन गया है। इन नए कार्डों पर दोनों तरफ अधिक विस्तृत जानकारियां छपी होगी। यह कार्ड पूरे देश में एक जैसा और एक रंग का होगा। साथ ही इस पर विशिष्ट सीरियल नंबर होने के साथ ही इसमें आकस्मिक इमरजेंसी नंबर भी अंकित होगा। ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण के लिए यूनिफाइड स्मार्ट कार्ड में एक क्यूआर कोड दिया होगा, जो कार्ड के डेटा की प्रामाणिकता की पुष्टि करने में मदद करेगा। एकीकृत ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड में पहाड़ी और खतरनाक क्षेत्रों में वाहन चलाने की चालक क्षमता भी छपी होगी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने पिछले साल मार्च में देश भर में ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण कार्ड को एक समान बनाए जाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे। ये कार्ड इन दिशानिर्देशों के अनुपालन में जारी किए जाएंगे।

फ्रांस में भारत के नए राजदूत होंगे जावेद अशरफ

राजनयिक जावेद अशरफ को फ्रांस में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है। 1991 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी अशरफ अभी सिंगापुर में भारतीय उच्चायोग में तैनात हैं। वह जल्दी ही अपना नया प्रभार ग्रहण करेंगे। फ्रांस में वह विनय मोहन कवात्र की जगह लेंगे, जिन्हें नेपाल में भारत का राजदूत बनाया गया है।

तटीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और लचीलेपन पर राष्ट्रीय सम्मेलन का हुआ आयोजन

नई दिल्ली में तटीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और लचीलापन (National Conference on Coastal Disaster Risk Reduction and Resilience) 2020 पर राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया। इस राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (National Institute of Disaster Management) द्वारा किया गया। इस सम्मेलन का उद्देश्य प्रभावित हितधारकों में जोखिम घटाने और लचीलापन बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री के 10 सूत्री एजेंडा और आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए सेंडई फ्रेमवर्क को लागू करके तटीय आपदा जोखिम और प्रभावी सहयोगी कार्रवाई की बेहतर समझ के रूप में मानव क्षमता को बढ़ाना था। इस राष्ट्रीय सम्मेलन में केंद्रीय और राज्य के विभिन्न संगठन / विभागों के करीब 175 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

सऊदी अरब में पर्यटन, खेल और निवेश के लिए तीन नये मंत्रालय

सऊदी अरब ने पर्यटन, खेल और निवेश के लिए तीन नये मंत्रालय बनाए हैं। शाही आदेश के अनुसार मंत्रिमंडल में बड़ा फेर-बदल किया गया है। शाह सलमान ने तेल के अलावा राजस्व में बढ़ोतरी करने के लिए पर्यटन, खेल और निवेश का काम देख रहे सरकारी विभागों का दर्जा बढ़ाकर उन्हें अलग मंत्रालय बना दिया है।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी बांग्लादेश की जातीय संसद के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के जन्‍मशती पर बांग्लादेश की जातीय संसद के विशेष सत्र को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया है। नेपाल की राष्ट्रपति बिध्या देवी भंडारी को भी इस सत्र को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया है। संसद का विशेष सत्र 22 और 23 मार्च को होगा। 17 मार्च को ढाका में मुजीब शताब्दी वर्ष का समापन होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी इस शताब्दी समारोह में भाग लेने की उम्मीद है। इस संबंध में प्रधानमंत्री के दौरे का कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों के लिए मार्च के पहले सप्ताह में ढाका जाएंगे।

असम में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जापानी इंसेफेलाइटिस टीकाकरण

असम में गोलपाडा, कोकराझार और दक्षिण सलमारा-मंचाचर जिलों में 17 लाख से अधिक लोगों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंर्गत जापानी इंसेफेलाइटिस टीकाकरण देने का लक्ष्य रखा गया है। यह टीकाकरण बिल्कुल मुफ्त होगा और 65 वर्ष तक के लोग बिना किसी झिझक टीकाकरण करवा सकते हैं। पिछले साल राज्य में जापानी एन्सेफलाइटिस के कारण 161 लोगों की मृत्‍यु हो गई थी।

महाराष्ट्र में स्थानीय निकायों के सदस्यों द्वारा सरपंच या मुखिया चुने जाने की स्वीकृति देने वाला विधेयक पारित

महाराष्ट्र विधानमंडल ने विधेयक पारित किया जिसमें किसी गांव के सरपंच या मुखिया को चुनाव के स्थान पर स्थानीय निकायों के सदस्यों द्वारा चुने जाने को स्वीकृति दी गई थी। राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुशरिफ ने विधानसभा में महाराष्ट्र ग्राम पंचायत संशोधन विधेयक 2020 प्रस्तुत किया था। मुशरिफ ने कहा कि पंचायतों की कार्य प्रणाली को आसान बनाने के लिए वर्तमान कानून के प्रावधानों को संशोधित किया गया है।

नवाज शरीफ को पाक सरकार ने घोषित किया भगोड़ा

पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को भगोड़ा घोषित कर दिया है। सरकार ने शरीफ पर अपनी मेडिकल रिपोर्ट नहीं भेजने और जमानत के प्रावधानों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। इसके साथ ही उनकी जमानत रद कर दी गई है। भ्रष्टाचार के मामले में सात साल की जेल की सजा काट रहे शरीफ को पिछले साल 29 अक्टूबर को हाई कोर्ट ने स्वास्थ्य कारणों के आधार पर आठ हफ्ते की जमानत दी थी। वह 19 नवंबर को इलाज के लिए लंदन गए थे, लेकिन तब से वापस नहीं लौटे।

मारिया शारापोवा ने टेनिस से संन्यास की घोषणा की

पांच बार की ग्रैंडस्लैम विजेता रूस की महिला खिलाड़ी मारिया शारापोवा ने 32 साल की उम्र में टेनिस से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने 2012 में फ्रेंच ओपन में खिताब जीता और वह करियर ग्रैंडस्लैम पूरा करने वाली 10वीं महिला खिलाड़ी बनीं।

स्वालबार्ड कोष में जमा हुए दस लाख पौधों के बीज

ऑर्कटिक महासागर में नॉर्वे के द्वीप समूह स्वालबार्ड पर बने स्वालबार्ड वैश्विक बीज कोष में पौधों की 60000 नई प्रजातियों के बीज जमा किए गए। इन्हें अमेरिका के मूल निवासी चेरोकी इंडियन, ब्रिटेन के प्रिंस चाल्र्स के इस्टेट के अलावा 28 जीन बैंकों ने दान किया है। इसी के साथ कोष में संरक्षित बीजों के प्रजातियों की संख्या दस लाख हो गई। 2008 में बनकर तैयार हुए इस बीज कोष में पूरी दुनिया की फसलों और पेड़-पौधों की प्राजातियों के बीजों को संरक्षित किया जा रहा है। इसका मकसद ग्लोबल वार्मिग के कारण पौधों की प्रजातियां लुप्त होने से बचाना है।

शाह रुख खान के नाम से एक स्कॉलरशिप गोपिका को

इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न (आइएफएफएम) 2020 अपने ग्यारहवें साल में प्रवेश कर रहा है। पिछले साल इस फेस्टिवल में मुख्य अतिथि के तौर पर शाह रुख खान को आमंत्रित किया गया था। जहां ला ट्रोब यूनिवर्सिटी के सहयोग से फिल्म फेस्टिवल के समापन समारोह में शाह रुख खान के नाम से एक स्कॉलरशिप की घोषणा की गई थी। इस साल यह स्कॉलरशिप केरल के युवा महिला शोधकर्ता गोपिका कोट्टनथराइल भासी को दिया गया। पशु विज्ञान, पारिस्थितिकी और आणविक अध्ययन के जरिए कृषि के विभिन्न तरीकों पर काम कर रही गोपिका को यह सम्मान मेलबर्न से पहले मुंबई में फेस्टिवल की टीम द्वारा रखे गए एक खास कार्यक्रम में दिया गया।

राष्ट्रीय साइबर अनुसंधान, नवाचार और क्षमता केंद्र

गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने हैदराबाद, तेलंगाना में सेंट्रल डिटेक्टिव ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट(सीडीटीआई) परिसर में राष्ट्रीय साइबर अनुसंधान, नवाचार और क्षमता केंद्र का उद्घाटन किया। यह केंद्र भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) के अंतर्गत आने वाले सात क्षेत्रों में से एक है। केंद्र का उद्देश्य राष्ट्र को साइबर खतरों से निपटने में मदद करना है।

INCOIS ने तीन नए अग्रिम चेतावनी सिस्टम लॉन्च किए

इंडियन नेशनल सेंटर फॉर ओशन इंफॉर्मेशन सर्विसेज (INCOIS), हैदराबाद ने मछुआरों और दक्षिण भारत के तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए 3 नए महासागर आधारित विशेष उत्पाद लॉन्च किए हैं। 3 चेतावनी प्रणाली लघु सलाहकार और पूर्वानुमान सेवा प्रणाली (SVAS), स्वेल सर्ज फोरकास्ट सिस्टम (SSFS) और एल्गल ब्लूम सूचना सेवा (ABIS) हैं।

मेघालय के जंगलों में मौजूद दुनिया की सबसे बड़ी केव फिश

मेघालय के घने जंगलों में मौजूद ‘क्रेम उम लडॉ केव’ में विश्व की सबसे बड़ी गुफा मछली मिली है। इसका वजन करीब दो पौंड या एक किलोग्राम और लंबाई डेढ़ फुट है। यह जमीन के 300 फुट नीचे रहती है। चूंकि इसे प्रकाश की जरूरत नहीं, इसलिए यह देख नहीं सकती। विश्व में इन भूमिगत मछलियों की 250 प्रजातियां अब तक दर्ज हैं, लेकिन वे सभी भारत में मिली इस नई मछली से 10 गुना तक छोटी हैं।

चंडीगढ़ की काशवी एक वनडे में 10 विकेट लेने वाली पहली महिला खिलाड़ी

काशवी गौतम ने वनडे क्रिकेट में नया रिकॉर्ड बनाया। चंडीगढ़ की ओर से खेलते हुए तेज गेंदबाज काशवी ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 4.5 ओवर में 12 रन देकर सभी 10 विकेट झटके। उन्होंने हैट्रिक भी बनाई। वे लिमिटेड ओवर क्रिकेट में ऐसा करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। बीसीसीआई अंडर-19 वनडे टूर्नामेंट में चंडीगढ़ ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 186 रन बनाए। कप्तान काशवी ने बल्लेबाजी करते हुए 49 रन भी बनाए। जवाब में अरुणाचल की टीम 8.5 ओवर में 25 रन बनाकर आउट हो गई।

म्‍यामां के राष्‍ट्रपति यू विन मिन्‍ट चार दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे

म्‍यामां के राष्‍ट्रपति यू विन मिन्‍ट चार दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे। वे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से बातचीत करेंगे। इसके बाद कुछ समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए जा सकते हैं। श्री मिन्‍ट राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे। उनका बोध गया और आगरा जाने का भी कार्यक्रम है।

न्यूजीलैंड के उप-प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री की चार दिन की भारत यात्रा

न्यूजीलैंड के उप प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री विंस्टन पीटर्स चार दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। वे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली में न्यूजीलैंड केंद्र के उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे और भारतीय विश्व परिषद में भारत प्रशांत विषय पर भाषण देंगे

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.