Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 February 2020

CBSE ने विधार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र लोकेटर ऐप CBSE ECL की लॉन्च

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा केंद्र लोकेटर ऐप CBSE ECL और ऑनलाइन परीक्षा केंद्र प्रबंधन प्रणाली OECMS शुरू की है। CBSE ECL एक मोबाइल एप्लिकेशन है जो छात्रों को परीक्षा केंद्र का पता लगाने और अपने स्थान से परीक्षा केंद्र के बीच की दूरी जानने में मदद करेगी। इस ऐप को छात्रों की सुविधा के लिए परीक्षा केंद्र के बारे में जानकारी प्रदान करने के शुरू किया गया है। इसके अलावा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने स्कूल के प्रधानाचार्यों के लिए OECMS के नाम से एक ऑनलाइन परीक्षा केंद्र प्रबंधन प्रणाली भी शुरू की है। इस प्रणाली के जरिए विद्यालय के प्रधानाचार्यों को एक क्लिक करने पर पर्यवेक्षकों, अनुपस्थित छात्र, दिव्यांग छात्र, अनुचित साधनों और विभिन्न अन्य विवरणों की उपलब्धता जैसी रियल टाइम जानकारी प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को प्रयागराज में राष्‍ट्रीय वयोश्री योजना के तहत वरिष्‍ठ नागरिकों तथा दिव्‍यांगों के लिए उपकरण वितरित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में आयोजित विशाल शिविर में राष्‍ट्रीय वयोश्री योजना के तहत वरिष्‍ठ नागरिकों को तथा दिव्‍यांगों के लिए उपकरण सहायता योजना-एडीआईपी तहत सहायता उपकरण वितरित करेंगे। देश में यह सबसे बडा इस तरह का वितरण शिविर आयोजित किया जा रहा है। शिविर में 56 हजार से अधिक विभिन्‍न तरह के सहायता उपकरण 26 हजार लाभार्थियों को नि:शुल्‍क बांटे जाएंगे। इन सहायता उपकरणों की लागत 19 करोड रुपये से ज्‍यादा है।

भारत और म्‍यामां ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए बुनियादी ढांचे और ऊर्जा सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में दस समझौते पर हस्‍ताक्षर किये

भारत और म्‍यामा, द्वीपक्षीय संबंधों को और मज़बूत करने पर सहमत हो गए हैं। दोनों पक्षों ने आधारभूत ढांचों, ऊर्जा, संचार और स्‍वास्‍थ्‍य सहित विभिन्‍न क्षेत्रों के दस समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए। आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री मोदी और म्‍यामा के राष्‍ट्रपति यू विन मिइन्‍त के बीच बातचीत के बाद सामझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए। दोनों ही नेताओं ने द्वीपक्षीय मुद्दों पर व्‍यापक चर्चा की। श्री यू विन मिइन्‍त चार दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे थे। उनके साथ म्‍यामा की प्रथम महिला दॉव चो चो भी हैं।

सुप्रसिद्ध वैदिक विद्वान और गांधीवादी, सुधाकर चर्तुवेदी का बेंगलुरू में निधन

सुप्रसिद्ध वैदिक विद्वान और गांधीवादी, सुधाकर चर्तुवेदी का बेंगलुरू में निधन हो गया। चार वेदों पर अपनी महारत के लिए उनको चर्तुवेदी की उपाधि दी गई। महात्‍मा गांधी और आर्य समाज आंदोलन से प्रेरित चर्तुवेदी ने चार भाषाओं में 50 से अधिक आध्‍यात्‍मिक पुस्‍तकें लिखीं। उन्‍होंने अपने अंतिम कुछ वर्ष उत्‍साही युवाओं को वेदों की शिक्षा देने में बिताएं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी चित्रकूट में 296 किलोमीटर लम्‍बे बुंदेलखंड एक्‍सप्रेसवे की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी चित्रकूट में 296 किलोमीटर लम्‍बे बुंदेलखंड एक्‍सप्रेसवे की आधारशिला रखेंगे। उत्‍तर प्रदेश सरकार की यह परियोजना चित्रकूट, बंदा, हामीरपुर और जालौन से गुजरेगी और यह रक्षा औद्यागिक गलियारे के लिए पूरक के रूप में भी काम करेगी। प्रधानमंत्री दस हजार किसान उत्‍पाद संगठन की भी शुरूआत करेगे।

नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने छात्रों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंटस आधार मॉड्यूल जारी किया

नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने छात्रों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंटस- ए आई आधार मॉड्यूल जारी किया। इसे छात्रों के लिए अटल नवाचार मिशन की अटल टिंकरिंग लैब की पूर्ण क्षमता का लाभ उठाने के लिए लागू किया जाएगा। मॉड्यूल में गतिविधियां, वीडियों तथा प्रयोग शामिल है और छात्र इसके माध्‍यम से काम कर सकेंगे तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंटस के विभिन्‍न अवधरणाओं से सीख भी ले सकेंगे।

वज्र : चेन्नई में ऑफशोर पट्रोल वेसल को लांच किया गया

6वें OPV (ऑफशोर पट्रोल वेसल) ‘वज्र’ को चेन्नई में लांच किया गया। इस OPV से 7,500 किलोमीटर लम्बी तट रेखा तथा 20 लाख वर्ग किलोमीटर एक्सक्लूसिव इकनोमिक जोन की सुरक्षा करने में आसानी होगी। इससे हिन्द महासागर में विश्व भर से परिवहन करने वाली लगभग एक लाख मर्चेंट शिप्स की सुरक्षा करने में भी सहायता मिलेगी। OPV का इस्तेमाल गश्त, सर्वेक्षण, तस्करी रोधी तथा आतंकवाद रोधी गतिविधियों से किया जा सकता है।

Hurun Global Rich List 2020: भारत अरबपतियों के मामले में तीसरा देश, मुकेश अंबानी नौवें सबसे अमीर आदमी

हुरून रिपोर्ट ने सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची - Hurun Global Rich List 2020 जारी की है। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2020 दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों (यूएस-डॉलर अरबपतियों) की सूची है। हुरून ग्लोबल रिच लिस्ट के 9 वें संस्करण में 71 देशों और 2,182 कंपनियों के 2,816 अरबपति को स्थान दिया गया। देशों के मामलें में चीन 799 अरबपतियों के साथ सबसे ऊपर है जबकि अमेरिका 626 अरबपतियों के साथ दूसरे स्थान पर है। व्यक्तियों में देखे तो जेफ बेजोस 140 यूएस बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है। मुकेश अंबानी सबसे अमीर लोगो की सूची में 67 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ लैरी पेज और स्टीव बाल्मर के साथ 9 वें स्थान पर है । सूची में टॉप 10 में मुकेश अंबानी ही केवल एकमात्र एशियाई व्यक्ति है।

वित्त मंत्री ने इज़ ऑफ़ बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए लांच किया EASE 3.0

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने EASE 3.0 (Enhanced Access and Service Excellence) लांच किया। इसे EASE 2.0 की वार्षिक रिपोर्ट के साथ लांच किया गया। EASE 3.0 का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक क्षेत्र की बैंकिंग तकनीक को सक्षम और स्मार्ट बनाना है। इस पहल का द्वारा उद्देश्य ग्राहकों के लिए बैंकिंग में आसानी सुनिश्चित करना है। इसके साथ भारत सरकार ने ऋण स्वीकृत करते समय क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों पर सरकारी बैंकों की अधिक निर्भरता के बारे में भी चेतावनी दी है।

CIBIL ने राजेश कुमार को बनाया अपना नया MD और CEO

भारत में क्रेडिट रेटिंग या ऋण रेटिंग पर जानकारी मुहैया कराने वाली सबसे बड़ी कंपनी Cibil ने HDFC बैंक के राजेश कुमार को अपना नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी नियुक्त किए जाने की घोषणा की है। वह सतीश पिल्लई का स्थान लेंगे, जो अमेरिका की एक कंपनी के एशिया रीजन बिज़नेस अध्यक्ष बनने के लिए कंपनी छोड़ रहे है। Cibil ज्वाइन करने से पहले, कुमार एचडीएफसी बैंक में रिटेल ऋण और जोखिम के ग्रुप अध्यक्ष थे। वह राष्टीय वित्त उद्योग और ग्राहकों को सपोर्ट जारी रखने के लिए CIBIL इंडिया के कारोबार को अगले चरण में ले जाने के लिए जिम्मेदार होंगे।

नई दिल्ली में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर RAISE 2020 सम्मेलन का किया जाएगा आयोजन

भारत सरकार ने 11-12 अप्रैल को नई दिल्ली में शिखर सम्मेलन RAISE 2020- 'Responsible AI for Social Empowerment 2020 (सामाजिक सशक्तिकरण के लिए उत्‍तरदायी कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता-2020) आयोजित करने की घोषणा की है। RAISE 2020 सरकार द्वारा उद्योग और शिक्षा जगत के साथ मिलकर आयोजित किया जाने वाला भारत का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिखर सम्मेलन है। इस शिखर सम्मेलन में दुनिया भर के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्षेत्र के विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे।

संक्रमण रोकने के लिए सऊदी अरब ने उमरा के लिए दुनियाभर के जायरीनों का प्रवेश बंद किया

कोरोनावायरस से दुनिया में 2800 मौतों के बाद सऊदी अरब ने पवित्र शहर मक्का में उमरा के लिए पहुंचने वाले जायरीनों का प्रवेश बंद कर दिया है। सऊदी सरकार की तरफ से कहा गया कि देश के लोगों को वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए अस्थाई तौर पर यह व्यवस्था लागू की गई है। मक्का के बाद धार्मिक रस्में पूरी करने के लिए मदीना जाने पर भी रोक लगाई गई। दरअसल, उमरा हज की तरह ही होता है। लेकिन निश्चित इस्लामी महीने में मक्का और मदीना की यात्रा को हज कहा जाता है। इसके अलावा सालभर में इन स्थानों की धार्मिक यात्रा उमरा कहलाती है।

तिरुचिरापल्ली के जम्बूकेश्वर मंदिर में खुदाई के दौरान कलश में भरे 505 सोने के सिक्के मिले

दक्षिण भारत के ज्यादातर मंदिर प्राचीन काल में बने हुए हैं। इनमें तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली जिले के तिरुवनैकवल स्थित जम्बूकेश्वर अखिलंदेश्वरी मंदिर भी है। इसका निर्माण चोल वंश के राजा कोचेन्गनन चोल ने करवाया था। इस शिव मंदिर में चल रही खुदाई के दौरान 504 छोटे सोने के सिक्कों और 1 बड़े सिक्के से भरा कलश निकला। सोने के सिक्कों का वजन 1.716 किलो है। अनुमान है कि ये सिक्के करीब 10वीं-12वीं शताब्दी तक के हो सकते हैं। मंदिर के अधिकारियों के अनुसार सिक्कों पर अरबी लिपि के अक्षर हैं।

मध्यप्रदेश में फिल्म बनाने वालों को रियायतें प्रदान की जाएंगी

मध्यप्रदेश में फिल्मों की शूटिंग को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार ने 'मध्यप्रदेश फिल्म पर्यटन नीति- 2020' को लागू कर दिया है। इसके तहत मध्यप्रदेश में फिल्म बनाने वालों को अनेक रियायतें प्रदान की जाएंगी। मार्च में इंदौर में आईफा अवार्ड का आयोजन होने वाला है। तीन दिन चलने वाले बाॅलीवुड के इस मेगा इवेंट में फिल्म से जुड़ी 5 हजार हस्तियां पहुंचेगी। राज्य सरकार का मानना है कि फिल्मों की शूटिंग बढ़ने से राज्य के पर्यटक स्थलों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी और प्रत्यक्ष तथा परोक्ष रूप से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

आसनसोल रेलवे स्टेशन पर खुला देश का पहला रेल रेस्त्रां

इंडियन रेलवे ने पश्चिम बंगाल के आसनसोल रेलवे स्टेशन पर देश का पहला रेल रेस्त्रां शुरू किया है। इसका नाम ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स’ रखा गया है। पूर्वी जोन के रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, दो पुराने मेमू कोच को मिलाकर रेस्तरां तैयार किया गया है। यह रेल यात्री और आम जनता दोनों के लिए खुला रहेगा। रेस्त्रां बनाने में 25 साल पुरानी आसनसोल-बरदवां मेमू के दो कोच का इस्तेमाल किया गया है

दुनिया का पहला जीव जो सांस नहीं लेता

वैज्ञानिकों ने जेलीफिश जैसा दिखने वाला ऐसा जीव (परजीवी) खोजा है जो सांस नहीं लेता। यह ऐसा पहला बहुकोशिकीय जीव है जिसमें माइट्रोकॉन्ड्रियल जीनोम नहीं है। यही वजह है कि जीव को जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत नहीं है। लाल रुधिर कणिकाओं को छोड़कर इंसानों में मौजूद सभी कोशिशकाओं में काफी संख्या में माइट्रोकॉन्ड्रिया पाई जाती हैं जो सांस लेने की प्रक्रिया के लिए बेहद अहम हैं। इसे इजरायल की तेल-अवीव यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की टीम ने खोजा है। इसका वैज्ञानिक नाम हेन्नीगुया साल्मिनीकोला है। यह साल्मन फिश में एक परजीवी के तौर पर पाया जाता है। मछली से ऊर्जा प्राप्त करता है लेकिन बिना उसे नुकसान पहुंचाए। जब तक मछली जिंदा रहती है यह तब तक जीवित रहता है।

हरसिमरत कौर बादल ने TOP फसल कीमतों की निगरानी के लिए MIEWS पोर्टल किया लॉन्च

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने मार्केट इंटेलिजेंस एंड अर्ली वार्निंग सिस्टम (MIEWS) वेब पोर्टल लॉन्च किया है। पोर्टल पर http://miews.nafed-india.com के जरिए पहुँचा जा सकता है। MIEWS डैशबोर्ड और पोर्टल टमाटर, प्याज और आलू (TOP) की कीमतों पर 'समय पर सटीक निगरानी' के लिए' अपनी तरह के पहले' प्लेटफार्म के साथ - साथ ऑपरेशन ग्रीन्स योजना की शर्तों के अंतर्गत हस्तक्षेप के लिए अलर्ट करने का मंच है। पोर्टल विजुअल फॉर्मेट का इस्तेमाल करने के लिए TOP फसलों से संबंधित सभी प्रासंगिक जानकारी जैसे कि कीमतें और आने का समय, क्षेत्र, उपज और उत्पादन, आयात और निर्यात, फसल कैलेंडर, फसल कृषि, आदि का प्रसार करेगा।

Realme ने भारत का पहला 5G स्मार्टफोन लॉन्च किया

चीनी स्मार्ट फोन निर्माता Realme ने हाल ही में भारत का पहला 5G सक्षम स्मार्टफोन पेश किया है, जिसे Realme X50 Pro नाम दिया गया है। इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन को एक साथ स्पेन में भी लॉन्च किया गया।

विश्व एनजीओ (NGO) दिवस

विश्व स्तर पर 27 फरवरी को विश्व एनजीओ (NGO) दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य गैर-सरकारी संगठन (Non-Governmental Organisation) क्षेत्र के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह दिवस हर साल दुनिया भर के उन लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है ,जिन्होंने समर्पित होकर अच्छे कार्यों में योगदान दिया। साथ ही यह दिन दुनिया भर में मौजूद सभी क्षेत्रों के गैर सरकारी संगठनों की उपलब्धियों और सफलता की हाइलाइट करता है। यह दिन समाज में गैर-सरकारी संगठनों की भूमिका के महत्व को दर्शाता है।

खगोलविदों ने खोजा पृथ्वी की परिक्रमा करने वाला ‘मिनी मून’

अमेरिकी खगोलविदों ने पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे एक दूसरे 'मिनी मून' को ढूंढ़ निकाला है। एक कार जितना बड़ा यह क्षुद्रग्रह पिछले तीन वर्षों से पृथ्वी की परिक्रमा कर रहा है। 1.9-3.5 मीटर (6-11 फीट) व्यास वाले इस 'मिनी मून' को 15 फरवरी की रात एरिजोना में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के सहयोग से संचालित कैटालिना स्काई सर्वे के शोधकर्ताओं केकेपर विएरजोस और टेडी प्रुएन ने पहली बार देखा। इसे 2020सीडी3 नाम दिया गया है। यह एक सी टाइप का क्षुद्रग्रह हो सकता है। इससे पहले 2006आरएच120 नामक मिनी मून का पता चला था। इसका भी कैटालिना स्काई सर्वे के वैज्ञानिकों ने पता लगाया था।

पीएम-जेएवाई: एनएचए के तहत इलाज के लिए बाहर जाने वाले मरीजों की सूची में मध्य प्रदेश सबसे ऊपर

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) द्वारा नरेंद्र मोदी सरकार की प्रमुख बीमा योजना, पीएम-जे-प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (आमतौर पर आयुष्मान भारत के रूप में संदर्भित) की पोर्टेबिलिटी सुविधा पर किए गए विश्लेषण के अनुसार, 81,254 रोगियों द्वारा लाभ उठाया गया। पीएम-जेएवाई के तहत लोग दूसरे राज्यों में इलाज कर सकते हैं, और मध्य प्रदेश कम से कम 11,765 की संख्या में बाहर जाने वाले रोगियों के लिए सूची में सबसे ऊपर है। यह अपने रोगियों को गुजरात भेजता है, जहां लोगों को ’पोर्टेबिलिटी’ विकल्प के तहत इलाज किया जाता है, जो मरीजों को मुफ्त इलाज का लाभ उठाने के लिए किसी भी राज्य के सर्वश्रेष्ठ अस्पताल में जाने की अनुमति देता है। विश्लेषण के अनुसार, मध्य प्रदेश के बाद उत्तर प्रदेश का स्थान रहा है, जिसमें उत्तराखंड में 4,288 और महाराष्ट्र में 3,572 मरीज भेजे गए हैं।

एनटीपीसी और सीपीसीबी ने 6 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों में वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

एनटीपीसी (नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड) ने सतत परिवेश वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशनों (CAAQMS) की स्थापना और कमीशनिंग के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए CPCB (केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) के साथ एक समझौता ज्ञापन (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए। NTPC 6 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों (UT) में 25 CAAQMS की स्थापना के लिए 80 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। CAAQMS ग्वालियर (मध्य प्रदेश), रांची (झारखंड), पटना (बिहार), वाराणसी, लखनऊ, कानपुर और इलाहाबाद (सभी उत्तर प्रदेश), पिंपरी चिंचवाड़ (महाराष्ट्र) और मदुरै (तमिलनाडु) में स्थापित किया जाएगा। CAAQMS अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (पोर्ट ब्लेयर), दादरा और नगर हवेली (सिलवासा) और दमन और दीव (दमन) में भी स्थापित किए जाएंगे।

श्रीलंकाई सरकार युद्ध अपराधों पर UNHRC के प्रस्ताव को वापस ले रही

श्रीलंका सरकार ने संयुक्त राष्ट्र (UN) को औपचारिक रूप से सूचित किया है कि वह संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) के उस प्रस्ताव को वापस ले रही है जिसमें तमिल अलगाववादियों के साथ दशकों से चल रहे संघर्ष के दौरान किए गए मानवाधिकारों के हनन के प्रति जवाबदेही का आह्वान किया गया था।

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस भारत में पॉलिसी और नवीनीकरण दस्तावेजों के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करने वाली पहली कंपनी

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस, एक निजी गैर-जीवन बीमाकर्ता, भारत में पहली कंपनी जो पॉलिसी सेवाओं के वितरण, नवीकरण नोटिस और अपने ग्राहकों के लिए दावा करने जैसी संपूर्ण सेवाओं के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट का उपयोग करती है। यह जल्द ही व्हाट्सएप के माध्यम से निजी कारों, 2 पहिया वाहनों और यात्रा बीमा की बिक्री शुरू करेगा।

वित्त सचिव राजीव कुमार ने 15 शहरों में स्टार्ट-अप के लिए “बड़ौदा स्टार्टअप बैंकिंग” पहल शुरू की

वित्त सचिव श्री राजीव कुमार ने बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) को स्टार्टअप कंपनियों का पसंदीदा सहयोगी बनाने और अगले 2- वर्षों में 2,000 से अधिक स्टार्टअप को जोड़ने के उद्देश्य से बड़ौदा स्टार्टअप बैंकिंग सेवा का उद्घाटन किया है। यह पहल पूरे भारत के 15 शहरों में एक साथ शुरू की गई।

कैप्री ग्लोबल कैपिटल लिमिटेड ने महिला उद्यमियों के लिए UDAAN नई एसएमई ऋण योजना शुरू की

गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) कैप्री ग्लोबल कैपिटल लिमिटेड (सीजीसीएल) ने महिला उद्यमियों के लिए 40 लाख रुपये तक के सुरक्षित ऋण प्रदान करने के लिए एक एसएमई (लघु और मध्यम आकार के उद्यम) ऋण उत्पाद UDAAN लॉन्च किया है।

साहित्य अकादमी का अनुवाद पुरस्कार 2019 'कुसुमबाले' के अंग्रेजी अनुवाद के लिए

साहित्य अकादमी के अनुवाद पुरस्कार 2019 के लिए अंग्रेजी में अनुवाद की श्रेणी में देवनूर महादेवा द्वारा लिखित कन्नड़ उपन्यास कुसुमबाले को चुना गया है, जिसका अंग्रेजी में अनुवाद सुसान डैनियल ने किया है। साहित्य अकादमी के अध्यक्ष चंद्रशेखर कंबर ने विभिन्न भारतीय भाषाओं में कुल 23 पुरस्कारों की घोषणा की। पुरस्कार पाने वालों की पूरी सूची

27 फरवरी, 2020 को भारत का पहला प्रोटीन दिवस मनाया गया

राष्ट्रीय स्तर की सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल ने प्रोटीन के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 27 फरवरी, 2020 को भारत का पहला प्रोटीन दिवस शुरू किया है। प्रोटीन दिवस 2020 का थीम: ProteinMeinKyaHai

कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों के ईरान यात्रा पर प्रतिबंध

ईरान ने कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों के देश के अंदर यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सईद नमाकी ने शियाओं के कई तीर्थ स्‍थलों जैसे मशहद और कोम जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। ईरान में कोरोना वायरस से अब तक 19 लोगों की मौत हो गई है। और 140 लोग प्रभावित हुए हैं।

देहरादून में भारत संचार निगम‍ लिमिटेड की एफ टी टी एच और वाईफाई सेवाएं शुरू

संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने देहरादून में भारत संचार निगम‍ लिमिटेड-बीएसएनएल की एफ टी टी एच और वाईफाई सेवाओं का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी सेवाओं का प्रसार करने के लिए बीएसएनएल की सराहना की।

जम्‍मू-कश्‍मीर के ट्यूलिप उद्यान में 13 लाख ट्यूलिप बल्‍ब

जम्‍मू-कश्‍मीर में फूलों की खेती से संबंधित विभाग ने इस वर्ष ट्यूलिप उद्यान में 13 लाख ट्यूलिप बल्‍ब लगाए हैं। पिछले वर्ष 12 लाख बल्‍ब लगाए गए थे। इसका उद्देश्‍य कश्‍मीर के इस लोकप्रिय पर्यटन स्‍थल को और आकर्षक बनाना है। ज़बरवान पहाडि़यों की तलहटी में विकसित ट्यूलिप उद्यान से ही केन्‍द्रशासित प्रदेश में पर्यटन मौसम का शुभारंभ होता है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.