Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 February 2020

पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 24वीं बैठक भुवनेश्‍वर में

पूर्वी क्षेत्रीय परिषद का 24वां सम्‍मेलन भुवनेश्‍वर में केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्‍यक्षता में हुआ बैठक में विभिन्न राज्यों के बीच पानी से जुड़े विवाद बिजली की लाइनों, कोयला खदानों पर रॉयल्टी, रेल परियोजनाओं के लिए भूमि और वन संबंधी मंजूरी, जघन्य अपराधों की जांच, सीमावर्ती राज्यों में पशुओं की तस्करी, दूरदराज के क्षेत्रों में दूरसंचार और बैंकिंग संबंधी बुनियादी ढांचे के अभाव सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हो रही है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, ओड़िसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी इस बैठक में भाग ले रहे हैं। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की जगह राज्य के वित्तमंत्री रामेश्वर ओराम बैठक में भाग ले रहे हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना के अंतर्गत खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में 32 परियोजनाओं को मंजूरी

सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना के अंतर्गत खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में 32 परियोजनाओं को मंजूरी दी है। चार अरब छह करोड़ रूपए की लागत वाली ये परियोजनाएं 17 राज्यों में फैली हुई है। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल की अध्‍यक्षता में नई दिल्‍ली में संपन्न अंतर-मंत्रालय अनुमोदन समिति की बैठक में इन परियोजनाओं को मंजूरी दी गई। मंजूर परियोजनाओं में 15,000 रोजगार के अवसर पैदा करने की क्षमता है। इन परियोजनाओं का उद्देश्य कृषि उपज के जीवनकाल को बढ़ाना और किसानों के लिए स्थिर राजस्व प्रदान करना है। प्रसंस्कृत खाद्य बाजार हर साल 8% की दर से बढ़ रहा है। इसलिए 2020 के अंत तक यह 543 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंच जायेगा।

फेसबुक ने कोरोना वायरस फैलने की आशंका के कारण अपनी वार्षिक एफ-8 डेवलपर्स कांफ्रेंस रद्द की

अमरीका की बड़ी प्रौद्योगिक कंपनी फेसबुक ने कोरोना वायरस फैलने की आशंका के कारण अपनी वार्षिक एफ-8 डेवलपर्स कांफ्रेंस रद्द कर दी है। ये बैठक सिलिकॉन वैली के शहर सेन जोस में मई के शुरुआत में होनी थी जिसमें आमतौर पर फेसबुक से जुड़े दुनिया भर के हजारों सॉफ्टवेयर निर्माता शामिल होने वाले थे। फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट, दोनों ने कहा है कि वे मार्च में सेन फ्रांसिस्को में होने वाली गेम डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस भी रद्द कर रहे हैं।

राजनाथ सिंह ने एचएएल परिसर में नए हेलीकाप्टर उत्पादन हैंगर का किया उद्घाटन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कर्नाटक के बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) परिसर के हेलिकॉप्टर डिवीजन में नए हलके लड़ाकू हेलिकॉप्टर (Light Combat Helicopter) उत्पादन हैंगर का उद्घाटन किया। एचएएल द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया, LCH 5.5-टन के वजन वाला एक लड़ाकू हेलीकॉप्टर है। इसमें दो शक्ति इंजन लगाए गए है और उन्नत हल्के हेलीकाप्टर की कई तकनीकी विशेषताओं से लैस है। एलसीएच सियाचिन के फॉरवर्डिंग बेसों तक जाने में सक्षम है व 4,700 मीटर की उंचाई तक अपने साथ 500 किलोग्राम वजन ले जाने में भी सक्षम है।

महाराष्ट्र के स्कूलों में अब मराठी पढ़ाना अनिवार्य

महाराष्ट्र में लंबे समय से स्कूलों में मराठी को अनिवार्य करने की मांग की जा रही थी। इसी मांग को लेकर महाराष्ट्र में विभ‍िन्न दल अपनी राजनीति भी कर रहे थे। सरकार ने इस मांग को पूरा करते हुए स्कूलों में मराठी की पढ़ाई को अनिवार्य कर दिया। प्राथमिक स्तर पर पहली कक्षा में ये लागू होगा वहीं उच्च प्राथमिक व माध्यमिक स्तर पर छठी कक्षा से दसवीं कक्षा तक मराठी भाषा पढ़ना अनिवार्य होगा। वहीं इस नियम को ना मानने वाले स्कूलों पर एक लाख का जुर्माना भी लगेगा।

श्रीकर प्रसाद का नाम लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स में शामिल

जाने-माने संपादक श्रीकर प्रसाद का नाम 'सबसे ज्यादा भाषाओं में फ़िल्मों को संपादित' करने के लिए लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है। श्रीकर प्रसाद को 17 भाषाओं में फिल्मों के संपादन के लिए लिम्का रिकॉर्ड्स से प्रमाणपत्र दिया गया है। इस 17 भाषाओं में: अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, तमिल, ओडिया, सिंहली, बंगाली, असमिया, नेपाली, पंग्चनपा, कार्बी, मिंग, बोडो और मराठी शामिल हैं।

जे.एस. खंडेराव और वासुदेव कामथ को राजा रवि वर्मा पुरस्कार से किया गया सम्मानित

कलाबुरागी के प्रसिद्ध चित्रकार, प्रो. जे.एस. खंडेराव को वर्ष 2019 और मुंबई के वरिष्ठ कलाकार, वासुदेव कामथ को साल 2020 के राजा रवि वर्मा राज्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया है । इस पुरस्कार में 10,000 रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है। राजा रवि वर्मा राज्य पुरस्कार की शुरुआत कर्नाटक के श्री रविवर्मा कला संस्थान द्वारा की गई थी। प्रो. जे.एस. खांडेराव को मानव संस्कृति के इतिहास को परिभाषित करने वाली उनकी कला के लिए सम्मानित किया गया, जो कला मानवीय अभिव्यक्ति का एक रूप है। पेंटिंग आदिम काल के युगों की है। कला सदियों से तेजी से बदलती रही हैं। वहीँ वासुदेव कामथ को उनकी अधिक भावबोधक कला के लिए सम्मानित किया गया।

अटल इनोवेशन मिशन, नासकॉम ने छात्रों के लिये शुरू किया कृत्रिम मेधा(एआई) आधारित प्रशिक्षण पाठ्यक्रम

नीति आयोग से समर्थित अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) और नॉस्कॉम ने अटल टिंकरिंग लैब में कृत्रिम मेधा आधारित शिक्षण-प्रशिक्षण देने को लेकर गठजोड़ किया है। एआईएम का मकसद छात्रों को समस्याओं का अनूठा और मूल्यवान समाधान सृजित करने के लिये प्रोत्साहित करना है।

वैकल्पिक दवाओं के मानकीकरण पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, 'ICoSDiTAUS-2020' नई दिल्ली में आयोजित हुआ

आयुर्वेद, यूनानी और सिद्धा सिस्टम 'ICoSDiTAUS-2020' की चिकित्सा में मानकीकरण और शब्दावली के मानकीकरण पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 25-26 फरवरी, 2020 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। इसका आयोजन आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध, सोवा रिग्पा और होम्योपैथी (आयुष) मंत्रालय द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ मिलकर किया गया था। इस सम्मेलन का उद्देश्य 21 वीं सदी की सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौतियों को संबोधित करने में पारंपरिक चिकित्सा (टीएम) प्रणालियों की शक्ति और उनके महत्व को रेखांकित करना था।

केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में बिजली उपभोक्‍ताओं के लिए माफी योजना की घोषणा

सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में बिजली उपभोक्‍ताओं के लिए माफी योजना की घोषणा की है। उपराज्‍यपाल गिरिश चन्‍द्र मुर्मु ने प्रशासनिक परिषद की बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए बिजली उपभोक्‍ताओं के लिए माफी योजना की स्‍वीकृति दी है, जो 1 मार्च, 2020 से लागू होगी। इसी क्रम में उपभोक्‍ताओं के बिजली कनेक्‍शन को काटने से रोकने, भुगतान सुगम बनाने, 25 प्रतिशत का भुगतान 31 मार्च, 2020 तक करने, 40 प्रतिशत का भुगतान 30 अप्रैल, 2020 और शेष 35 प्रतिशत का भुगतान 31 मई, 2020 तक करने के लिए अवसर उपलब्‍ध कराना है। बिजली विभाग एकमुश्‍त भुगतान करने पर ब्‍याज और अर्थदण्‍ड माफ करेगी। 31 मई तक तीन किश्‍तों में भुगतान न करने वाले उपभोक्‍ताओं के कनेक्‍शन तत्‍काल काट दिए जाएंगे।

ऑपरेशन ग्रीन योजना के तहत सरकार ने 162 करोड़ रु की मंजूरी दी

सरकार ने ऑपरेशन ग्रीन (ओजी) योजना के तहत 162 करोड़ रुपये की मंजूरी दी, जिसे 2018-19 के बजट में घोषित किया गया था कि शीर्ष फसलों (टमाटर, प्याज और आलू) की आपूर्ति को स्थिर करने और मूल्य अस्थिरता के बिना पूरे वर्ष उनकी उपलब्धता की पुष्टि करने के लिए 500 करोड़ के परिव्यय के साथ खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MoFPI) ने इस योजना की शुरुआत की।

आरबीआई ने फ्लोटिंग ऋणों को बाहरी बेंचमार्क के साथ मध्यम उद्यमों से जोड़ने का दिया निर्देश

भारतीय रिज़र्व बैंक ने सभी अनुसूचि‍त वाणि‍ज्यि‍क बैंकों (आरआरबी को छोड़कर), सभी लघु वित्त बैंकों और सभी स्थानीय बैंकों को सभी नए अस्थि‍र दर वाले ऋणों (floating rate loans) को बाहरी बेंचमार्क के साथ मध्यम उद्यमों से जोड़ने का निर्देश दिया है। RBI द्वारा यह निर्णय मौद्रिक नीति के प्रेषण (monetary policy transmission) को और अधिक मजबूत करने के लिए लिया गया है। RBI ने इन सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि बैंकों द्वारा विस्तारित मध्यम उद्यमों को सभी नए अस्थि‍र दर वाले ऋणों को बाहरी बेंचमार्क से जोड़ा जाएगा। ये निर्देश 01 अप्रैल, 2020 से लागू होंगे।

सिक्किम के मुख्‍यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने गंगटोक के मनन केंद्र में पहला अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव का उद्घाटन किया

सिक्किम के मुख्‍यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने गंगटोक के मनन केंद्र में पहला अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव का उद्घाटन किया। यह महोत्‍सव केंद्र सरकार और राज्‍य सरकार के सहयोग से सिक्किम फिल्‍म कोऑपरेटिव सोसाइटी ने फिल्‍म फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्‍वाधान में आयोजित किया है। तीन दिनों के इस कार्यक्रम की शुरूआत अनिंदिता सरबाधिकारी के निर्देशन में बनी फिल्‍म प्रत्‍येक 68 मिनट से किया। इस अवसर पर उन्‍होंने जाने-माने फिल्‍म छायाकार विमल प्रधान को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्‍मानित किया।

नई दिल्ली में 11 वें राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केंद्र सम्मेलन का किया गया उद्घाटन

नई दिल्ली में 'एम्पोवेरिंग यूथ फॉर टेक्नोलॉजी एलईडी फार्मिंग' पर 11 वें राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केंद्र (KVK) सम्मेलन 2020 का उद्घाटन किया गया है। इस सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा किया गया। सम्मेलन के दौरान कृषि विज्ञान केंद्रों के प्रकाशनों और कृषि विज्ञान केंद्रों द्वारा तैयार किए गए विभिन्न उत्पादों को भी जारी किया गया। इस सम्मेलन का आयोजन भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा किया गया। सम्मेलन का उद्देश्य कृषि के माध्यम से प्रौद्योगिकी के नेतृत्व वाली खेती और युवा उद्यमिता को प्रोत्साहित करना है। इस सम्मलेन में कृषि वैज्ञानिकों से हाशिए पर खड़े किसानों को सहायता देने पर भी जोर दिया गया।

इस साल Xiaomi अपने स्मार्टफोन में इसरो की NavIC तकनीक का करेगी इस्तेमाल

चीन की टेक दिग्गज कंपनी Xiaomi ने घोषणा की है कि वो ISRO की भारतीय क्षेत्र के नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम, NavIC तकनीक का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन्स में करेगा। यह सुविधा वर्तमान में केवल क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज इंक द्वारा अपने कई क्वालकॉम स्नैपड्रैगन मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म के लिए इस्तेमाल की गई है और जिसे भारत में सभी Xiaomi स्मार्टफोन में उपलब्ध कराया जाएगा।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली सेवा की लॉन्च

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने आधार से जुड़े खातों पर एक भुगतान प्रणाली (Aadhaar-enabled Payment System) लॉन्च की है। यह सुविधा पेमेंट्स बैंक द्वारा पूरे देश में 2,50,000 से अधिक बैंकिंग पॉइंट्स पर शुरू की गई है। AePS के लॉन्च के बाद, किसी भी बैंक के ग्राहक जिनका खाता आधार से लिंक्ड होगा वे एयरटेल पेमेंट्स बैंक के निर्धारित बैंकिंग पॉइंट्स पर वित्तीय लेनदेन करने में सक्षम होंगे। साथ यह एयरटेल पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों को किसी भी AePS सक्षम बैंक में वित्तीय लेनदेन करने की सुविधा भी देगा। इस सेवा के शुभारंभ के साथ ही एयरटेल पेमेंट्स बैंक उन सभी बैंकों के ग्राहकों को सुविधा देने में सक्षम होगा जिनका बैंक खाता आधार से लिंक्ड होगा, ये कदम भारत सरकार के वित्तीय समावेशन के दृष्टिकोण के लिए उठाया गया है।

महाराष्ट्र सरकार अध्ययन के जरिए मवेशियों की मूल प्रजातियों का करेगी संरक्षण

महाराष्ट्र सरकार ने पालतू जानवरों की मूल प्रजातियों को बचाने के लिए आनुवंशिक अध्ययन करने का फैसला किया है। इस आनुवंशिक अध्ययन का उद्देश्य महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में पालतू जानवरों की देशी प्रजातियों का संरक्षण करना है। इस परियोजना के तहत, उस्मानाबादी बकरी, लाल कंधारी गाय, देवनी बैल, कारवां या पश्मी कुत्तों के आनुवंशिक लक्षणों का अध्ययन किया जाएगा क्योंकि इन जानवरों की असली नस्लों की संख्या में गिरावट आ रही है। इस परियोजना में उनकी क्षमताओं और अनुकूलन क्षमताओं का विश्लेषण भी किया जाएगा। इस परियोजना को महाराष्ट्र सरकार द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा।

28 फरवरी : राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

प्रतिवर्ष 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है, इसका उद्देश्य लोगों में विज्ञान के महत्व और इसके अनुप्रयोग का संदेश फैलाना है। 28 फरवरी, 1928 को भौतिक विज्ञानी सी.वी. रमन द्वारा रमन प्रभाव की खोज को चिह्नित करने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है। इस खोज के लिए सी.वी. रमन को 1930 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। Theme: Women in Science (विज्ञान में महिलाएं)

दुनिया की सबसे अमीर हॉर्स रेस में भाग लेने वाली निकोला क्यूरी पहली महिला रेसर होंगी

सऊदी अरब में 29 फरवरी को दुनिया की सबसे अमीर घुड़दौड़ प्रतियोगिता (हॉर्स रेस) ‘द सऊदी कप’ होने जा रही है। इसकी प्राइज मनी दो करोड़ डॉलर (करीब 143 करोड़ रु.) रखी गई है। विजेता को 72 करोड़ रुपए का नकद पुरस्कार मिलेगा। वहीं, रनरअप को 25 करोड़ रुपए मिलेंगे। सात अंतरराष्ट्रीय महिला जॉकी में से एक निकोला क्यूरी सऊदी अरब में रेस करने वाली पहली महिला रेसर होंगी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on