Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 March 2020

यूएस-तालिबान शांति समझौता

कतर(दोहा) में अमरीका और तालिबान में एक शांति समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए। इस समझौते के तहत अमरीका, अफगानिस्‍तान में अपने सैनिकों की उपस्थिति चरणबद्ध तरीके से कम करेगा। कतर में भारत के राजदूत पी कुमारन इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किए जाने के समय मौजूद थे। भारत, अफगानिस्‍तान में शांति और सुलह प्रक्रिया में एक महत्‍वपूर्ण हितधारक रहा है। इस समझौते के लिए भारत समेत 30 देशों के राजदूतों को दोहा आने का न्योता भेजा गया था। इसमें भारत की भूमिका अहम रही है। 24-25 फरवरी को भारत दौरे पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा की थी। शांति समझौते से पहले भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन शृंगला काबुल पहुंचे। उन्होंने राष्ट्रपति अशरफ गनी और सरकार के आला अधिकारियों से मुलाकात की। शृंगला ने राष्ट्रपति गनी को प्रधानमंत्री मोदी का पत्र भी सौंपा। समझौते के मुताबिक अमरीका, अफगानिस्‍तान में मौजूद अपने 13 हजार सैनिकों में से पांच हजार को वापस बुला लेगा। बाकी के सैनिकों की वापसी तालिबान द्वारा आतंकवाद विरोधी शर्तों को मानने पर निर्भर करेगी।

केरल में लांच की गयी भारत की पहली कमर्शियल LNG बस

भारत की पहली कमर्शियल लिक्विफाइड कॉम्प्रिस्ड नेचुरल गैस (LNG) बस, जिसे पेट्रोनेट द्वारा विकसित किया गया था, हाल ही में केरल के कोच्चि शहर में लॉन्च की गई। यह बस एक ही फिलिंग में 900 किमी तक का सफर तय करने की क्षमता रखती है। पेट्रोनेट ने देश में 28 एलएनजी वितरण केंद्र खोलने तथा केरल में चार एनएनजी स्टेशन खोलने की योजना बनाई है। एलएनजी डीजल की तुलना में पर्यावरण के अनुकूल और लागत कुशल है। इस बस में 180 किलोग्राम का क्रायोजेनिक टैंक है, यह बस एक फिलिंग में 900 किलोमीटर की यात्रा कर सकती है। सीएनजी की कीमत 57 रुपये प्रति किलोग्राम है, जबकि LNG की कीमत 40-45 रुपये प्रति किलोग्राम है।

केरल उच्च न्यायालय ने स्कूलों, कॉलेजों में सभी प्रकार की हडतालों पर लगाया प्रतिबंध

केरल उच्च न्यायालय ने हाल ही में एक आदेश पारित किया और कॉलेज और स्कूल परिसर में सभी प्रकार के राजनीतिक आंदोलनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। विभिन्न रूपों आंदोलन जैसे घेराव और परिसरों में बैठना प्रतिबंधित है, उच्च न्यायालय ने यह भी कहा कि ऐसे विरोध प्रदर्शनों में भाग लेने के लिए किसी को आश्वस्त नहीं किया जा सकता है। यह देखा गया कि जो लोग हड़ताल में भाग नहीं ले रहे हैं, उन्हें अपनी कक्षाओं में भाग लेने का पूरा अधिकार है और किसी को भी उन आंदोलन में भाग लेने के लिए बाध्य नहीं करना चाहिए जो कक्षाओं के सुचारू संचालन को प्रभावित करते हैं। अदालत ने कहा कि 'शिक्षा का अधिकार एक मौलिक अधिकार है और किसी को भी उस अधिकार का उल्लंघन करने का अधिकार नहीं है'।

इंडिगो ने लांच किया पहला को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड

भारत की प्रमुख एयरलाइन इंडिगो ने हाल ही में एचडीएफसी बैंक और मास्टरकार्ड के सहयोग से ‘का-चिंग’ नाम से अपना पहला को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। कार्ड बेसिक और प्रीमियम संस्करण में उपलब्ध है। इस क्रेडिट कार्ड में कई लाभ हैं, जैसे लाउंज का उपयोग, हवाई अड्डों पर प्राथमिकता चेक-इन, रियायती सुविधा शुल्क और ईंधन शुल्क छूट इत्यादि।

ICGS वरद को भारतीय तटरक्षक बल में शामिल किया गया

लार्सन एंड टुब्रो शिप निर्माण कंपनी ने हाल ही में अपतटीय गश्ती पोत ICGS वरद को देश को सौंप दिया। इस पोत को चेन्नई के पास L&T कट्टुपल्ली शिपयार्ड में भारतीय तटरक्षक बल में कमीशन किया गया। आईसीजीएस वरद एक ही सार्टी में सभी समुद्री स्वीकृति परीक्षणों को पार करने वाला पहला प्रमुख रक्षा पोत है।

मलेशिया : मुहिद्दीन यासीन होंगे नए प्रधानमंत्री

73 साल के मुहिद्दीन यासीन मलेशिया के आठवें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। यासीन 94 साल के महातिर मोहम्मद का स्थान लेंगे जिन्होंने पिछले हफ्ते इस्तीफा दे दिया था। महातिर सरकार में गृह मंत्री रहे यासीन और महातिर के बीच अच्छे रिश्ते नहीं हैं।

पाकिस्तान की बजाय दुबई में खेला जाएगा एशिया कप

सितंबर में होने वाला एशिया कप का वेन्यू अब दुबई कर दिया गया है। बीसीसीआई प्रेसिडेंट सौरव गांगुली ने यह जानकारी दी। उनके मुताबिक, दुबई में होने वाले टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान दोनों हिस्सा लेंगे। पहले इस टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को सौंपी गई थी। भारत की आपत्ति के बाद इसे अब दुबई शिफ्ट किया गया है।

राष्ट्रीय वयोश्री योजना : प्रधानमंत्री मोदी ने दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों में सहायक उपकरणों तथा डिवाइसेस का वितरण किया, चित्रकूट में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की नींव भी रखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के दो जिलों के दौरे पर हैं। सबसे पहले उन्होंने प्रयागराज में होने वाले दिव्यांग महाकुंभ में प्रधानमंत्री एक साथ 26,791 दिव्यांगों और बुजुर्गों को उपकरण बांटे। इसके बाद प्रधानमंत्री चित्रकूट पहुंचे, वहां 297 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया। ये बने विश्व रिकॉर्ड -

  1. विश्व कीर्तिमान 1.8 किमी की ट्राई साइकिलों पर दिव्यांगजन की परेड का बना। इसमें लगभग तीन सौ ट्राई साइकिलें शामिल थीं, जिन पर दिव्यांगजन सवार थे। यह रिकॉर्ड पहले यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) के नाम था।
  2. 13 मिनट में चार सौ व्हीलचेयर का तीन पंक्तियों में परेड का कीर्तिमान भी बना।
  3. एक घंटे में 626 ट्राई साइकिल के वितरण का भी विश्व रिकॉर्ड

पीएम मोदी ने 10,000 किसान उत्पादक संगठन लांच किये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चित्रकूट में 10,000 किसान उत्पादक संगठन लांच किये। इस कार्यक्रम का आयोजन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सफल क्रियान्वयन के उपलक्ष्य में किया जा रहा है। 86% से अधिक छोटे और सीमांत किसानों के पास 1.1 हेक्टेयर से कम भूमि है। उन्हें उर्वरक, गुणवत्ता वाले बीज, कीटनाशक खरीदने में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। किसान उत्पादक संगठन इन चुनौतियों से निपटने में किसानों की मदद करता है। यह संगठन किसानों को बाजार, प्रौद्योगिकी और वित्त तक बेहतर पहुंच प्रदान करने में मदद करते हैं। इसलिए, इन संगठनों के अधिक से अधिक लॉन्च करने से किसानों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। इससे 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में भी आसानी होगी।

अभिषेक सिंह बने वेनेजुएला में भारत के अगले राजदूत

अभिषेक सिंह को वेनेजुएला गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में अफगानिस्तान के काबुल में भारत के दूतावास के उप प्रमुख के रूप में सेवारत हैं। वह राजीव कुमार नपल का स्थान ग्रहण करेंगे, जिनका हाल ही में निधन हो गया है. वह 2003-बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी हैं।

ओयो के संस्थापक रितेश अग्रवाल बने दुनिया के दूसरे सबसे युवा अरबपति

हाल ही में जारी हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2020 के अनुसार, ओयो रूम्स के संस्थापक रितेश अग्रवाल दुनिया के दूसरे सबसे कम उम्र के अरबपति हैं। 26 साल की उम्र में उनकी संपत्ति 1.1 बिलियन डॉलर आंकी गई है। वैश्विक सूची में, काइली जेनर केवल 22 साल की उम्र में रितेश अग्रवाल से आगे हैं। रितेश भी सबसे कम उम्र के स्व-निर्मित भारतीय अरबपति हैं, उनके बाद जीरोधा, फ्लिपकार्ट और बायजूज के संस्थापक हैं।

जादव पायेंग को किया जाएगा स्वामी विवेकानंद कर्मयोगी पुरस्कार 2020 से सम्मानित

फॉरेस्ट मैन ऑफ इंडिया जादव पायेंग को नई दिल्ली में स्वामी विवेकानंद कर्मयोगी पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया जाएगा। बड़े पैमाने पर वनीकरण के माध्यम से एक वास्तविक मानव निर्मित जंगल बनाने में उनके निरंतर प्रयासों के लिए उन्हें 6 वें कर्मयोगी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इस पुरूस्कार में एक ट्रॉफी, सस्वरपाठ और 1 लाख रुपये शामिल हैं। वह जोरहाट, असम से पर्यावरण कार्यकर्ता और वन कार्यकर्ता हैं। पिछले कई वर्षों में, उन्होंने ब्रह्मपुत्र नदी के एक सैंडबार पर पेड़ लगाए और उसे वन रिजर्व में परिवर्तित किया। स्वामी विवेकानंद स्मृति कर्मयोग अवार्ड का आयोजन माय होम इंडिया द्वारा नई दिल्ली में किया जाता है। यह पुरस्कार 2013 में पहली बार प्रदान किया गया था।

महाराष्ट्र ने मराठी को ‘शास्त्रीय भाषा’ का दर्जा देने के लिए प्रस्ताव पारित किया

भारत में छह भाषाओं अर्थात् तमिल, तेलुगु, संस्कृत, कन्नड़, मलयालम और ओडिया को शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिया गया है। हाल ही में, महाराष्ट्र की विधानपालिका के दोनों सदनों ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया, जिसमें केंद्र से मराठी को ‘शास्त्रीय भाषा’ का दर्जा देने के लिए अनुरोध किया गया है। शास्त्रीय घोषित की गई भाषाओं के अध्ययन के लिए केंद्र स्थापित किये जाते हैं तथा उनके विद्वानों के लिए अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किये जाते हैं, इसके अलावा शास्त्रीय भाषाओँ को कई अन्य लाभ भी प्राप्त होते हैं।

त्रिपुरा सरकार और भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण कृषि उपकरणों को रखने के लिए छह केंद्रों का निर्माण करने के एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए

त्रिपुरा सरकार और भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण ने राज्‍य में धलाई जिले के मनु प्रखण्‍ड में कृषि उपकरणों को रखने के लिए छह केंद्रों का निर्माण करने के एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इनमें कृषि उपकरण रखे जाएंगे और इन्‍हें किसानों को किराए पर दिया जाएगा। हवाई अड्डा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि यह परियोजना कार्पोरेट सामाजिक दायित्‍व योजना के तहत शुरू की गई है।

ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय किया गया पुन: नामित

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने लखनऊ में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय का नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मंत्रिमंडल ने विश्वविद्यालय का नाम बदलकर ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय करने का निर्णय लिया है। इसके लिए, राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम - 1973 में संशोधन किया जाएगा।

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने लॉन्च किया SPICe + वेब फॉर्म

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने 3 केंद्र सरकार के मंत्रालयों / विभागों और महाराष्ट्र सरकार द्वारा एक ही वेबफॉर्म में 10 सेवाओं की पेशकश करने के लिए IC SPICe + वेब फॉर्म लॉन्च किया है तीन विभाग / सरकार के मंत्रालय वित्त मंत्रालय में कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय, श्रम मंत्रालय और राजस्व विभाग के मंत्रालय शामिल हैं। इसके अलावा, महाराष्ट्र राज्य सरकार के फॉर्म भी SPICe + वेब फॉर्म पर उपलब्ध होंगे। ईपीएफओ और ईएसआईसी के लिए पंजीकरण सभी नई कंपनियों के लिए अनिवार्य होगा और SPICe+ और नो EPFO और ESIC पंजीकरण संख्या के माध्यम से शामिल किया जाएगा।

देश में डिजिटल लेनदेन में बंगलुरु सबसे आगे : रिपोर्ट

ऑनलाइन पेमेंट प्रोसेसर वर्ल्डलाइन इंडिया की हालिया रिपोर्ट के अनुसार बंगलुरु में 2019 में सबसे ज्यादा डिजिटल लेनदेन किया गया। बंगलुरु के बाद चेन्नई, मुंबई और पुणे का स्थान है। रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) भुगतान का सबसे पसंदीदा तरीका है, इसके बाद डेबिट कार्ड और तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) का उपयोग काफी प्रचलित है।

मिशन पूर्वोदय : ओडिशा को स्टील हब बनाने के लिए भारत और जापान साथ मिलकर कार्य करेंगे

केंद्रीय इस्पात मंत्री ने भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा आयोजित एक कार्यशाला में घोषणा की कि भारत सरकार ओडिशा को स्टील हब के रूप में विकसित करेगी। इस कार्य के लिए जापान की सरकार से मदद ली जायेगी। ओडिशा को उसके रणनीतिक स्थान, कच्चे माल की उपलब्धता और मजबूत कनेक्टिविटी के कारण स्टील हब की स्थापना के लिए चुना गया है। कलिंग नगर को मिशन पूर्वोदय के केंद्र के रूप में विकसित किया जायेगा। इस मिशन के कार्यान्वयन के साथ 75% से अधिक स्टील पूर्वी भारत में उत्पादित किया जाएगा, इसमें केवल ओडिशा का वार्षिक योगदान 100 मीट्रिक टन से अधिक होगा। मिशन पूर्वोदय का उद्देश्य पूर्वी भारत को एक एकीकृत स्टील हब के रूप में विकसित करना है।

बिग बैंग के बाद हुआ सबसे बड़ा महा विस्फोट

खगोलविदों ने बिग बैंग के बाद से ब्रह्मांड में हुए सबसे बड़े विस्फोट का पता लगाया है जो एक सुपरमैसिव ब्लैक होल में हुआ था। इसका पता लगाने के लिए पुणो स्थित विशाल मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप (जीएमआरटी) और चंद्रा एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी ऑस्ट्रेलियाई रेडियो दूरबीनों का उपयोग किया गया। एस्ट्रोफिजिकल नामक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, यह विस्फोट पृथ्वी से 39 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर स्थित आकाशगंगाओं के एक समूह (ओफीयूकस) में मौजूद एक ब्लैक होल में हुआ। इसमें बताया गया है कि यह विस्फोट इतना जबर्दस्त था कि एमएस0735+74 नामक आकाशगंगा के समूह में हुए विस्फोट की तुलना में इससे पांच गुना ज्यादा ऊर्जा निकली। इस समूह में हुए विस्फोट को अब तक सबसे बड़ा विस्फोट माना जाता था।

कोरोना की वजह से भारत निशानेबाजी विश्व कप से हटा

भारत कोरोना वायरस के खतरे के कारण साइप्रस में होने वाले आगामी निशानेबाजी विश्व कप से हट गया है। अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आइएसएसएफ) से मान्यता प्राप्त शॉटगन विश्व कप का आयोजन चार से 13 मार्च के दौरान साइप्रस की राजधानी निकोसिया में होना है।

पृथ्वी जैसी दुनिया समेत 17 नए ग्रह खोजे

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की केप्लर सैटेलाइट ने चार साल के अपने मिशन ने 17 नये ग्रहों की खोज की है। इसमें से एक पृथ्वी जैसा रहने योग्य दुलर्भ ग्रह ‘केआइसी-7340288 बी’ भी शामिल है। यह सभी ग्रह सितारों के ऐसे ‘संभावित जीवन वाले जोन’ में मिले हैं जहां पथरीले ग्रहों में तरल रूप में जल मिलने की संभावना है।

29 फरवरी : विश्व दुर्लभ रोग दिवस

प्रतिवर्ष फरवरी की आखिरी तारीख को विश्व दुर्लभ रोग दिवस (World Rare Disease Day) के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस को पहली बार 2008 में यूरॉर्डिस द्वारा लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य बीमारी के प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। Theme: Reframe Rare for Rare Disease Day

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी प्रतियोगिता में दूतिचंद ने सौ मीटर फर्राटा दौड का स्‍वर्ण पदक जीता

पहले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में दुती चंद ने भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में 100 मीटर रेस का स्वर्ण पदक अपने नाम किया। कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी का प्रतिनिधित्व कर रही दुती चंद ने 11 दशमलव 49 सेकंड का समय निकाला। मंगलौर यूनिवर्सिटी की धनलक्ष्मी एस ने रजत और महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी की स्नेहा ने कांस्य पदक जीता।

मध्य प्रदेश में खरगौन जिले में दो दिन का अनूठा मिर्ची महोत्सव शुरू

मध्य प्रदेश में खरगौन जिले के कसरावद में दो दिन का अनूठा मिर्ची महोत्सव शुरू हो रहा है। य़ह उत्सव कारोबारियों, निवेशकों और निर्यातकों के लिए एक बड़ा व्यापारिक अवसर है।

दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति चित्सटू वतनबे का निधन

दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति, जापान के चित्तेसु वतनबे का 112 साल की आयु में निधन हो गया है। उनका जन्म 5 मार्च, 1907 को हुआ था। उन्होंने 12 फरवरी, 2020 को अपना गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड प्रमाणन प्राप्त किया। चित्तेसु वतनबे के निधन के बाद, ब्रिटेन के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बॉब वेटन, जो 111 वर्ष के हैं, अब दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बन गए हैं।

परमबीर सिंह मुंबई के नए पुलिस कमिश्नर बने

महाराष्ट्र सरकार ने परमबीर सिंह की मुंबई पुलिस का नया कमिश्नर नियुक्त किया है। 1988 बैच के आईपीएस अफसर परमबीर शनिवार को सेवानिवृत्त हुए संजय बर्वे की जगह लेंगे। इससे पहले वे भ्रष्टाचार रोधी ब्यूरो (एसीबी) के महानिदेशक के तौर पर तैनात थे। परमबीर को जुलाई 2018 में ठाणे पुलिस आयुक्त के पद से महाराष्ट्र पुलिस मुख्यालय भेजा गया था। परमबीर को 'अंडरवर्ल्ड स्पेशलिस्ट' के तौर पर भी माना जाता है।

वरिष्‍ठ आईपीएस अधिकारी एस एन श्रीवास्‍तव ने दिल्‍ली पुलिस आयुक्‍त का अतिरिक्‍त पदभार संभाला

भारतीय पुलिस सेवा - वरिष्‍ठ आईपीएस अधिकारी एस एन श्रीवास्‍तव ने दिल्‍ली पुलिस के आयुक्‍त का अतिरिक्‍त रुप से पदभार संभाल लिया। उन्‍होंने श्री अमूल्‍य पटनायक से पदभार ग्रहण किया जो आज सेवानिवृत्‍त हो गए।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.