Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 March 2020

45 वर्षों के अंतराल के बाद भारत में किया जाएगा विश्व उत्पादकता कांग्रेस का आयोजन

वर्ल्ड प्रोडक्टिविटी कांग्रेस 1969 से वर्ल्ड कन्फेडरेशन ऑफ प्रोडक्टिविटी साइंस द्वारा आयोजित की जा रही है। यह कांग्रेस 1974 में भारत में आयोजित की गई थी। इस कांग्रेस का आयोजन बंगलुरु में किया जाएगा इस 19वीं विश्व उत्पादकता कांग्रेस का उद्देश्य उत्पादकता बढ़ाने में सरकार के दृष्टिकोण को उत्प्रेरित करना है। इसका आयोजन 6 मई, 2020 और 8 मई, 2020 के बीच किया जायेगा। थीम: उद्योग 4.0-नवाचार और उत्पादकता

सुपोषित मां अभियान का शुभारंभ

कुपोषण मुक्त भारत बनाने कि दिशा में कोटा बूंदी संसदीय क्षेत्र मे जनसहभागिता से कुपोषण मिटाने के लिऐ सुपोषित माॅ अभियान शुरू हुआ। अभियान की शुरूआत लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के मुख्य आतिथ्य एवं अध्यक्षता महिला एवं बाल विकास विभाग की केन्द्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने भामाशाह मंडी परिसर में की। अभियान के प्रथम चरण में 1 हजार गर्भवती महिलाओं को 17 किलोग्राम संतुलित आहार के 1000 किट प्रदान किए गए। जिनमें से 25 महिलाओं को प्रतीकात्मक रूप से मंच से किट दिए गए।

एनसीएईआर ने भारत का पहला एनसीएईआर भूमि रिकॉर्ड और सेवा सूचकांक 2020 जारी किया

आर्थिक शोध संस्थान एनसीएईआर ने कहा कि डिजिटल रूप से भूमि रिकार्ड तैयार करने और उनकी गुणवत्ता के मामले में मध्य प्रदेश पहले स्थान पर है। उसके बाद क्रमश: ओड़िशा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु का स्थान है।नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लायड एकोनामिक रिसर्च (एनसीएईआर) ने भूमि रिकार्ड और सेवा सूचकांक (एन-एलआरएसआई 2020) जारी करते हुए कहा कि आंकड़ों से देश में भूमि से जुड़ी प्रशासन व्यवस्था बेहतर होगी। सूचकांक में 60 से 75 अंक हासिल कर मध्य प्रदेश, ओड़िशा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु पांच बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्यों में शामिल हैं। पश्चिम बंगाल, झारखंड, राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश 50 से 60 अंक की श्रेणी में हैं। जो राज्य पिछड़े हैं, उसमें लद्दाख, जम्मू कश्मीर, सिक्किम, चंडीगढ़, केरल, असम, मणिपुर, दिल्ली और बिहार शामिल हैं।

ओडिशा के भुवनेश्वर में एक कार्यक्रम में ‘1000 स्प्रिंग्स इनिशिएटिव’ का शुभारंभ

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने हाल ही में ओडिशा के भुवनेश्वर में एक कार्यक्रम में ‘1000 स्प्रिंग्स इनिशिएटिव’ का शुभारंभ किया। इस पहल का उद्देश्य जनजातीय समुदायों के लिए सुरक्षित और पर्याप्त पानी तक पहुंच सुनिश्चित करना है। इसका उद्देश्य जनजातीय लोगों के लिए आजीविका के अवसर पैदा करना है, इसके अलावा लोगों को पीने के लिए, सिंचाई के लिए तथा स्वच्छता इत्यादि के लिए जल प्राप्त होगा।

लक्जमबर्ग में सार्वजनिक परिवहन मुफ्त, दुनिया का पहला देश बना

यूरोप का सातवां सबसे छोटा देश लक्जमबर्ग सार्वजनिक परिवहन मुफ्त कर दिया गया है। ऐसा करने वाला यह दुनिया का पहला देश बन गया। सड़क पर ट्रैफिक का दबाव कम करने और गरीब श्रमिकों की मदद के लिए यह प्रयोग किया गया है। इसके तहत ट्राम, ट्रेन और बस का इस्तेमाल बढ़ाया जाएगा। यहां हर शनिवार को बस, ट्रेन और ट्राम में पहले से मुफ्त यात्रा का नियम था, लेकिन अब यह सप्ताह के सातों दिन मुफ्त रहेगा। इस कदम से जर्मनी, बेल्जियम और फ्रांस से आने वाले सैलानियों को भी फायदा मिलेगा। पहले 2 घंटे से ज्यादा की यात्रा के लिए लोगों को 2 यूरो यानि 160 रु. किराया देना पड़ता था।

माधुरी कनितकर देश की तीसरी महिला ले. जनरल बनीं

सेना में महिलाओं को कमांड पोस्टिंग देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मेजर जनरल माधुरी कनितकर को लेफ्टिनेंट जनरल की रैंक के लिए प्रमोशन दे दिया गया। इससे साथ ही कनितकर पति-पत्नी सेना में लेफ्टिनेंट जनरल की रैंक पाने वाले पहले दंपती बन गए हैं। माधुरी के पति राजीव भी भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट जनरल हैं। माधुरी कनितकर भारतीय सशस्त्र बलों में लेफ्टिनेंट जनरल रैंक तक पहुंचने वाली तीसरी महिला अधिकारी हैं। लेफ्टिनेंट जनरल कनितकर ने नई दिल्ली में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के तहत डिप्टी चीफ, इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ (डीसीआइडीएस) मेडिकल का कार्यभार संभाला। सशस्त्र बलों में सबसे पहले नौसेना में वाइस एडमिरल डॉ. पुनीता अरोड़ा को यह उपलब्धि हासिल हुई थी। वायुसेना की महिला एयर मार्शल पद्मावती बंदोपाध्याय इस पद पर पहुंचने वाली दूसरी महिला हैं।

महाराष्ट्र: “स्मार्ट ग्राम योजना” का नाम पूर्व मंत्री स्वर्गीय रावसाहेब रामराव पाटिल के नाम पर रखा जाएगा

महाराष्ट्र सरकार की “स्मार्ट ग्राम योजना” का नाम पूर्व उप मुख्यमंत्री दिवंगत रावसाहेब रामराव पाटिल के नाम पर रखा जाएगा। तालुका और जिला स्तर पर ग्राम पंचायतों में कुछ मापदंडों पर प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए महाराष्ट्र राज्य द्वारा 2016 में स्मार्ट ग्राम योजना (स्मार्ट ग्राम) लागू की गई थी।

आर्मेनिया को 280 करोड़ की रडार प्रणाली निर्यात करेगा भारत

भारत ने रूस और पोलैंड की कंपनियों को पछाड़कर आर्मेनिया के लिए चार करोड़ डॉलर (करीब 280 करोड़ रुपये) का एक रक्षा सौदा झटक लिया है। भारत इस देश के लिए चार वेपन लोकेटिंग रडार (डब्लूएलआर) यानि घातक स्वाति का उत्पादन करेगा। इन रडारों का निर्माण सोवियत संघ का हिस्सा रहे यूरोप स्थित आर्मेनिया के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड (बीईएल) संयुक्त रूप से इन रडार का निर्माण और उत्पादन कर रहे हैं। आर्मेनिया को इन रडार की आपूर्ति शुरू की जा चुकी है। इस रक्षा सौदे को भारत सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ प्रोजेक्ट के लिए बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।

असम, अरुणाचल, मणिपुर, नागालैंड में परिसीमन का रास्ता साफ

असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और नागालैंड में परिसीमन पर लगी रोक हटा ली गयी है जिसके बाद अब इन राज्यों में भी लोकसभा और विधानसभा क्षेत्रों का परिसीमन हो सकेगा।विधि एवं न्याय मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर पूर्वोत्तर के चारों राज्यों में लगी रोक हटा ली है। वर्ष 2008 में जब अन्य सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में लोकसभा एवं विधानसभा क्षेत्रों का परिसीमन किया गया था उस समय इन राज्यों में कानून-व्यवस्था की तत्कालीन स्थिति के मद्देनजर इन्हें परिसीमन से छूट दी गयी थी।

सेबी के अजय त्यागी को 6 महीने का एक्सटेंशन मिला

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के अध्यक्ष अजय त्यागी को सरकार से 6 महीने का विस्तार मिला है, जिनका कार्यकाल 3 साल (2017) से 29 फरवरी, 2020 को समाप्त हो रहा था।

आरबीआई ने इंडसइंड बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में सुमंत कथपालिया की नियुक्ति को मंजूरी दी

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने सुमंत कथपालिया को तीन वर्षों के लिए निजी क्षेत्र के ऋणदाता इंडसइंड बैंक के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया है, जो 24 मार्च, 2020 से प्रभावी है। इंडसइंड बैंक का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र है।

‘दीदी के बोलो’ के जवाब में ‘आर नोय अन्याय’

बंगाल में तृणमूल के ‘दीदी के बोलो’ अभियान के जवाब में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने निकाय चुनाव से पहले ‘आर नोय अन्याय’ (और अन्याय नहीं) अभियान का आगाज किया। कोलकाता में आयोजित सभा के दौरान उन्होंने इस अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि बंगाल की जनता अब अन्याय सहन नहीं करेगी।

पूर्व सीएम शांता कुमार को ‘साहित्य वाचस्पति’ सम्मान

हिमाचल प्रदेश के सोलन में तीन दिवसीय हिन्दी साहित्य सम्मेलन-प्रयाग के 72वें अधिवेशन एवं परिसंवाद में पूर्व मुख्यमंत्री और साहित्यकार शांता कुमार को सम्मेलन की सर्वोच्च उपाधि ‘साहित्य वाचस्पति’ से सम्मानित किया। मुख्य अतिथि राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने साहित्य में अमूल्य योगदान के लिए चार अन्य साहित्यकारों सोम ठाकुर, माधव कौशिक, डॉ. जयप्रकाश व डॉ. योगेंद्र नाथ शर्मा को भी यह सम्मान किया।

पूर्व गृह मंत्री मुहिद्दीन यासीन मलेशिया के आठवें प्रधानमंत्री बने

मलेशिया के पूर्व गृह मंत्री मुहिद्दीन यासीन देश के आठवें प्रधानमंत्री बनें। उन्होंने राष्ट्रीय महल में मलेशिया के राजा सुल्तान अहमद शाह की मौजूदगी में शपथ ली। यासीन को प्रधानमंत्री बनाने पर पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने नाराजगी जाहिर की और इसे गैर कानूनी बताया।

रांची के हारमू मैदान में हुनर हाट मेला प्रारंभ

केन्‍द्रीय जन-जातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा और अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने रांची के हारमू मैदान में एक सप्‍ताह तक चलने वाले हुनर हाट मेले का उद्घाटन किया। नई दिल्‍ली में हाल ही में सम्‍पन्‍न हुए हुनर हाट मेले ने 17 लाख से अधिक लोगों को आकर्षित किया और कारीगरों को बडे पैमाने पर ऑर्डर मिलने में मदद मिली।

बांग्‍लादेश में एकुशी पुस्तक मेला ढाका में सम्पन्न

बांग्‍लादेश में एकुशी पुस्तक मेला कल ढाका में सम्पन्न हो गया। एक माह तक चले इस मेले का प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दो फरवरी को उद्घाटन किया था। इस अवसर पर प्रकाशन और अन्य संबंधित उपलब्धियों में उत्कृष्टता के लिए कई पुरस्कार प्रदान किये गये। कोठा प्रकाश प्रकाशन को सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों के प्रकाशन के लिए चित्तरंजन साहा मेमोरियल पुरस्कार मिला। प्रोथोमा प्रोक्षण, जर्नीमैन बुक्स और बंगाल प्रकाशन को रचनात्मक और गुणवत्तापूर्ण प्रकाशन के लिए मुनीर चौधरी स्मृति पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया। इस वर्ष का पुस्तक मेला देश के संस्थापक राष्ट्रपति शेख मुजीबुर रहमान की जन्मशताब्दी पर उन्हें समर्पित था। बंगला अकादमी ने पूर्व राष्ट्रपति के जीवन और विचारों पर 26 नई पुस्तकें जारी कीं।

टेनिस खिलाडी स्‍पेन के राफेल नडाल ने एटीपी मेक्सिको ओपन टेनिस टूर्नामेंट जीत लिया

दुनिया के दूसरे नंबर के टेनिस खिलाडी स्‍पेन के राफेल नडाल ने एटीपी मेक्सिको ओपन टेनिस टूर्नामेंट जीत लिया है। फाइनल में नडाल ने अमरीका के गैर-वरीयता प्राप्‍त टेलर फ्रीट्ज को पराजित किया। ये इस वर्ष का नडाल का पहला खिताब है। महिला वर्ग में 7वीं वरीयता प्राप्‍त ब्रिटेन की हीथर वॉटसन ने खिताब अपने नाम किया। फाइनल में वॉटसन ने कनाडा की लेलाह फर्नार्डिज को हराया। वॉटसन का तीन वर्षों के बाद ये पहला डब्‍ल्‍यूटीए खिताब है।

प्रसिद्ध इतिहासकार और प्रोफेसर एस सेटर का कर्नाटक में 85 वर्ष की आयु में निधन

शदाक्षरी सेटर एक प्रसिद्ध इतिहासकार, भाषाविद, जिन्होंने एपिग्राफी, एंथ्रोपोलॉजी के क्षेत्र में शोध किया था, का कर्नाटक के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया है, जहाँ उनका श्वसन समस्याओं का इलाज चल रहा था।

पूर्व हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह कुलार का निधन

पूर्व भारतीय हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह कुलार का पंजाब स्थित उनके घर पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 77 वर्ष के थे। कुलार 1968 की ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारतीय टीम के सदस्य थे।

द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता जोगिंदर सिंह सैनी का निधन

अनुभवी एथलेटिक्स कोच और द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता जोगिंदर सिंह सैनी का उम्र से संबंधित बीमारियों के कारण निधन हो गया। वह 90 साल के थे। सैनी को भारत के कुछ प्रतिष्ठित ट्रैक एवं फील्ड खिलाड़ियों को निखारने का श्रेय जाता है। पंजाब के होशियारपुर जिले में एक जनवरी 1930 को जन्मे सैनी ने विज्ञान में स्नातक किया और शारीरिक शिक्षा में डिप्लोमा और एनआइएस पटियाला से कोचिंग का कोर्स करने के बाद 1954 में एथलेटिक्स कोच बने। वह 1990 में तत्कालीन भारतीय एमेच्योर एथलेटिक्स महासंघ के मुख्य कोच बने। भारतीय एथलेटिक्स में योगदान के लिए सैनी को 1997 में द्रोणाचार्य पुरस्कार से नवाजा गया। वह 1978 एशियन गेम्स में आठ स्वर्ण सहित 18 पदक जीतने वाली भारतीय टीम के मुख्य कोच थे।

अपाचे जैसे 500 लड़ाकू हेलिकॉप्टर बनाने की योजना पर काम कर रहा एचएएल

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) भारतीय वायुसेना के लिए 500 लड़ाकू हेलिकॉप्टर बनाएगा। एचएएल ने बताया कि सरकार अगर इस प्रोजेक्ट को मंजूरी देती है तो 2023 तक इसका पहला प्रोटोटाइप तैयार कर लिया जाएगा और 2027 तक 10-12 टन के इन हेलिकॉप्टरों का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।

जागरण के अनंत विजय को मिला महाराणा मेवाड़ सम्मान

दैनिक जागरण के एसोसिएट एडिटर अनंत विजय को महाराणा मेवाड़ सम्मान दिया गया। महाराणा मेवाड़ चैरिटेबल फाउंडेशन के 38वें वार्षिक अलंकरण समारोह में यह सम्मान उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए प्रदान किया गया। समारोह उदयपुर के सिटी पैलेस के ऐतिहासिक माणक चौक में आयोजित हुआ। इसकी अध्यक्षता इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) के पूर्व चेयरमैन डॉ. के. कस्तूरीरंगन ने की।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on