Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 March 2020

देश का पहला और दुनिया का दूसरा इन्फेंट्री म्यूजियम जल्द खुलेगा

इंदौर के महू में देश का पहला और दुनिया का दूसरा इन्फेंट्री (पैदल सेना) का म्यूजियम महू में आकार ले चुका है। इसमें इन्फेंट्री के 1747 से लेकर 2020 तक के गाैरवशाली इतिहास, शौर्य व वीर सैनिकों के बलिदान को थ्रीडी प्रिंटर और हाथों से बने इंसान की तरह हूबहू दिखने वाले स्टैच्यू, मूरल्स व फोटो गैलेरी में संजोया गया है। इसका पहला फेज तैयार हो चुका है। सेना की तैयारी है कि इसी साल इसे लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

फिच ने मौजूदा वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक विकास दर 5.1% से घटाकर 4.9% की

रिसर्च एजेंसी फिच सॉल्यूशंस ने 31 मार्च को समाप्त हो रहे मौजूदा वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक विकास दर घटाकर 4.9 फीसदी कर दी है। एजेंसी ने कहा है कि कमजोर घरेलू मांग और कोरोना वायरस के कारण सप्लाई चेन प्रभावित हो सकती है, इस कारण आर्थिक विकास दर में कमी की गई है। हालांकि, एजेंसी ने कहा है कि अगले वित्त वर्ष में विकास दर में सुधार होगा और ग्रोथ रेट 5.4 फीसदी रह सकती है। इससे पहले एजेंसी ने चालू वित्त वर्ष में आर्थिक विकास दर 5.1 फीसदी रहने का अनुमान जताया था। इसके अलावा एजेंसी ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 5.9% की विकास दर का अनुमान जताया था, अब इसे घटाकर 5.4% कर दिया है।

पहले खेलो इंडिया विश्वविद्यालय खेल भुवनेश्वर में सम्पन्न

statue-of-unity ओडिशा के भुवनेश्वर में खेलो इंडिया विश्वविद्यालय खेल का समापन हो गया । पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ ने 17 स्वर्ण, 19 रजत और 10 कांस्य सहित 46 पदक जीतकर चैम्पियन्स ट्रॉफी अपने नाम की। सावित्री बाई फुले विश्वविद्यालय ने दूसरा स्थान प्राप्त किया और पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला तीसरे स्‍थान पर रहा। कल खेलों के आखिरी दिन कलिंग औद्योगिक प्रौद्योगिकी संस्थान का प्रतिनिधित्व करने वाली भारत की सबसे तेज़ महिला धावक दुतीचंद ने 200 मीटर फाइनल में 23 दशमलव 66 सैकंड का समय निकालकर स्वर्ण पदक जीता।

नेपाल के न्यायिक अधिकारियों के प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम जोधपुर में शुरु

नेपाल उच्चतम न्यायालय के 30 न्यायिक अधिकारियों के पहले बैच का सात दिवसीय प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम से राजस्थान के राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय जोधपुर में शुरु हो गया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम नेपाल सरकार के अनुरोध पर आयोजित किया गया है। इसमें भाग ले रहे अधिकारियों को मुकदमा प्रबंधन और न्यायालय प्रबंधन के साथ-साथ सूचना तथा संचार तकनीक के विषय पर भी प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह पाठ्यक्रम भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (ITEC) कार्यक्रम के अंतर्गत कराया जा रहा है।

पीएमओ मंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने जम्मू में 'पेंशन अदालत' का किया उद्घाटन

पीएम कार्यालय तथा कार्मिक, जनशिकायत और पेंशन मामलों के राज्‍यमंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने जम्‍मू में पेंशन अदालत और राष्‍ट्रीय पेंशन योजना (National Pension System) के जागरूकता और शिकायत निवारण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। यह पहला मौका था जब दिल्‍ली के बाहर पेंशन अदालत का संचालन किया गया, जैसा कि प्रधानमंत्री चाहते हैं कि शिकायतों का निवारण मौके पर ही किया जाना चाहिए, इसलिए सरकार इस कार्यक्रम के माध्यम से समाज के देश हर हिस्‍से और कोने-कोने तक पहुंचना चाहती है। पेंशन अदालतों से मौके पर ही पेंशनभोगियों की शिकायतों का निवारण करने में मदद मिलेगी, जिससे उनका जीवन सुगम बनेगा। इसके अलावा केन्द्रीय मंत्री द्वारा परिवार अदालत पर ट्वीटर श्रृंखला डू यू नो और एक पुस्तिका भी जारी की गई जिसमें पेंशन नियमों की व्‍याख्‍या की गई है।

पंजाब में मुख्यमंत्री भी लोकपाल के दायरे में

विधानसभा चुनाव के दौरान नए और सशक्त लोकपाल का वादा कांग्रेस की कैप्टन अमरिंदर सरकार ने शर्त के साथ पूरा कर दिया है। मुख्यमंत्री अमरिंदर की अध्यक्षता में पंजाब कैबिनेट की बैठक में नए लोकपाल बिल को मंजूरी मिल गई। मुख्यमंत्री, मंत्री व विधायक इसके दायरे में होंगे।

एशियाई विकास बैंक ने कोरोनावायरस को रोकने के लिए सदस्यों को 4 मिलियन डॉलर मंज़ूर किये

एशियाई विकास बैंक को एशिया और प्रशांत क्षेत्र के सदस्य देशों को COVID-19, कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए 4 मिलियन डालर प्रदान करने के लिए मंज़ूरी दी है। इस फण्ड को आपातकालीन आपूर्ति के कार्य, स्वास्थ्य प्रणालियों का आकलन करने तथा पशु मानव रोग के प्रकोपों ​​का सामना करने के लिए आवंटित किया गया है। इस फंड आवंटन का मुख्य उद्देश्य चीन, कंबोडिया, लाओस, थाईलैंड, म्यांमार और वियतनाम में तत्काल प्रतिक्रिया को मजबूत करना है। एशियाई विकास बैंक ने सुरक्षात्मक उपकरणों और आवश्यक दवाओं के वितरण और आपूर्ति को बढ़ाने के लिए चीन को 18.6 मिलियन अडालर के विशेष ऋण को भी मंजूरी दी है।

कोरोना वायरस : अमेरिका ने आसियान के साथ सम्मेलन को स्थगित किया, जिनेवा अंतर्राष्ट्रीय मोटर शो को रद्द किया गया

COVID-19 (कोरोना वायरस), जो चीन में शुरू हुआ, अब 45 से अधिक देशों में फैल चुका है। चीन से बाहर दक्षिण कोरिया में COVID-19 से प्रभावित लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है। 29 फरवरी, 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने COVID-19 के वैश्विक जोखिम के स्तर को बढ़ा दिया था। इसका कारण यह है कि अब यह रोग उप-सहारा अफ्रीका तक पहुँच गया है। कोरोना वायरस के कारण वित्तीय बाजारों में भी गिरावट आई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्पष्ट किया है कि वैश्विक स्तर पर इस वायरस के लिए 20 से अधिक टीके विकसित किये जा रहे हैं। भारत ने चीन और ईरान की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। जबकि कई एयरलाइनों ने अपनी उड़ानों को हांगकांग और सिंगापुर के लिए सीमित कर दिया है।

नोकिया ने पेक्का लुंडमार्क को अपना नया अध्यक्ष और सीईओ बनाने की कि घोषणा

पेक्का लुंडमार्क (Pekka Lundmark) को नोकिया का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अध्यक्ष बनाएं जाने की घोषणा की गई है। पेक्का की नियुक्ति नोकिया के वर्तमान अध्यक्ष और सीईओ राजीव सूरी के स्थान पर की गई, जो 31 अगस्त, 2020 तक इस पद कार्य करेंगे। पेक्का लुंडमार्क वर्तमान में फिनलैंड के एस्पू में स्थित एक ऊर्जा कंपनी फोर्टम के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में सेवारत हैं।

RalDer-X : डीआरडीओ और आईआईएससी बैंगलोर ने विकसित की विस्फोटक डिटेक्शन डिवाइस

नेशनल वर्कशॉप ऑन एक्सप्लोसिव डिटेक्शन में, RalDer-X नामक एक नई विस्फोटक डिटेक्शन डिवाइस लॉन्च की गयी। राल्डर-एक्स में विस्फोटकों का पता लगाने की क्षमता है जो शुद्ध रूप में हैं और वे जो दूषित पदार्थों के साथ जोड़े जाते हैं। यह कुछ ही दूरी पर विस्फोटक का पता लगाने में भी सक्षम है। यह डिवाइस नशीले पदार्थों और अन्य तत्वों का पता लगाने में सक्षम है जो गैर-विस्फोटक प्रकृति के हैं।

वायुसेना और पुणे के सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय ने 'उत्कृष्टता की पीठ' स्थापित करने के एमओयू पर किए हस्ताक्षर

भारतीय वायु सेना और सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय ने Chair of Excellence (उत्कृष्टता पीठ) की स्थापना के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। भारतीय वायु सेना की इस अनूठी पहल के तहत रक्षा और रणनीतिक अध्ययन विभाग में उत्कृष्टता की पीठ स्थापित करने की योजना बनाई गई है। वायुसेना के दिग्गज मार्शल को श्रद्धांजलि अर्पित करने तथा एमआईएएफ के शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में भारतीय वायुसेना ने इस पीठ को मार्शल ऑफ द एयरफोर्स अर्जन सिंह चेयर ऑफ एक्सीलेंस का नाम दिया गया है।

शोध, प्रशिक्षण के लिये आईसीएआर, पतंजलि बायो रिसर्च के बीच हुआ समझौता

कृषि शोध संस्थान आईसीएआर ने संबंधित क्षेत्र में शोध, प्रशिक्षण तथा शिक्षा के कार्य में सहयोग के लिये पतंजलि बायो रिसर्च इंस्टीट्यूट, हरिद्वार के साथ एक समझौता किया।

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को राजनीति के लिए डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी पुरस्कार से सम्मानित: स्वराज्य पुरस्कार 2020

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को गुजरात के टेंट सिटी नर्मदा में 6ठी इंडिया आइडियाज कॉन्क्लेव में राजनीति के लिए डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी पुरस्कार श्रेणी के तहत स्वराज्य पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार इंडिया फाउंडेशन और इंडिक अकादमी द्वारा स्थापित किया गया है, और विदेश मंत्री एस जयशंकर और मालदीव के पीपल्स मजलिस के अध्यक्ष मोहम्मद नशीद द्वारा प्रस्तुत किया गया है।

ग्रीष्मकाल में ग्रीष्म लहर सामान्य से अधिक रहेगी : भारतीय मौसमविज्ञान विभाग

भारतीय मौसम विभाग ने घोषणा की है कि मार्च, अप्रैल और मई के महीने सामान्य से अधिक गर्म होंगे। ग्रीष्म लहरें भारत की हीट वेव जोन पर हावी रहेंगी। भारत के कोर हीट वेव जोन में हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना शामिल हैं। भारत में, ग्रीष्म लहरें (heat waves) मार्च से जुलाई के दौरान अनुभव की जाती हैं।

ISHRAE ने ग्रेटर नोएडा में ACREX India 2020 प्रदर्शनी का किया आयोजन

इंडियन सोसाइटी ऑफ हीटिंग, रेफ्रिजरेटिंग और एयर कंडीशनिंग इंजीनियर्स द्वारा ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट लिमिटेड में ACREX India 2020 प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। ACREX India 2020 हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग (HVAC) उद्योग पर आयोजित की जाने वाली दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी प्रदर्शनी है। यह इस प्रदर्शनी का 21 वां संस्करण था, जिसमें करीब 25 से अधिक देशों के ने हिस्सा लिया था। प्रदर्शनी का 21 वां संस्करण भीतर की वायु गुणवत्ता, स्थायी इमारतों और एचवीएसी प्रौद्योगिकी पर केंद्रित था। प्रदर्शनी ने एचवीएसी उद्योग से जुड़े सभी हिस्सेदारों के लिए एक अहम मंच के रूप में भी काम किया हैं। भीतर की वायु गुणवत्ता और स्वच्छ हवा के संबंध में शुद्ध वायु दीर्घ आयु नामक एक लाइव प्रदर्शनी भी आयोजित की गई। साथ ISHRAE द्वारा ACREX Hall of Fame की शुरुआत भी की है, जो भारत में प्रतिष्ठित परियोजनाओं को सम्मानित करने के लिए उद्योग के लिए एक बेंचमार्क के रूप में कार्य करेगा। इसके अलावा ये उत्पादों और सेवाओं को इनोवेशन, ग्रीन बिल्डिंग, एनर्जी सेविंग, ग्रीन प्रोडक्ट, बिल्डिंग ऑटोमेशन आदि जैसे उत्पादों और सेवाओं को पुरस्कृत करने के लिए ACREX Awards of Excellence भी प्रदान करता है।

आनुवंशिक अध्ययन से पता चला कि लुप्तप्राय लाल पांडा वास्तव में दो अलग-अलग प्रजातियां हैं

चीनी विज्ञान अकादमी ने पाया है कि लाल पांडा प्रजातियां वास्तव में दो अलग-अलग प्रजातियां हैं। इससे पहले, हिमालयी लाल पांडा और चीनी लाल पांडा दोनों को एक साथ लाल पांडा प्रजाति माना जाता था। हालांकि, डीएनए विश्लेषण का कहना है कि वे दो अलग-अलग प्रजातियां हैं।

यात्रियों को उड़ान के दौरान मिलेगी इंटरनेट की सुविधा

हवाई यात्रा करने वाले लोग जल्द ही यात्रा के दौरान इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे। घरेलू विमानों में उड़ान के दौरान यात्री अब इंटरनेट की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। सरकार ने विमान में उड़ान के दौरान वाई-फाई के माध्यम से इंटरनेट सेवाओं के इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इसके लिए एक अधिसूचना जारी कर विमान अधिनियम, 1937 में बदलाव किया है। इसके अनुसार 'पायलट इन कमांड उड़ान के दौरान वाई-फाई के माध्यम से यात्रियों को इंटरनेट के इस्तेमाल की अनुमति दे सकता है।' इस बदलाव के बाद यात्री इंटरनेट के जरिए लैपटॉप, स्मार्टफोन, ई रीडर, स्मार्टवॉच या टैबलेट जैसे उपकरणों का इस्तेमाल कर सकते हैं। पहली बार फ्लाइट में ब्राडबैंड सुविधा गोगो नाम की कंपनी ने दी थी। इसे वर्जिन अमेरिका प्लेन में शुरू किया गया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on