Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 March 2020

टाइम मैगजीन ने इंदिरा गांधी को 1976 और राजकुमारी अमृत कौर को 1947 की ‘वुमन ऑफ द ईयर’ चुना

statue-of-unityपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और स्वतंत्रता सेनानी राजकुमारी अमृत कौर को टाइम मैगजीन ने दुनिया की उन 100 ताकतवर महिलाओं में शामिल किया है, जिन्होंने पिछली सदी को नई पहचान दी। टाइम ने कौर को 1947 और इंदिरा गांधी को 1976 की ‘वुमन ऑफ द ईयर’ चुना गया है। इनके लिए स्पेशल कवर पेज भी तैयार किए हैं।

नए VVIP विमानों के लिए मिसाइल सुरक्षा को लेकर भारत-अमेरिका के बीच 1200 करोड़ की डील

भारत ने दो नए बोइंग वीवीआईपी विमानों को मिसाइल हमलों से बचाने के लिए मिसाइल सूट खरीदने के लिए अमेरिका के साथ 1200 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इन विमानों का उपयोग राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए किया जाता है।

नीति आयोग आयोजित करेगा वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स का चौथा संस्करण

अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 8 मार्च 2020 को ‘वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवॉर्ड्स’ का चौथा संस्करण आयोजित किया जाएगा। वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स 2019 का आयोजन राष्ट्रीय भारत परिवर्तन संस्था (नीति आयोग) के महिला उद्यमिता प्लेटफॉर्म द्वारा किया जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा देश भर में अभूतपूर्व बदलाव लाने वाली महिलाओं को सम्मानित करने के लिए ‘वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवॉर्ड्स 2019’ प्रदान करेंगे।

मध्‍य प्रदेश में नमस्‍ते ओरछा महोत्‍सव शुरू

मध्‍य प्रदेश में राज्‍य के प्रसिद्ध पर्यटन स्‍थल ओरछा में नमस्‍ते ओरछा महोत्‍सव शुरू हो रहा है। ओरछा अन्‍य ऐतिहासिक स्‍मारकों की तरह रामराजा मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध है। तीन दिन चलने तक चलने वाला ओरछा महोत्‍सव राज्‍य की ऐतिहासिक परम्‍परा, सांस्‍कृतिक विरासत, प्राकृतिक सम्‍पदा, वास्‍तुकला आदि को बढावा देने का अवसर प्रदान करता है। ओरछा को आकर्षक बनाने के लिए गुलाबी शहर जयपुर की तर्ज पर ओरछा के मुख्य मार्ग के सभी घरों को क्रीम रंग से रंगा गया है।

मिज़ोरम में चापचार कुट पर्व मनाया जा रहा है

मिज़ोरम में मिजो समुदाय का सबसे बड़ा और सबसे अधिक खुशी का पर्व चापचार कुट मनाया जा रहा है। इस पर्व को राज्‍य में सर्वाधिक लोकप्रिय वसंतोत्‍सव भी माना जाता है। इस अवसर पर लोग नृत्‍य और संगीत का आनंद लेते हैं। राज्‍य में इस अवसर पर सार्वजनिक अवकाश रहता है।

चौथा वैश्विक आयुर्वेद महोत्‍सव 16 से 20 मई तक केरल के कोच्चि में

चौथा वैश्विक आयुर्वेद महोत्‍सव इस वर्ष 16 से 20 मई तक केरल के कोच्चि में आयोजित किया जाएगा। पांच दिन के इस सम्‍मेलन में मुख्‍य रूप से आयुर्वेद चिकित्‍सा पर्यटन पर विशेष बल दिया जाएगा। महोत्‍सव में पांच हजार से अधिक अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिनिधि हिस्‍सा लेंगे। इसमें पांच सौ से अधिक स्‍टाल लगाए जाएंगे जिनमें आयुर्वेदिक औषधियां और जड़ी-बूटी आदि प्रदर्शित की जाएंगी। पंचकर्म के बारे में एक कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी।

जनेज़ जानसा बने स्लोवेनिया के नए प्रधानमंत्री

स्लोवेनियाई डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जनेज़ जानसा को स्लोवेनिया का नया प्रधानमंत्री चुना गया है। वह कार्यवाहक प्रधान मंत्री मार्जन सरेक का स्थान लेंगे, जिन्होंने जनवरी 2020 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। स्लोवेनिया की संसद द्वारा जनेजा जानसा को देश का नया प्रधान मंत्री चुना गया है। इससे पहले जानसा दो बार 2004 से 2008 और 2012 से 2013 तक स्लोवेनियाई सरकार का नेतृत्व कर चुके है।

यूक्रेन : राष्ट्रपति ने खराब परफॉर्मेंस, भ्रष्टाचार पर पूरा मंत्रिमंडल बर्खास्त किया

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने खराब परफॉर्मेंस और भ्रष्टाचार के आरोपों की वजह से अपने पूरे मंत्रिमंडल को बर्खास्त कर दिया है। इसके अलावा उन्होंने अपने मंत्रियों को विदेशियों को कंपनी बोर्डों में नियुक्त करने के लिए दोषी भी ठहराया है।

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर एन.एस. विश्वनाथन ने अपने पद से दिया इस्तीफे

भारतीय रिज़र्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एन एस विश्वनाथन ने स्वास्थ्य समस्याओं के चलते अपने पद से इस्तीफे की घोषणा की है। उन्होंने अपने बढायें गए एक साल के कार्यकाल खत्म होने के तीन महीने पहले ही सेवानिवृत्ति लेने की घोषणा की। हालांकि रिज़र्व बैंक ने 31 मार्च तक उनसे पद रहने के अनुरोध के साथ इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है। उन्हें साल 2016 में तीन साल के लिए रिज़र्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया था, जिसके बाद उनका कार्यकाल एक वर्ष के लिए बढ़ाया गया था।

सेबी ने मोबाइल ऐप Sebi SCORES की लॉन्च, निवेशक ऑनलाइन कर सकते है शिकायत

बाजार नियामक संस्था सेबी ने निवेशकों की शिकायत संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए सेबी शिकायत निपटान प्रणाली मोबाइल एप्लिकेशन 'Sebi SCORES' लॉन्च की है। SCORES मोबाइल ऐप से निवेशकों के लिए सेबी में शिकायतों को दर्ज करना आसान होगा, क्योंकि अब वे अपने स्मार्टफोन पर SCORES के इस्तेमाल से अपनी शिकायतें दर्ज कराने में सक्षम होंगे।

केन्द्रीय सूचना आयोग में बिमल जुल्का मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त

सूचना आयुक्त बिमल जुल्का को केन्द्रीय सूचना आयोग का मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में बिमल जुल्का को पद की शपथ दिलाई।

FSSAI का BHOG प्रमाणपत्र

तमिलनाडु खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन ने हाल ही में मंदिरों के व्यवस्थापकों से FSSAI (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) से BHOG प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए कहा है। इसे 2018 में लॉन्च किया गया था। BHOG का पूर्ण स्वरुप ‘Blissful Hygiene Offering to God’ है। यह FSSAI द्वारा जारी किया जाने वाला प्रमाण पत्र हैं। BHOG सर्टिफिकेट धार्मिक स्थलों में श्रद्धालुओं को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता सुनिश्चित करता है।

भारत और यूरोपीय संघ एकीकृत स्थानीय ऊर्जा प्रणालियों पर एक साथ कार्य करेंगे

भारत के स्मार्ट उपयोगिता सप्ताह के दौरान, भारत और यूरोपीय संघ ने एकीकृत स्थानीय ऊर्जा प्रणाली पर बल दिया। इसके लिए दोनों देश स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु पर कार्य करेंगे। इस सहयोग से स्वच्छ ऊर्जा आपूर्ति को सुधारने में मदद मिलेगी। इस सहयोग के लिए किया गया कार्य पूरी तरह से मिशन इनोवेशन पर आधारित हैं। इसका उद्देश्य नवीकरण को बढ़ावा देना है। इसके अलावा भारत और स्वीडन स्मार्ट ग्रिड पर काम करेंगे। इन परियोजनाओं को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित किया जायेगा। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने अब तक 24 देशों में 3 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय स्मार्ट ग्रिड स्थापित किए हैं।

अमरीकी राष्‍ट्रपति कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए 8 अरब, 30 करोड़ डॉलर के विधायी उपायों पर हस्‍ताक्षर करेंगे

अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने में मदद के लिए 8 अरब, 30 करोड़ डॉलर के विधायी उपायों पर हस्‍ताक्षर कर सकते हैं। इससे सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य एजेंसियों को दवाइयों, टीकों, परीक्षणों और सम्‍भावित उपचार के लिए राशि मिलेगी तथा संक्रमण से निपटने की तैयारियों में मदद मिलेगी। सीनेट ने कल लोगों में भरोसा बहाल करने और सरकार की तैयारियों को गति देने के लिए यह विधायी प्रस्‍ताव पारित किया था।

कुलगाम में असंगठित श्रमिकों को जागरूक करने के लिए कार्यशाला का हुआ आयोजन

जिला रोजगार एवं परामर्श केंद्र द्वारा असंगठित श्रमिकों के कौशल विकास पर एक कार्यशाला-व-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। असंगठित श्रमिकों के लिए इस जागरूकता कार्यशाला का आयोजन प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन (PMSYM) योजना के तहत किया गया था। यह कार्यशाला जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में आयोजित की गई। इस कार्यक्रम में हिस्से लेने वाले श्रमिकों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न पेंशन योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन (पीएम- एसवाईएम) और प्रधानमंत्री लघु व्यपारी मानधन (कर्म योगी) पेंशन योजना (पीएम-एलवीएमवाई) के बारे में जागरूक किया गया।

इंडिया फार्मा एंड इंडिया मेडिकल डिवाइस 2020 सम्मेलन का 5 वां संस्करण गुजरात के गांधीनगर में आयोजित

इंडिया फार्मा 2020 और इंडिया मेडिकल डिवाइस 2020 सम्मेलन और प्रदर्शनी का 5 वां संस्करण गांधीनगर, गुजरात में 5 से 7 मार्च, 2020 तक आयोजित किया जाएगा और 3 दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन रसायन और उर्वरक (सीएंडएफ) मंत्री और श्री सदानंद गौड़ा द्वारा किया गया। मनसुख मंडाविया, राज्य मंत्री (सीएंडएफ के MoS) ने सम्मेलन को संबोधित किया। सम्मेलन का आयोजन फार्मास्युटिकल्स विभाग, रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के सहयोग से किया था।

दीनदयाल अंत्योदय योजना के लिए अमेज़न ई-मार्केट के साथ ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर किये गये

दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (DAY-NULM) ने भारत में स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पादों को ई-मार्केट के लिए अमेज़न के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये। इस ज्ञापन समझौते पर महिला दिवस समारोह के एक भाग के रूप में हस्ताक्षर किये गये। प्रतिवर्ष 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में महिला उद्यमियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस ज्ञापन समझौते से इन महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने में मदद मिलेगी।

ARCI ने आपदा प्रबंधन के लिए PEMFC प्रणाली की खोज की

हैदराबाद के इंटरनेशनल एडवांस्ड रिसर्च फॉर पाउडर मेटलर्जी एंड न्यू मैटेरियल्स (ARCI) ने पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट मेम्ब्रेन फ्यूल सेल्स (PEMFC) नामक एक ईंधन सेल तकनीक की खोज की है। हैदराबाद का ARCI, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) का एक स्वायत्त अनुसंधान एवं विकास केंद्र है। जिसने आपदा प्रबंधन के लिए 1 से 20 किलोवाट (kW) की विद्युत रेंज की एक इन-हाउस PEMFC सिस्टम विकसित किया है।

हेमंत सरकार ने बंद की फसल बीमा याेजना

झारखंड में फसल बीमा याेजना बंद कर दी गई है। इसकी जगह बिहार की तर्ज पर 100 कराेड़ रुपए का राज्य किसान राहत काेष बनाया जाएगा। फसलाें काे नुकसान हाेने पर इसी काेष से पीड़ित किसानाें काे राहत पहुंचाई जाएगी। कृषि मंत्री बादल ने कहा कि पिछले तीन वित्तीय वर्ष में राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा याेजना में 466 कराेड़ रुपए का प्रीमियम भरा। जबकि किसानाें काे सिर्फ 77 कराेड़ रुपए मिले। उन्हाेंने कहा कि कृषि विभाग ने अगले वित्त से ऋण या फसल की बर्बादी से परेशान किसानाें की मदद के लिए अलग से एक कराेड़ का किसान राहत काेष भी बनाया जाएगा।

जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए नौ सूत्री नीति अपनायी

जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए नौ सूत्री नीति अपनायी है। इसके तहत किसानों को फसलों में विविधता लाने और हाइब्रिड बीजों के उपयोग तथा सब्‍जी उत्‍पादन का क्षेत्र बढ़ाने को प्रोत्‍साहित किया जायेगा। इसके अलावा कृषि उत्‍पादों को बाजार उपलब्‍ध कराने, फसलों के मूल्‍यसंवर्धन, सिंचाई सुविधाओं और पंचायत स्‍तर पर फार्म मशीन बैंक स्‍थापित करने की भी योजना है।

साईं ने खेलो इंडिया विमेंस हॉकी लीग के पहले संस्करण के आयोजन की कि घोषणा

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने घोषणा की है कि खेलों इंडिया विमेंस हॉकी लीग अंडर -21 के पहले संस्करण का आयोजन हॉकी इंडिया के साथ मिलकर किया जाएगा। खेलो इंडिया विमेंस हॉकी लीग अंडर -21 का उद्घाटन संस्करण हॉकी इंडिया द्वारा आयोजित किया जाएगा। ये लीग तीन चरणों में आयोजित की जाएगी। इस लीग का पहला चरण नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा, जबकि दूसरा चरण बेंगलुरु के एसएआई सेंटर में आयोजित किया जाएगा और लीग का अंतिम चरण भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।

अब फिलीपीन करेगा बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप की मेजबानी

इस साल की बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप फिलीपीन की राजधानी मनीला में आयोजित की जाएगी। बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप को पहले चीन के वुहान में आयोजित किया जाना था। चीन में बढ़ते नोवेल कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण इस चैंपियनशिप को वुहान के बजाय मनीला में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

वर्ल्ड मैराथन चैलेंज में आदित्य ने 7 दिन में 7 महाद्वीप में दौड़ पूरी की, ऐसा करने वाले पहले भारतीय

आदित्य राज वर्ल्ड मैराथन चैलेंज पूरा करने वाले पहले भारतीय बने। उन्होंने 7 दिन में 7 महाद्वीप में 7 मैराथन दौड़ीं। गुड़गांव के आदित्य ने चैलेंज की शुरुआत केपटाउन (द. अफ्रीका) से की। उन्होंने आखिरी मैराथन मियामी (अमेरिका) में खत्म की। चैलेंज के दौरान उन्होंने अंटार्कटिका, ऑस्ट्रेलिया, एशिया, यूरोप और साउथ अमेरिका में मैराथन दौड़ीं। मैराथन में 32 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया, जिसमें 27 पुरुष और 15 महिलाएं थीं। मैराथन खत्म करने के लिए 168 घंटे का समय मिलता है। आदित्य ने 164 घंटे में मैराथन खत्म कर लीं। मैराथन में हिस्सा लेने के लिए करीब 32 लाख रुपए एंट्री फीस देनी होती है।

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय,लद्दाख के लेह में 50 मेगावॉट क्षमता की सौर बिजली परियोजना लगाएगा- केंद्रीय राज्‍य मंत्री आर के सिंह

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री आर के सिंह ने कहा है कि उनके मंत्रालय ने लद्दाख के लेह में 50 मेगावॉट क्षमता की सौर बिजली परियोजना लगाने का कार्यक्रम बनाया है। लोकसभा में लद्दाख से सांसद जामयांग त्‍शेरिंग नामग्‍याल द्वारा शून्‍यकाल के दौरान पूछे गए एक प्रश्‍न के उत्‍तर में श्री सिंह ने कहा कि सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड इन परियोजनाओं को लगाएगा। इसके अलावा जम्‍मू कश्‍मीर के लिए 2015 के प्रधानमंत्री के विकास-पैकेज के तहत लेह और करगिल में 14 मेगावॉट क्षमता के सौर बिजलीघर बनाए जाएंगे।

केन्‍द्र सरकार ने अपने सभी मंत्रालयों और विभागों में कर्मचारियों को 31 मार्च तक बायोमिट्रिक एटेंडेंस दर्ज करने से छूट दी

केन्‍द्र सरकार ने अपने सभी मंत्रालयों और विभागों में कर्मचारियों को इस महीने की 31 तारीख तक बायोमिट्रिक एटेंडेंस दर्ज करने से छूट दे दी है। गृहमंत्रालय के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर यह कदम उठाया गया है। इस दौरान कर्मचारियों से अपनी उपस्थिति रजिस्‍टर में दर्ज करने को कहा गया है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on