Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 March 2020

फ्रीडम इन द वर्ल्ड 2020 रिपोर्ट

हाल ही में एक अमेरिकी संस्था फ्रीडम हाउस (Freedom House) ने ‘फ्रीडम इन द वर्ल्ड 2020’ (The Freedom in the World 2020) नामक एक रिपोर्ट जारी की है। फ्रीडम इन द वर्ल्ड 2020 रिपोर्ट 195 देशों और 15 क्षेत्रों में वर्ष 2019 के दौरान स्वतंत्रता की स्थिति का मूल्यांकन करती है। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत को दुनिया के ‘स्वतंत्र’ (Free) देशों की श्रेणी में रखा गया है। द फ्रीडम इन द वर्ल्ड 2020 रिपोर्ट में भारत को तिमोर-लेस्ते (Timor-Leste) और सेनेगल (Senegal) के साथ 83वें स्थान पर रखा गया है। इस वर्ष भारत का स्कोर चार अंक गिरकर 71 हो गया, जो इस वर्ष विश्व के 25 सबसे बड़े लोकतंत्रों के स्कोर में सबसे अधिक गिरावट है। भारत ने राजनीतिक अधिकार श्रेणी में 40 में से 34 अंक प्राप्त किये हैं, लेकिन नागरिक स्वतंत्रता श्रेणी में इसे 60 में से केवल 37 अंक प्राप्त हुए हैं। इस रिपोर्ट में फिनलैंड, नॉर्वे और स्वीडन को 100 में से 100 अंक मिले हैं।

पश्चिम बंगाल के घोझडांगा और त्रिपुरा के अगरतला को आव्रजन चेक पोस्ट के रूप में नामित किया गया

पश्चिम बंगाल के घोझडांगा और त्रिपुरा के अगरतला को भूमि आव्रजन चेक पोस्ट के रूप में नामित किया गया था। यह भारत-बांग्लादेश सीमा पर स्थित हैं। भारत सरकार ने भारत में प्रवेश करने और बाहर निकलने वाले सभी वर्गों के यात्रियों की जाँच करने के लिए अगरतला और घोजडंगा को नामित किया है। आव्रजन पोस्ट यात्रियों के यात्रा दस्तावेजों की जांच करेंगे। यह चेक पोस्ट पासपोर्ट नियम, 1950 के तहत अधिकृत हैं।

पीवी सिंधु बनी TOISA की वर्ष की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

विश्व चैम्पियन बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को चौथे ‘टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स पुरस्कारों’ में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। रियो ओलंपिक की रजत पदकधारी सिंधु ने पिछले साल स्विट्जरलैंड के बासेल में विश्व चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक जीता था।उन्होंने ‘अनब्रेकेबल स्पिरिट ऑफ स्पोर्ट्स’ पुरस्कार भी जीता। पूर्व भारतीय फुटबॉल कप्तान बाईचुंग भूटिया को ‘लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार’ से नवाजा गया जबकि महान हॉकी खिलाड़ी और तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बलबीर सिंह सीनियर को ‘आइकन आफ द सेंचुरी’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद को ‘मेंटर आफ द ईयर’ पुरस्कार जबकि पूर्व निशानेबाज जसपाल राणा को ‘कोच आफ द ईयर’ चुना गया। भारतीय पुरुष हॉकी टीम को ‘टीम आफ द ईयर’ और महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी को ‘इंस्पीरेशन आफ द ईयर’ पुरस्कार से नवाजा गया। युवा निशानेबाज अनीष भानवाला और महिला हाकी टीम की फारवर्ड लालरेमसियामी को ‘इमर्जिंग प्लेयर आफ ईयर’ पुरस्कार के लिये चुना गया। ओलंपिक पदकधारी मुक्केबाज विजेंदर सिंह को ‘यूथ आइकन आफ द ईयर’ का पुरस्कार दिया गया। भारतीय सीमित ओवर टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा को ‘क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ और भारतीय कप्तान सुनील छेत्री को फुटबाल में इस सम्मान से नवाजा गया।

पहले खेलो इंडिया शीतकालीन खेल जम्‍मू-कश्‍मीर के गुलमर्ग में शुरू

केन्द्रीय युवा मामलों और खेल मंत्री किरण रिजिजू ने पहले खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों का जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में शुभारंभ किया। सात मार्च से ग्यारह मार्च तक पांच दिन के इस आयोजन में करीब नौ सौ प्रतिभागी भाग लेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए 50 बिलियन डॉलर घोषणा की

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने घोषणा की है कि वह अपने तीव्र-अपव्यय आपातकालीन वित्तपोषण सुविधा के माध्यम से 50 बिलियन डॉलर प्रदान करेगा। कोरोनोवायरस (COVID-19) के प्रसार से निपटने के लिए कम आय और विकासशील देशों के लिए यह फंड दिया जायेगा। 10 बिलियन डॉलर फंड सबसे गरीब सदस्य देशों के लिए शून्य ब्याज पर उपलब्ध है। हाल ही में, विश्व बैंक और संयुक्त राष्ट्र ने क्रमशः 12 बिलियन डालर और 15 मिलियन डालर की वित्तीय सहायता की घोषणा की।

OPEC बड़े पैमाने पर तेल उत्पादन में कटौती करेगा

दुनिया के सबसे बड़े तेल उत्पादन करने वाले देशों के समूह ओपेक (पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन) ने उत्पादन में कटौती करने की योजना बनाई है। यह 2008 के वित्तीय संकट के बाद से सबसे अधिक तेल उत्पादन कटौती है। ओपेक के प्रमुख सदस्य, सऊदी अरब ने अप्रैल, 2020 से उत्पादन में प्रतिदिन 1.5 मिलियन बैरल कटौती करने की योजना बनाई है। उत्पादन में यह कटौती तेल की कीमतों को गिरावट से बचाने के लिए की जा रही है। ओपेक ने कोरोना वायरस (COVID-19) के कारण तेल की मांग में गिरावट और दुनिया भर में इसके प्रभाव के कारण यह निर्णय लिया है। जब मांग घटती है और आपूर्ति उसी स्तर पर बनी रहती है तो इससे कीमतें कम हो जाएंगी क्योंकि तेल की उपलब्धता अधिक है। इसलिए ओपेक आपूर्ति में कटौती कर रहा है।

BRAC ने विश्व की टॉप 500 एनजीओ की सूची में किया टॉप

अंतर्राष्ट्रीय विकास संगठन के BRAC ने गैर-सरकारी संगठनों (NGO) की टॉप 500 वैश्विक सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है। वैश्विक गैर सरकारी संगठनों की वर्ष 2020 के शीर्ष 500 NGO की सूची जिनेवा स्थित संगठन एनजीओ अड्विसेर द्वारा जारी की गई। एनजीओ अड्विसेर प्रत्येक वर्ष टॉप 500 वैश्विक एनजीओ की रैंकिंग जारी करता है। बांग्लादेश में स्थित अंतर्राष्ट्रीय विकास संगठन, BRAC ने लगातार 5 सालों सूची में पहले स्थान पर कब्जा बनाया हुआ है। गैर-सरकारी संगठन अड्विसेर द्वारा ये सूची विभिन्न पहलुओं जैसे- एनजीओ के प्रभाव, नवाचार, शासन और स्थिरता को ध्यान में रख कर तैयार की जाती हैं। BRAC बांग्लादेश स्थित एक अंतर्राष्ट्रीय विकास संगठन है। इस की स्थापना 1972 में सर फज़ल हसन अबेड द्वारा छोटे पैमाने पर युद्ध शरणार्थियों की सुविधा के लिए राहत और पुनर्वास विकास परियोजना के लिए की गई थी।

भारत में 40% पर्यावरण संबंधी अपराध राजस्थान से सम्बंधित हैं : CAG रिपोर्ट

नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (Comptroller and Auditor General) ने 31 मार्च, 2018 को समाप्त हुए वर्ष के लिए रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस रिपोर्ट को विधानसभा में पेश किया गया। इस रिपोर्ट के अनुसार, 2014 से 2016 के बीच, भारत में 40% पर्यावरणीय अपराध राजस्थान के थे। इस रिपोर्ट के अनुसार राज्य में वन्यजीव अपराध नियंत्रण इकाइयों की स्थापना नहीं की गई है। इन अपराधों के द्वारा वन (संरक्षण) अधिनियम और वन्यजीव संरक्षण अधिनियम का उल्लंघन किया गया। 2014 और 2016 के बीच, देश में पंजीकृत पर्यावरणीय अपराधों की संख्या 15,723 थी, जबकि राजस्थान में 6,382 पंजीकृत मामले थे।

एसबीआई लाइफ ने संजीव नौटियाल को पुन: प्रबंध निदेशक, सीईओ नियुक्त किया

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस ने संजीव नौटियाल को फिर से कंपनी का प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है।

भारतीय सेना ने महिलाओं के लिए सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग का किया आयोजन

भारतीय सेना की एक टुकड़ी ने महिलाओं के लिए स्ट्रॉन्गर यू स्ट्रांगर सोसाइटी के विषय पर आत्मरक्षा प्रशिक्षण (Self Defence Training) कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम को असम के नलबाड़ी जिले की स्थानीय महिलाओं के लिए आयोजित किया गया। ये प्रशिक्षण किसी भी परिस्थिति में खतरे से निपटने और खुद को बचाने के लिए मानसिक, शारीरिक और शारीरिक रूप से लड़कियों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से आयोजित किया गया।

आयुष मंत्रालय ने “आयुष ग्रिड” और “राष्ट्रीय आयुर्वेद रुग्णता संहिता” को विकसित किया

आयुष मंत्रालय ने आयुष ग्रिड नामक डिजिटल प्लेटफॉर्म लांच किया। यह ग्रिड आयुष अस्पतालों और प्रयोगशालाओं से जुड़ी सुविधाएं प्रदान करता है और पारंपरिक स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देता है। भारत में 12,500 से अधिक आयुष केंद्र हैं। “आयुष ग्रिड” प्लेटफार्म का उद्देश्य पूरे आयुष सेक्टर को डिजिटल बनाना है। आयुष मंत्रालय ने आयुष अस्पताल सूचना प्रबंधन प्रणाली, योग लोकेटर एप्लिकेशन, टेली-मेडिसिन, केस रजिस्ट्री पोर्टल, भुवन एप्लिकेशन लॉन्च की हैं। इन परियोजनाओं को बाद में आयुष ग्रिड के साथ जोड़ा जायेगा। आयुष मंत्रालय ने राष्ट्रीय आयुर्वेद रुग्णता संहिता विकसित की है। यह संहिता आयुर्वेद में वर्णित रोगों को वर्गीकृत करती है। इसके पहले चरण में 4 रोग स्थितियों की पहचान की गई है, जिनके नाम हैं कास, कुष्ठ, ज्वार और श्वास।

महिला उद्यमी सशक्तिकरण सम्मेलन 2020 का उद्घाटन

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में महिला उद्यमी सशक्तिकरण सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार महिला उद्यमियों के साथ कोई भेदभाव नहीं करने के लिए प्रतिबद्ध है । उन्‍होंने महिला उद्यमियों से उत्पादों की गुणवत्ता और वितरण में उच्च मानकों को बनाए रखने का आह्वान किया।

भारत में महिला श्रम-शक्ति में गिरावट आई है : संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट अध्ययन

संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पेक्ट ने हाल ही में एक अध्ययन किया और इसमें पाया गया कि महिला श्रम भागीदारी 2006 में 34% से घटकर 2020 में 24.8% हो गई है। इस अध्ययन में यह भी कहा गया है कि सर्वेक्षण में शामिल 153 देशों में से भारत एकमात्र देश है जहाँ आर्थिक लिंग भेद राजनीतिक अंतर से अधिक है। इस अध्ययन के अनुसार, यदि महिलाओं की श्रम भागीदारी पुरुषों सामान हो, तो देश की जीडीपी में 27% की वृद्धि होगी। वैश्विक स्तर पर 38.7% महिलाएं वानिकी, कृषि और मत्स्य पालन क्षेत्र में काम कर रही हैं। हालांकि, उनमें से केवल 13.85% ही भूमिधारक हैं। इस अध्ययन के मुताबिक भारत में कॉर्पोरेट नीतियों और सार्वजनिक नीतियों को प्रभावी समाधान सुनिश्चित करना चाहिए।

बैंक खातों में महिलाओं का स्वामित्व बढ़कर 77%

मोदी सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) ने महिलाओं को बैंक से जोड़ने में मदद की है। एक रिपोर्ट के अनुसार 2014 में 43 प्रतिशत महिलाओं के बैंक अकाउंट थे जो 2017 में बढ़कर 77 प्रतिशत हो गए। कंसल्टिंग फर्म माइक्रोसेव कंसल्टिंग (MSC) ने अपनी रिपोर्ट 'द रियल स्टोरी ऑफ वूमन्स' में कहा है कि देश ने बीते 3 सालों (2014-17) में महिलाओं ने भी वित्तीय मामलों में सहभागिता (वित्तीय समावेशन) बढ़ाई है। जिससे वित्तीय समावेशन में जेंडर गेप 14 प्रतिशत तक कम हुआ है। पड़ोसी देश जैसे कि बांग्लादेश और पाकिस्तान, महिलाओं के स्वामित्व में क्रमशः 36 प्रतिशत और 7 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ बहुत पीछे हैं।

भारतीय धाविका प्राची चौधरी डोपिंग के आरोप में अस्थाई रूप से निलंबित

राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी ने कहा है कि भारतीय धाविका प्राची चौधरी को प्रतिबंधित दवाओं के सेवन के आरोप में अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया है। यह निलंबन इस वर्ष 20 फरवरी से लागू होगा। विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी और राष्ट्रूीय डोपिंग रोधी एजेंसी की सूची के अनुसार स्टेरॉयड आग्जेंड्रोलोन प्रतिबंधित दवा है। पिछले वर्ष 30 दिसंबर के दिन पटियाला में प्राची से सैंपल लिया गया था जो स्टेरॉयड आग्जेंड्रोलोन के लिए पोजिटिव पाया गया था। प्राची ने बी-सैंपल विश्लेषण के अधिकार का उपयोग नहीं किया।

पाकिस्तान में महिलाओं के लिए 24 साल बाद खुली सुनहरी मस्जिद

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पाकिस्तान की ऐतिहासिक सुनहरी मस्जिद करीब 24 साल बाद महिलाओं के लिए खोल दी गई। पेशावर स्थित इस मस्जिद में महिलाओं ने वर्ष 1996 के बाद पहली बार जुमे की नमाज पढ़ी। आतंकवाद के चलते मस्जिद में महिलाओं के प्रवेश पर रोक लगी थी।

श्रीलंका के कच्चतीवु द्वीप में सेंट एंटनी श्राइन वार्षिक उत्सव हुआ आरंभ

श्रीलंका के कच्चतीवु द्वीप में हर साल आयोजित किया जाने वाला सेंट एंटनी श्राइन वार्षिक उत्सव आरंभ हो गया है। पारंपरिक ध्वज फहराने के समारोह के साथ इस महोत्सव की शुरुआत हो जाती है। सेंट एंटोनी को इसके अनुयायी द्वारा समुद्री संरक्षक संत के रूप में पूजा जाता है। कच्चतीवु द्वीप पर एकमात्र मंदिर है। भारत और श्रीलंका के पुजारी उत्सव के सामूहिक जुलूस का आयोजन करते हैं।

जम्मू हवाईअड्डे को CISF की सुरक्षा के अंतर्गत लाया गया

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) द्वारा जम्मू हवाईअड्डे की सुरक्षा को संभाल लिया गया था। इसके साथ वर्तमान में CISF के अंतर्गत 63 हवाई अड्डे हो गये हैं। देश के सभी वाणिज्यिक हवाई अड्डों की सुरक्षा CISF द्वारा की जाती है। पहले हवाईअड्डों की सुरक्षा का कार्य एयरपोर्ट पुलिस द्वारा की जाती थी। 1999 में इंडियन एयरलाइंस की उड़ान 814 के अपहरण के बाद, हवाईअड्डों की सुरक्षा का कार्य CISF को सौंप दिया गया था। जयपुर हवाईअड्डा CISF के नियंत्रण में आने वाला पहला हवाई अड्डा था।

करीना कपूर होंगी Puma की नई ब्रांड एंबेसडर

स्पोर्ट्स ब्रांड PUMA ने बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर खान को अपना नया ब्रांड एंबेसडर बनाएं जाने का ऐलान किया है। वे स्पोर्ट्स ब्रांड के स्टूडियो कलेक्शन का चेहरा होंगी जिसमें योगा, बैरे और पिलेट्स वर्कआउट जैसे कम तीव्रता वाले ट्रेनिग कपड़ों का कलेक्शन शामिल है। Puma जर्मन स्पोर्ट्सवियर ब्रांड है जो अपने जूते, कपड़े और स्पोर्ट्स एक्सेसरीज़ के डिजाइन और पर्फोमंस के लिए लोकप्रिय है। करीना को साइन करने का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को फिट और स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने के लिए प्रेरित करना है।

नई दिल्ली ने भारत स्मार्ट उपयोगिता सप्ताह 2020 (ISUW) की मेजबानी की

नई दिल्ली स्थित भारत स्मार्ट ग्रिड फोरम (ISGF) ने 3 से 7 मार्च, 2020 तक नई दिल्ली में स्मार्ट शहरों के लिए स्मार्ट ऊर्जा और जल पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी के रूप में भारत स्मार्ट उपयोगिता सप्ताह 2020 (ISUW) का आयोजन किया।

रेलवे ने चलाया 10 दिनों का लैंगिक बराबरी अभियान

रेलवे ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के लिए सभी जोनल रेलवे में एक से 10 मार्च तक ‘ईच फॉर ईक्वल’ अभियान चला रखा है। इस अभियान में रेलवे महिला यात्रियों को विशेष सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उठाए गए कदमों, महिला कर्मचारियों के सशक्तीकरण और रेलवे में कार्यरत महिला कर्मचारियों की भूमिका बढ़ाने के लिए किए गए उपायों को उजागर कर रहा है। इसके तहत जोनल रेलवे अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मार्च-दौड़ जैसे कई कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है।

कलकत्ता में किया गया नैनो-विज्ञान और नैनो प्रौद्योगिकी पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत संचालित प्रौद्योगिकी विभाग ने कलकत्ता में नैनो-विज्ञान और नैनो प्रौद्योगिकी (ICONSAT) पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया गया। इस सम्मेलन का आयोजन 5 मार्च, 2020 और 7 मार्च, 2020 के बीच किया गया। इस सम्मेलन ने नैनो-विज्ञान के क्षेत्र में भारत की वर्तमान आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया। इसमें 5M जैसे सामग्री, मैकेनिकल, विनिर्माण, जनशक्ति और मशीनें (Material, Mechanical, Manufacturing, Manpower and Machines) शामिल हैं। इस सम्मेलन में दुनिया भर के 450 से अधिक वैज्ञानिकों ने भाग लिया।

एनपीआर का नोटिफिकेशन जारी; 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक होगी जनगणना

सीएए, एनआरसी और एनपीआर को लेकर जारी विरोध के बीच एक अप्रैल से जनगणना का पहला चरण शुरू हो रहा है। उत्तरप्रदेश सरकार ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस बार जनगणना में हाउसलिस्टिंग भी की जाएगी। यानी घर के सदस्यों की संख्या के साथ देशभर में मौजूद घरों के विवरण को भी दर्ज किया जाएगा। परिवार के मुखिया का मोबाइल नंबर, शौचालयों से संबंधित जानकारी, टीवी, इंटरनेट, वाहन, पेयजल स्रोत सहित 31 सवाल पूछे जाएंगे। इस बार जनगणना दो चरणों में पूरी करवाई जाएगी। जनगणना पहले चरण में साल 2020 में अप्रैल माह से लेकर सितम्बर माह तक चलेगी और इस चरण में मकानों की सूचीकरण का भी कार्य किया जाएगा और जनगणना दूसरे चरण में 9 फरवरी 2021 से 28 फरवरी के बीच होगी। जब वास्तविक जनगणना की जाएगी तब 1 मार्च से 5 मार्च 2021 के बीच रिवीजनल राउन्ड होगा।

भारतीय सेना के आपूर्ति और परिवहन कोर के महानिदेशक ने खच्‍चरों और घोडों के नवीनीकृत पशु स्‍मारक का बेंगलुरू में उद्घाटन किया

भारतीय सेना के खच्‍चरों और घोडों के नवीनीकृत पशु स्‍मारक का बेंगलुरू में उद्घाटन किया गया। भारतीय सेना के आपूर्ति और परिवहन कोर के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल मिलिंद हेमंत ठाकुर ने इसका शुभारंभ किया। वर्ष 2006 में बना एशिया में अपनी तरह का यह पहला स्‍मारक आर्मी सर्विस कोर के खच्‍चरों और घोडो के महत्‍वपूर्ण योगदान को दर्शाता है। सेना से प्रशिक्षित इन पशुओं ने हिमालय के कठिन रास्‍तों पर महत्‍वपूर्ण सेवायें दी और इस दौरान बहुतों की जान भी चली गईं।

केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख के उपराज्‍यपाल राधा कृष्‍ण माथुर ने लेह से सस्‍ती दरों पर हैलिकॉप्‍टर सेवा के लिए झण्‍डी दिखाई

केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख के उपराज्‍यपाल राधा कृष्‍ण माथुर ने लेह से सस्‍ती दरों पर हैलिकॉप्‍टर सेवा के लिए झण्‍डी दिखाई। यह हैलिकॉप्‍टर सेवा लद्दाख के दूर-दराज क्षेत्रों के लिए निर्धारित मार्गों पर लेह से लि‍न्गशेड, नेरचंग, नेरक, यूलचंग, पादुम, सिंगे लालोक, डिब्लिंग, द्रास, नुब्रा और श्रीनगर तथा वापसी में लेह-करगिल, करगिल-श्रीनगर, करगिल-पादुम के लिए सस्‍ती दरों पर उपलब्‍ध कराई गई है।

7 मार्च : जन औषधि दिवस

7 मार्च, 2020 को जन औषधि दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि योजना की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए मनाया जा रहा है। इस मौके पर पीएम मोदी सात प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना केंद्रों के साथ बातचीत करेंगे। यह वार्ता प्रधानमंत्री द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की जायेगी।

8 मार्च: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

प्रतिवर्ष 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है, इस अवसर पर विश्व में महिलाओं की उपलब्धियों पर फोकस किया जाता तथा समाज में समानता के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त की जाती है। इस अवसर पर विश्व भर में सरकार, गैर-सरकारी संगठन तथा अन्य संगठन कई कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। थीम: एक समान दुनिया, एक सक्षम दुनिया है (An Equal World is an Enabled World)

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on