Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 March 2020

वैश्विक महामारी बना नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि 100 से अधिक देशों में घातक नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 के फैलने के बाद ये एक वैश्विक महामारी बन गया है। डब्ल्यूएचओ महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रिएसिस ने कहा कि अब कोरोना वायरस इतने सारे देशों में दस्‍तक देने के बाद यह महामारी जैसा खतरा बन गई है। चीन के वुहान में पिछले साल दिसंबर में फैला नोवेल कोरोना वायरस दुनिया भर में 1O5 देशों में फैल गया, जिससे 3817 लोगों की मौत हो गई और एक लाख दस हजार उन्‍तीस लोग संक्रमित हुए।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दिया

मध्‍य प्रदेश में जारी राजनीतिक संकट के बीच कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने पार्टी की प्राथमिक सदस्‍यता से इस्‍तीफा दे दिया है। श्री सिंधिया ने कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी को सम्‍बोधित अपने इस्‍तीफे में कहा है कि वे पिछले 18 वर्षों से पार्टी में रहे हैं लेकिन अब वे पार्टी में रहते हुए अपने राज्‍य और देश की जनता की सेवा करने में असमर्थ हैं। इस बीच, कांग्रेस ने कहा है कि श्री सिंधिया को पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण पार्टी से निकाल दिया गया है। कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के पार्टी से इस्‍तीफे के बाद मध्‍य प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्‍व वाली सरकार गिरने की कगार पर है। श्री सिंधिया के समर्थक विधायक और पदाधिकारीगण भी इस्‍तीफा दे रहे हैं।

ओडिशा स्वयं सहायता समूहों के लिए विभाग शुरू करने वाला पहला राज्य बन गया

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने घोषणा की कि ओडिशा स्वयं सहायता समूहों के लिए एक अलग विभाग के रूप में मिशन शक्ति विभाग शुरू करने वाला पहला राज्य है। यह महिलाओं के विकास के लिए बनाया गया है और ओडिशा की सभी महिलाओं को समर्पित है। मिशन शक्ति और ममता योजना संयुक्त रूप से राज्य में 70 लाख महिलाओं को लाभान्वित करती है।

2021 से सैनिटरी पैड डिस्पोजल बैग को अनिवार्य बनाएगी केंद्र सरकार : जावड़ेकर

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार सैनिटरी पैड बनाने वाली कंपनियों के लिए अगले साल(2021) जनवरी से ऐसे बैग मुहैया कराने को अनिवार्य बनाएगी, जिन्हें जैविक रूप से नष्ट किया जा सके।

पीएम नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में आयोजित ईटी ग्लोबल बिजनेस समिट 2020 के 6 वें संस्करण में शामिल हुए

इकोनॉमिक टाइम्स ग्लोबल बिजनेस समिट का 6 वां संस्करण ताज पैलेस, नई दिल्ली में आयोजित किया गया है। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन सरकार के प्रमुखों, भारत और दुनिया भर के व्यापारिक नेताओं और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाता है। ग्लोबल बिज़नेस समिट का विषय 'Collaborate to Create: Sustainable Growth in a Fractured World' है।

MSDE ने IIM-बेंगलुरु में महात्मा गांधी नेशनल फेलोशिप (MGNF) लॉन्च किया

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडे ने कर्नाटक में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) बेंगलुरु में महात्मा गांधी राष्ट्रीय फैलोशिप कार्यक्रम (MGNF) की शुरुआत की। यह फेलोशिप जिला स्तर पर कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय के SANKALP (कौशल अधिग्रहण और ज्ञान जागरूकता के लिए जागरूकता) कार्यक्रम का एक हिस्सा है।

नई दिल्ली में पुलिस और CAPF में महिलाओं पर राष्ट्रीय सम्मेलन

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने नई दिल्ली, भारत में पुलिस और सीएपीएफ (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों) में महिलाओं पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। यह सम्मेलन पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (BPR & D) द्वारा आयोजित किया गया था। स्मृति ईरानी ने एक हैंड-आउट “BPR & D Mirror- Gender Bender” और “To Greater Heights” नामक पुस्तक भी जारी की।

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने “द एडवेंचर्स ऑफ द डेयरडेविल डेमोक्रेट” शीर्षक से पुस्तक का विमोचन किया

ओडिशा के मुख्यमंत्री (सीएम) नवीन पटनायक ने ओडिशा के भुवनेश्वर में ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय बीजू पटनायक की 104 वीं जयंती के अवसर पर द एडवेंचर्स ऑफ द डेयरडेविल डेमोक्रेट नाम से कॉमिक बुक जारी की। पुस्तक दिग्गज नेता और नवीन पटनायक के पिता बीजू पटनायक के जीवन और कार्यों के बारे में बताती है।

केरल में डिजिटल साक्षरता अभियान का शुभारंभ "मैं भी डिजिटल हूँ"

केरल जल्द ही तिरुवनंतपुरम निगम में “मैं भी डिजिटल हूँ” नाम से एक डिजिटल साक्षरता अभियान शुरू करेगा, जिसमें ई-गवर्नेंस और विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्मों के उपयोग के बारे में जन-जागरूकता पैदा की जाएगी, जिसके माध्यम से विभिन्न प्रकार की सेवाओं को वितरित किया जा रहा है।

नूपुर कुलश्रेष्ठ भारतीय तटरक्षक की पहली महिला DIG बनीं

नूपुर कुलश्रेष्ठ भारतीय तटरक्षक बल के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) के रूप में पदोन्नत होने वाली पहली महिला बनीं। वह 1999 में भारतीय तटरक्षक बल में शामिल हुईं।

पूनम यादव महिला टी-20 विश्व कप की टीम ऑफ़ द टूर्नामेंट में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने टी20 वर्ल्ड कप की टीम ऑफ द टूर्नामेंट की घोषणा कर दी हैं। आईसीसी ने वर्ल्ड कप में प्रदर्शन के आधार पर वर्ल्ड कप की टीम चुनी जिसमें ऑस्ट्रेलिया की पांच खिलाड़ियों को शामिल किया गया। इंग्लैंड की चार खिलाड़ी इस टीम में जगह बनाने में सफल रहीं। भारत की पूनम यादव के अलावा दक्षिण अफ्रीका की लॉरा वॉलवार्ट टीम में जगह पाने में सफल रही। इस टीम के प्लेइंग इलेवन में एकमात्र भारतीय पूनम यादव को शामिल किया गया है। भारत की 16 साल की ओपनर Shafali Verma को 12वें खिलाड़ी के रूप में जगह दी गई है।

वसीम जाफर ने 25 साल बाद क्रिकेट के सभी फॉर्मैट से लिया संन्यास

भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज वसीम जाफर ने 07 मार्च 2020 को हर तरह की क्रिकेट से संन्यास का घोषणा कर दिया है. वसीम जाफर ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 20 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. गौरतलब है कि जाफर 150 रणजी ट्रॉफी मैच खेलने वाले इतिहास के पहले बल्लेबाज़ हैं.

आपदा प्रबंधन के लिए ईंधन प्रकोष्ठ प्रौद्योगिकी

हाल ही में ARCI (Advanced Research for Powder Metallurgy and New Materials) के वैज्ञानिकों ने PEMFC (Polymer Electrolyte Membrane Fuel Cells) का विकास किया है। इस प्रौद्योगिकी का उपयोग प्राकृतिक आपदाओं के प्रबंधन के लिए किया जायेगा। PEMFC 10 किलोवाट क्षमता वाली प्रणाली है। इस प्रौद्योगिकी का विकास ARCI के चेन्नई केंद्र में किया गया है। इस प्रणाली का उपयोग फोन, ईथरनेट, कंप्यूटर, फैक्स इत्यादि प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली को संचालित करने के लिए किया जायेगा। यह प्रौद्योगिकी आपातकालीन संचालन केंद्रों के लिए पॉवर हाउस के रूप में कार्य करेगी। आपदा के दौरान कार्य करने वाले नियंत्रण कक्ष को अब आपातकालीन ऑपरेशन केंद्रों के रूप में परिवर्तित किया जा रहा है।

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के मद्देनजर रबीन्‍द्र भवन संग्रहालय आम लोगों के लिए बंद

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के मद्देनजर एतिहात के तौर पर विश्‍व भारती विश्‍वविद्यालय ने रबीन्‍द्र भवन संग्रहालय को आम लोगों के लिए अगली सूचना तक बंद रखने की घोषणा की है। इससे पहले, राज्‍य में बसंत उत्‍सव भी रद्द किया गया था। विश्‍व भारती विश्‍वविद्यालय की अधिसूचना में कहा गया है कि रबीन्‍द्र भवन संग्रहालय, शांति निकेतन गृह और बंगलादेश भवन 8 मार्च 2020 से अगले आदेश तक बंद रहेंगे। लेकिन, रबीन्‍द्र भवन और बंगलादेश भवन के पुस्‍तकालय खुले रहेंगे।

नोवल कोरोना वायरस के प्रकोप पर अंकुश लगाने के उद्देश्‍य से वेटिकन के सेंट पीटर स्क्वायर और इसकी मुख्य बेसिलिका को पर्यटकों के लिए बंद किया गया

नोवल कोरोना वायरस के प्रकोप पर अंकुश लगाने के उद्देश्‍य से वेटिकन के सेंट पीटर स्क्वायर और इसकी मुख्य बेसिलिका को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया। पोप के प्रवक्‍ता ने कहा कि कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 3 अप्रैल तक ये उपाय जारी रहेंगे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.