Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 March 2020

कोरोना वायरस प्रबंधन के प्रयासों के तहत महामारी अधिनियम 1897 की धारा-2 के प्रावधान लागू होंगे

सरकार ने कोरोना वायरस के प्रबंधन के प्रयासों के तहत राज्‍य सरकारों के माध्‍यम से महामारी अधिनियम 1897 की धारा-2 के प्रावधान लागू करने का निर्णय लिया है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के विशेष सचिव संजीवा कुमार ने बताया कि संबंधित मंत्रालयों के सचिवों तथा सेना और भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद कैबिनेट सचिव ने यह निर्णय लिया।

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 15 अप्रैल तक सभी पर्यटक वीजा निलंम्बित

केन्‍द्र ने कोरोना वायरस के फैलने पर रोक लगाने के लिए 15 अप्रैल तक सभी पर्यटक वीजा निलंबित कर दिए हैं। यह निर्णय 13 मार्च को दोपहर 12 बजे से लागू हो जाएगा। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि राजनयिक, सरकारी, संयुक्‍त राष्‍ट्र, अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों, रोजगार और परियोजना से संबंधित वीजा को छोड़कर बाकी सभी मौजूदा वीजा इस साल 15 अप्रैल तक निलंबित रहेंगे। ओसीआई कार्ड धारकों को प्रदान की गई वीजा मुक्‍त यात्रा सुविधा पर भी 15 अप्रैल तक के लिए रोक लगा दी गई है। भारतीय नागरिकों सहित भारत आने वाले ऐसे सभी यात्रियों को कम से कम 14 दिन की अवधि के लिए अलग रखा जाएगा, जो चीन, इटली, ईरान, कोरिया गणतंत्र, फ्रांस, स्‍पेन और जर्मनी से आ रहे हैं या 15 फरवरी के बाद इन देशों में गए हैं। जमीनी सीमाओं के जरिए अंतर्राष्‍ट्रीय यातायात निर्धारित जांच चौकियों पर सघन जांच द्वारा नियंत्रित किया जाएगा। गृह मंत्रालय इस बारे में अलग से अधिसूचना जारी करेगा।

भारतीय स्‍टेट बैंक येस बैंक के 72 अरब 50 करोड़ रुपये के शेयर खरीदेगा

भारतीय स्‍टेट बैंक-एसबीआई ने कहा है कि वह रिजर्व बैंक द्वारा तैयार येस बैंक की पुनर्गठन योजना के मसौदे के अनुसार नगदी से जूझ रहे येस बैंक के 72 अरब 50 करोड़ रुपये के शेयर खरीदेगा। एसबीआई ने कहा है कि उसके बोर्ड ने निजी क्षेत्र के येस बैंक के शेयर को 10 रुपये प्रति शेयर की दर से खरीदने की अनुमति दे दी है। येस बैंक में एसबीआई की हिस्‍सेदारी चुकता पूंजी की 49 प्रतिशत के अन्‍दर ही रहेगी।

CSIR की प्रयोगशाला ने जाली पासपोर्ट और दस्तावेजों की जाँच के लिए खोजी नई इंक

वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) की राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला द्वारा एक 'BI-Luminescent Security Ink' तैयार की गई है। CSIR-राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला द्वारा नई इंक दो रंगों में तैयार की गई है: यह इंक 365 नैनो मीटर (nm) और 254 एनएम स्रोतों द्वारा प्रकाशित किए जाने पर लाल और हरे रंगों में चमकती है । CSIR-राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला द्वारा विकसित की गई 'Bi-Luminescent Security Ink' का इस्तेमाल पहचान पत्र, पासपोर्ट, सबूतों के लेबल के साथ छेड़छाड़, सरकारी दस्तावेजों आदि की वैधता निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है।

एस. एस. देसवाल को BSF महानिदेशक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया

ITBP के महानिदेशक एस. एस. देसवाल को BSF महानिदेशक का कार्यभार सौंपा गया। BSF के महानिदेशक विवेक जोहरी को उनके पैतृक कैडर मध्य प्रदेश में वापस भेजा गया है। इससे पहले एस. एस. देसवाल इससे पहले BSF और सशस्त्र सीमा बल (SSB) के महानिदेशक रह चुके हैं। वे 1984 बैच के हरियाणा कैडर के आईपीएस अफसर हैं।

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में मनाया गया 'फगली' फेस्टिवल

हिमाचल प्रदेश में किन्नौर जिले के यांगपा गांव में पारंपरिक 'फगली' उत्सव मनाया गया। ये महोत्सव बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के तौर पर आयोजित किया जाता है। यह त्यौहार सर्दियों के जाने और वसंत मौसम के शुरु होने को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। इस महोत्सव में पुरुषों को अपने चेहरे पर मुखौटे लगाए पारंपरिक पोशाक पहने हुए नृत्य करते देखा जा सकता है, जबकि सैकड़ों स्थानीय लोग इस कार्यक्रम को देखने के लिए एकत्र होते है।

जॉय बांग्ला होगा बांग्लादेश का नारा

बांग्लादेश के उच्च न्यायालय ने 'जॉय बांग्ला' को बांग्लादेश का राष्ट्रीय नारा बनाए जाने का आदेश दिया है। साथ ही, कोर्ट ने अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया है कि वे सुनिश्चित करे कि शिक्षकों और छात्रों द्वारा असेंबली के बाद इस नारे का उच्चारण किया जाए। उच्च न्यायालय की दो-न्यायाधीश की पीठ ने इस सन्दर्भ में अधिकारियों से आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा है ताकि संवैधानिक पदों पर बैठे सभी लोग और नेता राष्ट्रीय दिवस और अन्य उपयुक्त अवसरों पर अपने भाषणों के बाद जॉय बांग्ला का इस्तेमाल करें। 'जॉय बांग्ला' 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ हुए स्वतंत्र संघर्ष युद्ध में बांग्लादेश का मुख्य नारा था। बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति शेख मुजीबुर रहमान ने भी अपने भाषणों में 'जॉय बांग्ला' का इस्तेमाल किया और विशेषकर 7 मार्च 1971 को दिए अपने ऐतिहासिक भाषण के दौरान जिसमे बांग्लादेश की स्वतंत्रता के लक्ष्य की घोषणा की गई थी।

हैदराबाद में नागरिक उड्डयन पर शुरू हुई विंग्स इंडिया 2020 प्रदर्शनी

नागरिक विमानन मंत्रालय द्वारा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) और भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग परिसंघ (FICCI) के साथ मिलकर तेलंगाना के हैदराबाद में विंग्स इंडिया 2020 कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। विंग्स इंडिया 2020 नागरिक उड्डयन बिज़नेस प्रदर्शनी और एक एयर शो है जिसे दो साल में एक बार आयोजित किया जाता है।

PhonePe ने UPI लेनदेन की सुविधा के लिए ICICI बैंक के साथ की साझेदारी

PhonePe ने अपने ग्राहकों को UPI लेनदेन की सुविधा देने के लिए निजी क्षेत्र के बैंक ICICI बैंक के साथ साझेदारी की है। इससे पहले PhonePe ने यस बैंक के साथ ग्राहकों को ये सुविधा मुहैया कराने के लिए हाथ मिलाया था, लेकिन भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा यस बैंक पर अस्थाई बैन लगाने के कारण PhonePe की UPI लेनदेन सुविधा बाधित हो गई थी। भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा 5 मार्च को अस्थाई प्रतिबंध लगाने के बाद लगभग 24 घंटों के लिए इस लोकप्रिय भुगतान ऐप को आउटेज का सामना करना पड़ा था।

जापान की Hakuhodo ने भारत की AdGlobal360 कंपनी का किया अधिग्रहण

भारत की Marketing Technology कंपनी, AdGlobal360 का जापानी कंपनी Hakuhodo Inc द्वारा अघोषित राशि पर अधिग्रहण किया गया है। Adglobal360 का मुख्यालय हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित है, जो भारत की सबसे तेजी से ग्रोथ करने MarTech कंपनी है। MarTech कंपनी द्वारा अपने ग्राहकों को डिजिटल समाधान के साथ एंड टू एंड की सुविधा प्रदान की जाती है। हकुहोडो इंक जापान की दूसरी सबसे बड़ी विज्ञापन कंपनी है जिसकी स्थापना 1895 में हुई थी। यह एक एकीकृत विज्ञापन और संचार एजेंसी है जो 17 देशों और कई अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्रों में फैली हुई है। हकुहोडो, भारत में कौशल सेट की संरचना एकीकृत करके ग्राहकों को संचार और व्यावसायिक समाधान प्रदान करता है।

विश्व आर्थिक फोरम ने ‘COVID एक्शन प्लेटफॉर्म’ लॉन्च किया

विश्व आर्थिक फोरम ने कोरोनो वायरस प्रभाव से निपटने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग के साथ ‘COVID एक्शन प्लेटफॉर्म’ लॉन्च किया। इसका उद्देश्य निजी क्षेत्र की सहायता से कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए कार्य करना है। इसका प्रमुख कार्य आपूर्ति श्रृंखला को मज़बूत बनाना है ताकि आवश्यक स्वास्थ्य उपकरण तथा दवाओं उपलब्ध हो सके। इस प्लेटफार्म का निर्माण विश्व भर के 200 कॉर्पोरेट लीडर्स के साथ विचार-विमर्श करके किया गया है।

सरकार देश के लगभग हर विकास खंड में खोलेगी कम से कम एक PMBJP केंद्र

केंद्र सरकार देश के प्रत्येक विकास खंड में कम से कम एक प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (PMBJP) केंद्र को चलाने की योजना बना रही है। इन योजनाओं का वर्ष 2020 के अंत तक सफलतापूर्वक निष्पादित किया जाना है। ये घोषणा प्रधानमंत्री कार्यालय केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आयोजित जनऔषधि दिवस समारोह में की। जनऔषधि केंद्र देश के 700 जिलों में लगभग 6,200 आउटलेट्स के साथ दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल फार्मा श्रृंखला है। यह स्थायी और नियमित आय सहित स्वरोजगार का एक अच्छा स्रोत भी प्रदान करता है। भारत सरकार द्वारा लोगों को किफायती और गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाओं को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि योजना (PMBJP) केन्द्रों की शुरुआत की गई थी।

एशियाई विकास बैंक ने COVID -19 के लिए दवा निर्माता कंपनियों को 200 मिलियन डालर की सहायता की घोषणा की

एशियाई विकास बैंक ने घोषणा की कि यह उन कंपनियों को 200 मिलियन डॉलर उपलब्ध कराएगा जो नावेल कोरोनोवायरस (COVID-19) का मुकाबला करने के लिए आवश्यक दवाओं और अन्य चीजों का निर्माण और वितरण करती हैं। यह वित्तीय सहायता एडीबी की आपूर्ति श्रृंखला वित्त कार्यक्रम के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी और चयनित कंपनियों को प्रदान की जाएगी। इसका उद्देश्य कंपनियों को अतिरिक्त कार्यशील पूंजी प्रदान करना है ताकि वायरस के प्रकोप को दूर किया जा सके।

COVID-19 से तेजी से निपटने के लिए जारी किया गया Therapeutics Accelerator फंड

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन, वेलकम और मास्टरकार्ड द्वारा COVID-19 Therapeutics Accelerator (COVID-19 पर तेजी से चिकित्सा शोध करने के लिए) नाम से एक नया फंड जारी किया गया है। विश्व स्तर पर फैली महामारी COVID-19 से लड़ने के लिए प्रौद्योगिकियों में तेजी लाने के लिए 125 मिलियन डॉलर का फंड जारी किया गया है।

WEF की यंग ग्लोबल लीडर्स की सूची में शामिल हुए बायजूस रवेन्द्रन और गौरव गुप्ता

बायजूस (Byju) क्लासेस के संस्थापक बायजूस रवेन्द्रन और ज़ोमेटो के सह-संस्थापक गौरव गुप्ता उन पाँच भारतीयों में शामिल हैं, जिन्हें विश्व आर्थिक मंच (World Economic Forum) द्वारा जारी की जाने 115 युवा वैश्विक नेताओं की नई सूची में शामिल किया गया है। 2015 में Byju को लॉन्च करने वाले रवींद्रन खुद को पेशे से एक शिक्षक व संयोग से एक उद्यमी बताते हैं। गुप्ता का Zomato एक भविष्य आधारित फ़ूड प्रौद्योगिकी स्टार्ट-अप रहा है, जिसे उन्होंने टेबल रिजर्व करने के व्यवसाय के रूप में शुरू किया और फिर पूरे भारत समेत UAE और ऑस्ट्रेलिया में इसका विस्तार किया।
सूची में शामिल अन्य तीन भारतीय:-

तारा सिंह वचानी (अंतरा सीनियर लिविंग की सीईओ), वचानी की अगुवाई वाली अंतरा सीनियर लिविंग कंपनी वरिष्ठ नागरिकों का जीवन स्तर, दिनचर्या और स्वास्थ्य बेहतर बनाने की दिशा में काम करती है, साथ ही इसे पहले भारतीय उद्यम के रूप में जाना जाता है जो जीवंत आवासीय समुदायों का निर्माण करता है जो स्वास्थ्य देखभाल के साथ जीवन शैली प्रदान करते हैं।

विनती मुतरेजा (प्रबंध निदेशक और सीईओ, विनती ऑर्गेनिक्स लिमिटेड), मुतरेजा की अगुवाई वाली विनती ऑर्गेनिक्स रसायन क्षेत्र की कंपनी है, उन्होंने पर्यावरण हितैषी रासायनिक क्रियाओं और उत्पादों के चयन के लिए एक नवोन्मेषी तरीका विकसित किया है।

स्वपन मेहरा (सीईओ, इओरा इकोलॉजिकल सॉल्यूशंस), मेहरा के नेतृत्व वाली आयोरा देश में जलवायु परिवर्तन और पारिस्थितिकी संरक्षण की दिशा में काम करती है।

टोक्यो ओलिंपिक : 133 दिन पहले ग्रीस में टॉर्च रिले शुरू

ग्रीस के प्राचीन शहर ओलिंपिया में टोक्यो ओलिंपिक की मशाल जलाई गई। इस मौके पर पारंपरिक पोशाक पहनी महिलाओं ने सूर्य की रोशनी की मदद से टॉर्च रिले जलाई। मशाल रैली ग्रीस में 8 दिन घूमेगी। इस दौरान 3500 किलोमीटर की दूरी तय होगी। रिले 37 शहरों और 15 पुरातात्विक स्थलों तक पहुंचेगी। 19 मार्च को एथेंस के पैनाथेनिक स्टेडियम में इस मशाल को टोक्यो ओलिंपिक के आयोजकों को सौंप दिया जाएगा। इसी स्टेडियम में 1896 में पहले आधुनिक ओलिंपिक गेम्स हुए थे। जापान पहुंचने के बाद मशाल रिले फुकुशिमा से शुरू होगी और राजधानी टोक्यो में इसका समापन होगा। ओलिंपिक शूटिंग चैम्पियन एना कोरकाकी ने सबसे पहले मशाल थामी। पहली बार किसी महिला को इस भूमिका के लिए चुना गया था।

वर्ल्ड किडनी डे: 12 मार्च

हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को विश्व स्तर पर वर्ल्ड किडनी डे मनाया जाता है। इस वर्ष वर्ल्ड किडनी डे 12 मार्च 2020 को मनाया गया। वर्ष 2020 के वर्ल्ड किडनी डे की थीम Kidney Health for Everyone Everywhere–from Prevention to Detection and Equitable Access to Care है। ये विषय दुनिया भर में सभी की किडनी को स्वस्थ्य रखने के प्रयास की आवश्यकताओं पर केन्द्रित है।

मुक्केबाज़ सिमरनजीत कौर ने ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई किया

जॉर्डन में चल रहे एशियाई क्वालीफायर में, विश्व कांस्य पदक विजेता सिमरनजीत कौर ने मंगोलिया की दूसरी वरीयता प्राप्त नामुन मोनखोर को हराकर ओलंपिक में अपना स्थान सुरक्षित किया। अनुभवी मुक्केबाज मैरी कॉम और अमित पंघाल ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। अब तक 8 भारतीय मुक्केबाज़ ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं, यह मुक्केबाज़ हैं – सतीश कुमार, पूजा रानी, विकास कृष्णन, लवलीना बोरगोहिन और आशीष कुमार शामिल हैं। सिमरनजीत कौर भारत की युवा मुक्केबाज़ हैं। उनका जन्म 10 जुलाई, 1995 को पंजाब में हुआ था। वे 2011 से भारत का प्रतिनिधित्व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कर रहीं हैं।

दुर्लभ नस्ल के 2 सफेद जिराफ को शिकारियों ने मार डाला, ऐसे दुनिया में सिर्फ तीन थे

उत्तर-पूर्वी केन्या के ग्रासिया काउंटी में शिकारियों ने दुर्लभ सफेद जिराफ मादा और उसके बच्चे को मार दिया है। वन विभाग के कर्मचारियों को दोनों के शव मिले। इनका कहना है कि इस नस्ल के दुनिया में सिर्फ तीन जिराफ थे। अब इनमें से एक बचा है। इनका सफेद रंग ल्यूसीज्म नामक एक दुर्लभ स्थिति के कारण होता है, जिसके कारण त्वचा की कोशिकाओं में रंजकता (पिगमेन्टेशन) नहीं होती है। इनकी फोटो 2017 में वायरल हुई थीं।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.