Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 March 2020

फेसबुक ने भारत में ‘प्रगति’ कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी पहल शुरू की

फेसबुक ने भारत में ‘प्रगति’ नामक अपनी कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) पहल शुरू की है। इस पहल के द्वारा भारत में महिला उद्यमशीलता को बढ़ावा दिया जाएगा। यह परियोजना महिलाओं उद्यमिता पर कार्य करने वाली गैर-लाभकारी इकाइयों को सहायता उपलब्ध करवाएगी। इस पहल के तहत प्रत्येक गैर-लाभकारी संगठन के लिए 50 लाख रुपये तक के चार वित्तीय अनुदान प्रदान किये जायेंगे।

पांच स्टार रेटिंग पाने वाला पहला स्टेशन बना आनंद विहार

भारतीय खाद्य संरक्षा व मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआइ) द्वारा रेलवे स्टेशनों पर शुद्ध और सेहतमंद भोजन उपलब्ध कराने पर ध्यान दिया जा रहा है। एफएसएसएआइ ने दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन को पांच स्टार रेटिंग के साथ ईट राईट स्टेशन का दर्जा दिया है। अब आनंद विहार आने वाले यात्रियों को शुद्ध और सेहतमंद भोजन मिलेगा। यह दर्जा हासिल करने वाला आनंद विहार देश का तीसरा रेलवे स्टेशन, जबकि पांच स्टार रेटिंग हासिल करने वाला पहला रेलवे स्टेशन बन गया है। इससे पहले मुंबई सेंट्रल और मुंबई के ही छत्रपति शिवाजी टर्मिनल स्टेशन को भारतीय खाद्य संरक्षा व मानक प्राधिकरण ने ईट राईट स्टेशन का दर्जा दिया था।

मुंबई सेंट्रल स्टेशन का नाम नाना शंकरसेठ के नाम पर रखा जाएगा

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने मुंबई सेंट्रल स्टेशन का नाम बदलने के लिए प्रस्ताव को मंजूरी दी। इस रेलवे स्टेशन का नाम नाना शंकरसेठ के नाम पर रखा जायेगा। अब यह प्रस्ताव रेल मंत्रालय को भेजा जायेगा। रेल मंत्रालय के अधीन कार्यरत केंद्रीय रेलवे द्वारा नाम परिवर्तन के लिए मंज़ूरी दी जाती है। जगन्नाथ शंकरसेठ एक परोपकारी और शिक्षाविद् थे। उन्होंने सर जमशेदजी जीजीभोय के साथ इंडियन रेलवे एसोसिएशन लॉन्च की थी। उनके प्रयासों के कारण ही भारत में रेलवे का निर्माण शुरू हुआ।

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ की सूची में एएआइ के चार एयरपोर्ट

यात्री सुविधाओं को केंद्र में रखने और बेहतरीन सुविधाएं मुहैया कराने के लिए लगातार काम करने का पुरस्कार भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआइ) को मिला है। इसके द्वारा संचालित चार एयरपोर्ट को दुनिया के बेहतरीन एयरपोर्ट्स में शामिल किया गया है। प्राधिकरण के मुताबिक उसके द्वारा संचालित चंडीगढ़, मेंगलुरु, तिरुअनंतपुरम और लखनऊ एयरपोर्ट को वर्ष 2019 के लिए एएसक्यू सम्मान दिया गया है। इन हवाई अड्डों ने चार कैटेगरी में 10 अवार्ड अपने नाम किए। केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को 2019 एएसक्यू अरिवल्स अवार्ड में बेस्ट एयरपोर्ट के रूप में चुना गया।

डाक विभाग ने शुरू की देश की पहली फ्री डिजिटल लॉकर सेवा

भारतीय डाक विभाग के बंगाल सर्किल ने कोलकाता में देश की पहली डिजिटल लॉकर सेवा शुरू की है। डाक विभाग ने अपनी सेवा को और उन्नत करने को लेकर यह कदम उठाया है। इसका पूरा नाम डिजिटल पार्सल सर्विस रखा गया है जो देश में प्रथम है। इसकी पायलेट परियोजना के रूप में कोलकाता मे साल्टलेक के पोस्ट आफिस में शुरू की गई है। यह सेवा राजारहाट न्यूटाउन के डाक घर में भी शुरू हुई है। इस सर्विस के तहत कस्टमर्स पोस्ट ऑफिसेज से अपना पार्सल अपनी सुविधा के हिसाब से कलेक्ट कर सकेंगे। यह सुविधा यूरोपीय देशों में काफी लोकप्रिय है, लेकिन भारत में पहली बार शुरू हो रही है। जिनके घर में कोई नहीं होता उन्हें इसका लाभ मिलेगा।

भारत और पाकिस्तान के बीच सर क्रीक मुद्दा

हाल ही में दुबई में आयोजित WION के ग्लोबल समिट में, पाकिस्तान के प्रतिनिधि, मंत्री कस्तूरी ने सर क्रीक पैक्ट का ज़िक्र किया। इस सम्मेलन का आयोजन ‘Navigating and Negotiating Global Imperatives’ थीम के तहत किया गया था। सर क्रीक (Sir Creek) कच्छ, गुजरात (भारत) और सिंध (पाकिस्तान) के बीच विवादित पानी की एक 96 किलोमीटर लंबी पट्टी है। अर्थात सर क्रीक विवाद (Sir Creek) भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर और सियाचिन जैसा ही सीमा विवाद है। भारत को आजादी मिलने से पहले यह क्रीक प्रांतीय क्षेत्र ब्रिटिश भारत के बॉम्बे प्रेसीडेंसी का भाग था।

अमिताभ बच्चन बने IDFC FIRST बैंक के पहले ब्रांड एंबेसडर

IDFC FIRST बैंक ने अमिताभ बच्चन को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने का ऐलान किया है। इस घोषणा के साथ ही अमिताभ बच्चन इस बैंक के ब्रांड एंबेसडर बनने वाले पहले व्यक्ति बन गए हैं। IDFC FIRST बैंक अपने ग्राहकों को बचत एवं चालू खाता, एनआरआई खाते, सैलरी खाते से लेकर होम और पर्सनल ऋण, छोटे कारोबार ऋण सहित कई अन्य सेवाएं मुहैया कराता है।

पशु संरक्षण सूचकांक: भारत को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ

वैश्विक पशु संरक्षण सूचकांक 2020 (Animal Protection Index) को World Animal Protection, एक अंतर्राष्ट्रीय पशु कल्याण संस्था द्वारा जारी किया गया था। सूचकांक में भारत को दूसरा स्थान दिया गया है। पशु संरक्षण सूचकांक में A से लेकर G तक के देशों की रैंकिंग की गई है। इसमें भारत को स्पेन, मैक्सिको, फ्रांस और न्यूजीलैंड के समान रैंकिंग दी गयी है। इस सूचकांक के अनुसार यह सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले देश थे। इन देशों में जानवरों की सुरक्षा के लिए मजबूत कानून हैं। हालांकि, डेयरी पशुओं की सुरक्षा के लिए कानून उतने सख्त नहीं हैं।

रणजी ट्रॉफी / 70 साल पहले बनी सौराष्ट्र टीम पहली बार चैम्पियन

70 साल पहले बनी सौराष्ट्र टीम ने पहली बार रणजी ट्रॉफी का खिताब जीता। बंगाल के साथ राजकोट में हुआ फाइनल मुकाबला ड्रॉ रहा। नियम के मुताबिक, पहली पारी में बढ़त (44 रन) के आधार पर सौराष्ट्र को जीत मिली। सौराष्ट्र ने पहली पारी में 425 और दूसरी में 4 विकेट के नुकसान पर 105 रन बनाए, जबकि बंगाल की पूरी टीम पहली पारी में 381 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

ग्रीस में केटरीना सेकेलारोपाउलो ने देश की पहली महिला राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ली

ग्रीस में केटरीना सेकेलारोपाउलो ने देश की पहली महिला राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ली। कोरोना वायरस के चलते उनके शपथग्रहण समारोह में संसद लगभग खाली थी। ग्रीस में सभी स्‍कूल, विश्‍वविद्यालय, सिनेमाघर, जिम और नाइट क्‍लब बंद कर दिए गए हैं।

होला मोहल्ला का त्योहार पंजाब के श्री आनंदपुर साहिब में मनाया जाता है

'होला मोहल्ला' पंजाब के श्री आनंदपुर साहिब में होली त्योहार के अगले दिन मनाया जाने वाला वार्षिक सिख त्योहार है। यह त्योहार 10 से 12 मार्च, 2020 तक 3 दिनों के लिए मनाया जाएगा। इस त्योहार का उद्देश्य सिख समुदाय को एक्रोबेटिक सैन्य अभ्यास और मॉक लड़ाइयों को पकड़कर शारीरिक रूप से मजबूत करना है।

मुकेश अंबानी को पछाड़ अलीबाबा के जैक मा बने एशिया के सबसे रईस व्यक्ति

तेल के दाम में आई भारी गिरावट के साथ-साथ वैश्विक बाजार में गिरावट के बाद भारत के सबसे अमीर रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की दौलत 5.8 अरब डॉलर घट गई, जिसके बाद वह एशिया के सबसे ज्यादा दौलतमंद लोगों की फेहरिस्त में दूसरे पायदान पर आ गए हैं। एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर अब चीन के उद्योगपति और अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के संस्थापक जैक मा बन गए हैं।

पीजीआई प्रोफेसर डॉ जयमंती बख्शी ने भारत के सर्वश्रेष्ठ नागरिक का स्वर्ण पदक जीता

डॉ जयमंती बख्शी, प्रोफेसर और यूनिट हेड II, डिपार्टमेंट ऑफ ओटोलरीन्गोलॉजी एंड हेड नेक सर्जरी पीजीआईएमईआर (पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च), चंडीगढ़ को भारत के सर्वश्रेष्ठ नागरिक से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार चेन्नई, तमिलनाडु (TN) में आयोजित राष्ट्रीय एकता सम्मेलन के दौरान GEPRA(ग्लोबल इकोनॉमिक प्रोग्रेस एंड रिसर्च एसोसिएशन) द्वारा दिया गया था।

होली के दिन भावना डेहरिया पहुंची ऑस्ट्रेलिया के माउंट कोज़िअस्को की चोटी पर

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में रहने वाली पर्वतारोही भावना डेहरिया ने होली के अवसर पर ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊँची पर्वत चोटी Mount Kosciuszko (माउंट कोसीयुस्को) (2,228-मीटर) पर फतेह कर ली है। डेहरिया ने वर्ष 2019 में दीवाली पर तंजानिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट किलिमंजारो (5, 895 मीटर) पर तिरंगा फेहराया था।

केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों के मंहगाई भत्ते में पहली जनवरी से चार प्रतिशत की बढ़ोतरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महंगाई भत्‍ते में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की है, इससे केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशन धारकों को लाभ होगा। महंगाई भत्‍ता इस वर्ष एक जनवरी से देय होगा और यह कुल सत्रह प्रतिशत से बढ़कर 21 प्रतिशत हो जाएगा।

आईआईटी मंडी में स्थापित किया जाएगा प्रौद्योगिकी नवाचार केन्द्र

मंडी का भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), बहुविषयक साइबर-फिजिकल प्रणालियो के राष्ट्रीय मिशन (National Mission on Interdisciplinary Cyber-Physical Systems - NM-ICPS)) के तहत प्रौद्योगिकी नवाचार केन्द्र (Technology Innovation Hub) की स्थापित करेगा। प्रौद्योगिकी नवाचार केन्द्र की स्थापना विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) द्वारा आईआईटी मंडी को दी जाने वाली 7.25 करोड़ रुपये वित्तीय सहायता से की जाएगी।

भारत में लॉन्च किया गया डिजिटल सॉल्यूशंस एक्सचेंज GOKADDAL क्लाउड

भारत में दुनिया का पहला डिजिटल सॉल्यूशन एक्सचेंज क्लाउड GOKADDAL लॉन्च किया गया है। GOKADDAL, क्लाउड-आधारित चार A यानी ऑटोमेशन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एनालिटिक्स और ऑगमेंटेटिव टेक्नोलॉजीज पर केंद्रित एक समाधान एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म है। GOKADDAL अपने ग्राहकों को सही उपकरण और सही प्रदाताओं के साथ-साथ सही समाधान के लिए एक मंच पर लाता है और जो उन्हें अपने डिजिटल परिवर्तन पर निगरानी रखने में मदद करता है। GOKADDAL क्लाउड डिलीवरी प्लेटफॉर्म से उम्मीद की जाती है कि यह डिजिटल समाधान को वितरित और प्रबंधित करने में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा हैं।

नीता अंबानी खेल की टॉप-10 सबसे प्रभावशाली महिलाओं में

रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी को 2020 के लिए खेल की सबसे प्रभावशाली टॉप-10 महिलाओं में शामिल किया गया है। नीता अंबानी आईपीएल में मुंबई इंडियंस क्रिकेट टीम की मालकिन और अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) में भारत की प्रतिनिधि हैं। स्पोर्ट्स बिजनेस नेटवर्क आईस्पोर्ट्सकनेक्ट ने 25 में से 2020 की 10 सर्वाधिक गौरवशाली महिलाओं को चुना। इस सूची में टेनिस सुपरस्टार अमेरिका की सेरेना विलियम्स, जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स भी शामिल हैं। आईस्पोर्टकनेक्ट ने कहा कि 25 महिलाओं सूची में नीता के अलावा भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और वनडे क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज का नाम भी था, लेकिन टॉप-10 में उनका चयन नहीं हो सका।

संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में शामिल आरोपियों के पोस्‍टर हटाए जाएंगे

उच्‍चतम न्‍यायालय ने इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय के उत्‍तरप्रदेश सरकार को दिये गये उस निर्देश पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है जिसमें संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में जानमाल को नुकसान पहुंचाने में शामिल आरोपियों के पोस्‍टर हटाने को कहा गया था। इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय ने सोमवार को राज्‍य सरकार को निर्देश दिया था कि इस महीने की 16 तारीख तक ऐसे सभी पोस्‍टर हटा लिये जायें।

टाइगर वुड्स को 2021 के वर्ल्ड गोल्फ हॉल ऑफ फेम में किया गया शामिल

अमेरिका के गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वुड्स को साल 2021 के वर्ल्ड गोल्फ हॉल ऑफ फेम में शामिल करने के लिए चुना जाएगा। वुड्स का चयन इस महीने चुने गए 10 फाइनलिस्टों में से 2021 के लिए किया गया है। उनके द्वारा दुनिया भर में जीते गए रिकॉर्ड 93 खिताब में 82 अमेरिकी वीजीए टूर खिताब शामिल हैं। उन्होंने पिछले साल अप्रैल में मास्टर्स में अपना 15 वां प्रमुख खिताब जीता था।

स्पाइसजेट GAHSL में वेयरहाउसिंग और डिस्ट्रीब्यूशन सुविधा केंद्र की करेगा स्थापना

भारत में कम लागत वाली माने जाने वाली एयरलाइन स्पाइसजेट ने GMR हैदराबाद एविएशन एसईजेड लिमिटेड (GHASL) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत, स्पाइसजेट, GHASL के एयरोस्पेस और औद्योगिक पार्क में वेयरहाउसिंग, डिस्ट्रीब्यूशन और ट्रेडिंग सुविधा केंद्र शुरू करेगी। पार्क द्वारा रेडी-टू-यूज़ औद्योगिक बुनियादी ढांचे के व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए एसईजेड के अंतर्गत भूमि चुनने की सुविधा दी जाती है। बहु-उत्पाद विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) के फ्री ट्रेड वेयरहाउसिंग जोन के अंतर्गत वेयरहाउसिंग, डिस्ट्रीब्यूशन और ट्रेडिंग सुविधा केंद्र की स्थापना की जाएगी।

सौरमंडल में 139 नए छोटे ग्रहों की हुई खोज

खगोलविदों ने हमारे सौर मंडल में 139 नए ट्रांस नेपच्यून ऑब्जेक्ट्स (टीएनओ) के साथ सौरमंडल से बाहर एक ग्रह भी खोजा है। टीएनओ ऐसे ग्रहों का कहा जाता है जो नेपच्यून यानी वरुण से भी ज्यादा दूरी पर स्थित हैं और सूर्य का चक्कर लगाते हैं। नई खोज के बारे में ‘एस्ट्रोफिजिकल जर्नल सप्लीमेंट सीरीज’ में विस्तार से बताया गया है। साथ ही, इसमें एक जैसी वस्तुओं की खोज के लिए एक नई प्रणाली के बारे में भी बताया गया है। खगोलविदों का अनुमान है कि इस प्रणाली का उपयोग नए खगोलीय पिंडों की खोज के लिए किया जा सकता है।

भारत सरकार ने सोलर रिसीवर ट्यूब टेक्नोलॉजी विकसित की

विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग के तहत संचालित ARCI-International Advanced Research Centre for Powder Metallurgy and New Materials के वैज्ञानिकों ने लागत प्रभावी सोलर रिसीवर ट्यूब तकनीक विकसित की है। यह ट्यूब सौर ऊर्जा को अवशोषित करती है और गर्मी को आवश्यक अनुप्रयोग में परिवर्तित करती है। यह विशेष रूप से भारतीय मौसम की स्थिति में जंग के लिए उच्च प्रतिरोध प्रदान करती है। यह प्रौद्योगिकी एक गीली रासायनिक प्रक्रिया है, इसका उपयोग स्टेनलेस स्टील ट्यूबों की कोटिंग के लिए किया जाता है। इस तकनीक द्वारा निर्मित ट्यूब 93% मूल ऊर्जा और 14% उत्सर्जन को अवशोषित करती हैं।

प्रसिद्ध बंगाली अभिनेता संतु मुखोपाध्याय का निधन

जाने-माने बंगाली अभिनेता संतु मुखोपाध्याय का निधन। वे संसार सिमांते (Sansar Simante) और भालोबासा भालोबासा (Bhalobasa Bhalobasa) जैसी फिल्मों में अदा की भूमिकाओं के लिए लोकप्रिय थे। उनकी अन्य लोकप्रिय फिल्मों में राजा, गणदेवता और ब्यापिका बिदे (Byapika Biday) फिल्में शामिल हैं। कोलकाता में जन्मे अभिनेता ने कई टीवी धारावाहिक जैसे इति कुटुम, जोल नूपुर और अंडरमहल में भी काम कर चुके है।

कृषि वैज्ञानिक डॉ. दर्शन सिंह बराड़ का निधन

प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक और पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के प्रबंधकीय बोर्ड के सदस्य डॉक्टर दर्शन सिंह बराड़ का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वर्ष 2012 में सेवानिवृत्ति के बाद डॉ. बराड़ ने पीएयू के स्कूल ऑफ बायोटेक्नोलॉजी में बतौर सहायक प्रोफेसर अवैतनिक सेवाएं दी। मुख्य फसलों और बागवानी फसलों के ब्री¨डग प्रोग्राम में उनका योगदान सराहनीय रहा। वह प्लांट ब्री¨डग और बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में माहिर थे।

कोरोना से देश में पहली मौत

कर्नाटक में एक 76 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत हो गई है। वह व्यक्ति सऊदी अरब से लौटा था। यह कोरोना से देश में पहली मौत है। भारत में कोरोना वायरस के 16 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 76 हो गई है। राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल में भर्ती कोरोना वायरस से संक्रमित 67 वर्षीय बुजुर्ग महिला की मौत हो गई। कोरोना के संक्रमण से यह देश में दूसरी और दिल्ली में पहली मौत है।

इजरायल ने विकसित किया कोरोना वायरस का टीका

इजरायल ने कोरोना वायरस के इलाज का टीका खोज लिया है और वैज्ञानिक जल्द इसकी सार्वजनिक घोषणा करने वाले हैं। इजरायल के अखबार ‘हारेट्ज’ ने चिकित्सा क्षेत्र में शोध करनेवाले सूत्रों के हवाले से इस तरह की जानकारी दी कि प्रधानमंत्री कार्यालय के अंतर्गत काम करनेवाले ‘इंस्टीट्यूट ऑफ बॉयोलाजिकल रिसर्च’ ने हाल ही में कोरोना की जैविक कार्य प्रणाली और उसके निदान में एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। इनमें उसकी निदान क्षमता, वायरस की चपेट में आ चुके लोगों के इलाज के लिए एंटीबॉडीज (प्रतिरक्षी) का निर्माण तथा उसके लिए टीके का विकास आदि शामिल हैं। हालांकि इस टीके के उपयोग के पूर्व इसके विकास की प्रक्रिया के तहत उसके कई परीक्षण करने होंगे जिनमें महीनों लग सकते हैं।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on