Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 March 2020

राष्‍ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्‍थान, पुणे ने कोविड-19 के 11 प्रकार के संक्रमणों की पहचान की

राष्‍ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्‍थान, पुणे के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 के 11 प्रकार के विषाणुओं की पहचान की है। जापान, थाईलैंड, अमरीका और चीन के बाद विभिन्‍न प्रकार के विषाणुओं की सफलतापूर्वक पहचान करने वाला भारत पांचवां देश बन गया है कोविड-19 से निपटने के लिए टीके और दवाएं तैयार करने संबंधी अनुसंधान के वास्‍ते यह महत्‍वपूर्ण कदम है।

मोबाइल फोन पर जीएसटी को 12% से बढाकर 18% किया गया

जीएसटी परिषद की बैठक का आयोजन नई दिल्ली में किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गयी। जीएसटी परिषद ने मोबाइल फोन के जीएसटी को 12% से बढ़ाकर 18% कर दिया है। साथ ही, विमान की रखरखाव, मरम्मत, ओवरहाल सेवाओं पर GST को 18% से घटाकर 5% कर दिया गया है।

भारत का पहला जीवित पाक कला संग्रहालय लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल

वेलकमग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ होटल एडमिनिस्ट्रेशन (WGSHA) मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन (MAHE) ने WGSHA, मणिपाल, कर्नाटक में भारत का पहला जीवित पाक कला संग्रहालय स्थापित करने के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (LBR) में प्रवेश किया. संग्रहालय अप्रैल 2018 में खोला गया था, जो लगभग 25,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है और संग्रहालय की संरचना एक विशाल पोटका के रूप में है। इस संग्रहालय के संस्थापक और क्यूरेटर शेफ विकास खन्ना जिन्होंने पाक संग्रहालय की स्थापना करने का यह विचार रखा था और पाक कला की भारत की समृद्ध परंपरा के इतिहास को संरक्षित करने और भावी पीढ़ियों शिक्षित करने के लिए इस संग्रहालय में लाखों डॉलर के उपकरण दान किए थे। संग्रहालय में ऐतिहासिक और साथ ही घरेलू सामान हैं जैसे कि भारत में पुर्तगालियों द्वारा बनाई गई प्लेटें, एक पुराना बीज बोने वाल उपकरण, एक प्राचीन कश्मीरी चाय बनाने वाला उपकरण जिसे 'समोवर' के रूप में जाना जाता है, मंदिरों में भोजन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला 100 साल पुराना लाडल और हड़प्पा युग के कटोरे। कोंकण, उडुपी और चेट्टीनाड क्षेत्रों के बर्तन, रोलिंग पिन के एक बड़े संग्रह के अलावा, सभी आकृतियों और आकारों के बर्तन, विभिन्न प्रकार के चाय के बर्तन आदि संग्रहालय में पाए जाते हैं।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने शहरी सहकारी बैंकों के लिए एक्सपोजर सीमा को संशोधित किया

भारतीय रिज़र्व बैंक ने शहरी सहकारी बैंकों की एक्सपोजर सीमा को संशोधित किया। पहले आरबीआई ने अपने पूंजीगत फंड का 15% एकल उधारकर्ताओं को और 40% उधारकर्ताओं के समूह को देने की अनुमति दी थी। अब उधारकर्ताओं के समूह के लिए इस सीमा को फंड के 25% तक संशोधित कर दिया गया है। एक्सपोजर सीमा के अलावा, केंद्रीय बैंक ने प्राथमिकता क्षेत्र उधार में 75% तक बढ़ा दिया है। यह बदलाव भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा एक अधिसूचना के माध्यम से किए गए। एक्सपोजर लिमिट एक अधिकतम साख है जो एक बैंक अपने उधारकर्ता को दे सकता है। सरल शब्दों में, एक्सपोज़र की सीमा जितनी अधिक होती है, उस बैंक के ग्राहक को उतने अधिक ऋण उपलब्ध होते हैं।

तमिलनाडु के कुडनकुलम परमाणु विद्युत परियोजना की दूसरी इकाई में उत्‍पादन फिर से शुरू

तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जिले में कुडनकुलम परमाणु विद्युत परियोजना की दूसरी इकाई में उत्‍पादन फिर शुरू हो गया है। पहले चरण में केवल एक सौ अस्‍सी मेगावाट बिजली का उत्‍पादन किया जा रहा है। धीरे-धीरे इसमें चरणबद्ध रूप से वृद्धि की जाएगी और उत्‍पादन बढ़ाकर एक हजार मेगावाट की अधिकतम क्षमता तक कर लिया जाएगा। इस संयंत्र में तकनीकी खराबी के कारण पिछले वर्ष 15 दिसंबर से उत्‍पादन बंद कर दिया गया था।

सरकार ने फेसमास्‍क और हैण्‍ड सैनिटाइजर आवश्‍यक वस्‍तुएं घोषित की

सरकार ने अगले एक सौ दिन तक फेसमास्‍क और हैण्‍ड सैनिटाइजर को आवश्‍यक वस्‍तु घोषित कर दिया है। इसका उद्देश्‍य इन वस्‍तुओं की आपूर्ति बढाना और जमाखोरी रोकना है। कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के उपायों के तहत यह निर्णय लिया गया है। इस निर्णय से सरकार तथा राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को इन वस्‍तुओं की उपलब्‍धता और सुचारू बिक्री सुनिश्चित करने के लिए इनके उत्‍पादन, गुणवत्‍ता नियंत्रण और वितरण पर नियमन का अधिकार मिलेगा।

श्री अमित शाह ने प्‍लैग-इन गंगा आमंत्रण अभियान समारोह की अध्‍यक्षता की

केन्‍द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन के अंतर्गत आयोजित फ्लैग-इन गंगा आमंत्रण अभियान समारोह की अध्‍यक्षता की।

जल संसाधन सचिव ने ‘‘कैच द रेनः जल संरक्षण के लिए वर्षा जल संग्रहण और कृत्रिम रिचार्ज ढांचों’’ पर कार्यशाला का किया शुभारंभ

जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग, भारत सरकार में सचिव श्री यूपी सिंह ने वर्षा जल संग्रहण अभियान के विकेन्द्रीयकरण का आह्वान किया। उन्होंने ‘‘हर काम देश के नाम’’ पहल के तहत राष्ट्रीय जल मिशन (एनडब्ल्यूएम) द्वारा ‘‘कैच द रेनः जल संरक्षण के लिए वर्षा जल संग्रहण और कृत्रिम रिचार्ज ढांचों’’ पर आयोजित कार्यशाला के शुभारंभ सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि इस अभियान को रफ्तार देने के लिए आम जनता में जागरूकता फैलाने और भागीदारी बढ़ाने की जरूरत है। इसके लिए बारिश के पानी को उसी जगह जमा करने की योजना है जहां वह गिरती है, चाहे वह छत, हवाई अड्डा और उद्योग परिसर कोई भी जगह हो।

यूपी सरकार ने राज्य में कौशल विकास के लिए शुरू की तीन योजनाएं

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में युवाओं के लिए कौशल विकास और रोजगार सृजन के लिए तीन महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की हैं। तीन योजनाएँ लखनऊ में कौशल सतरंग, युवा हब और शिक्षुता योजना हैं। यूपी सरकार ने सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 'आरोग्य मित्र' की भी घोषणा की।
1. कौशल सतरंग योजना
कौशल सतरंग में सात घटक होंगे जो युवाओं को अवसर प्रदान करेंगे। इस सम्बन्ध में, यूपी सरकार ने राज्य के युवाओं को विश्व स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए प्रशिक्षित करने 2 लाख युवाओं के रोजगार के लिए IIT (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान)-कानपुर और अन्य प्लेसमेंट एजेंसियों के साथ समझौता किया है।
2. युवा हब योजना
युवा हब योजना को राज्य के बजट में 1,200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे और इसका उद्देश्य परियोजना की अवधारणा और संचालन के एक वर्ष के लिए वित्तीय मदद करके हजारों कुशल युवाओं को रोजगार प्रदान करना था। यह राज्य में 30,000 स्टार्टअप स्थापित करने की सुविधा भी प्रदान करेगा। IIM (भारतीय प्रबंधन संस्थान) लखनऊ इस योजना का ज्ञान भागीदार है।
3. मुख्यमंत्री अपरेंटिसशिप योजना
मुख्यमंत्री अपरेंटिसशिप योजना राज्य के युवाओं को 2500 रुपये का वजीफा प्रदान करेगी।

अक्षय कुमार को पेप्सिको के स्नैक ब्रांड कुरकुरे का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया

पेप्सिको इंडिया ने कथित तौर पर अपने स्नैक्स ब्रांड कुरकुरे के लिए अभिनेता अक्षय कुमार को नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है।

कैविंकरे ने अक्षय कुमार, इलियाना डिक्रूज को इंडिका हेयर कलर के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया

कैविंकर प्राइवेट लिमिटेड ने बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार और इलियाना डिक्रूज को अपने हेयर कलर ब्रांड इंडिका के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया। ब्रांड को पहले इरफान खान द्वारा प्रचारित किया गया था।

महाराष्ट्र सरकार ने ऑटो-रिक्शा happy hours को मंजूरी दी, 12 बजे से 4 बजे तक किराया की 15% कीमतें कम कीं

महाराष्ट्र सरकार (सरकार) ने ऑटो रिक्शा के लिए happy hours के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है, खटुआ पैनल द्वारा अनुशंसित के रूप में, पहले 1.5 किमी के लिए न्यूनतम किराया रोकते हुए, दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक किराया को 15% कम कर दिया है।

कर्नाटक सरकार ने COVID-19 से बचाव के लिए नमस्ते ओवर हैंडशेक अभियान शुरू किया

कर्नाटक सरकार ने COVID-19 (कोरोनावायरस वायरस -19) के प्रसार से बचने के लिए नमस्ते ओवर हैंडशेक अभियान शुरू किया और लोगों को एक दूसरे से सुरक्षित दूरी बनाए रखने की सलाह दी।

भूमि राशी पोर्टल

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने दावा किया कि “भूमि राशी पोर्टल” पारदर्शी और त्रुटि मुक्त भूमि अधिग्रहण के लिए बेहद उपयोगी है। 2018 में केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं में तेजी लाने के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए एक एकल बिंदु मंच डिजाइन किया था। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI), राज्य लोक निर्माण विभाग और NHIDCL (National Highway and Infrastructure Development Company Limited) जैसे कई प्राधिकरण हैं। इस पोर्टल का उद्देश्य उपरोक्त क्रियान्वयन प्राधिकरणों के बीच लिंक स्थापित करना है। इस पोर्टल की सहायता से भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया की दक्षता में सुधार हुआ है। इससे पूरी प्रक्रिया काफी तीव्र हो गयी है। इस पोर्टल को लॉन्च करने के बाद, भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया का प्रसंस्करण समय महीनों से घटकर कुछ एक सप्ताह तक कम हो गया है।

माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड से बिल गेट्स का इस्तीफा

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स (निदेशक मंडल) से इस्तीफा दे दिया है। कंपनी का कहना है कि वह अपना ज्यादा समय लोगों की भलाई के काम में देना चाहते हैं, इसीलिए वह इस जिम्मेदारी से मुक्त हो रहे हैं। हालांकि वह कंपनी के सीईओ सत्या नडेला के तकनीकी सलाहकार के रूप में काम करते रहेंगे। बिल गेट्स ने एक दशक पहले ही कंपनी के रोजमर्रा के कामकाज में हिस्सा लेना बंद कर दिया था और अपना ज्यादातर समय पत्नी मेलिंडा के साथ शुरू किए गए फाउंडेशन को देने लगे थे।

राजस्‍थान सरकार ने सभी शिक्षण संस्थान, जिम और सिनेमा हॉल 30 मार्च तक बंद करने का फैसला किया

राजस्‍थान सरकार ने कोविड-19 के फैलाव को देखते हुए सभी स्‍कूलों, कॉलेजों, कोचिंग सेन्‍टरों, जिम और सिनेमा हॉल 30 मार्च तक बंद करने का फैसला किया है। मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत की अध्‍यक्षता में हुई उच्‍चस्‍तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया है। राज्‍य विधानसभा का सत्र भी 26 मार्च तक स्‍थगित कर दिया गया है।

केरल / कोरोनावायरस से जागरूक करने के लिए दो रोबोट लगाए

वैश्विक महामारी बन चुके कोरोनावायरस से जागरूक करने के लिए इंसानों के साथ अब रोबोट भी जुट गए हैं। इसी मुहिम के साथ केरल स्टार्टअप मिशन (केएसयूएम) ने दो रोबोट को काम पर लगाया है। यह सैनिटाइजर्स और मास्क बांटने के साथ बचाव की जानकारी भी दे रहे हैं। यह प्रोग्राम असिमोव रोबोटिक्स द्वारा विकसित किया गया है। दोनों रोबोट को अलग-अलग काम मिले हैं। इनमें से एक कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए मास्क, सैनिटाइजर और नैपकिन वितरित करता है, जबकि दूसरे की स्क्रीन पर इसे फैलने से रोकने के लिए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की जानकारी दी जाती है।

सिंगापुर पहला देश बनेगा, जहां फोटो आईडी नहीं बल्कि चेहरा दिखाना होगा

अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने और बैंक में खाता खुलवाने जैसे कामों के लिए फोटो आईडी की जरूरत पड़ती थी। लेकिन आने वाले दिनों में इसकी जरूरत नहीं होगी। दरअसल, सिंगापुर दुनिया का पहला ऐसा देश बनने जा रहा है, जहां किसी भी काम के लिए फोटो आईडी नहीं, बल्कि चेहरा दिखाना होगा। सिंगापुर की सरकार फेशियल रिकग्निशन तकनीक पर काम कर रही है। इसके तहत देशभर के सरकारी और निजी दफ्तरो में फोटो कियोस्क सिस्टम लगाए जाएंगे। जहां चेहरा मात्र दिखाने से आपका काम हो जाएगा। इनमें देशभर के नागरिकों की पहचान और पता समेत पूरी जानकारी होगी। दावा है कि 2022 तक देशभर में यह सुविधा शुरू हो जाएगी। हालांकि इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए नागरिकों के ‘सिंगपास’ नाम का एप डाउनलोड करना होगा।

MEIS योजना को RoDTEP योजना के द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने MEIS (Merchandise Export from India) योजना को वापस लेने की मंजूरी दी। इसके स्थान पर RoDTEP (Remission of Duties or Taxes on Export Product) योजना को शुरू किया जाएगा। MEIS को प्रतिस्थापित किया जा रहा है क्योंकि कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण निर्यात में और गिरावट आ सकती है। अप्रैल-जनवरी 2019-20 में भारत का निर्यात पहले ही 2% गिर चुका है। RoDTEP विश्व व्यापार संगठन (विश्व व्यापार संगठन) के मानदंडों के अनुरूप है। RoDTEP निर्यातकों के लिए उनके करों और कर्तव्यों की प्रतिपूर्ति करने की एक योजना है। वित्त मंत्री ने 50,000 करोड़ रुपये की लागत से निर्यातकों को प्रोत्साहित करने के लिए इस योजना की घोषणा की थी।

पूर्व ओलंपिक भाला चैंपियन दाना ज़ेटोपकोवा का निधन

पूर्व ओलंपिक भाला चैंपियन दाना ज़ेटोपकोवा का निधन हो गया है। वह एक ओलंपिक भाला चैंपियन थी जिन्होंने 1952 में हेलसिंकी ओलंपिक में स्वर्ण जीता और 1960 में रोम में ओलंपिक रजत जीता। 1958 में, उन्होंने 35 साल की उम्र में 55.73 मीटर का विश्व रिकॉर्ड बनाया। वह 1954 और 1958 में यूरोपीय चैंपियन बनीं। हेलसिंकी आयोजन समिति ने उन्हें सबसे खुश स्वर्ण पदक विजेता घोषित किया। उन्होंने 1960 में कोच के रूप में काम किया और 1980 में भूमिका से सेवानिवृत्त हुई।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on