Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 March 2020

प्रधानमंत्री का सार्क देशों से कोविड-19 संक्रमण से निपटने के लिए एक साथ काम करने का आहवान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस की चुनौती से निपटने के लिए दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन-सार्क के देशों के स्वैच्छिक योगदान के आधार पर कोविड-19 आपात कोष गठित करने का प्रस्ताव किया है। उन्होंने कहा कि भारत इस कोष की शुरूआत करने के लिए एक करोड़ डॉलर दे सकता है। श्री मोदी ने कहा कि भारत चिकित्सकों और विशेषज्ञों की एक रैपिड रिस्पांस टीम बना रहा है जो जांच किट और अन्य उपकरणों से सुसज्जित होगी। यह टीम जरूरत पड़ने पर सार्क सदस्य देशों के लिए उपलब्ध होगी। भारत की पहल पर क्षेत्र में कोविड-19 का सामना करने के लिए साझा रणनीति बनाने के वास्ते सार्क देशों की एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आयोजित की गई।

असम सरकार उत्तरायण योजना के तहत 33 स्टेडियमों का निर्माण करेगी

असम सरकार ने उत्तरायन योजना के तहत राज्य भर में 33 स्टेडियमों का निर्माण करने की योजना बनाई है, खेल स्टेडियम के प्रधान सचिव अविनाश जोशी और संयुक्त निदेशक कमलजीत द्वारा घोषित इन स्टेडियमों के निर्माण के लिए 300 करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे और ग्रामीण प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए 500 खेल के मैदान बनाए जाएंगे।

2200 शहीदों के परिवारों को स्वास्थ्य बीमा कवर देगा सीआरपीएफ

केंद्रीय सुरक्षाबल सीआरपीएफ ने अपनी तरह का पहलाफैसला लिया है। सीआरपीएफ ने अपनी स्थापना के समय से अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए शहीद होने वाले 2200 अधिकारियों के परिजनों को व्यापक स्वास्थ्य बीमा देने का फैसला किया है। केंद्रीय बल शहीदों के इन परिजनों के बीमा का पूरा प्रीमियम चुकाएगा। सीआरपीएफ ने 19 मार्च को होने वाले अपने 81वें स्थापना दिवस के अवसर पर यह योजना ‘हमारे शहीदों पर गर्व है’ नाम से शुरू करने का ऐलान किया है। इसी थीम के तहत स्वास्थ्य बीमा देने और अन्य कदम उठाए जा रहे हैं। देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ में विभिन्न पदों पर 3.25 लाख कर्मचारी हैं।

प्रशांत कुमार को एमडी और सीईओ, सुनील मेहता को यस बैंक का गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया

सरकार ने एसबीआई के पूर्व मुख्य वित्तीय अधिकारी और उप प्रबंध निदेशक प्रशांत कुमार को एमडी और मुख्य कार्यकारी अधिकारी(सीईओ), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के पूर्व एमडी सुनील मेहता को गैर-कार्यकारी अध्यक्ष, महेश कृष्णमूर्ति और अतुल भेडा को यस बैंक के पुनर्निर्माण बोर्ड के गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया।

WION ग्लोबल समिट 2020 का तीसरा संस्करण दुबई, यूएई में

WION (वर्ल्ड इज़ वन न्यूज़), भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय समाचार चैनल ने दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में 'Navigating and negotiating global imperatives' विषय पर आधारित ग्लोबल समिट 2020 के अपने 3 संस्करण का आयोजन किया।

अचंता शरथ कमल ने ओमान ओपन टूर्नामेंट जीता

भारत के अचंता शरत कमल ने ओमान ओपन टेबल टेनिस टूर्नामेंट में पुरूषों का सिंगल्‍स खिताब जीत लिया है। मस्‍कट में फाइनल में शरत कमल ने शीर्ष वरीयता प्राप्त पुर्तगाल के मार्कोस फ्रेटस को चार-दो से हराया। सेमीफाइनल में शरत कमल ने रूस के किरिल स्‍काककोव को, जबकि फ्रेटस ने भारत के हरमीत देसाई को हराया था। महिला सिंगल्‍स का खिताब जापान की हितोमी सातो ने जीता।

डेनमार्क के एक्सेलसन ने पहली बार ऑल इंग्लैंड चैम्पियनशिप जीती

डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन ने पहली बार ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैम्पियनशिप का खिताब जीता। 21 साल बाद डेनमार्क का कोई खिलाड़ी चैम्पियन बना। इससे पहले पीटर गेड ने 1999 में यह चैम्पियनशिप जीती थी। तब उन्होंने इंडोनेशिया के तौफिक हिदायत को हराया था। एक्सेलसन ने फाइनल में ताइवान के टॉप सीड खिलाड़ी चोऊ तिएन चेन को 21-13, 21-14 से हराया।

डब्ल्यूसीडी मंत्रालय ने बच्चों के खिलाफ यौन अपराधों के लिए कड़े दंड के साथ POCSO 2020 के नए नियमों को अधिसूचित किया

POCSO अधिनियम, 2012 की धारा 45 द्वारा प्रदत्त शक्तियों के प्रयोग में, भारत सरकार के महिला और बाल विकास मंत्रालय (WCD) ने पहले के 2012 के नियमों को बदलकर यौन अपराधों से बच्चों के नए संरक्षण (POCSO) नियम, 2020 को अधिसूचित किया है। नया नियम इस कानून में हालिया संशोधनों को लागू करने में सक्षम होगा, जिसके तहत बच्चों के यौन शोषण के लिए सजा के प्रावधानों को और सख्त कर दिया गया है। POCSO के नए नियम 9 मार्च, 2020 से प्रभावी हो गए।

गृह मंत्रालय ने त्रिपुरा में सबरूम ICP के लिए 365 करोड़ रु मंजूर

गृह मंत्रालय ने त्रिपुरा के सबरूम में लगभग 130 किलोमीटर की नई एकीकृत चेक पोस्ट (आईसीपी) के निर्माण के लिए 365 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। यह भारत-बांग्लादेश सीमा के साथ बनाया जाने वाला दूसरा एकीकृत चेक पोस्ट है। यह एकीकृत चेक पोस्ट पड़ोसी देश के चटगांव डिवीजन के साथ फेनी नदी के पुल को जोड़ने के लिए बनाया गया है।

दिव्य कला शक्ति कार्यक्रम का पहला क्षेत्रीय संस्करण चेन्नई, तमिलनाडु में आयोजित

दिव्य कला शक्ति कार्यक्रम का पहला क्षेत्रीय संस्करण चेन्नई, तमिलनाडु में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर एम्पावरमेंट ऑफ पर्सन्स विद मल्टीपल डिसएबिलिटीज (NIEPMD) द्वारा किया गया था, जो दिव्यांगजन व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग और सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के सहयोग से किया गया था।

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो ने मनाया अपना 35 वां स्थापना दिवस

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (National Crime Records Bureau) ने 12 मार्च को अपना 35 वां स्थापना दिवस मनाया। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री श्री नित्यानंद राय ने NCRB के स्थापना दिवस के अवसर पर क्राइम मल्टी एजेंसी सेंटर (Cri-MAC) और राष्ट्रीय साइबर अपराध प्रशिक्षण केंद्र (NCTC) का उद्घाटन किया। एनसीआरबी के स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में विभिन्न केंद्रीय और राज्य पुलिस संगठनों के महानिदेशकों और वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

श्री देबाशीष पण्डा, सचिव, वित्तीय सेवाएं विभाग को रिज़र्व बैंक के केन्द्रीय बोर्ड में नामित किया गया

केंद्र सरकार ने श्री देबाशीष पण्डा, सचिव, वित्तीय सेवाएं विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली को भारतीय रिज़र्व बैंक के केन्द्रीय बोर्ड में श्री राजीव कुमार के स्थान पर निदेशक के रूप में नामित किया है। श्री देबाशीष पण्डा को 11 मार्च 2020 से नामित किया गया है और यह नामांकन अगले आदेशों तक प्रभावी रहेगा।

iQOO ने विराट कोहली को अपना ब्रांड एंबेसडर नामित किया

iQOO (i Quest On and On) ने भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली को अपना ब्रांड एंबेसडर नामित किया। भारत में ब्रांड का पहला उत्पाद iQOO 3, 5G- सक्षम स्मार्टफोन है। iQOO चीन में वीवो का एक उप-ब्रांड है और उसने एक अलग इकाई के रूप में भारत में प्रवेश किया है और बीबीके समूह का भी हिस्सा है। BBK (ग्वांगडोंग बू बू गाओ इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्रियल प्राइवेट लिमिटेड) समूह 5 ब्रांडों के स्मार्टफोन बाजार में उतारता है: Vivo, OnePlus, OPPO, RealMe और iQOO (भारत में)।

कोरोना वायरस के नियंत्रण के प्रयासों को बाधित करने संबंधित पहली एफ.आई.आर

उत्‍तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संदिग्‍ध संक्रमण वाली लडकी के पिता पर तथ्‍यों को छिपाने के आरोप में भारतीय दंड संहिता की धारा 269 और 270 के तहत आगरा में मामला दर्ज किया गया है। यह कोरोना वायरस के नियंत्रण के प्रयासों को बाधित करने संबंधित पहली एफ.आई.आर है।

अल सल्‍वाडोर की संसद ने कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए देश में आपात‍काल की घोषणा की

अल सल्‍वाडोर की संसद ने कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए देश में आपात‍काल की घोषणा की है और संविधान को आंशिक रूप से स्‍थगित कर दिया है। देश में 30 दिन तक स्‍वतंत्र आवाजाही और लोगों के एकजुट होने पर भी पाबंदी लगा दी गयी है। हालांकि, अल सल्‍वाडोर में कोरोना संक्रमण का कोई पुष्‍ट मामला सामने नहीं आया है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on