Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 March 2020

कोविड-19 के वैक्सिन के लिए मनुष्य पर पहला परीक्षण अमरीका में शुरू

कोरोना वायरस संक्रमण उपचार के सटीक वैक्सिन के लिए मनुष्‍य पर पहला परीक्षण सिएटल में शुरू हो गया है। अमरीका के राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थान ने बताया कि 18 वर्ष से 55 वर्ष तक की उम्र के 45 स्‍वस्‍थ लोगों पर लगभग छह सप्‍ताह तक परीक्षण किया जाएगा। इन लोगों ने स्‍वेच्‍छा से परीक्षण में शामिल होने का निर्णय लिया है। पहला टीका सिएटल की 43 वर्षीय जेनिफर हेलर को दिया गया। वह एक टेक कंपनी में ऑपरेशंस मैनेजर हैं। टीके का कोडनेम एमआरएनए-1273 रखा गया है। वैक्सीन को मॉडर्ना नामक एक निजी फर्म द्वारा विकसित किया गया है।

आरफा शेरवानी और रोहिणी मोहन को चमेली देवी जैन पुरस्कार

द वायर की वरिष्ठ संपादक आरफा खानम शेरवानी और बेंगलुरु की स्वतंत्र पत्रकार रोहिणी मोहन को प्रतिष्ठित चमेली देवी जैन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। चेन्नई की स्वतंत्र डेटा पत्रकार रुक्मणी. एस को सम्माननीय उल्लेख(honourable mention) से सम्मानित किया गया। यह वार्षिक पुरस्कार सामाजिक चिंता, समर्पण, साहस और संवेदना रखने वाली महिला पत्रकारों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है। यह पुरस्कार एक भारतीय पत्रकारिता पुरस्कार है, जिसे 1980 में मीडिया फाउंडेशन द्वारा स्थापित किया गया था, जिसका नाम एक महान स्वतंत्रता सेनानी, समुदाय सुधारक चमेली देवी जैन के नाम पर रखा गया है।

फ़िलिपींस बना सभी वित्तीय बाजारों को निलंबित करने वाला दुनिया का पहला देश

फ़िलिपींस सभी वित्तीय बाजारों को निलंबित करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। फिलीपीन स्टॉक एक्सचेंज और फिलीपींस के बैंकर्स एसोसिएशन के बयानों से वित्तीय बंद की पुष्टि की गई। फिलीपीन स्टॉक एक्सचेंज को 17 मार्च को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया था, जबकि मुद्रा और बांड व्यापार निलंबित कर दिया गया था। वित्तीय बाजारों को निलंबित करने का निर्णय कोरोनोवायरस महामारी के चलते लिया गया था। फिलिप अधिकारियों ने बंद की प्रमुख वजह के रूप में व्यापारियों की सुरक्षा के लिए जोखिम का हवाला दिया।

केंद्रीय शिपिंग राज्य मंत्री ने महाराष्ट्र में लांच की ‘Ropax’ यात्री नौका सेवा

केंद्रीय शिपिंग राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया द्वारा मुंबई और मंडवा, महाराष्ट्र के बीच ’रोपैक्स’ या ‘Ropax’ यात्री नौका सेवा (ferry service) शुरू की गई । ग्रीस में बना यह जहाज 200 कारों और 1,000 यात्रियों को ले जा सकता है और मानसून के दौरान भी चलने में सक्षम है। मुंबई और मांडवा के बीच सड़क की दूरी 110 किलोमीटर है। यह 14 समुद्री मील की गति तक पहुँच सकता है और 18 किलोमीटर की समुद्री यात्रा को 45 मिनट से एक घंटे में पूरा करेगा।

मोटर वाहन अधिनियम के कारण 5 महीनों में सड़क दुर्घटनाओं में 10% की कमी आई

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा को सूचित किया कि मोटर वाहन अधिनियम के पारित होने के बाद से सड़क दुर्घटनाओं में 10% की कमी आई है। प्रश्नकाल के दौरान नितिन गडकरी ने जवाब दिया कि भारत ने 5 वर्षों में 50% दुर्घटनाओं को कम करने का लक्ष्य रखा है। इसके अलावा भारत ने हाल ही में स्वीडन में आयोजित विश्व सुरक्षा सम्मेलन पर हस्ताक्षर किए। जुलाई, 2019 में मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम, 2019 पारित होने के बाद देश में दुर्घटनाओं में 10% की कमी आई है। इससे लगभग 10,000 लोगों की जान बची है। सभी राज्यों में से, तमिलनाडु ने सड़क दुर्घटनाओं को कम करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है। तमिलनाडु में पिछले 5 महीनों में दुर्घटनाओं में 24% की कमी आई है। गुजरात में 14%, आंध्र प्रदेश में 7% , उत्तर प्रदेश में 13% दुर्घटनाओं में कमी आई है। केरल में दुर्घटनाओं में 4.9% और असम में 8% की वृद्धि हुई है।

दुर्घटनाओं के दौरान तेजी से बहते खून को रोकने के लिए स्टार्च-आधारित सामग्री विकसित की गई

गंभीर चोट लगने के बाद रक्‍तस्राव जीवन के लिए घातक हो सकता है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तहत स्‍वायत्त संस्‍था नैनो विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्‍थान (आईएनएसटी) के वैज्ञानिकों ने स्‍टार्च आधारित ‘हेमोस्‍टैट’ सामग्री तैयार की है जो अतिरिक्‍त द्रव्‍य को अवशोषित करते हुए खून में थक्‍के बनाने वाले प्राकृतिक कारकों को गाढ़ा बनाता है। घावों पर एक साथ मिलकर जेल बनाने वाले प्राकृतिक रूप से सड़नशील ये सूक्ष्‍म सामग्री मौजूदा विकल्‍पों से अधिक बेहतर काम कर सकता है। इस सामग्री के प्रारंभिक चरण के विकास को ‘मटेरियालिया’ नामक पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

OIL ने नुमालीगढ़ रिफाइनरी के साथ किये COSA पर हस्ताक्षर

भारत के दूसरे सबसे बड़े राष्ट्रीय तेल खोजकर्ता, ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL) ने नुमालीगढ़ रिफाइनरी के साथ क्रूड ऑयल बिक्री समझौते (COSA) पर हस्ताक्षर किये हैं। कच्चे तेल की बिक्री और खरीद के लिए दोनों संस्थाओं द्वारा समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। COSA समझौते से कच्चे तेल की बिक्री और खरीद को सुव्यवस्थित करने की उम्मीद है, जो पूर्वोत्तर भारत के खेतों से उत्पादित किया जाएगा। COSA समझौता पांच साल की अवधि के लिए प्रभावी होगा, अर्थात् 1 अप्रैल, 2020 से 31 मार्च 2025 तक होगा।

इराक में अदनान जुर्फी नए प्रधानमंत्री नियुक्त

इराक में अब अदनान जुर्फी को नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है। शिया समुदाय के पवित्र शहर नजफ के गवर्नर रह चुके जुर्फी की नियुक्ति राष्ट्रपति बरहाम सालेह ने की। जुर्फी को नई कैबिनेट का गठन कर संसद में विश्वासमत हासिल करने के लिए 30 दिनों का वक्त मिला है। इससे पहले राष्ट्रपति ने मुहम्मद तौफीक अलावी को प्रधानमंत्री नियुक्त किया था।

हिरदेश कुमार होंगे J&K के नये मुख्य निर्वाचन अधिकारी

भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने हिरदेश कुमार को जम्मू और कश्मीर क्षेत्र का मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) नियुक्त किया गया है। वह अपने पदभार ग्रहण करने की तारीख से शैलेन्द्र कुमार का स्थान लेंगे। हिरदेश कुमार 1999 बैच के IAS अधिकारी हैं और वर्तमान में J & K के स्कूल शिक्षा विभाग में आयुक्त सचिव के रूप में सेवारत हैं।

Flipkart का लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसियों बेचने के लिए Aegon से करार

भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने ग्राहकों के लिए व्यापक बीमा समाधान (comprehensive insurance solutions) बेचने के लिए एगॉन लाइफ इंश्योरेंस (Aegon Life Insurance) के साथ करार किया है। यह करार उन ग्राहकों को लक्षित करता है, जो 10 लाख रुपये तक की बीमा राशि के साथ त्वरित डिजिटल नीतियों ( instant digital policies) की मांग कर रहे हैं। इन जीवन बीमा पॉलिसियों को चिकित्सा परीक्षणों या कागजी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि यह एक त्वरित जीवन बीमा कवर है, इसके मूल मूल्य प्रस्ताव के रूप में डिजिटल पॉलिसी है।

एन एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी लाइफ: ए बायोग्राफी ऑफ मनोहर पर्रिकर

An Extraordinary Life: A biography of Manohar Parrikar पूर्व रक्षा मंत्री और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के जीवन पर एक किताब है। इस पुस्तक का सह-लेखन ( co-authored by) दिग्गज पत्रकार सदगुरु पाटिल और मायाभूषण नागवेकर ने किया है। मनोहर पर्रिकर ने 2014 से 2017 तक भारत के रक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया और गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में चार कार्यकाल के साथ सेवा की।

इंडिया स्पेंड की प्राची साल्वे और दैनिक जागरण के प्रदीप द्विवेदी ने सड़क सुरक्षा (RS) मीडिया फेलोशिप 2019 जीता

सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज (सीएमएस) ने इंडिया स्पेंड की प्राची साल्वे और दैनिक जागरण के प्रदीप द्विवेदी को सड़क सुरक्षा पर रिपोर्टिंग के लिए संयुक्त रूप से अपने शीर्ष पुरस्कार से सम्मानित किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) भारत द्वारा समर्थित सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज (सीएमएस) ने 2019 में सड़क सुरक्षा और संबंधित मुद्दों पर काम करने के लिए पत्रकारों के लिए तीन महीने का फेलोशिप कार्यक्रम आयोजित किया था।

यमुनानगर में लगा धर्म चक्र देश में सबसे बड़ा, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड ने सर्टिफिकेट जारी किया

हरियाणा में यमुनानगर के टोपरा कलां गांव में जनवरी 2019 में लोहे का धर्म चक्र स्थापित किया गया था। इसे लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड ने अब देश का सबसे बड़ा धर्म चक्र होने का सर्टिफिकेट जारी किया है। 6 टन वजनी चक्र का व्यास 30 फीट है। इसमें 24 तीलियां लगी हैं। मालूम हो, 2500 साल पहले अशोक चक्र को धर्म चक्र भी कहते थे, जो हमारा राष्ट्रीय चिह्न भी है।

स्पेन के फुटबॉल कोच 21 साल के ग्रेसिया का निधन

स्पेनिश फुटबॉल क्लब एटलेटिको पोरडाटा के कोच फ्रांसिस्को ग्रेसिया का कोरोनावायरस से संक्रमित होने के बाद निधन हो गया है। एटलेटिको पोरटाडा ने इंस्टाग्राम पर यह जानकारी दी। ग्रेसिया एटलेटिको की यूथ टीम के हेड कोच थे। कुछ दिन पहले उन्हें कोरोना संक्रमण हुआ था। इलाज के बावजूद उनकी जान नहीं बचाई जा सकी। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि ग्रेसिया ब्लड कैंसर से भी पीड़ित थे।

कोरोनावायरस के कारण इस साल होने वाला यूरो कप 1 साल के लिए टला

यूईएफए ने इस साल जून और जुलाई में होने वाले यूरो कप को 2021 तक टाल दिया है। यूरोपीय फुटबॉल की गवर्निंग बॉडी की मंगलवार को स्विटजरलैंड के लुसाने में हुई आपात बैठक के बाद यह फैसला लिया गया। यह टूर्नामेंट अगले साल 11 जून से 11 जुलाई के बीच हो सकता है। हालांकि, यह तारीख अंतिम नहीं है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने वायरस से संबंधित जानकारी के लिए चौबीसो घंटे काम करने वाला हेल्‍पलाइन नंबर 1 0 7 5 जारी किया

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के बारे में किसी भी तरह की पूछताछ के लिए टोल फ्री नम्‍बर - 1 0 7 5 जारी किया है।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने भारतीय नौसेना में महिलाओं के लिए स्थायी कमीशन को मंजूरी दी

महिला और पुरूष अधिकारियों को बराबरी के औचित्‍य को स्‍वीकार करते हुए उच्‍चतम न्‍यायालय ने नौसेना में महिलाओं को स्‍थायी कमीशन देने का रास्‍ता साफ कर दिया। न्‍यायालय ने कहा कि इस संबंध में केन्‍द्र को तीन महीनों के अंदर तौर-तरीके तय करने चाहिए। न्‍यायमूर्ति डी. वाई. चन्‍द्रचूड़़ और न्‍यायमूर्ति अजय रस्‍तोगी की पीठ ने कहा कि सेना में स्‍त्री-पुरूष को बराबर नहीं मानने का कोई बहाना स्‍वीकार नहीं किया जा सकता और सबके लिए समान अवसरों की आवश्‍यकता है।

भारतीय खेल प्राधिकरण ने तोक्यो ओलिम्पिक के अलावा सभी राष्ट्रीय शिविरों को स्थगित किया

भारतीय खेल प्राधिकरण ने कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए अगले आदेश तक राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र और खेल प्रशिक्षण केंद्रों में अकादमिक प्रशिक्षण निलंबित करने का निर्णय लिया है। खेल मंत्रालय ने बताया है कि 2020 तोक्यो ओलिम्पिक के लिए खिलाडियों को प्रशिक्षित किए जाने के अलावा सभी राष्ट्रीय शिविरों को स्थगित कर दिया जाएगा।

प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता इम्तियाज खान का निधन

जाने-माने बॉलीवुड अभिनेता इम्तियाज खान का निधन हो गया। उन्हें यादों की बारात, धर्मात्मा, दयावान और नूरजहाँ जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय करने के लिए जाना जाता था। वह एक अभिनेता होने के साथ-साथ और निर्देशक भी थे, जो हलचल, प्यारा दोस्त जैसी लोकप्रिय फिल्मों से जुड़े हुए थे। वह दिवंगत बॉलीवुड स्टार अभिनेता अमजद खान के भाई थे।

पूर्व राज्यसभा सदस्य और दिग्गज पत्रकार पाटिल पुटप्पा का निधन हुआ

अनुभवी पत्रकार और राज्यसभा सदस्य पाटिल पुटप्पा का कर्नाटक इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (KIMS) में निधन हो गया। उनका निधन उम्र से संबंधित बीमारियों के कारण हुआ है। पुट्टप्पा ने दो कार्यकाल के लिए कर्नाटक का प्रतिनिधित्व किया। वह एक कन्नड़ कार्यकर्ता, लोकप्रिय लेखक और पत्रकार थे। वह साप्ताहिक पत्रिका “प्रपंच” के संस्थापक और संपादक थे। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रूप से भाग लिया। वह ‘कन्नड़ वाचडॉग कमिटी’ के अध्यक्ष भी रहे। वह सीमा सलाहकार समिति के संस्थापक अध्यक्ष भी थे।

वयोवृद्ध कवि पुथुसेरी रामचंद्रन का निधन

वयोवृद्ध मलयालम कवि और विद्वान पुथुसेरी रामचंद्रन का निधन हो गया है। ‘ओन्नान्यथ्युकट्टम’ उनकी पहली कविता थी, जो 1944 में प्रकाशित की गयी थी। उनकी काव्य रचनाएँ केरल के प्रारंभिक इतिहास के साथ-साथ प्रारंभिक और मध्ययुगीन मलयालम भाषा के गहन अध्ययन पर केंद्रित थीं। उन्होंने अपने जीवन में विभिन्न भूमिकाएँ निभाईं जैसे कि शिक्षक, कवि, लेखक और साथ ही एक समय में एक राजनीतिक कार्यकर्ता। उन्हें उनके अथक प्रयासों के लिए भी जाना जाता है जिसके कारण 2013 में मलयालम को अंततः केंद्र सरकार द्वारा एक शास्त्रीय भाषा के रूप में मान्यता दी गई थी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on