Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 March 2020

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रविवार को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू का आह्वान किया

प्रधानमंत्री ने देशवासियों से जनता कर्फ्यू यानि जनता के लिए, जनता द्वारा खुद पर लगाया गया कर्फ्यू के लिए समर्थन मांगा। इसका आयोजन रविवार(22 मार्च) को सवेरे सात बजे से रात नौ बजे तक किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि इस दौरान सभी देशवासियों को घर के अंदर रहना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि ये प्रयास हमारे आत्‍म संयम और देश हित में कर्त्‍तव्‍य पालन का प्रतीक होगा। उन्‍होंने कहा जनता कर्फ्यू की सफलता और इसके अनुभव हमें आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार करेंगे। प्रधानमंत्री ने लोगों से यह भी अपील की कि हर व्‍यक्ति कम से कम 10 लोगों को फोन करके कोरोना वायरस से बचाव के उपायों के साथ जनता कर्फ्यू के बारें में भी बताएं।

भारत में रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्रों की क्षमता 1,922 मेगावाट

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार, नई और नवीकरणीय ऊर्जा, (एमएनआरई) और बिजली, कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राज कुमार सिंह ने कहा 13 मार्च 2020 तक, देश में छत वाले(रूफटॉप) सौर संयंत्रों की कुल क्षमता 1,922 मेगावाट है। कुल क्षमता में से, 346 मेगावाट आवासीय क्षेत्र में स्थापित है।

बनिहाल से कटरा रेलवे लिंक 2022 तक पूरा होगा

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की कि बनिहाल से कटरा रेलवे लिंक 2022 तक पूरा हो जाएगा, जो उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का हिस्सा है। इसे भारत के 75 वें स्वतंत्रता दिवस से पहले पूरा किया जाना है। यह पूर्णता कन्याकुमारी से बारामूला तक भारतीय रेल के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करेगी।

ओडिशा के कोणार्क सूर्य मंदिर और गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को प्रतिष्ठित पर्यटन स्थलों की सूची में जगह मिली

केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र) प्रहलाद सिंह पटेल के अनुसार, केंद्र सरकार ने गुजरात के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और ओडिशा में भव्य कोणार्क सूर्य मंदिर(यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल) को आइकॉनिक टूरिस्ट साइट्स(प्रतिष्ठित पर्यटन स्थल) की सूची में शामिल किया है, ऐसे स्थानों की कुल संख्या अब 17 से 19 हो गई है। ओडिशा के मुख्यमंत्री (सीएम) - नवीन पटनायक, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री - धर्मेंद्र प्रधान और अन्य प्रतिनिधिमंडलों से मंत्रालय को प्रस्ताव मिलने के बाद उन्होंने यह कदम उठाया।

गुजरात सरकार ने स्‍कूल में पढ़ाए जाने वाले पाठ निजी क्षेत्रीय टेलिविज़न चैनलों के ज़रिए प्रसारित करने का फैसला किया

गुजरात के शिक्षा विभाग में विद्यार्थियों के लिए स्‍कूल में पढ़ाए जाने वाले पाठ निजी क्षेत्रीय टेलिविज़न चैनलों के ज़रिए प्रसारित करने का फैसला किया गया है। यह फैसला कोरोना वायरस की वजह से स्‍कूलों को बंद किए जाने और कक्षाएं न होने से हुए पढ़ाई के नुकसान की भरपाई करने के लिए किया गया है। ए‍क सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि सातवीं, नौवीं और ग्‍यारहवीं कक्षाओं के महत्‍वपूर्ण विषयों के पाठ पर आधारित विशेषज्ञ अध्‍यापकों के कार्यक्रम गुजराती के निजी टेलिविज़न चैनलों से प्रसारित किए जाएंगे।

रेलवे द्वारा कोविड-19 के कारण यात्राओं को रोकने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को दिए जाने वाले रियायतों को वापस लेने का निर्णय

कोविड-19 वायरस के प्रसार को रोकने और बुजुर्ग नागरिकों के लिए वर्तमान समय में यात्रा से संबंधित जोखिमों को कम करने के लिए, भारतीय रेलवे द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष प्रोत्साहनों को खत्म करके उनके गैर-आवश्यक यात्राओं को हतोत्साहित करने की दिशा में कदम उठाया गया है, जो कि वर्तमान समय में उनकी यात्रा के लिए प्रदान किया जाता है। भारतीय रेलवे द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए अनारक्षित और आरक्षित खंडों वाले टिकटों की रियायती बुकिंग को 20 मार्च के 00.00 समय से लेकर अगले निर्देश तक के लिए वापस ले लिया गया है। यह कदम कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए गैर आवश्यक यात्राओं को हतोत्साहित करने के लिए उठाया गया है। इस गंभीर बीमारी और इसके कारण होने वाली मृत्यु दर में उच्चतम जोखिम रखने वाले व्यक्तियों में ज्यादातर 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोग शामिल हैं।

भारत बिजली का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है : अंतर्राष्ट्रीय उर्जा एजेंसी

केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने संसद में अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी की रैंकिंग का हवाला दिया। इस रैंकिंग के अनुसार भारत विश्व में बिजली का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है। इसके साथ ही प्रति व्यक्ति खपत के मामले में भारत 106 वें स्थान पर है। भारत अब बिजली की कमी से बिजली अधिशेष (power surplus) देश बन गया है। इसलिए वर्तमान में उपभोक्ताओं को गुणवत्ता बिजली की आपूर्ति पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। दिसंबर 2019 तक, नेशनल इलेक्ट्रिक ग्रिड की कुल क्षमता 368.79 गीगावाट थी।

सिंगापुर में जुलाई में आयोजित किया जाएगा 7 वां वर्ल्ड सिटीज समिट

सार्वजनिक प्रशासन और शहरों के सतत विकास का 7 वां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन यानि वर्ल्ड सिटीज समिट (WCS) सिंगापुर में 5 से 9 जुलाई 2020 तक आयोजित किया जाएगा। इसे सिंगापुर के सेंटर फॉर लाइवेबल सिटीज और शहरी पुनर्विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित किया जाएगा। डब्ल्यूसीएस 2020 का विषय Livable and Sustainable Cities: Adapting to a Disrupted World है। WCS 2020 को सिंगापुर इंटरनेशनल वाटर वीक (SIWW) और क्लीनएनिवरो समिट सिंगापुर (CESG) के साथ आयोजित किया जाना है। इस सम्मलेन के लिए सिंगापुर सरकार ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आमंत्रित किया।

भारत और इजरायल ने 880 करोड़ रुपये के रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर किए

भारतीय सशस्त्र बलों ने इज़राइल हथियार उद्योग के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के अनुसार भारत 880 करोड़ रुपये में 16,479 LMG (लाइट मशीन गन्स) की खरीद करेगा। इजरायल से खरीदे जाने वाली इन लाइट मशीन गन्स का नाम ‘नेगेव’ है।

नितिन गडकरी ने राष्ट्रपति को Invincible - A Tribute to Manohar Parrikar पुस्तक भेंट की

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को राष्ट्रपति भवन में मनोहर पर्रिकर की पहली पुण्यतिथि के अवसर पर उन पर लिखी गई पुस्तक 'Invincible - A Tribute to Manohar Parrikar' की एक प्रति भेंट की। 'Invincible - A Tribute to Manohar Parrikar' पुस्तक का लेखन तरुण विजय द्वारा किया गया था, जिसे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा 16 मार्च 2020 को जारी किया गया था। मनोहर पर्रिकर गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और भारत के पूर्व रक्षा मंत्री थे, जिनका 17 मार्च 2019 को निधन हो गया था।

भालचंद्र मुंगेकर द्वारा लिखित पुस्तक “My Encounters In Parliament” का हुआ विमोचन

भालचंद्र मुंगेकर द्वारा लिखित पुस्तक “My Encounters in Parliament” का विमोचन किया गया। भालचंद्र मुंगेकर भारत के जाने-माने अर्थशास्त्री और पूर्व राज्य सभा सदस्य हैं। इस पुस्तक का विमोचन पूर्व उपराष्ट्रपति- हामिद अंसारी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के महासचिव डी राजा और भाकपा (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी की उपस्थिति में किया गया।

देश के पूर्व मुख्य न्यायधीश रंजन गोगोई ने राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली

देश के पूर्व मुख्य न्यायधीश रंजन गोगोई ने राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ले ली है। पूर्व मुख्य न्यायाधीश नवंबर, 2019 में सेवानिवृत्त हुए। अनुच्छेद 80 के खंड(3) के तहत, राष्ट्रपति के पास विशेष ज्ञान वाले व्यक्तियों को राज्य सभा के लिए मनोनीत करने की शक्तियां होती हैं। ऐसे व्यक्ति को विज्ञान, कला, साहित्य और समाज सेवा इत्यादि में विशेष ज्ञान होना चाहिए।

अरुंधति भट्टाचार्य ने Crisil बोर्ड से दिया इस्तीफा

रुंधति भट्टाचार्य ने क्रिसिल बोर्ड से अपना इस्तीफा दे दिया है। वह Crisil में स्वतंत्र निदेशक के रूप में कार्यत थीं। उनका इस्तीफा 15 अप्रैल, 2020 से लागू होगा। उन्होंने अपना इस्तीफा यूएसए की कंपनी सेल्सफोर्स का भारत में संचालन करने के लिए कंपनी का नया अध्यक्ष और सीईओ चुने जाने के कारण दिया है। अरुंधति भट्टाचार्य भारतीय स्टेट बैंक की अध्यक्ष के रूप में काम करने वाली पहली महिला थीं।

ए. अजय कुमार होंगे युगांडा में भारत के अगले उच्चायुक्त

ए. अजय कुमार को युगांडा गणराज्य में भारत के नए उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वर्तमान में ए. अजय कुमार विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर कार्यत हैं। अजय कुमार 2001 बैच के IFS अधिकारी हैं।

डोनाल्ड ट्रम्प ने 100 बिलियन डॉलर के कोरोनवायरस राहत पैकेज को दी मंजूरी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नोवेल कोरोनोवायरस से बीमार होने वाले अमेरिकी श्रमिकों द्वारा बीमारी के कारण ली जाने वाली छुट्टी (sick leave) को सुनिश्चित करने के लिए 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर का आपातकालीन सहायता पैकेज जारी करने की घोषणा की हैं। इस 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर कोरोनावायरस राहत पैकेज जारी करने का उद्देश्य COVID-19 के कारण होने वाली महामारी के खिलाफ सुरक्षात्मक उपायों को मजबूत बनाना है।

कानपुर IIT और L&T सर्विसेज ने औद्योगिक साइबर सुरक्षा पर अनुसंधान के लिए मिलाया हाथ

कानपुर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT-K) और L & T टेक्नोलॉजी सर्विसेज (LTTS) ने औद्योगिक और अवसंरचना साइबर सुरक्षा पर मिलकर अनुसंधान करने के लिए समझौता किया है। LTTS के सीईओ और प्रबंध निदेशक केशब पांडा और आईआईटी कानपुर के उप निदेशक प्रो. मनिंद्र अग्रवाल द्वारा इस बहु-वर्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। ये दोनों संयुक्त रूप से आईआईटी कानपुर परिसर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (उत्कृष्टता केंद्र) की स्थापना और हनीपोट (साइबर अटैक करने और हैकिंग के प्रयासों का अध्ययन करने के लिए स्थापित नेटवर्क केंद्र), घुसपैठ का पता लगाने वाले सिस्टम, मैलवेयर विश्लेषण, ब्लॉकचैन, अतिसंवेदनशीलता मूल्यांकन (vulnerability assessment) और प्रवेश परीक्षण और साइबर जागरूकता के क्षेत्रों में प्रशिक्षण कार्यक्रम और अनुसंधान करेंगे।

सर्वोच्च न्यायालय ने अयोग्यता याचिका पर पहली बार किसी राज्य के मंत्री को हटाया

इतिहास में पहली बार सर्वोच्च न्यायालय ने मणिपुर के मंत्री थुनाओजम श्यामकुमार सिंह को राज्य मंत्रिमंडल से हटा दिया। शीर्ष अदालत ने उनके विधानसभा में प्रवेश पर भी रोक लगा दी है। श्यामकुमार ने कांग्रेस के टिकट पर 2017 के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी। बाद में वे भारतीय जनता पार्टी के जुड़ गये और उन्हें शहरी नियोजन, वन और पर्यावरण मंत्री बनाया गया। अन्य विधायकों के उन्हें अयोग्य ठहराए जाने के लिए याचिकाएं दायर की।

नौसेना ने विशाखापत्तनम में बनाया नया क्वॉरन्टीन शिविर

नौसेना ने कोविड-19 से प्रभावित लोगों के लिए पूर्वी नौसेना कमान (ENC) में तैनात INS विश्वकर्मा में क्वॉरन्टीन शिविर स्थापित किया है। क्वॉरन्टीन शिविर का निर्माण COVID-19 से प्रभावित देशों से निकाले जा रहे भारतीय नागरिकों के लिए किया गया है। यह COVID-19 को फैलने से रोकने के लिए भारत के प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए किया जा रहा भारतीय नौसेना का एक प्रयास है। क्वॉरन्टीन शिविर में सभी उपयुक्त सुविधाओं और अन्य व्यवस्था के साथ पूरी तरह से आवश्यक उपकरणों से लैस है जिसमें करीब 200 लोग ठहराये जा सकते हैं।

SBI ने जीरो मास प्राइवेट लिमिटेड की 6.825% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया

भारतीय स्टेट बैंक ने जीरो मास प्राइवेट लिमिटेड की 6.825% (6,825 इक्विटी शेयर) हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक समझौता किया। यह सौदा 31 मार्च, 2020 तक पूरा होना है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on