Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 March 2020

वर्ल्ड हैप्पीनेस इंडेक्स : फिनलैंड तीसरी बार सबसे खुशहाल देश

फिनलैंड ने दुनिया के सबसे खुशहाल देशों की सूची में लगातार तीसरी बार पहला स्थान हासिल किया है। यहां महज 55 लाख की आबादी है। वहीं, चार पायदान फिसलकर भारत 144वें स्थान पर पहुंच गया है। 156 देशों की सूची में अफगानिस्तान सबसे कम खुशहाल देश है। 20 मार्च यानी वर्ल्ड हैप्पीनेस डे के मौके पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा हैप्पीनेस इंडेक्स की रिपोर्ट जारी की गई। पाकिस्तान सूची में 66वें नंबर पर है। उसकी रैंकिंग में सुधार हुआ है। वह पिछले साल 67वें नंबर पर था। हर साल 20 मार्च को दुनिया भर में इंटरनेशनल डे ऑफ हेप्पीनेस मनाया जाता है। इस साल के इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस कैंपेन की थीम 'हैप्पीनेस फॉर ऑल, टुगेदर' है।

पिछले वर्ष के मध्य तक भारत की जनसंख्या एक अरब 36 करोड़

विश्व जनसंख्या संभावना रिपोर्ट-2019 के अनुसार पिछले वर्ष के मध्य तक भारत की जनसंख्या एक अरब 36 करोड़ हो गई थी। लोकसभा में यह जानकारी देते हुए स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने बताया कि 2011 की जनगणना के अनुसार देश की आबादी एक अरब 21 करोड़ थी। उन्होंने यह भी बताया कि पिछले तीन वर्षों के दौरान राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों को परिवार नियोजन को प्रोत्साहन देने के लिए नब्बे अरब चालीस करोड़ रूपये आवंटित किए गए।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शक्ति परीक्षण से पहले ही अपने पद से इस्तीफा दिया

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने विधानसभा में शक्ति परीक्षण से पहले ही अपने पद से इस्तीफे की घोषणा कर दी। राज्यपाल लालजी टंडन ने उनका त्यागपत्र स्वीकार कर फ़िलहाल कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में काम करने को कहा है।

म‍हान फुटबॉलर पी के बनर्जी का कोलकाता में निधन

भारत के महान फुटबॉलर, पूर्व ओलम्पियन और पूर्व कोच प्रदीप कुमार बैनर्जी का कोलकाता में निधन हो गया है। वे 83 वर्ष के थे। प्रदीप कुमार बैनर्जी भारतीय फुटबॉल में पीके बैनर्जी के नाम से लोकप्रिय थे। पी.के. बैनर्जी 1962 में जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक विजेता टीम के सदस्य थे। बैनर्जी ने फाइनल में दक्षिण कोरिया के खिलाफ गोल दागा था, जिसकी बदौलत भारत ने 2-1 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। उन्हें 1961 में अर्जुन पुरस्कार और 1990 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। फीफा ने उन्हें 2004 में शताब्दी आर्डर आफ मेरिट प्रदान किया था। खेल के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने उन्‍हें बंगविभूषण सम्‍मान दिया था

उत्तराखंड में खत्म हुआ पदोन्नति में आरक्षण

उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश की सरकारी नौकरियों में पदोन्नति में आरक्षण को खत्म कर दिया है। अपनी सरकार के तीन साल पूरे होने पर त्रिवेंद्र रावत सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है। इसके अलावा प्रदेश सरकार ने पदोन्नति पर लगी रोक को भी हटा दिया है। आदेश में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के क्रम में सरकार ने 11 सितंबर 2019 को पदोन्नति में लगाई रोक को समाप्त कर दिया है। इससे तकरीबन 30 हजार कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

नोवल कोरोना वायरस-कोविड-19 के बारे में पूछताछ के लिए व्हाट्सएप चैटबोट

सरकार ने नोवल कोरोना वायरस-कोविड-19 के बारे में पूछताछ के लिए व्हाट्सएप चैटबोट शुरू किया है। राष्ट्रीय औषध मूल्य प्राधिकरण के सूत्रों ने बताया कि इसका नाम माईगव कोरोना हेल्प डेस्क रखा गया है। इसके लिए लोग अपने व्हाट्सएप पर 90 13 15 15 15 नम्बर सेव कर सकते हैं और कोरोना से जुड़े सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं। यह प्रक्रिया स्वचालित है।

व्हाट्सएप ने कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी मुहैया कराने के लिए लॉन्च किया Coronavirus Information Hub

व्हाट्सएप ने वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी के लिए “WhatsApp Coronavirus Information Hub” को लॉन्च किया गया है। व्हाट्सएप ने इस चैटबोट को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ), और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के साथ मिलकर शुरू किया है। इस हब को संचार के लिए व्हाट्सएप पर निर्भर रहने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, शिक्षकों, सामुदायिक नेताओं, गैर-लाभकारी संस्थाओं, स्थानीय सरकारों और स्थानीय व्यवसायों के लिए सरल, कार्रवाई योग्य मार्गदर्शन प्रदान करने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया है। साथ ही इससे अफवाहों को फैलने से रोकने और सटीक स्वास्थ्य जानकारी उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया है।

अमरीका में प्रति वयस्क एक हजार डॉलर और प्रति बच्चे पांच सौ डॉलर की राशि दी जाएगी

कोरोना संक्रमण को देखते हुए अमरीका ने अपने नागरिकों को विदेश यात्रा से बचने की सलाह दी है और विदेश में रह रहे अपने नागरिकों को जल्द से जल्द स्वदेश लौटने की सलाह दी है। सरकार ने संक्रमण से प्रभावित प्रत्येक वयस्क को एक हजार और बच्चों को पांच सौ डॉलर की आर्थिक मदद देने की भी घोषणा की है। अमरीका में ट्रम्प प्रशासन कोरोना महामारी संकट का आर्थिक असर कम करने के लिए ये राशि सीधे अंतरित किए जाने पर विचार कर रहा है। अमरीका के वित्त मंत्री स्टीवन म्नूचिन ने बताया कि यह राशि दस खरब डॉलर के राहत पैकेज के हिस्से के रूप में अंतरित की जाएगी।

आपातकालीन COVID-19 फंड के तहत 1 मिलियन डालर प्रदान किये

विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि आपातकालीन COVID-19 निधि को 1 मिलियन डालर को प्रदान किये गये हैं। इस निधि की घोषणा प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान की थी। भारत ने SAARC वीडियो कॉन्फ्रेंस में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 10 मिलियन यूएसडी फंड स्थापित की थी। भारत ने मालदीव और भूटान के परीक्षण उपकरण, सैनिटाइज़र और अन्य चिकित्सा अनुरोध जैसे आपूर्ति भी भेज दी है।

फिच ने भारत का विकास दर अनुमान घटाया

रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स ने अगले वित्त वर्ष (2020-21) के लिए भारत की जीडीपी विकास दर का अनुमान घटाकर 5.1 प्रतिशत कर दिया है। रेटिंग एजेंसी का कहना है कि कोरोना वायरस के प्रकोप से निवेश और निर्यात प्रभावित होगा। इससे पहले फिच ने दिसंबर, 2019 में अगले वित्त वर्ष के लिए जीडीपी विकास दर 5.6 प्रतिशत और उससे अगले वित्त वर्ष यानी 2021-22 में 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था। लेकिन ताजा रिपोर्ट में एजेंसी ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भी आर्थिक विकास दर अनुमान घटाकर 6.4 प्रतिशत कर दिया है।

राजकोषीय समेकन रोड मैप के लिए एन.के. सिंह समिति का गठन किया गया

केंद्र और राज्यों के लिए राजकोषीय समेकन का रोड मैप बनाने के लिए वित्त आयोग ने श्री एन.के. सिंह की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है। वित्त आयोग ने अपनी पहली रिपोर्ट फरवरी 2020 में भारत सरकार को सौंप दी थी। वित्त आयोग अपनी अंतिम रिपोर्ट 30 अक्टूबर तक सौंपेगा, इसमें वित्त वर्ष 2021-22 से 2025-26 को कवर किया जाएगा। एन.के. सिंह समिति घाटे और ऋण की परिभाषा की सिफारिश करेगी। यह समिति सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों की आकस्मिक देनदारियों को भी परिभाषित करेगी।

SIDBI ने उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए “स्वावलंबन एक्सप्रेस” लॉन्च की

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI-Small Industries Development Bank of India) ने स्वावलंबन एक्सप्रेस की घोषणा की। इन ट्रेन को 11 उद्यमी शहरों का दौरा करना है। इसमें दिल्ली, जम्मू, मुंबई, अहमदाबाद, हैदराबाद, बेंगलुरु, कोलाकाता, भुवनेश्वर और वाराणसी इत्यादि शामिल हैं। इस अवधि के दौरान, विभिन्न कार्यशालाओं और कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। 2024-25 तक 5 ट्रिलियन डालर के भारत के लक्ष्य को पूरा करने के लिए यह ट्रेन शुरू की गई है। इस ट्रेन को 15 दिनों में 7,000 किमी से अधिक की दूरी तय करनी है। यह छोटे उद्यमों को जोड़ेगा। यात्रा के लिए कोई शैक्षिक प्रतिबंध नहीं है। 20 से 35 वर्ष के बीच का कोई भी व्यक्ति इसमें भाग ले सकता है।

रेलवे ने दिसंबर 2023 तक सभी ब्रॉड गेज मार्गों का विद्युतीकरण करने का रखा लक्ष्य

भारतीय रेलवे दिसंबर 2023 तक कुल 28,810 किमी के ब्रॉड गेज मार्ग का विद्युतीकरण करने की योजना पर काम रहा है। रेलवे सौर मिशन के तहत, लगभग 1000 मेगावाट सौर ऊर्जा में से 200 मेगावाट ऊर्जा तकनीकी-व्यावसायिक मूल्यांकन पर आधारित पवन ऊर्जा से प्राप्त करने पर विचार कर रहा है। इस ऊर्जा में से लगभग 204.82 मेगावाट (101.42 मेगावाट सौर और 103.4 मेगावाट पवन ऊर्जा) के लिए पहले से ही नेटवर्क पर स्थापित किया जा चुका है। सौर और पवन ऊर्जा नवीकरणीय ऊर्जा संसाधन हैं, जिसका उपयोग भारतीय रेलवे के नेटवर्क में किया जा रहा है।

भारत सरकार ने विवाद से विश्वास योजना के लिए नियमों को अधिसूचित किया

भारत सरकार ने विवाद से विश्वास योजना के तहत प्रत्यक्ष कर विवाद समाधान का पूरा लाभ उठाने के लिए नियमों को अधिसूचित किया। वर्तमान में 4,00,000 से अधिक ऐसे मामले हैं जो इस योजना का लाभ उठाने के योग्य हैं। इसमें 9.3 लाख करोड़ रुपये शामिल हैं। इस योजना का उद्देश्य कर विवादों का निपटान तथा सरकार के राजस्व संग्रह में सहायता करना है। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि COVID-19 संकट के चलते कर जमा करने की तारीख को 31 मार्च से आगे बढ़ाया जाना है। विवाद से विश्वास योजना का उद्देश्य प्रत्यक्ष करों पर लंबित मामलों को निपटाना है। यह उन करदाताओं को ब्याज की छूट प्रदान करता है जो 31 मार्च से पहले अपने कर का भुगतान करते हैं।

सरकार ने राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन की स्थापना को दी मंजूरी

सरकार ने 1480 करोड़ रुपये के खर्च से स्थापित किए जाने वाले राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन की स्थापना 4 वर्षों की अवधि 2020-21 से 2023-24 तक के लिए की गई है। भारत सरकार द्वारा मंजूर किए गए राष्ट्रीय तकनीकी वस्त्र मिशन, विभिन्न प्रमुख मिशनों के साथ-साथ देश के कार्यक्रमों में तकनीकी वस्त्रों के उपयोग पर केंद्रित है। तकनीकी वस्त्र, सामग्री और उत्पाद हैं जिन्हें मुख्य रूप से सौंदर्य विशेषताओं के बजाए उनके तकनीकी गुणों और कार्यात्मक आवश्यकताओं के लिए निर्मित किया जाता है। तकनीकी वस्त्रों का उपयोग करने से कृषि, बागवानी और जलकृषि क्षेत्रों की उत्पादकता में वृद्धि, सेना, अर्धसैनिक बलों, पुलिस और सुरक्षा बलों की बेहतर सुरक्षा, राजमार्ग, रेलवे, बंदरगाह और हवाई अड्डों का मजबूत परिवहन बुनियादी ढांचा और आम नागरिकों की स्वच्छता और स्वास्थ्य देखभाल में सुधार का लाभ प्राप्त होता है।

अटल बीमा योजना के तहत COVID-19 से प्रभावित श्रमिकों को लाभ दिया जाएगा : भारत सरकार

भारत सरकार ने घोषणा की कि वह असंगठित श्रमिकों के वर्ग को बेरोजगारी लाभ प्रदान करेगी। इन श्रमिकों में ऐसे व्यक्ति शामिल हैं, जिन्होंने कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव के कारण अपनी नौकरी खो दी है। कोरोना वायरस का मुकाबला करने में संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों की तर्ज पर, भारत सरकार श्रमिकों को नकदी प्रदान करेगी। इसमें वे श्रमिक शामिल हैं जो कोरोना वायरस के प्रभाव के कारण बेरोजगार हो गये हैं। उन्हें 3 महीने के लिए नकदी प्रदान की जायेगी। यह कार्य अटल बीमा व्यक्ति कल्याण योजना द्वारा किया जाएगा।

अमेरिका ने किया हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण

अमेरिका ने अपनी पहली हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। रक्षा मंत्रलय पेंटागन के अनुसार इस मिसाइल की गति ध्वनि की गति से कम से कम पांच गुना ज्यादा होगी। इस लिहाज से यह मिसाइल 6,200 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा गति से दुश्मन पर हमला करेगी। यह बैलेस्टिक मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम होगी। अमेरिका का यह कदम रूस के जवाब में उठाया गया है। रूस ने हाइपरसोनिक मिसाइल बनाकर उसकी तैनाती भी कर दी है। हाइपरसोनिक मिसाइल को दुनिया की सबसे तेज हमलावर मिसाइल माना जाता है। इससे किसी भी युद्ध का नक्शा बदल सकता है। इसकी गति रडार और एयर डिफेंस सिस्टम को भी चकमा दे सकती है।

ग्रीस ने 2020 के टोक्यो आयोजकों को सौपीं ओलंपिक मशाल

कोरोना वायरस (COVID-19) के चलते इस साल के ओलिंपिक खेलों पर मंडरा रहे स्थगित होने के खतरे के बीच ग्रीस ने बंद दरवाजों के अंदर आयोजित किए गए समारोह में टोक्यो 2020 के आयोजकों को ओलंपिक मशाल सौंप दी है। पैनथैनेसिक स्टेडियम में 25 साल पहले आधुनिक ओलंपिक खेलों का आरंभ हुआ था।ओलंपिक पोल वॉल्ट चैंपियन कैटरीना स्टेफनिडी ने पैनथैनेसिक स्टेडियम के अंदर ओलंपिक 'अग्निकुंड को प्रज्ज्वलित किया। एथेंस के प्रतिष्ठित पैनाथेनिक स्टेडियम में होने वाले इस समारोह में ग्रीस या जापान के द्वारा आयोजित किए जाने वाले सांस्कृतिक समारोह शामिल नहीं थे। पिछले सप्ताह प्राचीन ओलंपिया में मशाल प्रज्जवलित करने का समारोह भी दर्शकों के बिना आयोजित किया गया था। हेलेनिक ओलंपिक समिति के अध्यक्ष स्पाइसर कैप्रालोस ने टोक्यो आयोजन समिति का प्रतिनिधित्व कर रहे नाओको इमोतो के हाथों को मशाल सौंपी, जो मशाल को जलाकर उसे आगे ले गए। टोक्यो ओलंपिक खेलों को 24 जुलाई से 9 अगस्त तक आयोजित किया जाना है। हालांकि, कई एथलीटों ने महामारी कोरोनावायरस के विश्व फैलने के बावजूद किए जा रहे इस आयोजन पर चिंता जताई है।

आईसीसी ने दो भारतीय अंपायरों को अंपायरों के अंतर्राष्ट्रीय पैनल में किया शामिल

आईसीसी ने दो भारतीय अंपायरों वृंदा राठी और जननी नारायणन को आईसीसी डेवलपमेंट अंपायरों के अंतर्राष्ट्रीय पैनल में शामिल करने का ऐलान किया है। यह घोषणा 100% क्रिकेट के लॉन्च के बाद की गई थी। 100% क्रिकेट एक 12 महीने का कैम्पेन है जिसे ICC महिला T20 विश्व कप 2020 में तेजी लाने के लिए शुरू किया गया है। तमिलनाडु की जननी नारायणन एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं और उन्होंने TNCA लीग में कार्य करने से पहले 2015 में अंपायरिंग परीक्षा दी थी। वह 2018 से भारत में घरेलू टूर्नामेंट में अंपायरिंग कर रही हैं। जबकि, मुंबई की वृंदा राठी पूर्व खिलाड़ी हैं, जो 2018 से घरेलू क्रिकेट में अंपायरिंग कर रही हैं।

DBS बैंक और भारती AXA ने Covid-19 को कवर करने वाली बीमा योजना की लॉन्च

डीबीएस बैंक इंडिया ने भारती एक्सा के साथ मिलकर सभी चिकित्सा परिस्थितियों सहित Covid-19 को कवर करने वाले कोम्प्लिमेंटरी (मानार्थ) बीमा योजना को लॉन्च किया है। इस बीमा योजना में अस्पताल में 10 दिनों से लेकर 30 दिनों तक भर्ती होने के लिए 5,000 रुपये प्रति दिन का कवर भी शामिल किया गया है। डीबीएस के सभी ग्राहक डिजीबैंक ऐप के माध्यम से इस स्वास्थ्य बीमा उत्पाद की सुविधा का लाभ ले पाएंगे। साथ ही इसके साथ इमरजेंसी ग्लोबल मेडिकल असिस्टेंस प्रोग्राम की भी पेशकश करेगा जो चिकित्सा सहायता के लिए 24x7 पहुंच की सुविधा प्रदान करता है।

विश्व चैंपियन बॉक्सर रोजर मेवेदर का निधन

पूर्व विश्व चैंपियन मुक्केबाज रोजर मेवेदर का निधन हो गया। उन्होंने 35 नॉकआउट के साथ 59-13 का वर्ल्ड रिकॉर्ड का बनाया था। 1981 में शुरू हुए अपने 18 साल के करियर में उन्होंने 130 और 140 पाउंड वर्ग में खिताब जीते। उन्होंने 17 की उम्र में अपनी पहली प्रतियोगित जीतकर वर्ल्ड बॉक्सिंग एसोसिएशन जूनियर लाइटवेट में विश्व खिताब पर अपना कब्जा जमाया और 1987 में वर्ल्ड बॉक्सिंग काउंसिल जूनियर वेल्टरवेट का खिताब हासिल किया। उनका जन्म 24 अप्रैल 1961 को ब्लैक माम्बा नाम से प्रसिद्ध ग्रैंड रैपिड्स, मिशिगन, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था और उनके ट्रेनर उनके अंकल फ्लॉयड मेवेदर थे। रोजर विश्व चैंपियन और मुक्केबाजी के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकों में से माने जाते थे।

APEDA ने SFAC के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) ने लघु कृषक कृषि व्यवसाय कंसोर्टियम (एसएफएसी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता ज्ञापन कृषि, संबद्ध क्षेत्रों के विकास और हितधारकों के लिए बेहतर मूल्य लाने के लिए इसके निर्यात के लिए इस संगठन के साथ बेहतर तालमेल का लक्ष्य रखता है।

न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर एंड्रयू मैल्कम एलिस ने संन्यास की घोषणा की

न्यूजीलैंड (NZ) के ऑलराउंडर एंड्रयू मैल्कम एलिस (37) ने अपने करियर के 18 साल बाद कैंटरबरी क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की।

जम्मू-कश्मीर ने आयुष्मान भारत के तहत 5 लाख रुपये के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा की घोषणा की

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के प्रशासन ने आयुष्मान भारत - PMJAY (प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना) के संयोजन में केंद्र शासित प्रदेश के सभी निवासियों को स्वास्थ्य बीमा के रूप में 5 लाख रुपये की यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज मुफ्त प्रदान करने के लिए J & K स्वास्थ्य योजना को मंजूरी दे दी है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on