Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 March 2020

मध्‍य प्रदेश में भाजपा के वरिष्‍ठ नेता शिवराज सिंह चौहान चौथी बार राज्‍य के मुख्‍यमंत्री बने

शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश के 32वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल लालजी टंडन ने राजभवन श्री चौहान को एक सादे समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी । शपथ ग्रहण समारोह सिर्फ 6 मिनट तक चला। वे मध्यप्रदेश के इतिहास में ऐसे पहले नेता हैं, जो चौथी बार सीएम बन गए हैं। शिवराज इससे पहले 2005 से 2018 तक लगातार 13 साल सीएम रह चुके हैं। शिवराज के अलावा अब तक अर्जुन सिंह और श्यामाचरण शुक्ल तीन-तीन बार सीएम रहे हैं।

भारत 120 वें स्थान पर, सिंगापुर सबसे ऊपर: आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक 2020

हेरिटेज फाउंडेशन ने 186 देशों में आर्थिक स्वतंत्रता के स्तर को मापने के लिए आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक 2020 का 26 वां वार्षिक संस्करण प्रकाशित किया। भारत (56.5) 120 वें स्थान पर है और सिंगापुर (89.4) पहली बार सूचकांक में सबसे ऊपर है।1995 में पहली बार प्रकाशित होने के बाद पहली बार हांगकांग (89.1) ने दूसरा स्थान हासिल किया।

बच्चों के मन से वायरस का खौफ दूर करने वाली मैग्जीन का सुपरहीरो 'वायु' देगा सवालों के जवाब और स्ट्रेस दूर करेगा

कोरोना वायरस पर बच्चों के सवालों के जवाब और जागरूक करने के लिए केंद्र सरकार ने कोरोना कॉमिक्स रिलीज की है। कॉमिक्स में बेहद आसान भाषा में वायरस से जुड़े सवालों के जवाब दिए गए हैं। इसमें सुपरहीरो वायु और कोरोना के बीच जंग दिखाई गई है। वायु बच्चों का दोस्त और उन्हें जागरुक करता है। 22 पेज की इस मैग्जीन को नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल ने छात्रों के साथ मिलकर तैयार किया है।

गुजरात पुलिस भारत में टेसर गन पेश करने वाली पहली पुलिस

गुजरात पुलिस जनता की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए टेजर गन से लैस है। पुलिस हथियारों के हिस्से के रूप में टेजर गन को पेश करके गुजरात भारत का पहला राज्य बन गया।

ब्रिटेन भारत के नेतृत्व वाली वैश्विक जलवायु पहल 'सीडीआरआई' का पहला सह-अध्यक्ष बन गया

यूनाइटेड किंगडम (यूके) की सरकार ने भारत के नेतृत्व वाली वैश्विक जलवायु पहल 'कोस्टर फॉर डिजास्टर रेजिलिएंट इन्फ्रास्ट्रक्चर (सीडीआरआई)' पर गवर्निंग काउंसिल का पहला सह-अध्यक्ष बन गया है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 23 सितंबर, 2019 को संयुक्त राष्ट्र (संयुक्त राष्ट्र) जलवायु शिखर सम्मेलन के दौरान न्यूयॉर्क, यूएस (संयुक्त राज्य अमेरिका) में बनाया गया था।गठबंधन का सचिवालय नई दिल्ली में होगा। ब्रिटेन नवंबर 2020 में ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन 2020 (COP26) की मेजबानी करने जा रहा है।

गूगल ने कोविड-19 की जानकारी देने के लिए लॉन्च की वेबसाइट

सर्च इंजन गूगल ने एक एजुकेशनल कोरोना वायरस वेबसाइट लॉन्च की है, जिसकी मदद से लोग खुद के बचाव के साथ ही इस महामारी से जुड़ी जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं। साथ ही इससे जुड़ी किसी भी अफवाह से भी बच सकते हैं। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दावा किया था कि गूगल कोरोना वायरस के लिए एक स्क्रीनिंग वेबसाइट का निमार्ण करेगी, जो लोगों को टेस्टिंग साइट के लिए निर्देशित करेगी। गूगल की इस वेबसाइट पर आप https://www.google.com/covid19/ के जरिए पहुंच सकते हैं।

आईसीएमआर ने कोरोना संक्रमण मामलों के रोगियों का इलाज कर रहे चिकित्साकर्मियों के लिए हाईड्रोक्सी-क्लोरोक्विन के इस्तेमाल का सुझाव दिया

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने कोरोना संक्रमण मामलों के संदिग्ध या पुष्ट रोगियों का इलाज कर रहे चिकित्साकर्मियों और इन मरीज़ों के सम्पर्क में आने वालों के लिए हाईड्रोक्सी-क्लोरोक्विन के इस्तेमाल का सुझाव दिया है। राष्ट्रीय कार्यदल द्वारा सुझाये गये इस इलाज को आपात स्थिति में इसके सीमित इस्तेमाल की भारत के औषध महानियंत्रक ने पुष्टि की है। यह दवा आमतौर पर मलेरिया के रोगियों को दी जाती है। हालाँकि, वर्तमान में इसका उपयोग COVID-19 के प्रायोगिक उपचार के रूप में किया जा रहा है। दक्षिण कोरिया और इटली दोनों ही COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए इस दवा का उपयोग कर रहे हैं। अमेरिका ने भी अपने प्रारंभिक चरण में इस दवा की दक्षता की पुष्टि की है।

पंजाब COVID-19 के चलते कर्फ्यू लगाने वाला बना देश का पहला राज्य

पंजाब सरकार ने बिना किसी छुट के पूरे राज्य में कर्फ्यू लगा दिया है। पंजाब सरकार ने कोरोनोवायरस को फैलने से रोकने के लिए यह निर्णय लिया है। इस कदम के साथ ही, पंजाब कर्फ्यू लगाने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है।

वैयक्तिक G-7 शिखर सम्मेलन को रद्द किया गया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वैयक्तिक G-7 शिखर सम्मेलन (In-Person G-7 Summit) को रद्द कर दिया है। अब इस सम्मलेन का आयोजन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया जायेगा है। यह निर्णय कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के कारण लिया गया है। G-7 अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, कनाडा, जापान और जर्मनी का समूह है, यह IMF के अनुसार विश्व की सबसे एडवांस्ड अर्थव्यवस्थाएं हैं।

प्रियंका चोपड़ा WHO के साथ मिलकर COVID -19 के बारे में लोगो को करेंगी जागरूक

बॉलीवुड की स्टार अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा अब महामारी COVID -19 के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के साथ मिलकर काम करेंगी। प्रियंका ने अपने फोल्लोवेर्स से कोरोनोवायरस के बारे में जानकारी के भरोसेमंद स्रोतों पर भरोसा करने का आग्रह और इस महामारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के शीर्ष अधिकारियों के साथ मिलकर इंस्टाग्राम पर एक लाइव पोस्ट भी किया है।

IIT मद्रास में किया जाएगा भारत की पहली हाइपरलूप पॉड प्रतियोगिता का आयोजन

भारत में पहली बार आईआईटी मद्रास में जुलाई, 2020 में हाइपरलूप पॉड प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। भारत ने देश में हाइपरलूप पॉड परिवहन लाने के लिए कुछ कदम उठाए हैं। महाराष्ट्र सरकार ने पुणे और मुंबई के बीच पहली हाइपरलूप लाइन बनाने के लिए हाइपरलूप पॉड ट्रांसपोर्टेशन प्रोजेक्ट को मंजूरी दी थी। इसी तरह, विजयवाड़ा और अमरावती शहरों के बीच हाइपरलूप पॉड ट्रांसपोर्ट की एक परियोजना शुरू की गई है। हाइपरलूप पॉड की अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता की शुरुआत 2015 में की गई थी। इस प्रतियोगिता को स्पेस एक्स द्वारा वित्त पोषित किया जाता है।

Netflix करेगा फिल्म और TV वर्कर्स के लिए $100 मिलियन की मदद

दुनिया की सबसे बड़ी स्ट्रीमिंग मीडिया सर्विस, Netflix Inc (NFLX.O) ने 100 मिलियन $ का फंड तैयार करने की घोषणा की है। यह फंड फिल्म और टेलीविजन प्रोडक्शन पर काम करने वाले उन लोगों की मदद करने के लिए किया गया है, जो कि वैश्विक कोरोनवायरस वायरस के प्रकोप के कारण प्रभावित हुए हैं। इस फंड से कलाकारों और क्रू मेम्बर्स जैसे इलेक्ट्रीशियन, बढ़ई, ड्राइवर और अन्य दैनिक कर्मचारियों की मदद की जायेगी।

उत्पादन प्रोत्साहन योजना (Production Incentive Scheme) को मिली मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण (Large Scale Electronics Manufacturing) के लिए उत्पादन प्रोत्साहन योजना (Production Incentive Scheme) को मंजूरी दी है। घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने और मोबाइल फोन निर्माण में बड़े निवेश को आकर्षित करने के लिए, भारत सरकार ने उत्पादन प्रोत्साहन योजना के माध्यम से उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन का प्रस्ताव दिया है। सरकार अगले 5 वर्षों में 25 लाख लोगों को रोजगार देने के लिए इस क्षेत्र में 20 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसने इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्लस्टर के माध्यम से विश्व स्तर के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए संशोधित इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्लस्टर योजना (EMC2.0) को वित्तीय सहायता को भी मंजूरी दी है।

तवलीन सिंह द्वारा लिखित ‘Messiah Modi: A Great Tale Of Expectations’ पुस्तक का हुआ विमोचन

वरिष्ठ पत्रकार और लेखक तवलीन सिंह द्वारा लिखी गई ‘Messiah Modi: A Great Tale of Expectations’ पुस्तक जारी की गई है। हार्पर कॉलिंस इंडिया द्वारा प्रकाशित की गई इस पुस्तक में लेखक द्वारा प्रधानमंत्री से एक बार की गई निजी मुलाकात का ब्यौरा जारी किया है। साथ ही पुस्तक में लिंचिंग से लेकर अनुच्छेद 370, विमुद्रीकरण से लेकर सबसे विवादास्पद कानून सीएए (नागरिकता संशोधन अधिनियम), पर पीएम मोदी की विचारों पर प्रकाश डाला गया है।

23 मार्च : शहीद दिवस

23 मार्च को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है, 23 मार्च के दिन ही 1931 में भारत के तीन महान स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को मृत्युदंड दिया था। लाहौर षड़यंत्र केस में इन महान स्वतंत्रता सेनानियों के लिए 24 मार्च, 1931 को मृत्युदंड का आदेश दिया गया था। परन्तु उन्हें 23 मार्च, 1931 को शाम 7 बजे फांसी दे दी गयी थी।

23 मार्च : विश्व मौसम विज्ञान दिवस

विश्व मौसम विज्ञान दिवस प्रतिवर्ष 23 मार्च को मनाया जाता है। 23 मार्च, 1950 को विश्व मौसम विज्ञान संगठन की स्थापना की गयी थी, इसकी स्मृति में प्रतिवर्ष 23 मार्च को विश्व मौसम विज्ञान दिवस मनाया जाता है। Theme: Climate and Water

तमिल फिल्म इंडस्ट्री के प्रसिद्ध निर्देशक एम. आर. विश्वनाथ का निधन

तमिल फिल्म उद्योग में विशु नाम से प्रख्यात निर्देशक मीनाक्षीसुंदरम रामासामी विश्वनाथ का निधन। वह एक अभिनेता, निर्देशक और लेखक थे, जिन्होंने टेलीविजन पर कई लाइव-डिबेट को होस्ट किया था। एम. आर. विश्वनाथ ने अपने करियर की शुरुआत दिग्गज फिल्म निर्माता के. बालाचंदर के सहायक के रूप में की थी। उन्होंने 60 फिल्मों में अभिनय और 25 फिल्मों - संसारम अधु मिनसारम, थिरुमथी ओरु वगुमथी, नेन्गा नाला इरुंकुम आदि का निर्देशन किया। इसके अलावा उन्होंने थिल्लू मुल्लू, नेत्रीकानन आदि जैसी लोकप्रिय फिल्मों के लिए पटकथा लेखक के रूप में भी काम किया है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on