Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 March 2020

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन और हेल्थ मिनिस्टर कोरोना पॉजिटिव

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने वीडियो के जरिए यह बात सभी के साझा की। कुछ देर बाद यहां के हेल्थ मिनिस्टर मैट हैनकॉक भी संक्रमित पाए गए। जॉनसन ने बताया कि उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी क्रिस व्हिट्टी के कहने पर अपना टेस्ट कराया था, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके बाद उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है। उन्होंने कहा कि वह घर से ही काम करेंगे और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपनी जिम्मेदारी निभाते रहेंगे।

आरबीआई ने रेपो रेट 0.75% घटाया

इकोनॉमी पर कोरोनावायरस का असर कम करने के लिए आरबीआई ने रेपो रेट में 0.75% कटौती की है। रेपो रेट अब 5.15% से घटकर 4.40% रह गया है। यह 15 साल में सबसे कम है। रेपो रेट से जुड़े सभी कर्ज अब 0.75% सस्ते हो जाएंगे। आरबीआई ने अक्टूबर 2019 से ब्याज दरों को रेपो रेट किसी बाहरी बेंचमार्क से जोड़ना अनिवार्य कर दिया था। एसबीआई समेत प्रमुख बैंकों ने रेपो रेट का ही विकल्प चुना था। रेपो रेट घटने से कर्ज तो सस्ते होंगे लेकिन, एफडी की ब्याज दरें भी घटेंगी। रिवर्स रेपो रेट में 90 bpsबेसिस पॉइंट्स की कटौती की गयी, अब यह 4% है। भारतीय रिज़र्व बैंक सभी ऋणों पर तीन महीने की मोहलत प्रदान करने के लिए बैंकों और अन्य संस्थानों को आदेश दिया है।

इंदौर COVID-19 से निपटने में ड्रोन का इस्तेमाल करने वाला बना देश का पहला शहर

भारत के सबसे स्वच्छ शहर होने का दर्जा प्राप्त कर चुके इंदौर ने कोरोनवायरस वायरस से निपटने के लिए शहर को सैनिटाइज करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल शुरू किया हैं, जिसके बाद इंदौर शहर को सैनिटाइजर करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करने वाला देश का पहला शहर बन गया है। इस उद्देश्य के लिए इंदौर नगर निगम ने दो ड्रोन किराए पर लिए हैं। भीड़-भाड़ वाले इलाकों को ड्रोन की मदद से सैनिटाइज करने वाला ये अपनी तरह का पहला प्रयास है। इंदौर की सब्जी मंडियों और सड़कों पर सोडियम हाइपोक्लोराइट और बायो-क्लीन का छिड़काव किया जा रहा है। ये ड्रोन हर उड़ान के साथ 16 लीटर रसायनों के साथ उड़ान भरते हैं और 30 मिनट में 8-10 किमी तक में फैले क्षेत्र में रसायनों का छिड़काव करते हैं। इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है कि छिड़काव से नागरिकों को नुकसान न पहुंचे।

COVID-19 के कारण 25 मिलियन नौकरियां जायेंगी : संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार COVID-19 के प्रभाव के कारण लगभग 25 मिलियन लोग अपनी नौकरी गवां सकते हैं। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक आर्थिक और मानव लॉकडाउन के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था काफी ख़राब दौर से गुज़र रही है। अमेरिका के लगभग 3.3 मिलियन लोगों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया है। कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक इटली ने अपने अधिकांश उद्योगों को बंद कर दिया है।

संयुक्त राष्ट्र ने COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए वैश्विक मानवीय प्रतिक्रिया योजना शुरू की

संयुक्त राष्ट्र ने COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए वैश्विक मानवीय प्रतिक्रिया योजना शुरू की। संयुक्त राष्ट्र ने इस योजना को लागू करने के लिए 2 बिलियन डालर आवंटित किए हैं। यह योजना अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, मध्य पूर्व और एशिया के 51 देशों में शुरू की गई है। यह योजना संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय गैर सरकारी संगठनों के साथ सीधे सहयोग से क्रियान्वित की जायेगी। इस योजना के तहत वायरस का परीक्षण करने के लिए आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति और प्रयोगशाला उपकरण वितरित किये जायेंगे। इसके अलावा विभिन्न बस्तियों में हाथ धोने के स्टेशनों को स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही सार्वजनिक सूचना अभियान भी शुरू किए जायेंगे। यह अभियान लोगों में जागरूकता पैदा करेंगे।

कोविड-19 इलाज के लिए ओडिशा में स्थापित किए जाएंगे देश के दो सबसे बड़े अस्पताल

ओडिशा सरकार ने Covid-19 के इलाज के लिए देश के दो सबसे बड़े अस्पतालों की स्थापना की योजना बनाई है, जिसमें प्रत्येक में 1,000 बेड की क्षमता होगी और जिसे दो सप्ताहों के अन्दर चालू करने की योजना है। इसके साथ ही ओडिशा कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए इतने बड़े पैमाने पर अस्पताल स्थापित करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा। ओडिशा सरकार ने कोविड -19 रोगियों के इलाज के लिए भुवनेश्वर में इस राज्य स्तर के अस्पतालों की स्थापना के लिए कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज और एसयूएम अस्पताल के साथ त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए है।

सरकार ने बाढ़ भूस्‍खलन, चक्रवात और सूखा से प्रभावित आठ राज्‍यों को एनडीआरएफ के तहत 5751 करोड रुपये की अतिरिक्‍त सहायता मंजूरी की

गृह मंत्री अमित शाह की अध्‍यक्षता वालीउच्‍चस्‍तरीय ने पिछले साल बाढ, भूस्‍खलन, चक्रवात और सूखा से प्रभावित आठ राज्‍यों(केरल, महाराष्ट्र, बिहार, नगालैंड, ओडिशा, राजस्थान, बंगाल और कर्नाटक) को राष्‍ट्रीय आपदामोचन कोष-एनडीआरएफ के तहत पांच हजार सात सौ इक्‍वावन करोड रुपये की अतिरिक्‍त केंद्रीय सहायता राशि की मंजूरी दी है। वित्‍त वर्ष की पहली अप्रैल को एनडीआरएफ खाते में उपलब्‍ध शेष राशिके 50 प्रतिशत समायोजन के अधीन एनडीआरएफ से आठ राज्‍यों को अतिरिक्‍त केंद्रीयसहायता मंजूर की है। 2019-20 के दौरानअब तक केंद्र ने पहले ही दस हजार नौ सौ सैंतीस करोड रुपये 29 राज्‍यों को जारीकर दिए हैं।

CII ने COVID-19 पुनर्वास और राहत कोष की स्थापना की

हाल ही में भारतीय उद्योग संघ (CII – Confederation of Indian Industries) ने सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यमों के पुनर्वास के लिए फण्ड की स्थापना की है। इसके लिए परिसंघ के सदस्यों से फण्ड जुटाया जायेगा। कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यमों (MSME) सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। इसका मुख्य कारण वायरस को रोकने के लिए उठाए गए कदम हैं, जैसे लॉक डाउन, यात्रा प्रतिबन्ध, थिएटरों, मॉल और शैक्षणिक संस्थानों को बंद करना इत्यादि। भारत सरकार ने लॉक डाउन की स्थिति में MSME की सुरक्षा के लिए कई उपाय शुरू किए हैं।

गृह मंत्रालय ने जरुरी वस्तुओं की आपूर्ति बनाए रखने के लिए जारी की SOP

केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने जरुरी वस्तुओं की आपूर्ति बनाए रखने के लिए मानक परिचालन प्रक्रिया (SOPs) जारी की है। गृह मंत्रालय द्वारा कोरोनवायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान लोगों को होने वाली कठिनाइयों से राहत देने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की गई है।

सरकार ने हाइड्रो-ऑक्‍सी-क्‍लोरोक्विन को आवश्‍यक दवाओं की सूची में शामिल किया

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने हाइड्रो-ऑक्‍सी-क्‍लोरोक्विन को आवश्‍यक दवा घोषित करते हुए इसकी बिक्री को नियंत्रित करने संबंधी अधिसूचना जारीकर दी है। इस दवा को कोविड-19 महामारी के इलाज में उपयोगी पाया गया है, जिस कारण इसे आवश्‍यक औषधि घोषित किया गया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने एक गजट अधिसूचना में कहा है कि हाइड्रो-ऑक्‍सी-क्‍लोरोक्विन या इससे बनाई जाने वाली किसी भी खुदरा दवा की बिक्री1945 की औषधि तथा सौंदर्य प्रसाधन नियमावली की अनुसूची एच-1 की शर्तों के अनुसार विनियमित की जायेगी।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने कोविड-19 से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए कोविड-19 कार्यबल का गठन किया

विज्ञान और टेक्‍नालॉजी विभाग ने अनुंसधान और विकास प्रयोगशालाओं, शैक्षिक संस्‍थाओं, स्‍टार्टअप्स और सूक्ष्‍म, लघु तथा मध्‍यम उद्यमों के पास उपलब्‍ध कोरोना वायरस संबंधी टेक्‍नालॉजी का सर्वेक्षण करने के लिए कोविड-19 कार्यबल गठित किया है। इसका उद्देश्‍य बीमारी का पता लगाने, परीक्षण, स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल और उपकरणों की आपूर्ति के क्षेत्र में उपयोग के लिए तैयार टेक्‍नालॉजी के लिए धन की व्‍यवस्‍था करना है। इस तरह की टेक्‍नालॉजी से बनने वाली वस्‍तुओं में मास्‍क, सेनीटाइजर्स, किफायती परीक्षण किट, वेंटीलेटर्स और ऑक्‍सीजनरेटर शामिल हैं।

कोरोना वायरस के मरीजों को मुहर लगाने चुनाव की स्याही का उपयोग किया जाएगा

चुनाव आयोग ने हाल ही में संक्रमित या रोगसूचक रोगियों पर ” होम क्वारंटाइन” की मुहर लगाने के लिए चुनाव की स्याही के उपयोग के लिए अनुमति दे दी है। कोरोना वायरस संक्रमित रोगियों को हाथों पर मुहर लगायी जायेगी। इस स्याही को अमिट स्याही (indelible ink), फॉस्फोरिक स्याही (phosphoric ink), चुनावी स्याही (electoral) भी कहा जाता है।

कोयला आधारित विद्युत् उत्पादन में लगातार चौथे वर्ष गिरावट दर्ज की गयी

एक सर्वेक्षण के अनुसार 2019 में वैश्विक कोयला बिजली संयंत्र के विकास में लगातार चौथे वर्ष गिरावट दर्ज की गयी। कोरोना वायरस के कारण कुल 13 गीगावाट क्षमता के निर्माण में देरी हुई है। यह सर्वेक्षण ग्लोबल एनर्जी मॉनिटर, सिएरा क्लब, ग्रीनपीस इंटरनेशनल और सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर द्वारा किया गया। इस वार्षिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि आपूर्ति श्रृंखला और श्रम बल के मुद्दों के कारण अब तक 15 प्रमुख प्लांट्स में देरी हुई है। नए कोयला संयंत्र डेवलपर्स को बैंकों और बीमा कंपनियों से प्रतिबंध के कारण विश्व भर में बढ़ती कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि चीन के कोयला आधारित उर्जा उत्पादन की मंजूरी बढ़ गई है।

इजरायल में बेंजामिन नेतन्याहू बने रहेंगे प्रधानमंत्री

इजरायल में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और संसद के स्पीकर बेनी गेंट्ज के बीच मिलकर सरकार चलाने की सहमति बन गई है। इससे गेंट्ज को समर्थन देने वाले मतदाताओं को तगड़ा झटका लगा है जिन्होंने लगातार तीन चुनावों में नेतन्याहू की लिकुड पार्टी के खिलाफ गेंट्ज की ब्ल्यू एंड व्हाइट पार्टी का समर्थन किया था। हजारों लोगों ने सार्वजनिक तौर पर अपनी नाराजगी जाहिर की है।

जन स्माल फाइनेंस बैंक ने UPI QR- आधारित ऋण की किस्त भुगतान सुविधा की लॉन्च

जन स्माल फाइनेंस बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payment Corporation of India - NPCI) के साथ मिलकर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) QR- आधारित ऋण किस्त भुगतान सुविधा शुरू की है। यूपीआई क्यूआर आधारित ऋण किस्त भुगतान सुविधा शुरुआत में केवल जन स्माल फाइनेंस बैंक के लगभग 40 लाख से अधिक ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी। यूपीआई क्यूआर आधारित ऋण किस्त भुगतान सुविधा जन स्माल फाइनेंस बैंक के ग्राहकों को अपने ऋण खाते के लिए यूपीआई क्यूआर कोड बनाने के साथ-साथ किसी भी यूपीआई एप्लिकेशन की मदद से तुरंत किस्त भुगतान करने में सक्षम बनाएगी।

अमेरिका ने सैन्य संचार के लिए लॉन्च किया अत्यधिक उन्नत हाई फ्रीक्वेंसी उपग्रह

अमेरिकी अंतरिक्ष बल ने अपनी सेना संचार का विस्तार करने के लिए Advanced Extremely High-Frequency satellite (अत्यधिक उन्नत हाई फ्रीक्वेंसी उपग्रह - AEHF-6) लॉन्च किया है। इस उपग्रह के प्रक्षेपण के साथ ही संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपना पहला राष्ट्रीय सुरक्षा मिशन आरंभ कर दिया है। लॉक हैड मार्टिन AEHF-6 (अत्यधिक उन्नत हाई फ्रीक्वेंसी) उपग्रह को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल से एटलस वी 551 रॉकेट से लॉन्च किया गया था। ये उपग्रह वैश्विक संरक्षित संचार प्रणाली प्रदान करेगा। यह जमीन, हवाई और समुद्री क्षेत्रों में अमेरिका के सामरिक ऑपरेटिंग युद्ध कौशल को बढ़ाएगा।

प्रसिद्ध रामायण धारावाहिक का एक बार फिर दूरदर्शन नेशनल पर प्रसारण

देश में वर्तमान कोरोना वायरस की स्थिति और 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान घर में रहने वाले लोगों के हितों को ध्‍यान में रखते हुए, सूचना और प्रसारण मंत्रालय और प्रसार भारती ने शनिवार, 28 मार्च 2020 से रामानंद सागर के रामायण धारावाहिक का दूरदर्शन पर एक बार फिर प्रसारण करने का फैसला किया है। प्रसारण रोजाना 2 स्लॉट् में होगा, सुबह 9 बजे से सुबह 10 बजे तक और रात 9 बजे से रात 10 बजे तक। शाम के स्लॉट में श्रृंखला का अगला एपिसोड दिखाया जाएगा।

शिल्पा शेट्टी ने वेट लोस कार्यक्रम के लिए "फिट इंडिया मूवमेंट" के साथ की साझेदारी

भारत सरकार के प्रमुख फिटनेस कार्यक्रम फिट इंडिया ने बॉलीवुड अभिनेत्री और फिटनेस आइकन शिल्पा शेट्टी कुंद्रा के साथ हाथ मिलाया है। यह समझौता कोविड -19 महामारी के कारण लगे 21-दिनों लॉकडाउन के दौरान शिल्पा शेट्टी कुंद्रा के प्रीमियम कार्यक्रम 21-दिनों में वजन घटाने के कार्यक्रम ( 21-Day Weight Loss Programme) की मुफ्त पहुंच प्रदान करेगा। ये 21-दिनों का वजन घटाने का कार्यक्रम भारतीय समेत वैश्विक दर्शकों के लिए शिल्पा शेट्टी ऐप (एसएस ऐप) पर उपलब्ध होगा।

ब्रह्माकुमारी की प्रमुख दादी जानकी का निधन

महिलाओं द्वारा संचालित दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक संगठन ब्रह्माकुमारी संस्थान की मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी जानकी का 104 वर्ष की आयु में शुक्रवार को निधन हो गया। राजस्थान के माउंट आबू के एक निजी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली।

कोरोना को हराने के लिए सेना का ऑपरेशन नमस्ते

कोरोना वायरस को हराने के लिए भारतीय सेना ने ऑपरेशन नमस्ते की शुरुआत की है। सेना की ओर से हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया गया है। इसका ऐलान करते हुए आर्मी चीफ एमएम नरवणे ने कहा कि सेना ने अतीत के सभी अभियानों को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है और ऑपरेशन नमस्ते को भी सफलतापूर्वक अंजाम देगी।

27 मार्च : विश्व रंगमंच दिवस

27 मार्च को विश्व रंगमंच दिवस (World Theatre Day) मनाया जाता है। इस अवसर पर विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय थियेटर का आयोजन किया जाता है। 1961 में अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान आईटीआई द्वारा विश्व रंगमंच दिवस की शुरुआत की गई थी। इस तरह दिनोंदिन मर रही इस विधा को जिंदा रखने की एक कोशिश की जा रही है। इस दिन किसी प्रसिद्ध थिअटर पर्सनैलिटी द्वारा रंगमंच की मौजूदा स्थिति पर विचार व्यक्त करते हुए संदेश भी दिए जाते हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा का निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री और उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रह चुके समाजवादी नेता बेनी प्रसाद वर्मा (79) का निधन हो गया। ‘बेनी बाबू’ के नाम से प्रसिद्ध वर्मा समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में थे और मुलायम सिंह यादव के करीबी माने जाते थे।

जाने-माने कलाकार और वास्तुकार सतीश गुजराल का निधन

प्रसिद्ध वास्तुकार, मूर्तिकार और लेखक सतीश गुजराल का निधन। उन्हें देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान यानि पद्म विभूषण से 1999 में सम्मानित किया गया था। सतीश गुजराल ने नई दिल्ली में स्थित बेल्जियम दूतावास को भी डिजाइन किया था। उनके प्रसिद्ध कार्यों में दिल्ली उच्च न्यायालय की बाहरी दीवार पर बनाई गई आकृतियाँ भी शामिल है।

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित फोटोग्राफर नेमाई घोष का निधन

वयोवृद्ध फोटोग्राफर और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित नेमाई घोष का निधन। उन्हें निर्देशक सत्यजीत रे के साथ एक स्टील फोटोग्राफर के रूप में काम करने के लिए जाना जाता है, जिन्होंने 2 दशकों से अधिक समय तक अभिनय करने वाले अभिनेताओं के बीच दबदबा बनाए रखा था। नेमाई घोष ने "गोपी गयने बाघा बयने" (1969) से अपने करियर की शुरुआत की और सत्यजीत रे के साथ उनकी आखिरी फिल्म "अगुनतुक" (1991) तक काम किया था। इसके अलावा उन्होंने “Dramatic Moments: Photographs and Memories of Calcutta Theatre from the Sixties to the Nineties” & “Manik Da: Memoirs of Satyajit Ray” जैसी किताबो का भी लेखन किया। साथ ही उन्होंने 2007 के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में जूरी सदस्य के रूप में भी काम किया था।

जाने-माने शेफ फ्लॉयड कार्डोज का कोरोनोवायरस के कारण निधन

भारतीय मूल के अंतर्राष्ट्रीय शेफ फ्लॉयड कार्डोज़ का 59 वर्ष की आयु में कोरोनावायरस के कारण निधन हो गया। कार्डोज़ 18 मार्च को यूएसए में हुए कोविड -19 के टेस्ट में पॉजिटिवपाया गया था, जिसके बाद से उनका इलाज न्यू जर्सी के माउंटेनसाइड मेडिकल सेंटर में किया जा रहा था। कार्डोज़ हंगर इंक के सह-मालिक हैं, जो मुंबई में तीन रेस्तरां- बॉम्बे कैंटीन, ओ 'पेड्रो और बॉम्बे स्वीट शॉप चलाता थे। उनका न्यूयॉर्क और मुंबई के कई रेस्तरां को शुरू करने में अहम योगदान रहा है और वो टीवी शो, "टॉप शेफ मास्टर्स" के स्टार तथा दो पुस्तकों "One Spice, Two Spice" और "Flavorwalla के लेखक थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.