Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 March 2020

केंद्र ने कोविड - 19 महामारी से निपटने के लिए एक विशेष राष्‍ट्रीय कोष पी.एम. केयर्स बनाया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आपातकाल में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष बनाने की घोषणा की है। यह एक विशेष राष्‍ट्रीय कोष होगा। इसका प्राथमिक उद्देश्‍य कोविड-19 विश्‍व महामारी जैसी किसी भी आपात या संकट की स्थिति से निपटना है। प्रधानमंत्री इस न्‍यास के अध्‍यक्ष होंगे। इसके सदस्‍यों में रक्षा-मंत्री, गृह-मंत्री और वित्‍त-मंत्री शामिल हैं। लोग और संगठन वेबसाइट - pmindia.gov.in का इस्‍तेमाल कर PM CARES Fund में दान कर सकते हैं। इस कोष में छोटी राशि भी दान दी जा सकेगी जिससे बड़ी संख्‍या में लोग योगदान कर सकेंगे। इसमें दी गई राशि धारा 80-जी के तहत आयकर से मुक्‍त होगी। PM CARES कोष का खाता नम्‍बर है-2121-PM-20202, IFSC कोड है- SBIN -0000691, SWIFT CODE है-SBININBB-104 और UPI- ID. है - PMCARES@SBI लोग UPI, नेट बैंकिंग, RTGS, NEFT और डेबिट तथा क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल कर pmindia.gov.in पर भी इस कोष में दान दे सकते हैं। अक्षय कुमार ने प्रधानमंत्री राहत कोष में 25 करोड़ रुपये का योगदान दिया है।

गोवा बना COVID-19 के लिए Self-Assessment Tool लॉन्च करने वाला पहला राज्य

गोवा, COVID-19 के लिए एक स्व-मूल्यांकन उपकरण (self-assessment tool) लॉन्च करने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया है। स्व-मूल्यांकन टूल, जिसे टेस्ट योरसेल्फ गोवा कहा जाता है। यह उपकरण लोगों को यह बिना डॉक्टर या अस्पताल आए पहचानने में मदद करता है कि क्या वे वायरस से संक्रमित हैं? गोवा सरकार ने अमेरिका की हेल्थकेयर डेटा एनालिटिक्स कंपनी इनोवैसर (Innovaccer) के साथ साझेदारी की है, जिसने सेल्फ-असेसमेंट प्लेटफॉर्म विकसित किया है।

अमेरिका ने भारत को 2.9 मिलियन अमेरिकी डॉलर सहित 64 देशों को 174 मिलियन अमेरिकी डॉलर की वित्तीय सहायता की घोषणा की

अमेरिका ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए भारत को 2.9 मिलियन अमेरिकी डॉलर सहित 64 देशों को 174 मिलियन अमेरिकी डॉलर की वित्तीय सहायता की घोषणा की है। यह फरवरी में अमेरिका द्वारा घोषित 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर सहायता के अतिरिक्त है। वैश्विक महामारी के खतरे का सामना कर रहे सबसे अधिक जोखिम वाले देशों में से 64 के लिए फंडिंग है।

भारत बनेगा कोरोना वायरस के लिए एंटीबॉडी परीक्षण शुरू करने वाला दुनिया का पहला देश

यदि कोई व्यक्ति पहले वायरस से संक्रमित था, तो इसकी पुष्टि करने के लिए भारत एंटीबॉडी परीक्षण शुरू जा रहा है। यह COVID-19 महामारी को समझने में मदद करेगा। भारत द्वारा अपनाई गई कार्यप्रणाली विश्व में प्रथम बार है। यह एक सीरोलॉजिकल टेस्ट है जो रक्त में एंटीबॉडी की खोज करता है। यह परीक्षण मौजूदा तरीकों से अलग है जो सक्रिय संक्रमण का निर्धारण करने के लिए नाक या गले के हिस्से का उपयोग करते हैं। यह परीक्षण निर्धारित करता है कि व्यक्ति के रक्त में एंटीबॉडी की उपस्थिति के आधार पर वायरल संक्रमण था अथवा नहीं। एंटीबॉडी परीक्षण एक पुष्टिकरण परीक्षण नहीं है। हालांकि, यह निगरानी के उद्देश्य के लिए एक उपयोगी परीक्षण है। यह उन लोगों की संख्या के बारे में डाटा एकत्रित करने में मदद करता है जो वायरस के संपर्क में आए।

SK गुप्ता और KM प्रसाद बने CBDT बोर्ड के नये सदस्य

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने दो भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के अधिकारियों कृष्ण मोहन प्रसाद और सतीश कुमार गुप्ता को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड(CBDT) बोर्ड के सदस्यों के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) प्रत्यक्ष कर विभाग का सर्वोच्च नीति-निर्माण निकाय है। यह वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के अधीन कार्य करता है।

सरकार ने किसानों को लॉकडाउन से छूट दी

किसानों को हो रही परेशानियों को ध्‍यान में रखते हुए सरकार ने खेती-बाड़ी और इससे संबंधित गतिविधियों को लॉकडाउन से छूट दे दी है। इससे फसलों की बुआई और कटाई बिना किसी व्‍यवधान के हो सकेगी। देशव्‍यापी लॉकडाउन लागू होने के बाद से कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों की समस्‍याओं पर लगातार निगाह रखे हुए हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि कृषि उत्‍पादों की खरीद में लगी एजेंसियां, न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य संबंधी उपायों पर अमल करने वाले संगठन, कृषि उपज विपणन समितियों द्वारा संचालित मण्डियां, राज्‍य सरकार द्वारा अधिसूचित मण्डियां, खेतों में किसानों और खेतिहर मजदूरों द्वारा की जाने वाली गतिविधियां, खेती की मशीनरी से संबंधित केंद्र, उर्वरक, कीटनाशक और बीज बनाने और उसकी पैकेजिंग करने वाली एजेंसियां तथा फसलों की कटाई और बुआई करने वाली मशीनों के राज्‍य के भीतर और राज्‍य से बाहर आने-जाने जैसी गतिविधियों को लॉकडाउन से बाहर रखा गया है।

IIT-गांधीनगर ने लॉकडाउन के दौरान छात्रों के लिए लॉन्च किया ‘Project Isaac’

गांधीनगर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITGN) ने COVID-19 लॉकडाउन के दौरान छात्रों को रचनात्मक परियोजनाओं में व्यस्त रखने के लिए ‘Project Isaac’ लॉन्च किया है। इस परियोजना का उद्देश्य घरों में बैठे छात्रों के कौशल को बढ़ाना है। इस परियोजना के अंतर्गत IIT, गांधीनगर द्वारा चार अलग-अलग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है, ताकि छात्रों में लेखन, पेंटिंग, कोडिंग, संगीत, रचनात्मक अभिव्यक्ति आदि के बारे में नए कौशल विकसित किए जा सकें। छात्र इस प्रतियोगिताओं में ऑनलाइन भाग ले सकते हैं। IITGN के लगभग 40 प्रतिशत छात्र पहले से ही विभिन्न गतिविधियों में भाग ले रहे हैं, जो पूरी तरह से स्वैच्छिक हैं।

सरकार ने कोविड-19 से जुड़े सवालों के जवाब के लिए चौबिसों घंटे का राष्‍ट्रीय दूर परामर्श केंद्र शुरू किया

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डाक्‍टर हर्षवर्धन ने नई दिल्‍ली में कोविड-19 नेशनल टेलिकंसल्‍टेशन सेंटर यानी राष्‍ट्रीय दूर-परामर्श केंद्र की शुरूआत की। इसे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स में बनाया गया है और इससे सम्‍पर्क के लिए एक आईवीआरएस नम्‍बर 9 1 1 5 4 4 4 1 5 5 दिया गया है जिसके जरिए कई नंबरों को जोड़ा जा सकता है। यह केंद्र टेलिमेडिसन केंद्र के रूप में कार्य करेगा जिसके जरिए विभिन्‍न क्‍लीनिकों के विशेषज्ञ डाक्‍टर कोविड-19 संबंधी सवालों का जवाब देने के लिए सप्‍ताह में सातों दिन और चौबीसों घंटे उपलब्‍ध रहेंगे। यह केंद्र मल्‍टीमोडल दूरसंचार केंद्र की तरह काम करेगा। जिसके माध्‍यम से ऑडियो, वीडियो और लिखित संचार किया जा सकेगा। फिलहाल, इस प्रणाली से स्‍काईप, ह्वाट्सएप और गूगल ड्यूओ जैसे संचार-साधनों के जरिए सम्‍पर्क किया जा सकेगा।

एबट लैब्स ने कोरोनावायरस की 5 मिनट में पुष्टि करने वाली टेस्ट किट की लॉन्च

अमेरिका की एबॉट लेबोरेटरीज ने कोरोनोवायरस की जाँच करने के लिए एक नई टेस्ट किट तैयार की है, जिससे केवल 5 मिनटों के अन्दर पता लगाया जा सकता है कि व्यक्ति संक्रमित है या नहीं। यह परीक्षण नाक या गले के पीछे से स्वाब लेने के साथ शुरू होता है, फिर इसे एक रासायनिक घोल में मिलाकर वायरस के बारे में पता चलता है और फिर अपना आरएनए छोड़ता है। इस मिश्रण को 7 पाउंड से थोड़ा कम वजन वाला एक छोटे बॉक्स में आईडी नाउ सिस्टम में डाला जाता है, जिसमें कोरोनोवायरस जीन के चुनिंदा दृश्यों को हाजिर करने और बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी है और अन्य वायरस से संदूषण को अनदेखा करते हैं।

आंध्र प्रदेश पुलिस ने House Quarantine App for suspected exposure to the virus App बनाया

आंध्र प्रदेश पुलिस ने एक नया मोबाइल एप्लिकेशन बनाया है, जिसे House Quarantine App for suspected exposure to the virus कहा जाता है। पुलिस विभाग उन लोगों का विवरण एकत्र करेगा जो विभिन्न देशों से भारत लौटे और App पर अपना नाम अपलोड करेंगे। महामारी के प्रसार को रोकने के लिए उनके विवरणों को भू-टैग करके उनकी गतिविधि की निगरानी की जाएगी। वर्चुअल जियो फेंसिंग के तहत, अगर वे अपने घरों से 50 मीटर की दूरी पार करते हैं, तो पुलिस को इसकी जानकारी मिल जायेगी।

जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रोबोट दे रहा COVID-19 संक्रामितों को जरुरी सेवाए

जयपुर के सवाई मान सिंह (SMS) सरकारी अस्पताल में COVID-19 संक्रामित रोगियों को सेवा प्रदान करने के लिए ह्यूमनॉइड रोबोट का परीक्षण किया जा रहा है। इस परीक्षण का उद्देश्य डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ को प्रकोप बन चुके कोरोनावायरस से बचान और सुरक्षित दूरी बनाए रखना है। इसे एक ट्रे (प्लेट) के साथ डिजाइन किया गया है जिसका इस्तेमाल निर्धारित गए मरीजों के पास दवा, भोजन और अन्य वस्तुओं को ले जाने के लिए किया जा सकता है।

कर्नाटक ने COVID-19 गतिविधियों से संबंधित वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया

कर्नाटक के चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ सुधाकर ने COVID 19 गतिविधियों से संबंधित एक वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया। हेल्पलाइन 155214 में मुफ्त खाद्य वितरण केंद्रों और अन्य सहायता का पता लगाने में मदद मिलेगी। चैट पोर्ट वाली वेबसाइट प्री और पोस्ट केयर के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं की जानकारी प्रदान करेगी।

हिमाचल प्रदेश सरकार स्वास्थ्य कर्मियों के लिए ‘HP COVID-19 Solidarity Response Fund’ बनाया

हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और अन्य संबंधित अधिकारियों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण प्रदान करने के लिए ‘HP COVID-19 Solidarity Response Fund’ बनाया है। फंड खाद्य पदार्थों और दवाओं जैसी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को भी सुनिश्चित करेगा। इस फंड का उपयोग राज्य में पात्र कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) गतिविधि के लिए किया जाएगा। जय राम ठाकुर ने कहा कि एचडीएफसी बैंक छोटा शिमला के साथ एक नया बैंक खाता नंबर 50100340267282 (IFSC कोड HDFC0004116) खोला गया है ताकि COVID-19 महामारी के दौरान पीड़ित व्यक्तियों की मदद के लिए उदार दान देने वाले दानदाताओं को सुविधा हो सके।

नागालैंड के मुख्यमंत्री ने सेल्फ डिक्लेरेशन COVID19 नागालैंड लॉन्च किया

मुख्यमंत्री नीफिउ रियो ने कोहिमा में सेल्फ डिक्लेरेशन COVID19 नागालैंड ऐप लॉन्च किया। श्री रियो ने एक ट्वीट में कहा, जिस भी व्यक्ति ने 6 मार्च के बाद नागालैंड में प्रवेश किया है, उसके लिए ऐप अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि उच्च जोखिम वाले मामलों की ट्रैकिंग और निगरानी के लिए ऐप महत्वपूर्ण है।

NTPC ने किया THDC और NEEPCO का अधिग्रहण

नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (NTPC) ने दो जल विद्युत उत्पादक फर्मों, टिहरी हाइड्रो पावर कॉम्प्लेक्स (THDC) इंडिया और नॉर्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पॉवर कॉरपोरेशन (NEEPCO) में 11,500 करोड़ रुपये में केंद्र की पूरी हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर लिया है। इस डील के तहत, NTPC ने THDC India Ltd (THDCIL) में 7,500 करोड़ रुपये की 74.496% इक्विटी हिस्सेदारी और पूर्वोत्तर इलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NEEPC) में अपनी 100% इक्विटी क्रमशः 4,000 करोड़ रुपये में हासिल कर ली है।

अरूणाचल प्रदेश में दापोरिजो पुल को पूर्ण रूप से बदलने का काम जारी

अरूणाचल प्रदेश में कोविड-19 के मद्देनजर सीमा सड़क संगठन के कर्मी दापोरिजो पुल को पूर्ण रूप से बदलने का काम कर रहे हैं। अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले में 430 फीट ऊंचा पुल लोगों के आवागमन का एकमात्र साधन है। इस पुल के शुरू होने से चीन की सीमा से लगे 451 गांव और सुरक्षाबलों के लिए आवागमन आसान होगा।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.