Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 March 2020

वुहान की पेशेंट जीरो

कोरोनावायरस से पहले संक्रमित का पता चल गया है। यह 57 साल की एक महिला है, जो चीन के वुहान में झींगा बेचती थी। वेई गुझियान को पेशेंट जीरो बताया जा रहा है। पेशेंट जीरो वह मरीज होता है, जिसमें सबसे पहले किसी बीमारी के लक्षण देखे जाते हैं। खास बात यह है कि करीब एक महीने चले इलाज के बाद यह महिला पूरी तरह से ठीक हो चुकी है।

केन्‍द्र ने कोविड-19 से निपटने में लगे स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज के तहत बीमा योजना को मंजूरी दी

सरकार ने कोविड-19 से निपटने में लगे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत घोषित बीमा योजना को मंजूरी दे दी है। योजना के अंतर्गत लगभग 22 लाख 12 हजार जन स्वास्थ्य कर्मियों को 90 दिनों के लिए 50 लाख रूपये की बीमा सुरक्षा दी जाएगी। इनमें ऐसे सामुदायिक स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं जो कोविड-19 से ग्रस्त मरीजों की देखभाल में लगे हैं और रोगियों के सीधे संपर्क में होने के कारण जान को खतरा हो सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जा रही बीमा सुरक्षा लाभार्थी द्वारा पहले से ली गई ली गई अन्य बीमा सुरक्षा से अतिरिक्त होगी।

नेशनल बुक ट्रस्ट “कोरोना अध्ययन श्रृंखला” लॉन्च करेगा

आने वाले समय में मानव समाज पर वैश्विक महामारी कोरोना के असाधारण मनोवैज्ञानिक, सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक प्रभाव को महसूस करते हुए नेशनल बुक ट्रस्टकोरोना अध्ययन श्रृंखला” के तहत पुस्तकों का प्रकाशन करेगा। इसके अंतर्गत कोरोना के बाद के समय में सभी आयु-वर्गों के लिए प्रासंगिक पठन सामग्री का प्रकाशन किया जाएगा। नेशनल बुक ट्रस्ट मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंतर्गत एक राष्ट्रीय निकाय है जो पुस्तकों का प्रकाशन करती है और पुस्तकों को बढ़ावा देती है। नेशनल बुक ट्रस्ट के चेयरमैन प्रो. गोविन्द प्रसाद शर्मा हैं।

अर्थ ऑवर 2020

इस वर्ष “अर्थ ऑवर28 मार्च को सायंकाल को 8:30 से 9:30 बजे के बीच मनाया जाएगा। इस अवसर पर विश्व भर में लोगों को एक घंटे के लिए गैर-आवश्यक उपकरणों की बिजली बंद करने का आवाहन किया जाता है। अर्थ ऑवर को वर्ष 2007 में वर्ल्ड वाइड फण्ड फॉर नेचर द्वारा लांच किया गया था। यह एक पर्यावरणीय अभियान है जिसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना है। आमतौर पर अर्थ ऑवर को मार्च के अंतिम शनिवार को मनाया जाता है। अर्थ ऑवर के द्वारा पर्यावरण सुरक्षा तथा जलवायु परिवर्तन को नियंत्रित करने के प्रति प्रतिबद्धता प्रकट की जाती है।

कोरोना वायरस लॉकडाउन: सीएम योगी आदित्यनाथ की टीम 11

कोरोना से जंग के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-11 तैयारी की है। दरअसल, लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए 11 समितियां बनाई गई है, जिसे टीम-11 का नाम दिया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 11 समितियों का गठन किया है। इन समितियों में अलग-अलग विभाग के प्रमुख सचिव और अन्य अधिकारी शामिल हैं। इन्हें लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सामान को पहुंचाने और सुविधाए प्रदान करवाने के साथ-साथ मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दी गई है। समिति हर 3 दिन पर सीएम योगी को रिपोर्ट देगी।

JICA ने भारत के साथ 15,295 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए

जापानी सरकारी फंडिंग एजेंसी (JICA) भारत के साथ 3 रेल अवसंरचना परियोजनाओं के लिए एक आधिकारिक विकास सहायता (ODA) प्रदान करने के लिए 15,295 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर करती है। जापानी ओडीए ऋण विकासशील देशों के लिए लंबी अवधि के कम-ब्याज दर वाले ऋण हैं।

उत्तर मैसेडोनिया आधिकारिक तौर पर नाटो के 30 वें सदस्य के रूप में शामिल हुआ

उत्तर मैसेडोनिया गणराज्य को आधिकारिक तौर पर उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के 30 वें और सबसे नए सदस्य के रूप में शामिल किया है।

बी.पी. कानूनगो एक वर्ष की अवधि के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के रूप में फिर से नियुक्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने आरबीआई (भारतीय रिज़र्व बैंक) के डिप्टी गवर्नर, विभु प्रसाद कानूनगो के कार्यकाल को 3 अप्रैल, 2021 तक की अवधि के लिए मंजूरी दी है। उनका कार्यकाल 2 अप्रैल, 2020 को समाप्त होने जा रहा है।

डीआरडीओ नोवेल कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने में जुटे स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को आधुनिक वेंटीलेटर, फेस मास्‍क और व्‍यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों से लेस करेगा

क्षा अनुसंधान और विकास संगठन नोवेल कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने में जुटे देश के स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को जल्‍द ही आधुनिक वेंटीलेटर, फेस मास्‍क और व्‍यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों से लेस करेगा। संगठन के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर जी सतीश रेड्डी ने आकाशवाणी को बताया कि अगले कुछ दिनों में इनमें से कई उपकरण स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को उपलब्‍ध करा दिए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि संगठन ने कई मरीजों के लिए एक वेंटीलेटर का इस्‍तेमाल करने की प्रौद्योगिकी विकसित की है। उन्‍होंने बताया कि संगठन कुछ उपकरणों का उत्‍पादन करने के लिए उद्योग जगत की मदद कर रहा है और अगले कुछ सप्‍ताह में भारत इलैक्‍ट्रोनिक्‍स लिमिटेड-बीईएल तथा अन्‍य उद्योगों के साथ मिलकर बड़ी संख्‍या में वेंटीलेटर का उत्‍पादन किया जाएगा। डॉक्‍टर रेड्डी ने कहा कि संगठन ने पांच परतों वाले एन-99 मास्‍क तैयार किए हैं और इसे बनाने की प्रौद्योगिकी उद्योग जगत को दी है, ताकि बड़े पैमाने पर इनका निर्माण हो सके। उन्‍होंने कहा कि बड़े पैमाने पर उत्‍पादन के लिए पी पी ई से जुड़ी प्रौद्योगिकी भी उद्योग जगत को उपलब्‍ध कराई गई है।

सरकार ने चिकित्सा आपात स्थिति प्रबंधन, आइसोलेशन और क्वारैंटीन सुविधाओं के लिए दस अधिकार प्राप्त समूह गठित किये

सरकार ने चिकित्‍सीय आपात स्थिति प्रबंधन, अलग-थलग रखने के लिए बिस्‍तर और क्‍वारैंटीन सुविधा से जुड़े निर्देश देने के लिए दस सशक्‍त समूह गठित किए गए हैं। 21 दिन के लॉकडाउन के कारण कुछ व्‍यवहार संबंधी, मानसिक और स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े समस्‍याएं सामने आई हैं और नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेंटल हैल्‍थ एंड न्‍यूरो साइंसेस ने परामर्श के लिए टोल फ्री नंबर 0 8 0 - 4 6 1 1 0 0 0 7 शुरू किया है।

आईएएएफ ने डोपिंग उल्लंघन के लिए भारतीय शॉट पुटर नवीन चिकारा को 4 साल के लिए निलंबित कर दिया

भारतीय शॉट पुटर नवीन चिकारा को वैश्विक एथलेटिक्स बॉडीज (IAAF) एथलेटिक्स इंटिग्रिटी यूनिट द्वारा 2018 में एक आउट-ऑफ-कॉम्पिटीशन डोप टेस्ट में विफल रहने के कारण चार साल के लिए निलंबित कर दिया गया है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.