Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

31 March 2020

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि पहली अप्रैल से दस सरकारी बैंकों के विलय के बाद चार बैंक काम करने लगेंगे

भारतीय रिज़र्व बैंक 10 सरकारी बैंकों का समेकन 4 बड़े बैंकों में करेगा, यह 1 अप्रैल, 2020 से लागू होगा। पंजाब नेशनल बैंक, ओरिएण्टल बैंक ऑफ़ कॉमर्स तथा यूनाइटेड बैंक का विलय एक इकाई में किया जायेगा, यह भारतीय स्टेट बैंक के बाद दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक बन जायेगा। केनरा बैंक तथा सिंडिकेट बैंक का विलय करके देश का चौथा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक अस्तित्व में आएगा। यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया, आंध्र बैंक तथा कारपोरेशन बैंक का विलय एक इकाई के रूप में किया जायेगा, यह देश का पांचवा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक होगा। इंडियन बैंक का विलय इलाहबाद बैंक के साथ किया जाएगा, यह देश का सातवाँ सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक होगा। बैंक ऑफ़ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूको बैंक, बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र तथा पंजाब एंड सिंध बैंक मौजूदा स्वरुप में कार्य करते रहेंगे।

झारखंड सरकार ने ई-पास के लिए मोबाइल ऐप प्रगयाम शुरू किया

झारखंड सरकार ने देशभर में लॉकडाउन के दौरान आवश्‍यक सेवाओं की डिलीवरी में लगे प्रत्‍येक व्‍यक्‍ति को ई-पास जारी करने के लिए एक मोबाइल ऐप (प्रगयाम) PRAGYAAM शुरू किया है। एंड्रोएड प्‍लेटफॉर्म पर चलने वाला और स्‍थानीय तौर पर डिजाइन किया गया यह PRAGYAAM ऐप गुगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। जिला यातायात अधिकारी इस ऐप पर अपलोड किए गए दस्‍तावेजों की जांच के बाद गाडि़यों को ऑनलाइन ई-पास जारी कर सकते हैं। ये पास रोजमर्रा की मेडिकल, बैकिंग और अन्‍य आवश्‍यक सेवाओं तथा आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति करने वालों को जारी किए जाएंगे।

सरकार ने कोरोनावायरस ट्रैकिंग ऐप कोरोना कवच की लॉन्च

केंद्र सरकार ने कोरोनवायरस वायरस-निगरानी ऐप कोरोना कवच लॉन्च की है। इस ऐप को केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। ये एप्लिकेशन किसी भी व्यक्ति की मौजूदा लोकेशन का इस्तेमाल करके यह बताती है कि वह उच्च-जोखिम वाले भौगोलिक क्षेत्र में हैं या नहीं। इस एप्लिकेशन को जनहित के तहत विकसित किया गया है ताकि वह यह कोरोनावायरस से जुड़ी जानकारी दे सके और कोरोनावायरस के प्रकोप का पता लगा सके। इसके डेटा का इस्तेमाल भारत में COVID 19 मामलों का विश्लेषण और संक्रमितों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए किया जाएगा। यह उपयोगकर्ताओं के डेटा को हर एक घंटे में ट्रैक करेगा और जानकारी देगा कि क्या वे पिछले एक घंटे में किसी संक्रमित व्यक्ति के पास से गुजरे है या नहीं।

एशियाई विकास बैंक, भारतीय ढांचागत क्षेत्र में दस करोड़ डॉलर निवेश करेगा

एशियाई विकास बैंक-एडीबी ने भारतीय ढांचागत क्षेत्र के लिए दस करोड़ डॉलर के निवेश की घोषणा की है। यह सहायता सरकार प्रायोजित राष्‍ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष-एनआईआईएफ के जरिए की जाएगी। मनीला स्थित संस्‍था एनआईआईएफ में निवेश करेगी इससे यह सुनिश्चित हो सकेगा कि निवेश की जाने वाली वास्‍तविक राशि दस करोड़ डॉलर से अधिक होगी। NIIF की स्थापना दिसम्बर, 2015 में की गयी थी, इसका उद्देश्य अधोसंरचना क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देना था। एडीबी एक क्षेत्रीय विकास बैंक है जिसका उद्देश्य एशिया में सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है। इसकी स्थापना दिसंबर 1966 में की गयी थी। इसका मुख्यालय मनीला (फिलीपींस) में स्थित है। एशियाई विकास बैंक दो दशक से अधिक समय से भारतीय प्राइवेट इक्विटी फंड में निवेश कर रहा है। मौजूदा निवेश से विदेशी श्रोतों से फंड जुटाने के लिए जूझ रहे निजी इक्विटी फंड प्रबंधकों को मदद मिलेगी। एशियाई विकास बैंक ने तीन इक्विटी फंड में 2,600 करोड़ रुपये से अधिक राशि के निवेश की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की है।

अगले साल 23 जुलाई से आयोजित किए जाएंगे टोक्यो ओलंपिक

कोरोना के चलते स्थगित किए गए टोक्यो ओलंपिक खेल अब अगले साल(2021) 23 जुलाई से आयोजित किए जाएंगे। पहले इनका आयोजन इस साल 24 जुलाई से नौ अगस्त तक होना था। जबकि पैरालंपिक खेल 24 अगस्त से पांच सितंबर, 2021 तक होंगे।ओलंपिक के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ था कि इन खेलों को स्थगित करना पड़ा था।

बैंकों को ब्‍याज में दो प्रतिशत, सभी किसानों को तीन प्रतिशत तत्‍काल भुगतान छूट लाभ 31 मई तक बढ़ा

कोविड-19 के कारण लॉकडाउन के बीच सरकार ने बैंकों को ब्‍याज में दो प्रतिशत छूट और सभी किसानों को तीन प्रतिशत, तत्‍काल भुगतान छूट देने का लाभ इस वर्ष 31 मई तक बढ़ा दिया है। बैंकों द्वारा दिये गये तीन लाख रुपये तक के ऐसे सभी फसल ऋण पर ब्‍याज में सब्सिडी दी जाएगी, जो पहली मार्च से 31 मई तक चुकाये जाने हैं।

भारत COVID-19 के डब्ल्यूएचओ परीक्षणों में हिस्सा लेगा

ICMR (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) ने घोषणा की कि भारत विश्व स्वास्थ्य संगठन के परीक्षणों में हिस्सा लेगा। इस परीक्षण के द्वारा COVID-19 के प्रकोप के संभावित इलाज की पहचान करने का प्रयास किया जाएगा। अब तक भारत में COVID-19 संक्रमित मामलों की संख्या काफी कम थी। अब देश में इन मामलों की संख्या 1000 से अधिक हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 4 मेगा ट्रायल शुरू किए हैं। इन परीक्षणों में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन जैसी दवाओं का उपयोग शामिल है। भारत डब्ल्यूएचओ के सभी परीक्षणों में भाग लेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा लगभग 50 विभिन्न परीक्षण किए जा रहे हैं।

एफडीए ने गंभीर रूप से बीमार COVID-19 रोगियों के लिए कंवलसेंट प्लाज्मा उपचार को मंजूरी दी

अमेरिका के खाद्य व औषधि प्रशासन ने गंभीर रूप से बीमार COVID -19 रोगियों के इलाज के लिए COVID-19 से एकत्रित मरीजों से एकत्र किए गए कंवलसेंट प्लाज्मा के उपयोग को मंजूरी दे दी है। इस इसका उद्देश्य वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा हासिल करने के लिए गंभीर रूप से बीमार रोगियों में एंटीबॉडी के साथ प्लाज्मा इंजेक्ट करना है। 2003 की SARS-CoV-1 महामारी, 2009-10 एच 1 एन 1 इन्फ्लूएंजा वायरस और 2012 MERS-CoV महामारी के प्रकोप के दौरान कंवलसेंट प्लाज्मा उपचार का अध्ययन किया गया था। इस उपचार के तहत COVID -19 रिकवर्ड मरीज से प्लाज्मा का संग्रह किया जाता है और उसे COID-19 के गंभीर रूप से बीमार रोगी में इंजेक्ट किया जाता है। प्लाज्मा रक्त का प्रमुख हिस्सा है। रक्त में आरबीसी, डब्ल्यूबीसी और प्लेटलेट्स के अलावा, अन्य सभी द्रव सामग्री को प्लाज्मा कहा जाता है।

चार लोगों की जिंदगी बचाने वाला वेंटिलेटर जयपुर में तैयार

कोरोना वायरस देश और प्रदेश में अपने पांव फैलाता जा रहा है। इसके अनुपात में राजस्थान सरकार के पास वेंटिलेटर नहीं हैं। इसी को पूरा करने के लिए जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी (अस्पताल) में अमेरिका की तर्ज पर ऐसा वेंटिलेटर तैयार किया गया है, जिससे एक साथ चार लोगों की जिंदगी बचाई जा सकती है। इस वेंटिलेटर पर एक साथ चार लोगों को रखा जा सकेगा। यूनिवर्सिटी के चिकित्सकों ने अमेरिकी विशेषज्ञों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस वेंटिलेटर को तैयार करने के गुर सीखे और फिर इस पर अमल किया। यूनिवर्सिटी का दावा है कि इस तरह का यह देश का पहला वेंटिलेटर है, जिससे एक साथ चार लोगों को जीवन बचाया जा सकता हो। अब तक अमेरिका में ही इस तरह के वेंटिलेटर बनते रहे हैं।

भारत ने अब तक जीडीपी के 4.3 फीसद का दिया पैकेज

अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए आरबीआइ के गवर्नर शक्तिकांत दास को आगे आना पड़ा था। उन्होंने बाजार में नकदी के प्रवाह को बढ़ाने के लिए विभिन्न पहलों के माध्यम से 3.74 लाख करोड़ रुपये के बूस्टर डोज का एलान किया था। आरबीआइ ने फरवरी में भी अर्थव्यवस्था को संकट से निकालने से लिए 2.8 लाख करोड़ की नकदी का डोज दिया था। दोनों को जोड़कर यह बूस्टर डोज जीडीपी का 3.2 फीसद है। आरबीआइ के 6.54 लाख करोड़ के अलावा सरकार की तरफ से पिछले 15 दिनों में 2.47 लाख करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज का एलान किया जा चुका है जो जीडीपी का लगभग 1.1 फीसद है। आरबीआइ और सरकार के पैकेज को जोड़ दिया जाए तो कुल पैकेज जीडीपी का 4.3 फीसद हो जाता है। दोनों मिलाकर कुल वित्तीय पैकेज 9.01 लाख करोड़ का हो जाता है।

ICICI बैंक ने अब व्हाट्सएप पर अपनी बैंकिंग सेवाओं की कि शुरुआत

निजी क्षेत्र के शीर्ष बैंकों में शुमार ICICI बैंक ने व्हाट्सएप पर अपनी बैंकिंग सेवाओं को शुरु करने जा रही है। यह सुविधा बैंकों के रिटेल ग्राहकों को घर बैठे उनकी जरुरी बैंकिंग सेवाओं की भरपाई करने में सक्षम बनाएगी। इस सुविधा से COVID-19 महामारी के कारण देश में लगे लॉकडाउन के दौरान बैंकों के ग्राहक घर बैठे विभिन्न बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। व्हाट्सएप पर बैंकिंग सेवाओं का लाभ ग्राहक अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक के दिए गए प्रोफाइल नंबर पर Hi संदेश भेजकर उठा सकते हैं।

पंजाब नेशनल बैंक ने विलय से पहले लॉन्च किया अपना नया लोगो

PNB new logoपंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) के विलय से पहले अपना नया लोगो लॉन्च किया है। इस नए लोगो में तीनों PSU बैंक यानि पंजाब नेशनल बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया (UBI) और ओरिएंटल बैंक ऑफ़ कॉमर्स (OBC) के अलग-अलग प्रतीक शामिल होंगे।

उत्तर रेलवे ने पहले आदर्श हॉस्पिटल आइसोलेशन कोचों का निर्माण किया पूरा

उत्तर रेलवे ने पहले आदर्श हॉस्पिटल आइसोलेशन कोच का निर्माण सफलतापूर्वक कर लिया है। देश में COVID-19 से लड़ने और इसे फैलने से रोकने के लिए हॉस्पिटल आइसोलेशन कोच बनाए गए हैं। प्रत्येक कोच में 10 आइसोलेशन वार्ड हैं। उत्तर रेलवे ने इन आदर्श कोच का निर्माण करने के लिए एक तरफ की बीच की सीट को हटा दिया है, जबकि इसे आइसोलेशन केबिन बनाने के लिए रोगी सीट के सामने वाली तीनों सीटों को हटा दिया गया है। इन आइसोलेशन कोचों को काम पूरा होने से पहले और बाद में ठीक से सैनेटाईज किया जा रहे हैं।

ब्रह्माकुमारीज की प्रमुख बनी राजयोगिनी दादी हृदय मोहिनी

ब्रह्माकुमारीज संस्थान की मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी जानकी के देहावसान के बाद इस संस्थान का नेतृत्व संस्थान की अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी हृदय मोहिनी करेंगी। यह फैसला ब्रह्माकुमारीज संस्थान की प्रबंध समिति ने किया है। इसके साथ ही संस्थान की संयुक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी रतन मोहिनी को अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका बनाया गया है तथा संयुक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी ईशू दादी को बनाया गया है।

घरेलू गैस वितरण श्रमिकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये अनुग्रह राशि

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों-इंडियन ऑयल कारपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन और हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड ने एलपीजी यानी घरेलू गैस वितरण के काम में लगे श्रमिकों की कोविड-19 के संक्रमण से मृत्‍यु होने पर प्रत्‍येक के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन ने सभी इवेंट्स को स्थगित किया

इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन (ITTF) ने घोषणा की कि यह 30 जून, 2020 तक सभी नियोजित इवेंट्स को स्थगित किया जा रहा है। यह फैसला नोवेल कोरोना वायरस के प्रभावों पर चर्चा के लिए आयोजित ITTF की बैठक के दौरान लिया गया। ITTF ने फिलहाल सभी इवेंट्स को स्थगित कर रहा है, क्योंकि हाल ही में टोक्यो ओलंपिक, 2020 और पैरालिम्पिक खेलों को अगले वर्ष तक के लिए स्थगित किया गया। इसके अलावा समिति ने रैंकिंग को फ्रीज करने का भी निर्णय लिया है।

एयर वाइस मार्शल चंदन सिंह राठौर का निधन हुआ

महावीर चक्र प्राप्त करने वाले एयर वाइस मार्शल चंदन सिंह राठौड़ का जोधपुर स्थित निवास पर निधन हो गया। उन्होंने 1962 के युद्ध और 1971 के युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 1962 के युद्ध में, उन्हें लद्दाख में आपूर्ति पहुंचाने का कार्य दिया गया था। उन्होंने महत्वपूर्ण आपूर्ति को सफलतापूर्वक ड्राप किया, हालांकि उनके विमान को 19 बार दुश्मन की फायरिंग का निशाना बना था। उनकी इस बहादुरी के लिए उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया गया था। महावीर चक्र, परमवीर चक्र के बाद दूसरा सबसे बड़ा सैन्य पुरस्कार है। यह दुश्मन की मौजूदगी में वीरतापूर्ण कार्य के लिए प्रदान किया जाता है।

अमेरिका में नागरिक अधिकारों के लिए लड़ने वाले जोसेफ लोवेरी का निधन

अमेरिका के जाने-माने नागरिक अधिकार नेता जोसेफ लोवेरी का निधन। जोसेफ लोवेरी को नस्लीय समानता को बढ़ावा देने के लिए अटलांटा-आधारित दक्षिणी ईसाई नेतृत्व सम्मेलन से अफ्रीकी-अमेरिकी नागरिक अधिकार संगठन की स्थापना करने के लिए जाना जाता है। साथ ही वे यूनाइटेड मेथोडिस्ट चर्च में अमेरिकी मंत्री के रूप में भी काम कर चुके किया। उनका जन्म 6 अक्टूबर, 1921 को अमेरिका के अलबामा के हंट्सविले में हुआ था। जोसेफ 1960 के अमेरिकी नागरिक अधिकार आंदोलन में मार्टिन लूथर किंग के प्रमुख सहयोगियों में से एक थे।जोसेफ लोवेरी को 2009 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम से सम्मानित किया गया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.