Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 April 2020

असाधारण G-20 व्यापार व निवेश मंत्रिस्तरीय बैठक का आयोजन किया गया

31 मार्च, 2020 को असाधारण जी 20 व्यापार व निवेश मंत्रिस्तरीय वर्चुअल मीट का आयोजन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने किया। भारत ने स्वास्थ्य पेशेवरों की आसान आवाजाही और राष्ट्रीय सीमाओं के पार सस्ती दवाओं तक पहुंच बढ़ाने का आह्वान किया था। COVID-19 के खतरे के बीच, भारत दुनिया के लगभग 190 देशों को सस्ते चिकित्सा उत्पादों की आपूर्ति कर रहा है। भारत ने G-20 देशों से दवाओं तक पहुंच में सुधार के लिए G-20 ग्लोबल फ्रेमवर्क के निर्माण का आग्रह किया है।

DRDO ने आपातकालीन निकासी बैग विकसित करना किया शुरू

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने COVID -19 से संक्रमित व्यक्तियों को आपदा की स्थति में ले जाने या आईसोलेट करने के लिए आपातकालीन निकासी बैग डिजाइन किए है। ये बैग वाटर और एयर-प्रूफ है और जिसका इस्तेमाल जैविक एजेंटों का इलाज करने के लिए किया जाता है। डीआरडीओ शुरुआत में इस तरह के कुल 500 बैग का निर्माण करेगा। ये बैग डीआरडीओ की डिफेंस बायोइंजीनियरिंग एंड इलेक्ट्रोमेडिकल लेबोरेटरी (डीईबीईएल), जो एयरो-मेडिकल इंजीनियरिंग और लाइफ सपोर्ट इक्विपमेंट और न्यूक्लियर केमिकल एंड बायोलॉजिकल (एनबीसी) प्रोटेक्शन सिस्टम पर शोध करने वाली इकाई द्वारा विकसित किए गए है।

राजस्थान पुलिस ने RajCop Citizens App की लॉन्च

राजस्थान पुलिस ने राज्य में व्यक्तियों और कंपनी के कर्मचारियों को जरुरी परिस्थितियों में बाहर निकालने की अनुमति देने के लिए एक मोबाइल ऐप RajCop citizens app लॉन्च किया है। यह ऐप लॉकडाउन के दौरान आपातकालीन या आवश्यक सेवाओं के मामले में कानून का पालन करने वाले नागरिकों को उनके घर से बाहर जाने में मदद करेगा।

IIT बॉम्बे ने विकसित की 'CORONTINE' मोबाइल ऐप

IIT बॉम्बे की एक टीम ने 'CORONTINE' नामक एक मोबाइल ऐप विकसित की है। 'CORONTINE' ऐप को अधिकारियों द्वारा संक्रमित लोगो पर नज़र रखने और COVID-19 महामारी को फैलने से रोकने के उद्देश्य से विकसित किया गया है। इस ऐप की मदद से क्वारंटीन मरीजों को ट्रेक किया जा सकेगा। इस ऐप के जरिए क्वारंटीन से भागने वाले मरीजों को ट्रेक कर उनका पता लगाया जा सकता है। जैसे ही मरीज क्वारंटीन से भागेगा वैसे ही उसकी निगरानी कर रहे अधिकारी के पास एक अलर्ट मैसेज और ई मेल जाएगा। जिससे अधिकारी को पता चल जाएगा कि मरीज क्वारंटीन से भाग गया है।

Apple ने COVID-19 पर नवीनतम जानकारी मुहैया कराने के लिए ऐप की लॉन्च

एप्पल ने अमेरिका में अपने यूजर्स के लिए एक नए समर्पित ऐप और वेबसाइट को लॉन्च किया है। यह एप्लिकेशन COVID-19 महामारी के बारे में उपयोगकर्ताओं को सटीक और विश्वसनीय जानकारी प्रदान करती है। ये नए COVID-19 ऐप और वेबसाइट रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) द्वारा जारी जरुरी दिशा-निर्देश और नवीनतम जानकारी प्रदान करते हैं।

पर्यटन मंत्रालय ने विदेशी पर्यटकों के लिए “Stranded in India” पोर्टल लांच किया

पर्यटन मंत्रालय ने विदेशी पर्यटकों की सहायता के लिए एक पोर्टल “Stranded in India” लांच किया। इस पोर्टल का उद्देश्य COVID-19 के खतरों और लॉक डाउन के बीच अपने देश से दूर अटके हुए विदेशी पर्यटकों को सूचना प्रदान करना है। पर्यटक इस पोर्टल का उपयोग भारत सरकार और विदेशी सरकार द्वारा सुरक्षित रूप से घर ले जाने के लिए किए जा रहे कदमों या उपायों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। इस पोर्टल संपर्क विवरण भी है जिसके माध्यम से फंसे हुए पर्यटक पर्यटन मंत्रालय से संपर्क कर सकते हैं। पर्यटन मंत्रालय उन्हें संबंधित अधिकारियों से संपर्क करने में मदद करेगा। इस वेबसाइट उन अधिकारियों की सूची का संपर्क विवरण भी है जो फंसे हुए पर्यटकों की सहायता के लिए नियुक्त किए गये हैं। हर अधिकारी को एक देश का प्रभार दिया गया है। वर्तमान में यह सेवा अमेरिका, स्पेन, इटली, जापान, रूस, चीन और लैटिन अमेरिका के पर्यटकों के लिए विस्तारित की गई है। धीरे-धीरे इस सेवा को अन्य देशों के लिए भी बढ़ाया जायेगा।

मिर्ज़ा वहीद और संतनु दास ने हिंदू पुरस्कार 2019 जीता

द हिंदू प्राइज 2019 के विजेता मिर्जा वहीद(Tell Her Everything)(फिक्शन) और संतनु दास (Empire, and First World War Culture: Writings, Images and Songs)(नॉन-फिक्शन) हैं। दोनों श्रेणियों के विजेताओं का चयन न्यायाधीशों के एक प्रतिष्ठित पैनल द्वारा किया गया था।

COVID-19 : “निधि प्रयास” कार्यक्रम के तहत महाराष्ट्र अस्पतालों को कीटाणुरहित बनाने के लिए नई तकनीक का उपयोग किया जा रहा है

COVID-19 की लड़ाई में महाराष्ट्र के अस्पतालों में एक नई तकनीक को अपनाया जा रहा है। इस तकनीक को पुणे स्थित एक स्टार्ट-अप द्वारा विकसित किया गया है। स्टार्टअप द्वारा विकसित यह उत्पाद ‘Negative Ion Generator’ है। इसे “Scitech Airon” नाम दिया गया है। यह बैक्टीरिया, वायरस और फंगल संक्रमण को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह उत्पाद ऐसे क्षेत्रों को कीटाणुरहित करता है जो संक्रमण के संपर्क में थे। यह संगरोध (क्वारंटाइन) सुविधाओं के लिए अत्याधिक उपयोगी है। विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग ने बड़े पैमाने पर इस उत्पाद के निर्माण के लिए 1 करोड़ रुपये जारी किए हैं। Scitech Airon मशीन नकारात्मक रूप से चार्ज होने वाले आयन बनाती है। ये आयन वायरस, बैक्टीरिया के आसपास गुच्छे बनाते हैं। वे फिर हाइड्रॉक्सिल रेडिकल (OH) समूह बनाकर रासायनिक प्रतिक्रियाओं के माध्यम से उन्हें निष्क्रिय कर देते हैं। रोगजनकों के अलावा, यह मशीन हानिकारक प्रदूषकों जैसे कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, आदि का भी विघटन करती है।

आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य में मोबाइल हैंड-वाश सुविधा स्टेशन किए स्थापित

आंध्र प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन के दौरान स्लम में रहने वाले लोगों के लिए मोबाइल हैंड-वाश सुविधाओं की शुरुआत की है। उन्हें यह सुविधा COVID -19 से बचाने के लिए शुरू की गई है। इससे राज्य के अधिकारियों और झुग्गीवासियों दोनों के लिए हाथ धोने की मोबाइल हैंड वाश सुविधा काफी आसान हो गई है। कोरोनावायरस से बचने, रोकथाम और सफाई एकमात्र तरीके हैंड वाश को कुछ गैर सरकारी संगठनों की सहायता और स्थानीय अधिकारी द्वारा शुरू किया गया है। इसमें एक पानी के टैंकर को एक वाहन में फिट किया गया है, जिसमें चार नल कनेक्शन और 4 वॉशबेसिन थे। इसमें दो साबुन डिस्पेंसर भी लगाए गए हैं।

एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स ने भारत की जीडीपी वृद्धि दर के अनुमान को घटाया

एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 3.5% रहेगी, पहले भारत की वृद्धि दर 5.2% रहने का अनुमान लगाया गया था। इस कमी का मुख्य कारण एशिया-प्रशांत क्षेत्र में COVID-19 प्रकोप से उत्पादन में भारी गिरावट होना है।

टाटा पावर ने जॉर्जिया में शुआखेवी हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट का संचालन किया शुरू

टाटा पावर के नॉर्वे की क्लीन एनर्जी इन्वेस्टमेंट (CEI) और इंटरनेशनल फाइनेंशियल कॉर्पोरेशन (IFC) के बीच के संयुक्त उद्यम Adjaristsqali जॉर्जिया एलएलसी ने दक्षिण-पश्चिम जॉर्जिया में स्थित 178 मेगावाट शुआखेवी हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट (Shuakhevi Hydro Power Project) के कमर्शियल संचालन की शुरुआत की घोषणा की है। यह परियोजना प्रति वर्ष 200,000 टन से अधिक ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने के लिए लगभग 450 गीगावॉट स्वच्छ ऊर्जा उत्पन्न करेगी। इस परियोजना द्वारा उत्पन्न बिजली को विशेष रूप से सर्दियों में जॉर्जिया में बेचा जाएगा, जब ऊर्जा की खपत कम होती है।

भारतीय रेल 20 हजार कोचों में बदलाव कर तीन लाख से ज्‍यादा आइसोलेशन बिस्‍तर तैयार करेगा

कोविड-19 महामारी से निपटने के प्रयासों के रूप में रेलवे बीस हजार कोच में संशोधन के लिए तैयार है, जो आवश्यकता पड़ने पर आइसोलेशन कोच के रूप में इस्तेमाल किए जा सकेंगे। इनमें तीन लाख से अधिक बिस्तर होंगे। रेल मंत्रालय के अनुसार आइसोलेशन कोच कोविड-19 रोगियों के लिए तैयार किए जा रहे हैं। इनमें सभी आवश्यक सुविधाएं होंगी। इसके लिए सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं, विभिन्न जोनल रेलवे के चिकित्सा विभागों और स्वास्थ्य मंत्रालय के आयुष्मान भारत विभाग से व्यापक परामर्श किया गया है। पांच हजार कोच में संशोधन का कार्य शुरू कर दिया गया है, इनमें 80 हजार बिस्तर होंगे।

कौशल विकास मंत्रालय ने NSTI को COVID-19 क्वारंटाइन केंद्रों में तब्दील करना किया शुरू

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) द्वारा सभी राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों (NSTI) को नोवेल कोरोनावायरस (COVID-19) से लड़ने के लिए आइसोलेशन केंद्रों के रूप में तैयार किया जा रहा है। MSDE ने यह कदम केंद्र सरकार द्वारा महामारी के खिलाफ सोशल डिसटेंसिंग को ख़त्म करने के लिए लगाए गए 3 सप्ताह के देशव्यापी लॉकडाउन प्रयासों का सहयोग करने के लिए उठाया गया है।

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने कंपनी फ्रेश स्टार्ट स्कीम 2020 की आरंभ

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) ने कंपनी फ्रेश स्टार्ट स्कीम, 2020 शुरू की है। यह नई योजना COVID-19 महामारी के दौरान कानून का पालन करने वाली कंपनियों और सीमित देयता भागीदारी (LLP) को राहत देने के लिए शुरू की गई है। साथ MCA ने “LLP निपटान योजना, 2020” को भी संशोधित किया है। हाल ही में शुरु की गई योजना और संशोधित एलएलपी सेटलमेंट स्कीम अनुपालन को उत्तेजित करती है और कोविड -19 द्वारा उत्पन्न हुई अद्वितीय सार्वजनिक स्वास्थ्य स्थिति के दौरान अनुपालन बोझ को कम करती है। ये दोनों योजनाएं कंपनी अधिनियम 2013 और एलएलपी अधिनियम, 2008 के तहत विभिन्न दाखिल आवश्यकताओं का पालन करने के लिए कॉरपोरेट्स को लंबी समयसीमा भी प्रदान करेंगी।

नोबेल पुरस्कार विजेता जे एम कोएत्ज़ी द्वारा "द डेथ ऑफ़ जीसस" नामक पुस्तक का विमोचन किया गया

नोबेल पुरस्कार विजेता जॉन मैक्सवेल कोएत्ज़ी, जिन्होंने द डेथ ऑफ़ जीसस पुस्तक लिखी, ने अंतिम पुस्तक के साथ अपनी यीशु त्रयी (3 संबंधित उपन्यासों का एक समूह) को पूरा किया।

अमेरिका ने ईरान पर लगाये गये चार परमाणु प्रतिबंधों को रीन्यू किया

अमेरिका ने ईरान पर लगाए गए चार परमाणु प्रतिबंधों को रीन्यू किया। ईरान पर परमाणु कार्यक्रम के निर्माण को रोकने के लिए यह प्रतिबंध लगाए गए थे। अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाए गए परमाणु प्रतिबंधों को अगले 60 दिनों के लिए रीन्यू किया गया है। COVID​​-19 के खतरे के बीच ईरान के लिए परमाणु कार्यक्रम पर काम करना मुश्किल हो गया है।

कोरोनोवायरस के कारण जापानी हास्य अभिनेता केन शिमुरा का निधन

जापान के जाने माने हास्य अभिनेता केन शिमुरा का कोरोनोवायरस के चलते निधन। उन्होंने योमी यामाडा द्वारा निर्देशित अपनी पहली फीचर फिल्म गॉड ऑफ सिनेमा से अभिनय में लोकप्रियता हासिल की थी। शिमुरा, पश्चिम टोक्यो के हिगाशिमुरयामा में पले-बढ़े और उन्होंने अपने करियर की शुरुआत तब की जब वे जापानी रॉक बैंड और कॉमेडी ग्रुप द ड्रिफ्टर्स में शामिल हुए थे, जिसे जापान में अपने शुरुआती दौरों के दौरान बीटल्स के लिए एक उद्घाटन के लिए प्रसिद्ध है।

तमिल की प्रसिद्ध फोक सिंगर परवई मुनियाम्मा का निधन

तमिल लोक गायिका और अभिनेत्री परवई मुनियाम्मा का निधन । उनका जन्म 26 जून, 1937 को तमिलनाडु के परवई, मदुरई में हुआ था। मुनियाम्मा के अभिनय करियर की शुरुआत वर्ष 2003 में फिल्म धूल में हुई थी। उनका गीत मदुरै वीरन बहुत प्रसिद्ध हुआ। वह 50 से अधिक फिल्मों में काम कर चुकी है, जिनमे उन्होंने ज्यादतर दादी की भूमिकाएं निभाई हैं। मुनियाम्मा को मार्च 2019 में तमिलनाडु सरकार द्वारा कलाईममानी की उपाधि से सम्मानित किया गया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.