Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 April 2020

सरकार ने कोविड-19 की स्थिति के बारे में जानने और लोगों को सतर्क करने के लिए आरोग्‍य सेतु ऐप शुरू किया

सरकार ने कोविड-19 के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिये निजी क्षेत्र के साथ मिलकर आरोग्‍य सेतु नामक ऐप विकसित किया है। इस ऐप का उपयोग कर लोग कोरोना संक्रमण की आशंका का आकलन कर सकते हैं। ब्‍लूटूथ और यांत्रिक बुद्धिमत्‍ता से चलने वाला यह ऐप अन्‍य लोगों के साथ संपर्क के आधार पर ऐसे संक्रमण का अनुमान लगायेगा। इस ऐप से सरकार को कोविड-19 संक्रमण के प्रसार से होने वाले जोखिम का आकलन करने के लिये समय रहते आवश्‍यक कदम उठाने में मदद मिलेगी। इस ऐप में निजता का ध्‍यान रखा गया है और इसमें संग्रहित व्‍यक्तिगत सूचना कूटबद्ध कर दी जाती है। 11 भाषाओं में उपलब्‍ध यह ऐप पूरे देश में उपयोग के लिये तैयार है। यह ऐप देश की युवा प्रतिभा का एक अनूठा उदाहरण है।

ICMR: भारत में COVID-19 वायरस की तीन अर्ध-उप प्रजातियां मौजूद

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बताया कि देश में COVID-19 की तीन अर्ध उप-प्रजातियां प्रचलन में हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के अनुसार यह प्रजातियाँ अन्य देशों से भारत में आई हैं। भारत में COVID-19 मामले यात्रा इतिहास वाले लोगों से उत्पन्न हुए हैं। इसलिए यह वायरस भारत के बाहर से आया है। अब तक इस बात की पुष्टि नही हो पायी है कि विश्व के अन्य हिस्सों में यह वायरस कैसे व्यवहार कर रहा है। हालाँकि, ICMR ने इस बात की पुष्टि की है कि भारत में यह वायरस देश के बाह्य, जैविक कारकों तथा देश में रहने वाले लोगों के कारण भिन्न रूप ले चुका है। वर्तमान में देश में इस वायरस के तीन प्रकार हैं।

डीआरडीओ ने कोविड-19 से लड़ रहे मेडिकल, पैरामेडिकल और अन्य कर्मियों के लिए बायो सूट तैयार किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ ने कोविड-19 से लड़ रहे मेडिकल, पैरामेडिकल और अन्य कर्मियों को वायरस से बचाने के लिए एक बायो सूट विकसित किया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यह बायो सूट उद्योग की मदद से कपड़ा मापदंडों के कठोर परीक्षण से गुजरते हुए सिंथेटिक रक्त से सुरक्षा के लिए तैयार किया गया है। यह बायो सूट स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा निर्धारित मानदंडों से भी ऊपर हैं।

नवरत्नालु पेदलंदरिकी इलू कार्यक्रम : आन्ध्र प्रदेश में 25 लाख निर्धन लोगों को मिलेंगे घर

आंध्र प्रदेश सरकार ने नवरत्नालु-पेदलंदरिकी इलू कार्यक्रम के दिशानिर्देशों को संशोधित किया। इस योजना को “सभी गरीबों के लिए मकान” कहा जाता है। उच्च न्यायालय के निर्देशों के आधार पर दिशा-निर्देश में परिवर्तन किया गया है। इस योजना के तहत सफेद राशन कार्ड वाले निर्धन को 1 रुपये में आवास स्थल का आवंटन किया जायेगा। राज्य सरकार लोगों से केवल 20 रुपये (स्टांप पेपर शुल्क के लिए 10 रुपये और लैमिनेशन शुल्क के लिए 10 रुपये) वसूलेगी। लाभार्थियों को आबंटित स्थान पर केवल मकान ही बनाना होगा। वे जगह को बेच नही सकते। हालांकि, वे कम से कम पांच साल तक कब्जा करने के बाद मकान को बेच सकते हैं। “नवरत्नालु” आंध्र प्रदेश सरकार की एक प्रमुख योजना है। आंध्र प्रदेश सरकार की नौ (नवरत्न) कल्याणकारी योजनाएं हैं।

COVID-19 से जुड़ी शिकायतों के लिए राष्ट्रीय निगरानी डैशबोर्ड किया गया लॉन्च

प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) द्वारा COVID-19 से जुड़ी शिकायतों पर निगरानी रखने के लिए राष्ट्रीय निगरानी डैशबोर्ड का शुभारंभ किया गया है। डैशबोर्ड की सहायता से, COVID-19 से संबंधित सभी शिकायतों की निगरानी DARPG की एक तकनीकी टीम द्वारा प्राथमिकता के आधार पर की जाती है। पोर्टल को रोजाना सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा अपडेट और मॉनिटर किया जाएगा।

आंध्र प्रदेश सरकार ने COVID-19 रोगियों के लिए भारतीय नौसेना से मल्टी-फीड ऑक्सीजन मैनीफोल्ड खरीदने का निर्णय लिया

आंध्र प्रदेश सरकार ने COVID-19 रोगियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति की आवश्यकता को पूरा करने के लिए भारतीय नौसेना, विशाखापत्तनम द्वारा विकसित मल्टी-फीड ऑक्सीजन मैनीफोल्ड को खरीदने का निर्णय लिया है। पोर्टेबल मल्टी-फीड ऑक्सीजन मैनीफोल्ड उपकरण को नौसेना डॉकयार्ड विशाखापट्टनम द्वारा सिक्स-वे हेडर और सिंगल सिलेंडर का उपयोग करके डिजाइन किया गया था। इसका मतलब है कि छह मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए एक एकल ऑक्सीजन सिलेंडर का उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा मल्टी-फीड ऑक्सीजन मैनीफोल्ड पोर्टेबल है और इसलिए रेलवे कोचों में स्थापित किए जाने वाले आइसोलेशन वार्ड में इसे इंस्टाल करने में आसानी होगी।

एल. दुरईस्वामी बने सुंदरम होम फाइनेंस के नए प्रबंध निदेशक

सुंदरम होम फाइनेंस ने लक्ष्मीनारायण दुरईस्वामी को कंपनी का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया हैं। उन्होंने 1 अप्रैल, 2020 को सुंदरम होम फाइनेंस के एमडी के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है। सुंदरम होम फाइनेंस सुंदरम फाइनेंस लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली होम फाइनेंस सहयोगी कंपनी है।

भारत सरकार ने विदेश व्यापार नीति को एक वर्ष तक बढ़ाया

1 अप्रैल, 2020 को भारत सरकार ने अधिसूचित किया कि Export Promotion Capital Goodsऔर ड्यूटी-फ्री आयात प्राधिकरण जैसी निर्यात योजनाओं को एक वर्ष के लिए बढ़ाया जायेगा। इसके अलावा भारत सरकार ने 2021 तक एक वर्ष के लिए विदेश व्यापार नीति 2015-20 का विस्तार करने की योजना बनाई है। इस नीति का उद्देश्य भारत को वैश्विक स्तर पर एक बड़ा हिस्सेदार बनाना है। इसका उद्देश्य 2020 तक 900 बिलियन डालर की विदेशी बिक्री करना है। इसे डिजिटल इंडिया प्रोग्राम और मेक इन इंडिया कार्यक्रम के साथ हासिल किया जायेगा।

भारत सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार ने घर पर मास्क बनाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए

हाल ही में भारत सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार ने घर पर मास्क बनाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए। उन्होंने यह भी जोर देकर कहा कि ये मास्क वायरस के प्रसार को रोकने में 70% सुरक्षित और प्रभावी हैं। घनी आबादी में रहने वाले लोगों को मास्क पहनने पर के लिए कहा गया है। यह वायरस को व्यक्ति के श्वसन तंत्र में प्रवेश करने से रोकने में मदद करेगा। वायरस को रोकने के लिए इस्तेमाल किये गये मास्क को साबुन या कीटाणुनाशक से धोने के लिए कहा गया है। इसके अलावा, गर्म पानी में मास्क को उबालने का सुझाव दिया गया है। भारत सरकार ने यह भी सुझाव दिया है कि इस प्रकार के मास्क के लिए डबल लेयर्ड 100% सूती कपड़े का उपयोग किया जाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे एक सर्जिकल मास्क की तरह प्रभावी हैं। यह 100% डबल लेयर्ड कॉटन मास्क उन कणों से रक्षा करते हैं जो वायरस से पांच गुना छोटे हैं।

भारत सरकार ने चिकित्सा उपकरणों के 24 वर्गों को दवाओं के रूप में रेगुलेट करने का निर्णय लिया

1 अप्रैल, 2020 को नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने 883 अनुसूचित फार्मूलेशन की अधिकतम कीमत को संशोधित किया। प्राधिकरण ने यह भी बताया कि सक्रिय फार्मास्यूटिकल सामग्री की आपूर्ति में व्यवधान की स्थिति अब सामान्य हो रही है। एनपीपीए ने चिकित्सा उपकरणों के 24 वर्गों को ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट, 1940 के तहत दवाओं के रूप में अधिसूचित किया है। प्राधिकरण द्वारा अन्य गैर-अनुसूचित चिकित्सा उपकरणों की कीमतों की निगरानी की जा रही है। प्राधिकरण ने यह भी निर्णय लिया है कि कोई भी निर्माता या आयातक इन सूचीबद्ध उपकरणों की कीमत को 12 महीनों के लिए 10% से अधिक नहीं बढ़ाएगा।

संयुक्त राष्ट्र के COP26 जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन को 2021 के लिए किया गया स्थगित

ग्लासगो में नवंबर में आयोजित होने वाले संयुक्त राष्ट्र के COP26 जलवायु परिवर्तन सम्मेलन को COVID-19 के कारण अगले साल के लिए स्थगित कर दिया गया है। यह निर्णय जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) के COP ब्यूरो ने यूके और इतालवी भागीदारों के साथ मिलकर किया है।

भारत और चीन के राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे हुए

भारत और चीन ने COVID-19 महामारी के कारण अपने राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मनाने के लिए निर्धारित सभी इवेंट्स को स्थगित कर दिया है। हालांकि दोनों देशों के नेताओं ने बधाई संदेशों का आदान-प्रदान किया। भारत एशिया का पहला गैर-साम्यवादी देश था जिसने पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के साथ राजनयिक संबंध स्थापित किए। आज सीमा मुद्दों जैसी समस्याओं के बावजूद दोनों देशों के मजबूत व्यापारिक संबंध हैं। 2019 में भारत-चीन व्यापार 90.1 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंच गया था। इसके अलावा, भारत चीन पर भारतीय दवाइयों और आईटी कंपनियों के लिए अपने बाजार खोलने का दबाव बना रहा है। यह चीन के साथ 57 बिलियन अमरीकी डालर के व्यापार घाटे को कम करने के लिए किया जा रहा है।

फोनपे ने कोरोनावायरस से इलाज के लिए 'कोरोना केयर' बीमा पॉलिसी की लॉन्च

फोनपे (PhonePe) ने बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के साथ मिलकर कोरोनोवायरस हॉस्पिटलाइज़ेशन बीमा पॉलिसी “कोरोना केयर” शुरू करने की घोषणा की है। PhonePe यूजर्स फोनपे ऐप पर My Money सेक्शन पर जाकर अपने लिए कोरोनवायरस वायरस पॉलिसी खरीद सकते हैं। इस पॉलिसी की पूरी खरीद प्रक्रिया में 2 मिनट से कम समय लगेगा और जिसके बाद ग्राहकों को तुरंत PhonePe ऐप पर पॉलिसी से संबंधित दस्तावेज़ जारी किए जाएंगे।

विंबलडन प्रतियोगिता रद्द हुई

कोरोना वायरस के खतरों के कारण 1 अप्रैल, 2020 को विंबलडन प्रतियोगिता को रद्द कर दिया गया है। इस टूर्नामेंट को द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार रद्द किया गया है। विंबलडन को लंदन के बाहरी इलाके में 29 जून, 2020 और 12 जुलाई, 2020 के बीच निर्धारित किया गया था। लॉक डाउन स्थिति और COVID-19 द्वारा उत्पन्न खतरों के कारण इसे रद्द कर दिया गया है। इस टूर्नामेंट के अगले संस्करण का आयोजन 28 जून, 2021 और 11 जुलाई, 2021 के बीच किया जायेगा।

कोरोनोवायरस के चलते अब वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप को किया गया शिफ्ट

साल 2021 में होने वाली वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप को 2022 के लिए स्थगित कर दिया गया। इस चैंपियनशिप को 6 से 15 अगस्त तक साल 2021 में यूजीन, ओरेगन में आयोजित किया जाना था। यह घोषणा 2020 टोक्यो ओलंपिक खेलों के स्थगित होने के ठीक बाद की गई जिसे कोरोनो वायरस महामारी के कारण अब 23 जुलाई -8 अगस्त, 2021 के लिए स्थगित कर दिया गया था। ।

देश के संविधान की शपथ लेने वाले पहले जस्टिस बने रजनीश

जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट के इतिहास में पहली बार किसी जस्टिस ने भारत के संविधान की शपथ लेकर अपना पदभार संभाला है। जस्टिस रजनीश ओसवाल को हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस गीता मित्तल ने शपथ दिलवाई। इसके साथ जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट में जजों की संख्या नौ हो गई है। अब तक जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट में जजों को जम्मू कश्मीर संविधान की शपथ दिलवाई जाती थी, लेकिन जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जजों को यहां पर भारत के संविधान की शपथ दिलवाई जाएगी।

यूरोप में कोरोना वायरस से मरने वालें 95 प्रतिशत से अधिक लोग 60 वर्ष से ऊपर

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कहा है कि कोरोना वायरस से यूरोप में मारे गये 95 प्रतिशत से अधिक लोगों की उम्र 60 वर्ष से अधिक थी। हालांकि, संगठन के यूरोप मामलों के प्रमुख डॉक्‍टर हेन्‍स क्‍लूगे ने कहा कि मौत के लिये केवल उम्र जिम्‍मेदार नहीं है। उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 केवल बुजुर्गो को अपनी चपेट में लेता है, ऐसा कहना गलत होगा। उन्‍होंने कहा कि कई युवा भी इससे संक्रमित हुये हैं जिनमें से कुछ को गहन चिकित्‍सा में रखना पड़ा है और कुछ की मृत्‍यु भी हुई है। डॉक्‍टर क्‍लूगे ने यह भी कहा कि कोविड-19 से हर पांच में से कम से कम चार व्‍यक्ति पहले ही से हृदय, तनाव अथवा मधुमेह जैसे रोगों से पीडित थे। ऐसे मामले भी हुये हैं जब सौ से अधिक उम्र के व्‍यक्ति का अस्‍पताल में इलाज पूरी तरह सफल रहा।

सी-डॉट और दूरसंचार सेवा प्रदाताओं ने कोविड क्वारंटीन अलर्ट सिस्टम विकसित किया

दूरसंचार विभाग और सी-डॉट ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के सहयोग से एक ऐसा एप्लीकेशन विकसित किया है जो किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संगरोधन के स्थान से कहीं भी जाने पर स्वत: ईमेल या एसएमएस भेज सकता है। इसे कोविड क्वारंटीन अलर्ट सिस्टम का नाम दिया गया है। इलेक्ट्रोनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने राज्य सरकारों की एजेंसियों से कहा है कि वे इस प्रणाली का इस्तेमाल करें। दूसंचार नेटवर्क आंकड़ों के आधार पर कोरोना वायरस के संभावित मामलों पर स्थान आधारित निगरानी करने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया स्थापित की है। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हरिय़ाणा और बिहार की राज्य एजेंसियों से इस प्रणाली के लिए पहले ही बड़ी संख्या में अनुरोध प्राप्त हुए हैं।

कोविड-19 की तथ्यपरक और आधिकारिक जानकारी के लिए फैक्ट चेक यूनिट का काम शुरू

कोविड-19 के बारे में तथ्यपरक और आधिकारिक जानकारी देने के लिए फैक्ट चेक यूनिट ने काम करना शुरू कर दिया है। सरकार ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय की मीडिया इकाई, पत्र सूचना कार्यालय-पीआईबी में कोविड-19 फैक्ट चेक यूनिट-एफसीयू गठित करने का फैसला किया था। यह इकाई pibfactcheck@gmail.com से ईमेल द्वारा संदेश प्राप्त करेगी और निश्चित समय पर जवाब भेजेगी। कर्मचारी कोविड-19 के बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी इस इकाई से प्राप्त की जा सकती है। पत्र सूचना कार्यालय के महानिदेशक नितिन वाकनकर इस इकाई के प्रमुख हैं।

2 अप्रैल : विश्व आटिज्म जागरूकता दिवस

2 अप्रैल को प्रतिवर्ष विश्व आटिज्म जागरूकता दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों को आटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए प्रेरित करना है। इसके लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1 नवम्बर, 2007 को प्रस्ताव 62/139 पारित किया था।

क्रिकेट में डकवर्थ-लुईस पद्धति के सूत्रधार टोनी लुईस का 78 वर्ष की आयु में निधन

वर्षा से प्रभावित सीमित ओवरों के क्रिकेट मैचों के नतीजे के लिए इस्‍तेमाल होने वाले डकवर्थ-लुईस पद्धति के सूत्रधार टोनी लुईस का 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। इंग्‍लैंड और वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड ने इसकी घोषणा की। टोनी लुईस ने अपने गणितज्ञ साथी फ्रेंक डकवर्थ के साथ मिलकर वर्ष 1997 में डकवर्थ लुईस पद्धति का प्रतिपादन किया। अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद-आईसीसी ने वर्ष 1999 में इसे आधिकारिक स्‍वीकृति दी। गणित पर आधारित इस पद्धति का इस्‍तेमाल वर्षा से खेल बाधित होने पर सीमित ओवरों के अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैचों में किया जाता है। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप ट्वेंटी-ट्वेंटी मैचों के अनुकूल न होने के कारण डकवर्थ लुईस पद्धति की आलोचना भी होती रही है।

गुरबानी गायक निर्मल सिंह खालसा की अमृतसर में कोरोना वायरस के कारण मृत्यु

कोरोना वायरस से संक्रमित श्री हरिमंदिर साहिब के पूर्व हजूरी रागी पद्मश्री निर्मल सिंह खालसा की गुरु नानक देव अस्पताल में मौत हो गई। 62 वर्षीय खालसा को कार्डिक अरेस्ट आया और उनकी सांसें थम गईं।

एमी पुरस्कार विजेता गायक-गीतकार एडम स्लेसिंगर का निधन

कोविड -19 के कारण एमी पुरस्कार विजेता गायक-गीतकार एडम स्लेसिंगर का निधन। इसके अलावा एडम 2000 के पॉप-रॉक बैंड 'फाउंटेन ऑफ वेन' के सह-संस्थापक भी थे। एडम स्लेसिंगर को उनके करियर में ऑस्कर, टोनस, ग्रामीज़ और एमीज़ के लिए भी नॉमिनेटेड किया जा चुका था। एडम ने 2019 में अपने एंटीडिपेंटेंट्स टीवी म्यूज़िकल ड्रामा क्रेजी एक्स-गर्लफ्रेंड में उत्कृष्ट ओरिजिनल संगीत और गीत Are So Not A Big Deal के लिए एमी अवार्ड जीता था । साथ ही उन्होंने साल 2009 में ए कॉलबर्ट क्रिसमस: द ग्रेटेस्ट गिफ्ट ऑफ ऑल में अपने काम के लिए ग्रैमी भी हासिल किया था।

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित फिलिप वारेन एंडरसन का निधन

नोबेल पुरस्कार विजेता भौतिक विज्ञानी फिलिप वारेन एंडरसन का 96 साल की उम्र में निधन। उनका जन्म 13 दिसंबर, 1923 को अमेरिका में इंडियाना के इंडियानापोलिस में हुआ था। उन्हें 1977 में ब्रिटेन के नेविल फ्रांसिस मोट और अमेरिकी जॉन हसब्रुक वैन विलेक के साथ चुंबकीय और विकार प्रणालियों की इलेक्ट्रॉनिक संरचना की मूलभूत सैद्धांतिक जांच में उनके योगदान के लिए भौतिकी के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नौसेना में अपनी सेवाए दी थी, जिसमे उन्हें अमेरिकी नौसेना अनुसंधान लैब में काम करने का जिम्मा सौंपा गया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.