Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 April 2020

प्रधानमंत्री जनधन योजना से जुड़ी प्रत्‍येक महिला के लिए इस महीने पांच सौ रूपये की एक मुश्‍त राशि जारी की

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने प्रधानमंत्री जनधन योजना से जुड़ी प्रत्‍येक महिला खाताधारक के लिए इस महीने पांच सौ रूपये की एक मुश्‍त राशि जारी की है। ये राशि कल उनके खाते में जमा करा दी गई। हाल ही में, वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज के अंतर्गत प्रत्येक महिला को हर महीने पांच सौ रूपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की थी। यह राशि तीन महीनों के लिए दी जानी है।

नौसेना के मुंबई डॉकयार्ड कर्मचारियों की स्‍क्रीनिंग के लिए इन्फ्रारेड ताप जांचने वाली गन विकसित की

नौसेना के मुंबई स्थित डॉकयार्ड ने अपने कर्मचारियों की स्‍क्रीनिंग के लिए इन्फ्रारेड आधारित तापमान जांचने वाली गन विकसित की है। स्‍वदेशी तकनीक से निर्मित इस गन की कीमत एक हजार रुपये से भी कम है। गन में लगा एलईडी डिस्‍प्‍ले सुरक्षा कर्मियों को डॉकयार्ड में प्रवेश करने वाले कर्मचारियों की जांच में मदद करेगा। नौसेना के पश्चिमी कमान के 285 वर्ष पुराने इस डॉकयार्ड में प्रतिदिन औसतन लगभग 20 हजार कर्मचारी आते हैं। डॉकयार्ड ने इस गन के अलावा व्‍यक्तिगत सुरक्षा किट भी डिजाइन किया है जिसमें फेस मास्‍क, गाउन, सिर को सुरक्षित वाला कवर, दस्‍ताने और जूते शामिल हैं। डॉकयार्ड ने ऑक्‍सीजन सिलेंडर ले जाने वाला एक मोबाइल उपकरण भी विकसित किया है।

आईआईएससी बंगलुरु के वैज्ञानिकों और छात्रों ने विकसित किया स्वदेशी वेंटिलेटर

IISc बंगलुरु के छात्रों और वैज्ञानिकों ने “प्रोजेक्ट प्राण” के तहत एक स्वदेशी वेंटिलेटर विकसित किया है। इस वेंटिलेटर को दबाव सेंसर का उपयोग करके बनाया गया है। इस सेंसर के अलावा, वैज्ञानिकों ने रिवर्स ऑस्मोसिस वॉटर फिल्टर का भी इस्तेमाल किया है। वेंटिलेटर में दबाव और प्रवाह मापदंडों को PLC बोर्ड का उपयोग करके नियंत्रित किया जाता है। PLC बोर्ड एक प्रोग्रामेबल लॉजिक कंट्रोलर बोर्ड है। यह मुख्य रूप से प्रोग्रामिंग प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है। वेंटिलेटर में संपीड़ित हवा के साथ ऑक्सीजन का मिश्रण होता है। इसमें उपयोग किए गए सभी घटक भारत में बनाए गए हैं। इसलिए यह वेंटिलेटर 100% स्वदेशी है।

गृहमंत्री ने राज्य आपदा जोखिम प्रबंधन कोष के तहत ग्यारह हज़ार 92 करोड़ रुपये जारी किए

गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य आपदा जोखिम प्रबंधन कोष के तहत सभी राज्यों के लिए ग्यारह हज़ार 92 करोड़ रुपये जारी करने की अनुमति दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान इसका आश्वासन दिया था। केंद्र ने राज्य सरकारों के पास उपलब्ध फंड बढ़ाने के लिए 2020-21 के वास्ते राज्य आपदा जोखिम प्रबंधन कोष की पहली किस्त अग्रिम रूप से जारी कर दी है।

संयुक्त राष्ट्र परमाणु एजेंसी ने 40 देशों को COVID-19 परीक्षण उपकरण की आपूर्ति की

संयुक्त राष्ट्र की एक स्वायत्त शाखा अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) ने लगभग 40 देशों को COVID-19 परीक्षण उपकरण भेजे हैं। IAEA को ईरान जैसे देशों में इसके परमाणु निरीक्षण कार्यों के लिए जाना जाता है। यह देशों को शांतिपूर्ण उद्देश्य के लिए परमाणु तकनीक का उपयोग करने में भी मदद करता है। इस संगठन को हाल ही में COVID-19 परीक्षण में सहायता के लिए 90 देशों से अनुरोध प्राप्त हुए थे। परमाणु एजेंसी ने उन अनुरोधों में से 40 को मदद भेज दी है। इन लाभार्थियों में ईरान, केन्या, मिस्र, नाइजीरिया, वियतनाम, क्यूबा, ​​थाईलैंड, पेरू और उरुग्वे शामिल हैं। इन देशों को 4.37 मिलियन डालर मूल्य के परीक्षण उपकरण प्रदान किये जा रहे हैं। एशिया में मंगोलिया, श्रीलंका, नेपाल, लाओस, कंबोडिया, म्यांमार और फिलीपींस को यह उपकरण प्राप्त हुए हैं। अन्य देश अफ्रीका और लैटिन अमेरिका से हैं।

आईबीएम ने COVID-19 से संबंधित जानकारी के लिए 'वाटसन असिस्टेंट फॉर सिटिजन्स' किया लॉन्च

आईबीएम ने COVID-19 से संबंधित सवालों का जवाब फ्री में देने के लिए 'वाटसन असिस्टेंट फॉर सिटिजन्स' प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। वाटसन असिस्टेंट फॉर सिटिजन्स एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म है जो COVID-19 से संबंधित प्रश्नों पर विश्वसनीय जानकारी प्रदान करता है। वाटसन असिस्टेंट फॉर सिटिजंस के वॉट्सन असिस्टेंट, आम भाषा को समझाने के साथ-साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सर्च क्षमताएं जो COVID-19 के बारे में आम प्रश्नों को समझने और उनका जवाब देने में सहायता करती हैं। वाटसन असिस्टेंट फॉर सिटिजंस वर्तमान में उपलब्ध बाहरी स्रोतों के डेटा का इस्तेमाल कर जानकारी प्रदान करेगा। इन स्रोतों में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और अन्य सरकारी स्रोत, देश की नागरिक कल्याण योजनाएँ जैसे विश्व संसाधन और विश्व स्वास्थ्य संगठन और अमेरिकी रोग नियंत्रण केंद्र शामिल हैं।

SCTIMST और Wipro 3D ने ऑटोमेटेड वेंटिलेटर का निर्माण करने के लिए किया समझौता

श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी ने विप्रो 3 डी, बेंगलुरु के साथ मिलकर ऑटोमेटेड वेंटिलेटर का निर्माण करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों संगठन ने आर्टिफिशियल मैनुअल ब्रीदिंग यूनिट (AMBU) पर आधारित एक आपातकालीन वेंटिलेटर सिस्टम के प्रोटाटाइप का संयुक्त रूप से निर्माण करने के लिए करार किया है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद पहली बार COVID-19 पर बैठक का आयोजन करेगी

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के वर्तमान अध्यक्ष डोमिनिकन रिपब्लिक ने घोषणा की कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद अगले सप्ताह COVID-19 पर बैठक का आयोजन करेगी। इस बैठक का आयोजन टेलीकांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया जाएगा। इस परिषद की प्राथमिक जिम्मेदारी भू-राजनीतिक शांति और सुरक्षा से निपटना है। COVID-19 पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की निष्क्रियता को लेकर इसकी आलोचना के बाद इस बैठकके आयोजन का निर्णय लिया गया है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि 2014 में इबोला के समय इस परिषद ने तेजी से काम किया था।

कृषि मंत्रालय ने लॉन्च किये नये ई-एनएएम फीचर

केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने राष्ट्रीय कृषि बाजार के नए फीचर को लांच किया। इसका उद्देश्य किसानों के कृषि विपणन को मजबूत करना है। इसका मुख्य उद्देश्य मंडियों में भीड़ को कम करना है, इससे COVID-19 से लड़ने में मदद मिलेगी। मंत्रालय ने ई-एनएएम प्लेटफॉर्म पर नए सॉफ्टवेयर मॉड्यूल लॉन्च किए हैं। उनमे शामिल है : वेयरहाउस आधारित मॉड्यूल जो वेयरहाउस से ही व्यापार की सुविधा प्रदान करेंगे। इससे खर्चों को बचाने में मदद मिलेगी। किसान देश भर में कहीं भी अपनी उपज बेच सकते हैं। एफपीओ (किसान उत्पादक संगठन) आधारित मॉड्यूल। ये मॉड्यूल एफपीओ को अपने संग्रह केंद्रों पर अपनी उपज का व्यापार करने में मदद करते हैं। अंतर-राज्य और अंतर-मंडी व्यापार के लिए ट्रैक करने योग्य परिवहन सुविधाएं।

प्रधानमंत्री ने लोगों से एकजुटता की भावना प्रकट करने के लिए रविवार को दीये, मोमबत्तियां या मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाने को कहा

प्रधानमंत्री ने एक वीडियों संदेंश में कहा कि रविवार 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट के लिए देशवासी अपने घरों की बत्तियां बंद कर दें और लोग सामाजिक दूरी बनाते हुए अपने घर में रहें और दिए जलाते समय समूह में एकत्र न हों।

आंध्रा सरकार पेंशन सुविधा नागरिकों के घर तक पहुँचाना किया आरंभ

आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य के 58,44,240 लाभार्थियों को पेंशन सुविधा उनके घर तक पहुँचाना शुरू कर दिया है। सरकार ने लॉकडाउन के चलते लोगों को बिना घर से बाहर निकाले पेंशन पहुँचाने के लिए 2.5 लाख वालंटियर को काम पर लगाया। इसका उद्देश्य लाभार्थियों को घर पर रहने और बाहर निकलने से बचने के लिए प्रोत्साहित करना है। लाभार्थियों को निर्धारित की गई श्रेणियों के अनुसार अलग-अलग राशि दी जाएगी। 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान वृद्ध व्यक्तियों से लेकर मछुआरों और लोक कलाकारों सहित सभी वर्गों को पेंशन की सहायता की जाएगी।

भारतीय रिजर्व बैंक ने मुद्रा कोरोबार और ऋण बाजार के समय को कम किया

कोविड-19 महामारी के मद्देनज़र रिज़र्व बैंक ने बाज़ार की समय अवधि में परिवर्तन की अधिसूचना जारी की है। सरकारी प्रतिभूतियों, कॉल-नोटिस-टर्म मनी, कॉर्पोरेट बॉण्ड, विदेशी मुद्रा, भारतीय रुपये, वाणिज्यिक पत्र और जमा प्रमाण पत्रों से संबंधित बाज़ार सात अप्रैल से सुबह दस बजे से दोपहर दो बजे तक काम करेंगे।

गृह मंत्रालय ने जम्मू और कश्मीर के निवासियों को केन्द्र शासित प्रदेश में सभी पदों के लिए पात्र बनाने का आदेश जारी किया

गृह मंत्रालय (MHA) ने पूर्व जम्मू और कश्मीर राज्य के विशिष्ट राज्य कानूनों को अनुकूलन और संशोधन के लिए 01 अप्रैल, 2020 को एक आदेश जारी किया था ताकि नवगठित जम्मू और कश्मीर केन्द्र शासित प्रदेश में केन्द्रीय कानूनों को लागू किए जाने की सुविधा प्राप्त हो सके। गृह मंत्रालय ने जम्मू और कश्मीर के निवासियों को केन्द्र शासित प्रदेश में सभी सरकारी पदों के लिए पात्र बनाने का अगला आदेश जारी किया है।

चितरंजन रेल इंजन कारखाना ने 431 लोको तैयार कर तोड़ा अपना ही विश्व रिकॉर्ड

विश्व के सबसे बड़े लोकोमोटिव निर्माता चितरंजन रेल इंजन कारखाना (CLW) आसनसोल, पश्चिम बंगाल ने चालू वित्तीय वर्ष में कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण लॉकडाउन के बावजूद 431 रेल इंजनों (लोकोमोटिव) का निर्माण कर अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

NTPC ने दिलीप कुमार पटेल को बनाया अपना HR निदेशक

नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (NTPC) लिमिटेड ने 1 अप्रैल से दिलीप कुमार पटेल को अपना मानव संसाधन निदेशक नियुक्त किया है। इससे पहले पटेल लगभग 12 वर्षों तक NSPCL भिलाई, पानीपत और टांडा जैसी विभिन्न NTPC परियोजनाओं में HR प्रमुख रहे चुके हैं। निदेशक (एचआर) चुने जाने से पहले वह पूर्वी क्षेत्र -2 में एचआर के क्षेत्रीय प्रमुख भी रह चुके है।

SBI ने इंडिया INX पर 100 मिलियन अमरीकी डालर के ग्रीन बांड किए सूचीबद्ध

भारतीय स्टेट बैंक ने बीएसई के इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज (इंडिया आईएनएक्स) पर 100 मिलियन डॉलर (लगभग 750 करोड़ रुपये) ग्रीन बांड सूचीबद्ध किए हैं। बैंक ने आईएनएक्स के ग्लोबल सिक्योरिटीज मार्केट ग्रीन प्लेटफॉर्म (जीएसएम) पर अपने यूएसडी 10 बिलियन वैश्विक मध्यम अवधि नोट कार्यक्रम के तहत ग्रीन बांड सूचीबद्ध किए हैं।

पेटीएम मनी के सीईओ-एमडी प्रवीण जाधव ने दिया इस्तीफा

पेटीएम मनी के एमडी (प्रबंध निदेशक) और सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) प्रवीण जाधव ने कर्मचारी स्टॉक विकल्प (ईएसओपी), वार्षिक वेतन और पारिश्रमिक से संबंधित मुद्दों के कारण इस्तीफा दे दिया।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने ‘एमएचआरडी एआईसीटीई कोविड-19 स्टूडेंट हेल्पलाइन पोर्टल’ लॉन्च किया

कोविड-19’ के प्रकोप और 25 मार्च से किए गए देशव्‍यापी लॉकडाउन की वजह से कॉलेजों एवं छात्रावासों को बंद करने के कारण कुछ विद्यार्थियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। अत: इन विद्यार्थियों को सहायता एवं सहयोग प्रदान करने के लिए एआईसीटीई (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) ने एक अनूठा ‘एमएचआरडी एआईसीटीई कोविड-19 स्टूडेंट हेल्पलाइन पोर्टल’ लॉन्च किया है, ताकि उनकी समस्‍याओं का निवारण हो सके। मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने यूआरएल https://helpline.aicte-india.org वाली यह वेबसाइट आज लॉन्‍च की।

NCC ने ‘एक्सरसाइज NCC योगदान’ के तहत COVID-19 से निपटने के लिए मदद की पेशकश कि

राष्ट्रीय कैडेट कॉर्प्स (NCC) ने ‘एक्सरसाइज NCC योगदान’ के तहत COVID-19 से निपटने के लिए चलाए जा रहे देशव्यापी अभियान में मदद की पेशकश की है। इसने अपने इच्छुक कैडेटों के अस्थायी रोजगार के दिशा-निर्देश जारी किए हैं, ताकि महामारी से निपटने के कार्यो में शामिल विभिन्न एजेंसियों की ओर से चलाए जा रहे राहत प्रयासों और काम काज के तरीकों को और मजबूत बनाया जा सके। इसके तहत अस्थायी रोजगार की व्यवस्था के तहत केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ मंडल कैडट ही कार्यत होंगे। एनसीसी कैडेटों के लिए निर्धारित कार्यों में , हेल्पलाइन / कॉल सेंटर का प्रबंधन; राहत सामग्री / दवाओं / खाद्य / आवश्यक वस्तुओं का वितरण; सामुदायिक सहायता; डेटा प्रबंधन और सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के लिए कतार में खडे होने की व्यवस्था करना तथा यातायात प्रबंधन शामिल है।

डोमिनोज पिज्जा ने लोगों को जरुरी सामान पहुँचाने के लिए 'डोमिनोज एसेंशियल' सेवा की लॉन्च

डोमिनोज़ पिज्जा ने डोमिनोज़ एसेंशियल सेवा लॉन्च करने के लिए आईटीसी फूड्स के साथ साझेदारी की है। डोमिनोज़ एसेंशियल सेवा के जरिए आईटीसी फूड्स द्वारा रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुएँ डोमिनोज़ के डिलीवरी नेटवर्क के माध्यम से लोगो तक पहुंचाई जाएंगी। इस साझेदारी का उद्देश्य लोगों के बिना घरों के बाहर निकले, उनके दरवाजे तक आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करके जनता की सेवा करना है।

ब्रिटेन के बॉब वेटन बने दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने ब्रिटेन के बॉब वेटन के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में 30 मार्च 2020 तक 112 साल 1 दिन (पुरुष) तक जीवित रहने वाले व्यक्ति का खिताब दिया है। बॉब वेटन को यह रिकॉर्ड खिताब जापान के चितेतसु वातानाबेबे का 23 फरवरी 2020 को 112 साल और 355 दिन पर निधन होने के बाद दिया गया है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.