Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 April 2020

आयुष्‍मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के तहत पचास करोड से ज्‍यादा गरीबों की कोविड-19 जांच और इलाज

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि पचास करोड से ज्‍यादा गरीब और कमजोर नागरिक आयुष्‍मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के तहत कोविड-19 की जांच और इसका इलाज करा सकेंगे। जांच के लिए अधिकृत निजी प्रयोगशालाएं और अस्‍पताल अब आयुष्‍मान लाभार्थियों के लिए मुफ्त उपलब्‍ध रहेंगे।

उपराष्‍ट्रपति ने आईआईटी, रूड़की और हैदराबाद के इंक्‍यूबेशन सेंटर में स्‍टार्टअप की सराहना की

उपराष्‍ट्रपति, एम. वेंकैया नायडू ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान - आईआईटी, रूड़की और आईआईटी, हैदराबाद के इंक्‍यूबेशन सेंटर में स्‍टार्टअप की सराहना की है। इन दोनों संस्थानों ने प्राण वायु और जीवन लाइट नामक कम लागत के पोर्टेबल वेंटीलेटर विकसित किए हैं। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए ऐसे नवाचार समाधान आवश्‍यक है।

मिजोरम में कोविड-19 के लिए मोबाइल-ऐप जारी

मिजोरम सरकार ने कोविड-19 को फैलने से रोकने की तैयारी के अंतर्गत मोबाइल उपभोक्‍ताओं को सभी जरूरी और सही जानकारियां पहुंचाने हेतु एक मोबाइल-ऐप जारी किया है। मोबाइल-ऐप जारी करते हुए राज्‍य के आई सी टी मंत्री रॉबर्ट रोमाविया ने कहा कि इस एप से राज्‍य-स्‍तरीय कार्यबल, स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय, आपदा प्रबंधन और पुनर्वास के साथ-साथ आम लोगों को कोरोना वायरस फैलाव को रोकने में बहुत मदद मिलेगी। इस ऐप का नाम है -mcovid-19. इस मोबाइल ऐप में मिजोरम कोविड-19 पर ताजा जानकारी के साथ ही भारत और विश्‍व, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अंतर्गत क्‍वारंटीन, विभिन्‍न कार्यबलों की नेटवर्किंग और इसके लिए पंजीकरण तथा कोविड-19 पर सूचनाप्रद वीडियो, स्‍वयंसेवकों के नाम और पता तथा कोविड-19 को फैलने से रोकने के बारे में सुझाव भी दिए गए हैं।

ओडिशा सरकार ने ऑनलाइन सांस्कृतिक प्रतियोगिता मो प्रतिवा की लॉन्च

ओडिशा सरकार ने यूनिसेफ के सहयोग से राज्य में ऑनलाइन सांस्कृतिक प्रतियोगिता मो प्रतिवा आरंभ की है। सांस्कृतिक प्रतियोगिता मो प्रतिवा लॉकडाउन के दौरान बच्चों को घर पर व्यस्त रखने के लिए शुरू की गई है। इस प्रतियोगिता में विभिन्न गतिविधियों जैसे पेंटिंग, नारे लिखने, लघु कथाएँ, कविताएँ आदि में भाग लिया जा सकेगा।

एशियाई विकास बैंक ने भारत की आर्थिक विकास दर के अनुमान को कम किया

एशियाई विकास बैंक ने हाल ही में अपना वार्षिक आर्थिक प्रकाशन ‘एशियाई विकास आउटलुक 2020’ जारी किया। इस रिपोर्ट के अनुसार चालू वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 4% रहेगी, पहले यह अनुमान 5% था। COVID-19 के बीच कमजोर वैश्विक माँग और धीमी आर्थिक गतिविधियों के कारण विकास दर में कमी होने के आसार हैं।

फिच रेटिंग्स ने 2020-21 के लिए भारत की विकास दर के अनुमान को 5.1% से घटाकर 2% किया

फिच रेटिंग्स ने भारत के वित्त वर्ष 2020-21 के लिए भारत की विकास दर के अनुमान को 4% कर दिया है। पहले फिच रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2020-21 में विकास दर 5.1% रहने का अनुमान लगाया था। इसका मुख्य कारण कोरोनावायरस प्रकोप के कारण धीमी आर्थिक गतिविधियाँ है।

ओलंपिक काउंसिल ने The Smart Triplets को चुना 19 वें एशियाई खेलों का शुभंकर

The Smart Tripletsओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया ने 2022 में हांग्जो में आयोजित होने वाले 19 वें एशियाई खेलों के आधिकारिक शुभंकर जारी करने की घोषणा है। द स्मार्ट ट्रिपल के नाम से फेमस इन तीन Congcong, Lianlian और Chenchen रोबोटों को 19 वें एशियाई खेलों का शुभंकर चुना गया है। चीन के हांगझोऊ में आयोजित एक डिजिटल लॉन्च समारोह में एशिया की ओलंपिक परिषद द्वारा शुभंकर का अनावरण किया गया। इस समारोह को COVID-19 महामारी के कारण डिजिटल रूप से आयोजित किया गया था जिसने पूरी दुनिया को सकते में डाल दिया है।

डीआरडीओ ने मुख्य रूप से स्वास्थ्य पेशेवरों को कोविड-19 से बचाने के लिए सैनिटेशन इंक्लोजर्स और फेस शील्ड्स का निर्माण किया

कोविड 19 महामारी के खिलाफ जारी प्रयासों में, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) त्वरित तरीके से उत्पादों का विकास करने के लिए वैज्ञानिक प्र्रयत्नों का उपयोग करता रहा है। डीआरडीओ प्रयोगशालाएं अधिक मात्रा में उत्पादन के लिए उद्योग के साझीदारों के साथ कार्य कर रही हैं। डीआरडीओ की एक अहमदनगर स्थित एक प्रयोगशाला प्रयोगशाला वाहन अनुसंधान विकास प्रतिष्ठान (वीआरडीई) ने पीएसई नामक एक फुल बाडी डिस्इंफेक्शन चैंबर की डिजाइन तैयार की है। इस वाॅक थ्रू इंक्लोजर की डिजाइन एक समय पर एक व्यक्ति के लिए पर्सनल डिकान्टामिनेशन के लिए तैयार की गई है। यह सैनिटाइजर एवं सोप डिस्पेंसर से सुसज्जित एक पोर्टेबल सिस्टम है। डिकान्टामिनेशन एंट्री के समय एक फुट पैडल का उपयोग करने के जरिये शुरु होता है। चैंबर में प्रविष्ट होने के बाद, विद्युत तरीके से प्रचालित पंप डिस्इंफेक्शन के लिए हाइपो सोडियम क्लोराइड का एक डिस्इंफेक्टैंट मिस्ट तैयार करता हे। इस मिस्ट स्प्रे को 25 संकेंड के एक परिचालन के लिए अशांकित किया जाता है और यह परिचालन की पूर्णता का संकेत देते हुए स्वचालित रूप से बंद हो जाता है। प्रक्रिया के अनुसार, चैंबर के भीतर रहने के दौरान डिस्इंफेक्शन से गुजर रहे कार्मिक को अपनी आंखें बंद रखने की आवश्यकता होगी। रिसर्च सेंटर इमारात (आरसीआई), हैदराबाद एवं टर्मिनल बैलिस्टिक्स रिसर्च लैबोरेटरी (टीबीआरएल), चंडीगढ़ ने कोविड-19 के संपर्क में आने वाले स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए फेस प्रोटेक्शन मास्क का विकास किया है। इसका हल्का वजन इसे लंबी अवधि के लिए आरामदायक वियर के रूप में सुविधाजनक बनाता है। इसकी डिजाइन चेहरे की सुरक्षा के लिए सामान्य रूप से उपलब्ध ए4 साइज ओवर-हेड प्रोजेक्शन (ओएचपी) फिल्म का उपयोग करता है।

प्रौद्योगिकी विभाग ने एक प्रतिक्रिया केंद्र के रूप में CAWACH की स्थापना को दी मंजूरी

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए एक प्रतिक्रिया के रूप में कवच की स्थापना को मंजूरी दे दी है। CAWACH से तात्पर्य Centre for Augmenting WAR with COVID-19 Health Crisis अर्थात COVID-19 स्वास्थ्य संकट से युद्ध परिवर्धन के लिए केंद्र से है। सोसाइटी फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (SINE), IIT बॉम्बे में 56 करोड़ रुपये की कुल लागत से रैपिड रिस्पॉन्स सेंटर CAWACH स्थापित किया गया है।

संगरोध उल्लंघनकर्ताओं का पता लगाने के लिए जियो-फेंसिंग ऐप

संगरोध उल्लंघनकर्ताओं का पता लगाने के लिए सरकार ने किसी व्यक्ति के मोबाइल फ़ोन के सेल टॉवर स्थान के आधार पर, एक अधिकृत सरकारी एजेंसी को ईमेल और एसएमएस अलर्ट को ट्रिगर करने के लिए जियो-फ़ेंसिंग ऐप नाम के एक एप्लिकेशन का परीक्षण किया है।

जितेंद्र सिंह ने 410 जिलों में आयोजित राष्ट्रीय कोरोना सर्वेक्षण जारी किया

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने COVID-19 पर राष्ट्रीय तैयारी सर्वेक्षण जारी किया। यह सर्वेक्षण 3 कार्य दिवसों में 410 जिलों में आयोजित किया गया। सर्वेक्षण का उद्देश्य : राज्यों द्वारा उठाए गए कदमों का तुलनात्मक विश्लेषण करना। वायरस का मुकाबला करने के लिए भारत सरकार द्वारा उठाये गये क़दमों से सम्बंधित कमियों को उजागर करना। COVID-19 का मुकाबला करने की तैयारियों में प्राथमिकताओं और बाधाओं की पहचान करना।

ऑनलाइन हैकथॉन हैक द क्राइसिस-इंडिया लॉन्च

कोविड-19 महामारी का समाधान खोजने के लिए ऑनलाइन हैकथॉन हैक द क्राइसिस-इंडिया लॉन्च किया गया है। हैकथॉन को एक वैश्विक पहल के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, संचार और मानव संसाधन विकास मंत्री, संजय धोत्रे द्वारा लॉन्च किया गया है। हैकथॉन का आयोजन भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीआई) के सहयोग से 'हैक ए कॉज-इंडिया' और 'फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन पुणे’ द्वारा किया जाएगा।

विश्व बैंक ने COVID-19 का मुकाबला करने के लिए भारत को 1 बिलियन डॉलर का फंड प्रदान किया

विश्व बैंक ने COVID-19 का मुकाबला करने के लिए भारत को 1 बिलियन डॉलर का फंड उपलब्ध करवाया है। यह विश्व बैंक द्वारा भारत को दिया गया अब तक का सबसे बड़ा अनुदान भी है। यह फंड सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करेगा और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM), नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा प्रबंधित किया जाएगा। इस फंड का उपयोग परीक्षण किटों की खरीद, नए आइसोलेशन वार्डों की स्थापना और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की खरीद के लिए किया जाएगा।

आंध्र सरकार ने प्रत्येक बीपीएल परिवार को 1000 रुपये दिए

आंध्र प्रदेश सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के प्रत्येक परिवार को 1000 रुपये की आर्थिक सहायता दी है। आंध्र प्रदेश मुख्यमंत्री के कार्यालय ने यह सूचना दी है। 1.3 करोड़ गरीब या जरूरतमंद एवं वंचित परिवारों को 1000 रुपये की यह राहत एक बार मुहैया कराई गई है। राज्य सरकार ने आर्थिक सहायता बांटने के लिए शनिवार को ग्राम/वार्ड स्वयंसेवकों को तैनात किया।

Uber कोविड-19 के उपचार में लगे स्वास्थ्य कर्मियों के आने-जाने में करेगा मदद

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (National Health Authority) ने सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा में लगे स्वास्थ्यकर्मियों को आवाजाही की सुविधा प्रदान करने के लिए Uber के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के अंतर्गत Uber, COVID-19 रोगियों के उपचार में लगे स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को परिवहन सेवाएं प्रदान करेगा।

कोरोना के कारण भारत में होने वाला अंडर-17 महिला विश्व कप स्थगित

फुटबॉल के अंतरराष्ट्रीय नियंत्रण निकाय ने हाल ही में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के कारण भारत में नवंबर में होने वाला फीफा अंडर-17 महिला विश्वकप स्थगित करने का फैसला किया। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) ने कोविड-19 को महामारी घोषित किया है और इससे बचाव के तौर पर फिलहाल ओलिंपिक समेत बड़े टूर्नमेंट स्थगित या रद्द कर दिए गए हैं। यह टूर्नामेंट 02 नवंबर से 21 नवंबर के बीच खेला जाना था। फीफा ने 04 अप्रैल 2020 को इसकी घोषणा की। फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप के मैच भारत में पांच वेन्यू पर खेले जाने थे। यह टूर्नामेंट पांच शहरों कोलकाता, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, अहमदाबाद और नवी मुंबई में दो नवंबर से 21 नवंबर के बीच होना था।

ICICI सिक्योरिटीज और IIM बैंगलोर ने फिनटेक स्टार्टअप्स के लिए लॉन्च किया प्रोग्राम

ICICI सिक्योरिटीज (I-Sec) ने IIM बैंगलोर के स्टार्टअप हब N S राघवन सेंटर ऑफ एंटरप्रेन्योरियल लर्निंग (NSRCEL) के साथ फिनटेक स्टार्टअप्स के लिए एक कार्यक्रम शुरू करने के लिए साझेदारी की है। ICICI सिक्योरिटीज (I-Sec) कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (CSR) पहल के तहत एक संरचित कार्यक्रम के माध्यम से फिनटेक स्पेस में स्टार्टअप्स का समर्थन कर रहा है। इस फिनटेक स्टार्टअप्स कार्यक्रम की अवधि 15 महीने की होगी। ये कार्यक्रम बीमा, पर्सनल फाइनेंस, बैंकिंग, व्यापार, वेल्थ एडवाइजरी, भुगतान, ऋण और कराधान के क्षेत्र में काम करने वाले स्टार्टअप के लिए उपलब्ध होगा। आईआईएम बैंगलोर संसाधनों के साथ-साथ फिनटेक क्षेत्र में उद्योग कनेक्शन के लिए विशेष रूप से इनक्यूबेटेड स्टार्ट-अप भी प्रदान किया जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस: 4 अप्रैल

प्रत्येक वर्ष 4 अप्रैल को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 8 दिसंबर 2005 को हर साल 4 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी। इस दिवस को पहली बार 4 अप्रैल 2006 को मनाया गया था।

जानी-मानी वायरोलॉजिस्ट गीता रामजी का नोवेल कोरोनवायरस के कारण निधन

विश्व प्रसिद्ध वायरोलॉजिस्ट गीता रामजी का नोवेल कोरोनवायरस के कारण निधन। दक्षिण अफ्रीकी वैक्सीन वैज्ञानिक और एचआईवी रोकथाम अनुसंधान की प्रमुख रामजी औरम संस्थान में मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी के रूप में कार्यत थी। यूरोपियन डेवलपमेंट क्लिनिकल ट्रायल्स पार्टनरशिप (EDCTP) ने साल 2018 में लिस्बन में गीता रामजी को एचआईवी की रोकथाम के नए तरीकों को खोजने के लिए उनकी जीवन भर की प्रतिबद्धता के लिए उत्कृष्ट महिला वैज्ञानिक पुरस्कार से सम्मानित किया।

जान गंवाने वालों की याद में चीन ने मनाया राष्ट्रीय शोक दिवस

कोरोना महामारी के चलते जान गंवाने वाले मरीजों और चिकित्साकर्मियों की याद में शनिवार को चीन में तीन मिनट का मौन रख कर राष्ट्रीय शोक दिवस मनाया गया। राष्‍ट्रपति षी चिनफिंग सहित सभी देशवासियों ने नोवल कोरोना वायरस से लड़ाई में शहीद सभी लोगों(उनमें वायरस के खतरे के बारे में सबसे पहले बताने वाले डॉ. ली वेनलियांग भी शामिल हैं) को नमन किया ।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.