Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 April 2020

सरकार ने सांसदों के वेतन में एक साल के लिए तीस प्रतिशत कटौती का निर्णय लिया, सांसद निधि कोष दो वर्ष के लिए स्थगित

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संसद सदस्‍य वेतन, भत्‍ते और पेंशन अधिनियम 1954 में संशोधन के लिए अध्‍यादेश को आज मंजूरी दे दी। इसके तहत सांसदों का वेतन एक वर्ष के लिए 30 प्रतिशत कम हो जाएगा। यह अध्‍यादेश पहली अप्रैल से प्रभावी हो गया। मंत्रिमंडल ने 2020-21 से 2021-22 तक दो वर्ष के लिए सांसद क्षेत्रीय विकास निधि को निलंबित करने का फैसला किया है। यह 79 अरब रुपये की राशि कोविड-19 से निपटने के लिए भारत की समेकित निधि में जमा कराई जाएगी। राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और राज्‍यों के राज्‍यपालों ने सामाजिक उत्‍तरदायित्‍व के रूप में एक वर्ष तक अपने वेतन में एच्छिक रूप से 30 प्रतिशत कमी करने का फैसला किया है। यह राशि भी भारत की समेकित निधि में जमा कराई जाएगी।

वित्त वर्ष 2019-20 के लिए PMKSY के तहत सूक्ष्म सिंचाई कवरेज में तमिलनाडु अव्वल रहा

तमिलनाडु राज्य ने सूक्ष्म सिंचाई (एमआई) के लिए प्रधान मंत्री कृषि सिचाई योजना (पीएमकेएसवाई) के तहत अखिल भारतीय स्तर पर शीर्ष स्थान हासिल किया है, जिसमें वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 2,06,853.25 हेक्टेयर की कवरेज है। इसके बाद कर्नाटक और गुजरात में क्रमश: 1,41,103.56 हेक्टेयर और 1,08,322.00 हेक्टेयर का कवरेज है।

COVID-19 से संबंधित प्रतिक्रिया गतिविधियों के समन्वय के लिए सशक्त समूह का गठन

भारत सरकार ने निजी क्षेत्र, गैर-सरकारी संगठनों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ COVID-19 से संबंधित प्रतिक्रिया गतिविधियों के समन्वय के लिए एक सशक्त समूह का गठन किया है। यह समूह जो COVID-19 से संबंधित प्रतिक्रिया गतिविधियों के लिए निजी क्षेत्र, गैर-सरकारी संगठनों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ का समन्वय करेगा, उसकी अध्यक्षता NITI आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अमिताभ कांत करेंगे। समूह समस्याओं की पहचान, प्रभावी समाधान और हितधारकों के तीन समूहों के साथ योजनाओं के निर्माण से संबंधित मुद्दों को संबोधित करेगा।

COVID-19 परीक्षण के लिए ICMR ने टीबी मशीनें को मंज़ूरी दी

हाल ही में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने COVID-19 परीक्षणों के संचालन के लिए टीबी मशीन के उपयोग को मंजूरी दी। वर्तमान में भारत अमेरिका द्वारा अनुशंसित और FDA द्वारा अनुमोदित RT-PCR (रियल टाइम-पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन) परीक्षण का उपयोग कर रहा है। इसके साथ ही ICMR ने Truenat टेस्ट के इस्तेमाल की सिफारिश की है। Truenat टेस्ट वर्तमान में दवा प्रतिरोधी टीबी का पता लगाने के लिए उपयोग किया जाता है।

नेशनल कैडेट कोर के जवानों ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए देश के विभिन्‍न भागों में लोगों की सेवा शुरू की

नेशनल कैडेट कोर के जवानों ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए देश के विभिन्‍न भागों में लोगों की सेवा शुरू कर दी है। एनसीसी योगदान अभ्‍यास के तहत कैडेट राहत उपायों में राज्‍यों और नगर प्राधिकरणों की मदद कर रहे हैं। विभिन्‍न राज्‍यों के नागरिक और पुलिस प्रशासन एनसीसी के वरिष्‍ठ कैडेट की सेवाएं ले रहे हैं। एनसीसी कैडेट हेल्‍प लाइन या कॉल सेंटर, राहत सामग्री, दवाओं, भोजन और अन्‍य आवश्‍यक वस्‍तुओं का वितरण, समुदाय की सहायता तथा यातायात प्रबंधन जैसे विभिन्‍न कार्य कर रहे हैं।

पीएम केयर फंड का चंदा इकट्ठा करने के लिए सरकार ने IOB और HDFC बैंक को नामित किया

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के बाद, अब राज्य के स्वामित्व वाली इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) और निजी ऋणदाता आवास विकास वित्त निगम (HDFC) बैंक को प्रधानमंत्री के नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति निधि में राहत के लिए दान के संग्रह के लिए नामित किया गया है (पीएम केयर फंड), जिसे 28 मार्च, 2020 को कोरोनावायरस प्रकोप के कारण प्रभावितों को राहत प्रदान करने के लिए धन जुटाने के लिए स्थापित किया गया था।

राष्ट्रीय उद्यानों / अभयारण्यों / टाइगर रिजर्वों में कोविड-19 के नियंत्रण और प्रबंधन के संबंध में परामर्श

देश में कोविड-19 के प्रसार को देखते हुए और हाल ही में ब्रोंक्स चिड़ियाघर, न्यूयॉर्क में कोविड-19 से संक्रमित एक बाघ से संबंधित खबरों को ध्यान में रखते हुए, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने राष्ट्रीय उद्यानों/ अभयारण्यों/ टाइगर रिजर्वों में कोविड-19 के नियंत्रण और प्रबंधन के संबंध में एक परामर्श जारी किया है, क्योंकि इस बात को महसूस किया जा रहा है कि राष्ट्रीय उद्यानों/ अभयारण्यों/ टाइगर रिजर्वों में पशुओं के बीच इस वायरस के फैलाव की संभावनाएं है और इस वायरस का संचरण जानवरों से मनुष्यों में और मनुष्यों से जानवरों में हो सकता है।

पेटा इंडिया ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को 'हीरो टू एनिमल्स अवार्ड' से किया सम्मानित

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को पशु अधिकारों के लिए लड़ने वाली संस्था PETA India द्वारा 'हीरो टू एनिमल्स अवार्ड' से सम्मानित किया गया है। उन्हें नोवेल कोरोनवायरस महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान ओडिशा में सामुदायिक पशुओं को खाना खिलाने के लिए राशि आवंटित करने के लिए पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) द्वारा सम्मानित किया गया है।

केंद्र ने कोविड-19 महामारी के प्रबंधन के लिए राज्यों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निधि के तहत अतिरिक्त तीन हज़ार करोड़ रुपये जारी किये

सरकार ने कोविड-19 महामारी के प्रबंधन के लिए राज्‍यों को राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन निधि से अतिरिक्‍त तीन हजार करोड़ रूपए जारी किए हैं। इससे पहले इस निधि में 11 सौ करोड रुपये जारी किए जा चुके हैं।

ऑर्डनेंस फैक्‍ट्री बोर्ड कोविड-19 महामारी पर नियंत्रण के लिए आइसोलेशन इकाई के रूप में संशोधित टैंट तैयार कर रहा है

रक्षा मंत्रालय के तहत ऑर्डनेंस फैक्‍ट्री बोर्ड कोविड-19 महामारी पर नियंत्रण के लिए किफायती आइसोलेशन इकाई के रूप में संशोधित टैंट तैयार कर रहा है। ये टैंट आयुध निर्माणी कानपुर में असेम्‍बल किए जा रहे हैं। ये सैन्‍य उपयोग के टैंटों से तीस प्रतिशत सस्‍ते हैं। आयुध निर्माणी टैंट में दो रोगी रह सकते हैं और इसमें कोविड-19 से निपटने के लिए सभी आवश्‍यक चिकित्‍सा उपकरण उपलब्‍ध हैं।

एनएचएआई ने वित्‍तीय वर्ष 2019-20 के दौरान सर्वाधिक राष्‍ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया

भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने वित्‍तीय वर्ष 2019-20 में 3,979 किलोमीटर राष्‍ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया है। यह किसी भी वित्‍तीय वर्ष में एनएचएआई द्वारा किया गया सबसे अधिक राजमार्ग निर्माण है। बीते कुछ वर्षों में निर्माण की गति में निरंतर वृद्धि देखी जा रही है और वित्‍तीय वर्ष 2018-19 में 3,380 किलोमी‍टर राष्‍ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया गया। इसी परिपाटी को बरकरार रखते हुए वित्‍तीय वर्ष 2019-20 में एनएचएआई ने 3,979 किलोमीटर राष्‍ट्रीय राजमार्गों का निर्माण कर 1995 में अपनी स्‍थापना के बाद सर्वाधिक निर्माण कार्य किया।

COVID-19 के प्रकोप के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई के लिए SC ने सभी अदालतों के लिए दिशानिर्देश जारी किये

उच्चतम न्यायालय ने देश भर की सभी अदालतों को न्यायिक कार्यवाहियों के लिए वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग का व्यापक रूप से उपयोग करने का निर्देश दिया। इसने कहा कि कोरोनोवायरस महामारी के बीच सामाजिक भेद को बनाए रखने के लिए वकीलों और वादियों की मंडली को निलंबित किया जाना चाहिए। मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि सीओवीआईडी -19 के हालिया प्रकोप ने सामाजिक दूरी को आवश्यक कर दिया है और यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि अदालत परिसर कोरोनावायरस के प्रसार में योगदान न करें। जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और एल नागेश्वर राव की बेंच ने यह भी स्पष्ट किया कि वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोई सबूत दर्ज नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा, अगर सबूतों की रिकॉर्डिंग आवश्यक हो तो अदालतों में होनी चाहिए, संबंधित न्यायाधीश यह सुनिश्चित करेंगे कि अदालत कक्ष के अंदर दूरी बनाए रखी जाए।

तेलंगाना में 'वी सेफ टनल' नाम का अनूठा कीटाणुनाशक स्थापित किया गया

तेलंगाना में, राज्य के पुलिस महानिदेशक कार्यालय में वी सेफ टनल नाम का एक अनूठा कीटाणुनाशक सुरंग(Sanitising tunnel) स्थापित किया गया है, जो किसी भी संभावित बैक्टीरिया और अन्य रोगाणुओं से 20 सेकंड के भीतर लोगों को sanitize करने के लिए है। एक निजी कंपनी की मदद से Sanitizing सुरंग स्थापित की गई है।

तमिलनाडु के अरियालूर जिले में आवाजाही को नियंत्रित करने के लिए बहुरंगी परमिट जारी

तमिलनाडु में, जरूरी वस्‍तुओं की आवाजाही और वितरण को प्रभावित किये बिना, लोगों की आवाजाही को नियंत्रित करने के लिए अनूठे उपाय किये जा रहे हैं। मसलन, त्रिची के पास अरियालूर और कावेरी डेल्‍टा के कुछ अन्‍य जिलों में बहुरंगी परमिट जारी किये जा रहे है। लोगों को सड़क पर निकलने के लिए हमेशा अपने पास परमिट रखना होगा। अरियालूर जिले में जारी एक परिपत्र के अनुसार, हरे रंग के परमिट धारकों को सोमवार और गुरुवार को खरीदारी करने की अनुमति होगी; नीले रंग के परमिट धारकों के लिए खरीदारी के दिन मंगलवार और शुक्रवार होंगे और लाल रंग के परमिट धारक बुधवार और शनिवार को ही खरीदारी कर सकते हैं।

थाईलैंड और मलेशिया के भारोत्तोलक टोक्यो ओलम्पिक से प्रतिबंधित

थाईलैंड और मलेशिया के भारोत्तोलकों को डोपिंग उल्लंघनों के कारण 2020 टोक्यो ओलम्पिक में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। इंडिपेंडेंट मेंबर फेडरेशंस सैंक्शंस पैनल ने यह घोषणा की। थाई एमेच्योर भारोत्तोलन संघ और मलेशिया भारोत्तोलन महासंघ को इसके साथ ही क्रमश: तीन साल और एक साल के लिए अंतररष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ के सदस्य के रूप में निलंबित कर दिया गया है।

अध्ययन: बीसीजी टीकाकरण के कारण COVID-19 के प्रभाव कम हुए

न्यूयॉर्क इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के बायोमेडिकल साइंसेज के शोधकर्ताओं के अनुसार नीदरलैंड्स, इटली और अमेरिका जैसे देश बीसीजी (BCG – Bacilus Calmette-Guerin) नीतियों वाले देशों की तुलना में अधिक गंभीर रूप से प्रभावित हैं। इस अध्ययन के अनुसार बैसिलस कैलमेट-गुएरिन वैक्सीन जो तपेदिक के खिलाफ बच्चों की सुरक्षा के लिए भारत में दी गई थी, इस मामले में गेम चेंजर साबित हो सकती है।

दिवंगत कोबे ब्रायंट बनेंगे नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम के सदस्य

दिवंगत कोबे ब्रायंट को नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ फ़ेम के सदस्य के रूप में चुना गया है। उन्हें उनकी पात्रता ( eligibility) के पहले वर्ष में हॉल ऑफ फेम के सदस्य के रूप में चुना गया है। कोबे ब्रायंट, 18-बार NBA ऑल स्टार, अब 9-सदस्यीय वर्ग का हिस्सा बन गये हैं, जिसमें कई ऑल-स्टार टिम डंकन और केविन गार्नेट भी शामिल हैं। कोबे ब्रायंट, अन्य 8 सदस्यों के साथ अगस्त 2020 के महीने में मैसाचुसेट्स के स्प्रिंगफील्ड में नाइस्मिथ मेमोरियल हॉल ऑफ फेम में शामिल होंगे।

ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट स्पिनर स्टीफन ओकीफी ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट से लिया संन्यास

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट स्पिनर स्टीफन ओकीफी ने अगले घरेलू सत्र के लिए न्यू साउथ वेल्स की अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची से हटाए जाने के बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

ईस्ट बंगाल ने ईरान के ओमिद सिंह को अनुबंधित किया

ईस्ट बंगाल ने भारतीय मूल के ईरान के फुटबाल खिलाड़ी ओमिद सिंह को दो साल के लिए अनुबंधित किया। ओमिद मिडफील्डर के रूप में खेलते हैं। ओमिद पंजाब से ताल्लुक रखते हैं और उनके पास अब भी भारतीय पासपोर्ट है।

इंटरनेशनल डे ऑफ स्पोर्ट फॉर डेवलपमेंट एंड पीस: 6 अप्रैल

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 6 अप्रैल को खेल में प्रगति और शांति बनाए रखने का अंतर्राष्ट्रीय दिवस अर्थात इंटरनेशनल डे ऑफ स्पोर्ट फॉर डेवलपमेंट एंड पीस के रूप में मनाया जाता है। स्पोर्ट ने हमेशा से समाजों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, चाहे वो फिर प्रतिस्पर्धी खेल, शारीरिक गतिविधि या खेल के रूप में हो। साथ खेल संयुक्त राष्ट्र (यूएन) प्रणाली के लिए एक स्वाभाविक साझेदारी का भी प्रतीक है। संयुक्त राष्ट्र ने 2020 के अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर, लोगों से #BeActive और स्वस्थ रहकर # COVID19 को हराने की अपील की है।

तीन बार ग्रैमी पुरस्कार जीतने वाले बिल विदर का निधन

अमेरिकी गीतकार, गायक, गिटारवादक और 3 बार के ग्रैमी पुरस्कार के विजेता बिल विदर का निधन। उनका जन्म 4 जुलाई, 1938 को अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया के स्लैब फोर्क के कोयला-खनन शहर में हुआ था। उन्होंने 9 एल्बमों बनाए थे, जिसमे उनका पहला एल्बम जस्ट एज़ आई एम (1971) और आखिरी एल्बम वॉचिंग यू वॉचिंग मी (1985) शामिल है'। उन्हें साल 2006 में अमेरिकन सोसाइटी ऑफ़ कम्पोज़र्स, ऑथर्स एंड पब्लिशर्स (ASCAP) रिदम एंड सोल हेरिटेज अवार्ड से सम्मानित किया गया और साल 2007 में- वेस्ट वर्जीनिया म्यूजिक हॉल ऑफ़ फ़ेम जबकि 2015 में - रॉक एंड रोल हॉल ऑफ़ फ़ेम में शामिल किया गया। उन्होंने संगीत में कैरियर शुरू करने से पहले एक विमान मैकेनिक के रूप में नौसेना में भी काम किया था।

लीबिया के पूर्व पीएम महमूद जिब्रील का 67 वर्ष की उम्र में निधन

लीबिया के पूर्व प्रधानमंत्री महमूद जिब्रिल (Mahmoud Jibril, Former Prime Minister of Libya) का 68 वर्ष की आयु में मिस्र की राजधानी काहिरा में निधन हो गया। वह कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण से संक्रमित थे। लीबिया के पूर्व नेता मुअम्मर अल-गद्दाफी को हटाने और मारने के एक साल बाद वर्ष 2012 में गठित हुआ लीबिया के उदारवादी दलों का गठबंधन 'नेशनल फोर्सेस एलायंस' के जिब्रील प्रमुख थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.