Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 April 2020

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ऑन लाइन शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए एक सप्‍ताह के भारत पढे ऑन लाइन अभियान की शुरूआत की

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने देश में ऑनलाइन शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए नई दिल्‍ली में भारत पढ़े ऑनलाइन अभियान की शुरूआत की। सप्‍ताह भर चलने वाला यह अभियान आम जनता के विचार जानने के उद्देश्‍य से शुरू किया गया है। इस संबंध में सुझाव भारत पढ़े ऑनलाइन डॉट एमएचआरडी ऐट जीमेल डॉट कॉम पर या हैशटैग भारत पढ़े ऑनलाइन का उपयोग कर ट्विटर पर 16 अप्रैल तक भेजे जा सकते हैं। ट्विटर पर सुझाव भेजते समय ऐट एचआरडी मिनिस्‍ट्री और ऐट डॉक्‍टर आर पी निशंक को टैग जरूर किया जाना चाहिए।

भारतीय खाद्य निगम के एक लाख से अधिक कर्मियों और मजदूरों के लिए कोविड-19 बीमा सुरक्षा की घोषणा

खाद्य और उपभोक्‍ता कार्य मंत्री रामविलास पासवान ने भारतीय खाद्य निगम के एक लाख से अधिक कर्मियों और मजदूरों के लिए कोविड-19 बीमा सुरक्षा की घोषणा की। ऐसे सभी कर्मियों और मजदूरों का 35 लाख रुपये प्रति व्‍यक्ति तक का बीमा होगा जिनकी मृत्‍यु 24 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा से छह महीने तक ड्यूटी के बाद नोवेल कोरोना वायरस से होगी। भारतीय खाद्य निगम केंद्र की नोडल एजेंसी हैं जो किसानों से न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर अनाज खरीदती है और देश के 81 करोड़ से अधिक राशनकार्ड धारकों को सब्सिडी पर अनाज वितरित करती है।

राष्‍ट्रीय महिला आयोग ने घरेलू हिंसा के मामलों की रिपोर्ट के लिए व्‍हाट्सअप नम्‍बर 72177 35372 शुरू किया

राष्‍ट्रीय महिला आयोग ने घरेलू हिंसा के मामलों की रिपोर्ट के लिए व्‍हाट्सअप नम्‍बर 72177 35372 शुरू किया है। कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा के मामले बढने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया। आयोग ने ट्विटर पर लोगों से आग्रह किया कि व्‍हाट्सअप पर मैसेज भेजकर ऐसे मामलों की रिपोर्ट करे ताकि संकट में फंसी महिलाओं की सहायता की जा सकें। यह नम्‍बर लॉडडाउन की अवधि तक काम करेगा।

दिल्ली सरकार ने शुरू किया गया “ऑपरेशन शील्ड”

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के नियंत्रण क्षेत्रों में ऑपरेशन शील्ड की घोषणा की। SHIELD का मतलब Sealing, Home quarantine, Isolation and tracing, Essential supply, Local sanitation and Door-to-door checks है। ऑपरेशन को राजधानी के 21 नियंत्रण क्षेत्रों में लागू किया जायेगा। दिल्ली सरकार ने 5T योजना भी शुरू की थी जिसे पूरी दिल्ली में लागू किया जा रहा है। 5T में परीक्षण, अनुरेखण, उपचार, टीमवर्क और ट्रैकिंग शामिल हैं।

एससीटीआईएमएसटी के वैज्ञानिकों ने संक्रमित श्वसन स्त्रावों के सुरक्षित प्रबंधन के लिए सुपर एब्सौरबेंट की डिजाइन प्रस्तुत की

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के तहत एक स्वायत्तशासी संस्थान श्री चित्र तिरुनल इंस्टीच्यूट फार मेडिकल साईंसेज एंड टेक्नोलाजी (एससीटीआईएमएसटी) के वैज्ञानिकों ने संक्रमित श्वसन स्त्रावों के सुरक्षित प्रबंधन के लिए तरल श्वसन तथा अन्य शरीर फ्लुड सालिडिफिकेशन एवं डिइंफेक्शन के लिए एक बेहद प्रभावी सुपर एब्सौरबेंट सामग्री की डिजाइन बनाई है तथा इसका विकास किया है। सामग्री का शीर्षक है ‘ चित्र एक्रीलोसौर्ब सेक्रेशन सालिडिफिकेशन स्स्टिम‘ और इसे एससीटीआईएमएसटी के बायोमेडिकल टेक्नोलाजी विंग के बायोमैटेरियल विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के डा. मंजू एस और डा. मनोज कामथ ने विकसित किया है और यह संक्रमित श्वसन स्त्रावों के सुरक्षित प्रबंधन के लिए तरल श्वसन तथा अन्य शरीर फ्लुड सालिडिफिकेशन एवं डिइंफेक्शन के लिए एक बहुत प्रभावी सुपर एब्सौरबेंट सामग्री है।

गूगल ने नया वर्चुअल ब्रेल कीबोर्ड किया लॉन्च

गूगल ने कम दिखाई देने या अंधेपन से ग्रस्त एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए एक वर्चुअल ब्रेल कीबोर्ड लॉन्च करने की घोषणा की है। यह नया कीबोर्ड इन लोगों को बिना किसी अतिरिक्त हार्डवेयर के फोन पर टाइप करने में मदद करेगा। गूगल ने इस वर्चुअल ब्रेल कीबोर्ड को ब्रेल डेवलपर्स और यूजर्स के सहयोग तैयार किया है। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया गया है कि कीबोर्ड का उपयोग कहीं भी-कभी भी किया जा सके, चाहे वो सोशल मीडिया, टेक्स्ट मैसेजिंग और ईमेल ऐप्स जैसे टाइप प्लेटफार्म हो। इसलिए ये नया ब्रेल कीबोर्ड कम दिखाई देने या अंधेपन से ग्रस्त लोगों को अपने स्मार्टफ़ोन का बिना किसी अतिरिक्त हार्डवेयर के बेहतर तरीके से उपयोग करने में सक्षम बनाएगा। इस ब्रेल कीबोर्ड को एंड्रॉइड 5.0 या इससे ऊपर का वर्जन का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ता गूगल प्ले स्टोर या गूगल सूट के माध्यम से उपयोग कर सकेंगे और ये अंग्रेजी में ब्रेल ग्रेड 1 और ग्रेड 2 का समर्थन करेगा। इस कीबोर्ड में एक स्टैण्डर्ड 6-की लेआउट का उपयोग किया गया है, जिसमें प्रत्येक की 6 ब्रेल डॉट्स का प्रतिनिधित्व करती है, जिससे टैप करने पर, कोई भी अक्षर या प्रतीक बनाया जा सकता है।

स्वच्छता एप्लीकेशन का संशोधित संस्करण लॉन्च किया गया

केन्द्रीय आवास व शहरी मामले मंत्रालय ने स्वच्छता एप्लीकेशन का एक संशोधित संस्करण लॉन्च किया। इस एप्लीकेशन को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ आयोजित एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में लॉन्च किया गया। देश भर में इस एप्लीकेशन के 1.7 करोड़ से अधिक शहरी उपयोगकर्ता हैं। इसमें स्वच्छ भारत मिशन की शिकायतों को दूर करने के लिए अलग से शिकायत निवारण उपकरण है। इस संशोधित संस्करण में नई श्रेणियां जोड़ी गई हैं। इसमें संदिग्ध मामलों की रिपोर्ट करने, संगरोध और लॉकडाउन के उल्लंघन की रिपोर्ट करने, COVID-19 के दौरान दवा का अनुरोध करने, भोजन, आश्रय और कचरे को लेने के अनुरोध का अनुरोध करने के फीचर उपलब्ध हैं।

एशियाई विकास बैंक ने भारत को कोविड 19 महामारी से लड़ाई में सहयोग के लिए दो अरब 20 करोड़ अमरीकी डॉलर की सहायता का आश्‍वासन दिया

एशियाई विकास बैंक-एडीबी ने आज भारत को कोविड 19 महामारी से लड़ाई में सहयोग के लिए दो अरब 20 करोड़ अमरीकी डॉलर की सहायता का आश्‍वासन दिया है। बैंक के अध्‍यक्ष मसातसुगु असाकावा ने इस महामारी से निपटने में राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य आपात कार्यक्रम समेत भारत की अन्‍य निर्णायक नीतियों की सराहना की। 18 मार्च को एशियाई विकास बैंक ने भारत तथा अन्‍य विकासशील देशों को छह अरब 50 करोड़ अमरीकी डॉलर की वित्‍तीय सहायता की घोषणा की थी। बैंक ने कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो वो और भी सहायता देगा।

13 देशों को दी जाएगी हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन

कोविड-19 में कारगर समझी जाने वाली हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन (एचसीक्यू) दवा की वैश्विक मांग लगातार बढ़ती जा रही है, लेकिन फिलहाल भारत ने 13 देशों को इसकी आपूर्ति करने का फैसला किया है। इनमें अमेरिका, स्पेन और जर्मनी जैसे देश शामिल हैं जिन्होंने पहले से ही भारतीय कंपनियों के साथ इस दवा के लिए अनुबंध कर रखे थे। दूसरे देशों में अफगानिस्तान, भूटान, नेपाल, बांग्लादेश व मालदीव भी शामिल हैं जिन्हें प्राथमिकता के तौर पर उक्त दवा के अलावा पैरासीटामोल (पीसीएम) भी दी जाएगी। हंिदू महासागर में स्थित दो अन्य छोटे देशों सेशल्स व मॉरीशस के अलावा ब्राजील, डोमिनिक रिपब्लिक व बहरीन को भी एचसीक्यू की आपूर्ति की जा रही है। भारत इन दवाओं की आपूर्ति का फैसला दो तथ्यों के आधार पर ले रहा है। पहला यह कि घरेलू जरूरत पूरी होने के बाद ही यह दूसरे देशों को दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक भारत अभी एचसीक्यू की 20 करोड़ टैबलेट तैयार कर सकता है। लेकिन जरूरत अभी एक करोड़ की है जबकि 3.28 करोड़ टैबलेट तैयार हैं। मोटे तौर पर अभी योजना यह है कि जरूरत से तीन गुना ज्यादा टैबलेट अपने पास रखकर दूसरे देशों को मानवता के आधार पर इसकी आपूर्ति की जाए। दूसरा तथ्य यह है कि भारत इन दवाओं का निर्यात निजी कंपनियों को नहीं करेगा बल्कि इसकी आपूर्ति सीधे विदेशी सरकारों को की जाएगी।

पुलित्जर पुरस्कार विजेता मैरी जॉर्डन ने मेलानिया ट्रम्प पर लिखी किताब

वाशिंगटन पोस्ट के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीतने वाले (Pulitzer Prize-winning) अमेरिकी रिपोर्टर मैरी जॉर्डन ने ‘The Art of Her Deal: The Untold Story of Melania Trump’ नामक एक पुस्तक का लेखन किया है। इस पुस्तक को साइमन एंड शूस्टर द्वारा प्रकाशित किया गया है और जिसका विमोचन 16 जून, 2020 को किया जाना है। यह पुस्तक व्हाइट हाउस की सबसे अधिक प्रभावशाली महिला मेलानिया ट्रम्प के 100 साक्षात्कारों पर आधारित है, जिनक प्रभाव अधिकांश लोग महसूस करते हैं।

पंजाब में लॉकडाउन 1 मई तक बढाया गया

पंजाब सरकार ने राज्‍य में कर्फ्यू पहली मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की अध्‍यक्षता में मंत्री परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया ताकि कोरोना के सामुदायिक प्रसार को रोका जा सके और गेहूं कटाई और खरीद के मौसम को देखते हुए मंडियों में भीड़-भाड़ न हो। ओडिशा के बाद लॉकडाउन बढ़ाने वाला पंजाब दूसरा राज्य हो गया है।

आईआईटी कानपुर ने कम लागत वाले व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण विकसित किए

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर ने बहुत ही कम लागत वाले निजी सुरक्षा उपकरण, पीपीई विकसित किए हैं जो 100 रुपये से कम में उत्पादित किए जा सकते हैं। सीओवीआईडी -19 के प्रसार से उन आवश्यक सेवाओं में श्रमिकों के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) की भारी मांग हुई है जो उच्च जोखिम वाले वातावरण के संपर्क में हैं। जिससे मानक पीपीई किट दुर्लभ हो जाते हैं, कम लागत और बड़े पैमाने पर उत्‍पादन योग्‍य विकल्पों की तत्काल आवश्यकता होती है जो पूरे शरीर के लिए सुरक्षा प्रदान करते हैं।

आइआइटी गुवाहाटी के शोधकर्ताओं ने विकसित किया डिसिन्फेक्शन सिस्टम

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (आइआइटी जी) के शोधकर्ताओं ने यूवीसी एलईडी आधारित एक किफायती कीटाणुशोधन प्रणाली (डिसिन्फेक्शन सिस्टम) विकसित की है। शोधकर्ताओं ने कहा कि यह प्रणाली महज 30 सेकंड में वायरस का खात्मा कर सकती है। साथ ही, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) की जरूरतों को भी पूरा सकती है। इसका उपयोग मुख्य रूप से क्वारंटाइन सेंटरों और आइसोलेशन वार्डो को विसंक्रमित करने के लिए होगा।

देश भर में आठ ईएसआईसी अस्पताल समर्पित COVID-19 अस्पतालों के रूप में घोषित

देश भर में आठ कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) अस्पतालों में एक हजार से अधिक आइसोलेशन बेड के साथ समर्पित COVID-19 अस्पतालों के रूप में घोषित किए गए हैं। ये अस्पताल गुजरात, हरियाणा, राजस्थान, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल में स्थित हैं।

IIL ने कोविड -19 वैक्सीन तैयार करने के लिए ग्रिफिथ विश्वविद्यालय के साथ की साझेदारी

हैदराबाद स्थित इंडियन इम्युनोलॉजिकल लिमिटेड (IIL) ने COVID-19 के लिए वैक्सीन विकसित करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के ग्रिफिथ विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी की है। आईआईएल और ग्रिफिथ विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक मिलकर नवीनतम कोडन डी-ऑप्टिमाइज़ेशन तकनीक का उपयोग करके लाइव एटेन्यूड SARS- CoV-2 वैक्सीन या COVID-19 वैक्सीन विकसित करेंगे। इस वैक्सीन की एक खुराक लेने से लंबे समय सुरक्षा मिलने की उम्मीद की जा रही है, जिसमें टीकाकरण के लिए अन्य लाइसेंस प्राप्त टीकों के समान एक अनुमानित सुरक्षा प्रोफ़ाइल है। शोध पूरा होने पर, वैक्सीन स्ट्रेन को ILL में स्थानांतरित कर दिया जाएगा, जिसके बाद इसे क्लिनिकल परीक्षण करने के लिए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) को दे दिया जाएगा। IIL ने वैक्सीन का बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए अपने वेरो सेल प्लेटफॉर्म तकनीक का उपयोग किया है।

10 अप्रैल : विश्व होम्योपैथी दिवस

विश्व भर में 10 अप्रैल को ‘विश्व होम्योपैथी दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। होम्योपैथी के संस्थापक जर्मनी के डॉ. क्रिश्चिन फ्रेडरिक सैमुएल हैनीमैन के जन्मदिन के उपलक्ष्य में यह दिवस मनाया जाता है।

मशहूर शास्त्रीय गायिका शांति हीरानंद का निधन

मशहूर शास्त्रीय व गजल गायिका पद्मश्री शांति हीरानंद का निधन हो गया। वह 87 वर्ष की थीं। प्रसिद्ध गजल गायिका बेगम अख्तर की प्रमुख शिष्या रहीं शांति हीरानंद गैस्ट्रोएंट्राइटिस से पीड़ित थीं। 2007 में उन्हें पद्मश्री से नवाजा गया था।

महानिर्वाणी अखाड़े के महंत प्रकाशपुरी का निधन

मध्य प्रदेश के उज्जैन में विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिग महाकाल मंदिर स्थित महानिर्वाणी अखाड़े के महंत प्रकाशपुरी महाराज का हरियाणा के कलाबड़ यमुनानगर के राधामाई मठ में निधन हो गया। प्रकाशपुरी महाराज महाकाल की महंत गादी पर करीब 40 साल तक विराजित रहे। करीब डेढ़ माह पहले ही वे महाकाल मंदिर को छोड़कर राधामाई मठ में विश्रम के लिए गए थे।

मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री हजारीलाल रघुवंशी का निधन

मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री हजारीलाल रघुवंशी का निधन। वह होशंगाबाद की सिवनी-मालवा विधानसभा से छह बार विधायक चुने गए और राज्य में कांग्रेस की अगुवाई वाली विभिन्न सरकारों में मंत्री भी रहे थे। वे पहली बार 1977 में विधायक चुने गए थे एवं 2003-2008 तक राज्य विधानसभा में डिप्टी स्पीकर के रूप में भी कार्य किया था।

सरकार ने वेंटिलेटर, कोरोना टेस्टिंग किट और मास्क से एक्साइज ड्यूटी 30 सितंबर तक हटाई

कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने वेंटिलेटर, टेस्टिंग किट और मास्क से सितंबर तक एक्साइज ड्यूटी हटाने का फैसला लिया। इसके साथ ही इन उपकरणों पर लगने वाले मेडिकल सेस में भी छूट दी गई है। इससे महामारी के बीच देश में वेंटिलेटर्स और टेस्टिंग किट की पर्याप्त आपूर्ति बनी रहेगी। साथ ही पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट (पीपीई) किट और सभी तरह के मास्क की कीमतें भी कम होंगी।

उत्‍तरप्रदेश में छोटे दुकानदारों और कामगारों के खाते में एक-एक हजार रूपये

उत्‍तरप्रदेश सरकार ने उन छोटे दुकानदारों और कामगारों के खाते में एक-एक हजार रूपये डाले हैं, जिनका जीवन और कमाई लॉकडाउन से प्रभावित है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शहरी इलाके के चार लाख छोटे दुकानदारों के खाते में ई-भुगतान किया है।

मणिपुर में ईस्‍टर और चिराओबा त्‍यौहारों के मद्देनजर सभी बाजार और दुकानें खुलेंगी

मणिपुर सरकार ने घोषणा की है कि ईस्‍टर और चिराओबा त्‍यौहारों के मद्देनजर लोगों को आवश्‍यक वस्‍तुओं की बिक्री के लिए कल राज्‍य में सभी बाजार और दुकानें खुली रहेंगी।

अमेरिकी लोक गायक जॉन प्राइन का निधन

अमेरिकी लोक गायक जॉन प्राइन का COVID-19 के कारण निधन। अपने लम्बे करियर के दौरान उन्होंने सर्वश्रेष्ठ फोल्क एल्बम द मिसिंग इयर्स (1991) और फेयर एंड स्क्वायर (2005) के लिए दो ग्रैमी पुरस्कार जीते थे। इसके अलावा उन्हें ग्रैमी लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया और उन्हें सॉन्ग राइटर्स हॉल ऑफ फ़ेम में भी शामिल किया गया था। इस प्रसिद्ध गायक को 1971 के युद्ध-विरोधी ट्रैक योर फ्लैग डेकल वॉट यू गेट इनटू हेवेन अनिमोर के लिए आज भी याद किया जाता है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.