Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 April 2020

प्रधानमंत्री ने कहा--कोविड-19 के खिलाफ लडाई में सरकार का मूल मंत्र 'जान भी जहान भी'

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 से निपटने की रणनीति पर विचार-विमर्श करने के लिए राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस की है। कई राज्‍यों ने प्रधानमंत्री से लॉकडाउन और दो सप्‍ताह बढ़ाने का अनुरोध किया है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि लॉकडाउन और दो सप्‍ताह बढ़ाने पर राज्‍यों के बीच सहमति लगती है। उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ हमारा संघर्ष तब तक मजबूत रहेगा जब तक देश का प्रत्‍येक नागरिक अपनी जिम्‍मेदारी निभायेगा और सरकार तथा प्रशासन के निर्देशों का पालन करेगा। श्री मोदी ने लॉकडाउन तथा परस्‍पर सुरक्षित दूरी पर जोर देते हुए कहा कि लोगों का जीवन बचाने के लिए यह आवश्‍यक है। उन्‍होंने कहा कि सरकार का मंत्र जान है तो जहान है के स्‍थान पर जान भी और जहान भी होगा।

आई.सी.एम.आर. ने कोविड-19 के उपचार के लिए प्लाज़्मा थैरेपी को स्वीकृति दी

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद--आई.सी.एम.आर. ने कोविड-19 के उपचार के लिए रोग मुक्त करने वाली प्लाज़्मा थैरेपी को स्वीकृति दे दी है। इसका उद्देश्‍य उपचार के बाद कोविड-19 से पूरी तरह ठीक हुए व्‍यक्ति के खून के प्‍लाज्‍मा का उपयोग रोगियों के इलाज के लिए किया जाता है। इस थैरेपी में प्‍लाज्‍मा में मौजूद एंटीबॉडी के आधार पर रोगी व्‍यक्ति में वायरस रोधी क्षमता विकसित की जाती है। आईसीएमआर ने केरल में श्री चित्रा तिरूनल आयुर्विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्‍थान को इस थैरेपी से कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों के उपचार की स्वीकृति दे दी है। तिरूअनंतपुरम में ये संस्‍थान केंद्र सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत राष्‍ट्रीय महत्‍व का संस्‍थान है।

केरल में कोविड-19 के गंभीर रूप से बीमार लोगों का प्‍लाज्‍मा थैरेपी से इलाज किया जाएगा

केरल देश का ऐसा पहला राज्‍य होगा जहां कोविड-19 के गंभीर रूप से बीमार लोगों का प्‍लाज्‍मा थैरेपी से इलाज किया जाएगा। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने इस परियोजना के लिए केरल को प्रायोगिक तौर पर प्‍लाज्‍मा थैरेपी उपचार की मंजूरी दे दी है।

हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्विन के उत्‍पादन और निर्यात में भारत का शीर्ष स्‍थान, वैश्विक आपूर्ति में भारत की हिस्‍सेदारी 70 प्रतिशत

दुनिया में हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्विन के उत्‍पादन और निर्यात में भारत का शीर्ष स्‍थान है। वैश्विक आपूर्ति में भारत की हिस्‍सेदारी 70 प्रतिशत है। फार्मास्‍क्‍युटिकल्‍स विभाग ने बताया कि देश में एपीआई का पर्याप्‍त भंडार है और हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्विन की उत्‍पादन क्षमता देश की आवश्‍यकता और निर्यात की मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्‍त है। हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्विन एक रोग प्रतिरोधक है और यह इलाज नहीं है। कोविड-19 महामारी के इलाज में इसकी आम जनता के लिए कभी भी सिफारिश नहीं की गई।

व्हाइट हाउस ने ट्विटर पर मोदी को फॉलो किया, प्रधानमंत्री यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के इकलौते नेता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के ऐसे इकलौते नेता बन गए हैं, जिन्हें व्हाइट हाउस ने ट्विटर पर फॉलो किया है। हाल ही व्हाइट हाउस ने दुनिया के सबसे ताकतवर और चर्चित 19 लोगों की सूची बनाई है, जिसमें मोदी के नाम भी शामिल है। 2 करोड़ 15 लाख फॉलोअर्स वाला व्हाइट हाउस 19 लोगों को फॉलो करता है, इनमें से 16 लोग अमेरिका से हैं। व्हाइट हाउस भारत से केवल पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) और राष्ट्रपति का आधिकारिक ट्विटर हैंडल को फॉलो करता था। इसमें अब मोदी का ट्विटर हैंडल भी शामिल किया गया है। मोदी का ट्विटर हैंडल अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस के बाद दूसरे नंबर है। इसके बाद भारत के पीएमओ और प्रेसिडेंट का ऑफिशियल अकाउंट है।

SC ने TDSAT के चेयरपर्सन शिव कीर्ति सिंह का कार्यकाल तीन महीने बढ़ा दिया

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने दूरसंचार विवाद निपटान और अपीलीय न्यायाधिकरण (TDSAT) के न्यायाधीश शिव कीर्ति सिंह के कार्यकाल को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है, जो 20 अप्रैल, 2020 को सेवानिवृत्त होने के लिए निर्धारित किया गया था। यह निर्णय जस्टिस एल नागेश्वर राव, संजय किशन कौल और दीपक गुप्ता की पीठ ने लिया है जिसकी अगुवाई मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबड़े ने की।

AU स्मॉल फाइनेंस बैंक ने R V वर्मा को अंशकालिक अध्यक्ष और संजय अग्रवाल को MD और CEO के रूप में फिर से नियुक्त किया

राज विकाश वर्मा को एक वर्ष की अवधि के लिए एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया, आरबीआई ने तीन साल के लिए प्रबंध निदेशक संजय अग्रवाल और पूर्णकालिक निदेशक उत्तम टिबरेवाल की फिर से नियुक्ति को भी मंजूरी दी है।

भारतीय रेल ने लॉकडाउन लागू होने के बाद फल, सब्‍जी, दूध तथा तिलहन की आपूर्ति के लिए 67 रेलमार्ग का चयन किया

भारतीय रेल ने लॉकडाउन लागू होने के बाद फल, सब्‍जी, दूध तथा तिलहन जैसी जल्‍दी खराब होने वाली वस्‍तुओं की आपूर्ति के लिए विशेष मालगाडि़यों के वास्‍ते 67 रेलमार्ग का चयन किया है। 62 रेलमार्गों को अधिसूचित कर दिया गया है और 171 मालगाडि़यां इन पर संचालित की जा रही हैं। ये विशेष मालगाड़ी दिल्‍ली, मुम्‍बई, कोलकाता, चेन्‍नई, हैदराबाद और बंगलुरू जैसे महत्‍वपूर्ण शहरों को जोड़ रही हैं। इसके अलावा पूर्वोत्‍तर क्षेत्रों में आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए गुवाहाटी के लिए भ‍ी विशेष मालगाडि़या चलाई गई हैं। इन मालगाडि़यां को मार्ग में सभी अनुकुल स्‍थानों पर रोका जा रहा है।

RBI ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए ट्विटर अभियान का किया शुभारंभ

भारतीय रिजर्व बैंक ने ग्राहकों को सुविधाजनक और सुरक्षित भुगतान विकल्प 'डिजिटल पेमेंट सुविधा' को अपनाने का आग्रह करने के लिए एक ट्विटर अभियान शुरू किया। RBI द्वारा इस डिजिटल लेन-देन विकल्प पर जोर इसलिए दिया जा रहा है क्योंकि इससे किसी भी समय और कहीं भी भुगतान करने की सुविधा मिलती है। इस अभियान के माध्यम से, RBI ने ग्राहकों से NEFT, IMPS, UPI और BBPS जैसे कई डिजिटल भुगतान विकल्प को अपनाने के लिए कहा है जो 24*7 उपलब्ध हैं। इस अभियान का प्रचार बॉलीवुड दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन करेंगे।

कोविड-19 से लड़ने में भारत के प्रयास दुनिया में सबसे बेहतर: ऑक्सफोर्ड ट्रैकर

दुनिया भर की सरकारों द्वारा COVID-19 से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों को ट्रैक करने वाले ऑक्सफोर्ड COVID-19 गवर्मेंट रिस्पांस ट्रैकर ने भारत की प्रतिक्रिया की दुनिया में कोरोनावायरस से लड़ने में सबसे मजबूत प्रतिक्रिया के रूप में पहचान की है। यह डेटा 73 देशों की ट्रैकिंग पर आधारित है। इस ट्रैकर को ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के ब्लावटन स्कूल ऑफ गवर्नमेंट के शोधकर्ताओं द्वारा बनाया गया है। इस ट्रैकर को दुनिया भर में सरकार की प्रतिक्रियाओं को व्यवस्थित रूप से रिकॉर्ड करने और स्कोर को एक 'Stringency Index' में एकत्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस ट्रैकर में पूर्ण 100 अंक स्कोर करने वाले अन्य देश इज़राइल, मॉरीशस, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका हैं। इंडेक्स में चेक गणराज्य, इटाय, लेबनान और फ्रांस ने 90 अंक के अन्दर स्कोर किया था। वहीँ जर्मनी और संयुक्त राज्य अमेरिका ने 80 अंक के अन्दर स्कोर करने के साथ इन देशों के नीचे है, जबकि ब्रिटेन ने 70 अंक के अन्दर स्कोर किया है।

फीफा द्वारा जारी नवीनतम रैंकिंग में भारत अपने 108 वें स्थान पर बरकरार

भारतीय फुटबॉल टीम ने फीफा की नवीनतम रैंकिंग में अपनी 108 वीं रैंकिंग बरकरार रखी है। इस रैंकिंग में बेल्जियम पहले, विश्व चैंपियन फ्रांस दूसरे और ब्राजील तीसरे स्थान पर है। हाल ही में कोरोनावायरस (कोविड -19) महामारी के प्रकोप के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फीफा विश्व कप और अन्य प्रमुख खेलों के लिए क्वालीफायर टूर्नामेंटो को स्थगित कर दिया गया हैं।

फ्लिपकार्ट ने हेल्थ इंश्योरेंस शुरू करने के लिए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के साथ की साझेदारी

फ्लिप्कार्ट प्राइवेट लिमिटेड ने कोरोनवायरस (COVID-19) को कवर करने वाली दो नई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी शुरू करने के लिए ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस के साथ समझौता किया है। विशेष रूप से कोरोनवायरस (COVID-19) को कवर करने वाली ये दो पॉलिसी हैं:
COVID-19 प्रोटेक्शन कवर
COVID-19 प्रोटेक्शन कवर 'ICICI लोम्बार्ड द्वारा COVID-19 संक्रमित आने पर ग्राहक के लिए तत्काल 25,000 रु की भुगतान योजना सुविधा निर्धारित की गई है । इसकी वार्षिक प्रीमियम कीमत 159 रुपये रखी गई है।
डिजिट इलनेस ग्रुप इंश्योरेंस
डिजिट इंश्योरेंस द्वारा पेश किए गए डिजिट इलनेस ग्रुप इंश्योरेंस में उपभोक्ताओं को 511 रुपये के वार्षिक प्रीमियम पर 1 लाख रुपये तक के अस्पताल में भर्ती होने का लाभ प्राप्त होगा है। साथ ही इसमें कमरे के किराए या आईसीयू पर कोई सीमा नहीं रखी गई है। पॉलिसी में 30 दिन का प्री-हॉस्पिटलाइज़ेशन और 60 दिनों का पोस्ट-हॉस्पिटलाइज़ेशन शुल्क भी शामिल है। इसके अलावा पॉलिसीधारक एम्बुलेंस सहायता के लिए बीमित राशि का 1% भी प्राप्त कर सकते हैं।

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म "DigiGen" किया लॉन्च

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने एक डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म DigiGen लॉन्च किया है, जहां ग्राहक डिजिटल रूप से कभी भी, कहीं भी बचत खाता या सावधि जमा खोलने में सक्षम होंगे। DigiGen प्लेटफार्म से खाता खोलने के लिए तीन-चरण की प्रक्रिया होगी। यहां ग्राहक बिना किसी न्यूनतम बैलेंस के बचत खाते पर 4.5 प्रतिशत ब्याज और फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7.5 प्रतिशत तक ब्याज का लाभ उठा सकेंगे। इसके अलावा ये नया डिजिटल समाधान ऑनलाइन बिल भुगतान, तत्काल धन हस्तांतरण और डेबिट कार्ड से हवाई अड्डे लाउंज के इस्तेमाल सहित अन्य सुविधाए भी प्रदान करेगा।

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस : 11 अप्रैल

भारत में मातृ मृत्यु दर के चिंताजनक स्तर और ग्रामीण क्षेत्रों में सुरक्षित प्रसव को लेकर जागरुकता की कमी के मद्देनजर हर साल 11 अप्रैल को राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस मनाया जाता है। देश में अस्पतालों में प्रसव के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है लेकिन विशेषज्ञ मानते हैं कि अभी बहुत कुछ किया जाना है और जागरुकता लाने के प्रयास बढ़ाने होंगे। कस्तूरबा गांधी की जयंती पर भारत सरकार ने 2003 में 11 अप्रैल को राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस मनाने की घोषणा की थी।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर और जिम्बाव्वे के पूर्व चयनकर्ता जैकी डू प्रीज़ का निधन

क्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर और जिम्बाव्वे के पूर्व चयनकर्ता जैकी डू प्रीज़ का निधन। लेग स्पिनर डु प्रीज जिम्बाब्वे के उन खिलाड़ियों में से थे जो स्वतंत्रता से पहले दक्षिण अफ्रीका के लिए खेले थे।। उन्होंने 1967 में दक्षिण अफ्रीका के लिए दो टेस्ट खेले थे। 1979 में सेवानिवृत्त होने के बाद, उन्होंने जिम्बाब्वे में राष्ट्रीय चयनकर्ता के रूप में अपनी सेवाए दी थी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.