Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 April 2020

अटल नवाचार मिशन, नीति आयोग और राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केन्‍द्र ने संयुक्‍त रूप से कोलैबकैड की शुरूआत की

अटल नवाचार मिशन, नीति आयोग और राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केन्‍द्र ने संयुक्‍त रूप से कोलैबकैड की शुरूआत की है। यह सहयोगी नेटवर्क कंप्‍यूटर आधारित सॉफ्टवेयर सिस्‍टम है जो टू-डी ड्रफ्टिंग और डि‍टेलिंग से लेकर थ्री-डी प्रोडक्‍ट डिजाइन जैसे सम्‍पूर्ण इंजीनियरिंग समाधान उपलब्‍ध कराता है। इस पहल का उद्देश्‍य देशभर की अटल टिंकरिंग लैब के विद्यार्थियों को आदर्श मंच उपलब्‍ध कराना है ताकि वे स्‍वच्‍छंद और उन्मुक्‍त रचनात्‍मकता तथा परिकल्‍पना के साथ थ्री-डी डिजाइन बना सकें और उन्‍हें संशोधित कर सकें। यह सोफ्टवेयर विद्यार्थियों को समूचे नेटवर्क पर उपलब्‍ध डाटा का उपयोग करने और उसके भंडारण तथा परिकल्‍पना में योगदान करने में भी समर्थ बनाता है। बच्‍चों में नूतन विचारों और सृजनात्‍मकता को प्रोत्‍साहन देने के लिए देशभर में अटल टिंकरिंग लैब की स्‍थापना की गई है।

सैनिटाइज़र टनल स्थापित करने वाला रेलवे का पहला स्टेशन बना अहमदाबाद

पश्चिम रेलवे के अंतर्गत आने वाला गुजरात के कालुपुर का अहमदाबाद रेलवे स्टेशन सैनिटाइजिंग टनल ("Walk Through Mass Sanitizing Tunnel) स्थापित करने वाला भारतीय रेलवे (IR) का पहला स्टेशन बन गया है। इस सैनिटाइज़िंग टनल को COVID-19 के मद्देनजर कर्मचारियों और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्थापित किया गया है।

प्रसार भारती ने लॉन्च किया डीडी रेट्रो चैनल

देश के सार्वजानिक ब्रोडकास्टर प्रसार भारती ने 'डीडी रेट्रो' नाम से एक नया चैनल आरंभ किया है। नए चैनल "डीडी रेट्रो" को विशेष रूप से दूरदर्शन के पुराने मशहूर टीवी प्रोग्राम के लिए लॉन्च किया गया। प्रसार भारती द्वारा इस चैनल को कोरोनावायरस (कोविड-19) महामारी के कारण लागू किए गए लॉकडाउन में लोगों को पुराने मशहूर टीवी प्रोग्राम दिखाने एवं घरों में रखने के लिए लॉन्च किया गया है।

गणितीय मॉडल से कोविड-19 के संक्रमण की वास्‍तविक जानकारी में मदद

गणित के आधार पर तैयार मॉडल से कोविड-19 के संक्रमण की ज्‍यादा वास्‍तविक जानकारी हासिल की जा सकती है। भारतीय मूल के शोधार्थी के नेतृत्‍व में गणितज्ञों की टीम के अनुसार इस मॉडल से संक्रमण से बचाव और वायरस से निपटने की तैयारी बेहतर ढ़ंग से की जा सकती है। ऐसे गणितीय मॉडल में नोवेल कोरोना वायरस के बारे में पूरी जानकारी शामिल की जा सकती है। इसमें वायरस के संक्रमण के सभी मामलों को दर्ज न करने तथा किसी क्षेत्र में जनसंख्‍या घनत्‍व और उम्र के आधार पर आबादी के वितरण जैसी जानकारी भी शामिल की जा सकती है। इनफेक्‍शन कंट्रोल एंड हास्‍पिटल एपीडेमियोलॉजी पत्रिका में यह शोध अध्‍ययन प्रकाशित हुआ है। अमरीका में ऑगस्‍टा यूनि‍वर्सिटी के आर्नी एस आर श्रीनिवास राव ने कहा कि किसी भी महामारी से निपटने की तैयारी इस बात पर निर्भर करती है कि जनसंख्‍या में संक्रमण के वास्‍तविक मामलों की पहचान की गई है या नहीं।

लॉकडाउन के दौरान 6300 जनऔषधि केंद्र कार्य कर रहे हैं

भारत सरकार वर्तमान में यह सुनिश्चित कर रही है कि प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्रों पर पर्याप्त दवाएं उपलब्ध हो सके। सस्ती दवाओं को सुनिश्चित करने के लिए देशभर में 6,300 से अधिक प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र कार्यरत हैं। भारत सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि इन केंद्रों में सस्ती दवाएं उपलब्ध हों। मौजूदा स्थिति से निपटने के लिए गोदामों का संचालन 24/7 है। हाल ही में “जन औषधि सुगम” नामक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की गयी थी। यह एप्लीकेशन देश में निकटतम जनऔषधि केंद्र का पता लगाने में मदद करेगी। इस एप्लीकेशन के द्वारा इन केन्द्रों में उपलब्ध दवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। इस पहल के तहत काम करने वाले कर्मचारी घर तक डिलीवरी भी करेंगे।

जीएमआर आंध्र प्रदेश में करेगा भोगापुरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण और संचालन

जीएमआर एयरपोर्ट्स लिमिटेड आंध्र प्रदेश में भोगापुरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण और संचालन करेगा। आंध्र प्रदेश सरकार ने भोगापुरम में ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के लिए जीएमआर एयरपोर्ट्स लिमिटेड को लेटर ऑफ अवार्ड (LoA) जारी किया है। आंध्र प्रदेश के भोगापुरम में निर्माण किए जाने वाले ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट की परियोजना में इसके डिज़ाइन, निर्माण, वित्त, निर्माण, विकास, अपग्रेडेशन, आधुनिकीकरण, संचालन और 40 वर्षों तक रखरखाव शामिल है, जिसे बाद में 20 सालों के लिए बढ़ाया भी जा सकता है।

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की फ्री डिलीवरी के लिए 5000 करोड़ रुपये हस्तांतरित किये

भारत सरकार ने अब तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए 5,000 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए हैं। यह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर प्रदान करने के लिए किया गया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत भारत सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की मुफ्त डिलीवरी की घोषणा की थी। इस पहल के तहत उज्ज्वला लाभार्थियों को तीन महीने की अवधि के लिए मुफ्त एलपीजी रिफिल प्रदान किए जाने थे। यह लॉक डाउन के दौरान गरीबों के जीवन को आसान बनाने के लिए किया गया था। इस पहल के तहत 1.26 करोड़ सिलेंडर बुक किए गए और अब तक 85 लाख वितरित किए जा चुके हैं। इस योजना से एलपीजी की मांग में वृद्धि हुई है। इस मांग को पूरा करने के लिए भारत सरकार ने सऊदी अरब और अन्य देशों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को आईएमएफ के बाहरी सलाहकार समूह में किया गया शामिल

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन सहित कई अन्य प्रमुख व्यक्तियों को अपने नए बाहरी सलाहकार समूह (External Advisory Group) में शामिल किया हैं। रघुराम राजन तीन साल तक आरबीआई गवर्नर रहे थे और वर्तमान में प्रतिष्ठित शिकागो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के रूप में कार्यत हैं। आईएमएफ ने राजन तथा अन्य अर्थशास्त्रियों को बाहरी सलाहकार समूह में शामिल, कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न संकट को लेकर उठाए जाने वाले कदमों समेत दुनियाभर में हो रहे बदलाव तथा नीतिगत मुद्दों पर अपनी राय प्रमुख को देने के लिए किया है।

आरबीआई ने कर्नाटक बैंक को महाबलेश्वर एम एस को दोबारा एमडी और सीईओ नियुक्त करने की दी मंजूरी

भारतीय रिज़र्व बैंक ने कर्नाटक बैंक को अगले 3 वर्षों के लिए महाबलेश्वर एम एस को एमडी और सीईओ के रूप में पुन: नियुक्ति करने की मंजूरी दे दी है। प्रशासनिक और परिचालन दोनों स्तरों पर 29 वर्षों का बैंकिंग अनुभव रखने वाले महाबलेश्वर ने 12 अप्रैल, 2017 को कर्नाटक बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला था। इसके अलावा आरबीआई ने 13 नवंबर, 2021 तक पी-जयराम भट को अंशकालिक (गैर-कार्यकारी) अध्यक्ष के रूप में पद संभालने के लिए भी मंजूरी दे दी है।

भारतीय अभिनेत्री तमन्ना भाटिया ने एमपीएल के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में हस्ताक्षर किए

भारत के सबसे बड़े मोबाइल गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म, मोबाइल प्रीमियर लीग (MPL) ने गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म का समर्थन करने के लिए, बाहुबली फेम तमन्ना भाटिया को अपने ब्रांड एंबेसडर बनाया है। हाल ही में, MPL ने भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली के साथ एक और एक वर्ष के लिए अपने अनुबंध का नवीनीकरण किया।

COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए Google और Apple आये आगे

Google और Apple ने कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग टेक्नोलॉजी के माध्यम से COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए एक साथ आगे आये हैं। दोनों तकनीकी दिग्गजों ने सरकार और स्वास्थ्य एजेंसियों को उपयोगकर्ता की गोपनीयता और सुरक्षा के डिजाइन के साथ कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में मदद करने के लिए ब्लूटूथ तकनीक के उपयोग को सक्षम करने के लिए सहयोग किया है। Google और Apple एक व्यापक समाधान (comprehensive solution) शुरू करेंगे, जिसमें कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को सक्षम करने में सहायता के लिए एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (APIs) और ऑपरेटिंग सिस्टम-लेवल टेक्नोलॉजी शामिल है। COVID-19 रोकने में मदद करने के लिए संपर्क ट्रेसिंग एक मूल्यवान साधन है।

इंग्लैंड और चेल्सी के पूर्व गोलकीपर पीटर बोनेटी का निधन

इंग्लैंड और चेल्सी के पूर्व गोलकीपर पीटर बोनेटी का निधन हो गया है। वह इंग्लैंड की 1966 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे, लेकिन पूरे टूर्नामेंट में अप्रयुक्त ( unused ) रहे थे। उन्हें पश्चिम जर्मनी द्वारा 1970 विश्व कप क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। उनकी सुरक्षित हैंडलिंग, तीव्र सजगता और उनकी सुंदर शैली के कारण उन्हें 'द कैट' नाम दिया गया था।

प्रसिद्ध मोटर-रेसिंग ड्राइवर सर स्टर्लिंग मॉस का निधन

प्रसिद्ध मोटर-रेसिंग ड्राइवर सर स्टर्लिंग मॉस का निधन हो गया है। मॉस को फॉर्मूला वन ड्राइवरों की विश्व चैम्पियनशिप में कभी जीत नहीं पाने वाले सबसे महान ड्राइवर के रूप में माना जाता है। ब्रिटिश ड्राइवर ने 1951 से 1961 तक फॉर्मूला वन में भाग लिया और F1 विश्व चैम्पियनशिप में 67 स्टार्टस भी बनाए, जिसमें 16 रेस भी जीतीं और 16 पोल पोजीशंस और 24 पोडियम पोजीशंस भी हासिल कीं। सर स्टर्लिंग मॉस को वर्ष 1961 में BBC की स्पोर्ट्स पर्सनेलिटी ऑफ़ द इयर भी दिया गया था। एक शानदार करियर में, उन्होंने मर्सिडीज-बेंज, मासेराती, वनवाल, रोब वॉकर की प्राइवेट कूपर टीम और लोटस के लिए रेस लगाई, और उन्हें प्यार से मि. मोटर रेसिंग भी कहा जाता था।

ब्रिटिश कॉमेडियन टिम ब्रुक-टेलर का नोवेल कोरोनावायरस के कारण निधन

ब्रिटिश कॉमेडियन टिम ब्रुक-टेलर का नोवेल कोरोनावायरस के कारण निधन। कॉमेडियन 1970 के प्रसिद्ध शो The Goodies और I'm Sorry I Haven't A Clue के लिए बहुत लोकप्रिय थे। टिम ब्रुक-टेलर का करियर करीब छह दशकों से भी अधिक समय का रहा और इसके अलावा उन्होंने बीबीसी रेडियो पर प्रसारण करियर में भी हाथ अजमाया था, जहां वे बाद में रेडियो 4 के आई एम सॉरी आई हाउट अ क्लू पर लंबे समय रहने वाले पैनेलिस्ट बन गए थे। साथ ही उन्हें अभिनेता, लेखक और हास्य अभिनेता के रूप में मनोरंजन क्षेत्र में दी उनकी सेवाओं के लिए क्वीन की जन्मदिन सम्मान सूची में ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (ओबीई) के एक अधिकारी के रूप में भी नियुक्त किया गया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.