Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 April 2020

देश में 170 हॉटस्‍पॉट और 207 नॉन हॉटस्‍पॉट जिले चिन्हित किए गए

देश के जि़लों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है। ये हैं हॉट-स्‍पॉट जि़ले, नॉन हॉट-स्‍पॉट जि़ले और ग्रीन ज़ोन जि़ले। हॉट-स्‍पॉट जि़लों की श्रेणी में ऐसे जि़लों को रखा गया है जहां बड़ी संख्‍या में संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं या जहां कोविड-19 रोगियों की संख्‍या बहुत तेजी से बढ़ रही है। नॉन हॉट-स्‍पॉट जि़लों की श्रेणी में ऐसे जिलों को शामिल किया गया है जहां, संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। ग्रीन जोन की श्रेणी में ऐसे जि़ले होंगे जहां कोविड-19 का कोई रोगी नहीं है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि इस समय देश में 170 हॉट-स्‍पॉट और 207 नॉन हॉट-स्‍पॉट जि़ले हैं।

राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने, नोवल कोरोना वायरस फैलने के बारे में कुप्रबंधन और सच्‍चाई छुपाने के आरोप में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन को अपनी फंडिंग रोकने की घोषणा की

अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन को अमरीका से दी जाने वाली वित्‍तीय सहायता रोक दी है। उन्‍होंने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन पर आरोप लगाया कि उसने नोवल कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने में मदद के मामले में ठीक से प्रबंधन नहीं किया और सही जानकारी नहीं दी। ट्रम्‍प ने कहा कि अमरीका विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन को चालीस करोड़ से पचास करोड डॉलर हर वर्ष देता रहा है। राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प ने कहा कि अगर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने चीन में वस्‍तुस्थिति का सही मूल्‍यांकन करने के लिए चिकित्‍सा विशेषज्ञ भेजे होते और चीन द्वारा पारदर्शिता न बरते जाने को उजागर किया होता, तो वायरस के संक्रमण को स्रोत पर ही रोका जा सकता था और मौत के मामले सीमित रखे जा सकते थे।

हैदराबाद के डी आर डी एल ने कोविड-19 सैंपल इकट्ठा करने के वास्‍ते स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के लिए कियोस्‍क विकसित किया

हैदराबाद की रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला--डीआरडीएल ने अपनी तरह का पहला कोविड नमूना संग्रह किऑस्‍क “COVSACK– COVID Sample Collection Kiosk” विकसित किया है। स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल कार्यकर्ता और डॉक्‍टर कोविड-19 के संदिग्‍ध संक्रमित रोगियों के नमूने लेने के लिए इस किऑस्‍क का उपयोग कर सकेंगे। किऑस्‍क को विकसित करने के लिए मिसाइल प्रौद्योगिकी का उपयोग किया गया है। इसपर एक लाख रुपये का खर्च आया है। इस किऑस्‍क से कितनी भी संख्‍या में नमूने लिए जा सकते हैं और अगले रोगी के लिए दो मिनट के अंदर पुन: इस्‍तेमाल किया जा सकता है। यह किऑस्‍क एक चैम्‍बर की तरह है, जिसे एक बार इस्‍तेमाल के बाद बिना किसी मानवीय हस्‍तक्षेप के संक्रमण मुक्‍त किया जा सकेगा। शुरू में ऐसे दो किऑस्‍क बनाए गए हैं।

सिक्किम में ऑन लाइन शिक्षण के लिए शिक्षा विभाग ने आकाशवाणी के साथ भागीदारी की

सिक्किम के शिक्षा विभाग ने लॉकडाउन अवधि में स्‍कूली छात्रों को ऑन लाइन शिक्षण प्रदान करने के लिए आकाशवाणी के साथ भागीदारी की है। 16 अप्रैल से आकाशवाणी के गंगटोक केंद्र से दैनिक आधार पर एक बजे से दोपहर दो बजे तक शिक्षण सत्र चलेंगे। इन लाइव शैक्षिक सत्रों का मुख्‍य जोर प्राथमिक, माध्यमिक और उच्‍च माध्यमिक कक्षाओं पर रहेगा। प्रत्येक सत्र के बाद फोन-इन सुविधा के माध्यम से छात्र प्रश्न भी पूछ सकेंगे।

कृषि मंत्रालय ने जल्‍दी खराब होने वाली वस्‍तुओं को दूसरे राज्‍यों में भेजने के लिए अखिल भारतीय कृषि परिवहन कॉल सेंटर की शुरूआत की

कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने नई दिल्‍ली के कृषि भवन में अखिल भारतीय कृषि परिवहन कॉल सेंटर का शुभारंभ किया। इससे लॉकडाउन के दौरान जल्‍दी खराब होने वाली वस्‍तुओं को एक से दूसरे राज्‍य में आसानी से पहुंचाया जा सकता है। कॉल सेंटर के नंबर हैं- 1 8 0 0 1 8 0 4 2 0 0 और 1 4 4 8 8 इन पर मोबाइल या लेंडलाइन नंबर से किसी भी समय संपर्क किया जा सकता है। कृषि, सहकारिता और किसान कल्‍याण विभाग की पहल से राज्‍यों के बीच तालमेल के लिए अखिल भारतीय कृषि परिवहन कॉल सेंटर की चौबीसों घंटे सेवा शुरू की गई है।

आरोग्‍य ऐप दुनियाभर में सबसे तेजी से पांच करोड़ डाउनलोड वाला एप

कोरोना संक्रमितों पर नजर रखने व उनकी पहचान करने के लिए सरकार की तरफ से लांच किए गए आरोग्य सेतु एप ने कीर्तिमान स्थापित किया है। वह 13 दिनों के भीतर सबसे तेजी से पांच करोड़ डाउनलोड किए जाने वाला एप बन गया है। आरोग्य सेतु एप मोबाइलधारक को आसपास आने वाले कोरोना संक्रमितों के बारे में सावधान करता है। साथ ही वह संक्रमण के खतरे के स्तर को भी बताता है। इसका विकास प्रधानमंत्री की तरफ से गठित कमेटी ने किया है, जिसमें नीति आयोग, इलेक्ट्रॉनिक और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रलयों की प्रमुख भूमिका रही है। कमेटी में शामिल टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज व टेक महिंद्रा इस एप में और सुविधाओं को जोड़ने की दिशा में काम कर रही हैं। इस एप्प ने निंटेंडो के लोकप्रिय “पोकेमॉन गो” एप्लीकेशन के डाउनलोड के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। आरोग्य सेतु के 99% डाउनलोड एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर किए गए हैं।

उत्तर प्रदेश बना पूल परीक्षण शुरू करने वाला पहला राज्य

ICMR (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) ने उत्तर प्रदेश राज्य को COVID -19 का पूल परीक्षण शुरू करने की अनुमति दे दी। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश पूल टेस्टिंग शुरू करने वाला पहला राज्य बन गया है। परीक्षण की संख्या बढ़ाने के लिए राज्य में पूल परीक्षण किया जा रहा है। राज्य में कोरोनावायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 558 हो गई है। इसलिए पूल परीक्षण को अपनाया गया है। 558 मामलों में से 307 मामले तब्लीगी जमात से सम्बंधित हैं। पूल परीक्षण के तहत अगर COVID-19 परीक्षण के 10 नमूने नकारात्मक आते हैं, तो यह एक संकेतक है कि सभी नमूने नकारात्मक परीक्षण हैं। दूसरी ओर, यदि परीक्षण किए गए नमूने नकारात्मक नहीं हैं, तो व्यक्तिगत परीक्षण किया जाएगा। पूल परीक्षण के तहत, नमूनों को मिश्रित और परीक्षण किया जाएगा। पूल परीक्षण एक राज्य की परीक्षण क्षमता को बढ़ाता है। यह विधि परीक्षण प्रक्रिया में तेजी लाएगी।

गोवा COVID-19 मरीजों के लिए आयुर्वेद का उपयोग करने वाला बना पहला राज्य

गोवा COVID-19 मरीजों और क्वारंटाइन्ड लोगों की इमुनिटी को बढ़ाने के लिए एलोपैथी और आयुर्वेद का प्रयोग करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। इमुनिटी बढ़ाने का निर्णय COVID-19 रोगियों का इलाज करने में जुटे डॉक्टरों और आयुर्वेदिक चिकित्सक के परामर्श के बाद लिया गया हैं।

अजय महाजन बने CARE Rating के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी

अजय महाजन को क्रेडिट रेटिंग एजेंसी CARE Ratings का नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। वह राजेश मोकाशी का स्थान लेंगे, जिन्होंने दिसंबर 2019 में इस्तीफा दे दिया था। महाजन ने 1990 में बैंक ऑफ अमेरिका के साथ अपने करियर की शुरुआत की और ग्लोबल मार्केट्स ग्रुप के एमडी और कंट्री हेड बने थे। अजय महाजन इससे पहले IDFC फर्स्ट बैंक में भी काम कर चुके है।

झारखंड में COVID-19 मरीजों को ‘COBOT-Robotics’ दे रहे भोजन और दवाइयाँ

झारखंड के अस्पतालों में मानव संपर्क के बिना COVID-19 मरीजों को भोजन, दवा दिए जाने के लिए ‘COBOT-Robotics’ रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा हैं। इन रिमोट-नियंत्रित रोबोट को ‘COBOT-Robotics’ नाम इन्हें विकसित करने वाले जिला उप विकास आयुक्त (District Deputy Development Commissioner-DDC) आदित्य रंजन और उनके इंजीनियरों की टीम द्वारा दिया गया है। चाईबासा सदर अस्पताल के ANM स्किल सेंटर में 20 बेड के ‘हाई-टेक आइसोलेशन वार्ड्स’ का उद्घाटन होने जा रहा है। साथ ही COVID-19 रेलवे अस्पताल, चक्रधरपुर में 30 बिस्तरों वाले 'हाई-टेक आइसोलेशन वार्ड्स’ का उद्घाटन होने जा रहा है। इन अस्पताल में प्रत्येक बेड को एक कमरे की तरह डिजाइन किया गया है, जहां ‘COBOT-Robotics’ के जरिए रोगियों को दवा और भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।

गूगल ने स्थानीय स्टोर्स की जानकारी देने के लिए 'Nearby Spot' किया लॉन्च

गूगल ने लॉकडाउन के दौरान स्थानीय स्तर पर जरूरी सामान बेचने के लिए खुले किराने स्टोर्स की जानकारी मुहैया कराने के लिए Google Pay ऐप पर Nearby Spot लॉन्च किया है। गूगल जल्द ही Nearby Spot को हैदराबाद, चेन्नई, मुंबई, पुणे और दिल्ली में शुरू करने जा रहा है। गूगल पे अंतर्गत लॉन्च की गई इस ऐप पर COVID-19 से संबंधित सभी प्रासंगिक जानकारी सीधे स्वास्थ्य मंत्रालय से प्राप्त कर साझा की जाएगी।

मणिपुर सरकार ने कॉमिक पाठ्यपुस्तकों का इलेक्ट्रॉनिक संस्करण किया लॉन्च

मणिपुर सरकार ने कॉमिक पाठ्य पुस्तकों का इलेक्ट्रॉनिक संस्करण लॉन्च किया है। शिक्षा विभाग (स्कूल) द्वारा कक्षा III, IV और V के लिए इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप कॉमिक पाठ्यपुस्तकों का शुभारंभ किया गया है, जो विशेष रूप से स्कूलों की बच्चों के शैक्षणिक अंतराल में संतुलन बनाने के लिए किया गया है। प्रत्येक कक्षा के लिए इलेक्ट्रॉनिक कॉमिक पाठ्यपुस्तक में गणित, पर्यावरण अध्ययन और अंग्रेजी भाषा जैसे तीन विषयों का सिंगल संस्करण शामिल होगा। कॉमिक पाठ्यपुस्तकों का लाभ www.manipureducation.gov.in की वेबसाइट उठाया जा सकता है। मणिपुर नीति आयोग के स्कूल शिक्षा गुणवत्ता सूचकांक में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छोटे राज्यों की सूची में सबसे ऊपर है।

NIOS फ्री-टू-एयर DTH चैनलों पर करेगा लाइव काउंसलिंग सेशन का प्रसारण

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (National Institute of Open Schooling-NIOS) देश में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर के छात्रों के हो रहे शैक्षणिक नुकसान की भरपाई को पूरा करने के लिए फ्री-टू-एयर DTH चैनलों पर लाइव काउंसलिंग सेशन का प्रसारण करने जा रहा है। इसे उद्देश्य की प्राप्ति के लिए, NIOS ने स्वयं प्रभा डीटीएच चैनल पाणिणी, चैनल शारदा एवं चैनल किशोर मंच, के माध्यम से स्काइप के जरिये लाइव सेशन के प्रसारण की शानदार अनूठी पहल कर रहा हैं। यह कदम COVID-19 महामारी के कारण लागू देशव्यापी तालाबंदी के मद्देनजर छात्रों को होने शैक्षणिक नुकसान को बचाने के लिए उठाया गया है। छात्रों द्वारा इन लेसन आधारित शैक्षिक कार्यक्रमों तक डीटीएच चैनल और एनआईओएस यूट्यूब चैनल के जरिए पहुँचा जा सकता है। शिक्षार्थी 6 घंटे के रिकॉर्ड किए गए प्रसारण को 6 घंटे के लाइव सत्र के बाद देख पाएंगे। छात्रों को लाइव टेलीकास्ट के दौरान, NIOS वेबसाइट के छात्र पोर्टल के माध्यम से अपने विषय से संबंधित सावल विशेषज्ञों से पूछने की अनुमति दी जाएगी। उपर्युक्त चैनल सभी डीटीएच सेवा प्रदाताओं के माध्यम से उपलब्ध होंगे।

उत्तर कोरिया ने एंटी शिप मिसाइलों का परीक्षण किया

उत्तर कोरिया ने सैन्य अभ्यास के तहत एंटी-शिप क्रूज मिसाइलों का परीक्षण किया। यह मिसाइलें कम दूरी की थीं और इन्हें समुद्र में दागा गया था। किम II सुंग की जयंती मनाने के लिए इन मिसाइलों का परीक्षण किया गया था। वह वर्तमान उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग के दादा थे। यह मिसाइल 150 किलोमीटर तक जाने में सक्षम है। दक्षिण कोरियाई अधिकारियों के अनुसार, उत्तर कोरिया द्वारा कई मिसाइलों का परीक्षण किया गया है। दक्षिण कोरिया के अनुसार हाल ही में उत्तरी कोरिया की वायु सेना की गतिविधियों में वृद्धि हुई है। इन मिसाइलों को सुखोई जेट से दागा गया।

भारत नवंबर में करेगा एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप की मेजबानी

नेशनल स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने इस साल नवंबर-दिसंबर में पुरुषों और महिलाओं की एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी करने की घोषणा की है। अभी प्रतियोगिता के लिए शहरों को चयन नहीं किया गया है। बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा मेजबान शहरों का फैसला किया जाएगा। इससे पहले भारत ने 1980 में मुंबई में पुरुषों की एशिया मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी की और 2003 में हिसार में महिलाओं के आयोजन की मेजबानी की थी। भारत से अभी तक टोक्यो ओलंपिक के लिए लगभग पाँच पुरुष और चार महिला खिलाड़ी क्वालीफाई कर चुके हैं।

कोरोनोवायरस महामारी के चलते साइकिल रेस टूर्नामेंट Tour De France हुआ स्थगित

विश्व का सबसे प्रसिद्ध साइकिल रेस टूर्नामेंट Tour de France को कोरोनोवायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया है। तीन सप्ताह तक चलने वाली इस रेस की शुरुआत 27 जून को फ्रांस के रिवेरा शहर में होने वाली थी। इससे पहले 1946 में ये टूर द्वितीय विश्व युद्ध से उभरने कारण आयोजित नहीं किया गया था। इसके अलावा प्रथम विश्व युद्ध के दौरान इस टूर्नामेंट रोक दिया गया था। फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने रेस को स्थगित करने के लिए प्रभावी रूप से फैसला किया।

विश्व कला दिवस: 15 अप्रैल

हर साल 15 अप्रैल को कला के विकास, प्रचार-प्रसार और कला को बढ़ावा देने के लिए विश्व कला दिवस मनाया जाता है। विश्व कला दिवस ललित कलाओं का एक अंतरराष्ट्रीय उत्सव है जिसे अंतर्राष्ट्रीय संस्था ऑफ आर्ट द्वारा दुनिया भर में रचनात्मक गतिविधि के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए हर साल मनाया जाता है। इस दिन को एक स्वतंत्र और शांतिपूर्ण दुनिया बनाने के लिए कला को बढ़ावा देना एक माध्यम के रूप में भी मनाया जाता है क्योंकि यह कलात्मक अभिव्यक्तियों की विविधता के बारे में अधिक जागरूकता को प्रोत्साहित करता है और स्थायी विकास के लिए कलाकारों की भूमिका को भी उजागर करता है। विश्व कला दिवस के अवसर पर, यूनेस्को सभी को कार्यशालाओं, सम्मेलनों, वाद-विवाद, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और प्रस्तुतियों या प्रदर्शनियों जैसी विभिन्न गतिविधियों में शामिल होने और इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है।

15 अप्रैल : हिमाचल दिवस

15 अप्रैल को हिमाचल दिवस के रूप में मनाया जाता है। 15 अप्रैल, 1948 को हिमाचल प्रदेश का गठन किया गया था। हिमाचल प्रदेश में 15 अप्रैल को सार्वजनिक अवकाश होता है। स्वतंत्रता के बाद 15 अप्रैल, 1948 को हिमाचल प्रदेश का गठन मुख्य आयुक्त के प्रांत के रूप में किया गया था। बाद में 25 जनवरी, 1950 को हिमाचल को “ग” श्रेणी का राज्य बनाया गया। तत्पश्चात 1 नवम्बर, 1956 को हिमाचल प्रदेश को केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया गया। 1966 में पंजाब के पहाड़ी क्षेत्रों को हिमाचल प्रदेश में शामिल किया गया। 18 दिसम्बर, 1970 को संसद ने हिमाचल प्रदेश अधिनियम पारित किया तथा 25 जनवरी, 1971 को हिमाचल प्रदेश पूर्ण राज्य के रूप में अस्तित्व में आया। हिमाचल प्रदेश भारत का 18वां राज्य था।

पूर्व पेशेवर गोल्फर डग सैंडर्स का निधन

पूर्व पेशेवर गोल्फर डग सैंडर्स का निधन। उन्हें अपने स्टाइलिश और चमकीले कपड़ों के लिए “peacock of the fairways” के नाम से जाना जाता था। उन्होंने अपने पीजीए टूर के कुल 20 खिताब अपने नाम किए जिनमें 1956 के कनाडाई ओपन और 1970 के ओपन चैंपियनशिप के प्रमुख खिताब सहित चार रनर-अप फिनिश शामिल हैं।

स्विट्जरलैंड के पूर्व आइस हॉकी खिलाड़ी रोजर चैपोट का निधन

स्विट्जरलैंड के पूर्व आइस हॉकी खिलाड़ी रोजर चैपोट का कोरोनावायरस के कारण निधन हो गया। उन्होंने स्विट्जरलैंड की राष्ट्रीय टीम के लिए 100 से अधिक खेलों में हिस्सा लिया था। इसके अलावा उन्होंने 1964 में विंटर ओलंपिक में स्विट्जरलैंड की राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व भी किया था। वे 1964 की स्पर्धा में स्विस लीग के सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले खिलाड़ी थे।

वायरस को नष्ट कर सकते हैं नई तकनीक से बने मास्क

गुजरात के भावनगर में स्थित केंद्रीय नमक व समुद्री रसायन अनुसंधान संस्थान (सीएसएमसीआरआई) के वैज्ञानिकों ने एक अनूठा फेस-मास्क विकसित किया है, जिसके संपर्क में आने पर वायरस नष्ट हो सकते हैं। सीएसएमसीआरआई के वैज्ञानिकों ने बताया कि इस मास्क की बाहरी छिद्रयुक्त झिल्ली को संशोधित पॉलीसल्फोन मैटेरियल से बनाया गया है, जिसकी मोटाई 150 माइक्रोमीटर है। यह मैटेरियल 60 नैनोमीटर या उससे अधिक किसी भी वायरस को नष्ट कर सकता है। कोरोना वायरस का व्यास 80-120 नैनोमीटर के बीच है। इस मास्क को चिकित्सीय मान्यता मिल जाती है, तो कोविड-19 के प्रकोप से जूझ रहे आम लोगों के साथ-साथ चिकित्सा सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों एवं डॉक्टरों को बीमारी के खतरे से बचाने में मदद मिल सकती है। इस मास्क की एक खासियत यह भी है कि इसे धोकर दोबारा उपयोग किया जा सकता है। दूसरे महंगे मास्कों की तुलना में यह काफी सस्ता है और इसकी लागत 50 रुपये से भी कम आती है।

दिल्ली सरकार ने कॉलडॉक एप के साथ सरकार ने साझेदारी की

दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के दौरान लोगों को चिकित्सकीय परामर्श के मामले में बड़ी राहत दी है। कॉलडॉक एप के जरिये दिल्ली में रहने वाले लोग विशेषज्ञ डॉक्टरों से किसी भी बीमारी के संबंध में 24 घंटे नि:शुल्क ऑनलाइन सलाह ले सकते हैं। इसके अलावा कोरोना को फैलने से रोकने के लिए भी परामर्श लिया जा सकेगा। इसके लिए कॉलडॉक एप के साथ सरकार ने साझेदारी की है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.